संगीत कैसे बनाएं

पहला ज्ञात संगीत वाद्ययंत्र 35000 साल पहले की लकड़ी की बांसुरी है, हालांकि उस व्यक्ति ने तब तक बहुत पहले गाना शुरू कर दिया है। समय के साथ, सिद्धांतों के बारे में विकसित किया गया है कि कैसे ध्वनियां बनाई जाती हैं और संगठित हो जाती हैं। हालांकि आप को पता है संगीत का उत्पादन करने के संगीत तराजू, लय, धुन और स्वर के बारे में सभी आवश्यक नहीं हैं, कुछ अवधारणाओं की समझ आप की सराहना करने में मदद करेगा और संगीत बनाने के रास्ते में सुधार होगा।

कदम

भाग 1

ध्वनियां, नोट्स और स्केल
1
अंतर के बीच में समझें "ऊंचाई" और "टिप्पणी"। ये शब्द संगीत ध्वनि के गुणों का वर्णन करते हैं। हालांकि शब्दों के समान हैं, वे अलग तरह से उपयोग किया जाता है
  • "लहजा" किसी ध्वनि की आवृत्ति के साथ जुड़े गुरुत्व या ऊंचाई की भावना को संदर्भित करता है। उच्च आवृत्ति, उच्च पिच किसी भी दो टन के बीच आवृत्ति को "अंतराल" कहा जाता है
  • "टिप्पणी" टन के एक विशिष्ट रेंज को संदर्भित करता है एक मानक के केंद्रीय आवृत्ति की मानक आवृत्ति 440 हर्ट्ज है, हालांकि कुछ ऑर्केस्ट्रा थोड़ा अलग मानक का उपयोग करते हैं, जैसे कि 443 हर्ट्ज, एक स्पष्ट ध्वनि का निर्माण करने के लिए।
  • बहुत से लोग यह निर्धारित कर सकते हैं कि कोई नोट जब इसे दूसरे नंबर पर खेला जाता है या एक-टुकड़ा नोट्स की श्रृंखला में खेला जाता है, तो वह सही कहता है। इस क्षमता को कहा जाता है "रिश्तेदार कान"। कुछ लोगों के मालिक हैं "पूर्ण कान" या "परिपूर्ण कान", अर्थात् अन्य संदर्भ टन सुनने के बिना एक विशिष्ट स्वर की पहचान करने की क्षमता।
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    अंतर के बीच में समझें "डाक टिकट" और "लहजा"। इन शब्दों का आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है अगर हम संगीत वाद्ययंत्रों के बारे में बात कर रहे हों
  • "डाक टिकट" प्राथमिक हार्मोनिक (मौलिक कहा जाता है) और माध्यमिक (ऊपरी हार्मोनिक्स कहा जाता है) के संयोजन को संदर्भित करता है, जब एक संगीत वाद्ययंत्र एक नोट लिखता है। जब आप एक गिटार के मील को पिन करते हैं, तो आप न केवल बास मील सुनते हैं, बल्कि एमआई के आवृत्तियों के एक से अधिक ऊंचाई भी देखते हैं। इन ध्वनियों के संयोजन, कहा जाता है "लयबद्ध", जो प्रत्येक साधन दूसरे से अलग करता है
  • "लहजा" यह कुछ और अस्पष्ट है यह प्रभाव को संदर्भित करता है कि मौलिक और माध्यमिक हार्मोनिक्स का संयोजन श्रोता के कान पर है। एक नोट के लय से अधिक हार्मोनिक्स जोड़ना एक उज्ज्वल और स्पष्ट स्वर का उत्पादन करता है हॉर्मोनिक्स को भिगोना, दूसरी तरफ, एक नरम टोन का उत्पादन होगा
  • "लहजा" यह भी दो ऊंचाइयों के मध्य अंतराल को भी संदर्भित करता है, जिसे भी कहा जाता है "पूर्ण स्वर"। इस अंतराल का आधा भाग कहा जाता है "अर्द्धस्वर" या "आधा टोन"।
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    नोट्स को नाम दें संगीत नोटों को अलग-अलग तरीके से कहा जा सकता है। पश्चिम में मुख्य रूप से दो विधियों का उपयोग किया जाता है
  • पत्र: प्रत्येक नोट एक पत्र के साथ जुड़ा हुआ है। जिन देशों ने एक से जी के लिए अंग्रेजी या डच, पत्र बात हालांकि, देशों, जो जर्मन बोलते में में, बी टिप्पणी बी फ्लैट (यानी बी फ्लैट। मंजिल पर, काले बटन के लिए प्रयोग किया जाता है ला और सी के बीच), और एच प्राकृतिक बी का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रयोग किया जाता है (यानी प्राकृतिक सी, विमान का सफेद कुंजी)।
  • सोलफीजियो (जिसे भी कहा जाता है "solfege" फ्रेंच में या "solfeo" स्पैनिश में): इस प्रणाली, प्रशंसकों के लिए बहुत परिचित है "संगीत की आवाज़", स्केल पर अपनी स्थिति के आधार पर, प्रत्येक नोट में एक शब्दांश असाइन करें। मूल प्रणाली, गुइडो डी Arezzo मोनाको द्वारा ग्यारहवीं शताब्दी में विकसित अक्षरों "केन्द्र शासित प्रदेशों, फिर से, मील, पिता, सोल, ला, सी," सेंट जॉन बैपटिस्ट के एक गीत के छंद के पहले शब्द से लिया करते थे। समय के साथ, "ut" द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है "करना"जबकि कभी-कभी "प" को संक्षेप में है "मैं जानता हूँ कि" और "एक" के साथ प्रतिस्थापित "आप" गाना में - दुनिया के कुछ क्षेत्रों में उसी प्रकार से हल करने की विधि का उपयोग किया जाता है जो पत्रों का इस्तेमाल होता है
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    पैमाने में नोट्स की एक श्रृंखला को व्यवस्थित करें एक पैमाने टन के बीच लगातार अंतराल की एक श्रृंखला है, ताकि उच्चतम टोन सबसे कम की डबल आवृत्ति पर है। टन की इस श्रेणी को ओक्टेव कहा जाता है कुछ सामान्य सीढ़ियाँ हैं:
  • एक पूर्ण रंग पैमाने 12 semitone अंतराल का उपयोग करता है। पियानो पर केंद्रीय सी से अगले सी तक एक अष्टकोना बजाना, सभी काले और सफेद चाबियाँ दबाकर, एक रंगीन पैमाने का उत्पादन करेगा। अन्य तराजू में अधिक सीमित रूप हैं
  • एक बड़े पैमाने पर सात अंतराल का उपयोग होता है: पहला और दूसरा स्वर हैं- तीसरा एक अर्धविराम है- चौथा, पांचवां और छठवां टोन हैं- सातवें एक सेमटोन हैं एक से पियानो को एक आक्टवेव बजाना, केवल सफेद कुंजियां दबाकर दूसरे को करें, यह एक बड़े पैमाने का उदाहरण है।
  • यहां तक ​​कि एक मामूली पैमाने सात अंतराल का उपयोग करता है। सबसे सामान्य रूप मामूली प्राकृतिक पैमाने है। उनका पहला अंतराल एक स्वर है, लेकिन दूसरा एक सैमटोन है, तीसरा और चौथा टोन है, पांचवें एक सेमटोन है, छठे और सातवीं स्वर हैं पियानो पर एक अष्टकोना खेलना, पहले से केंद्रीय सी तक, केवल सफेद चाबियाँ खेल रहा है, यह एक मामूली प्राकृतिक पैमाने का उदाहरण है।
  • एक पेंटाटोनिक स्केल पांच अंतराल का उपयोग करता है। प्रथम अंतराल, एक स्वर है दूसरा तीन semitones, एक स्वर के तीसरे और चौथे रहे हैं, पांचवें (तीन semitones है सी की कुंजी है, जिसका अर्थ है कि इस्तेमाल किया नोटों सी, डी, एफ हैं, सोल, ला और फिर करो)। आप सेंट्रल सी और अगले सी के बीच केवल काली कुंजियों को दबाकर एक पेंटाटोनिक स्केल भी खेल सकते हैं। पेंटाटोनिक तराजू का इस्तेमाल अफ्रीका, पूर्वी एशिया, मूल अमेरिकी संगीत और लोक संगीत में किया जाता है
  • पैमाने के निचले नोट को कहा जाता है "कुंजी"। आम तौर पर, गीतों को लिखा जाता है ताकि गीत का आखिरी नोट मुख्य होता है - एक कुंजी के लिखे गए गीत में लगभग हमेशा नोट के साथ समाप्त होता है। कुंजी यह भी इंगित करती है कि गीत को बड़े या छोटे स्तर पर खेला जाता है - जब पैमाने निर्दिष्ट नहीं होता है, तो इसका आमतौर पर एक बड़े पैमाने पर मतलब होता है
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    रंग को बढ़ाने और कम करने के लिए तेज और सपाट परिवर्तन का उपयोग करें। तीव्र और सपाट बढ़ोतरी और पिच को कम से कम प्रत्येक बार सेमीफाइनल के लिए। इन परिवर्तनों को जरूरी है जब सी प्रमुख या एक नाबालिग के अलावा अन्य चाबियों में खेलना, बड़े और छोटे तराजू के अंतराल के पैटर्न को सही ढंग से बनाए रखने के लिए। डायजेस और सपाट पेंटाग्राम पर संकेतों के साथ संकेतों के साथ दर्शाए गए हैं
  • एक तेज, आमतौर पर एक पाउंड (#) के साथ इंगित किया जाता है, जिसे पेंटाग्राम की शुरुआत में लिखा गया था, आधे स्वर के टोन को बढ़ाता है जी प्रमुख और ई नाबालिग की चाबियों में, एफ को तेजी से बढ़ने के लिए एक सेमटोन द्वारा उठाया जाता है
  • एक फ्लैट, एक के द्वारा प्रतिनिधित्व किया "ख" पेंटाग्राम की शुरुआत में लिखित कम केस, एक सेमटोन के स्वर को कम करता है एफ प्रमुख और डी नाबालिग की चाबियों में, सी एक सेमटोन द्वारा कम कर दिया जाता है ताकि वह बी-फ्लैट हो।
  • सुविधा के लिए, किसी विशिष्ट कुंजी में तेज या फ्लैट में नोट्स को बदलना आवश्यक है, स्कोर के प्रत्येक स्कोर लाइन की शुरुआत में दिखाया गया है। केवल ऐसे नोटों के लिए उपयोग किए गए परिवर्तन जो मुख्य, प्रमुख या नाबालिग का हिस्सा नहीं हैं, जिसमें गीत लिखा जाता है, लिखित हैं। जब इस तरीके से लिखा जाता है, तो आपको उल्टे पंक्ति से पहले नोट में परिवर्तन लागू करना चाहिए जो बीट को अलग करता है।
  • एक प्राकृतिक प्रतीक है, जो एक लाइन है कि कोने के एक से दूसरे छोर तक फैली हुई है के साथ एक खड़ी समानांतर चतुर्भुज के रूप में प्रकट होता है, किसी भी टिप्पणी है कि अन्यथा पता चलता है कि यह गीत के उस बिंदु पर नहीं होना चाहिए बदल जाना चाहिए के सामने किया जाता है। ये प्रतीक कुंजियों में प्रकट नहीं होते हैं, लेकिन वे एक माप की अवधि के लिए, कुंजी में एक परिवर्तन के प्रभाव को रद्द कर सकते हैं।
  • भाग 2

    बीट्स एंड रिदम
    1
    अंतर के बीच में समझें "हराना", "गति" और "समय"। ये शब्द बारीकी से जुड़ा हुआ है
    • "हराना" एक एकल संगीत आवेग को संदर्भित करता है मजाक में संगीत नोट्स या मौन की अवधि शामिल होती है जिसे पॉज़ कहा जाता है। एक उपाय को कई नोट्स में विभाजित किया जा सकता है, या अधिक धड़कनों में एक एकल नोट या एकल विराम हो सकता है।
    • "गति" बीट्स या आवेगों की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है ताल को जिस तरह से नोट किया जाता है और पॉज़ गीतों में व्यवस्थित होते हैं
    • "समय" एक गीत को कितनी तेज़ या धीमी गति से खेला जाता है तेजी से गति, अधिक धड़कता एक मिनट में खेला जाता है। "बेल ब्लू डेन्यूब पर वाल्जर" एक धीमी गति है, "द स्टार्स एंड स्ट्रिप्स फॉरएवर" का एक तेज गति है
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    उपायों को उपायों में समूहीकृत किया जाता है। उपाय उपायों के एक समूह से मिलकर। प्रत्येक माप में बीट्स की समान संख्या होती है। प्रत्येक माप की सलाखों की संख्या लिखित संगीत में समय की एक संकेत के साथ इंगित की जाती है, जो बिना एक रेखा के अंश के रूप में प्रकट होती है जो अंश को भाजक से अलग करता है।
  • शीर्ष पर मौजूद संख्या में प्रति माप धड़कता है। यह संख्या आमतौर पर 2, 3 या 4 है, लेकिन 6 या अधिक तक हो सकती है।
  • नीचे की संख्या इंगित करती है कि किस प्रकार का नोट एक संपूर्ण बार का प्रतिनिधित्व करता है जब नीचे की संख्या 4 है, तो एक चौथाई नोट, एक चौथाई नोट नोट (एक अंडाकार रेखा से पूर्ण अंडाकार द्वारा दर्शाया गया है) एक संपूर्ण बार को दर्शाता है जब नीचे की संख्या 2 है, एक न्यूनतम, अर्थात् एक माध्यम की अवधि (एक ओपेरा अंडाकार द्वारा एक अवरोही रेखा के साथ दर्शाया गया है) की एक पूरी बार चिह्नित करता है जब नीचे दी गई संख्या 8 है, एक क्रोमा, अर्थात् आठवें नोट (एक चौथाई नोट के समान है, लेकिन बार के अंत में एक संकेत के साथ) पूरे बार का प्रतिनिधित्व करता है
  • 3
    एक्सेंट के साथ मजाक खोजें लय को उस आधार पर निर्धारित किया जाता है जिसके माप में उपायों को जोर दिया जाता है और जो वे नहीं हैं।
  • अधिकांश संगीत टुकड़ों में, पहली बार जोर दिया जाता है। बाकी लोगों को जोरदार नहीं किया जाता है, भले ही चार सलाखों के माप में, तीसरा उच्चारण किया जा सकता है, लेकिन पहले की तुलना में कम हद तक आरोपी धड़कता को कभी-कभी मजबूत धड़कता कहा जाता है, जबकि असंतुलित धड़कता को कमजोर धड़कता कहा जाता है।
  • कुछ गीतों में अन्य चुटकुले को बढ़ाया जाता है, न कि पहले एक। इस प्रकार के उच्चारण को सिंकोप के रूप में जाना जाता है और इस तरह से स्ट्रोक को जोर दिया जाता है जिसे सिंकोपेटेड कहा जाता है।
  • भाग 3

    मेलोडी, सद्भाव और समझौता


    1
    अपनी गायन के साथ एक गीत को परिभाषित करें "राग" यह नोटों का एक अनुक्रम है कि श्रोता ही गीत के साथ संगत के रूप में पहचानता है, पिच और लय के आधार पर, जिसे वे खेला जाता है
    • धुन वाक्यों से बना है, जो कि उपायों के एक समूह से कहने के लिए है क्रिसमस गाने के रूप में वाक्यांशों को मेलोडी में दोहराया जा सकता है "डेक हॉल" जहां पहली और दूसरी छंद उपायों के एक ही क्रम का उपयोग करते हैं।
    • एक आम गाना गीत संरचना में कविता के लिए एक मेलोडी और कोरस या बचना करने के लिए इसके साथ मेलोडी है।
  • 2
    सद्भाव के साथ तालमेल के साथ एल `"सामंजस्य" ध्वनि को मजबूत करने या इसके विपरीत करने के लिए मेलोडी की तुलना में अन्य नोटों की आवाज है जैसा कि ऊपर बताया गया है, कई तंतुओं में जब वे पीले होते हैं तो कई टन उत्पन्न होते हैं - मौलिक हार्मोनिक के साथ खेलने वाले ऊपरी हार्मोनिक्स सद्भाव का एक रूप है। सद्भाव संगीत वाक्यांशों या chords के उपयोग के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
  • मेलोडी की आवाज़ को सुदृढ़ करने वाले तालमेल को बुलाया जाता है "व्यंजन"गिटार की स्ट्रिंग फिसलती है जब ऊपरी सुराग मौलिक नोट के साथ खेलती है, व्यंजन सद्भाव का एक रूप है
  • मेलोडी के विपरीत ये तालमेल कहा जाता है "कर्कश"। अलग-अलग विपरीत धुनों को सीधे खेलने के द्वारा बेईमान तालिकाओं को बनाया जा सकता है, जब आप गाते हैं "पंक्ति पंक्ति आपकी नाव पंक्ति" एक मोड़ के रूप में प्रत्येक समूह एक अलग समय पर गाने के लिए शुरू होता है।
  • कई गीत बेवफ़ाता की भावनाओं को व्यक्त करने और धीरे-धीरे व्यंजन तालमेलों की ओर बढ़ने के तरीके के रूप में असंतोष का उपयोग करते हैं। के पिछले उदाहरण में "पंक्ति पंक्ति आपकी नाव पंक्ति" जैसे ही प्रत्येक समूह आखिरी बार अपनी कविता गाना पूरा करता है, गाना शांत हो जाता है, जब तक कि अंतिम समूह गाती नहीं है "जीवन एक सपना है"।
  • 3
    समूह के नोटों को बनाने के लिए chords एक व्यवस्था बनाई जाती है, जब तीन या अधिक नोट्स बजाए जाते हैं, आमतौर पर, हमेशा एक साथ नहीं होते हैं।
  • सबसे आम व्यवस्था त्रिज्या (तीन नोट) है जहां प्रत्येक क्रमिक नोट पिछले एक के आगे दो नोट हैं सी प्रमुख तार में, नोट्स हैं (तार की टॉनिक), एमआई (प्रमुख तीसरा), और सोल (पांचवें)। सी नाबालिग की व्यवस्था में, ई को ई-फ्लैट (छोटा तीसरा) द्वारा बदल दिया गया है।
  • एक अन्य सामान्यतः इस्तेमाल की गई राग सातवें राग है, जिसमें एक चौथाई नोट त्रिज्या में जोड़ा जाता है, टॉनिक के सापेक्ष सातवीं नोट। सी प्रमुख सातवें राग डो-एमआई-सोल-सी अनुक्रम को दो-मी-सोल- सातवें chords triads से अधिक बेसुरा हैं
  • आप एक गीत में प्रत्येक एकल नोट के लिए अलग-अलग कॉर्ड का उपयोग कर सकते हैं - इसलिए एक कैपेला संगीत की सद्भाव पैदा होती है अधिक सामान्यतः, हालांकि, chords स्वयं chords में पाया नोटों के साथ रखा जाता है उदाहरण के लिए, सी प्रमुख में संगीत के साथ तालमेल का एक नोट जोड़ा जा सकता है।
  • कई गाने केवल तीन झुंडों के साथ खेले जाते हैं, जिनकी जड़ें पैमाने पर पहले, चौथे और पांचवीं नोट हैं। इन chords रोमन अंकों I, IV और V. द्वारा प्रतिनिधित्व कर रहे हैं सी प्रमुख की कुंजी में, इन chords सी प्रमुख, एफ प्रमुख, और जी प्रमुख हैं। अक्सर, एक सातवें राग को एक तार प्रमुख या गौण राग से बदल दिया जाता है, इसलिए जब आप सी प्रमुख खेलते हैं, पांचवें राग एक सातवें प्रमुख गैयर होगा
  • I, IV और V के समझौतों कुंजी से जुड़े हैं। अगर एफ प्रमुख सी प्रमुख में चतुर्थ जीवा है, तो सी प्रमुख तार एफ प्रमुख में V है। प्रमुख जी तार सी प्रमुख कुंजी में वी है, लेकिन सी प्रमुख जी प्रमुख कुंजी का चौथाई है ये रिश्तों को बाकी सभी chords में जारी रखा गया है और इसे एक आरेख में मैप किया जा सकता है जिसे पांचवीं कक्षा का चक्र कहा जाता है।
  • भाग 4

    संगीत उपकरण के प्रकार
    1
    इसके साथ संगीत बनाने के लिए पर्क्यूशन उपकरण को दबाएं या स्क्रैप करें। पर्क्यूशन वाद्ययंत्रों को सबसे पुराने संगीत वाद्ययंत्रों में से एक माना जाता है। ज्यादातर ताल बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं, हालांकि कुछ लोग एक मेलोडी खेल सकते हैं या तालमेल बना सकते हैं।
    • टकराव यंत्र जो पूरे शरीर को हिलाने से ध्वनि का उत्पादन करते हैं, उन्हें आईडीआईओफोन कहा जाता है। शामिल हैं उपकरण जो एक साथ हिट हो रहे हैं, जैसे कि सींगल या कास्टनेट और कुछ अन्य उपकरण, जैसे कि इस्पात ड्रम, त्रिकोण और जइलोनफोन द्वारा मारा जाता है
    • पर्क्यूज़न वाद्ययंत्र एक त्वचा या सिर के साथ होता है, जिसे थरथाना होता है, मेम्ब्रेनोफोन्स कहा जाता है। इस श्रेणी में शामिल हैं जैसे ड्रैम जैसे परवरिश, टॉम, बोंगो, साथ ही साथ यंत्र जो झिल्ली के लिए एक स्ट्रिंग या स्प्लिंट लेते हैं जो इसे खींचने या रगड़ते समय कंपन करने की अनुमति देता है, जैसे कि "शेर की आवाज" या इसे पकाना।
  • 2
    संगीत बनाने के लिए एक लकड़ी के उपकरण में उड़ा जंगल एक ध्वनि का उत्पादन करती है जो वायु के माध्यम से गुजरती है जब कंपन होती है। ज्यादातर नोटों के लिए छेद हैं जो ध्वनि के स्वर को बदलते हैं, उन्हें धुनों और तालिकाओं के लिए उपयुक्त बनाते हैं। जंगल को दो प्रकारों में विभाजित किया जाता है: बांसुरी, जो पूरे शरीर को कंपन बनाने के लिए ध्वनि बनाती है, और पाइप के उपकरण, जिसमें सामग्री अंदर आती है। उत्तरार्द्ध बारी में दो प्रकारों में विभाजित हैं।
  • खुले बांसुरी साधन के अंत तक उड़ा हवा को पार करके एक ध्वनि उत्पन्न करते हैं। कॉन्सर्ट बांसुरी या हार्मोनिकैस इस श्रेणी का हिस्सा हैं।
  • बंद वाद्ययंत्र वाद्ययंत्र को वाद्य बनाने के लिए एक नाली के माध्यम से हवा देता है। रिकॉर्डर और पाइप अंग इस श्रेणी का हिस्सा हैं।
  • एकल बैरल उपकरणों के साधन के मुंह में एक बैरल बहती है। जब आप अंदर घुमाएंगे, तो गन्ने की हवा के लिए बेंत को धन्यवाद देता है और ध्वनि पैदा करता है। क्लैरनेट्स और सैक्सोफोन्स एकल बैरल उपकरण के उदाहरण हैं - हालांकि सैक्सोफोन का शरीर पीतल से बना है, यह एक लकड़ी माना जाता है क्योंकि यह ध्वनि उत्पादन करने के लिए एक रॉड का उपयोग करता है।
  • डबल बैरल वाद्य यंत्र एक छड़ी के बजाय एक छोर पर एक साथ बंधे हुए दो छड़ें का उपयोग करते हैं। ओबोई या बेससून जैसे उपकरण खिलाड़ी के होंठों पर सीधे डबल बैरल लेते हैं, जबकि सींग या बैगपीप जैसे उपकरणों में दो कवर रिड्स होते हैं।
  • 3
    संगीत का निर्माण करने के लिए होंठ के साथ एक पीतल के उपकरण में उड़ा। लकड़ी के विपरीत, जो प्रत्यक्ष वायु प्रवाह पर विशेष रूप से निर्भर करता है, पीतल ध्वनि उत्पन्न करने के लिए खेलने वाले लोगों के होंठों के साथ vibrates। यदि ब्रास को इसलिए कहा जाता है क्योंकि वे लगभग पूरी तरह से पीतल के बने होते हैं, तो वे रास्ते को उस रास्ते की लंबाई को बदलकर ध्वनि बदल सकते हैं, जो बाहर निकलने से पहले वायु प्रवाह को पार करना चाहिए। यह दो तरीकों का पालन करके किया जाता है
  • ट्राँफोन्स एयरफ्लो पथ की लंबाई बदलने के लिए एक समापन स्लाइड का उपयोग करते हैं। स्लाइड को खींचकर दूरी को बढ़ाया जाता है और टोन को कम करता है, जबकि इसे धक्का देकर दूरी को छोटा करता है और टोन उठाता है
  • अन्य पीतल के उपकरणों, जैसे कि सींग या ट्यूबा, ​​साधनों में वायु पथ को बढ़ाने या उसको छोटा करने के लिए पिस्तान या चाबियाँ जैसे आकार के वाल्व का एक सेट का उपयोग करते हैं। इन वाल्वों को वांछित ध्वनि उत्पन्न करने के लिए अलग-अलग या संयोजन में दबाया जा सकता है।
  • वुड्स और पीतल को अक्सर वायु उपकरणों के रूप में एक साथ समूहीकृत किया जाता है, क्योंकि आप को संगीत बनाने के लिए हर किसी को झटका देना पड़ता है
  • 4
    संगीत का उत्पादन करने के लिए एक तार वाले यंत्र पर एक स्ट्रिंग कंपन करें तार निम्न तीन तरीकों में से एक में कंपन करने के लिए किया जा सकता है: यदि वे (गिटार में) के रूप में फंसे हुए हैं, यदि वे (पियानो की तरह एक हथौड़ा के साथ) मारा जाता है, यदि वे मूस गए हैं (जैसे वायलिन में धनुष या एक सेलो) तालबद्ध वाद्ययंत्र तालिकाओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और तीन श्रेणियों में बांटा जा सकता है:
  • लूट एक वाद्य यंत्र के साथ ध्वनि बॉक्स और एक संभाल, जैसे वायलिन, गिटार और बैंजोस हैं। उनके पास एक ही लंबाई के रस्सी हैं (पांच तार वाले बैंजो की कम रस्सी को छोड़कर) और विभिन्न कैलिबर की। बड़े कैलिपर स्ट्रिंग्स कम नोट्स का उत्पादन करते हैं, फिक्स्ड स्ट्रिंग्स उच्च टन का उत्पादन करते हैं। तारों को छोटा करने और नोट बढ़ाने के लिए, विशिष्ट बिंदुओं (कुंजियों) पर तारों को दबाया जा सकता है
  • हाप तारा वाद्य हैं जिनकी तार एक संरचना से बंधा है। हापों में आमतौर पर छोटे और छोटे स्ट्रिंग्स लंबवत रूप से स्थापित होती हैं, ध्वनि बॉक्स के निचले सिरे के साथ या ध्वनिक तालिका से जुड़ी होती हैं
  • लाइर्स एक शरीर पर चढ़ाए गए वाद्ययंत्र हैं। उनके तारों को स्ट्रॉम्ड या प्लंक्ड किया जा सकता है, जैसे कि autoharp, या सीधे हिट, जैसे कि हथौड़ा डल्सीमेर, या परोक्ष रूप से, पियानो के रूप में।
  • टिप्स

    • प्रमुख और मामूली प्राकृतिक तराजू जुड़े हुए हैं ताकि प्रमुख के नीचे एक प्रमुख दो नोटों के मामूली पैमाने पर एक ही रात को बदल दिया जाए। इस प्रकार, सी प्रमुख और एक नाबालिग की कुंजी, परिवर्तन से रहित दोनों, टन के समान पैटर्न साझा करते हैं।
    • कुछ उपकरण, और उपकरणों के सेट, विशिष्ट प्रकार के संगीत से जुड़े हैं उदाहरण के लिए, स्ट्रिंग क्वार्ट्स, जिसे दो वायलिन, एक वायलो और सेलो से बना होता है, आमतौर पर चैम्बर संगीत नामक शास्त्रीय संगीत को चलाने के लिए उपयोग किया जाता है। जैज बैंड आमतौर पर ड्रम, पियानो और कभी-कभी एक डबल बास या एक ट्यूबा, ​​और तुरहियां, ट्रॉम्बोन, क्लैनेनेट और सैक्सोफोन्स से बना सींगों का एक भाग से बना ताल की एक श्रेणी के द्वारा होता है। ऐसे गीतों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए संगीत के साथ कुछ गीतों को खेलने के लिए मजेदार हो सकता है, क्योंकि "अरार्ड अल" यानकोविच ने रॉक गाने के चयन के साथ एपॉर्डियन के साथ पोल्का शैली में खेला था।
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