न्यूज़लेटर कैसे शुरू करें

एक पेशेवर न्यूजलेटर शुरू करने के लिए कई तरीके हैं यदि आपने कभी भी एक निजी न्यूज़लेटर नहीं बनाया है, तो यहां आरंभ करने के लिए कुछ उपयोगी युक्तियां दी गई हैं।

कदम

अपना न्यूज़लेटर प्रारंभ करें

1
अपने न्यूजलेटर के लक्ष्य को परिभाषित करें न्यूज़लैटर की मुख्य विशेषताएं आपके उद्देश्य से सब से ऊपर निर्भर होती हैं: क्या यह मज़े के लिए ही करती है? पैसा बनाने के लिए? अपनी वेबसाइट पर नए आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए? अपने उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन करने के लिए? शिक्षित करने के लिए? को सूचित करें?
  • 2
    उस सामग्री की पहचान करें जिसे आप लिखना चाहते हैं आप किस विषय का सामना कर रहे हैं, और आप कितना विशिष्ट होना चाहते हैं? क्योंकि न्यूज़लेटर्स विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं, इसमें कई विषयों हैं जिन्हें कवर किया जा सकता है। एक ऑनलाइन न्यूज़लेटर ऑनलाइन समुदाय या समूहों को भेजा जा सकता है, जबकि मुद्रित न्यूज़लेटर्स को कंपनियों, शहर या स्कूलों की दुकानों में भेजा जा सकता है।
  • 3
    लक्ष्य दर्शकों को पहचानें वे कौन हैं और वे क्या जानना चाहते हैं? समाचार पत्र आपके लिए कैसे उपयोगी होगा? यदि आप किशोरों के लिए लिख रहे हैं, उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी लेखन शैली उचित है अगर आप किसी कंपनी के लिए लिख रहे हैं, तो उसी तरह, सुनिश्चित करें कि आपकी शैली आपके काम के माहौल के साथ संगत है।
  • 4
    उत्पादन शेड्यूल निर्धारित करें आपको यह जानना होगा कि सामग्री लिखने और संपादित करने में कितना समय लगेगा और इसे न्यूज़लेटर में सेट कर दिया जाएगा।



  • 5
    आरंभ करने के लिए कितने लोगों की आवश्यकता है, इसका निर्धारण करें शुरुआत में, आपके पास शायद बहुत से लोग आपकी सहायता करने के लिए नहीं होंगे और आज की टेक्नोलॉजिकल उन्नत दुनिया में, आप संभवत: अधिकांश काम अपने आप को संभाल सकते हैं। अगर उत्पादन की योजना (पिछले चरण से) हर दो हफ्तों से ज्यादा अधिक है, तो आपको शायद आपकी मदद करने के लिए कम से कम 2-3 लोगों की आवश्यकता होगी।
  • 6
    निर्धारित करें कि न्यूजलेटर कैसे प्रकाशित किया जाएगा। यदि यह ऑनलाइन है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सामग्री प्रकाशित करने के लिए कोई ई-मेल सूची या वेबसाइट है। यदि यह मुद्रित होता है, तो यह निर्धारित करें कि क्या यह एक सार्वजनिक स्थान पर एक न्यूज़लेटर भेजा या वितरित किया जाए। मुद्रित समाचार पत्रों के लिए एक प्रिंटर की आवश्यकता होती है, यहां तक ​​कि आपके होम लेजरजेट भी काम कर सकते हैं।
  • 7
    काम करना शुरू करें अपने न्यूज़लेटर काम करने की कुंजी केवल इसे प्रकाशित करना है चाहे ऑनलाइन या मुद्रित हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने उत्पादन कार्यक्रम का अनुसरण करें। यदि आपके पास और अधिक बार प्रकाशित करने के लिए अधिक सामग्री है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पाठकों द्वारा इसकी परवाह नहीं है।
  • टिप्स

    • मनुष्य हंसने के लिए प्यार करता है कुछ चुटकुले, कहानियां या कॉमिक्स को शामिल करना बेहतर है
    • डेस्कटॉप प्रकाशन सॉफ्टवेयर किसी समय में न्यूज़लेटर सेट कर सकता है अधिक उन्नत सॉफ़्टवेयर आपके न्यूज़लेटर के ऑनलाइन संस्करण और प्रिंट संस्करण दोनों बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने आप को बहुत गंभीरता से न लें एक न्यूज़लेटर एक समाचार पत्र से अलग है क्योंकि उसे पत्रकारिता के निहित नियमों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है, न ही एक लेख की निष्पक्षता को लागू करना है।
    • कॉपीराइट सामग्री लेना और इसे पुनर्प्रकाशित करना अच्छा नहीं है, भले ही आप मूल स्रोत को जमा करें। आपके पास कॉपीराइट सामग्री का उपयोग करने की अनुमति होनी चाहिए उस ने कहा, सार्वजनिक डोमेन में बहुत सारी जानकारी है कि आप अपने न्यूजलेटर के लिए दिलचस्प सामग्री बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com