Excel में कॉलम और पंक्तियों को कैसे लॉक करें

जब आप किसी Excel स्प्रेडशीट का उपयोग करते हैं, तो आपके पास हजारों कक्षों को प्रबंधित करने की क्षमता होती है। कुछ पंक्तियों और स्तंभों को हमेशा रखने के लिए पत्रक स्क्रॉल करते हुए आप उन्हें लॉक कर सकते हैं। यदि आप स्प्रेडशीट के दो हिस्सों को एक ही समय में प्रदर्शित करके आसानी से संपादित करना चाहते हैं, तो बॉक्स में विभाजित करना कार्य को आसान बना देगा।

सामग्री

कदम

भाग 1

ब्लॉक कक्ष
1
क्या आप ब्लॉक करना चाहते हैं की स्थापना आप शेष स्प्रैडशीट में स्क्रॉल करते हुए बंद किए गए कक्ष स्क्रीन पर बने रहेंगे। यह संभावना बहुत उपयोगी है यदि आप चाहते हैं कि कॉलम हेडर या पंक्ति पहचानकर्ता स्प्रैडशीट में कहीं भी दिखाई दें। आप केवल पूरे पंक्तियों या कॉलम को अवरोधित कर सकते हैं
  • 2
    टैब पर क्लिक करें "राय"। समूह खोजें "खिड़की"। इसमें बटन शामिल है "लॉक पैन"।
  • 3
    शीर्ष पंक्ति लॉक करें अगर शीर्ष पंक्ति में कॉलम हेडर होते हैं और आप उन्हें हमेशा दिखना चाहते हैं, तो आप इसे ब्लॉक कर सकते हैं। बटन पर क्लिक करें "लॉक पैन" और चयन करें "ऊपरी रेखा लॉक करें"। एक पंक्ति शीर्ष पंक्ति के नीचे दिखाई देगी और यदि आप नीचे स्क्रॉल करते हैं तो यह स्क्रीन पर रहेगा
  • 4
    बाईं स्तंभ को लॉक करें यदि आपके पास बहुत सारे कॉलम भरने के लिए है और प्रत्येक पंक्ति के पहचानकर्ता को देखना चाहते हैं, तो आप बाएं कॉलम को ब्लॉक कर सकते हैं। बटन पर क्लिक करें "लॉक पैन" और चयन करें "पहला कॉलम लॉक करें"। एक पंक्ति पहले स्तंभ के दाईं ओर दिखाई देगी और यदि आप दाईं तरफ स्क्रॉल करते हैं तो यह स्क्रीन पर रहेगी
  • 5



    पंक्तियों और स्तंभों को ब्लॉक करें यदि आप स्क्रीन पर बने रहना चाहते हैं, तो आप दोनों पंक्तियों और स्तंभों को ब्लॉक कर सकते हैं। कॉलम और लॉक की गई पंक्तियों को स्प्रैडशीट के किनारे होना चाहिए, लेकिन कई कॉलम और पंक्तियों को एक बार में अवरुद्ध किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कॉलम ए और बी को लॉक किया जा सकता है, लेकिन केवल कॉलम बी अवरुद्ध नहीं किया जा सकता।
  • जिसको आप अवरुद्ध करना चाहते हैं, उसे चुनने के लिए, सेल का चयन करें जिनकी सीमाएं आप नए शीर्ष कोने में विभाजित करना चाहते हैं और बटन पर क्लिक करें "लॉक पैन"- इसलिए, चुनें "लॉक पैन"। सेल के ऊपर और बाईं ओर की सभी को अवरुद्ध कर दिया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप सेल C5 चुनते हैं, तो लाइन 1-4 कॉलम ए और बी के साथ लॉक हो जाएंगी।
  • 6
    कोशिकाओं को अनलॉक करें यदि आप स्प्रेडशीट को सामान्य पर वापस जाना चाहते हैं, तो बटन पर क्लिक करें "लॉक पैन" और चयन करें "पैनल को अनवरोधित करें"। लॉक किए गए कक्षों को अनलॉक किया जाएगा।
  • भाग 2

    एकाधिक पैनलों में विभाजित करें
    1
    तय करें कि आप क्या साझा करना चाहते हैं। विभाजन पैनल आपको उन्हें अलग से स्क्रॉल करने की अनुमति देता है। यह फ़ंक्शन बड़ी स्प्रैडशीट्स के लिए बहुत उपयोगी है जहां विभिन्न क्षेत्रों पर एक साथ काम करना आवश्यक है।
    • विभाजन करते समय, ऑपरेशन शीट को चार संपादन योग्य वर्गों में विभाजित करता है।
  • 2
    विभक्त सलाखों को खींचें विभाजित सलाखों के ऊर्ध्वाधर स्क्रॉल पट्टी के शीर्ष पर और क्षैतिज स्क्रॉल पट्टी के दाईं ओर स्थित हैं। पैन की नई किनारे सेट करने के लिए सलाखों को क्लिक करें और खींचें आप अपने द्वारा बनाए गए प्रत्येक व्यक्तिगत बॉक्स के लिए स्प्रैडशीट पर स्क्रॉल कर सकते हैं।
  • Office 2013 में ड्रैग-एंड-ड्रॉप स्प्लिटिंग बार अब उपलब्ध नहीं हैं। इसके बजाय, आप बटन पर क्लिक कर सकते हैं "फूट डालो" कार्ड में "देखने" एक डिफ़ॉल्ट विभाजन बनाने के लिए जिसे आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे समायोजित करने के लिए क्लिक और खींच सकते हैं।
  • 3
    एक विभाजन हटाएं यदि आप डिवीजन को हटाना चाहते हैं, तो उसे गायब करने के लिए विभाजन बार पर डबल क्लिक करें, या फिर बटन पर क्लिक करें "फूट डालो"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com