कंप्यूटर कैसे खरीदें

कंप्यूटर खरीदना कई लोगों के लिए एक कठिन काम है उपलब्ध हार्डवेयर विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला, साथ ही निरंतर तकनीकी प्रगति, आपको स्तब्ध कर सकते हैं। हालांकि, कंप्यूटर को खरीदने के लिए जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है, इसे तय किया जा सकता है या पोर्टेबल, बस योजना और धीरे-धीरे मूल्यांकन करें खरीद के लिए ध्यान रखने के लिए यहां कारक हैं

सामग्री

कदम

1
कंप्यूटर का उपयोग करने का उपयोग निर्धारित करें। कंप्यूटर के उद्देश्य के आधार पर आपको तय या लैपटॉप के बीच तय करना होगा, साथ ही आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप आवश्यक हार्डवेयर का प्रकार।
  • यदि आप वीडियो गेम खेलने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं तो आपको एक बहुत तेज प्रोसेसर और रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) की एक बड़ी राशि है, साथ ही एक तेजी से हार्ड डिस्क और बड़े, और एक ग्राफिक्स कार्ड पहले स्तर पर ले जाएगा। कुछ खिलाड़ियों ने दो या चार वीडियो कार्डों का फैसला किया है, भले ही उन्हें कंप्यूटर की शक्ति और विस्तार कार्ड से स्थान ले जाए जो अन्य प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यदि आप डिजिटल फोटो और वीडियो को संपादित करने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आपको अपनी सभी डिजिटल छवियों को संग्रहीत करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली हार्ड ड्राइव की आवश्यकता होगी। आपको एक तेज प्रोसेसर, एक बड़ी मॉनिटर और एक अच्छा ग्राफिक्स कार्ड की आवश्यकता होगी - हालांकि, आपको वीडियो गेम खिलाड़ियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले समान गुणवत्ता वाले कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आप आम तौर पर छवियों को देखते और दिखाते हैं और उन्हें संपादित नहीं करते हैं, तो कम गुणवत्ता के घटक ठीक काम करेंगे। यदि आप टीवी स्क्रीन पर अपनी छवियां देखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पीसी के ऑडियो और वीडियो केबल टीवी के साथ संगत हैं।
  • यदि आप घर से व्यवसाय चलाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आपको सॉफ़्टवेयर को पावर करने के लिए पर्याप्त शक्ति की आवश्यकता होगी। एक तेज प्रोसेसर चुनें केवल अगर आप विभिन्न सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों और एक गुणवत्ता वाले वीडियो कार्ड का उपयोग केवल तभी करें जब आप ग्राफ़िक्स फ़ील्ड में काम करते हैं यदि आप ग्राफिक्स के क्षेत्र में काम करते हैं और यदि आप कंप्यूटर के सामने कई घंटे बिताते हैं तो बड़ी मॉनिटर प्राप्त करें
  • यदि आप कंप्यूटर को विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग करते हैं, तो प्रोसेसर और मेमोरी के रूप में शक्तिशाली होना चाहिए जैसे कि आप घर से व्यवसाय का प्रबंधन कर रहे थे, या इससे भी मजबूत, आप फ़ोटो और एमपी 3 फ़ाइलों को कितनी बार डाउनलोड करते हैं, या वीडियो गेम्स खेलते हैं।
  • यदि आपका काम हर जगह आपके पीछे होता है, तो आपको एक लैपटॉप की आवश्यकता होगी - इसके विपरीत, यदि आप आमतौर पर एक ही स्थान पर काम करते हैं, तो ठीक एक निश्चित होगा। यदि आप अक्सर यात्रा करते हैं, आप एक नोटबुक, एक लैपटॉप है कि छोटे, हल्के, अपने छोटे स्क्रीन और धीमी प्रोसेसर को धन्यवाद आम तौर पर शब्द संसाधन, डेटा एंट्री के लिए और ई-मेल के लिए आदर्श है रखना चाहिए।
  • 2
    एक बजट सेट करें अन्य उत्पादों के विपरीत, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस समय के साथ सस्ता और अधिक कुशल बन जाते हैं - यहां तक ​​कि तेज प्रोसेसर, अधिक मेमोरी और अन्य फीचर्स की कीमत अधिक होगी। आम तौर पर आप लगभग 700 € के लिए एक अच्छा कंप्यूटर खरीद सकते हैं, और कभी-कभी 400 € अगर आपको अधिक महंगी प्रणाली की अतिरिक्त विशेषताओं की ज़रूरत नहीं है तो लैंडलाइन के रूप में समान सुविधाओं वाले लैपटॉप आमतौर पर अधिक महंगे हैं- हालांकि, आप € 700 से भी कम समय के लिए एक अच्छा लैपटॉप खरीद सकते हैं।
  • आमतौर पर, एप्पल के कंप्यूटर विंडोज़ या लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने वाले पीसी की तुलना में अधिक महंगे होते हैं और प्रायः ग्राफिक्स के क्षेत्र में काम करने वाले उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • 3



    अपने कंप्यूटर की विशेषताओं को ध्यान में रखकर आप इसका उपयोग कैसे करते हैं और आपका बजट आपके बजट में जितना अधिक सीमित होगा, उतना अधिक समझौता होगा जो आपको अपने कंप्यूटर के कार्यों के अनुसार करना होगा। खरीदने पर विचार करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं:
  • कंप्यूटर की स्मृति अन्य सुविधाओं की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ते है। एक उच्च रैम मेमोरी एक से कई अनुप्रयोगों को एक साथ काम करने की अनुमति देगा और कंप्यूटर आमतौर पर बेहतर काम करेगा। एक अधिक परिष्कृत ऑपरेटिंग सिस्टम को अधिक स्मृति की आवश्यकता होती है लैपटॉप के मुकाबले किसी मेमोरी को जोड़ना आसान है, लेकिन बाद में इसे जोड़ने के बजाय खरीद के समय अतिरिक्त मेमोरी खरीदना अधिक सुविधाजनक होता है
  • प्रोसेसर आपके कंप्यूटर के निष्पादन की गति निर्धारित करता है। अधिकांश प्रोसेसर में अब कई प्रोसेसिंग कोर (दोहरे कोर, क्वाड-कोर, 6-कोर) हैं - जबकि एकल कोर प्रोसेसर ज्यादातर नेटबुक में पाए जाते हैं। अधिक प्रसंस्करण कोर, तेज प्रोसेसर काम करेगा।
  • टीवी के रूप में, स्थिर और पोर्टेबल कंप्यूटरों के मॉनिटरों को तिरछे मापा जाता है एक बड़ी मॉनिटर आपको अधिक जानकारी देखने और बेहतर रिज़ॉल्यूशन देखने की अनुमति देता है। स्थिर या पोर्टेबल कंप्यूटरों के मॉनिटर अधिक से अधिक चौड़ी स्क्रीन होते हैं, जैसे उच्च परिभाषा टेलीविजन इसके अलावा, कई पोर्टेबल स्क्रीनों में एक चमकदार कोटिंग होता है जो कि स्क्रीन के चमक को समायोजित न करने के लिए सड़क पर या मजबूत आंतरिक रोशनी के नीचे पढ़ना मुश्किल बना सकता है।
  • बड़ा आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव, अधिक जानकारी जो आप स्टोर कर सकते हैं। रैम के साथ, हार्ड डिस्क मेमोरी अपेक्षाकृत सस्ती है। अपने काम में इस तरह के वीडियो संपादन या खेल के रूप में हार्ड ड्राइव करने के लिए बार-बार उपयोग, की आवश्यकता है, तो आप एक तेजी से हार्ड ड्राइव (7,200 rpm या अधिक) की जरूरत है - अन्यथा, 5,400 आरपीएम की गति काफी होगा। कुछ हल्के लैपटॉप और कुछ निश्चित गेम गेम कंप्यूटर ने भागों को बिना चलने वाली हार्ड डिस्क को तय किया है - लेकिन ये परंपरागत लोगों की तुलना में अधिक महंगा हैं।
  • विशिष्ट ग्राफिक्स और ऑडियो कार्ड आमतौर पर एकीकृत कंप्यूटर चिप्स की तुलना में डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए बेहतर वीडियो और ऑडियो क्षमताओं प्रदान करते हैं, लेकिन अतिरिक्त लागत पर। अधिकांश में अपनी सबसे विशाल और इसलिए अधिक कुशल स्मृति चिप्स शामिल हैं
  • अधिकांश कंप्यूटरों में दो यूएसबी इनपुट होते हैं, कुछ में तीन या चार भी होते हैं। अन्य कनेक्टर में एचडीएमआई या डीवीआई को टीवी से कनेक्ट करने, वीजीए मॉनिटर के लिए कनेक्शन और वीडियो कैमरा से जुड़ने के लिए फायरवायर शामिल है।
  • लैपटॉप, माप और वजन के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं। बड़े पोर्टेबल में व्यापक, आसान-से-पढ़ने वाली स्क्रीन हैं, लेकिन छोटे से अधिक वजन करते हैं, और बैटरी को तेज़ी से निकालें। हालांकि, छोटे हैंडसेट का हल्का वजन उसकी बिजली की आपूर्ति और अन्य समर्थन उपकरणों के वजन से ऑफसेट किया जा सकता है।
  • 4
    यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो अपनी न्यूनतम आवश्यकताओं से ऊपर खरीद लें। इस तरह से आप किसी अन्य समय के साथ इसे बदलने के बिना अपने कंप्यूटर को लंबे समय तक उपयोग कर सकते हैं
  • 5
    यदि कोई कंप्यूटर आँकड़ों के अनुसार और आपकी आवश्यकताओं के अनुसार आमंत्रित करता है, तो अन्य उपयोगकर्ताओं की समीक्षा पढ़ें। एक कंप्यूटर जो सही लग रहा था, वह वास्तविक असफलता साबित हो सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप खरीद के बाद अपने कंप्यूटर हार्डवेयर को अपग्रेड करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ऑपरेशन सरल है - उदाहरण के लिए, एक कंप्यूटर ले लो जिसे आप आसानी से खोल सकते हैं, या आसानी से पता लगाने वाला रैम कर सकते हैं।
    • सॉफ्टवेयर है कि अपने लक्ष्यों के लिए अपने कंप्यूटर चलेंगे के अलावा (उदाहरण के लिए, वीडियो गेम, वीडियो संपादन), मुख्य कंप्यूटर अनुप्रयोग है कि आप की जरूरत है: ऑपरेटिंग सिस्टम, कार्यालय अनुप्रयोगों का एक पैकेज (डाटा प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट) और एक एंटी वायरस ज़्यादा सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता के मुकाबले ज्यादा सॉफ्टवेयर खरीदना नहीं है, लेकिन महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों के लिए किफायती सॉफ्टवेयर पैकेज देखें
    • यदि आपको तुरंत कंप्यूटर की ज़रूरत हो, तो इसे अभी खरीदें और बेहतर, तेज़ या सस्ता होने के लिए इंतजार न करें। बाजार में हमेशा बेहतर प्रदर्शन करने वाला कंप्यूटर होगा
    • अधिकांश कंप्यूटर वारंट एक वर्ष के लिए, भागों और श्रम सहित, यदि आप एक बहुत ही महंगा कम्प्यूटर खरीदा है, या यदि आप किसी भी समस्या से निपटना नहीं चाहते हैं, तो एक विस्तारित वारंटी के लिए साइन अप करने पर विचार करें। इसके अलावा वारंटी सेवा के प्रदर्शन के बारे में पूछताछ करें, उदाहरण के लिए, अगर आपको मूल शिपिंग बॉक्स रखने की आवश्यकता है और जो परिवहन लागतों का खर्च करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com