कैसे एक डीवीडी प्लेयर कनेक्ट करने के लिए

आजकल डीवीडी घर-वीडियो बाजार के लिए मानक प्रारूप बन गए हैं, और एक अच्छे रेस्तरां में डिनर से डीवीडी प्लेयर खरीदना सस्ता है। टीवी में अपने नए खिलाड़ी को जोड़ने के बाद, आपके पास एक असीम संख्या में वीडियो और ऑडियो सामग्री होगी, जिसके साथ परिवार और दोस्तों की कंपनी में ख़ुशी के घंटे ख़ुश हो जाएंगे। अधिकांश आधुनिक टीवी और डीवीडी प्लेयर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को वास्तव में सरल और तेज बनाते हैं।

कदम

विधि 1

एक डीवीडी प्लेयर स्थापित करें
1
डीवीडी प्लेयर को पावर आउटलेट से कनेक्ट करें और सुनिश्चित करें कि यह चालू होता है। खिलाड़ी को टीवी सेट से जोड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह मुख्य से जुड़ा हुआ है और यह बटन दबाकर नियमित रूप से स्विच करता है "शक्ति"। आम तौर पर यह संकेत देने के लिए एक छोटा संकेतक प्रकाश होगा कि खिलाड़ी ठीक से काम कर रहा है। अन्य मामलों में आपको एक संक्षिप्त स्वागत संदेश द्वारा स्वागत किया जाएगा
  • 2
    निर्धारित करें कि किस प्रकार के कनेक्शन केबल की आवश्यकता है एक डीवीडी प्लेयर को एक टेलीविजन से कनेक्ट करने के लिए आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले तीन तरीके हैं, जिनमें से प्रत्येक को एक अलग कनेक्शन केबल की आवश्यकता है। खरीदे गए डीवीडी प्लेयर को कनेक्शन के लिए आवश्यक सभी केबलों से लैस होना चाहिए, लेकिन आपको अपने टीवी द्वारा आने वाले आने वाले कनेक्शनों की जांच करने की आवश्यकता होगी ऐसा करने के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल पढ़ें या सीधे डिवाइस के पीछे की जांच करें। यह भी जांचने के लिए कि कौन सा कनेक्शन मानकों है, डीवीडी प्लेयर के पीछे देखें।
  • HDMI: यह सबसे आधुनिक ऑडियो-वीडियो कनेक्शन मानक है। एचडीएमआई केबल यूएस की याद दिलाती है, हालांकि यह बाद की तुलना में लंबा और पतला है। एचडीएमआई कनेक्टर्स उच्च गुणवत्ता वाले हैं और ऑडियो और वीडियो संकेत केवल एक केबल का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • आरसीए केबल (तीन कनेक्टर्स): यह डीवीडी प्लेयर को टीवी या होम-थियेटर सिस्टम से जोड़ने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया कनेक्शन मानक है। इस केबल के प्रत्येक छोर पर तीन कनेक्टर हैं, जो लाल, सफेद और पीले रंग की विशेषता हैं प्रत्येक रंगीन कनेक्टर को टीवी के पीछे और डीवीडी प्लेयर के पीछे संबंधित मादा जैक में डालना होगा।
  • घटक केबल: इस प्रकार के कनेक्शन आरसीए केबल को बेहतर गुणवत्ता प्रदान करते हैं, लेकिन एचडीएमआई केबल से कम है। यह दो सिरों के प्रत्येक के लिए पांच रंगीन कनेक्टर से लैस है प्रत्येक कनेक्टर टीवी और डीवीडी प्लेयर के पीछे संबंधित इनपुट पोर्ट (एक ही रंग से संकेतित) से कनेक्ट हो जाएगा।
  • 3
    आवश्यक कनेक्शन केबल का पता लगाएँ टीवी और डीवीडी प्लेयर द्वारा अपनाई गए कनेक्शन मानकों को पहचानने के बाद, आप यह चुन सकते हैं कि किस केबल का उपयोग करना है सुनिश्चित करें कि चुने हुए केबल क्षतिग्रस्त नहीं हैं या फंसे हुए नहीं हैं यदि आपको एक नया कनेक्शन केबल खरीदने की ज़रूरत है, तो टीवी के पीछे इनपुट कनेक्टर की तस्वीर लें और खरीद के साथ आगे बढ़ने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर जाएं।
  • यदि संभव हो तो, मानक HDMI कनेक्शन का उपयोग करें: यह सबसे आसान कनेक्शन स्थापित करने के लिए है और उच्चतम वीडियो गुणवत्ता सुनिश्चित करता है।
  • 4
    टीवी प्लेयर के बगल में अपने डिब्बे में डीवीडी प्लेयर रखें एक बार जब आपने कनेक्शन केबल के प्रकार की आवश्यकता की पहचान की है, तो सुनिश्चित करें कि आप डीवीडी प्लेयर को जितनी संभव हो उतनी टेलीविजन के रूप में रखें ताकि आप आसानी से कनेक्ट हो सकें।
  • एक-दूसरे के ऊपर कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ढेर न करें उपयोग के दौरान अधिक डिवाइस से बचने के लिए हर डिवाइस को उदार प्रवाह की आवश्यकता होती है। अन्यथा यह अदम्य रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • 5
    कनेक्ट करने से पहले डीवीडी प्लेयर और टीवी बंद करें इस तरह से आप संभव बिजली के डिस्चार्ज की घटनाओं से बच सकते हैं जो डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • 6
    ध्यान दें कि प्रोजेक्टर को जोड़ने के लिए एक ही प्रक्रिया का उपयोग किया जा सकता है इन उपकरणों में से अधिकांश टीवी पर एक ही इनपुट पोर्ट उपलब्ध हैं। तो अपने टीवी प्लेयर को टीवी के बजाए एक वीडियो प्रोजेक्टर में जोड़ने से भयभीत न हो।
  • कुछ प्रोजेक्टर कनेक्शन का उपयोग करते हैं "डीवीआई", पिछले चरणों में देखी गई तीन मानकों में से एक के बजाय यदि यह आपका मामला है, तो एचडीएमआई केबल के साथ कनेक्शन के लिए यहां वर्णित समान प्रक्रिया का पालन करें, लेकिन इसके बजाय एक डीवीआई केबल का उपयोग करें।
  • विधि 2

    कनेक्शन के माध्यम से HDMI केबल
    1
    एक HDMI केबल कनेक्टर को अपने डीवीडी प्लेयर पोर्ट से कनेक्ट करें डिवाइस के पीछे, लेखन की तलाश करें "HDMI" या "एचडीएमआई आउट", फिर गर्तिका में दृढ़ता से HDMI कनेक्टर डालें
    • यह उच्चतम गुणवत्ता वाला ऑडियो-वीडियो कनेक्शन का मानक है और आमतौर पर केवल सबसे आधुनिक डीवीडी प्लेयर द्वारा ही अपनाया जाता है।
  • 2
    टीवी के एचडीएमआई पोर्ट में केबल के दूसरे कनेक्टर को कनेक्ट करें। डीवीडी खिलाड़ियों के मामले में बिल्कुल सही, केवल सबसे आधुनिक टीवी एक एचडीएमआई पोर्ट से सुसज्जित हैं। कई एचडीएमआई पोर्ट हो सकते हैं, प्रत्येक शब्द के साथ लेबल किए गए हैं "HDMI" या "एचडीएमआई इन" एक संभावित पहचान संख्या के बाद।
  • यदि कनेक्शन पोर्ट एक संख्या से पहचाना जाता है, उदाहरण के लिए "एचडीएमआई 1", इसे नीचे लिखें, आपको इसके बाद की आवश्यकता होगी यह वास्तव में वीडियो स्रोत है जिसे आपको टीवी प्लेयर द्वारा खेला जाने वाली सामग्री देखने में सक्षम होने के लिए टीवी पर चयन करना होगा।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि दोनों HDMI कनेक्टर्स को मजबूती से उनके संबंधित स्लॉट्स में डाला गया है एचडीएमआई कनेक्शन मानक को ऑडियो और वीडियो संकेत दोनों को ले जाने के लिए एकल केबल के उपयोग की आवश्यकता है। सावधान रहें, हालांकि, क्योंकि अगर केबल बहुत तंग है या कनेक्टर्स में से एक को संबंधित पोर्ट में ठीक से नहीं डाला जाता है, तो संकेत गुणवत्ता खराब हो सकती है।
  • एचडीएमआई केबल्स की एक विस्तृत विविधता खरीद के लिए उपलब्ध है, लेकिन जब तक आप पूर्णता का पागल नहीं हो, कनेक्शन स्थापित करने के लिए पर्याप्त लंबाई के किसी भी केबल को ठीक ही होगा।
  • 4
    डीवीडी प्लेयर और टीवी चालू करें वीडियो और ऑडियो गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए प्लेयर में एक डीवीडी डालें।
  • 5
    टीवी रिमोट कंट्रोल का उपयोग करना, बटन दबाकर सही वीडियो स्रोत का चयन करें "स्रोत", या कुछ मामलों में, "इनपुट"। यह रिमोट कंट्रोल बटन आपको इनपुट पोर्ट का चयन करने की अनुमति देता है जिसमें एक निश्चित डिवाइस संबंधित ऑडियो और वीडियो जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़ा हुआ है। चयनित स्रोत को इनपुट पोर्ट से मेल खाना चाहिए जिसमें आप डीवीडी प्लेयर से जुड़ा हुआ है
  • यदि इनपुट पोर्ट किसी भी शब्द से चिह्नित नहीं है, या यदि आपको इस्तेमाल किया गया स्रोत नहीं है, तो डीवीडी प्लेयर को चालू करें और 5-10 सेकंड के एक समय के लिए सभी उपलब्ध स्रोतों का चयन करें, सिग्नल की उपस्थिति की पुष्टि करें आने वाले वीडियो को सही पहचानने के लिए
  • विधि 3

    आरसीए केबल के माध्यम से कनेक्शन (3 कनेक्टर्स)
    1
    डीसीडी प्लेयर के पीछे संबंधित आउटपुट टर्मिनलों में आरसीए केबल के एक छोर के कनेक्टर्स को कनेक्ट करें। कनेक्शन जैक केबल कनेक्टर्स (लाल, सफ़ेद और पीले रंग) के लिए उपयोग किए गए समान रंगों द्वारा चित्रित किया गया है। डीवीडी प्लेयर के पीछे, शब्दों के अनुसार कनेक्टर्स के समूह का पता लगाएं "उत्पादन" या "बाहर"। लाल और सफेद कनेक्टर (ऑडियो सिग्नल के लिए समर्पित) पीले कनेक्टर (वीडियो सिग्नल के लिए समर्पित) से अलग स्थिति में हो सकता है।
    • आरसीए कनेक्शन के लिए समर्पित जैक, सामान्य रूप से, एक विशिष्ट पंक्ति या एक स्लॉट द्वारा समूहीकृत किया जाता है जो इंगित करता है कि कौन सा इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • 2
    रंगीन कनेक्टर्स को टीवी पर संबंधित इनपुट जैक से कनेक्ट करें डीवीडी प्लेयर के साथ, आरसीए कनेक्शन के लिए इनपुट जैक भी टीवी पर एक साथ समूहबद्ध होते हैं शब्दों का पता लगाएं "इनपुट" या "में"। आम तौर पर टीवी के ऑडियो-वीडियो इनपुट को यह दिखाया जाता है कि सापेक्ष संकेत प्रदर्शित करने के लिए कौन सा स्रोत का चयन करें।
  • एक नियम के रूप में, आरसीए कनेक्शन के लिए समर्पित जैक एक विशिष्ट रेखा या एक स्लॉट द्वारा समूहीकृत किया जाता है जो दर्शाता है कि कौन सा इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • लाल और सफेद कनेक्टर (ऑडियो सिग्नल के लिए समर्पित) पीले रंग से अलग स्थिति में हो सकता है (वीडियो सिग्नल के लिए समर्पित)। किसी भी मामले में, एक शब्द उपलब्ध होना चाहिए, यह इंगित करता है कि प्रत्येक उपलब्ध इनकमिंग कनेक्शन के लिए किस जैक का उपयोग करना है।
  • 3



    सुनिश्चित करें कि रंग कोडिंग का सम्मान करने वाले कनेक्टर्स को दृढ़ता से कनेक्ट करना है। जांचें कि प्रत्येक कनेक्शन केबल कनेक्टर के रंग का रंग उस रंग से मेल खाता है जो डीवीडी प्लेयर और टीवी पर संबंधित आउटपुट और इनपुट जैक को दिखाता है।
  • रंगीन पीले रंग के साथ पहचाने गए वीडियो सिग्नल से जुड़ी केबल को लाल और सफेद रंगों वाली ऑडियो केबल से अलग किया जा सकता है।
  • 4
    डीवीडी प्लेयर और टीवी चालू करें वीडियो और ऑडियो गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए प्लेयर में एक डीवीडी डालें।
  • 5
    टीवी रिमोट कंट्रोल का उपयोग करना, बटन दबाकर सही वीडियो स्रोत का चयन करें "स्रोत", या कुछ मामलों में, "इनपुट"। रिमोट कंट्रोल पर यह बटन आपको इनपुट पोर्ट का चयन करने की अनुमति देता है, जिसमें एक निश्चित डिवाइस संबंधित ऑडियो और वीडियो जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़ा हुआ है। चयनित स्रोत को इसी इनपुट पोर्ट से मेल खाना चाहिए जिसमें आप डीवीडी प्लेयर से जुड़ा हो।
  • यदि प्रवेश द्वार किसी भी संकेत के साथ चिह्नित नहीं है या यदि आपको इस्तेमाल किया गया स्रोत नहीं पता है, तो डीवीडी प्लेयर को चालू करें और 5-10 सेकंड के एक समय के लिए सभी उपलब्ध स्रोतों का चयन करें, ताकि आपकी उपस्थिति की जांच हो सके इनपुट वीडियो संकेत और सही पहचानें
  • 6
    सुनिश्चित करें कि आरसीए केबल सही तरीके से जुड़ा हुआ है। यदि केवल छवियों को वापस खेला जाता है, यदि आप केवल ऑडियो सिग्नल सुन सकते हैं, या यदि दो संकेतों में से कोई भी टीवी पर सही ढंग से नहीं आ सकता है, तो शायद कनेक्शन बनाते समय आपने गलती की है। सुनिश्चित करें कि सभी कनेक्टर्स दृढ़ता से उनके जैक से जुड़े हुए हैं और जो कि उनके बीच का अंतर होता है, उनका मिलान होता है।
  • अगर टीवी पर वीडियो सिग्नल बजाया नहीं जा रहा है, तो सुनिश्चित करें कि पीले कनेक्टर टीवी के इनपुट जैक और डीवीडी प्लेयर के आउटपुट जैक से ठीक से जुड़ा हुआ है।
  • यदि ऑडियो सिग्नल टीवी तक नहीं पहुंचता है, तो सुनिश्चित करें कि लाल और सफेद कनेक्टर टीवी पर संबंधित इनपुट जैक से संबंधित हैं और संबंधित डीवीडी प्लेयर के आउटपुट जैक
  • विधि 4

    कनेक्शन के माध्यम से कनेक्शन केबल (5 कनेक्टर्स)
    1
    कनेक्टर को कनेक्ट करने वाले केबल के एक छोर पर डीवीडी प्लेयर पर संबंधित आउटपुट जैक से कनेक्ट करें। कनेक्शन जैक घटक केबल पर हरे, नीले, लाल, सफेद और लाल कनेक्टर के साथ मेल खाते हैं। आम तौर पर आउटपुट जैक को एक साथ समूहीकृत किया जाता है और शब्दों के साथ लेबल किया जाता है "उत्पादन" या "बाहर"। सही समूह को खोजने के लिए डीवीडी प्लेयर के पीछे के पैनल को देखें। कभी-कभी हरे, नीले और लाल आउटपुट जैक (वीडियो संकेत को समर्पित) लाल और सफेद (ऑडियो सिग्नल के लिए समर्पित) से अलग हो जाते हैं। सुनिश्चित करें कि घटक केबल के सभी पांच कनेक्टर्स ठीक से कनेक्ट हैं।
    • आप पहले से ही देखा हो के रूप में, लाल घटक केबल दो कनेक्टर्स, जो भ्रम की स्थिति का एक सा `तक बढ़ाई जा सकती है। सही ढंग से उन दोनों के बीच kinking के बिना प्रत्येक कनेक्टर, केबल एक सपाट सतह पर तैनात ताकि कनेक्टर्स स्वाभाविक रूप से संरेखित की पहचान करने के लिए,। रंगों के क्रम के रूप में किया जाना चाहिए इस प्रकार है: हरे, नीले, लाल (वीडियो), लाल और सफेद (ऑडियो संकेत)।
    • वीडियो सिग्नल के लिए कुछ घटक तारों में केवल हरे, नीले, और लाल कनेक्टर हैं। ऑडियो सिग्नल प्रेषित करने के लिए, आपको सफ़ेद और लाल कनेक्टरों के साथ दूसरी केबल का उपयोग करना होगा, क्योंकि यह पिछले आरपीए केबल के मामले में हो सकता है जो पिछले विधि में देखा गया था।
  • 2
    कनेक्टर्स को केबल के दूसरे छोर पर टीवी के इनपुट जैक से कनेक्ट करें डीवीडी प्लेयर के मामले में, घटक केबल के माध्यम से कनेक्शन से संबंधित इनपुट जैक को एक साथ समूहित किया जाता है और एक विशिष्ट रंग के द्वारा विशेषता होती है। शब्दों का पता लगाएं "इनपुट" या "में"। आम तौर पर टीवी के ऑडियो-वीडियो इनपुट को यह दिखाया जाता है कि सापेक्ष संकेत प्रदर्शित करने के लिए कौन सा स्रोत का चयन करें।
  • 3
    रंग क्रम का सम्मान करने वाले कनेक्टरों को मजबूती से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें सुनिश्चित करें कि कनेक्टिंग केबल कनेक्टर के प्रत्येक रंग को वर्णित करने वाला रंग उस रंग से मेल खाता है जो डीवीडी प्लेयर और टीवी पर संबंधित आउटपुट और इनपुट जैक को दर्शाता है।
  • 4
    डीवीडी प्लेयर और टीवी चालू करें वीडियो और ऑडियो गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए प्लेयर में एक डीवीडी डालें।
  • 5
    टीवी रिमोट कंट्रोल का उपयोग करना, बटन दबाकर सही वीडियो स्रोत का चयन करें "स्रोत", या कुछ मामलों में, "इनपुट"। रिमोट कंट्रोल पर यह बटन आपको इनपुट पोर्ट का चयन करने की अनुमति देता है, जिसमें एक निश्चित डिवाइस संबंधित ऑडियो और वीडियो जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़ा हुआ है। चयनित स्रोत को इनपुट पोर्ट से मेल खाना चाहिए जिसमें आप डीवीडी प्लेयर से जुड़ा हुआ है
  • अगर इनपुट पोर्ट लेबल नहीं है या यदि आप प्रयोग किए गए स्रोत को नहीं जानते हैं, तो डीवीडी प्लेयर चालू करें और 5-10 सेकंड के एक समय के लिए सभी उपलब्ध स्रोतों का चयन करें, ताकि संकेत की उपस्थिति की पुष्टि हो सके आवक वीडियो और सही पहचानें
  • 6
    सुनिश्चित करें कि घटक केबल ठीक से जुड़ा हुआ है अगर केवल छवियों को वापस खेला जाता है, यदि आप केवल ऑडियो सिग्नल सुन सकते हैं, या यदि टीवी में कोई भी संकेत सही ढंग से नहीं आ रहा है, तो शायद कनेक्शन बनाते समय आप एक गलती की है।
  • अगर टीवी पर वीडियो सिग्नल बजाया नहीं जा रहा है, तो सुनिश्चित करें कि हरे, नीले और लाल कनेक्टर सही ढंग से संबंधित टीवी इनपुट जैक और डीवीडी प्लेयर के आउटपुट जैक से जुड़े हुए हैं।
  • यदि ऑडियो सिग्नल टीवी तक नहीं पहुंचता है, तो सुनिश्चित करें कि लाल और सफेद कनेक्टर टीवी पर और संबंधित डीवीडी प्लेयर के आउटपुट जैक से संबंधित इनपुट जैक से ठीक से जुड़े हुए हैं।
  • ध्यान से जांचें कि लाल कनेक्टर सही तरीके से उनके जैक से जुड़े हुए हैं। यदि नहीं, तो वीडियो संकेत न ही ऑडियो सिग्नल सही ढंग से खेला जाएगा।
  • विधि 5

    समस्या निवारण
    1
    सुनिश्चित करें कि डीवीडी प्लेयर एक कार्यशील पॉवर आउटलेट से जुड़ा हुआ है ठीक से काम करने के लिए, डीवीडी प्लेयर को एक पावर आउटलेट से जोड़ा जाना चाहिए। इसलिए, समस्याओं के मामले में, पहले जांचें कि डिवाइस सही ढंग से संचालित है
  • 2
    टीवी के सभी इनपुट स्रोतों या ऑक्स / ए वी चैनल की जांच करें। एक डीवीडी प्लेयर द्वारा निभाई गई सामग्रियां इन चैनलों में से एक के द्वारा प्रदर्शित की जाएंगी, जो आरएफ केबल द्वारा जुड़ी पुराने वीडियो रिकार्डर द्वारा की गई सामग्री के विपरीत होती है, जो कि एक टीवी चैनल (आमतौर पर 32 और 40 के बीच) में से एक का उपयोग करती है।
  • कुछ टीवी में, इनपैड को दत्तक मानक के अनुसार लेबल किया जाता है, उदाहरण के लिए "HDMI", "ए वी" और "घटक"। कृपया इस गाइड की पहली विधि का संदर्भ लें यदि आपको किस प्रकार के कनेक्शन के उपयोग के बारे में कोई शक है
  • 3
    एक अलग लिंक का उपयोग करने की कोशिश करें कुछ मामलों में पुराने कनेक्शन केबल क्षतिग्रस्त हो सकते हैं या कनेक्टर्स अब एक फर्म और सही संपर्क की गारंटी नहीं दे सकते। परिणाम खराब गुणवत्ता वाले कनेक्शन या अनुपस्थित भी हो सकता है। एक नया कनेक्शन केबल का उपयोग करके देखें और पता करें कि समस्या हल हो गई है या नहीं।
  • नोट: कई कंपनियां बहुत ही उच्च कीमत पर केबल को जोड़ने लगती हैं ज्यादातर मामलों में, हालांकि, इस प्रकार के केबल का उपयोग करके आप कोई भी महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं देख पाएंगे। यह अवधारणा विशेष रूप से एचडीएमआई केबलों पर लागू होती है, जहां 10 € केबल का प्रदर्शन लगभग 100 € केबल द्वारा प्रदान किए जाने वाले समान है
  • टिप्स

    • अधिकांश डीवीडी एक के साथ आते हैं "त्वरित गाइड" जिसमें खिलाड़ी को टीवी से जोड़ने के लिए बुनियादी निर्देश होते हैं, प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन को पूरा करते हैं और बुनियादी फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com