घर को व्यवस्थित कैसे करें

गड़बड़ तुम पागल हो रही है? एक संगठित जीवन शैली एक ही समय में आपके दिन अधिक उत्पादक और अधिक आराम कर सकती है। जब आपका घर अधिक सुव्यवस्थित होता है, तो यह क्लीनर दिखाई देगा और आपको पता चल जाएगा कि आपके निपटान में अधिक जगह है, उपयोग में आसान है और इसका फायदा उठाने के लिए। अपने घर को व्यवस्थित करने के लिए इस गाइड की सलाह का पालन करें!

कदम

भाग 1

बेकार चीजों को हटा दें
आपका होम पेज 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
1
अपने आइटम का आदेश दें प्रत्येक कमरे में चीजों की जांच करें, जो आप करना चाहते हैं उसके अनुसार उन्हें विभाजित करें: चुनें कि आप क्या रखना चाहते हैं, देना और फेंकना चाहते हैं आइटम आप की जरूरत रखें और आप चीजों को पूरी तरह से बेकार है, जो नहीं- अंत का उपयोग नहीं होगा, धर्मार्थ वस्तुओं है कि आप उपयोग नहीं कर सकते dividerti- फेंक नहीं कर सकते, लेकिन वह किसी और के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • 2
    वस्तुओं का तर्कसंगत तरीके से रखा जाना चाहिए। कभी-कभी किसी को भी कुछ की ज़रूरत होती है, भले ही यह सत्य न हो, लेकिन यह वास्तव में यह रवैया है जो हमें वस्तुओं को इकट्ठा करने के लिए धक्का दे रहा है, वास्तव में महत्वपूर्ण चीज़ों के लिए थोड़ा स्थान छोड़ता है प्रत्येक आइटम के साथ क्या करना है, यह निर्धारित करने के बाद, शेष लोगों की समीक्षा करें, आखिरकार पिछली बार जब आपने उनका उपयोग किया था, और आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता है, तो निर्णय लेंगे।
  • आपका होम पेज व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि 5
    3
    जब आप दान करने के लिए एक आइटम देने का निर्णय लेते हैं, तो इसे उन लोगों को दें, जो इसका अच्छा उपयोग करेंगे दान करने वाले ऑब्जेक्ट के प्रकार के अनुसार दान कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, साल्वेशन आर्मी के लिए खिलौने, पैरिश के कपड़े और इसी तरह) निरुपयोगी वस्तुओं को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें आप कटा हुआ कपड़े नहीं दे सकते हैं, लेकिन फिर भी कार्यात्मक कपड़े या बरकरार रसोई उपकरण अन्य लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
  • भाग 2

    कक्ष और कार्यशीलता के अनुसार वस्तुएं अलग करें
    आपका होम पेज चरण 8 के अनुसार शीर्षक छवि
    1
    उनके कार्यों के आधार पर अलग ऑब्जेक्ट्स उनको कैसे विभाजित करें यह तय करने के लिए उन्हें जांचें उन्हें संग्रहित करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए समान लेखों का समूह बनाएं शायद आप उन्हें ढेर कर सकते हैं, या दूसरे के अंदर एक डालें यदि कुछ चीजें एक विशेष समारोह नहीं हैं, तो आप उन्हें दान में दे सकते हैं
  • 2
    क्षेत्र और कमरे के आधार पर अलग-अलग ऑब्जेक्ट्स। फ़ंक्शन के अनुसार उन्हें समूहबद्ध करने के बाद, उन्हें सबसे उपयुक्त कमरे में रखने के लिए उन्हें फिर से अलग करें। हालांकि कुछ लेखों में समान कार्य होते हैं, आपको उन्हें घर के विभिन्न हिस्सों में रखना पड़ सकता है
  • उदाहरण के लिए, खाना पकाने के उपकरण रसोई में होना चाहिए, ताकि आप उन्हें ज़रूरत पड़ने पर आसानी से उनका उपयोग कर सकें। जो कुछ भी आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं, जैसे कि आइसक्रीम निर्माता या बड़े सेवारत ट्रे, कम सुलभ स्थानों में संग्रहीत किया जा सकता है।
  • 3
    वस्तुओं के लिए एक रणनीतिक व्यवस्था खोजें, जो एक से अधिक कार्य कर सकती हैं। यदि आपके पास बहुत सी चीज़ें हैं जो समान कार्य करती हैं, तो उन्हें संभवतः विभिन्न क्षेत्रों में रखें
  • उदाहरण के लिए, काग़ज़ के तौलिये बाथरूम और रसोई में दोनों ही उपयोगी हो सकते हैं।
  • भाग 3

    संग्रहण विधि का उपयोग करें
    आपका होम पेज 14 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    1
    प्रत्येक आइटम के लिए सही स्थान खोजें चारों ओर की गई चीजें वातावरण को बेतरतीब और बेतरतीब दिख रही हैं, इसलिए यह सब कुछ के लिए आवास पाता है कमरे में प्रवेश करना सबसे अच्छा है, हाथ में किसी भी ऑब्जेक्ट को पकड़ो और अपने आप से पूछें कि वह कहाँ होना चाहिए। यदि यह जगह से बाहर है, तो एक उपयुक्त आवास खोजें।
    • चाबियाँ, सेलफोन और पर्स जैसे वस्तुओं के लिए एक विशिष्ट व्यवस्था खोजने के लिए बेहतर है उदाहरण के लिए, इन वस्तुओं को प्रवेश द्वार पर हमेशा एक ही स्थान पर जमा करने की आदत लेना। इस तरह, आप उन्हें घर के चारों ओर बिखराव और कम उपयुक्त स्थानों में छोड़ने से बचना होगा।



  • आपका होम पेज 12 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    चीजें एक कार्यात्मक तरीके से रखें उन्हें संभव के रूप में कम स्थान पर कब्जा करना पड़ता है, लेकिन हाथ से निकट होना चाहिए। इस तरह से ऑब्जेक्ट्स को व्यवस्थित करके, आपके पास अधिक स्थान उपलब्ध होगा और घर कम गड़बड़ दिखाई देगा।
  • छोटी वस्तुओं को धातु के बक्से में रखें, शायद टकसालों के लिए, उन्हें भ्रमित करने और उन्हें खोने से बचने के लिए। विभिन्न बक्से को भेद करने के लिए लेबल का उपयोग करें और उन्हें एक ही दराज में रखें।
  • आप वैक्यूम कंटेनरों के लेड्स को विभाजित करने के लिए रसोई के दराज में स्लॉट्स का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें अभी भी रख सकते हैं।
  • अलमारी के अंदर कुछ एल्यूमीनियम पन्नी डालकर फ्रिज पर चिपकने के बजाय व्यंजनों को बचाने के लिए।
  • एक पिछलग्गू पर हार रखें, एक बर्फ ट्रे में झुमके, हैंगर पर बैग।
  • धातु के कंटेनरों या कांच के जारों में लंबे जीवन के खाद्य पदार्थों (जैसे चीनी और आटे के रूप में) को व्यवस्थित करें क्योंकि वे ढेर करने में आसान होते हैं और कम जगह लेते हैं। वही मसाले के लिए जाता है, जिसे आप फ्रिज के बगल में रख सकते हैं।
  • आप फाईलिंग कैबिनेट में कपड़े धोने के उत्पादों को स्टोर कर सकते हैं - इसके बजाय, साइडबोर्ड के दरवाज़े पर लटका करने के लिए जूता रैक में रसोई को साफ करने के लिए उत्पादों की व्यवस्था करें।
  • आपका होम पेज 13 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक स्टोरेज सिस्टम बनाएं यदि आपके पास एक ही आइटम या समान वस्तुओं की एक श्रृंखला की कई प्रतियां हैं, तो आपको उन्हें सुरक्षित रखने और आवश्यकतानुसार उन्हें आसानी से ढूंढने का एक प्रभावी तरीका बनाना चाहिए। इसके अलावा, वे कम जगह ले लेंगे और आपके पास एक बड़ा क्षेत्र होगा जिसका इस्तेमाल करना होगा।
  • फ़ोल्डर या दस्तावेज़ों के लिए एक फ़ाइल या बॉक्स प्राप्त करें वे इस प्रकार की सामग्रियों के आयोजन के लिए जरूरी हैं कि आपको बिल्कुल याद नहीं होना चाहिए, जैसे टैक्स दस्तावेज़, जन्म प्रमाणपत्र और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज जिन्हें आपको जल्दी से ढूंढना पड़ सकता है
  • कपड़े और गंदा कपड़ों दोनों को व्यवस्थित करने के लिए एक विधि का मकसद बनाएं उत्तरार्द्ध अलग बास्केट में रंग के अनुसार अलग किया जा सकता है। इसके बजाय, साफ कपड़े को व्यवस्थित रूप से लटकाया जाना चाहिए, या दराज या कपड़े धोने की टोकरी में जोड़ दिया जाए यात्रियों से प्रेरित होकर: जब आप दराजों या टोकरियों में जगह लेते हैं, तो अपने कपड़ों को रोल कर दें ताकि क्रीज को कम किया जा सके और अंतरिक्ष को अधिकतम किया जा सके।
  • 4
    व्यर्थ स्थान का लाभ उठाने का एक तरीका सोचें। अक्सर, अप्रयुक्त क्षेत्रों में आपकी चीज़ों को स्टोर करने और व्यवस्थित करने के लिए पूर्ण कोने होते हैं। अपने घर के संगठन को अनुकूलित करने के लिए मुक्त स्थान का फायदा उठाने के तरीकों का पता लगाएं।
  • अगर फ्रिज और दीवार के बीच कुछ स्थान है, तो आप डिब्बे और डिब्बे को ठीक करने के लिए अलमारियों डाल सकते हैं।
  • लगभग सभी गलियारों में एक शेल्फ सम्मिलित करने की जगह होती है, जिस पर विभिन्न वस्तुओं को रखा जाता है।
  • बिस्तर के नीचे की जगह का इस्तेमाल बक्से (या बैग) को छिपाने के लिए किया जा सकता है जिसमें ऑफ-सीजन लिनन, कोट और वॉल्यूमिनस स्वेटर शामिल हैं।
  • भाग 4

    अच्छी आदतें बढ़ें
    1
    जब भी आप एक नया आइटम खरीदने वाले हों संगठित घर को बनाए रखने के लिए, हमें अच्छी आदतें पैदा करनी चाहिए: उदाहरण के लिए, हमारे पास हर वस्तु का मूल्यांकन करने के लिए उपयुक्त है कई चीज़ों को इकट्ठा न करें जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है, अन्यथा आप एक गन्दा घर फिर से खत्म करेंगे। याद रखें कि आपको प्राप्त हर वस्तु को स्टोर करने के लिए जगह खोजने की आवश्यकता है।
  • आपका होम पेज 9 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सब कुछ अपने स्थान पर रखो कुछ का उपयोग करने के बाद टिडिंग की आदत में आ जाएं देरी न करें और कोई बहाना न ढूंढें, सोचें कि शायद किसी और को इसके लिए आवश्यकता हो। बस सब कुछ डाल दो जो आपने वापस जगह में इस्तेमाल किया है एक साफ और साफ घर रखने के लिए यह सबसे अच्छी आदत है
  • 3
    दान करने के लिए कुछ देने की आदत में जाओ उन सामानों को संग्रहीत करने के लिए एक बैग या बॉक्स व्यवस्थित करें, जिनसे आप दान करना चाहते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें आप अब और नहीं उपयोग करते हैं यह सलाह दी जाएगी कि जब भी आप खरीद लेंगे या कोई नया प्राप्त करेंगे तो दान बॉक्स में कुछ आइटम शामिल करें।
  • टिप्स

    • यदि आप अपना घर अधिक संगठित करने जा रहे हैं, तो उस क्षेत्र से शुरू करें, जो आप सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं: उदाहरण के लिए, यदि आप एक छात्र हैं, तो जिस कमरे में आप पढ़ रहे हैं, या रसोई
    • कुछ चीज़ों को संरक्षित करने की वास्तविक आवश्यकता पर प्रतिबिंबित करें: उदाहरण के लिए, सीडी बहुत सारे स्थान लेती है, लेकिन अब अधिकांश लोग संगीत सुनने के लिए केवल आइपॉड, एमपीएस और कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। किसी अन्य स्वरूप में अपने सीडी कन्वर्ट आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत करने के लिए ताकि आप नए खिलाड़ियों के साथ आसानी से गाने सुन सकते हैं और एक ही समय में, अंतरिक्ष के एक बहुत कुछ प्राप्त होता है क्योंकि आप अटारी, गैरेज में सीडी ले जा सकते हैं, या आप किसी कमाने के लिए उन्हें बेच सकते हैं `पैसे की!
    • अपने घर में मौजूद वस्तुओं का पुन: उपयोग करने के तरीके ढूंढें उदाहरण के लिए, क्या आपके पास मोमबत्ती धारक है, लेकिन मोमबत्तियों का उपयोग न करें? इसे एक पेंसिल धारक के रूप में प्रयोग करें
    • अमेरिकियों संगठन के शौकीन समर्थक हैं, इसलिए यह शैली और फैशन का त्याग किए बिना, बाजार के कई उपयोगी तत्वों को घर के संगठन के लिए खोजना संभव है। इस तरह, आपको उन वस्तुओं को छिपाने की चिंता नहीं होगी जो आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि आप उन्हें सादे दृष्टि में रख सकते हैं!
    • घरों को संगठित रखने के लिए, कम इस्तेमाल वाली वस्तुओं को संरक्षित रखने के लिए, सीडी धारकों, बुककेस और कंटेनरों की खरीद में निवेश करने के लिए सलाह दी जाती है ताकि बेड के नीचे रखा जा सके। अगर आप क्रिसमस या अपने जन्मदिन की ओर आ रहे हैं, तो अपने रिश्तेदारों से पूछिए कि आप फर्नीचर स्टोर में आईकेआ में खर्च करने के लिए कुछ अच्छा उपहार दे सकते हैं और स्वयं-खुद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप अपने घर को व्यवस्थित,,, आग के जोखिम, उदाहरण के लिए कम से कम दीवार आउटलेट और विस्तार तार ओवरलोड नहीं है, समाचार पत्र की भारी ढेर की दुकान नहीं है और बाहर निकलने के लिए रास्ता छोड़ देता है क्योंकि जूते और अन्य मदों में बाधा सकता है एक आपात स्थिति में अपने भागने
    • फर्नीचर हिलते समय सावधान रहें अपनी पीठ के साथ वजन नहीं उठाएं, लेकिन अपने पैरों के साथ। संभवतया, किसी मित्र से मदद मांगना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com