कैसे एक प्लेस्टेशन 2 कनेक्ट और शुरू करें

प्लेस्टेशन 2 दुनिया में सबसे प्रसिद्ध वीडियो गेम कंसोल में से एक रहा है, लेकिन आजकल इसे आधुनिक टेलीविजन से कनेक्ट करने में काफी जटिल हो सकता है। प्लेस्टेशन 2 द्वारा उपयोग किए जाने वाले मानक कनेक्शन मोड का समर्थन करने के लिए कई नए पीढ़ी के टीवी अब ऑडियो और वीडियो बंदरगाहों से सुसज्जित नहीं हैं। सौभाग्य से, प्लेस्टेशन 2 को टीवी से कनेक्ट करने के कई तरीके हैं, पढ़ना जारी रखें और पता लगाएं कि सबसे उपयुक्त कैसे अपनाना है आपकी स्थिति के लिए

सामग्री

कदम

भाग 1

प्लेस्टेशन 2 से कनेक्ट करें
1
टीवी के इनपुट पोर्ट की जांच करें टीवी पर प्लेस्टेशन 2 को कनेक्ट करने के कई तरीके हैं विकल्प आपके वीडियो उपकरण के प्रकार के वीडियो इनपुट पोर्ट्स से तय होता है। प्रत्येक वीडियो कनेक्शन मानक एक अलग छवि गुणवत्ता स्तर की गारंटी देता है आम तौर पर, प्रवेश द्वार टेलीविजन के पीछे रखे जाते हैं, हालांकि कुछ मामलों में उन्हें एक तरफ या सामने में रखा जा सकता है
  • कम्पोजिट / स्टीरियो ए.वी.: टीवी पर प्लेस्टेशन 2 को जोड़ने के लिए यह सबसे आम तरीका है। कम्पोजिट केबल (आरसीए) में तीन कनेक्टर होते हैं: पीले (वीडियो सिग्नल के लिए), लाल और सफेद (ऑडियो सिग्नल के लिए) यह कनेक्शन केबल प्रत्येक नए प्लेस्टेशन 2 के पैकेजिंग में शामिल है। आधुनिक उच्च परिभाषा टेलीविजन इस प्रकार के कनेक्शन का समर्थन नहीं कर सकते हैं।
  • घटक / YCbCrप्लेस्टेशन 2 को आधुनिक टीवी से कनेक्ट करने का यह सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि अधिकांश उच्च-परिभाषा उपकरणों के पास यह कनेक्शन है। प्लेस्टेशन 2 का उपयोग करते हुए, घटक केबल्स सर्वोत्तम संभव छवि गुणवत्ता की गारंटी देते हैं। इस प्रकार के केबल में पांच कनेक्टर होते हैं: लाल, नीले, हरे (वीडियो संकेत के लिए), लाल और सफेद (ऑडियो सिग्नल के लिए) घटक केबल कंसोल के मानक उपकरण का हिस्सा नहीं है। यदि आप इस प्रकार की केबल खरीदने का फैसला करते हैं, तो प्लेस्टेशन 2 (कंसोल वीडियो आउटपुट पोर्ट के लिए कनेक्टर से लैस) के साथ उपयोग करने के लिए संगत और प्रमाणित एक चुनें।
  • S- वीडियो: नए टीवी मिलना आसान नहीं है जो अभी भी इस प्रकार के वीडियो कनेक्शन का समर्थन करते हैं। यह वीडियो मानक संमिश्र कनेक्शन के मुकाबले एक छवि गुणवत्ता प्रदान करता है, लेकिन उतना ही उतना अच्छा नहीं है जितना घटक केबल द्वारा प्रदान किया गया है। आम तौर पर एस-वीडियो पोर्ट पीला है और इसमें छोटे धातु पिन होते हैं जो मानक मानक एवी कनेक्टर को बदलते हैं। प्लेस्टेशन 2 के एस-वीडियो केबल में ऑडियो सिग्नल से संबंधित क्लासिक रेड और व्हाईट कनेक्टर द्वारा flanked एस-वीडियो कनेक्टर के होते हैं।
  • आरएफयह सबसे खराब कनेक्शन मानक है जिसे आप प्लेस्टेशन 2 को अपने टीवी या वीसीआर से कनेक्ट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं क्योंकि चित्र की गुणवत्ता बहुत कम है। इस प्रकार का कनेक्शन टेलीविजन या वीडियो रिकॉर्डर के इनपुट पोर्ट में सम्मिलित एक समाक्षीय केबल के माध्यम से होता है जिसमें ऐन्टेना केबल सामान्य रूप से जुड़ा होता है। जब तक यह एकमात्र विकल्प उपलब्ध नहीं होता है, तब तक इस प्रकार के कनेक्शन को प्राथमिकता देने के लिए हमेशा बेहतर होता है।
  • 2
    सही कनेक्शन केबल प्राप्त करें प्लेस्टेशन 2 खरीदा होने के बाद, एक समग्र केबल को मूल पैकेज में शामिल किया जाएगा। यदि आप एक अलग प्रकार के कनेक्शन का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको सीधे सोनी से केबल को ऑर्डर करने या इसे ऑनलाइन खरीदना होगा, उदाहरण के लिए अमेज़ॅन स्टोर के माध्यम से। किसी भी मामले में, यह एक केबल खरीदने के लिए महत्वपूर्ण होगा जिसे विशेष रूप से प्लेस्टेशन 2 के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है क्योंकि कंसोल में एक आउटपुट वीडियो पोर्ट है जिसके लिए एक विशेष कनेक्टर की आवश्यकता होती है।
  • प्लेस्टेशन 2 पर उपयोग के लिए बनाए गए केबल्स सभी कंसोल मॉडल के साथ संगत हैं।
  • 3
    टीवी या वीसीआर के पास प्लेस्टेशन 2 प्लेस करें। इसे ऑपरेशन के दौरान ओवरहेटिंग से रोकने के लिए, अच्छी वायु परिसंचरण के साथ एक खुला, विस्तृत क्षेत्र में कंसोल को स्थापित करना सुनिश्चित करें। अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ कंसोल को ढेर न करें आप इसे खड़ी रूप से स्थापित करने का फैसला भी कर सकते हैं, जिससे कि यह यथासंभव कम स्थान तक ले जाए। किसी भी मामले में, सुनिश्चित करें कि यह टेलीविजन और एक पावर आउटलेट के करीब है, ताकि वीडियो और पावर केबल बहुत तंग न हों।
  • 4
    वीडियो केबल को प्लेस्टेशन 2 पर संबंधित पोर्ट पर कनेक्ट करें प्लेस्टेशन 2 के साथ संगत सभी केबल कंसोल के पीछे समान आउटपुट वीडियो पोर्ट से जुड़ा होना चाहिए। मूल प्लेस्टेशन 2 में, कनेक्शन बंदरगाह पीठ के निचले दाएं कोने में स्थित है, जबकि स्लिम मॉडल में यह कंसोल के पीछे की दाईं ओर स्थित है, जो बिजली संबंधक के पास है। सवाल में दरवाजा शब्दिंग के साथ लेबल है "ए.वी. मल्टी आउट"।
  • 5
    टीवी पर वीडियो केबल के दूसरे छोर से कनेक्ट करें इस कदम में यह महत्वपूर्ण है कि इनपुट बंदरगाह को ध्यान में रखना, जिसका उपयोग आप करना चाहते हैं, टीवी का स्विच होने के बाद सही वीडियो स्रोत का चयन करने में सक्षम होना चाहिए। कनेक्ट होने पर, सुनिश्चित करें कि वीडियो केबल कनेक्टर के रंग टीवी पर इनपुट पोर्ट से मेल खाते हैं।
  • वीडियो संकेत के लिए आरक्षित इनपुट बंदरगाह की तुलना में, टीवी के ऑडियो कनेक्शन (लाल और सफेद रंगों की विशेषता) के लिए द्वार दूसरे स्थान पर रखा जा सकता है। यदि आपका टीवी स्टीरियो ऑडियो कनेक्शन का समर्थन नहीं करता है, तो केवल सफेद कनेक्टर का उपयोग करें
  • घटक केबल को कनेक्ट करके, सबसे अधिक संभावना है, आप दो लाल कनेक्टर की उपस्थिति को देखेंगे। इस मामले में एक वीडियो सिग्नल के लिए आरक्षित किया जाएगा और दूसरा ऑडियो सिग्नल के लिए होगा। घटक के केबल कनेक्टर को सपाट सतह पर रखकर, केबलों का क्रम निम्नानुसार होना चाहिए: लाल, नीला, हरा (वीडियो संकेत के लिए), सफेद और लाल (ऑडियो सिग्नल के लिए)।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास केवल एक मिश्रित केबल और केवल एक घटक इनपुट बंदरगाह से लैस टीवी है, तो आप अभी भी कनेक्शन बनाने में सक्षम होना चाहिए। लाल और सफेद ऑडियो जैक को अपने कनेक्टरों में सामान्य रूप से डालें, फिर पीले जैक को ग्रीन कनेक्टर से जोड़ने का प्रयास करें। यदि परिणामस्वरूप छवि काला और सफ़ेद है, तो पीले केबल जैक को नीले या लाल कनेक्टर से जोड़ने का प्रयास करें।
  • यूरोप में रहने वाले लोगों को टीवी के SCART पोर्ट में मिश्रित केबल को कनेक्ट करने के लिए एक विशेष एडाप्टर का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। इसी कारण यूरोप में विपणन के प्लेस्टेशन 2 के उपकरण में इस तरह के एडाप्टर भी शामिल हैं।
  • 6
    ऑप्टिकल आउटपुट और उपयुक्त केबल (वैकल्पिक) का उपयोग करके ऑडियो कनेक्शन करना। यदि आप Dolby Surround 5.1 के साथ एक ध्वनि प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं, तो आप डिजिटल आउट ऑप्टिकल पोर्ट और एक TOSLINK केबल का उपयोग कर सीधे कंसोल से कनेक्ट कर सकते हैं। यह चरण केवल तभी आवश्यक है यदि आपके पास एक Dolby Surround 5.1 ध्वनि सिस्टम और इसके कनेक्ट करने वाले केबल हैं। डिजिटल आउट ऑप्टिकल पोर्ट प्लेस्टेशन 2 के पीछे वीडियो पोर्ट के पास स्थित है
  • 7
    प्लेस्टेशन 2 को पावर कॉर्ड से कनेक्ट करें। मूल पीएस 2 और स्लिम प्लेस्टेशन 2 दो अलग-अलग विद्युत केबलों से लैस हैं मूल पीएस 2 को शक्ति देने के लिए, कंसोल के पीछे बिजली आपूर्ति बंदरगाह में दो-प्रान्त शक्ति कनेक्टर को प्लग करें, और फिर उसे एक वॉल आउटलेट या पावर पट्टी में प्लग करें एक पतली PS2 के मामले में, आपको पोर्ट में पीले बिजली की आपूर्ति जैक को जोड़ने की आवश्यकता होगी "डीसी इन" प्लेस्टेशन 2 के पीछे और इसे एक दीवार आउटलेट या पॉवर पट्टी में प्लग करें
  • सुनिश्चित करें कि पावर कॉर्ड बहुत तंग नहीं है



  • 8
    ईथरनेट नेटवर्क केबल से कनेक्ट करें (वैकल्पिक)। कुछ पीएस 2 वीडियो गेम में अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ ऑनलाइन खेला जाने वाला मल्टीप्लेयर डिब्बे होता है। इस कार्यक्षमता का लाभ उठाने के लिए, आपको ईथरनेट केबल का उपयोग करके कंसोल को अपने घर के लैन से जोड़ना होगा। PS2 के पतले संस्करण में एक एकीकृत ईथरनेट पोर्ट है, जबकि मूल पीएस 2 को एक अतिरिक्त नेटवर्क एडाप्टर की आवश्यकता है।
  • नेटवर्क सेटिंग्स सीधे कंसोल मुख्य मेनू से कॉन्फ़िगर नहीं की जाएगी जब आप नेटवर्क से कनेक्ट करने का प्रयास करते हैं तो प्रत्येक वीडियो गेम इस कॉन्फ़िगरेशन को संभाल देगा।
  • चूंकि जिन कंपनियां बनाई और वितरित की गईं उन ऑनलाइन सर्वरों को चलाने वाले सर्वरों को खत्म कर दिया गया है, इसलिए मल्टीप्लेयर सेक्टर के कई पीएस 2 वीडियो गेम्स अब इस कार्यक्षमता को नहीं पेश करते हैं
  • भाग 2

    प्लेस्टेशन 2 का उपयोग करें
    1
    नियंत्रक को प्लेस्टेशन 2 से कनेक्ट करें सांत्वना के साथ खेलने के लिए आपको एक आधिकारिक नियंत्रक, जिसे डुअलशॉक 2 कहा जाता है या PS2 के साथ संगत किसी तृतीय पक्ष नियंत्रक का उपयोग करना होगा। सभी प्लेस्टेशन 2 मॉडल एकल डुअलशॉक 2 नियंत्रक के साथ बेचे जाते हैं। दुर्भाग्य से, पुराने पीएस 1 नियंत्रक प्लेस्टेशन 2 द्वारा समर्थित नहीं हैं।
  • 2
    मेमोरी कार्ड स्थापित करें (वैकल्पिक)। यदि आप अपने गेम के दौरान किए गए प्रगति को सहेजना चाहते हैं, तो आपको PS2 के लिए मेमोरी कार्ड का उपयोग करना होगा। मूल पीएस 2 मेमोरी कार्ड में 8 एमबी की क्षमता है, जो बहुत सारे डेटा को सहेजने के लिए पर्याप्त मेमोरी है। यदि आवश्यक हो, तो आप एक उच्च स्मृति क्षमता वाले तीसरे पक्ष के मेमोरी कार्ड को खरीदने का निर्णय भी कर सकते हैं। हालांकि, मूल लोगों की तुलना में कम गुणवत्ता वाले, तृतीय-पक्ष मेमोरी कार्ड की संभावना बढ़ जाएगी कि डेटा दूषित हो जाएगा या बैकअप में त्रुटियों को शामिल किया जाएगा
  • PS2 वीडियो गेम्स का उपयोग करने के लिए, मेमरी कार्ड के लिए अनिवार्य नहीं है ध्यान दें, हालांकि, मेमोरी कार्ड की अनुपस्थिति में आप अलग-अलग खेलों में किए गए प्रगति को सहेज नहीं पाएंगे, इसलिए जब सांत्वना सभी डेटा बंद हो जाए और उपयोग में वीडियो गेम की सेटिंग्स खो जाएंगी।
  • मेमोरी कार्ड स्लॉट कंट्रोलर कनेक्शन पोर्ट के ऊपर स्थित हैं। सही तरीके से मेमोरी कार्ड को सम्मिलित करना सुनिश्चित करें, फिर लेबल की ओर से सामना करना पड़ रहा है
  • 3
    टीवी चालू करें और इसे सही वीडियो स्रोत पर ट्यून करें इसे चालू करने के बाद, इनपुट पोर्ट के लिए वीडियो स्रोत का चयन करें, जिसमें प्लेस्टेशन 2 जुड़ा हुआ है। अगर आपने वीसीआर को कंसोल से जुड़ा है, तो सुनिश्चित करें कि उपकरण और टीवी क्रमशः सही इनपुट और चैनल पर ट्यून किए गए हैं।
  • 4
    PS2 चालू करें ऐसा करने के लिए, प्लेस्टेशन 2 के मोर्चे पर पावर बटन दबाएं। संकेतक प्रकाश को हरा होना चाहिए, और यदि टीवी को सही स्रोत के रूप में देखा गया है, तो PS2 लोगो और एनीमेशन दिखाई देना चाहिए। यदि कंसोल के ऑप्टिकल रीडर में कोई डिस्क डाली नहीं जाती है, तो मुख्य सिस्टम मेनू प्रदर्शित किया जाएगा। इसके विपरीत, यदि कंसोल प्रारंभ एनीमेशन के अंत में, ऑप्टिकल रीडर में वीडियोगेम की डिस्क मौजूद है, तो यह स्वचालित रूप से लोड हो जाएगा।
  • 5
    एक डिस्क डालें DVD-ROM ड्राइव कार्ट (मूल PS2) को निकालने के लिए या शीर्ष कवर (PS2 स्लिम) खोलने के लिए बटन दबाएं "निकालना" कंसोल के सामने रखा गाड़ी (मूल PS2) या उपयुक्त सीट (पीएस 2 स्लिम) में चुने गए वीडियोगेम की डिस्क रखें। यदि आपके पास एक पतली PS2 है, तो मैन्युअल रूप से डीवीडी प्लेयर के शीर्ष पैनल को बंद करें, यदि आप मूल PS2 का उपयोग कर रहे हैं, तो बटन को फिर से दबाएं "निकालना"।
  • खेलते समय डीवीडी निकालें और न हटाएं, या आप सभी सहेजे न गए प्रगति खो देंगे।
  • खिलाड़ी से डीवीडी डालने या निकालने के दौरान सावधान रहें कि सतह को छूने न दें जो आपकी उंगलियों के साथ लेजर सिर से पढ़ा जाए। इस एहतियात से डिस्क को नुकसान पहुंचाएगा, जिससे गेम की अधिक स्थायित्व सुनिश्चित हो सके।
  • 6
    प्रगतिशील स्कैन वीडियो मोड में एक वीडियो गेम प्रारंभ करें (केवल घटक केबल कनेक्शन के साथ उपलब्ध)। यदि आपका प्लेस्टेशन 2 एक घटक केबल के माध्यम से टीवी से जुड़ा है, तो आप उच्चतम उपलब्ध वीडियो रिज़ॉल्यूशन (480p) तक पहुंचने के लिए प्रगतिशील स्कैन वीडियो मोड को सक्षम कर सकते हैं। यह डिस्प्ले मोड बहुत तेज छवियों को सुनिश्चित करता है, लेकिन इसका इस्तेमाल केवल तब किया जा सकता है जब चुने गए वीडियोगेम इसका समर्थन करता है। इस वीडियो मोड को सक्रिय करने के लिए, कुंजी दबाए रखें और प्लेस्टेशन 2 लोगो टीवी पर प्रदर्शित होने के बाद नियंत्रक का यदि प्रश्न में वीडियोगेम प्रगतिशील स्कैन वीडियो मोड का समर्थन करता है, तो आपको टीवी पर इस मोड के सक्रियण की पुष्टि करने वाला एक संदेश दिखाई देगा। सिस्टम मेनू में प्रगतिशील स्कैन वीडियो मोड से संबंधित कोई कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स नहीं हैं I
  • इस लिंक पर आप वीडियो गेम की पूरी सूची देख सकते हैं जो प्रगतिशील स्कैन वीडियो मोड और 16: 9 प्रारूप का समर्थन करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com