कैसे अपने घर में प्रवेश करने से चींटियों को रोकने के लिए

धरती पर चींटियों और मनुष्यों के बीच का रिश्ता 140,000: 1 है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको जरूरी उन्हें अपने घर में घराना चाहिए। आप अपने घोंसले को नष्ट करके, अपने भोजन स्रोत को दूर कर, बाधाओं के निर्माण के लिए या खोजकर्ताओं के लिए नमूने का बैटिंग करके उनमें से छुटकारा पा सकते हैं।

कदम

भाग 1

चींटियों को घर से बाहर रखें
अपने घर में आने से स्टॉप एंट्स से शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सभी एक्सेसों को जवानों ये कीड़े बहुत छोटी हैं और घर में प्रवेश करने के लिए पतली दरारों की अनंत संख्या पा सकते हैं। कभी-कभी आप आसानी से इन पहुंच मार्गों की पहचान कर सकते हैं, लेकिन अन्य मामलों में आप केवल जब चींटियों को आगे बढ़ने की एक लंबी रेखा मिलते हैं तो नोटिस करते हैं। पहले आपको उस बिंदु की पहचान करनी होगी, जहां से वे घर में प्रवेश करते हैं: उनके पटरियों का पालन करें और समझने की कोशिश करें कि वे कहां से आए हैं। सिलिकॉन, पोटीनी, गोंद या जिप्सम का उपयोग करके आप सभी प्रविष्टि छेद सील करें। वेसिलीन या चिपकने वाला भी प्रभावी है लेकिन अस्थायी है।
  • यदि आप एक अस्थायी सीलेंट का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, जैसे कि चिपकने वाली सामग्री, तो आपको केवल लंबे समय तक स्थायी उत्पाद प्रदान करने के लिए आवश्यक समय के लिए ही करें। जो पदार्थ बहुत कमजोर है वह समय के साथ खराब होगा और दरार फिर से बनेगा।
  • अपने घर के आने से स्टॉप एंट्स से आने वाली छवि शीर्षक चरण 2
    2
    पोटीन के साथ दरारें सील करें खिड़कियां, दरवाजे और दीवारों के आसपास सभी दरारें बंद करें घर में प्रवेश करने से चींटियों की सेना को रोकने के लिए हर संभव मार्ग को अवरुद्ध करें। परिणाम बेहतर होगा यदि आप सही काम करते हैं
  • इसके अलावा, यह आप घर के आंतरिक तापमान पर अधिक नियंत्रण की अनुमति देता है जिससे ऊर्जा बिल पर बचत होती है। यह अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए कि यह विधि बच्चों और पालतू जानवरों के लिए कम से कम जोखिम भरा है।
  • आपकी होम में आने से स्टॉप एंट्स से आने वाली छवि स्टेप 3
    3
    एक विरोधी चींटी उत्पाद के साथ एक संदिग्ध मार्ग को कवर करें यह पिछले एक की तुलना में कुछ और अधिक आक्रामक विधि है और इसमें रासायनिक पदार्थ के साथ एक बाधा बनाने में भी शामिल है, यहां तक ​​कि पाउडर में भी, जो चींटियों के साथ संपर्क में आते हैं या उन्हें मार देता है। आप डायटोमेसियस पृथ्वी, नमक या यहां तक ​​कि कुछ व्यावसायिक जहर का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। यह समाधान भी संभव चारा के रूप में काम करता है
  • डायटोमासियस पृथ्वी एक अच्छा पाउडर है जो उन्हें नश्लीकरण करके चींटियों को मारता है। यह कीड़ों के शरीर के तरल पदार्थ को अवशोषित करके काम करता है और शुष्क वातावरण में लागू होने पर अधिक प्रभावी होता है। हालांकि, आपको पड़ोस में पालतू जानवर या बच्चों से बचना चाहिए, जो इसे सांस ले सकता है।
  • नमक की कोशिश करो नमक, चींटियों के निर्जलीकरण से भी इसी तरह कार्य करता है, खासकर अगर वे इसे अपने घोंसले में लाते हैं आप दरवाजों के नीचे, खिड़कियों के पास और दीवारों के किनारों के साथ थोड़ी सी जगह रख सकते हैं।
  • अपने घर के आने से स्टॉप एंट्स से आने वाली छवि शीर्षक 4 चित्र चरण 4
    4
    एक चिपकने वाला बाधा बनाएं चिपकने वाला टेप के साथ पूरे रसोईघर को सीमित करें, चिपचिपा भाग का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले में जहरीले पदार्थ या पाउडर जोड़ना जरूरी नहीं है, जो खतरनाक और प्रबंधन करना मुश्किल है। जब चींटियों की चिपकने वाली बाधा को दूर करने की कोशिश करते हैं, तो वे फंसते रहते हैं - यह लंबे समय से अपने आंदोलनों को रोकने का एक प्रभावी तरीका है। सुनिश्चित करें कि कीड़े चिपकने वाली टेप के नीचे नहीं जा सकते - इस समस्या से बचने के लिए, सतह पर पहले तय करने के लिए द्वि-चिपकने वाला या अन्य टेप का उपयोग करें, ताकि चींटियों को पास करने के लिए कोई स्थान न हो।
  • आपकी होम में आने से स्टंट एंट्स से शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    तालक के साथ एक बाधा बनाने की कोशिश करो यह माना जाता है कि तालक, इसके विभिन्न रूपों में, इन कीड़ों के प्रति प्रतिरोधी है, भले ही इसका कारण अभी भी अज्ञात है। बच्चे के चाक या तालक पाउडर में यह पदार्थ होता है जो बाधा पैदा करता है और चींटियों के मार्ग को रोकता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद के बावजूद, याद रखें कि तालक को संभावित कैसिनोजेन के रूप में मान्यता दी गई है।
  • बहुत से लोग आपको सामान्य जिप्सम का उपयोग करने की सलाह देंगे, जिसमें खनिज जिप्सम और तालक नहीं होता है (मैग्नीशियम फ़िलेसिलिट)। इस मामले में बहुत सतर्क रहें, क्योंकि बाजार पर आप इस पदार्थ के समान दिखने वाले कीटनाशकों को भी ढूंढ सकते हैं, लेकिन वे बहुत जहरीले होते हैं।
  • कुछ बेबी पाउडर उत्पाद कॉर्नस्टार्क से बने होते हैं और चींटियों के खिलाफ प्रभावी नहीं होते हैं। कीड़े को रोकने के लिए एक उत्पाद खरीदने से पहले लेबल पर सामग्री की जांच करें।
  • छिपी चींटियों से आने वाली छवि को अपने घर में आने से कदम 6
    6
    गैर विषैले उत्पादों और बाधाओं का उपयोग करने की कोशिश करें आप इन घरों के उन नाराज छोटे प्राणियों के आक्रमण से भी अपने घर का बचाव कर सकते हैं, जो उन पदार्थों और सुगंधों से अनगिनत होते हैं जो उन्हें अनजान होते हैं। आप सिरका, टकसाल तेल, दालचीनी, काली मिर्च, लाल मिर्च, पूरे लौंग और बे पत्तियों के साथ समाधान तैयार कर सकते हैं।
  • इन बाधाओं को लागू करते समय सतर्क रहें: सुनिश्चित करें कि काली मिर्च और मसालेदार यौगिक उत्सुक जानवरों और बच्चों की पहुंच से बाहर हैं।
  • भाग 2

    चींटियों को मैन्युअल रूप से मार डालो
    अपने घर में आने से रोक चींटियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    एक्सप्लोरर चींटियों को कुचलने। खाद्यान्न स्रोतों के लिए क्षेत्र शिकार का पता लगाने के लिए कॉलोनियों नियमित रूप से कुछ चींटियों को भेजते हैं। यदि आप लिविंग रूम में कॉफी टेबल पर चलने वाली एक चींटी देखते हैं, तो इसे घोंसले में वापस आने की अनुमति न दें, क्योंकि यह पूरे कॉलोनी को बताएगा जहां आपका सेब का रस है। अगर चींटी घोंसले को वापस आती है और उसके साथ अन्य साथी लाती है, तो उस समय कीड़े के क्लासिक निशान बनेंगे जब तक आप तैयार नहीं हैं और एक चारा के साथ इंतजार कर रहे हैं, सभी एक्सप्लोरर चींटियों को कुचलने और समय बर्बाद मत करो।
    • एक बहुउद्देशीय क्लीनर या ब्लीच के साथ चींटियों का पथ स्प्रे करें और फिर एक गीला कागज तौलिया से साफ करें। यह घोंसले में स्प्रे करने के लिए भी प्रभावी है, लेकिन आप सभी नमूनों को खत्म करना सुनिश्चित करना चाहिए यदि आप कॉलोनी का केवल एक हिस्सा हटाते हैं, तो आप अन्य प्रजातियों को नई कॉलोनियों बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और आप आक्रमण को स्थायी रूप से अवरुद्ध करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • यदि आप अपने हाथों से चींटियों को छूना नहीं चाहते हैं, तो आप वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद, यह घरेलू डिवाइस के अंदर नमूनों को मारने के लिए थोड़ा डायटोमैसियस पृथ्वी या तालक लगाता है। यह मार्ग आवश्यक है, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी चींटियों की मृत्यु हो।
    • असल में, यह पर्याप्त है कि आप कीड़े को कुचलने के लिए अपनी उंगलियों या गीले कपड़ा का उपयोग करें और उन्हें भूलें। आप अन्वेषक चींटियों को खत्म करने के लिए कई कल्पनाशील तरीकों की आवश्यकता नहीं है।
  • अपने घर में आने से स्टंट एंट्स से शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    पानी का उपयोग करें अगर चींटियों को फर्श पर लगाया जाता है, तो उनके ऊपर थोड़ा सा पानी डालें और कागज के एक टुकड़े के साथ सतह को रगड़ें। यदि आप बिस्तर पर हैं, तो अपने आप को एक अच्छा कागज़ के तौलिए और पानी का एक कप प्राप्त करें पानी में तौलिए सूखें, अतिरिक्त को खत्म करने के लिए उन्हें निचोड़ें (क्योंकि आप एक गीला बिस्तर में सो नहीं करना चाहते हैं) और फिर अच्छी तरह से साफ करें
  • यदि आवश्यक हो तो पूरी प्रक्रिया को दोहराएं- आपको सभी चींटियों से छुटकारा पाने के कई प्रयास करने होंगे।
  • अपने घर में आने से रोक चींटियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    3
    घोंसला नष्ट करें यदि चींटियों को अपने घर पर हमला करते हैं, तो आपको उन्हें अपने डेन में मारना होगा। यदि आप यह तय कर सकते हैं कि उन्होंने कहां निपटान किया है, तो कई नमूनों को तुरंत मारने के लिए घोंसले में उबलते पानी डालना यदि इसके बजाय आप समझ नहीं सकते कि वे कहां से आते हैं, तो सबसे अच्छा समाधान चारा है
  • अपने घर में आने से स्टॉप एंट्स से शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    रानी को मार डालो निश्चित रूप से इन कष्टप्रद कीड़ों से छुटकारा पाने का सबसे प्रभावी और निश्चित तरीका है। रानी कॉलोनी की मां है, एक अनंत संख्या में नमूनों को जन्म देती है और पूरे समुदाय को आदेश देती है। रानी को नष्ट करके आप पूरे कॉलोनी को फैलाने जा सकते हैं। आप इसे घोंसले के बीच में पा सकते हैं, यदि संभव हो तो घोंसले को पीछे की ओर एक चींटियों का पालन करें।
  • एक विनाशक कॉल करें यदि कार्यकर्ता चींटियों के निशान रसोई की दीवार में गायब हो जाते हैं, तो घोंसले का पता लगाना बहुत कठिन हो सकता है। इस मामले में आपके लिए काम करने वाले पेशेवर का हस्तक्षेप उपयोगी हो सकता है।
  • भाग 3

    खाद्य स्रोतों को हटा दें


    अपने घर में आने से रोक चींटियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    1
    उजागर खाना न छोड़ें चींटियों से अपने घर में आकर्षित होते हैं: भोजन के स्रोत या गर्म वातावरण यदि आपका घर सचमुच बहुत गंदे है, तो ये कीड़े अनियंत्रित रूप से फैल सकती हैं - आपको इसे हर दिन साफ ​​करना है यदि आपका घर साफ है और आप खाना उपलब्ध नहीं छोड़ते, तो चींटियों के पास आपके घर पर आक्रमण करने के लिए बहुत कम कारण होंगे और अन्य जगहों पर रहने के लिए कुछ ढूंढने का प्रयास करेंगे।
    • अच्छी तरह से सभी सतहों साफ मेज पर एक ब्लीच या सिरका समाधान छिड़क और रसोई काउंटर पर। एक नियमित और निरंतर सफाई दिनचर्या का सम्मान करें: कम से कम एक सप्ताह के कुछ दिनों में, वैक्यूम क्लीनर धो लें और उपयोग करें
    • यदि आप गलती से उजागर हुए भोजन छोड़ देते हैं, तो चींटियों के निशान को देखने और जहां घोंसला छिपी है, उसे ढूंढने का अवसर उठाएं। आप को तुरंत साफ करने और कीड़ों को दूर करने के लिए परीक्षा मिल सकती है, लेकिन लंबे समय तक समस्या के बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक, स्टंट एंट्स फ्रॉम द कॉमिंग इनटू यूट होम, स्टेप 12
    2
    याद रखें कि चींटी की उपस्थिति पर्याप्त है। यदि आप एक अकेली महिला को देखते हैं जो कि रसोई काउंटर के आसपास भटकती है, तो पता है कि वह इस क्षेत्र की खोज कर रही है और रसोई घर से अरोमा और भोजन की उपस्थिति के लिए आकर्षित है। यदि यह चींटी एक खाद्य स्रोत की खोज करती है, भले ही उसने काउंटर पर एक चिपचिपा अवशेष देखा हो, यह बाकी कॉलोनी को सूचित करेगा और जल्द ही आप अपने आप को एक असली दुर्घटना पाएंगे।
  • अपने घर में आने से रोक चींटियों का शीर्षक चित्र 13
    3
    खाद्य पदार्थों में हवादार कंटेनर रखें चींटियों को पेंट्री में छिपे हुए खाद्य पदार्थों की गंध का पता लगा सकता है, जब तक कि वे उन्हें छोटे दरारों तक नहीं पहुंचते। अगर वे इसे गंध कर सकते हैं और भोजन के लिए आ सकते हैं, तो पूरी कॉलोनी शीघ्र ही पहुंच जाएगी। यही कारण है कि मुहरबंद कंटेनरों में खाना रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जो अन्य बातों के अलावा, अपनी ताजगी की गारंटी भी देता है।
  • आप मोहरबंद कंटेनरों जैसे ट्यूपरवेयर या अन्य ब्रांड खरीद सकते हैं। यदि आप इन घरों के पूरे सेट को प्राप्त करते हैं, तो कंटेनरों (ढक्कन और आधार) का ट्रैक रखना आसान होगा।
  • आखिरकार आप सील योग्य कंटेनरों को भी धो सकते हैं और उन्हें भोजन की दुकान के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप दही ट्रे या प्लास्टिक को ले-फूड खाने में या यहां तक ​​कि सीलाबल बैग भी स्टोर कर सकते हैं जो आपने बहुत कम इस्तेमाल किया है।
  • इमेज का शीर्षक, स्टंट एंट्स फ्रॉम कमिंग इनटू होम होम चरण 14
    4
    सिंक को साफ रखें इसका अर्थ है कि व्यंजन खराब नहीं छोड़ते, यह पानी से भरा नहीं छोड़ता है, चींटियों को पी सकते हैं, और नाकाबंदी में भोजन को बचा नहीं सकते। यदि आप नियमित रूप से सिंक में अपने हाथों, भोजन और व्यंजन धोते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह एक स्वच्छता और सुरक्षित वातावरण है।
  • अपने पालतू भोजन के कटोरे को थोड़ा बड़ा कंटेनर में रख दें और इस दूसरे कंटेनर में कुछ पानी डालें। ऐसा करने से ऐसा बाधा उत्पन्न होती है जो चींटियों को दूर नहीं कर सकती।
  • भाग 4

    बाइट्स तैयार करें
    आपके घर में आने से रोक चींटियों का शीर्षक चित्र 15
    1
    जहर निकालो। सबसे सामान्य प्रकार का चारा बनाने के लिए मेपल सिरप के साथ बोरिक एसिड पाउडर या बोरैक्स मिश्रण करें। आप बाजार पर पाए जाने वाले अधिकांश फँसियों को मूल रूप से उसी तत्वों से बनाते हैं। बोरिक एसिड चींटियों को संपर्क से प्रभावित करती है (जब यह धूल के रूप में होता है तो इसमें डायटोमेसियस पृथ्वी की तरह एक क्रिया होती है) या घूस से। ये कीड़े जहर (बोरेक्स या बोरिक एसिड) लेते हैं और इसे घोंसले में लाते हैं, इसे पूरे कॉलोनी में फैलते हैं यदि आप सही राशि डाल सकते हैं और तत्काल कार्य कर सकते हैं, तो आप एक बड़ी कॉलोनी को समाप्त कर सकते हैं, हालांकि कभी-कभी इसमें कुछ हफ्तों या कुछ महीनों तक लग सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, स्टंट एंट्स फ्रॉम द कॉमिंग इनटू यू होम होम चरण 16
    2
    चारा बहुत सावधानी से मिलाएं एक भी आक्रामक प्रलोभन उन्हें घोंसले तक ले जाने से पहले चींटियों को मार सकता है, जबकि एक बहुत कमजोर पड़ने से ही कॉलोनी को क्षणभर कमजोर कर दिया जाएगा। सावधानीपूर्वक खुराक में वृद्धि करें इसका उद्देश्य प्रभावी होने लगने से पहले पूरे कॉलोनी में जहर वितरित करना है। शर्करा पदार्थ चींटियों को आकर्षित करती है, जो पानी से पतला बोरिक एसिड द्वारा मारे जाते हैं। आप इन विभिन्न मिश्रणों की कोशिश कर सकते हैं:
  • 240 मिलीलीटर पानी, 400 ग्राम चीनी और 2 बड़े चम्मच बोरीक एसिड मिलाएं।
  • 720 मिलीलीटर पानी, 200 ग्राम चीनी और बोरिक एसिड के 4 चम्मच मिक्स करें।
  • आपकी होम में आने से स्टॉप एंट्स से आने वाली छवि शीर्षक चरण 17
    3
    चारा का उपयोग करें अब जब आपने इसे तैयार किया है, तो इसे किसी जगह पर एक झुका हुआ ढक्कन के ऊपर या एंट्स से आसानी से पहुंचने वाले तश्तरी पर छोड़ दें। यदि आपके पास पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं, तो एक कंटेनर में चारा रखें जहां चींटियों में प्रवेश किया जा सकता है, लेकिन बड़े प्राणियों के लिए सुलभ नहीं है ध्यान से एक धातु के तल पर जहर हिला कर सकते हैं। कंटेनर के एक तरफ एक छोटे से स्थान का निर्माण करते हैं, जो चींटियों को प्रवेश करने की अनुमति देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, स्टंट एंट्स फ्रॉम द कॉमिंग इन इन टु होम होम स्टेप 18
    4
    चींटियों को सूचना देने के लिए चींटियों की प्रतीक्षा करें। यदि आप उन्हें डाल दिया था, अन्य सभी बाधाओं को दूर ले लो। इस जाल का उद्देश्य चींटियों को आकर्षित करना है ताकि वे खुद को मार सकें - चारा के साथ नए चींटियों को आकर्षित करने से बचें ताकि आपको नई कालोनियों का प्रबंधन न करना पड़े।
  • इमेज का शीर्षक, स्टंट एंट्स फ्रॉम कमिंग इनटू होम में चरण 1 9
    5
    चारा धीरे-धीरे घोंसले के करीब ले जाएं। जब आप मेहनती चींटियों के एक स्तंभ को देखते हैं, तो अपने प्रलोभन के पास जाएं चींटियों को जहर के आसपास घूमते रहना जारी रहेगा, अधिक से अधिक कई। अपने रसोई घर से आगे और आगे दूर चारा ले जाने की कोशिश करें और आप कहां से आते हैं।
  • चींटियों के मद्देनजर सीधे चारा नहीं डालना सावधान रहें, अन्यथा वे भ्रमित हो सकते हैं और कॉलोनी को अपने मार्च को रोक सकते हैं, इस तकनीक के साथ उन्हें हराने के हर प्रयास को विफल कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • लाल चींटियों से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका एक कीटनाशक स्प्रे का उपयोग करना है
    • यदि चींटियों पर आक्रमण इतना बढ़िया है कि आप इसे नष्ट नहीं कर सकते हैं, तो मदद के लिए दोस्तों से पूछें या पेशेवर संहारक से संपर्क करें।
    • अधिकांश एयर फ्रेशनर एक उंगली के स्पर्श में चींटियों को मारता है और मुख्य रिपेलेंट्स के रूप में अक्सर प्रभावी होता है, साथ ही साथ आप अपनी रसोई में हवा की गंध की अनुमति देते हैं!
    • आप कई सामान्यतः प्रयुक्त उत्पादों, जैसे सिरका, लाल मिर्च, काली मिर्च, दालचीनी, ग्लास क्लीनर और जिप्सम जैसे चींटियों को निकाल सकते हैं।
    • यदि आपको लाल चींटियों के एक उपद्रव से निपटना है, तो आपको एक व्यावसायिक अभिशापक से संपर्क करना चाहिए। ये चींटियां आक्रामक होती हैं और आप काट लेंगे।
    • अगर आप घोंसले का पता नहीं लगा सकते हैं, तो टेबल पर कुछ खाना डालें। एक चींटी यह नोटिस करेगी और घोंसले के अन्य लोगों को चेतावनी देगी। इस बिंदु पर, एक्सप्लोरर का पालन न करें, जब तक वह उस स्थान का खुलासा न कर ले जहाँ तक घोंसला है।
    • गिलास क्लीनर संपर्क से चींटियों को मारता है।

    चेतावनी

    • डायटोमेसियस पृथ्वी एलर्जी या श्वसन समस्याओं पैदा कर सकता है। इसे प्रयोग करने से पहले कुछ शोध करें
    • सावधान रहें अगर आपको लाल चींटियों के बड़े आक्रमण का सामना करना पड़ रहा है।
    • गोंद जाल गैर विषैले हैं
    • अगर घर पर एक छोटा बच्चा है, तो आपको फंस लगाने से बचना चाहिए - उनमें से कई में जहरीले पदार्थ और अन्य हानिकारक रसायनों शामिल हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com