अपने माता-पिता के लिए एक कंप्यूटर कैसे खरीदें

अपने माता-पिता के लिए एक कंप्यूटर खरीदना एक आसान काम नहीं है। आपको उन्हें खरीद के सभी चरणों में शामिल करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि वे सिस्टम का उपयोग करेंगे। मॉडल चुनने से पहले, अपने कंप्यूटिंग अनुभव, कंप्यूटर उपयोग, एर्गोनोमिक उपस्थिति और पहुंच पर विचार करना सुनिश्चित करें।

कदम

विधि 1

अपने माता-पिता की आवश्यकताओं पर विचार करें
1
आपके माता-पिता कंप्यूटर का उपयोग करने के बारे में सोचें खरीदने से पहले, आपको सावधानी से उनकी जरूरतों पर विचार करना चाहिए पूछें कि वे सिस्टम का उपयोग कैसे करते हैं। कुछ उपयोगकर्ताओं को विशेष कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है जिनके लिए बहुत मेमोरी या एक शक्तिशाली प्रोसेसर की आवश्यकता होती है। हालांकि, अधिकांश लोग बस ईमेल भेजते हैं, इंटरनेट को सर्फ करते हैं, फ़ोटो संपादित करते हैं और स्टोर करते हैं, संगीत सुनते हैं, डीवीडी या वीडियो स्ट्रीमिंग में खेलते हैं और ऑनलाइन खेलते हैं।
  • पूछने का प्रयास करें "पिताजी, आप किस कंप्यूटर का उपयोग करेंगे? क्या यह आपके टाइपराइटर को प्रतिस्थापित करेगा या क्या आप इसे इंटरनेट पर खोज पाएंगे?"।
  • 2
    अपने कंप्यूटर की योग्यता के स्तर के बारे में जानें उनसे बात करें और पूछें कि वे मॉनिटर के सामने सहज महसूस करते हैं। सभी वयस्कों का कंप्यूटर के साथ समान अनुभव और परिचित नहीं है - यह आपकी पसंद का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता कुल शुरुआती हैं, तो वे एक टचस्क्रीन मॉडल या सिस्टम के साथ बेहतर हो सकते हैं, जो कि सहज ज्ञान युक्त नेविगेशन एप्लीकेशन और कमांड है अधिक अनुभवी उपयोगकर्ता अधिक जटिल कॉन्फ़िगरेशन और ऑपरेटिंग सिस्टम प्रबंधित कर सकते हैं।
  • पूछने का प्रयास करें "माँ, आप आमतौर पर अपने कंप्यूटर का उपयोग कैसे करते हैं?"।
  • यदि आपको वह जानकारी नहीं मिली है जिसे आप सीधे प्रश्नों के साथ ढूंढ रहे हैं, तो वे अपने कंप्यूटर, घर पर या दुकान में प्रयोग कर रहे हैं, ताकि उनकी परिचितता का आकलन करें।
  • 3
    एर्गोनोमिक पहलू के बारे में सोचो, खासकर यदि आपके माता-पिता बूढ़े हैं यदि उनके पास विशेष शारीरिक जरूरतें हैं, उदाहरण के लिए उन्हें आरामदायक कुर्सी की जरूरत है, तो एक सामान्य डेस्कटॉप कंप्यूटर एक अच्छा विकल्प हो सकता है एक निश्चित प्रणाली एक आरामदायक जगह में रखी जा सकती है, जो उनकी आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित होती है। किसी डेस्कटॉप की सुविधा से संबंधित लाभ में शामिल हैं:
  • बड़ी स्क्रीन
  • माउस और कीबोर्ड का प्रयोग करने में आसान
  • एक अच्छी तरह से परिभाषित अंतरिक्ष में आरामदायक स्थिति
  • 4
    अपने माता-पिता से पूछें कि वे कंप्यूटर का उपयोग करेंगे। यह तय करने के लिए कि कौन सा सिस्टम खरीदने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां अपने कंप्यूटर को सप्ताह के कुछ रातों को पुस्तक क्लब में ले जाना चाहती है, तो डेस्कटॉप पीसी सबसे अच्छा विकल्प नहीं है यदि आपका पिता घर में हर कमरे से इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहता है, तो वायरलेस नेटवर्क कार्ड वाला लैपटॉप सही विकल्प हो सकता है
  • विधि 2

    एक कंप्यूटर प्रकार चुनें
    1
    अपने माता-पिता के पिछले अनुभवों पर विचार करें संभवतः कंप्यूटर जिसे आपको खरीदने की ज़रूरत है, वे पहले इस्तेमाल किए जाने वाले नहीं हैं। इस मामले में, आपको हार्डवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम और उन उपकरणों के समान एक मॉडल पर विचार करना चाहिए जिनके लिए वे उपयोग किया जाता है अपने पिछले अनुभवों के लिए धन्यवाद, वे नए कंप्यूटर के साथ और अधिक परिचित होंगे और इसका उपयोग करने के तरीके सीखने में कम समय लगेगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता Windows डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो उन सुविधाओं के साथ एक सिस्टम खरीदें
  • 2
    अपने माता-पिता से पूछें कि क्या उन्हें लैपटॉप में रुचि है। लैपटॉप उपयोगकर्ताओं की उत्कृष्ट पसंद हैं, जिनके पास सिस्टम की पोर्टेबिलिटी प्राथमिकता है। इन कंप्यूटरों की स्क्रीन 11 से 15 इंच तक होती है, जो कि डेस्कटॉप मॉनिटर की तुलना में बहुत कम है वे इंटीरियर घटकों का चयन करते समय कम विकल्प प्रदान करते हैं और अक्सर अपडेट और मरम्मत करने में मुश्किल होती है। हालांकि अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, इन विफलताओं को लैपटॉप के आकार, पोर्टेबिलिटी और पहुंच से ऑफसेट किया जाता है।
  • 3
    टेबलेट विचार पर विचार करें आपके माता-पिता के लिए कुंजीपटल गोलियाँ आदर्श कंप्यूटर हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक आईपैड ऐप शुरू करने या लोड करने के लिए बहुत कम समय लेता है, वास्तव में वायरस के लिए अभेद्य है और इसमें एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो सीखना और उपयोग करना आसान है आप इसे अपने साथ ले जा सकते हैं और उत्कृष्ट लचीलेपन की पेशकश कर सकते हैं। यह एक सस्ती विकल्प भी है



  • 4
    निश्चित कंप्यूटरों की उपेक्षा न करें यदि आपके माता-पिता के लिए पोर्टेबिलिटी महत्वपूर्ण नहीं है, तो आपको इस समाधान पर विचार करना चाहिए। एक डेस्कटॉप अधिक सुविधाजनक है और आप सिस्टम को खरीदने के लिए विस्तार से कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए रैम या अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर इन कंप्यूटरों की स्क्रीन आमतौर पर बड़ी होती है, 17 इंच से शुरू होती है, एक महत्वपूर्ण कारक यदि आपके माता-पिता की दृष्टि समस्याएं हैं
  • विधि 3

    कंप्यूटर खरीदें
    1
    अपने माता-पिता को खरीद में शामिल करें यदि आप उनके लिए एक कम्प्यूटर खरीद रहे हैं या आप स्वयं खरीद कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें भाग लेने के लिए कहें अगर वे यथासंभव प्रक्रिया में शामिल हैं, तो आप उनकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए और उत्पाद का आनंद लेने के लिए निश्चित होंगे जो वे उपयोग करने में प्रसन्न होंगे।
    • आप अपने माता-पिता को उनसे पूछ सकते हैं कि उन्हें क्या जरूरत है, उन्हें आपसे दुकान में ले जाकर बजट तय करने में मदद कर सकते हैं।
  • 2
    अपने माता-पिता को कंप्यूटर स्टोर पर ले जाएं यदि संभव हो तो उनके साथ रहें और उन्हें कुछ मॉडलों की कोशिश करने के लिए समझें। यह पहला अनुभव उन्हें विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर से परिचित होने की अनुमति देता है जो कि उनके बजट में फिट होते हैं। आपके पिता, जो एक टैबलेट के विचार के खिलाफ थे, इसे फिर से सोचने का मौका मिला।
  • 3
    अपने माता-पिता के साथ इंटरनेट पर खरीदारी करें यदि आप एक अलग शहर में रहते हैं या आपको व्यक्तिगत रूप से स्टोर में लेने के लिए एक मुफ्त पल नहीं मिल सकता है, तो आप इस डिजिटल विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। उन्हें बुलाएं या उन्हें अपने घर पर आमंत्रित करें और एक साथ ऑनलाइन कंप्यूटर स्टोर का पता लगाएं। इस तरह आप उन्हें प्रक्रिया में शामिल कर लेंगे और अगर योजना के मुताबिक सबकुछ चला जाएगा, तो आप उन्हें उनके लिए आदर्श प्रणाली ढूंढने में मदद करेंगे।
  • 4
    अपने माता-पिता की जरूरतों और कार्यक्रमों को खरीदें सभी कंप्यूटर आपकी ज़रूरत के मुताबिक नहीं हैं उदाहरण के लिए, अगर उन्हें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की आवश्यकता है, तो आपको प्रोग्राम खरीदना, डाउनलोड करना और इंस्टॉल करना होगा।
  • 5
    बजट से अधिक न करें जब आपके माता-पिता के लिए कंप्यूटर खरीदते हैं, तो खर्च सीमाओं का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, अगर उन्हें एक सरल लैपटॉप की ज़रूरत होती है जो ईमेल और सुधारना फोटो डाउनलोड कर सकती है, तो आपको € 500 के तहत रहने में सक्षम होना चाहिए।
  • 6
    कई दुकानों की कीमतों की तुलना करें एक बार जब आप मॉडल पर निर्णय ले लेंगे, तो सुनिश्चित करें कि आपको सबसे अच्छी कीमत मिलेगी। कंप्यूटर की कीमतें दुकान से खरीदारी करने के लिए काफी भिन्न होती हैं और विशेष रूप से जब ऑफर ऑफ़र की जाती हैं तो कम किया जा सकता है कुछ अभ्यास प्रतिस्पर्धा की कीमत के बराबर करने के लिए तैयार हैं, इसलिए लेनदेन पूरी करने से पहले हमेशा पूछें
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com