कंप्यूटर कैसे चुनें

एक नया कंप्यूटर लेना एक रोमांचक अनुभव है नई तकनीक का कॉल करना मुश्किल है। दुर्भाग्य से, यदि आप अपने कंप्यूटर की जरूरत नहीं खरीदते हैं, तो यह भावना तेजी से घट सकती है संभावित विकल्पों की चौड़ाई चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन यह मार्गदर्शिका आपको इष्टतम तकनीकी विकल्पों के मार्गदर्शन में सहायता कर सकती है।

कदम

भाग 1

अपनी जरूरतों का मूल्यांकन करें
1
अपने आप से पूछें कंप्यूटर क्या जरूरत है कंप्यूटर का मुख्य कार्य आपको आपको आवश्यक मशीन के प्रकार के लिए निर्देशित करेगा। पहले से ही कंप्यूटर की भूमिका की पहचान करके, आप भविष्य में कुछ पैसे बचा सकते हैं।
  • क्या आप मुख्य रूप से ईमेल जांचने और वेब सर्फ करने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करेंगे?
एक कंप्यूटर चुनें चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • क्या आप अपने कंप्यूटर पर कार्यालय के काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा करने की योजना बना रहे हैं?
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • क्या आप गेम पसंद करते हैं और क्या आप अपने कंप्यूटर पर नवीनतम और सबसे लोकप्रिय रिलीज खेलते समय अधिक खर्च करने की योजना बना रहे हैं?
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • क्या आप एक कलाकार या संगीतकार हैं? क्या आप चित्र, संगीत या वीडियो बनाने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं?
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • क्या यह कंप्यूटर है जो परिवार में हर किसी के द्वारा उपयोग किया जाएगा? क्या आपके कंप्यूटर में रहने वाले कमरे में मनोरंजन का केंद्र होगा?
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 1 बुलेट 5 शीर्षक वाला चित्र
  • एक दूषित रजिस्ट्री से पुनर्प्राप्ति वाला छवि जिसे चरण 2 से शुरू करने से रोकता है Windows XP
    2
    लैपटॉप या डेस्कटॉप के बीच तय करें लैपटॉप पोर्टेबल हैं और छात्रों या कार्यालय के कर्मचारियों के लिए आदर्श हैं, लेकिन गेमिंग की बात करते समय वे आम तौर पर कम शक्तिशाली होते हैं। डेस्कटॉप आमतौर पर लैपटॉप से ​​अधिक शक्तिशाली होते हैं, लेकिन वे अधिक महंगा हो सकते हैं। वे नोटबुक की तुलना में काफी अधिक स्थान लेते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि आप किसी डेस्क से जुड़े हुए महसूस करना चाहते हैं। लैपटॉप आपको वस्तुतः कहीं भी काम कर सकते हैं जहां वाई-फ़ाई इंटरनेट कनेक्शन है।
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • यदि आप एक लैपटॉप कंप्यूटर चुनते हैं, तो विज्ञापित बैटरी जीवन पर ध्यान दें, क्योंकि यह गतिशीलता के लिए ध्यान में रखना एक निर्णायक कारक है।
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • एक कंप्यूटर चुनें चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    विंडोज़ पीसी के साथ एप्पल की तुलना करें व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के कारण बहुत कुछ है यदि आपका काम मुख्य रूप से मैक कंप्यूटर पर किया जाता है, तो घर पर मैक होने पर काम सस्ता हो सकता है ऐप्पल कंप्यूटर आम तौर पर विंडोज पीसी की तुलना में अधिक महंगे हैं जैसे कि शक्तिशाली - विंडोज पर भी एप्पल कंप्यूटर की तुलना में अधिक गेम चला सकते हैं (मैक अधिक से अधिक आ रहे हैं तो भी)।
  • एप्पल कंप्यूटर संगीतकारों और कलाकारों द्वारा पसंद किए जाते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर सामग्री निर्माण कार्यक्रमों को विंडोज पीसी की तुलना में अधिक कुशलतापूर्वक प्रबंधित करते हैं।
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • एक कंप्यूटर चुनें चरण 4 छवि शीर्षक
    4
    अपना बजट जांचें एक नेटबुक को 200 यूरो से कम के लिए खरीदा जा सकता है, जबकि ग्राफिक प्रोसेसिंग और उच्च स्तरीय खेलों के लिए कंप्यूटर 2000 यूरो तक जा सकते हैं। उपलब्ध बजट के संबंध में अपनी आवश्यकताओं को संतुलित करें
  • 5
    बुनियादी कंप्यूटर घटकों के लिए खोजें जब यह चारों ओर देखना प्रारंभ करने के लिए समय आता है, तो यह जानना उपयोगी होगा कि बुनियादी टुकड़े क्या हैं, इसलिए आप अच्छी तुलना कर सकते हैं।
  • हार्ड ड्राइव - यह आपके कंप्यूटर के लिए भंडारण है, गीगाबाइट (जीबी) में मापा जाता है। सभी दस्तावेज, कार्यक्रम, फोटो, वीडियो और संगीत इस स्थान का उपयोग करेंगे। सामान्य तौर पर, अधिक कमरे में, बेहतर है, भले ही औसत उपयोगकर्ताओं को आसानी से 500 जीबी के साथ भाग ले सकें।
    चुनें एक कंप्यूटर चुनें चरण 5 बुलेट 1
  • मेमोरी / रैम - विशेष भंडारण है जो प्रोग्राम अस्थायी जानकारी रखने के लिए उपयोग करते हैं। बिना पर्याप्त रैम, प्रोग्राम निष्पादन धीमा या यहां तक ​​कि दुर्घटना होगी। 4 जीबी रैम के लिए एक अच्छा आधार है, हालांकि खिलाड़ियों और ग्राफिक डिजाइनर कम-से-कम दो बार उतना अधिक चाहते हैं।
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • सीपीयू - यह प्रोसेसर है, जो आपके कंप्यूटर का काम करता है दो मुख्य उत्पादक हैं - इंटेल और एएमडी एएमडी आमतौर पर एक ही प्रदर्शन के साथ इंटेल की तुलना में सस्ता है, लेकिन थोड़ा कम गुणवत्ता और समर्थन प्रदान करता है यह देखना सुनिश्चित करें कि आप किस सीपीयू को खरीदना चाहते हैं, क्योंकि बाजार में बार-बार बदलाव होता है


    चुनें एक कंप्यूटर चुनें चरण 5 बुलेट 3
  • वीडियो कार्ड - यदि आप खेल नहीं चला रहे हैं या 3 डी विकास नहीं करते हैं, तो आपको सबसे अधिक संभावना है कि ग्राफिक्स कार्ड के बारे में चिंता न करें। यदि आप गेम के शौकीन हैं, तो वीडियो कार्ड कंप्यूटर का मूलभूत घटक होगा।
    चुनें एक कंप्यूटर चुनें चरण 5 बुलेट 4
  • भाग 2

    एक डेस्कटॉप ले लो
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 6 छवि शीर्षक
    1
    निर्माण और भी खरीद के पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करें। कंप्यूटर की दुनिया में सबसे पुरानी परंपराओं में से एक अपनी खुद की मशीन बनाने के लिए है डेस्कटॉप मॉड्यूलर हैं और आसानी से इकट्ठे किए जाने और अपडेट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अपने डेस्कटॉप का निर्माण पूर्व निर्मित कंप्यूटर खरीदने से काफी सस्ता हो सकता है। दोष कंप्यूटर के लिए समर्थन की कमी है: सभी प्रतिस्थापन और तकनीकी समस्याओं को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित किया जाना चाहिए
  • 2
    उपलब्ध पूर्व इकट्ठे कंप्यूटर देखें यदि आप अपना कंप्यूटर खुद बनाते हैं, तो यह आपको डराता है, आप सभी प्रमुख निर्माताओं में तैयार मशीनों को पा सकते हैं। विभिन्न ब्रांडों के बीच विनिर्देशों की तुलना करना और कंप्यूटर से उन विशेषताओं के साथ तुलना करना सुनिश्चित करें जो आप कभी भी उपयोग नहीं करेंगे। दूसरी ओर, आपको कंप्यूटर खरीदने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह सस्ता है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि इसमें आपकी ज़रूरतें हैं
  • सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप निर्माताओं में से हैं: एचपी, iBuyPower, एसर, डेल, लेनोवो, गेटवे और अधिक।
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • ऐप्पल डेस्कटॉप विंडोज के बजाय मैक ओएस एक्स का उपयोग करते हैं और अक्सर कम अनुकूलन योग्य या अपग्रेजबल होते हैं। इसके विपरीत, उनके एकीकृत हार्डवेयर का मतलब है कि डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम आमतौर पर अधिक कुशलता से और ओएस एक्स के साथ काम करते हैं, आपको वायरस के बारे में कम चिंता करने की ज़रूरत है।
    एक कंप्यूटर चुनें चरण 7 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • एक कंप्यूटर चुनें चरण 8 छवि शीर्षक
    3
    कंप्यूटर घटकों के लिए चारों ओर देखो यदि आपने अपना कंप्यूटर बनाने का फैसला किया है, तो आपको प्रत्येक घटक व्यक्तिगत रूप से खरीदना होगा। सुनिश्चित करें कि आप सबसे अच्छी कीमत का भुगतान करने के लिए चारों ओर खोजें, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि आप जिस रिटेलर से खरीद रहे हैं, उसकी अच्छी वापसी नीति है, अगर कुछ पहले से ही टूटा हुआ है (जो कंप्यूटर उद्योग में काफी सामान्य है)। आपके पास अपने सभी टुकड़े होने के बाद, उन्हें जानने के लिए एक मार्गदर्शिका का पालन करें कि उन्हें एक साथ एक साथ कैसे लिखें।
  • भाग 3

    एक लैपटॉप ले लो
    एक कंप्यूटर चुनें चुनें
    1
    निर्माता की तुलना करें चूंकि लैपटॉप आसानी से नहीं बनाया जा सकता है, आपको निर्माताओं द्वारा प्रदत्त विभिन्न विकल्पों के बीच चयन करना होगा। न केवल सुविधाओं की तुलना करें, बल्कि निर्माता द्वारा प्रस्तुत समर्थन भी। ग्राहक सेवा के बारे में समीक्षाओं को पढ़ें और वे उपलब्ध कराए जाने के अवसरों को सुनिश्चित करें।
  • एक कंप्यूटर चुनें चरण 10 छवि शीर्षक
    2
    घटकों पर विशेष ध्यान दें डेस्कटॉप के मुकाबले लैपटॉप का उन्नयन करना बहुत मुश्किल है ज्यादातर मामलों में यह असंभव भी है यदि आप एक लैपटॉप ले रहे हैं, तो आपको वास्तव में प्रदर्शन और तकनीकी सुविधाओं से निश्चित और संतुष्ट होने की आवश्यकता है। हार्ड डिस्क का उन्नयन आम तौर पर एक समस्या नहीं है, लेकिन वीडियो कार्ड बदलना लगभग असंभव है और प्रोसेसर बदलना सवाल से बाहर है
  • एक कंप्यूटर चुनें चरण 11 छवि शीर्षक
    3
    खरीदने से पहले प्रयास करें यदि संभव हो, तो उस स्थान को ढूंढें जिससे आप उस पर कड़ी मेहनत के पैसे खर्च करने से पहले लैपटॉप का प्रयोग कर सकें। यदि आप लैपटॉप की कोशिश नहीं कर सकते हैं, तो कुछ विश्वसनीय समीक्षाओं को ऑनलाइन ढूंढने का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • एक या दो साल में, आपका कंप्यूटर आपके द्वारा भुगतान किए गए मूल्यों के बराबर होगा, इसलिए किसी भी ब्रांड के नवीनतम मॉडल को चुनें जो आप चाहते हैं।
    • याद रखें कि सबसे बड़ा मॉडल नंबर हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चयनित ब्रांड में सेवा विभाग में एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है: यह बहुत महत्वपूर्ण है!
    • आवेग पर खरीद मत करो आपको अपने आप को कुछ हफ़्ते आरक्षित करना चाहिए, जब आप अपने नए कंप्यूटर को खरीदते समय खोज शुरू करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com