कैसे कीटनाशकों का उपयोग किए बिना चींटियों से छुटकारा पाने के लिए

यदि, रसोई के अलमारी खोलकर, आप पलटों वाली शर्करा के चारों ओर झुका हुआ चींटियों को देखते हैं, तो आप को जल्द से जल्द उन्हें खत्म करने के लिए आक्रामक रसायनों को लागू करने के लिए परीक्षा मिल सकती है। हालांकि, कीटनाशक आपके मनुष्यों, जानवरों और अन्य लाभकारी प्राणियों के लिए हानिकारक भी हैं जो आप अपनी संपत्ति में करना चाहते हैं। जानना महत्वपूर्ण बात यह है कि चींटियों को कीटनाशकों के इस्तेमाल के बिना मारने के कई बहुत प्रभावी उपाय हैं एक स्प्रे उत्पाद और जाल तैयार करने के बारे में जानने के लिए पढ़ें, एक पूरे घोंसले को नष्ट कर दें और इन कीड़ों को घर में प्रवेश करने से हतोत्साहित करें, सभी कीटनाशकों के उपयोग के बिना।

कदम

विधि 1

प्राकृतिक कीटनाशकों का उपयोग करें
छवि शीर्षक 35698 1
1
पानी का प्रयोग करें और डिटर्जेंट डिशवाशिंग करें। डिटर्जेंट डिटर्जेंट और पानी के दो भागों के एक हिस्से के साथ एक बोतल भरें और समाधान को मिलाकर कंटेनर को अच्छी तरह से मिलाएं। जब आप चींटियों (या एक भी कीट) की एक पंक्ति देखते हैं, मिश्रण पर स्प्रे करें, जो तुरंत बंद हो जाएगा और गुदगुदी हो जाएगी। साफ और मृत चींटियों को एक नम कपड़े से इकट्ठा करें और स्प्रे बोतल हमेशा अगले एंट्स के लिए उपयोगी रखें जो आपको मिलेगा।
  • उन्हें मारने का एक अच्छा तरीका साबुनी पानी से भरे उथले तश्तरी तैयार करना है। कुछ शर्करा पदार्थ के निशान के साथ चींटियों को आकर्षित करें।
  • यह विधि चींटियों के समूह को नष्ट करने के लिए प्रभावी है, लेकिन पूरे घोंसले को खत्म नहीं करती है यदि आप देखते हैं कि वे वापस आते रहते हैं, तो आपको समस्या के स्रोत का सामना करना पड़ सकता है
  • साबुन का पानी एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो कि ज्यादातर कीड़ों को मारता है, सिर्फ चींटियों को नहीं। यह भी तिलचट्टे के साथ कोशिश करो
  • छवि शीर्षक 35698 2
    2
    सफेद सिरका और पानी का समाधान करें चींटियों सिरका नफरत है, और आप सिर्फ इन दो तत्वों का उपयोग कर एक आसान और सस्ता कीटनाशक बना सकते हैं। सिरका और पानी के बराबर भागों में एक समाधान मिलाएं और इसे स्प्रे बोतल में डाल दें। उन्हें मारने के लिए चींटियों पर सीधे स्प्रे करें, फिर साफ करें और उन्हें नम पेपर तौलिया से जमा करें और उन्हें फेंक दें।
  • यह समाधान भी एक निवारक के रूप में काम करता है - यह खिड़की के चारों ओर फैलता है, दरवाजे और अन्य जगहों पर जहां आप चींटियों में प्रवेश करते हैं।
  • कुछ लोगों ने पाया है कि इस मिश्रण का इस्तेमाल फर्श, खिड़कियों और काउंटरटॉप्स के उपयोग से चींटियों के लिए एक शत्रुतापूर्ण वातावरण बनाता है, जो इन सतहों पर आक्रमण करने की कम संभावना है। सफेद सिरका एक उत्कृष्ट घर का क्लीनर है और सूखने पर गंध गायब हो जाता है।
  • छवि शीर्षक 35698 3
    3
    नींबू के रस के साथ एक समाधान तैयार करें यदि आप सिरका की गंध नहीं खड़ा कर सकते, तो आप चींटियों को नींबू के रस के मिश्रण के साथ स्प्रे कर सकते हैं। ये कीड़े साइट्रस में साइट्रिक एसिड का समर्थन नहीं करते हैं, इसलिए आप इसे निवारक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे घर के परिधि के चारों ओर स्प्रे कर सकते हैं। 1 हिस्सा नींबू का रस और पानी के 3 भागों के साथ एक समाधान बनाएं, और इसे किसी अन्य स्प्रे उत्पाद की तरह उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 35698 4
    4
    घर के अंदर कुछ जीवाश्म आटे छिड़कें खाद्य डायटोमेसियस पृथ्वी एक बहुत प्रभावी कीटनाशक है जो मनुष्यों या पालतू जानवरों के लिए खतरनाक नहीं है। यह जीवाश्मित डायटोमासियस रेत से बना है और फिर चूर्णित है जब कीड़े इस अच्छे पाउडर पर चलते हैं, तो छोटे जीवाश्म टुकड़े शरीर को निर्जलकर अपने एक्सोस्केलेटन के मोमी कोटिंग से खरोंचते हैं। चींटियों को मारने के लिए खिड़कियां और घर के परिधि के आसपास बेसबोर्ड के साथ इस धूल को छिड़कें।
  • जीवाश्म आटे को संभालने पर आपको अपने चेहरे पर मुखौटा या कपड़ा पहनना चाहिए। हालांकि घूस के कारण खतरनाक नहीं, छोटे कण हानिकारक हैं यदि आप उन्हें सांस लेते हैं और फेफड़ों में प्रवेश करते हैं।
  • डायटोमासियस पृथ्वी अप्रभावी हो जाता है जब यह गीला हो जाता है या अगर हवा नम है। SAPPI, तथापि, कि जब इसलिए asciuga-, अगर घर के आर्द्रता इसकी प्रभावशीलता, मुद्रा विशेष रूप से समस्याग्रस्त क्षेत्रों में एक dehumidifier पर बारी ख़राब होने की संभावना है उसकी प्रभावशीलता हासिल करने के लिए देता है।
  • छवि शीर्षक 35698 5
    5
    बोरिक एसिड लागू करें यह पूरी तरह से प्राकृतिक उत्पाद है और चींटियों के खिलाफ वास्तव में प्रभावी है। जब ये कीड़े इसे निगलना करते हैं, तो बोरिक एसिड की जहर और मर जाता है - यह उनके एक्सोस्केलेटन को सिर्फ जीवाश्म आटे की तरह नुकसान पहुंचाता है इस पदार्थ में एक सफेद या नीले रंग के पाउडर की उपस्थिति होती है जो आप ऐसे क्षेत्रों में छिड़क कर सकते हैं जहां आप चींटियों को अक्सर नोट करते हैं, जैसे कि बेसबोर्ड या विंडो सीलों के पास।
  • बोरिक एसिड जहरीले कीटनाशक नहीं है, लेकिन मनुष्यों या पालतू जानवरों द्वारा इसे नहीं लिया जाना चाहिए। उन क्षेत्रों में इसका उपयोग करने से बचें, जहां बच्चे और पालतू जानवर खेलते हैं। इसे खाना स्रोत या रसोई अलमारियाँ के पास लागू न करें।
  • ध्यान रखें कि यह उपयोगी कीड़े, पक्षियों, सरीसृप और मछली के लिए विषाक्त नहीं है
  • विधि 2

    जाल स्थापित करें
    छवि शीर्षक 35698 6
    1
    बोरिक एसिड और चीनी का एक जाल तैयार करें ये दो पदार्थ हैं जो एक दूसरे के साथ मिलकर आसान होते हैं, सस्ती और, अधिक महत्वपूर्ण, अत्यंत प्रभावी आपको केवल कार्डबोर्ड या कार्ड स्टॉक के प्रत्येक टुकड़े (प्रत्येक जाल के लिए), कॉर्न सिरप की बोतल या किसी अन्य चिपचिपा और मीठा पदार्थ और बोरिक एसिड पाउडर की जरूरत है। यह कैसे जाल तैयार करने के लिए है:
    • एक छोटे कटोरे में बोरिक एसिड के 2 बड़े चम्मच मकई सीरप के 2 बड़े चम्मच मिक्स करें।
    • सुनिश्चित करें कि मिश्रण चंचल, चिपचिपा है और रिसाव नहीं करता है। अधिक बोरिक एसिड जोड़ें यदि यह बहुत तरल है
    • कार्डबोर्ड के टुकड़ों की सतह पर मिश्रण को वितरित करने के लिए एक चम्मच लें। प्रत्येक टुकड़ा एक एकल जाल है
  • छवि शीर्षक 35698 7
    2
    सबसे सामरिक क्षेत्रों में जाल रखें, जहां आप चींटियों को अक्सर देखते हैं। अगर आप बाथरूम फ्लोर पर अधिक बार ध्यान देते हैं, तो वहां एक डाल दो। एक दूसरे को रसोई के सिंक के नीचे रखें और दूसरा बरामदा पर। उन्हें कहीं भी रखें जहां आप चींटियों को इकट्ठा करते हैं।
  • चूंकि वे बोरिक एसिड होते हैं, उन्हें रसोई अलमारियाँ या भोजन के स्रोतों के पास न रखें।
  • आप घर के बाहर कुछ भी डाल सकते हैं फुलबेड्स में या कचरा के डिब्बे के पास दूसरों को आराम करो।
  • मिठाई गंध भी चींटियों के अलावा, अपने बेटे या कुत्ते के अलावा, अन्य प्राणियों को भी आकर्षित कर सकता है। सुनिश्चित करें कि जाल उनकी पहुंच से बाहर हैं
  • छवि शीर्षक 35698 8
    3
    चींटियों को आकर्षित करने के लिए जाल की प्रतीक्षा करें। यदि आपको पीड़ित होने की गंभीर समस्या है, तो खाने से पहले खाने के लिए और खाने की कोशिश कर रहे मछलियों पर जाली की चींटियों से फंसने से पहले यह लंबे समय तक नहीं होगा, लेकिन यह बोरिक एसिड द्वारा दूषित होता है। पता है कि, किसी भी मामले में, वे तुरंत मर नहीं जाएंगे, लेकिन ज़हर अपने जीव में कार्य करना शुरू कर देगा इस बीच, वे अपने सहपाठियों को कुछ नया भोजन लाने के लिए अपने घोंसले में लौट आएंगे, जो बदले में जहर खाएंगे।
  • यदि आप देखते हैं कि चींटियों में जाल में आते और बाहर आते रहते हैं, तो उन्हें आज़ादी से आगे बढ़ने दें। यदि आप उन्हें मारते हैं, तो वे घोंसला में जहर नहीं ला पाएंगे और वे साथी को दूषित नहीं कर पाएंगे।
  • आमतौर पर इस पद्धति ने पूरे घोंसले को खत्म नहीं किया है, लेकिन यह काफी तेज़ी से कम कर देता है।
  • छवि शीर्षक 35698 9
    4
    सरपस को सूखा होने पर फेशों को बदलें कुछ दिनों के बाद शायद ताजा जाल तैयार करने के लिए आवश्यक हो। बोरिक एसिड का एक नया बैच मिलाएं और उसे गत्ता के टुकड़े पर एक मिठाई पदार्थ के साथ फैला दिया और पूरे घर में जाल को फिर से रख दिया।
  • छवि शीर्षक 35698 10
    5
    इस पद्धति का उपयोग जारी रखें जब तक आप ध्यान न दें कि कोई और चींटियां नहीं हैं। एक या दो हफ्तों के बाद, आपको यह ध्यान देना शुरू करना चाहिए कि फ़ीड की जाने वाली कीड़ों की संख्या काफी कम हो जाती है जब आप जाल के क्षेत्र में मृत चींटियों की सूचना देते हैं और आप अपने घर में चलने वाली इन कीड़ों की अंतहीन फाइलें नहीं देखते हैं, तो काम को समाप्त माना जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 35698 11
    6
    लार्वा को मारने के लिए बोरैक्स और कॉर्नमैल जाल का प्रयोग करें। कार्यकर्ता चींटियों को तरल पदार्थ निगलना नहीं, ठोस नहीं होता है, लेकिन ठोस भोजन के साथ लार्वा को खिलाने के लिए उनके घोंसले को कॉर्नमेमल पाउडर ले जाता है, जिससे बारी-बारी से भोजन को तरल पदार्थ में बदल दिया जाता है और फिर कार्यकर्ता चींटियों को खा जाता है। इस तरह, बोरिक एसिड चींटियों की कई पीढ़ियों के माध्यम से एक पूरा चक्र पूरा करता है।
  • सुनिश्चित करें कि जिस कंटेनर पर आप कोनेमैल और बोरैक्स डालते हैं वह चींटियों के लिए काफी कम है, इसलिए वे अंदर और बाहर निकाल सकते हैं
  • आप ऐसे क्षेत्रों में वितरित करने के लिए मकई का आटा, बोराकस और पानी की कुछ बूंदों के साथ एक मोटी आटा तैयार कर सकते हैं, जहां आप चींटियों को अक्सर देखते हैं।
  • विधि 3

    नेस्ट को नष्ट करें


    छवि शीर्षक 35698 12
    1
    घोंसला लगाने के लिए चींटियों का पालन करें। यदि आप देखते हैं कि घर के चारों ओर झुंड जारी रखते हैं, स्प्रे या जाल के सभी प्रयासों के बावजूद, आपको उन्हें स्रोत पर मारना होगा: घोंसला जब आप एक पंक्ति में चलते हुए चींटियों का निशान देखते हैं, तो अपने रास्ते पर ध्यान दें, जहां तक ​​आप कर सकते हैं, ताकि एंथिल मिल सके। चींटियों की प्रजातियों के आधार पर आप इसका सामना करते हैं, घोंसले सड़क के बाहर हो सकते हैं, चट्टानों या बचाव के नीचे, या घर के अंदर ध्यान से छिपाया जा सकता है।
    • छोटे काले चींटियों: यह सबसे क्लासिक घरेलू हमलों में से एक है ये चींटियां लंबी धीमी गति से चलती हैं, जो कि बाहर घोंसले को खोजने के पथ का अनुसरण करना चाहता है। बगीचे के आस-पास आश्रय वाले स्थानों में उनके घोंसले अक्सर अधिक पाए जाते हैं
    • घर का एक सुगंधित रूप (जब उन्हें कुचल दिया जाता है तो सड़के नारियल के उत्सर्जन की गंध के लिए परिभाषित किया जाता है): वे घर के अंदर घोंसले, फिक्स्चर या दीवारों में निर्माण करते हैं इन्हें सड़क पर, लकड़ी के ढेर में, गीली घास के नीचे, चट्टानों के नीचे और अन्य रावणों में भी बनाया जा सकता है।
    • Tetramorium caespitum (फ़र्श एंट्स): फुटपाथ या ड्राइववे की दरारें में घोंसले के समान हैं आप घोंसले को देखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, क्योंकि यह अक्सर छिपकली के नीचे छिपा हुआ है, लेकिन आप इसके प्रवेश द्वार की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए।
    • फायर एंट्सवे आम तौर पर घरों में प्रवेश नहीं करते हैं, लेकिन आपकी संपत्ति में एक घोंसला हो सकता है जो आपको नंगे पांव के आंगन में चलने से रोकता है। रेत की तरह कणिकाओं से बना एक बड़ा उठाया टाइल की तलाश करें।
  • छवि शीर्षक 35698 13
    2
    उबलते पानी का एक बर्तन तैयार करें। आधे या थोड़ा अधिक पानी में भरें और इसे उच्च गर्मी पर जीवंत उबाल पर लाएं। जैसे ही पानी उबल रहा है, और जब यह अभी भी उबल रहा है, तो ध्यान से उस घोंसले को ले लो जो आपने पहचान लिया है।
  • छवि शीर्षक 35698 14
    3
    घोंसले के ऊपर पानी डालो यह आपको प्रविष्टि छेद में डालने का प्रयास करें, जो आपको मिला। उबले हुए पानी से सैकड़ों एंटियों को केवल संपर्क में ही मारता है, इस तथ्य के अलावा कि यह घोंसले को नष्ट कर देता है यदि यह काफी बड़ा है, तो आप पानी के एक बर्तन से अधिक मोड़ पर विचार कर सकते हैं
  • यदि आप को नष्ट करना चाहते हैं तो घर के अंदर ही यह सबसे अच्छा समाधान नहीं है। इस मामले में, उबलते पानी के बजाय, घोंसले पर साबुन का पानी का कटोरा फेंक दो। आप लंबे रबड़ के दस्ताने की एक जोड़ी भी डाल सकते हैं और एक बाल्टी में इसे डालकर घोंसले को उबाल कर सकते हैं और फिर चींटियों को डूबा सकते हैं।
  • अगर चींटियों को आप को खत्म करने की ज़रूरत होती है तो वे आग लगने लगते हैं, जब आप घोंसले के पास जाते हैं तो लंबी पैंट पहनें, मोजे और लंबी आस्तीन में टकरा लें। चींटियों को निश्चित रूप से हस्तक्षेप से नाराज हो सकता है और आप पर हमला करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 35698 15
    4
    अगले दिनों में चींटियों की गतिविधि की जांच करें। यदि उबलते पानी प्रभावी था और उन्हें मार डाला, तो आपका दिन "शिकार" समाप्त होना चाहिए यदि आपको धीमी वापसी कर रही एक छोटा झुंड दिखाई देता है, तो उबलते पानी के साथ दूसरा उपचार करें कभी-कभी एक निश्चित तरीके से उन सभी को मारने के लिए एक से अधिक हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • यदि उबलते पानी की विधि काम नहीं करती है, तो इसे एक हिस्से में ले लीजिए और इसे घोंसले में पाउंड ले लें। इसे काफी बड़ा छेद बनाने के लिए इसे ले जाएं, बाद में अर्द्ध में बेकिंग सोडा भरें और सिरका डालना
  • यदि आप आग चींटियों को मारने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप की विधि का भी प्रयास कर सकते हैं "बाल्टी"। लंबे पतलून पहनें और उन्हें अपने आप को बचाने के लिए मोजे में पर्ची कर दें, एक फावड़ा ले लो और चींटियों की चोटी को एक बड़े बाल्टी में रखकर इसे पहले से बेकिंग सोडा के साथ छिड़कर रख दें, जो चींटियों को जल्दी से बाहर आने से रोकता है। बाल्टी को भरने तक जारी रखें जब तक कि आप पूरे घोंसले को खाली नहीं कर देते। इस बिंदु पर चींटियों को सिरका और पानी या उबलते पानी में डुबोया गया था।
  • छवि शीर्षक 35698 16
    5
    प्रवेश छेद प्लग अगर आप घोंसले तक नहीं पहुंच सकते हैं। कभी-कभी इसे एक्सेस करना मुश्किल होता है, लेकिन अक्सर यह छेद पहचानने के लिए संभव है, जहां से चींटियां दर्ज हों। आप उबलते पानी अंदर डाल सकते हैं, भले ही वह छेद को बंद करने के लिए ही प्रभावी हो। इसे पत्थर और रेत के साथ भरें और सुरक्षा के एक अतिरिक्त उपाय के रूप में क्षेत्र पर कुछ बोरिक एसिड छिड़कें। सबसे अधिक संभावना है कि चींटियों को कहीं और घोंसले के शिकार हो जाएगा।
  • विधि 4

    प्राकृतिक विकारों की कोशिश करो
    छवि शीर्षक 35698 17
    1
    चींटियों को पार नहीं कर सकते हैं कि एक बाधा बनाता है कई प्राकृतिक पदार्थ हैं जो चींटियों को बर्दाश्त नहीं करते हैं और जिनसे वे दूर जाते हैं। यदि आप इन उत्पादों में से किसी एक का उपयोग करके खिड़की के चारों ओर एक बाधा बनाने के लिए, घर की परिधि और चींटियों के सभी बिंदुओं में जहां आप प्रवेश करते हैं, तो आप उनके आक्रमण से बच सकते हैं। प्रत्येक 2-3 दिनों की जांच करें कि बाधा बहुत ही ठोस और पूर्ण है, क्योंकि चींटियां इसे दूर कर सकती हैं, यदि किसी कारण से लाइन टूट गई है। नीचे कुछ पदार्थ हैं जो इस प्रयोजन के लिए प्रभावी साबित होते हैं:
    • दालचीनी।
    • कायेने का काली मिर्च
    • ग्राउंड नारंगी या नींबू के पेल्स
    • कॉफी फंड
  • छवि शीर्षक 35698 18
    2
    घर के बाहरी किनारों के साथ नींबू का रस दबाएं। इस तरह आप चिपचिपा होकर घर के अंदर से बचते हैं और चींटियों की मजबूत गंध की वजह से चींटियों को घुसने के लिए निराश हो जाएगा। अंततः आप स्प्रे भी कर सकते हैं - हमेशा घर के बाहर के क्षेत्र में - नींबू के रस और पानी के बराबर भागों में एक समाधान।
  • छवि शीर्षक 35698 19
    3
    चींटियों को दूर रखने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें। ये कीड़े विभिन्न प्रकार के तेलों की गंध नहीं लेते हैं, जिनमें से बहुत से मनुष्यों के लिए बहुत सुखद गंध है। 1 कप पानी में आवश्यक तेल के 10 बूंदों को जोड़ने और अंदर और बाहर के समाधान को स्प्रे करें, ताकि चींटियों को घर आने से रोक सकें। यहां वे मुख्य तेल हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • नींबू।
  • पुदीना।
  • नीलगिरी (इसे बिल्लियों के पास नहीं फैलाना! उनके लिए यह विषाक्त है - लेकिन कुत्तों के लिए नहीं)।
  • लैवेंडर।
  • देवदार।
  • छवि शीर्षक 35698 20
    4
    सतहों को साफ रखें, इसलिए चींटियों को चढ़ाई करने में रुचि नहीं होगी। वसंत के महीनों के दौरान, जब उनकी उपस्थिति अधिक होने की संभावना होती है, तो फर्श, काउंटरटॉप्स और फर्नीचर को साफ रखने और किसी भी तरह के अवशेषों के बिना सब कुछ संभव होता है। यह चींटियों को दूर रखने का एक शानदार तरीका है अगर वे भोजन नहीं सुनते हैं तो वे अपने घर पर हमला करने में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं।
  • इसके अलावा भली भांति मुहरबंद खाना कंटेनर रखें यह चीनी, शहद, मिठाई सिरप और अन्य सभी खाद्य पदार्थों के लिए और भी महत्वपूर्ण है जो चींटियों के लिए लालची हैं।
  • तुरंत किसी भी दाग ​​या फैल, विशेष रूप से फलों के रस और मीठा पेय को साफ।
  • छवि शीर्षक 35698 21
    5
    घर को प्रवेश करने से रोकने के लिए सील करें यदि आप उन्हें दरवाजा नहीं देते हैं, तो वे बाहरी क्षेत्रों में रहने की अधिक संभावना होगी। उन सभी छोटे स्लॉट खोजें जहां से आप सोचते हैं कि वे प्रवेश कर सकते हैं, जैसे कि दरवाज़े के नीचे, खिड़की के सिरों के आसपास और नींव में अन्य छोटे दरारें। घर "एयरट्रीम" रखने के लिए पोटीन या अन्य सीलेंट्स के साथ छेद भरें एक अन्य निवारक जोड़ने के लिए लैवेंडर या पानी और नींबू के समाधान वाले क्षेत्रों को छिड़क दें।
  • टिप्स

    • हमेशा दरवाजे और खिड़की की जांच करें - यहां तक ​​कि एक चींटी भी हजारों को ले जा सकती है। ये कीड़े एक अदृश्य सुगंधित निशान को छोड़ते हैं जो केवल अन्य चींटियों को सुन सकते हैं, इसलिए विशिष्ट सफाई उत्पादों को चुन सकते हैं जो इसे खत्म कर सकते हैं।
    • चींटियों को टकसाल टूथपेस्ट पसंद नहीं है उन क्षेत्रों में एक छोटी पट्टी डालनी काफी है जहां आप उन्हें नोटिस करते हैं और आप देखेंगे कि वे जल्द ही छोड़ देंगे!
    • यदि आप उन्हें मारने के विचार को सहन नहीं कर सकते हैं, तो गर्मियों के शुरुआती दिनों में बगीचे के पेड़ पर शहद के जार छोड़ दें। चींटियों को आपकी रसोई से बाहर रहने के लिए खुशी होगी।
    • उन्हें दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है घर को साफ रखने के लिए अक्सर रसोई अलमारियों को साफ करें और टुकड़ों को मत छोड़ें।
    • चींटियों को दूर रखने के लिए जिप्सम और नमक को प्रभावी बाधाओं के रूप में माना जाता है, लेकिन बहुत से लोग वास्तव में विश्वास करते हैं कि वे काम नहीं करते हैं।
    • चिपकने वाली टेप प्राप्त करें जब आप चींटी देखते हैं, तो चिपकने वाली टेप को उस पर रखें और अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके इसे कुचलने के लिए। चिपकने वाली टेप पर मरे हुए चींटी रहती रहती है, इसलिए वातावरण स्वच्छ रहेगा। टेप अब चिपचिपा नहीं है जब तक आपरेशन दोहराएँ।
    • अपनी उंगलियों के साथ चींटियों को कुचलने। सुनिश्चित करें कि आप बाद में अपने हाथों को धो लें, खासकर क्योंकि कई चींटियों को बदबू आ रही है

    चेतावनी

    • याद रखें: चींटियां खाद्य श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अपने पड़ोस में उन सभी को मारने की कोशिश मत करो, लेकिन केवल उन घर पर ही।
    • चींटियों के समय के साथ वापसी - इस तथ्य के लिए तैयार करें कि आपको उन्हें फिर से शिकार करना होगा
    • बच्चों और पालतू जानवरों से हमेशा फँसाना और जाल को दूर रखें उन्हें लगाइए जहां केवल चींटियां उन तक पहुंच सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com