कैसे एक प्रोजेक्टर खरीदें

प्रोजेक्टर स्कूल में या काम पर, चर्च और सामाजिक समूहों में और घर मनोरंजन के लिए प्रस्तुतियों के लिए सामान्य और कुशल टूल हैं प्रोजेक्टर खरीदने से पहले, विचार करें कि आप क्या करना चाहते हैं, दर्शकों का आकार और बाजार पर प्रोजेक्टर के प्रकारों के बारे में जानें। इससे आपको प्रोजेक्टर चुनने में मदद मिलेगी जो आपके लिए सही है। विचार करने के लिए दो प्रकार के प्रोजेक्टर हैं: एलसीडी प्रोजेक्टर (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले के लिए अंग्रेजी परिशिष्ट) और डीएलपी प्रोजेक्टर (डिजिटल लाइट प्रोसेसिंग के लिए अंग्रेजी परिशिष्ट)।

कदम

1
उपलब्ध स्थान पर विचार करें और प्रोजेक्टर का उपयोग करें। इससे आपको चुनने पर सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं पर विचार करने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप को प्रोजेक्टर अक्सर ले जाना है तो वजन एक महत्वपूर्ण कारक होगा हालांकि वजन, यदि आप एक निश्चित स्थापना के लिए एक प्रोजेक्टर खरीदना चाहते हैं तो महत्वपूर्ण नहीं होगा। डीएलपी प्रोजेक्टर एलसीडी से हल्का हैं I
  • 2
    प्रोजेक्टर सूची और मूल्यांकन करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकी विशेषताओं को जानें
  • संकल्प मुख्य कारक है एक बड़े कमरे में फिल्में देखने के लिए डिजाइन किए गए प्रोजेक्टर, उदाहरण के लिए, किसी कार्यालय में PowerPoint प्रस्तुतियों के लिए उपयोग किए जाने वाले तुलना में उच्चतर रिज़ोल्यूशन की आवश्यकता होती है। आपको प्रोजेक्टर का चयन सबसे उचित उपयोग के आधार पर उचित रिज़ॉल्यूशन के साथ करना होगा। 800 x 600 पिक्सल का रिज़ॉल्यूशन कार्यालय और बैठक कक्ष में पावरपॉइंट के साथ प्रस्तुतियों के लिए आमतौर पर उपयुक्त है। 1024 x 768 या उससे अधिक के प्रस्तावों को और अधिक विवरण और 1280 x 1024 का भी उच्च गुणवत्ता वाली छवियों की गारंटी।
  • छवि गुणवत्ता में चमक और इसके विपरीत महत्वपूर्ण तत्व हैं प्रोजेक्टर की चमक ल्यूमेंस में मापा जाता है। छोटे और अंधेरे कमरे के लिए 500 से 1000 के बीच बड़े, अच्छी तरह से रोशनी कमरे के लिए 2,000 से अधिक तक लुमेन श्रेणी। उन प्रोजेक्टर को उपयुक्त खरीदें जो अधिक रोशनी की आवश्यकता होती है। बड़ा स्क्रीन, अधिक से अधिक चमक होगी।



  • 3
    तय करें कि आप कितना खर्च कर सकते हैं बाजार पर प्रोजेक्टर की लागत बहुत भिन्न है। आपको कुछ गणना और संतुलन लागत और प्रदर्शन की गुणवत्ता को करना होगा।
  • जब एक प्रोजेक्टर खरीदते हैं, तो आपको स्क्रीन और अन्य संभावित बाह्य उपकरणों जैसे मॉनिटर और केबल्स के लिए अतिरिक्त लागतों पर विचार करना चाहिए।
  • 4
    संख्याओं और प्रकार के इनपुट और आउटपुट जिन्हें आप की आवश्यकता होगी निर्धारित करें।
  • अगर आप एक मॉनिटर और स्क्रीन पर प्रोजेक्ट करना चाहते हैं, ताकि दर्शक अपनी पीठ को ऑडियंस पर स्विच करने के बिना प्रस्तुति को इंगित कर सकें, आपको दो वीजीए, या वीडियो आउटपुट के साथ प्रोजेक्टर का चयन करना होगा।
  • यदि आप फिल्मों को प्रोजेक्ट करने का इरादा रखते हैं, तो निर्धारित करें कि आपको HDMI, समग्र वीडियो इनपुट या घटक के साथ प्रोजेक्टर खरीदने की आवश्यकता है या नहीं।
  • 5
    विभिन्न प्रकारों की तुलना करने के लिए एक दुकान या निष्पक्ष देखें। इससे आप प्रोजेक्टर को देखने में सक्षम किए बिना चमक, इसके विपरीत, शोर स्तर के संचालन के दौरान मूल्यांकन और अन्य कारकों का मूल्यांकन करने में सहायता करेंगे।
  • दुकानदार आपकी आवश्यकताओं के आधार पर आपको सुझाव भी दे सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com