कैसे चींटियों से छुटकारा पाने के लिए

चींटियों की कई प्रजातियां उपयोगी होती हैं क्योंकि वे सही परजीवी मारते हैं, जैसे कि पिस्सू और बिस्तर कीड़े। हालांकि, जब वे अपने घर के पेंट्री या अन्य क्षेत्रों पर हमला करने लगे तो यह एक महान सांत्वना नहीं है सौभाग्य से, इससे छुटकारा पाने के कई उपाय हैं, जैसे पानी और नींबू या पुदीना के साथ छिड़काव हालांकि, यदि वे काम नहीं करते हैं, तो आपको विशिष्ट जाल या रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

विधि 1

चींटियों को मार डालो

कभी-कभी चींटियों को मारने की ज़रूरत उन उपद्रवों की उपस्थिति में हो सकती है जो उपाय नहीं दिखती हैं। यह कम से कम सुविधाजनक विकल्प है, लेकिन जब उसे चींटियों द्वारा घर पर हमला किया जाता है तो उसे इसे ध्यान में रखना चाहिए।

चींटियों के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 5 देखें
1
सबसे पहले, पहले कम हानिकारक तरीकों की कोशिश करें यह आपके स्वास्थ्य के लिए और प्रकृति की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • चींटी के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    चींटी स्तंभ को हटा दें। कुछ को मारने के द्वारा, दूसरों को मार्ग जारी रखने से हतोत्साहित किया जाता है और एक प्रभावी और तेज़ तरीका है। प्रवेश बिंदु की पहचान करने के लिए, तुरंत अवरोध पैदा करने, जैसे वेसलीन की एक पंक्ति, तालक या चिपकने वाली टेप के प्रवेश द्वार को सील करने की सलाह दी जाती है, जिससे कि प्रवेश द्वार का उपयोग कर बाहर की मुर्गियां बंद हो जाएं। फिर, कॉलम को हटाने के लिए निम्न विधियों में से एक का प्रयास करें:
  • साबुन पानी के साथ स्पंज लीजिये चींटियों को इकट्ठा करने, कॉलम के साथ पास करें। पानी चलने के दौरान स्पंज को कुल्ला और इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप सभी चींटियों को हटा दें।
  • एक सफाई निस्संक्रामक या स्तंभ पर ब्लीच-आधारित समाधान स्प्रे करें। एक गीले तौलिया के साथ सतह को साफ करें यह घोंसले में इन पदार्थों को स्प्रे करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, लेकिन आपको उन सभी को मारना सुनिश्चित होना चाहिए, अन्यथा कुछ प्रजातियां नई कॉलोनियों को पुनर्निर्माण कर सकती हैं, जो प्रतिउत्पादक होंगी।
  • चींटी के छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    3
    स्काउट्स को मार डालो भोजन स्रोतों के लिए कॉलोनियों को लगातार स्काउट भेजते हैं यदि आप टेबल पर एक चींटी को देखते हैं, तो उसे घोंसले को जीवित नहीं होने दें, अन्यथा यह कॉलोनी को इंगित करेगा कि आपने फलों का रस डाला है। यदि अन्वेषक घोंसले के पास लौटता है, तो वह अपनी बहनों को उसके साथ वापस लाएगी दूसरों के निशान का पालन करें, एक स्तंभ बनाते हैं। जब तक आपके पास तैयार चारा नहीं है, तब तक उन सभी को जल्दी से मार डालें
  • चींटी के छुटकारा पाने के चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह चींटियों को उखाड़ फेंकती है जो पहले से पेंट्री पर हमला कर चुके हैं। आपको जहर का इस्तेमाल करना चाहिए जो उन्हें चींटियों को भोजन की तलाश में आश्चर्यचकित करने के लिए आकर्षित कर ले। बोरिक एसिड या बोरक्स के पाउडर को पानी और शक्कर (टुकड़े या दानेदार) के साथ मिलाएं ताकि एक बहुत ही सामान्य प्रलोभन पैदा हो सके। बोरीक एसिड दोनों को बाह्य रूप से (पाउडर के रूप में, जीवाश्म आटा के समान) और आंतरिक रूप से (जब पकाया जाता है) कीट को प्रभावित करता है। 1 कप पानी, 2 कप शक्कर और बोरिक एसिड के 2 बड़े चम्मच के साथ मिश्रण तैयार करें।
  • चींटियों के आने की प्रतीक्षा करें प्रलोभन के साथ उन्हें प्रलोभन न करें, क्योंकि आप नई कॉलोनियों को आकर्षित करने का जोखिम उठाते हैं। जैसे ही आप कॉलम बनाते हैं, आसपास के क्षेत्र में चारा डालते हैं (इस पर नहीं, अन्यथा आप घोंसले के बदले में बाधित करेंगे)। तुम भी चारा में एक सुरक्षित जगह में चारा रख सकते हैं, जहां चींटियों ने इकट्ठा किया है।
  • यदि बच्चे और / या जानवर हैं (अधिक जानकारी के लिए चेतावनी पढ़ें), एक बर्तन में चारा डाल दिया। तंग ढक्कन पेंच, फिर चिपकने वाला टेप के साथ इसे मुहर। जहर के बिना थोड़ी चारा के बाहर ढक्कन और धब्बा में दो या तीन छिद्र बनाएं। यदि आपको संदेह है कि जार को जहर प्रलोभन से बचने के द्वारा मारा जा सकता है, तो इसे पूरी तरह से भरने के लिए कपास की गेंदों को जोड़ें।
  • आप मिश्रण को मूंगफली का मक्खन भी जोड़ सकते हैं। चींटियों कॉलोनी की जरूरतों के अनुसार विभिन्न खाद्य पदार्थों की तलाश करते हैं - कभी-कभी ये शर्करा होती हैं, कभी कभी तेलयुक्त होती है, इसलिए अगर चारा में दोनों होते हैं, तो यह काम करने की संभावना बढ़ जाएगी। जब आप यह सुनिश्चित करते हैं कि चींटियों ने चारा लूट लिया है, तो आप इसे हटा सकते हैं, ताकि आसपास के कॉलोनियों को आकर्षित न करें।
  • चींटी के छुटकारा पाने के लिए छवि 9 शीर्षक चरण 9
    5
     घर-निर्मित बोरैक्स चारा का उपयोग करने पर विचार करें 1 बड़ा चमचा मूंगफली का मक्खन, 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच बोरेक्स और 1 चम्मच पानी का उपयोग करें। अच्छे के लिए मिलाएं कार्डबोर्ड के एक टुकड़े पर प्राप्त उत्पाद की एक छोटी राशि डालें और चींटियों द्वारा इसे सबसे व्यस्त स्थान पर रखें। इसका उद्देश्य रानी सहित कुल कॉलोनी को जहर देने के लिए, समाधान को अपने मूल स्रोत पर स्थानांतरित करना और परिवहन करना है।
  • अगर तैयार समाधान उन्हें जल्दी से मारता है, तो आधा चम्मच द्वारा बोरक्स की मात्रा कम करने की कोशिश करें।
  • चींटी के छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    6
    वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें फिर, तख्तापल के लिए कुछ तालक पाउडर या जीवाश्म का आटा चढ़ाना। यह दूसरा कदम यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि चींटियों को वैक्यूम क्लीनर के अंदर एक नई घोंसले नहीं बनाते।
  • चींटी के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चित्र 11
    7
    विकृत अल्कोहल के आधार पर एक समाधान तैयार करें, तरल पदार्थ और पानी को धोना। शराब के एक चम्मच में अच्छी तरह से एक छोटी सी बोतल धो लें, तरल के डिश वॉशिंग के डेढ़ चम्मच, फिर पानी के साथ भरें, किनारे से लगभग 2.5 सेंटीमीटर तक पहुंचता है बोतल को अच्छी तरह से बंद करो, जब तक आप कुछ फोम पर ध्यान नहीं देते, तब तक समाधान का उपयोग करने के लिए तैयार है! शराब से चींटियों को दूर रखेंगे, जहां से आप इसे स्प्रे करेंगे।
  • चींटी के छुटकारा पाने के चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक कुंठित कीटनाशक प्राप्त करें यह कहा जाता है कि चींटियों को 6 या 8 महीनों तक मारने में सक्षम हो सकता है, हालांकि कई घंटे या दिन के लिए घर से दूर रहने का नुकसान नहीं है। उन लोगों की टिप्पणियों को पढ़ने के लिए ऑनलाइन जानकारी खोजें, जिन्होंने इसे इस्तेमाल किया है और कुछ DIY स्टोर में सलाह मांगते हैं। आपको इस माहौल के बारे में बिल्कुल पता होना चाहिए जिसमें इस उत्पाद का उपयोग किया जाएगा। यदि आपके पास रसायनों का उपयोग करने के बारे में कोई संदेह है जो पर्यावरण के लिए संभावित रूप से हानिकारक हैं, तो यह आपके लिए सही विधि नहीं है। इसके अलावा, इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए यदि बच्चे घर में रहते हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी बना रही है।
  • विधि 2

    नेस्ट या एंथिल पर हमला

    यह कम से कम सिफारिश योग्य समाधान है चींटियों को सामान्य पारिस्थितिकी तंत्र में और आपके बगीचे में भी काफी महत्व दिया जाता है। वे कई परजीवी नष्ट कर देते हैं, इसलिए उन्हें नष्ट करने में नाजुक संतुलन की असंतुलन शामिल है। आम तौर पर, मनुष्य को इस बात का पालन करना चाहिए "जीना और जीने दें"। किसी भी मामले में, चींटियों के अपने घर के बाहर या अंदर पर हमला हो सकता है, इसलिए आपको उन्हें हटाने की आवश्यकता हो सकती है। यहां कुछ प्रभावी तरीके हैं

    चींटी के छुटकारा पाने के लिए 13 कदम
    1
    घोंसले की स्थिति की पहचान करें यदि आप इसे पा सकते हैं, तो घोंसले पर उबलते पानी के कई लीटर डाउनलोड करें। इस विधि से आप पूरी कॉलोनी को समाप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • चींटी के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    2
    घर उपाय उपाय करें डामर के 9 भागों के साथ कपपुर तेल के एक हिस्से को मिलाएं, फिर घोंसले पर समाधान डालना
  • चींटी के छुटकारा पाने के चरण 15 में छवि का शीर्षक
    3
    रानी को मार डालो चींटियों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका स्रोत को समाप्त करना है, रानी बड़ी संख्या में चींटियों को उत्पन्न करें और इसे मारकर आप पूरे कॉलोनी को नष्ट कर देंगे। घोंसले में रानी की खोज करें यह बहुत शर्मीली है, इसलिए यह नीचे छिपाएगा चींटियों के मामले में यह विधि उचित नहीं है कि काटने और / या आक्रामक
  • विधि 3

    घर को साफ रखें


    चींटियों को दूर रखने के लिए, घर को साफ रखने के लिए आवश्यक है इसलिए यह भोजन के अवशेषों को समाप्त करता है और जो भी उन्हें आकर्षित कर सकता है

    चींटी के छुटकारा पाने के चरण 16 में छवि का शीर्षक
    1
    वायुरोधी वैक्यूम कंटेनरों में भोजन रखें भोजन को ताजा रखने के लिए यह भी उपयोगी है। इसके अलावा, यदि भोजन की पतंगों के अंडे रची जा रहे थे, तो कीड़े कंटेनर के अंदर बंद रहेंगे, पेंट्री में उनके प्रसार से बचने और उनके उन्मूलन को सुलझाने में मदद करेंगे। यह अच्छी गुणवत्ता के कंटेनर खरीदने के लिए वास्तव में मूल्यवान है
  • चींटी के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चित्र 17
    2
    सभी सतहों को अच्छी तरह से साफ करें रसोई की मेज और कार्यस्थल सहित, जिसे नियमित रूप से कीटाणुरहित होना चाहिए आप सिरका या सुगंधित ब्लीच पर आधारित एक समाधान स्प्रे कर सकते हैं।
  • चींटी के छुटकारा पाने के लिए छवि 18 शीर्षक
    3
    नियमित रूप से घर को साफ करने के लिए जारी रखें झाडू, जमीन पर धोएं और नियमित रूप से वैक्यूम कर रहे हैं
  • चींटी के छुटकारा पाने के लिए छवि 1 9 कदम
    4
    सिंक को साफ रखें सिंक में गंदे व्यंजन छोड़ने से बचें, या स्थिर जल जिससे चींटियों को पी सकते हैं इसके अलावा, नाली में खाना न छोड़ें तुरंत सिंक से सभी भोजन मलबे को हटा दें।
  • चींटी के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    5
    एक बड़े कटोरे में पालतू भोजन के साथ कटोरे रखो। बड़ी कटोरी में थोड़ा सा पानी डालो, खाद्यान्न के चारों ओर एक खाई बनाओ, जो चींटियों को आसानी से पार नहीं कर पाएगी। नियमित रूप से पानी जोड़ें
  • विधि 4

    एंट्स होम से प्रवेश करने से चींटियों को हतोत्साहित करना

    परजीवी से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने घर को एक आसान लक्ष्य माना जाए। किसी भी घर में एक निवारक बनाने के लिए आवश्यक है जो चींटियों के संभावित आक्रमण के अधीन हो सकते हैं।

    चींटी के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चरण 1
    1
    बैरिका घर चींटियां छोटे हैं, इसलिए वे हजारों पहुंच मार्गों को पा सकते हैं। कुछ उद्घाटन करना आसान है, जबकि अन्य केवल तब दिखाई दे सकते हैं जब चींटियों की पंक्ति निर्दिष्ट पारितोषिक पार हो जाएगी।
  • चींटी के छुटकारा पाने के चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक मुहर लगानेवाला लागू करें एक का उपयोग करें उत्पाद खिड़कियां, दरवाज़े और किसी भी स्लॉट को सील करने के लिए जहां से चींटियां पास हो सकती हैं यह विधि अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, अर्थात् कम गैस के बिल के साथ कम गर्मी का नुकसान होता है और बच्चों या जानवरों की उपस्थिति में सबसे सुरक्षित भी होता है।
  • चींटी के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    विकर्षक पदार्थों के साथ संदिग्ध प्रविष्टि मार्गों को कवर करें। यदि आप स्पष्ट विवेक चाहते हैं, तो खिड़कियों के पास और दीवारों के साथ, दरवाजों के नीचे नमक और तालक पाउडर का प्रसार करें। चाक पेंसिल और बच्चे तालक पाउडर में आमतौर पर तालक होते हैं और चींटियों के विरुद्ध बाधाएं बनाने के लिए उपयोगी होते हैं।
  • यह किसी भी रूप में प्रयोग किया जाता है, ऐसा लगता है कि तालक संभावित कैंसरजनक है अगर यह साँस है, तो अगर आप चिंतित हैं तो मुखौटा पहनें।
  • चींटी के छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    चींटियों को अप्रिय लगता है कि पदार्थ और aromas का प्रयोग करें। सिरका, पेपरमिंट आवश्यक तेल, दालचीनी, काली मिर्च, लाल मिर्च, लाल चम्मच, पूरे लौंग और तुलसी के पत्तों, उदाहरण के लिए, सभी उन्हें दूर रखने के लिए काफी उपयोगी हैं। किसी भी मामले में, इनमें से कुछ पदार्थ जानवरों के लिए विषाक्त हो सकते हैं या उत्सुक बच्चों के श्लेष्म झिल्ली को परेशान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1653 5
    5
    बगीचे में एक प्रकार की बाधा बनाएं। अक्सर चींटियों पास के झाड़ियों, सामान्य या पेड़ में वनस्पति के माध्यम से घर में प्रवेश करती हैं। इस समस्या को खत्म करने के लिए, एक क्षेत्र बनाएं "तटस्थ" अपने घर के संपर्क में वनस्पति काटने और, यदि आपके पास बगीचे है, तो दीवारों के बगल में स्थित परिधि सीमाएं जिसमें कुछ पुड या चट्टान हैं।
  • टिप्स

    • चींटियों को आकर्षित कर सकते हैं, जो कुछ भी साफ या फेंक देते हैं पहले disinfestation शुरू करने के लिए अन्यथा, कुछ बचे रहने की स्थिति में, यह उस स्थान से शुरू होगा जहां यह बनी रहेगी। और यह निश्चित रूप से होगा!
    • यदि आपको एक अस्थायी लेकिन तेजी से समाधान की आवश्यकता होती है, तो मिनटों के मामले में चींटियों को मारने के लिए कीटाणुनाशक स्प्रे (जैसे लसोल या लिज़ोफॉर्म) की सफाई करना बहुत अच्छा है। किसी भी मामले में, समय की अपेक्षाकृत लंबी अवधि के लिए बड़ी सफाई की तैयारी करें। यह विधि आम तौर पर आसानी से सुलभ सतहों पर काम करती है, लेकिन कॉलोनियों या चींटियों की संख्या के खिलाफ बेकार है
    • अक्सर चींटियों को दालचीनी से दूर रखा जाता है, इसलिए यह आमतौर पर यात्रा के मार्ग पर थोड़ा `फैलाने के लिए उपयोगी हो सकता है। हालांकि, यह एक अल्पकालिक समाधान है, जब तक कि चींटियों को दूसरे मार्ग का पता नहीं चलता। इन छोटे जानवरों को कम मत समझो - वे असाधारण चालाक हैं और हमेशा वापस आने का एक रास्ता खोजते हैं!
    • फँसाना चाहे निकट उत्पादों, स्प्रे या विकर्षक सामग्री का उपयोग न करें चींटियों का सामना नहीं करना होगा, बेकी को बेकार करना
    • फँसाने का यंत्र का प्रयोग करें (जैसे पेटू तरल पदार्थ) जो एफिड्स के मीठे स्राव को पुन: उत्पन्न करते हैं। सबसे अच्छा परिणाम तरल फँसाना चाहे, जैसे केएम एंटी प्रो के साथ प्राप्त होते हैं। बाज़ार में कई ब्रांड हैं, जो विभिन्न ब्रांडों द्वारा उत्पादित होते हैं, लेकिन आपको उन पदार्थों को चुनना चाहिए जो मनुष्यों के लिए विषाक्त नहीं हैं।
    • Disinfestation शुरू करने से पहले, घर अच्छी तरह से साफ और पुरानी वस्तुओं और समाचार पत्रों दूर फेंक चींटियों को कहीं भी छिपाया जा सकता है और यदि कोई बच गया तो आपको एक बुरा आश्चर्य होगा।
    • भोजन मलबे को साफ करें और घर में कहीं भी टुकड़ों को हटा दें, क्योंकि वे चींटियों को आकर्षित करेंगे।
    • गीला और गहरे छेद में कीटनाशक पाउडर फैलाओ, दरारों में, दीवारों के साथ और घर में लॉकर में। सावधान रहें: धूल का उपयोग उन क्षेत्रों में किया जाना चाहिए जहां यह लोगों के संपर्क में नहीं आएगा। सुरक्षा के लिए, पैकेज पर दिए निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
    • चींटियों ने एफ़िड्स और उनके स्राव, विशेष रूप से मिठाई और इन कीड़ों द्वारा उत्पादित मीठा पदार्थों को पसंद किया था। वसंत और गर्मियों में पौधों का ख्याल रखना, जिस अवधि में एफिड्स अधिक पैदा होते हैं, ताकि चींटियों को आकर्षित नहीं किया जा सके।
    • यदि आप दूसरों की तुलना में बड़ी चींटी देखते हैं, तो यह एक बड़ी कॉलोनी में पैदा हुई रानी हो सकती है जो एक नया घोंसला बनाने की कोशिश कर रहा है। आम तौर पर, क्वीन, कार्यकर्ता चींटियों की तुलना में दो या तीन गुना बड़े होते हैं, जिसमें संभोग से पहले पंख होते हैं और काफी विकसित पेट होते हैं।

    चेतावनी

    • बच्चों और जानवरों की पहुंच से कीटनाशक और जहरीले उत्पादों को रखें। वे अत्यधिक जहरीले पदार्थों को शामिल कर सकते हैं उन्हें कैबिनेट के उच्चतम भाग या किसी भी उठाए गए बिंदु पर रखा जाना चाहिए।
    • कीटनाशकों का उपयोग करते समय, दस्ताने पहनते हैं और मुखौटा पहनते हैं सबसे अच्छे रूप में, उनके पास एक परेशानकारी प्रभाव हो सकता है, लेकिन वे जहरीले हो सकते हैं यदि आप स्प्रे का उपयोग करते हैं, तो हम सुरक्षात्मक चश्मे का उपयोग करने की सलाह देते हैं। सबसे प्रभावशाली लोग चेहरे का पालन करते हैं (जो कि छिद्रों या छतरियों से बचने के लिए इस्तेमाल होते हैं वे कुछ भी नहीं)।
    • अगर कोई वयस्क बोरिक एसिड के एक से अधिक चम्मच को निगलता है, तो उसे दो गिलास पानी पीने चाहिए और एक डॉक्टर से संपर्क करें।
    • बगीचों में या घर में टकसाल लगाकर चींटियों को दूर रखने के लिए उपयोगी होता है, लेकिन यह एक आक्रामक पौधे है, इसलिए जमीन में इसे खेती करने से पहले माली या नर्सरी से परामर्श करें।
    • बोरिक एसिड के उत्पाद कम प्रभावी होते हैं जब यह गर्म होता है वसंत के दौरान उन्हें अधिक उपयोग करना बेहतर होता है
    • बोरिक एसिड या बोरैक्स के साथ संपर्क के प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं।

      आँखों के संपर्क में, वे जलन पैदा कर सकते हैं - अच्छी तरह कुल्ला और अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि लक्षण 30 मिनट से अधिक समय तक जारी रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com