यह पता कैसे करें कि कोई आपको ऑनलाइन निजता है

आज, प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, किसी के साथ संवाद करना और उनकी गतिविधियों को छिपाना कभी आसान नहीं रहा है। अपने साथी के सामाजिक संबंधों की निगरानी करने के लिए आपको इसकी निगरानी करना होगा, इसके क्रियाकलापों पर ध्यान देना, इसके व्यवहार और उसके ऑनलाइन संचार पर जासूसी करना होगा। आप कंप्यूटर, टैबलेट या मोबाइल डिवाइस से इंटरनेट तक पहुंच सकते हैं और यह आपकी जांच को मुश्किल कर सकता है लेकिन याद रखें कि अपने साथी के साथ खुले तौर पर खुले तौर पर उससे बात करना बेहतर होता है, बल्कि उस पर जासूसी के बजाय।

कदम

विधि 1

अपने साथी के व्यवहार को ध्यान से देखें
कैच अोन जो शीर्षक वाली छवि है ऑनलाइन धोखाधड़ी है चरण 1
1
नोट अलग दृष्टिकोण यदि आपकी पत्नी आपको धोखा देती है, तो वह कई तरह से अलग तरीके से व्यवहार कर सकती है, उदाहरण के तौर पर शारीरिक रूप से दूर या सेक्स में उदासीन होने के नाते - सावधानी से दूर रहना - शत्रुतापूर्ण, गंभीर या विशेष रूप से कड़ा-सा होकर - या पूरी तरह से अनुपस्थित निम्नलिखित सुरागों पर ध्यान दें, जो यह सुझाव दे सकें कि आपका साझेदार कुछ छिपाने की कोशिश करता है: जैसे ही वह अपने कमरे में प्रवेश करती है, इंटरनेट ब्राउजर पृष्ठ को बंद कर देता है - वह गोपनीयता की मांग करती है जब वह कंप्यूटर का उपयोग करती है- आप सो जाने के बाद ऑनलाइन बहुत समय बिताते हैं - अन्य ई-मेल खाते खोलें
  • कैच अोन जो शीर्षक वाली छवि ऑनलाइन है धोखा ऑनलाइन चरण 2
    2
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपका साथी कुछ और नहीं कर रहा है। यदि यह एक दूर या अजीब तरीके से व्यवहार करता है तो इसका जरूरी मतलब नहीं है कि वह आपको धोखा दे रहा है - यह काम या परिवार की समस्याओं से कब्जा कर लिया जा सकता है यह इंटरनेट पर अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को भी संचालित कर सकता है, जैसे दवाओं या जुए का व्यवहार करना ये गंभीर समस्याएं हैं जो किसी संबंध को गहराई से प्रभावित कर सकती हैं और पेशेवर या प्रियजनों की मदद से हल किया जाना चाहिए।
  • कैच एओन जो शीर्षक वाली छवि है ऑनलाइन धोखाधड़ी ऑनलाइन चरण 3
    3
    अपने साथी की गतिविधियों का वर्णन करते हुए एक डायरी लिखें। जहां तक ​​संभव हो, काम के साथ अपनी गतिविधियों, उनकी इंटरनेट गतिविधियों, यात्रा, ओवरटाइम प्रतिबद्धताओं, एटीएम निकासी, फोन कॉल, ई-मेल आदि पर ध्यान दें। यह आपको सभी विवरणों पर विचार करने और संभावित रूप से अनमास्क करने में मदद करेगा "झूठ"।
  • कैच एओन जो शीर्षक वाली छवि है ऑनलाइन धोखाधड़ी है चरण 4
    4
    सच्चाई के लिए तैयार यदि आपको पता चलता है कि आपका साथी आपके साथ धोखा दे रहा है, तो एक कार्यान्वयन योजना तैयार करें इस जानकारी के बारे में जागरूक होना आपके व्यक्तिगत रिश्तों को तोड़ सकता है - न केवल अपने साथी के साथ बल्कि आपके परिवार, बच्चों और दोस्तों के साथ भी। इसमें एक महान वित्तीय प्रभाव भी हो सकता है। बेवफाई के बारे में अपने सिद्धांतों को स्पष्ट करें और निर्णय लें कि आपकी सीमा क्या है जब आप राजद्रोह के बारे में बात करते हैं, तो आपसे क्या शारीरिक संपर्क का स्तर होता है?
  • बात करने के लिए एक व्यक्ति को ढूंढें किसी विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य को चुनें, जिनके साथ आप निभाना चाहते हैं यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति के साथ चर्चा करें जो आपके रोमांटिक पार्टनर के रूप में गलत समझा नहीं जा सके, अन्यथा आप अस्पष्टता पैदा करके स्थिति को बिगड़ते हुए खतरे का सामना कर सकते हैं।
  • परिवार और दोस्तों के लिए एक समर्थन नेटवर्क बनाएं जो आपकी स्थिति को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। विश्वासघात के मामलों में, परिवार के सदस्यों और दोस्तों को अक्सर एक मुश्किल स्थिति में खुद को मिल। उन्हें अपनी वफादारी किसने देनी चाहिए? यह समझने की कोशिश करें कि लोग आपको सब कुछ देने के बावजूद अपना समर्थन देने के लिए तैयार हैं।
  • तलाक के वकील से परामर्श करें आपको शायद एक पेशेवर की मदद की ज़रूरत है अगर आप शादीशुदा हैं या आपके साथी के साथ कुछ सामान्य संपत्ति और वित्त है।
  • एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें यदि आपके संदेह सत्य हैं, तो आप खुद को निर्णय ले सकते हैं जो आपके जीवन को बदल सकते हैं। इसके अलावा, ऐसी स्थिति भावनात्मक दृष्टिकोण से बहुत ही दर्दनाक होती है और एक पेशेवर आपको इसे दूर करने में मदद कर सकता है। अपने सबसे भरोसेमंद मित्रों से पूछें कि वे आपके लिए एक मनोवैज्ञानिक की सिफारिश करें। आपको सही एक खोजने से पहले एक से अधिक से मिलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2

    अपने साथी की ऑनलाइन गतिविधियों की जांच करें
    कैच असोन, जिसका नाम है धोखा ऑनलाइन, चरण 5
    1
    अपने साथी के ब्राउज़िंग इतिहास की जांच करें। इससे आपको उन वेबसाइटों की खोज करने में मदद मिलेगी जिन्हें आप बार-बार प्रायोजित करते हैं प्रत्येक ब्राउज़र में इतिहास विशेषता है यदि आप वास्तव में चिंतित हैं कि आप पता लगा सकते हैं, तो यह आपके इतिहास को मिटा सकता है और आपको आपकी ऑनलाइन गतिविधियों की पुष्टि करने से रोक सकता है।
  • कैच अोन जो शीर्षक वाली छवि है, ऑनलाइन धोखा दे रहा है चरण 6
    2
    अपना ई-मेल जांचें यदि आपके पास अपने साथी के ई-मेल पते तक पहुंच है, तो आप अपने संदेश पढ़ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप ब्राउज़र पासवर्ड बचत सुविधा का उपयोग करके अपने खाते में लॉग इन करने का प्रयास कर सकते हैं। कार्य करने से पहले, अपनी इलेक्ट्रॉनिक गोपनीयता स्थिति के कानूनों से अवगत रहें, क्योंकि प्रत्येक देश उन्हें अलग तरह से व्याख्या करता है
  • अपने साथी के कंप्यूटर पर कुकीज़ सक्षम करें यदि आपने अपने ब्राउजर पर अपने ई-मेल पते पर एक्सेस क्रेडेंशियल्स नहीं सहेजे हैं, तो यह संभव है कि कुकीज़ अक्षम हैं। उन्हें सक्रिय करने के लिए अपनी वेब ब्राउज़र सेटिंग खोलें और उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने की योग्यता प्राप्त करें। तब कंप्यूटर आपके साथी के अगले इंटरनेट सत्र के लिए जानकारी को बचाने के लिए तैयार होगा।
  • कैच अोनोन जो कि ऑनलाइन धोखाधड़ी का शीर्षक है छवि 7 कदम
    3
    उपनाम का उपयोग करके इंटरनेट पर अपने साथी के साथ संवाद करने का प्रयास करें। यदि आप सोचते हैं कि आप कुछ चैट रूम या चर्चा मंचों में अक्सर जाते हैं, तो आप उपनाम के साथ उन वार्तालापों में भी भाग ले सकते हैं। उसके साथ बोलते हुए और छेड़खानी करने से आप महत्वपूर्ण सुराग खोज सकते हैं या आपको उसे फ्लाग्रेटे में पकड़ने की अनुमति भी दे सकते हैं।
  • कुछ लोगों ने अपने भागीदारों पर जासूसी करने के लिए नकली फेसबुक अकाउंट्स बनाये हैं, लेकिन आपको इस दृष्टिकोण पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यह आपके रिश्ते को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है और आपका साथी आपके बीच में डालता है।
  • कैच एओन जो शीर्षक वाली छवि है, ऑनलाइन धोखा दे रहा है चरण 8
    4
    अपने साथी के कंप्यूटर पर एक keylogger स्थापित करें ये प्रोग्राम सिस्टम में दबाए गए सभी कुंजियां रिकॉर्ड करने में सक्षम हैं। आप अपने पीसी के उपयोग की निगरानी के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं, या तो आप या दूसरों द्वारा वे कई साइटों के लॉगइन क्रेडेंशियल्स और पासवर्ड को प्रकट करने में सक्षम हैं, जिससे आपको अपने पार्टनर के ईमेल की जांच कर सकते हैं। कई अलग-अलग गुणों के कीलॉगर्स हैं - कुछ मुफ्त केलॉजीर प्रो जैसे मुफ्त के लिए उपलब्ध हैं, जबकि अन्य भुगतान किया जाता है, जैसे कि ऑल इन वन केलॉगर, द बेस्ट कीलॉगर या कुल स्पाइच, जो कि € 30 से € 80 या उससे ज्यादा की लागत वाली है
  • कैच असोन जो शीर्षक वाली छवि है, ऑनलाइन धोखा दे रहा है चरण 9
    5
    अपने साथी के कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर एक निगरानी कार्यक्रम का उपयोग करें। विश्वसनीयता, प्रभावशीलता और अलग-अलग कीमत के कई अनुप्रयोग हैं, जिन्हें आप मोबाइल डिवाइस पर खरीद और इंस्टॉल कर सकते हैं और नहीं। कुछ उदाहरण, जैसे WebWatcher, चुपके जिनी या स्पेक्टर प्रो, डिवाइस पर प्रदर्शन की सभी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर सकते हैं, इसके स्थान के अलावा (मोबाइल फोन के मामले में) कई कार्यक्रमों में सामाजिक नेटवर्क के नियंत्रण की कार्यक्षमता, ई-मेल का पंजीकरण, चैट का पंजीकरण और अन्य- वे € 85 से शुरू होने वाले मूल्य में भिन्न हो सकते हैं।
  • इस प्रकार की गतिविधि पर विचार करने से पहले आप अपने राज्य के कानूनों को इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और गोपनीयता के बारे में जानते हैं।
  • विधि 3

    अपने मोबाइल फोन पर अपने साथी की गतिविधियों की जांच करें
    कैच एओन जो शीर्षक वाली छवि है, ऑनलाइन धोखा दे रहा है चरण 10
    1
    पता करें कि अज्ञात फोन नंबर कौन से हैं यदि आप उस नंबर पर ध्यान देते हैं जिसे आप अपने साथी के फोन पर नहीं पहचानते हैं, तो आप एक रिवर्स फोन लुकअप कर सकते हैं। अज्ञात ई-मेल पते को ट्रैक करने के लिए आप इस सलाह का भी पालन कर सकते हैं
  • कैच एओन जो शीर्षक वाली छवि है, ऑनलाइन धोखाधड़ी ऑनलाइन चरण 11
    2
    अपने साथी के संदेश पढ़ें यदि आपको अपने सेल फोन पर संदिग्ध संदेश मिले हैं, तो यह संभव है कि वह आपके साथ धोखा दे रही है ये संचार समझने के लिए संदेशों की कालक्रम का अध्ययन करें। लेकिन याद रखें कि फोन से पाठ संदेश हटाना आसान है और यह जांच बेकार है।
  • कैच एओन जो शीर्षक वाली छवि है, ऑनलाइन धोखाधड़ी ऑनलाइन चरण 12
    3
    अपने साथी के फोन पर एक जीपीएस ट्रैकिंग कार्यक्रम स्थापित करें जीपीएस के लिए मोबाइल फोन की भौतिक स्थिति को ट्रैक करने के लिए आज हमारे पास कई तकनीकें उपलब्ध हैं। आप अपने साथी के ठिकाने को ट्रैक कर सकते हैं और हर बार अपने फोन को उसके साथ ला सकते हैं। अपने स्पष्टीकरण के साथ उनकी गतिविधियों की तुलना करें यदि आप कोई मतभेद देखते हैं, तो आप एक झूठ की खोज की हो सकती है
  • कैच एओन जो शीर्षक वाली छवि है, ऑनलाइन धोखाधड़ी है 13
    4
    अपने साथी के फोन पर दूरस्थ माइक्रोफ़ोन सक्रिय करने वाले निगरानी तकनीकों का उपयोग करें कुछ प्रोग्राम और डिवाइस पार्टनर के फोन के माइक्रोफ़ोन को सक्रिय कर सकते हैं, जिससे आपको कब्जा कर लिया गया सभी चीज़ों को सुनने और रिकॉर्ड करने की इजाजत मिल जाती है। फ़ोन सभी वार्तालापों को रिकॉर्ड करेगा और सुनाई देने के लिए काफी करीब होगा।
  • कैच अोनो जो शीर्षक वाली छवि है जो ऑनलाइन धोखाधड़ी है चरण 14



    5
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आपका साथी एक से अधिक सिम कार्ड का उपयोग करता है अलग-अलग सिम में अलग-अलग सूचनाएं होती हैं, जिसमें एड्रेस बुक में संपर्क शामिल हैं, और किसी व्यक्ति को ध्यान आकर्षित किए बिना एक ही फोन का उपयोग दो अलग-अलग नंबरों के साथ जारी रखने की अनुमति दे सकता है।
  • कैच एओन जो कि धोखाधड़ी ऑनलाइन चरण 15 का शीर्षक है
    6
    अपने साथी के ब्राउज़िंग इतिहास की जांच करें यदि वह एक स्मार्टफोन का मालिक है, तो वह इंटरनेट पर जाने के लिए शायद इसका उपयोग करता है इससे आपको उन वेबसाइटों की खोज करने में मदद मिलेगी जिन्हें आप बार-बार प्रायोजित करते हैं प्रत्येक ब्राउज़र में इतिहास विशेषता है यदि आप वास्तव में चिंतित हैं कि आप पता लगा सकते हैं, तो यह आपके इतिहास को मिटा सकता है और आपको आपकी ऑनलाइन गतिविधियों की पुष्टि करने से रोक सकता है।
  • विधि 4

    उन लोगों पर इंटरनेट रिसर्च करना जो आप नहीं जानते
    कैच अोनोइड नाम वाली छवि जिसे धोखाधड़ी ऑनलाइन चरण 16 है
    1
    पता करें कि अज्ञात ई-मेल पते कौन से संबंधित हैं यदि आपके साथी को किसी ऐसे व्यक्ति से एक ईमेल प्राप्त हुआ है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो आप इसे रिवर्स ईमेल खोज के साथ ट्रैक कर सकते हैं। आप इस सलाह का पालन करने के लिए पता कर सकते हैं कि अज्ञात टेलीफोन नंबर कौन हैं।
  • कैच एओन जो कि धोखाधड़ी ऑनलाइन है, शीर्षक वाला इमेज चरण 17
    2
    उस व्यक्ति के बारे में जानकारी ढूंढने के लिए किसी खोज इंजन पर किसी नाम की खोज करें यदि आपको संदेह है कि आपका साथी आपको विशेष रूप से किसी के साथ धोखा दे रहा है या यदि आपको एक निश्चित व्यक्ति के साथ संदिग्ध संपर्क मिल गया है, तो आप अक्सर इंटरनेट अनुसंधान के माध्यम से अपने खाते के बारे में और जानने में सक्षम होंगे। यह सलाह संभावित प्रेमी, उनकी नौकरी, उनके परिवार और वित्तीय स्थिति के हितों को समझने के लिए भी उपयोगी है।
  • कैच एओन जो शीर्षक वाली छवि ऑनलाइन है धोखाधड़ी ऑनलाइन चरण 18
    3
    किसी व्यक्ति पर ऑनलाइन जांच करने के लिए भुगतान करें यदि आप इंटरनेट पर एक सरल खोज के साथ की जाने वाली जानकारी नहीं पा सकते हैं, तो आप अधिक गहन जांच के लिए भुगतान कर सकते हैं। अक्सर इन सेवाओं की कीमतें बहुत अधिक नहीं हैं, € 10 से € 40 तक कुछ कंपनियां दूसरों की तुलना में अधिक सम्मानजनक हैं, इसलिए उनकी प्रतिष्ठा की जांच करने के लिए कुछ शोध करें
  • विधि 5

    एक निजी अन्वेषक किराया
    कैच अोन जो शीर्षक वाली छवि ऑनलाइन है धोखाधड़ी ऑनलाइन चरण 1 9
    1
    समझने की कोशिश करें कि क्या निजी जांचकर्ता को किराया करना आवश्यक है कुछ लोग अपने साथी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पेशेवर की मदद लेने के लिए बेहतर काम करेंगे। पहल को मत लेना यदि: आप भावनात्मक रूप से असुरक्षित हैं - आप प्रकृति से जलन कर रहे हैं- आप पागल हो गए हैं - आपके पास एक कल्पना भी अधिक है - आप मुश्किल परिस्थितियों में बुरी तरह प्रतिक्रिया करने की प्रवृत्ति रखते हैं
  • कैच अोन जो शीर्षक वाली छवि को ऑनलाइन धोखा दे रहा है चरण 20
    2
    एक पेशेवर किराया करें जो ऑनलाइन गतिविधियों को नियंत्रित करता है और व्यक्ति में अपने साथी का पालन करता है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए व्यक्ति के पास एक नियमित लाइसेंस है और कानून के अनुसार संचालित होता है। यदि आपको अदालत में लाने के लिए साक्ष्यों की आवश्यकता है, तो यह आवश्यक है कि वे स्वीकार्य हैं और इसलिए कि अन्वेषक अपने काम को वैध की सीमाओं के भीतर अपनाया। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर ऑनलाइन निगरानी के माध्यम से सबूत एकत्रित किए गए हैं - इलेक्ट्रॉनिक गोपनीयता कानून अक्सर जटिल होते हैं और एक निजी जांचकर्ता उन्हें आपके से बेहतर पता होना चाहिए एक पेशेवर के पास भी आपकी स्थिति पर एक निष्पक्ष परिप्रेक्ष्य है और आप अपने भविष्य के लिए सर्वोत्तम निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं।
  • कैच अोनोइड नाम वाली छवि जिसे ऑनलाइन धोखा दे रहा है चरण 21
    3
    निजी अन्वेषक के मुआवजे का भुगतान करने के लिए तैयार इस प्रकार का एक पेशेवर सस्ता नहीं है और € 70 से € 200 प्रति घंटे तक पूछ सकता है। स्पष्ट बताएं कि आप अपने मामले में कितना समय समर्पित कर सकते हैं। यह भी तय करें कि सेवा के लिए भुगतान कैसे करें। क्या आप मुझे एक गुप्त रहना चाहते हैं? अगर यह कीमत अधिक है और आपके बैंक खाते को आपके पार्टनर के साथ साझा किया गया है तो इसे रखना आसान नहीं है।
  • कैच अोन जो शीर्षक वाली छवि ऑनलाइन है धोखाधड़ी ऑनलाइन चरण 22
    4
    व्यक्ति में जांच करके व्यय कम करें अपने साथी की ऑनलाइन गतिविधियों के बारे में जानकारी लीजिए, जैसे कि आपके ब्राउज़िंग इतिहास या ई-मेल को चेक करना। अन्वेषक को मामले के मूल तत्व और अपने साथी के बारे में सामान्य जानकारी दें, ताकि उन्हें अपने खोजी कार्य पर कम समय बिताना पड़े।
  • विधि 6

    अपने साथी का सामना करें
    कैच असोन, जिसका शीर्षक है छवि ऑनलाइन है धोखाधड़ी ऑनलाइन चरण 23
    1
    अपने साथी से बात करें कि क्या वह आप पर धोखा दे रहा है यदि किसी व्यक्ति ने आपको धोखा दिया है तो यह समझने के लिए सबसे सीधे तरीकों में से एक है कि आप खुले तौर पर पूछें हालांकि, हर कोई ईमानदार नहीं होगा और कुछ लोग झूठ बोलना जारी रख सकते हैं। अपने साथी पर जासूसी करने से आप के बीच दुश्मनी पैदा हो सकती है और आपके पास एक-दूसरे के लिए विश्वास को कमजोर कर सकते हैं।
  • कैच अोनोन जो कि ऑनलाइन धोखाधड़ी का शीर्षक है छवि 24
    2
    बात करने के लिए उचित समय चुनें एक मौका ढूंढने की कोशिश करें जहां आप दोनों उपलब्ध हैं और एक लंबे समय तक बातचीत करने का समय है। आप इस तथ्य पर साथी को पकड़ना चाह सकते हैं, लेकिन अक्सर यह सबसे अधिक उत्पादक समाधान नहीं है
  • कैच एओन जो शीर्षक वाली छवि है, धोखाधड़ी ऑनलाइन चरण 25
    3
    आक्रामक या आरोपित प्रश्नों से मत पूछो। यदि आप गंभीर और शांत तरीके से चर्चा का सामना करते हैं, तो आपके साथी के जवाब अधिक ईमानदार होंगे यदि आप जानते हैं कि वह कहां थे या किसके साथ थे
  • कैच एओन जो कि ऑनलाइन धोखाधड़ी का शीर्षक है छवि 26
    4
    शादी के परामर्शदाता से बात करने के लिए अपने साथी से सुझाव विश्वसनीय दोस्त से एक पेशेवर सलाह प्राप्त करें या इंटरनेट खोजें सभी विशेषज्ञ आपके लिए उपयुक्त नहीं होंगे और सही खोजने के लिए अधिक विज़िट की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रक्रिया के दौरान धीरज रखो, खासकर यदि आपके साथी ने आपको धोखा देने का भरोसा किया है अगर आपकी प्राथमिकता आपके रिश्ते को ठीक करना है, तो आपको माफी और समझौता करने के लिए खुला होना होगा।
  • चेतावनी

    • अपने ई-मेल खाते तक पहुंच और एक साझेदार के संचार को पढ़ने से संभवतः गैरकानूनी गतिविधियां होती हैं, जो आपकी गतिविधियों की प्रकृति और आपके राज्य के कानूनों के आधार पर होती है। इन कार्यों को लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आप कानूनों को इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और ईव्सड्रोपिंग (किसी व्यक्ति की निजी बातचीत को सुनना) के संबंध में समझते हैं। प्रत्येक अदालत ने एक अलग व्याख्या प्रदान की है "गोपनीयता की उचित उम्मीद" एक पति का, इसलिए कुछ न्यायालय दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिबंधात्मक हैं।
    • यदि आप अपने साथी पर जासूसी करते हैं, तो आप अपने सम्मान को खोने का जोखिम लेते हैं, खासकर यदि आप कुछ अजीब नहीं खोजते हैं
    • अपने साथी के कंप्यूटर पर या अपने कंप्यूटर पर निगरानी कार्यक्रम डाउनलोड करते समय सावधान रहें इन अनुप्रयोगों में से कई वायरस होते हैं और आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com