कैसे बोरैक्स का उपयोग कर काकरोच से छुटकारा पाने के लिए

यौगिकों जो बोरान होते हैं कीड़े बहुत आसानी से और बोरिक एसिड को आकर्षित करने, बोरेक्स की एक व्युत्पन्न, बेहद कम प्रतिकारक गुण है कि यह लंबे समय में एक प्रभावी कीटनाशक बनाने के लिए, क्योंकि यह आसानी समय बीतने के साथ अपमानित नहीं किया गया है। बोराक को आसानी से बोरिक एसिड में परिवर्तित किया जा सकता है या इसका इस्तेमाल किया जा सकता है जैसा कि यह है। आप बाजार पर कीटनाशकों को भी ढूंढ सकते हैं जिनके सक्रिय संघटक बोरिक एसिड हैं। दोनों बोरेक्स या बोरिक एसिड मनुष्य के लिए थोड़ा खतरनाक कीटनाशकों हैं, लेकिन उच्च सांद्रता में त्वचा में जलन का कारण हो सकता है और तरीके किसी भी मामले में respiratorie-, शरीर पर प्रभाव प्रदान की है कि दो पदार्थों निगल नहीं कर रहे हैं, कम से कम कर रहे हैं।

कदम

भाग 1

Infestation के क्षेत्र का मूल्यांकन करें
1
संभावित इलाकों की पहचान करें जहां तिलचट्टे बसने की व्यवस्था कर सकते हैं। ये कीड़े सर्वव्यापी हैं और अंधेरे और नम वातावरण पसंद करते हैं। फर्श, के तहत या पानी के पाइप के चारों ओर की baseboards के आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण करें, किसी भी बिंदु जहां बचा या खाद्य स्क्रैप, बिजली के आउटलेट के पीछे और तंग जगहों और में भी हो सकते हैं पर पहुँचने के लिए, के रूप में वे सीटें हैं मुश्किल सबसे अधिक होने की संभावना काकरोच अपने अंडे को अंधेरे और छिपे हुए कोनों में सुरक्षित रखना पसंद करते हैं, यदि वे विविपरस या ओविपारस प्रजातियों से संबंधित नहीं हैं।
  • 2
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या ये क्षेत्र प्रभावित हैं या नहीं। आप समझ सकते हैं कि अगर इन कष्टप्रद परजीवियों को एक प्रशंसक सीधे संदिग्ध क्षेत्रों में निर्देशित करके या अचानक प्रकाश के एक शक्तिशाली स्रोत की ओर इशारा करते हुए और जाँच कर रहे हैं कि वहां नहीं है "जन भागने"। कीटनाशकों का उपयोग किए बिना चारा छोड़ने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन आपातता को प्रोत्साहित करते हैं।
  • 3
    हर क्षेत्र का निरीक्षण करें जहां कीटें व्यवस्थित कर सकती हैं, अंडे डाल सकती हैं या खा सकती हैं आम तौर पर वे ऐसे क्षेत्र होते हैं जहां भोजन मौजूद होता है, जहां पानी की उपलब्धता या अन्यथा अंधेरे और दुर्गम जगह हैं। आमतौर पर उन क्षेत्रों में जहां उपद्रव की संभावना सबसे अधिक है और बोरिक एसिड में काफी प्रतिरक्षात्मक शक्ति है, क्योंकि यह समय के साथ कीड़े की पूरी पीढ़ियों को मारता है।
  • 4
    अप्रिय odors की उपस्थिति पर ध्यान दें। काकरोचों में बड़ी संख्या में सुगंध ग्रंथियां होती हैं जो संचार के साधन के रूप में और यौन आकर्षण के रूप में लक्षणों की गंध पैदा करती हैं। ये बदबू आ रही हैं कभी कभी मिठाई, दूसरों को अधिक तेल या मांसल हैं यदि आप इस प्रकार की गंध का अनुभव करते हैं, तो यह कीड़ों की मौजूदगी का संकेत है और आपको उस विशिष्ट बिंदु पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • कुछ तिलचट्टे फर्श से सतहों और क्षेत्रों पर व्यवस्थित करने के लिए, इस मामले में scaffali- के रूप में यह सभी कंटेनर खाली और कीटनाशक के आवेदन तैयार करने के लिए क्षेत्र को साफ करने के लिए महत्वपूर्ण है होते हैं।
  • 5
    सभी क्षेत्रों को साफ करें जहां भोजन अवशेष या पानी लीक मौजूद हैं। बोरक्स लागू करने से पहले क्षेत्र को साफ़ करना सुनिश्चित करें सतहों को साफ करें और अन्य पानी के लीक को रोकने से रोकने के लिए, उनके महत्वपूर्ण स्रोतों के तिलचट्टे से वंचित हो जाएं। इस उत्पाद का उपयोग करते समय एक चारा डालना जरूरी नहीं है और चूंकि मादाओं के लिए कोई पोषक तत्व नहीं है, यह अधिक अंडे जमा करने की संभावना कम है।
  • भाग 2

    बोरेक्स तैयार करें
    1
    यदि आप सुरक्षित रूप से बोरिक एसिड तैयार करने में सक्षम नहीं हैं, तो बोरक्स का उपयोग करें बोरिक एसिड कीटनाशक के रूप में अधिक प्रभावकारी होता है, पानी में आसानी से घुल जाता है और मनुष्यों को स्थायी क्षति के कारण काफी दुर्लभ होता है। दोनों उत्पादों को पाउडर के रूप में लागू किया जा सकता है और तिलचट्टे के खिलाफ उसी तरीके से कार्य किया जा सकता है।
  • 2
    बोरिक एसिड और नमक पानी प्राप्त करने के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड को बोराक के साथ प्रतिक्रिया दें। बोरिक एसिड तरल में निलंबित बड़े सफेद क्रिस्टल का रूप है। आप यह पहले से तैयार उत्पाद खरीदने का निर्णय ले सकते हैं और यह हाइड्रोक्लोरिक एसिड की तुलना में कम खतरनाक है, जो बोरेक्स को अधिक शक्तिशाली कीटनाशक (वास्तव में, बोरिक एसिड) में बदलना आवश्यक है।
  • हाइड्रोक्लोरिक एसिड आमतौर पर म्यूरीटिक एसिड के नाम से बेचा जाता है और आमतौर पर स्विमिंग पूल में अम्लीय वातावरण बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • यह उत्पाद बहुत सावधानी से संभाला जाना चाहिए दस्ताने, चश्मे का उपयोग करें और वायुमार्ग (एक हवादार वातावरण में काम) की रक्षा करें। याद रखें कि म्यूरीटिक एसिड मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है। किसी भी अवांछित एसिड प्रतिक्रिया को बेअसर करने के लिए हाथ में पकाना सोडियम रखें। एसिड जलने के प्रबंधन के लिए पानी का उपयोग न करें।
  • 3
    बोरिक एसिड के क्रिस्टल फ़िल्टर करता है मजबूत एसिड को बेअसर करने के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ अवशिष्ट समाधान का इलाज करें। सिंक में समाधान को न निकालें जब तक आप इसे निष्क्रिय नहीं कर लेते हैं। अवशिष्ट तरल के अम्लता स्तर की जांच करने के लिए लिटमस पेपर का उपयोग करें। जब क्रिस्टल सूखे होते हैं, तो उन्हें संरक्षित किया जा सकता है।
  • भाग 3

    कीटनाशक का प्रयोग करें


    1
    कंटेनर में बोरैक्स या बोरिक एसिड रखें सुनिश्चित करें कि जार साफ, सूखे और लेबल के साथ स्पष्ट रूप से सामग्री इंगित करता है। सुरक्षा सुनिश्चित और गलती से निगलना उत्पाद सर्वोच्च महत्व बोरिक एसिड के बाद से, साफ और स्पष्ट लेबल पर हमला करने की है बचने के लिए, पहली नजर में, यह बहुत नमक के समान है। सुनिश्चित करें कि कोई नमी नहीं है, ताकि उत्पाद को ढेर सारी बनाने से रोकने के लिए।
    • पतली टोंटी के साथ प्लास्टिक में केचप की एक पुरानी बोतल एक न्यूनतम जोखिम चल रहा बिजली के आउटलेट के आसपास तंग जगहों पर एक धौंकनी कीटनाशक धूल के रूप में वितरित करने के लिए एकदम सही है। यह सुनिश्चित करने के लिए बोतल दबाएं कि पाउडर बाहर आ जाए (सावधान रहें कि वह आपकी आँखें, नाक या मुंह में प्रवेश न करें)। जांच करें कि नुकीला छेद काफी बड़ा है ताकि क्रिस्टल को आज़ादी से गुजारें।
    • बोराक गर्म पानी में घुलनशील है, जैसे बोरिक एसिड आप एक समाधान बना सकते हैं और इसे स्प्रे बोतल में रख सकते हैं। इस समाधान के शुष्क अवशेषों को कीड़ों द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है और मानव स्वास्थ्य के लिए कम जोखिम है। हालांकि, बिजली के आउटलेट के पास आपको पाउडर उत्पाद का उपयोग करना चाहिए।
  • 2
    पीड़ित क्षेत्रों में छिड़क या स्प्रे बोरैक्स या बोरिक एसिड इन उत्पादों को एक चारा के साथ मिश्रण करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह एक विकर्षक के रूप में काम नहीं करता है, लेकिन कीड़ों द्वारा ले जाया जाता है और विष के रूप में अन्य नमूनों में फैलता है। उत्पाद फैल जाने के बाद, इस क्षेत्र में भोजन को तैयार न करें और धूल न करें, इसे गलती से बचने से बचने के लिए।
  • 3
    बिजली के आउटलेट से प्लेटें निकालें और दीवारों के अंदर धूल डालना यह घर तक पहुंचने और अंडे लगाने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। केचप की एक छोटी बोतल का प्रयोग करें जैसे कि यह पाउडर को कई बार स्प्रे करने के लिए एक कबाड़ थे। कार्य समाप्त हो जाने के बाद, प्लेटों को पकड़ में बदल दें - इस मामले में आपको जलीय समाधान का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है।
  • 4
    कीटनाशक पाउडर की हल्की परत के साथ प्रेतवाधित क्षेत्रों को कवर करें। यह उत्पाद पूरे कॉलोनी में फैलेगा जिसमें नमूनों के बीच सीधे संपर्क होगा। आपको पूरी तरह से सतह को ढंकना चाहिए, लेकिन अगर अन्य प्रेतवाधित इलाके हैं, तो किटकनाशक संपर्क के द्वारा अन्य तिलचट्टे में फैल जाएंगे और उन्हें मार देंगे। चूंकि यह विकर्षक नहीं है, यह कीड़े को खाने के लिए जारी रखने से रोकने नहीं देगा और बोरेक्स के संपर्क में आ जाएगा।
  • 5
    कालीन या कालीन पर शुष्क उत्पाद छिड़कें बोरेक्स कालीन में रहने वाले अंडे और लार्वा को नष्ट करने में सक्षम है। कीटनाशक को हटाने के लिए 20 मिनट के बाद वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें और इसके साथ अंडे और मृत लार्वा। अपने कार्पेट के लिए विशिष्ट सफाई निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • यदि आपने देखा कि कीड़े एक कालीन क्षेत्र में पीड़ित हैं, तो धूल से छिड़कने के कुछ समय बाद वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। अंडे थोड़े समय में मारे जाते हैं, लेकिन बोरैक्स धूल फेफड़े की जलन पैदा कर सकते हैं या पालतू जानवरों और छोटे बच्चों के लिए विषाक्त हो सकते हैं। यह इन विषयों को उन वातावरणों में शेष रहने से रोकता है जहां ध्रुव के रूप में बोरैक्स को लगातार हवा में उठाया जाता है।
  • 6
    फिर से एक इलाज की सतह का उपयोग करने से पहले, एक नम कपड़े से पोंछें। अगर तिलचट्टे फिर से निकलते हैं, तो कुछ दिनों के बाद उत्पाद को दोबारा दोहराएं। यह अत्यंत धीमी लेकिन बहुत प्रभावी प्रभाव वाला एक कीटनाशक है इस तरह से जारी रखें जब तक कि सभी कीड़े नष्ट नहीं हो जाएं।
  • टिप्स

    • बोरैक्स एक प्रभावी और उपयोगी उत्पाद है, जो कीटनाशक कार्रवाई के साथ कालीन क्लीनर है। हालांकि, उन पालतू जानवरों से बचें, जो इस उत्पाद के साथ इलाज किए गए क्षेत्रों या उसके द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं।
    • सुनिश्चित करें कि सभी कंटेनरों को स्पष्ट रूप से लेबल, बंद और बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखा जाता है, क्योंकि इन पदार्थों में से कोई भी गैर विषैले नहीं है।

    चेतावनी

    • घर पर बोरिक एसिड तैयार करना बहुत खतरनाक है, आपको अच्छी तरह हवादार इलाकों में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का इस्तेमाल करना चाहिए और सही संरक्षक पहनना चाहिए।
    • यूरोपीय समुदाय गर्भवती महिलाओं के लिए बोरेक्स की संभावित विषाक्तता की जांच कर रहा है संयुक्त राज्य अमेरिका में यह सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इस उत्पाद को नर्सिंग महिलाओं को उजागर करना बेहतर नहीं है, जो एक बच्चा और आमतौर पर युवा बच्चों की अपेक्षा कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com