कैसे पेट दर्द से चंगा करने के लिए

पेट में दर्द कई अलग-अलग कारकों के कारण हो सकता है, जैसे कि गंभीर विकार जैसे कि गुर्दा का पत्थर अपच की तरह कम गंभीर एक से होता है। यदि दर्द तीव्र है या कुछ दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक को फोन करना चाहिए हालांकि, यदि आपके पेट में दर्द एक अनियमित आहार या जीवन शैली के कारण होता है, तो कई उपाय हैं जो आप अच्छे स्वास्थ्य के लिए वापस ले सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने आप को हर्बल उपचार के साथ व्यवहार करें
कब्र का इलाज करने के लिए एलो व्हेरा का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
1
मुसब्बर वेरा के रस का उपयोग करने की कोशिश करें यह पेट में मौजूद एसिड को बेअसर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 1-2 गिलास एक दिन पीने की कोशिश करें मुसब्बर वेरा का रस एक फार्मेसी में, हर्बल दवा में या प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की बिक्री में विशेषज्ञता वाले दुकानों में खरीदा जा सकता है।
  • विचार करें कि मुसब्बर वेरा के रस में हल्के रेचक प्रभाव होता है, इसलिए यह देखने के लिए सिर्फ आधा ग्लास के साथ शुरू करना बेहतर हो सकता है कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है।
  • छवि विस्मना आपका ट्रॉबल्स चरण 11
    2
    एक सौंफ हर्बल चाय पीने की कोशिश करें इसका उपयोग पेट में एसिड को कम करने और उसे आराम करने के लिए किया जा सकता है, इसलिए यह दर्द कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है। खाने से पहले बीस मिनट के बारे में 2-3 कप पीने का प्रयास करें।
  • सौंफ चाय तैयार करने के लिए, मोर्टार में एक चम्मच बीज डालकर, उन्हें चाय के झरने के अंदर एक कप में डाल दिया और उबलते पानी जोड़ें। हर्बल चाय पीने से पहले उन्हें 5 मिनट के लिए डालना छोड़ दें।
  • मेक बैग लंच कम बोरिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक सरसों खाने की कोशिश करो कुछ लोगों को पता है कि यह विरोधी भड़काऊ गुणों और एक एंटीसिड प्रभाव है, इसलिए यह आहार में जोड़ने के लिए एक उत्कृष्ट घटक है यदि पेट में दर्द इन कारणों से आता है। हर दिन सरसों के एक चम्मच का उपयोग करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए जब आप एक सैंडविच तैयार करते हैं तो इसे रोटी पर फैलकर।
  • इन्सुलेशन अस्जेन्सेस अजेस्ट चेस्ट पेन चरण 21
    4
    एक कैमोमाइल या अदरक की चाय की कोशिश करें। दोनों पेट को आराम करने में मदद कर सकते हैं, और भी विरोधी भड़काऊ गुण है। आप किसी भी औषधि माहिर या सुपरमार्केट में हर्बल चाय तैयार करने के लिए कैमोमाइल और अदरक पा सकते हैं। पेट को आराम करने, दर्द से राहत देने में मदद करने के लिए प्रत्येक भोजन के बाद एक कप (एक या दूसरे की परवाह किए बिना) पीने की कोशिश करें।
  • उपयोग म्यूलेथि चरण 6 का शीर्षक चित्र
    5
    Chewable गोलियों में degycryrinized लीकोरिस (या डीजीएल) नामक लाइसोजीस व्युत्पन्न लेने की कोशिश करें। यह पेट में एसिड की मात्रा को नियमित करने और पाचन तंत्र के भीतर श्लेष्म परत को बढ़ाने के लिए दोनों काम कर सकता है, इस प्रकार दर्द को कम करना श्लेष्म पेट की असली सुरक्षा के रूप में कार्य करता है, इसलिए इसे संरक्षित करना महत्वपूर्ण है आप हर्बल चिकित्सा में या प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की बिक्री में विशेषज्ञता वाले स्टोरों में डिग्रे्रेड्रिनिड लाइसॉइस खरीद सकते हैं।
  • Deglycerinized licorice लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें और पैकेज पर उपयोग के लिए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • आम तौर पर वयस्क व्यक्ति के लिए सुझाई जाने वाली खुराक हर 4-6 घंटों तक ले जाने वाली 2-3 गोलियां होती है।
  • स्टेप गीता ड्रीम्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    लाल एल्म निकालने का उपयोग करने की कोशिश करें इसके अलावा यह पौधे पेट को आराम करने और अपनी आंतरिक दीवारों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाने में सक्षम है, जिससे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। लाल एल्म निकालने के दोनों तरल और टैबलेट रूप में उपलब्ध है।
  • लाल एल्म निकालने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें और पैकेज पर उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 2

    आहार में सुधार करें
    इमेज का शीर्षक चिकित्सा हार्टबर्न चरण 8
    1
    अपने आहार में समस्याओं की पहचान करें यदि भोजन के बाद एक पेट में दर्द होता है, तो यह संभावना है कि दोष कुछ खाद्य पदार्थों के कारण होता है। बेहतर महसूस करना शुरू करने का एक तरीका है कि आप जो कुछ भी खाते हैं, उसका ट्रैक रखें और आप का अनुसरण करने वाले घंटों में कैसा महसूस करते हैं। समय के साथ, आपको यह ध्यान देना शुरू करना चाहिए कि कुछ खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में अधिक दर्द को बढ़ाते हैं, जबकि कुछ में कोई समस्या नहीं होती है अपनी खाने की आदतों को मेज पर बदलें और उन खाद्य पदार्थों को समाप्त करें जो एक परेशान पेट के कारण हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि मांस सॉस के साथ अनुभवी पास्ता की एक प्लेट खाने के बाद पेट आपको चोट पहुंचाना शुरू कर देता है, यह समझने की कोशिश करना अच्छा होगा कि क्या यह वास्तविक अपराधी हो सकता है।
    • निर्धारित करने के लिए कि यह पास्ता है, टमाटर या चटनी में मांस मौजूद है जिससे पेट खराब हो जाता है, एक समय में एक घटक को खत्म करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, एक दिन पास्ता की थाली खाने से सफेद चटनी के साथ सबसे ऊपर चले और अगर आपको निम्नलिखित घंटों में पेट दर्द नहीं होता है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह टमाटर का कारण बनता है।
  • इमेज शीर्षक से उपचार उच्च रक्तचाप चरण 7
    2
    आहार से सबसे आम अपराधियों को हटा दें आप पाचन विकारों के कारण जाने वाले खाद्य पदार्थों से आहार को नष्ट करने से पेट का दर्द ठीक करने में सक्षम हो सकते हैं। सामान्य तौर पर यह बचने के लिए बेहतर होगा:
  • चाय और कॉफी जैसी कैफीन युक्त पेय;
  • फैटी खाद्य पदार्थ, जैसे आलू और पेस्ट्री उत्पादों;
  • फैज़ी पेय;
  • खाद्य पदार्थों को इकट्ठा करना, जैसे टमाटर सॉस और संतरे का रस;
  • मादक पेय पदार्थ;
  • पास्ता;
  • पूरे दूध के साथ तैयार डेयरी उत्पादों।
  • छिपाना किडनी स्टोन्स का शीर्षक चरण 6
    3
    बहुत पानी पी लो अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए एक परेशान पेट का इलाज शुरू करने का एक और शानदार तरीका है। जल शरीर को भोजन पचाने और पेट में एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है। अधिकांश वयस्क लोग रोजाना लगभग दो लीटर पानी पीना चाहिए।
  • एक गिलास पानी में सेब के सिरका के एक चम्मच को जोड़ने का प्रयास करें। यह पेट में एसिड को बेअसर करने में मदद करेगा और इस प्रकार दर्द या जलने को कम करने में मदद करेगा।
  • इमेज शीर्षक से उपचार उच्च रक्तचाप चरण 3
    4
    नियमित रूप से फाइबर में अमीर खाद्य पदार्थों का उपभोग करें आपको स्वस्थ रखने के लिए यह एक अच्छी आदत है और यह भी आपको परेशान पेट से बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। फाइबर आंत्र सामग्री के पारगमन के पक्ष में है और कब्ज के खिलाफ एक उत्कृष्ट निवारक उपाय है।
  • हर दिन एक सेब खाने की कोशिश करें यह फाइबर में समृद्ध फल है, लेकिन पेक्टिन भी, एक पदार्थ जो पेट में एक प्राकृतिक एंटैसिड के रूप में कार्य करता है।
  • विधि 3

    टेबल पर अपनी खुद की आदतों में सुधार
    खोया वजन अगर आप डॉन शीर्षक छवि`t Have Time to Work Out Step 3
    1



    एक भोजन में खाने वाले भोजन की मात्रा कम करें जब आप दांतेदार हो जाते हैं तो आप अपने पेट को तनाव में डाल देते हैं और यही कारण है कि आपको दर्द महसूस हो रहा है। हल्के और अधिक लगातार भोजन करके अपना कार्यभार कम करने की कोशिश करें, समान रूप से पूरे दिन में वितरित करें।
    • उदाहरण के लिए, एक बड़ा लंच होने के बजाय, भोजन को दो अलग स्नैक्स में विभाजित करने का प्रयास करें: दोपहर में एक और दोपहर में तीन बजे। आप नाश्ता और रात के खाने के साथ भी ऐसा कर सकते हैं। एक छोटा सा हल्का भोजन खाने की कोशिश करें, लगभग 200-300 कैलोरी, हर तीन घंटे या तो।
  • छवि शीर्षक स्लीप बैटर चरण 13
    2
    सो जाने से 2-3 घंटे पहले बंद करो बिस्तर पर जाने का समय होने पर आपका पेट अभी भी भरा रहता है, इसलिए आप पर दबाव डाला जा सकता है और आप सोने से बच सकते हैं। दर्द के इस संभावित कारण को समाप्त करने के लिए, आपको सोने से पहले 2-3 घंटो खाना बंद करना चाहिए।
  • यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले स्नैक्स होने की आदत में हैं, तो आपको आराम करने के लिए खाने के लिए हर्बल चाय के कप के साथ खाना बदलने की कोशिश करें, सोने से पहले एक घंटे पीने के लिए।
  • छवि बढ़ाएँ आपका चयापचय चरण 1
    3
    धीरे से खाओ जब आप जल्दी में भोजन लेते हैं, तो आप पाचन तंत्र को अधिभार देते हैं और इसे अत्यधिक दबाव के अधीन करते हैं। परेशान पेट के इस संभावित कारण को रोकने के लिए, अपने सभी भोजन को शांति से भस्म करने का प्रयास करें धीरे धीरे चलो और आप क्या खा रहे हैं पर ध्यान देना
  • मुंह के बीच कांटा डालने की कोशिश करें या हर 2-3 मुंह में पानी का एक कौर पीने का प्रयास करें।
  • विधि 4

    अपनी जीवन शैली में सुधार करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई लड़का क्या है`t Like You Back Step 3
    1
    आरामदायक कपड़े पहनो जो भी पक्षपाती हैं वे पेट को सम्मिलित कर सकते हैं और दर्द की शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप तंग-ढाले कपड़ों का उपयोग करने की आदत में हैं, तो इन्हें दूसरों के साथ अवधि के लिए बदलने की कोशिश करें ताकि आपके पेट में दर्द में सुधार हो सके।
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    धूम्रपान बंद करो. कई अन्य प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के अलावा, धूम्रपान से पेट की अत्यधिक मात्रा में अम्ल पैदा हो सकती है और इससे पेट खराब हो सकता है। यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि आपको छोड़ने में मदद मिलेगी। वह आपको विभिन्न दवाओं, कार्यक्रमों और उपकरणों में सलाह दे पाएगा जो आपको आदत छोड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • वज़न कम करने के लिए आपकी पत्नी को प्राप्त करने वाला इमेज 10 कदम
    3
    वजन कम करें. आंतरिक अंगों पर पेट की वसा का दबाव और गैस्ट्रोएस्फोजेल रिफ्लेक्स रोग का कारण हो सकता है। यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो आपको पेट में दर्द के इस संभव कारण को खत्म करने के लिए वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • हर रोज़ खाने के लिए हर चीज का ट्रैक रखें. वजन कम करने के लिए, यह जरूरी है कि उठाए गए कैलोरी की संख्या जला से कम है खाने की डायरी में हर एक भोजन और स्नैकिंग रिकॉर्ड करना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आप खाने से ज्यादा कैलोरी जला रहे हैं।
  • आपको लगभग हर दिन मध्यम तीव्रता पर शारीरिक गतिविधि का एक घंटे करना चाहिए. यदि आप हर दिन एरोबिक अनुशासन का अभ्यास करते हैं तो वजन कम करना आसान होगा। उदाहरण के लिए तैरने की कोशिश करें, बाइक की सवारी करें या तेज चलें आपके लिए उपयुक्त व्यायाम का प्रकार चुनें और नियमित रूप से प्रशिक्षण शुरू करें
  • बिजली के भोजन से दूर रहें. वजन कम समय और आहार है कि आप आम तौर पर रात भर के लिए वजन कम, आपको भूख लगी है जाने के लिए बाध्य एक पहलू यह है कि एक चयापचय मंदी का कारण बनता है बनाने के लिए वादा करता हूँ और उस सबसे अधिक संभावना है कि आप सभी खो पाउंड ले जैसे ही आहार interromperai जाएगा लेता है।
  • इमेज का शीर्षक `अजेय अजेस्ट सीस्ट पेन` चरण 9
    4
    अपने सिर के साथ सो जाओ जब आप बिस्तर में पड़ी एसिड में झूठ बोल रहे हैं तो घुटकी में वापस आने की संभावना है और यह दर्द का कारण हो सकता है। इसे से बचने के लिए एक आसान तरीका यह सुनिश्चित करना है कि जब आप सो रहे हों, तो अपने धड़ के ऊपरी भाग में आपके पेट के सापेक्ष थोड़ा ऊपर उठाया जाता है। आप कुछ इंच बिस्तर झुका सकते हैं या आप बस्ट के ऊपरी हिस्से के नीचे कुशन रख सकते हैं।
  • ध्यान दें कि आपके सिर के नीचे एक अतिरिक्त तकिया डालने में सहायक नहीं है क्योंकि यह केवल आपको अपनी गर्दन को आगे बढ़ाए रखने के लिए बाध्य करता है यह महत्वपूर्ण है कि ऊतक के ऊपरी हिस्से को पेट के सापेक्ष उठाया जाता है
  • छवि के साथ डील शीर्षक वाले PTSD (पीड़ित तनाव संबंधी विकार) चरण 10
    5
    तनाव का इलाज करें यह पेट के दर्द और अन्य पाचन विकारों के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। तनाव का मुकाबला करने का एक प्रभावी तरीका है विश्राम व्यायाम को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना
  • का अभ्यास गहरी साँस लेने के व्यायाम. आपको आराम करने में मदद करने के लिए गहरी साँस लेने के लिए हर दिन कुछ मिनट खोजें। नाक से प्रेरित होकर धीरे-धीरे 5 तक बढ़ोतरी करें, फिर धीरे-धीरे 5 से 10 मिनट की अवधि के लिए फिर से गिनने के मुंह से धीरे-धीरे बाँध लें। 5-10 मिनट की अवधि के लिए व्यायाम दोहराएं।
  • संगीत सुनना आराम करो. यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है जो आपको अपना मूड बदलने में मदद कर सकता है। आराम के तरीकों को सुनना ऐसे समय में चमत्कार कर सकता है जब तनाव अधिक तीव्र हो। आप अपने आप को शास्त्रीय संगीत के एक टुकड़े या प्रकृति की आवाज़ों से घिरे रहने दे सकते हैं। या आप अपने पसंदीदा बैंड को सुन सकते हैं और स्वतंत्र रूप से गा सकते हैं।
  • ध्यान करने के लिए जानें. ध्यान एक और उत्कृष्ट उपकरण है जो आपको तनाव को कम करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपको नकारात्मक विचारों को दूर करने के लिए सिखाना होगा जो आमतौर पर मन को भीड़ते हैं और कई के लिए चिंता का मुख्य कारण है नियमित रूप से ध्यान देने से आप शांत हो जाते हैं और तनाव की वापसी के लिए कम संवेदनशील होते हैं।
  • विधि 5

    मदद के लिए चिकित्सक से पूछिए
    छिपी हुई छवि का शीर्षक आराम से छोटे मांसल कदम 6
    1
    निदान पाने के लिए डॉक्टर पर जाएं। यदि आपका पेट दर्द कुछ दिनों से अधिक रहता है या कोई उपाय आपको राहत देने के लिए नहीं लगता है, तो आपको यथाशीघ्र जाना चाहिए। यह एक विकार है जो विभिन्न तीव्रताओं के साथ हड़ताल कर सकता है और जो कई कारकों या रोगों के कारण हो सकता है, इसलिए उचित निदान और उपचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। पेट दर्द के संभावित कारणों में शामिल हैं:
    • खाद्य विषाक्तता;
    • गैस;
    • गैस्ट्रिक अल्सर;
    • गुर्दा पत्थर;
    • पित्त मूत्राशय की गणना;
    • हर्निया;
    • पथरी;
    • प्रभाव;
    • एलर्जी;
    • endometriosis;
    • अपच;
    • कब्ज।
  • एक हर्ट अटैक चरण 3 से बचने वाली छवि
    2
    पेट के दर्द की विशेषताओं का मूल्यांकन करें डॉक्टर के पास जाने से पहले, आप जिस दर्दनाक भावनाओं का अनुभव करते हैं, उसके बारे में सोचने का प्रयास करें। यह समझने की कोशिश करें कि वे शरीर में कहां स्थित हैं, कितनी बार वे होते हैं और क्या दर्द में कुछ अन्य लक्षण होते हैं। सही निदान करने में सक्षम होने के लिए आपके डॉक्टर को इन सभी विवरणों को जानने की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, क्या दर्द तीव्र या हल्का है? लगातार या आंतरायिक? एक बिंदु में स्थानीय या पूरे पेट तक फैली हुई है? क्या यह अन्य लक्षण या विकारों के साथ है?
  • इमेज का शीर्षक
    3
    चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें कुछ स्थितियों में, आप को तत्काल उपचार पाने के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना पड़ सकता है यदि एक परेशानी पेट एक गंभीर लक्षण के साथ एक साथ होता है, आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा (118) को बुलाओ या तुरंत निकटतम आपातकालीन विभाग तक पहुंचें। के लिए देखने के लक्षणों में शामिल हैं:
  • बुखार;
  • तीव्र पेट दर्द;
  • पेचिश जो दो दिन से अधिक समय तक रहता है;
  • कब्ज दो दिनों से अधिक तक चली;
  • लाल, खूनी या काले मल जो टार की तरह दिखते हैं;
  • लगातार मतली और / या उल्टी;
  • खून या कॉफी बीन्स की उपस्थिति के कारण चमकीला लाल रंग;
  • तीव्र पेट दर्द;
  • पीलिया (त्वचा के पीले रंग और आँखों के श्वेत);
  • स्पष्ट रूप से सूज पेट
  • चेतावनी

    • यदि दर्द बहुत तीव्र है या यदि आपकी स्थिति में जीवनशैली और आहार में परिवर्तन करने के बाद सुधार नहीं हुआ है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। कुछ मामलों में पेट में दर्द एक ऐसी स्थिति का लक्षण हो सकता है जिसे तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, एपेंडिसाइटिस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com