कैसे एक आलसी नेत्र से छुटकारा पाने के लिए

आलसी की आंख, जिसका चिकित्सा शब्द अस्पष्टता है, एक आंख विकार है जो आमतौर पर बचपन में विकसित होता है और 2-3% बच्चों को प्रभावित करता है। यह प्रायः आनुवंशिक समस्या है और यदि शुरुआती निदान किया जाता है तो इसका उपचार संभव है, लेकिन उपेक्षित होने पर इसे दृश्य समारोह का नुकसान हो सकता है। हालांकि कुछ मामलों में अस्पष्टता स्पष्ट है, हालांकि, यह बच्चों में इसकी पहचान करना हमेशा आसान नहीं होता है। कभी-कभी बच्चे को भी इस समस्या से अवगत नहीं होता है - आपको जल्द से जल्द आँख चिकित्सक या एक आर्थोस्टिस्ट से निदान करना चाहिए और इसका इलाज करना चाहिए। ऐसी तकनीकें हैं जो आपको समझने में सहायता करती हैं कि आपके बच्चे की आलसी आंखें हैं, लेकिन आपको हमेशा नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए, प्राथमिकता एक बाल चिकित्सा

कदम

भाग 1

आलसी नेत्र की उपस्थिति की जांच करें
एक लाज़ी आई चरण 1 के बारे में जानें
1
एम्बियोपिया के कारणों पर प्रलेखित। इस विकार तब होता है जब मस्तिष्क मुसीबत जैसे कि जब एक अन्य की तुलना में बेहतर दृश्य तीक्ष्णता के रूप में दोनों आंखों, के साथ सही ढंग से संवाद स्थापित करने की है। एक रोग के रूप में, मंददृष्टि क्योंकि वे किसी भी स्पष्ट विकृति या विषमता के साथ नहीं किया जा सकता, पता लगाने के लिए मुश्किल है। नेत्र रोग विशेषज्ञ का दौरा एक सटीक निदान करने का एकमात्र तरीका है।
  • स्ट्रैबिस्मस इस समस्या का एक बहुत ही सामान्य कारण है। यह दृश्य कुल्हाड़ियों, जिसमें एक आंख आवक (esotropia) सीधे रास्ते की एक मिसलिग्न्मेंट, जावक (exotropia), शीर्ष (ipertropia) या नीचे की ओर है (ipotropia)। अशिष्ट, हम इसके बारे में बात करते हैं "कुटिल आँखें"। अंत में आंख "सीधे" यह दृश्य संकेतों पर हावी है जो मस्तिष्क के लिए भेजे जाते हैं और एक स्ट्रैबीज एंबलियोपिआ स्थापित करते हैं। हालांकि, आलसी आंखों के सभी मामलों में एक ओक्यूलर विचलन से संबंधित नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, यह संरचनात्मक समस्या का परिणाम हो सकता है, जैसे कि पलक पित्तरस
  • मोतियाबिंद (लेंस की ढलान) या ग्लूकोमा जैसी आंख की स्थिति, आलसी आंख का कारण बन सकती है। इस मामले में हम इस बारे में बात करते हैं "वंचित अम्बलीोपिया" और शल्यचिकित्सा में इलाज किया जाना चाहिए।
  • एक आँख और दूसरे के बीच गंभीर अपवर्तनीय मतभेद (anisometropia) एम्बलीपिया के कारण हो सकता है उदाहरण के लिए, कुछ व्यक्तियों में एक नली का आंख और अन्य hypermetropia (इस स्थिति में हम एंटीमेट्रोपिया के बारे में बात करते हैं) इन स्थितियों में मस्तिष्क "चुनना" एक आँख द्वारा भेजे गए चित्र और दूसरे को अनदेखा करना इस मामले में हम इस बारे में बात करते हैं "अपवर्तक amblyopia"।
  • कभी-कभी द्विपक्षीय अस्पष्टता हो सकती है, जो दोनों आँखों को प्रभावित करती है। उदाहरण के लिए, एक बच्चा दोनों आँखों में एक जन्मजात मोतियाबिंद के साथ जन्म ले सकता था। नेत्ररोग विशेषज्ञ इस प्रकार के आलसी आंख का निदान और इलाज करने में सक्षम है।
  • एक सुखी आइ चरण 2 के साथ मिलें
    2
    आम लक्षणों के लिए देखो बच्चा अपने बुरे दर्शन के बारे में भी शिकायत नहीं कर सकता है समय के साथ, एक एंबिलीप दूसरे आंखों की तुलना में एक आँख में बेहतर दृश्य तीव्रता होने के आदी हो जाता है। आंख की जांच करने का एकमात्र तरीका यह है कि बच्चे को आलसी आंखें हों, लेकिन कुछ लक्षण और लक्षण हैं जो आप के लिए देख सकते हैं।
  • गहराई की खराब धारणा बच्चे को गहराई से धारणा (स्टीरियोप्सिस) में कुछ कठिनाई हो सकती है और शायद 3-डी फिल्मों को देखने में सक्षम न हो। वह स्कूल की ब्लैकबोर्ड जैसी दूर की वस्तुओं को देखने के बारे में भी शिकायत कर सकता है।
  • तिर्यकदृष्टि। अगर बच्चे की आँखें गलत तरीके से गुमराह कर लेती हैं, तो उसे स्ट्रैबिस्मस से पीड़ित हो सकता है, एम्बिओपिया का एक आम कारण है।
  • बच्चे अक्सर उसकी आँखें निचोड़ते हैं, उन्हें मालिश करते हैं और अपने सिर को झुकाते हैं। ये सभी एक धुंधली दृष्टि के संकेत हो सकते हैं, जो अस्पताल में मौजूद लक्षण है।
  • बच्चा नाराज हो जाता है या नर्वस होता है अगर कोई उसकी आंख को कवर करता है जब आप उनकी आँखों में से एक को कवर कुछ बच्चों को इस तरह से प्रतिक्रिया और यह एक संकेत है कि दो आँखें मस्तिष्क में एक ही दृश्य संकेत न भेजें हो सकता है।
  • स्कूल में कठिनाई कुछ बच्चों को स्कूल के प्रदर्शन के कारण समस्याएं हैं क्योंकि वे अस्पष्ट हैं। शिक्षक से बात करें और पूछें कि अपने बच्चे को बहाने जब एक दूरी से पढ़ने के लिए कहा आरोप है (उदाहरण के लिए, भ्रमित होने के लिए कहा जा सकता है या खुजली आँखें है)।
  • आपको नेत्र रोग विशेषज्ञ से पूछना चाहिए कि जब वह छह महीने से कम उम्र के बच्चे को देखता है, तो वह तेंदुए या दृष्टि की समस्याओं की तलाश में होता है। इस युग में, दृष्टि अभी भी विकास के अधीन है, इसलिए आप घर पर जो भी परीक्षण कर सकते हैं, वह अनिर्णीत है।
  • एक लाज़ी आई चरण 3 के बारे में जानें
    3
    चलती ऑब्जेक्ट के साथ एक परीक्षण करें जांचें कि क्या किसी बच्चे की आंख दूसरे वस्तु की तुलना में धीमी गति से चलती वस्तु के प्रति प्रतिक्रिया करती है चमकीले रंग की टोपी या किसी अन्य चमकीले रंग की वस्तु के साथ एक कलम लें अपने बच्चे से ऑब्जेक्ट के एक विशिष्ट भाग को ठीक करने के लिए कहें (उदाहरण के लिए, बॉलपेप पेन या लॉलीपॉप बॉल)
  • उससे पूछिए कि वह उस बिंदु से दूर नहीं दिखना चाहिए जिसने उसने चुना है क्योंकि वह आंखों के साथ आंदोलन का पालन करता है।
  • धीरे-धीरे ऑब्जेक्ट को दाएं और फिर बाईं ओर ले जाएं। फिर इसे ऊपर और नीचे ले जाएं जैसा कि आप ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करते हैं, उसके बारे में सावधानी से बच्चे की आँखों को ध्यान में रखते हुए - आपको ध्यान देना चाहिए कि उनमें से एक दूसरे की तुलना में अधिक धीमी गति से होता है।
  • एक आंख को कवर करें और ऑब्जेक्ट को बाएं, दाएं, ऊपर और नीचे पर ले जाएं। अब दूसरी आंख को कवर करें और परीक्षण को दोहराएं।
  • आंदोलन को प्रत्येक आंख की प्रतिक्रिया का निरीक्षण करें। इस तरह से आप समझ सकते हैं कि दो में से एक धीरे धीरे धीरे आगे बढ़ता है।
  • एक लाज़ी आई चरण 4 के साथ ग्रिड रेजिड का शीर्षक
    4
    तस्वीर का परीक्षण करें यदि आप मानते हैं कि आपके बच्चे की आँखें गलत तरीके से गुमराह कर रही हैं, तो आप तस्वीरों को देखकर इसे देख सकते हैं। यह तकनीक विश्लेषण के लिए किसी भी समस्या के संकेत के लिए अधिक समय प्रदान करता है। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब आपको बच्चों या युवा बच्चों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता होती है जो उनकी आँखों की जांच के दौरान बहुत अधिक ध्यान नहीं देते हैं
  • यदि आप स्पष्ट रूप से आँखों के विवरण दिखाते हैं, तो आप उन फ़ोटो का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आपने पहले ही लिया है। यदि आपके पास कोई फोटोग्राफी उपलब्ध नहीं है, तो आपको किसी को बनाने में मदद करने के लिए किसी से पूछें।
  • आलसी आंख को बाहर करने के लिए मशाल प्रकाश के कॉर्नियल रिफ्लेक्स का लाभ उठाएं। अपने सहायक से बच्चे की आँखों से लगभग 9 0 सेंटीमीटर छोटे मशाल रखने के लिए कहें
  • अपने बच्चे से प्रकाश को देखने के लिए कहें
  • जैसे ही आप अपनी आँखों में प्रकाश का प्रतिबिंब देखते हैं, एक तस्वीर ले लो
  • निरीक्षण करें कि रिफ्लेक्सस विद्यार्थियों या इरगेज़ में सममित हैं।
  • अगर प्रत्येक आंख में एक ही जगह में प्रकाश दिखाई देता है, तो एक अच्छा मौका है कि कोई भी गलत तरीके से काम नहीं किया जा सकता है।
  • यदि प्रतिबिंब सममित नहीं हैं, तो दो आँखों में से एक को भीतर या बाहर की तरफ जा सकता है
  • अगर आपको संदेह है, तो आंखें कई बार जांचने के लिए कई बार अलग-अलग फोटो लें।
  • एक लाज़ी आई के चरण 5 में जाओ रिज ऑफ इमेज
    5
    एक कवर-उजागर टेस्ट करें। यह परीक्षण उन बच्चों पर किया जाता है जो कम से कम छह महीने का हो। इसका उद्देश्य आंखों के सही संरेखण को निर्धारित करना है और यह समझना है कि क्या वे उसी तरह काम करते हैं।
  • अपने बच्चे को अपने सामने बैठो या अपने साथी को अपनी बाहों में रखने के लिए कहें। एक हाथ से या एक लकड़ी के चम्मच के साथ एक आंख बंद करें।
  • कई सेकंड के लिए आंख के साथ खिलौने को देखने के लिए बच्चे से पूछें।
  • जिस आँख को आपने बंद कर दिया था, उसे ढूंढें और देखें कि यह कैसे प्रतिक्रिया देता है। यह समझने की कोशिश करें कि यह क्या है "स्नैप" फिर से गठबंधन की स्थिति में ओरिएंटेशन को ढंकने के बाद, जब इसे कवर किया गया था। यह प्रतिक्रिया एक आंख की समस्या का संकेत दे सकती है जिसे बाल चिकित्सा आंख चिकित्सक द्वारा पता लगाया जाना चाहिए।
  • दूसरी आँख के साथ परीक्षण दोहराएं।
  • भाग 2

    एक बाल चिकित्सा आँख परीक्षा में बच्चे को जमा करें
    एक लाज़ी आई चरण 6 में ग्रिड रीड का शीर्षक चित्र
    1
    एक अच्छा बाल चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञ खोजें यह एक नेत्र रोग विशेषज्ञ है जो मुख्य रूप से या विशेष रूप से बच्चों की दृष्टि से संबंधित है। यद्यपि किसी भी नेत्र रोग विशेषज्ञ, बच्चों में नेत्र रोगों का मूल्यांकन, निदान और इलाज कर सकते हैं, बाल रोगी रोगी छोटे रोगियों के विकारों में विशिष्ट हैं।
    • अपने क्षेत्र में एक डॉक्टर ढूंढने के लिए ऑनलाइन खोज करें। आप अपने प्रांत में नेत्र रोग विशेषज्ञों के रजिस्टर के स्थल से भी परामर्श कर सकते हैं
    • यदि आप ग्रामीण इलाकों में या एक छोटे से शहर में रहते हैं, तो आपको शायद निकटतम शहर में एक विशेषज्ञ की तलाश करने की आवश्यकता होगी।
    • बच्चों और दोस्तों के रिश्तेदारों से सलाह मांगें यदि आप नेत्रहीन बच्चों के साथ किसी को जानते हैं, तो उन्हें एक अच्छा नेत्र रोग विशेषज्ञ की सिफारिश करने के लिए कहें इस तरह से आप एक विचार प्राप्त कर सकते हैं कि डॉक्टर आपकी आवश्यकताओं के लिए सही है
    • यदि आपके पास निजी स्वास्थ्य बीमा है, तो आप एक संबद्ध निजी प्रैक्टिस में जा सकते हैं। अगर आपको कोई संदेह है, तो संदर्भ की एजेंसी को कॉल करें और पुष्टि करें कि जिस डॉक्टर पर आप विचार कर रहे हैं वह आपकी बीमा कंपनी से सहयोग कर रहा है।
  • एक लाज़ी आई चरण 7 के बारे में जानें
    2
    कुछ परीक्षाओं और नैदानिक ​​उपकरण से परिचित हो जाओ नेत्र रोग विशेषज्ञ आपके बच्चे की आंखों की दृश्य क्षमता और किसी रोगी की उपस्थिति को निर्धारित करने के लिए निर्धारित करेगा कि क्या उसे आलसी आंख है। यदि आप प्रक्रियाओं को समझते हैं और समझते हैं, तो आप यात्रा के दौरान और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे और इसके परिणामस्वरूप, आपका बच्चा आसानी से महसूस करेगा
  • retinoscopy. आंख की जांच करने के लिए चिकित्सक एक मैनुअल इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे रेटिनसस्कोप कहा जाता है। व्यवहार में, यह आंख के अंदर प्रकाश की किरण परियोजनाओं और अगर वहाँ अपवर्तन (निकट दृष्टि, दृष्टिवैषम्य, दूरदृष्टि दोष) के एक दोष है देखने के लिए लाल बुध्न पलटा को देख यह बढ़ता रहता है। ट्यूमर और मोतियाबिंद के निदान के लिए भी यह विधि बहुत उपयोगी है। चिकित्सक परीक्षा के साथ आगे बढ़ने से पहले विद्यार्थियों को फैलाने के लिए बच्चे की आँखों में आंखों की आँखें बूंद कर देगा।
  • प्रिज्म. नेत्र रोग विशेषज्ञ ने बच्चे के कॉर्नियल रिफ्लेक्सिस को देखने के लिए प्रिज्मीय लेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि प्रतिबिंब सममित होते हैं, तो दृश्य कुल्हाड़ियों को अच्छी तरह से गठबंधन किया जाता है - यदि वे सममित नहीं हैं, तो बच्चा squinting (amblyopia का कारण) हो सकता है। डॉक्टर एक आंख पर एक प्रिज्मीय लेंस रखेंगे, जो धीरे-धीरे अपनी शक्ति को संशोधित करेगा जब तक प्रतिबिंब सममित न दिखाई दे। यह तकनीक अन्य स्टैबबैज टेस्ट जैसी सटीक नहीं है, लेकिन एक बहुत ही छोटे बच्चे की यात्रा करते समय आवश्यक है।
  • दृश्य तीक्ष्णता के लिए टेस्ट करें. इस प्रकार की परीक्षा में कई परीक्षण शामिल हैं सबसे आसान और सबसे परिचित उपयोग "ottotipo", मानक आकार के पत्र के साथ एक मेज धीरे - धीरे छोटे और छोटे हो रही है कि बच्चे को पढ़ना होगा अन्य परीक्षण भी हैं जो प्रकाश की प्रतिक्रिया, पप्पीरीरी, लक्ष्य का पालन करने की क्षमता, रंग की धारणा और दूरी की परीक्षाओं का नियंत्रण का मूल्यांकन करते हैं।
  • Photoscreening. बाल चिकित्सा रोगियों में ऊतक समस्याओं के मूल्यांकन के लिए यह एक व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। रेटिना रिफ्लेक्सेक्स को देखकर दृश्यता असामान्यताओं जैसे स्ट्रैबिस्मस और अपवर्तक दोषों की पहचान करने के लिए एक कैमरा का उपयोग किया जाता है। फोटोस्क्रीनिंग वास्तव में बहुत ही कम उम्र के बच्चों (तीन साल से कम उम्र के) के लिए बहुत ही उपयोगी है, उन बेचैन, गैर-सहयोगी या जो नहीं बोलते हैं, उदाहरण के लिए क्योंकि वे ऑटिज़्म से पीड़ित हैं। यह परीक्षण आम तौर पर बहुत तेजी से होता है और एक मिनट से अधिक समय तक नहीं रहता है।
  • साइक्लोप्ल्जिआ अपवर्तन की परीक्षा. इस परीक्षण के लिए धन्यवाद हम यह समझ सकते हैं कि आंखों की संरचना क्रिस्टलीय लेंस से प्राप्त छवियों को कैसे प्राप्त करती है और प्रसारित करती है। चिकित्सक एक चापलूसी का उपयोग करता है जो छात्र को परीक्षा में बच्चे के अधीन करने के लिए फैलता है।
  • एक लाज़ी आई चरण 8 के बारे में जानें
    3
    अपने बच्चे को बताएं कि क्या होगा। युवा बच्चों को नई स्थितियों से डरना पड़ सकता है, जैसे डॉक्टर का दौरा करना यदि आप उन्हें समझाते हैं कि प्रक्रिया के दौरान उन्हें क्या उम्मीद करनी चाहिए, तो आप उन्हें शांत कर सकते हैं और उन्हें आश्वस्त कर सकते हैं। इस तरह, प्रक्रियाओं के दौरान आपके बच्चे को उचित तरीके से व्यवहार करने की अधिक संभावना है। जब संभव हो, तो सुनिश्चित करें कि आप नेत्र चिकित्सक के पास ले जाने पर भूख, प्यास या नींद नहीं लेना है, अन्यथा वह नाराज हो सकता है और यात्रा को और अधिक जटिल बना सकता है।
  • सभी संभावनाओं में नेत्र रोग विशेषज्ञ शिशु के विद्यार्थियों को फैलाने के लिए आंखों की बूंदें पैदा करेगा। इस तरह से यह संभावित अपवर्तन दोष को निर्धारित करने में सक्षम होगा।
  • इसके अलावा, यह कॉर्नियल रिफ्लेक्सिस को देखने के लिए एक मशाल या अन्य प्रकाश स्रोत का उपयोग कर सकता है।
  • नेत्र रोग विशेषज्ञ और आकाशीय गतिशीलता और स्ट्रैबिस्मस का मूल्यांकन करने के लिए ऑब्जेल्मोलॉजिस्ट ऑब्जेक्ट्स या फोटोग्राफ का भी इस्तेमाल कर सकता है।
  • नेत्रशोथ, या एक समान उपकरण, बीमारियों या ओक्यूलर असामान्यताओं की उपस्थिति का पता लगाने की अनुमति देता है।
  • एक लाज़ी आई चरण 9 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    4
    अपने बच्चे को अपने डॉक्टर के साथ सहज महसूस करें अगर यात्रा से एक दृश्य समस्या है, तो संभवतः बच्चे को आंखों के अध्ययन में बहुत समय बिताना होगा या नियंत्रण के लिए कई नियुक्तियों की आवश्यकता होगी। कम से कम जो लोग चश्मे पहनते हैं उन्हें हर साल एक परीक्षा से गुजरना होगा। बच्चे और नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास एक सुखद कार्य संबंध होना चाहिए।
  • आपको हमेशा यह महसूस करना चाहिए कि आपका डॉक्टर वास्तव में आपके बच्चे के स्वास्थ्य की परवाह करता है यदि नेत्र रोग विशेषज्ञ आप शुरुआत में चुना है तो आपके प्रश्नों का उत्तर नहीं देना चाहता है और आपके साथ संचार संबंध स्थापित नहीं करता है, किसी अन्य पेशेवर से संपर्क करें
  • आपको चिकित्सक द्वारा जल्दबाजी या परेशान नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको बहुत लंबा इंतजार करना पड़ता है, तो आपको लगता है कि आप की भावना है "नष्ट" यात्रा के दौरान या चिकित्सक ने आपको एक तरह से इलाज किया "बाधा", किसी अन्य नेत्र रोग विशेषज्ञ के लिए देखने में संकोच न करें - आपको आखिरकार अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप डॉक्टर मिल जाएगा।
  • एक लाज़ी आई चरण 10 के बारे में जानें
    5
    विभिन्न उपचारों पर प्रलेखित। बच्चे के दर्शन का आकलन करने के बाद, नेत्र चिकित्सक उसके लिए सबसे उपयुक्त उपचार की सिफारिश करेगा। यदि आप एम्बियोपिया का अनुभव करते हैं, संभव उपचारों में चश्मा, आंखों के पैच और दवाओं का उपयोग शामिल है
  • संभावना है कि मांसपेशी आधारित शल्य चिकित्सा को नेत्रगोलक को फिर से संगठित करने की सिफारिश की गई है। यह प्रक्रिया सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है सर्जन आंख में एक छोटी सी चीरा पेश करता है और फिर सुधार के प्रकार के आधार पर एक या एक से अधिक मांसपेशियों को लंबा या छोटा करता है। कभी-कभी एक ओक्यूलर पैच आवश्यक है।
  • भाग 3

    Amblyopia का इलाज करें
    एक लाज़ी आई चरण 11 के बारे में जानें
    1
    अपनी आंख बंद करो "स्वस्थ" एक ओक्यूलर प्लास्टर के साथ जब एम्बीलियापिया का निदान तैयार किया गया है, तो आम तौर पर यह सिफारिश की गई उपचार के एक अभिन्न अंग के रूप में आईपैच या ओकुलर पैच को लागू करना आवश्यक है। इस तरह मस्तिष्क को मजबूर होना पड़ता है "उपयोग" कमजोर आंख उदाहरण के लिए, हालांकि सर्जरी ने अप्रासंगिक अप्लिप्पिया जैसी समस्या को सही किया है, मस्तिष्क को आँख द्वारा भेजे गए दृश्य संकेतों को पहचानने के लिए मजबूर करने के लिए अभी भी पैच को थोड़े समय के लिए उपयोग करना आवश्यक है, जिसे अब तक अनदेखा कर दिया गया है।
    • अपने चिकित्सक से पूछें कि आप एक नमूने के रूप में कुछ पैच दे सकते हैं। इस तकनीक को काम करने के लिए, सभी प्रमुख आंखों को कवर किया जाना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको यह सिखाना होगा कि इसे कैसे लागू किया जाए।
    • आप एक लोचदार पट्टी या एक चिपकने वाला प्लास्टर का उपयोग कर सकते हैं।
    • बाजार पर कई प्रकार के पैच हैं, कुछ शोध ऑनलाइन करें
  • एक सुखी आंख के चरण 12 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    2
    बच्चे को दिन में 2-6 घंटों के लिए रोड़ा पहनें। अतीत में यह सूचित किया गया था कि पूरे दिन आंख को कवर किया जाए, लेकिन हाल के अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों की दृष्टि प्रति दिन दो घंटे की रोशनी के साथ भी सुधार कर सकती है।
  • नेत्ररोग विशेषज्ञ आपको अनुशंसित समय तक पहुंचने तक पैच के उपयोग को धीरे-धीरे बढ़ाना सलाह दे सकता है। 20-30 मिनट के तीन दैनिक सत्रों से शुरू करें धीरे-धीरे समय की मात्रा बढ़ाएं जब तक कि आपका बच्चा हर दिन रोड़ा नहीं लेता जब तक डॉक्टर की सलाह नहीं दी जाती।
  • बड़े बच्चों और गंभीर एंबिलोपिया वाले लोग प्रति दिन अधिक घंटों के लिए पैच का उपयोग करना चाहिए। नेत्र रोग विशेषज्ञ आप इसके बारे में सभी जानकारी देंगे।
  • एक लाज़ी आई चरण 13 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    3
    सुधार की जांच करें ऑक्यूलेशन थेरेपी कुछ ही हफ्तों की तरह कम समय के भीतर भी सुधार में ले सकती है। हालांकि, स्थायी परिणाम प्राप्त करने में कई महीनों लगते हैं। बच्चे को मासिक यात्राओं के लिए या नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा सिफारिश की गई आवृत्ति के अनुसार प्रगति की जांच करें।
  • प्रत्येक माह विकास पर नज़र रखने के लिए जारी रखें- एम्बियलीपिया को 6, 9 या 12 माह के उपचार में सुधार के लिए जाना जाता है। प्रतिक्रिया बच्चे की व्यक्तिगत विशेषताओं और कैसे पैच पहना जाता है के आधार पर भिन्न होता है।
  • जब तक आप प्रगति का पालन करते हैं, तब तक बच्चे को अधिवृक्क चिकित्सा के लिए जारी रखना चाहिए।
  • एक लाज़ी आई चरण 14 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    4
    उन गतिविधियों में शामिल हों जिनसे हाथ-आंख के समन्वय की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि कमजोर आंख को काम करने के लिए उत्तेजित किया जाता है, जबकि प्रमुख आंख पैच से आच्छादित है - इसलिए इलाज करना अधिक प्रभावी होगा
  • कलात्मक क्रियाकलापों के सुझाव जिनमें रंग, पेंटिंग, अंक जोड़ना, काटने और चिपकाना शामिल है
  • उसके साथ बच्चों की किताब की तस्वीरें देखें और एक साथ पाठ पढ़ें।
  • उनसे पूछो चित्रों के विवरण पर ध्यान केंद्रित करने और कहानी के शब्दों पर ध्यान देना।
  • याद रखें कि गहराई की आपकी धारणा अवरोधन के कारण कम हो जाती है, इसलिए गेम जो वस्तुओं को फेंकने और प्राप्त करना एक समस्या हो सकती है।
  • वीडियो गेम बड़े बच्चों के आकाशीय समन्वय विकसित करने में मदद कर सकते हैं एक ऑनलाइन खोज करें, क्योंकि एम्प्लीओपीया का इलाज करने के लिए डिजाइन किए गए कंप्यूटर गेम को बाजार में डाल दिया गया है। वैकल्पिक रूप से, नेत्र रोग विशेषज्ञ से पूछें कि यह विकल्प आपके बच्चे के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • एक लाज़ी आई चरण 15 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    5
    अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें कभी-कभी उपचार वांछित परिणाम नहीं लेते क्योंकि बच्चों की दृश्य प्रणाली और मस्तिष्क बहुत ही प्लास्टिक होती हैं और विभिन्न परिस्थितियों में जल्दी से अनुकूल होती हैं। नेत्र चिकित्सक यह मूल्यांकन करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति है। इस कारण से बच्चे के लिए उपलब्ध नए विकल्पों के बारे में हमेशा से जानकारी देने के लिए, उनके साथ सहयोगी संबंध विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • भाग 4

    अन्य उपचारों का मूल्यांकन करें
    एक लाज़ी आई चरण 16 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    1



    एट्रोपिन के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यह एक विकल्प है यदि आपका बच्चा पैच पहनना नहीं चाहता है या नहीं। एट्रोपिन की छिद्रों का उपयोग करने के लिए छोटे रोगी को मजबूर करके प्रमुख आंखों के दर्शन को धुंधला देना "कमज़ोर"। इस आंख की बूंदें दूसरों की तरह जलन नहीं करती हैं
    • कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि एपोथोपिया के इलाज के लिए अनैच्छिक चिकित्सा के रूप में एप्रोपिन का एक ही प्रभावकारिता है, यदि अधिक नहीं। यह आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण हो सकता है कि ड्रॉप्स पैच से कम सामाजिक अलगाव का कारण बनता है और इसलिए बच्चे को सहयोग की संभावना अधिक है।
    • पैच के रूप में ज्यादा आंखों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
    • एट्रोपिन के दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए आंख चिकित्सक की सलाह के बिना इसका उपयोग न करें
  • एक लाज़ी आई चरण 17 के बारे में जानें
    2
    आइटरनिक्स फ्लिकर ग्लास ग्लास के साथ उपचार का मूल्यांकन करें। यदि आपके बच्चे की एम्बियोआइपिया अपवर्तक है, तो यह उपचार एक प्रभावी विकल्प हो सकता है। यह एक उपकरण है जो धूप का चश्मा के समान है और ओप्थाल्मोलॉजिस्ट द्वारा निर्धारित आवृत्ति के अनुसार आंख को खोलकर और जल्दी से खोलकर काम करता है। ये चश्मा पहले से ही बड़े हो चुके बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प या अन्य उपचारों का जवाब नहीं देते हैं।
  • इस पद्धति से युवा रोगियों के लिए मध्यम एंइसिमट्रोपीआ एम्बीलियापिया (यानी दो आँखों में एक भिन्न अपवर्तन के कारण एंबलीपिया) के लिए अधिक प्रभावी साबित होता है।
  • Eyetronix झिलमिलाहट ग्लास के साथ उपचार आम तौर पर 12 सप्ताह तक रहता है। यह संभवतः प्रभावी नहीं होगा यदि आपका बच्चा पहले से ही अनैच्छिक चिकित्सा की कोशिश कर रहा हो।
  • किसी भी अन्य वैकल्पिक उपचार की तरह, हमेशा कोशिश करने से पहले नेत्र चिकित्सक से परामर्श करें।
  • एक लाज़ी आई चरण 18 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    3
    एम्बलीपिया के लिए रिवाटलिवेंस उपचार पर विचार करें दृश्य प्रशिक्षण में सुधार करने के लिए, दृश्य प्रशिक्षण के इस तरीके से एक बच्चे का मस्तिष्क में विशिष्ट परिवर्तनों को उत्तेजित करने के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर के साथ उपचार (40 मिनट के औसत 40 सत्रों पर) घर पर पीछा किया जा सकता है
  • यह बड़े रोगियों के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है जो एम्बियॉपिया से ग्रस्त हैं।
  • आपको इस उत्पाद को खरीदने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 5

    कंटूर आइज़ की देखभाल करें
    एक लाज़ी आई चरण 19 के बारे में जानें
    1
    नेत्र क्षेत्र पर नजर रखें आसपास की त्वचा चिढ़ हो सकती है या पैच के उपयोग के दौरान संक्रमित हो सकती है। यदि आप आँख के चारों ओर त्वचा की चकत्ते या घावों को देखते हैं, तो उन्हें नज़रिए के बारे में जानने के लिए अपनी आंखों के चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ को फोन करें।
  • एक लाज़ी आई चरण 20 में ग्रिड रड ऑफ़ इमेज
    2
    जलन कम करें दोनों लोचदार और चिपकने वाली पट्टियां आंख के चारों ओर त्वचा को प्रज्वलित कर सकती हैं और थोड़ी विस्फोट का कारण बन सकती हैं। यदि संभव हो तो, त्वचा की समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए हाइपोलेर्लैजेनिक पैच चुनें।
  • अपने बच्चे की त्वचा के लिए सबसे सम्मानजनक उत्पादों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें। ओर्पैडड ब्रांड हाइपोलेर्लैजेनिक पैच प्रदान करता है जो कि चश्मे के लिए भी लागू किया जा सकता है। आपको सलाह के लिए नेत्र चिकित्सक से हमेशा पूछना चाहिए।
  • एक लाज़ी आई चरण 21 के बारे में जानें
    3
    पैच का आकार बदलें। यदि अवरोध के चिपकने वाला हिस्से के नीचे की त्वचा चिढ़ हो जाती है, तो पैश की तुलना में धुंध का उपयोग करके एक बड़े क्षेत्र को कवर करने की कोशिश करें- अंत में मेडिकल टेप के साथ धुंध तय करें- इस बिंदु पर आप पैच सीधे धुंध के लिए लागू कर सकते हैं।
  • आप चिपकने वाले क्षेत्र का एक हिस्सा भी कट सकते हैं ताकि यह त्वचा का न्यूनतम भाग छू सके। सुनिश्चित करें कि पूरी आंख को कवर किया गया है और यह पैच बंद नहीं हुआ है।
  • एक लाज़ी आई चरण 22 के बारे में जानें
    4
    एक अवरोध की कोशिश करें जो चश्मे से जुड़ा जा सकता है यह त्वचा के संपर्क में नहीं आते हैं, इसलिए वे त्वचा को परेशान नहीं कर सकते हैं यह संवेदनशील त्वचा वाले बच्चों के लिए एक वैध समाधान है।
  • लेंस पर पैच प्रमुख आंखों का अच्छा कवरेज प्रदान करता है - हालांकि, आपको बच्चे को रोकने के लिए एक साइड पैनल जोड़ना पड़ सकता है "झांकना" रोड़ा के आसपास
  • एक लाज़ी आई चरण 23 के बारे में जानें
    5
    त्वचा की देखभाल आंखों के आस-पास का क्षेत्र पानी से धोकर परेशानियों के निशान हटाने के लिए जो पैच को हटाने के बाद भी रह सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र नरम रखने के लिए एक कम करने वाले या मॉइस्चराइजिंग उत्पाद का उपयोग करें। इस तरह से आप त्वचा को ठीक करने और भविष्य की सूजन से बचाने की अनुमति देते हैं।
  • त्वचा के लिए क्रीम और मलहम सूजन को कम कर सकते हैं, लेकिन आपको लीफलेट में दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना चाहिए और इसका दुरुपयोग न करें। कुछ मामलों में सबसे अच्छा उपचार अभिनय नहीं कर रहे हैं और त्वचा देने में शामिल हैं "साँस"।
  • अपने बच्चे की त्वचा की जलन के लिए सर्वोत्तम उपचार की सलाह के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।
  • भाग 6

    एक Amblyope बच्चे को समर्थन प्रदान करें
    एक लाज़ी आई चरण 24 के गेट रिड ऑफ़ द इमेज
    1
    समझाएं कि क्या हो रहा है प्रतीत होने वाली चिकित्सा के लिए सफल होने के लिए, बच्चे को तब तक इसका पालन करना चाहिए जब तक कि संकेतित नहीं किया गया हो। यदि उसे बताया गया है कि उसे पैच क्यों पहनना है तो उसके साथ सहयोग करना आसान होगा।
    • वर्णन करें कि पैच आपकी सहायता कैसे कर सकता है और यदि आप इसे नहीं लेते हैं तो क्या हो सकता है। उसे स्मरण करो कि प्रतीत होता है कि चिकित्सा अपनी आंख को मजबूत बनाती है उसे डरने के बिना, उसे बताएं कि इस इलाज के बिना उसकी दृष्टि बदतर हो जाएगी
    • यदि संभव हो, तो उसे दैनिक रोड़ कार्यक्रम के आयोजन में शामिल करें।
  • एक लाज़ी आई चरण 25 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    2
    सहायता के लिए मित्रों और परिवार के सदस्यों से पूछें संचार आपके बच्चे को पैच के साथ सहज महसूस करने में मदद करने की कुंजी है। जो शर्मिंदा या इलाज के कारण शर्मिंदा हैं, वे ठीक से उसका सम्मान नहीं करेंगे।
  • उन लोगों से पूछें जो आपके बच्चे के साथ सहानुभूति दिखाने के लिए और उपचार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • अपने बच्चे को याद दिलाएं कि समस्याओं के मामले में जाने के लिए कई लोग हैं अपने सवालों का जवाब देकर ईमानदार रहें मित्रों और रिश्तेदारों को प्लास्टर की भूमिका समझाएं ताकि वे बच्चे को समर्थन दे सकें।
  • एक लाज़ी आई चरण 26 के बारे में जानें
    3
    अपने बच्चे के शिक्षक से या अपने बच्चे के बालवाड़ी शिक्षक से बात करें यदि बच्चे को स्कूल के घंटों के दौरान रोड़ा लेना पड़ता है, तो स्थिति को उनके शिक्षकों को बताएं।
  • शिक्षक से पूछें कि सहपाठियों को क्यों आपके बच्चे को पैच पहनना चाहिए और उन्हें मदद करने के लिए कहें। स्कूल कर्मचारियों और अध्यापकों को सूचित करें जो रोड़ा का मज़ाक उड़ाते हैं, उन्हें सहन नहीं किया जाएगा।
  • यह उस अवधि के लिए विशेष स्कूल उपायों को लागू करने का अवसर का भी मूल्यांकन करता है जिसमें बच्चे को रोड़ा लेना पड़ता है। उदाहरण के लिए, शिक्षक को अपने बच्चे को विशेष रूप से मांग की जाने वाली कार्य के लिए अधिक समय देने, एक ट्यूशन या अध्ययन कार्यक्रम विकसित करने और हर सप्ताह अपने छात्र की प्रगति पर निगरानी रखने के लिए कहें। इस तरह से बच्चे को पैच की उपस्थिति से कम भयभीत महसूस होगा और स्कूल में अच्छे अंक जारी रख सकते हैं।
  • एक सुखी आइ चरण 27 के बारे में जानें
    4
    बच्चे का समर्थन करें अपने सभी प्रयासों के बावजूद, उनकी टीम-मैट्स ने अभी भी प्रथागत चिकित्सा के कारण उन्हें अपमानजनक टिप्पणियां तंग कर या भेज सकती हैं। अपने बेटे की शिकायतों को सुनो, उसे शांत करो और उसे आश्वस्त करें कि पैच केवल अस्थायी उपाय है और अच्छे नतीजे लाएगा।
  • आप को एकता के संकेत के रूप में एक प्लास्टर पहनने के बारे में भी सोचना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप इसे केवल कभी-कभार ही करते हैं, तो भी आपका बच्चा रोड़ा लाए जाने से शर्मिन्दा महसूस कर सकता है, भले ही वयस्कों ने इसे पहन लिया हो। गुड़िया और भरवां जानवरों पर भी प्लास्टर रखो।
  • उसे एक गेम के रूप में अवरोध पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करें और सजा के रूप में नहीं। यद्यपि वह समझता है कि अच्छा कारण के लिए पैच आवश्यक है, वह उसे सजा के रूप में देख सकता है। उसे समुद्री डाकू और अन्य पात्रों की तस्वीरें दिखाएं "मज़बूत" आंख पैच पहनना सुझाव दें कि वह अवरोध को पकड़कर खुद को चुनौती दे सकता है
  • ऐसे बच्चों के लिए कई पुस्तकें हैं जो प्रायः चिकित्सा उपचार का उपयोग करते हैं। आप कुछ शोध ऑनलाइन, पुस्तकालय में या बच्चों के लिए एक व्यापक अनुभाग के साथ बुकस्टोर में कर सकते हैं। यह जानकर कि अन्य बच्चे पैच का इस्तेमाल करते हैं, आपके बच्चे को सामान्य स्थिति के अनुभव का अनुभव करने में मदद मिलेगी।
  • एक लाज़ी आई चरण 28 के बारे में जानें
    5
    एक पुरस्कार प्रणाली की स्थापना शिकायत या विरोध के बिना पैच पहने हुए बच्चे को इनाम देना सुनिश्चित करें। पुरस्कार उन्हें प्रेरणा को उच्च रखने के लिए मदद करते हैं (याद रखें कि छोटे बच्चों के पास परिणाम और लंबी अवधि के पुरस्कारों का अच्छा अर्थ नहीं है)
  • प्रगति रिकॉर्ड करने के लिए एक काला या सफेद बोर्ड पर कैलेंडर प्रदर्शित करें
  • स्टिकर, पेंसिल या छोटे खिलौने जैसे छोटे लक्ष्यों को उन्हें कुछ लक्ष्यों तक पहुंचा दें, जैसे कि हर हफ्ते पैच पहनना।
  • बहुत छोटे बच्चों के साथ, विचलन के रूप में पुरस्कार का उपयोग करें यदि आपका बच्चा, उदाहरण के लिए, रोड़ा छीनता है, इसे वापस रख दिया और उसे पैच से विचलित करने के लिए एक खिलौना या दूसरा इनाम प्रदान करें।
  • एक लाज़ी आई चरण 2 9 के साथ ग्रिड रिड ऑफ आइज़ शीर्षक
    6
    अपने बच्चे को हर दिन अनुकूलित करने में सहायता करें जब भी आप प्रमुख आंखों पर रोड़ा डालते हैं, तो मस्तिष्क को इस स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए 10-15 मिनट की आवश्यकता होती है। अंबिलियापिया की स्थापना की जाती है, जब मस्तिष्क दृश्य संदेशों को नजरअंदाज कर देता है जो आंख से आते हैं, लेकिन रोड़ा उन पर विचार करने के लिए मस्तिष्क को मजबूर करता है। यह अनुभव आपके बच्चे को डरा सकती है जो इस शर्त के लिए उपयोग नहीं किया गया है। एक साथ समय बिताएं ताकि उसे आराम और आश्वस्त किया जा सके।
  • उसे इस संक्रमण क्षण को और अधिक आसानी से पार करने में मदद करने के लिए उसके साथ कुछ मज़े करो। सुनिश्चित करें कि आप पैच और एक सुखद अनुभव के बीच एक सकारात्मक सहयोग विकसित करें, जिससे कि प्रतीत होने वाले उपचार का प्रबंधन करना आसान हो।
  • एक लाज़ी आई चरण 30 में ग्रिड रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि
    7
    रचनात्मक रहें यदि आप एक चिपकने वाले प्लास्टर का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने बच्चे को स्टिकर, चमक या महसूस किए गए टिप चित्रों के साथ बाहर सजाने दें। नेत्र चिकित्सक से यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह लें कि आपके द्वारा उपयोग की गई सजावट सुरक्षित है और आप किसी भी क्षति के बिना उन्हें कैसे लागू कर सकते हैं।
  • सजाने न करें कभी रोड़ा के अंदरूनी ओर (चेहरे पर टिकी हुई है)
  • कुछ छवि वेबसाइट, जैसे Pinterest, इस प्रकार की सजावट के लिए विभिन्न सुझाव प्रदान करते हैं।
  • एक रचनात्मक पार्टी को व्यवस्थित करें आप अपने बच्चे के दोस्तों को नए पैच को रंग देने और सुशोभित कर सकते हैं। इस तरह से बच्चे को इलाज के दौरान कम पृथक महसूस होगा।
  • टिप्स

    • नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित उपचार के साथ संयोजन में इस आलेख में वर्णित तकनीकों का पालन करें। नहीं एक नेत्र रोग विशेषज्ञ या किसी ओर्थोपिक से परामर्श के बिना आलसी आँख का निदान और उपचार करने का प्रयास करें
    • हमेशा अपने बच्चे के साथ संचार करें और अपने डॉक्टर के साथ भी रखें। नेत्र रोग विशेषज्ञ से पूछें सब जो प्रश्न उठते हैं
    • यदि आपके बच्चे की आंखों की आंखें आ रही हैं, तो फोटोग्राफर को उसे ऐसी स्थिति में लेने के लिए कहो जो तस्वीरों में विचलन के सबूत को कम करता है। इस तरह, बच्चे को बहुत शर्मिंदा होने में मदद न करें, उदाहरण के लिए, उसे स्कूल में कक्षाओं की तस्वीरों में खुद को उधार देना चाहिए।

    चेतावनी

    • अगर एम्बीलियोपिया एक जन्म दोष है, तो याद रखें कि शरीर के बाकी हिस्सों को गर्भाशय में उसी दर पर विकसित किया गया है। अन्य समस्याओं की तलाश में बच्चों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें
    • यदि आप किसी असामान्य साइड इफेक्ट पर ध्यान देते हैं, बच्चे को आपातकालीन कक्ष में ले जाएं या फिर बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।
    • हर आंख की समस्या आंखों के चिकित्सक के ध्यान में लाई जानी चाहिए दृष्टि के नुकसान को रोकने के लिए प्रारंभिक निदान और उपचार आवश्यक हैं।
    • अगर एम्बीलियोपिया का इलाज नहीं किया जाता है, तो बच्चे को थोड़ी-सी या बहुत गंभीर दृष्टि से नुकसान हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com