कैसे जल्दी से मुँहासे अल्सर को खत्म करने के लिए

यदि आपके सिस्टिक मुँहासे हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि विस्फोटों को परेशान करने, निराशा और निराशा हो सकती है आपको यह बताने की कोई ज़रूरत नहीं है कि मुँहासे के इस रूप में आप तनाव महसूस कर सकते हैं और सामाजिक अवसरों पर असहज महसूस कर सकते हैं। क्या आपको नहीं पता है कि पुटीय मुँहासे और अशिष्ट मुँहासे के बीच का अंतर है, और यह कि चिकित्सा विज्ञान और दवाएं मुँहासे को कम दर्दनाक और दृश्यमान बना सकती हैं, और अधिक सहनशील कैसे जल्दी से और प्रभावी रूप से आपके पुटीय मुँहासे का इलाज करने पर चर्चा के लिए जारी रखें।

कदम

विधि 1

मुँहासे और पुटीय मुँहासे के बीच अंतर
मुँहासे सिस्ट्स फास्ट चरण 1 के छुटकारा पाने वाला इमेज
1
सिस्टिक मुँहासे सामान्य मुँहासे की तुलना में गहरा त्वचा के ऊतकों को प्रभावित करती है। सिस्टिक मुँहासे एक प्रकार का फोड़ा है जो तब होता है जब तेल नलिकाएं संक्रमित होती हैं, आमतौर पर त्वचा के नीचे होती है इस कारण से, सामान्यीकृत पंपों की तुलना में सिस्टिक पीमल्स आमतौर पर बहुत गहरा दिखाई देते हैं।
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    पुटीय मुँहासे में जख्म का अधिक से अधिक खतरा होता है। इस प्रकार की बीमारी के निशान अधिक आम हैं क्योंकि संक्रमण से गहरे ऊतकों के कोलेजन को नुकसान पहुंचाता है। पुटीय मुँहासे निशान तीन बुनियादी रूपों में होते हैं:
  • एट्रोफिक निशान, धब्बेदार, लेकिन मुख्य रूप से उथले, जिसे प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।
  • निशान आकार "गाड़ी", अधिक कठिन इलाज करने के लिए
  • निशान आकार "हिमशैल", संकीर्ण और गहरी
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    पुटीय मुँहासे के अधिकांश फोड़े को कुचल नहीं किया जाना चाहिए। त्वचा विशेषज्ञ और चिकित्सकों हमेशा अनुचित आम pimples को कुचलने के लिए हालांकि, उनमें से कई को प्रभावी ढंग से कुचल दिया जा सकता है, भले ही यह फैल और सूजन खराब संक्रमण के जोखिम का मतलब है। दूसरी ओर, पुटीय मुँहासे के मुंह को प्रभावी ढंग से निचोड़ नहीं किया जा सकता क्योंकि वे गहराई से हैं।
  • गली को एक तेज सुई से निकालने के लिए ड्रिलिंग यह एक सामान्य चिकित्सा प्रक्रिया है, लेकिन आपको किसी पेशेवर की देखरेख के बिना घर पर ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। एक गलत प्रक्रिया के कारण scarring और संक्रमण हो सकता है।
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 4 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    ड्रग्स और एंटी-स्कार्टिंग उपचार से पहले की तुलना में पुटीय मुँहासे ज्यादा प्रबंधनीय होती है। सिस्टिक मुँहासे अब दुर्बल और विरूपक विकृति है जो कुछ साल पहले की थी। अधिक से अधिक मरीज़ नए उपचार और दवाओं का लाभ ले सकते हैं, भले ही उच्च-संचालित दवाओं के अधिक साइड इफेक्ट होते हैं
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 5 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    संभव उपचार पर चर्चा करने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। आप सिस्टिक मुँहासे का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार पर भरोसा नहीं कर सकते उपचार के प्रचार के लिए आप घर पर कुछ उपाय कर सकते हैं, लेकिन उनका उपयोग डॉक्टर के हस्तक्षेप के साथ किया जाना चाहिए।
  • डॉक्टर बहुत शक्तिशाली दवाएं लिख सकते हैं जो आपको सिस्टिक मुँहासे का इलाज करने में मदद करेंगे। उनकी शक्ति को देखते हुए, वे बिना किसी पर्ची के उपलब्ध हैं। निदान के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें, अपने मामले के लिए तैयार एक विशिष्ट उपचार करें और आपको ठीक करने में मदद करें।
  • विधि 2

    सिस्टिक मुँहासे के उपचार के लिए चिकित्सा विकल्प
    मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 6 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    एंटीबायोटिक्स का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें लंबे समय तक, सिस्टिक मुँहासे को एंटीबायोटिक दवाओं के साथ प्रभावी ढंग से इलाज किया गया था। अब, विशेषकर नशीली दवाओं के दुरुपयोग के कारण, बैक्टीरिया ने एंटीबायोटिक प्रतिरोध विकसित किया है, उनकी प्रभावशीलता को सीमित कर दिया है। सिस्टिक मुँहासे का इलाज करने वाला एंटीबायोटिक टेट्रासाइक्लिन या एरिथ्रोमाइसिन होता है
    • एक नुस्खा के साथ उपलब्ध सबसे आम एंटीबायोटिक्स हैं:
    • टेट्रासाइक्लिन
    • डॉक्सीसाइक्लिन
    • माइनोसाइक्लिन
    • संभावित दुष्प्रभावों के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें एंटीबायोटिक दवाओं के साइड इफेक्ट्स में फोटोसिसिटिविटी, जिगर को संभावित नुकसान, और गर्भावस्था के साथ जटिलताओं शामिल हैं।
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 7 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    हार्मोनल उपचार के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें (केवल महिलाओं के लिए) मुँहासे हमारे शरीर के हार्मोन से प्रभावित है। यही कारण है कि कई डॉक्टर आउटलेट्स को रोकने के लिए गर्भधारण की विरोधी गोली या एंटीर्रैडोजेनिक दवाओं का सुझाव देते हैं।
  • संभावित दुष्प्रभावों को समझें दुष्प्रभाव में एक अनियमित मासिक धर्म चक्र, थकान, चक्कर आना, और स्तन दर्द शामिल है।
  • मुँहासे की अल्सर फास्ट चरण 8 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    सामयिक रेटिनोइड के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें सामयिक रेटिनॉयड मुक्त भरा हुआ छिद्र, और अन्य दवाओं को मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने की अनुमति दें सामयिक रेटिनोइड्स आम तौर पर मध्यम या गंभीर तीव्रता मुँहासे के मामलों के लिए आरक्षित होते हैं, जिसके लिए अन्य उपचार कार्य नहीं करते हैं।
  • सामयिक रेटिनोइड्स में शामिल हैं:

  • Adapalene।
  • Tazarotene। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं
  • Tretinoin। यह अधिक प्रभावी है अगर उपचार कम मात्रा के साथ शुरू होता है जो धीरे-धीरे बढ़ता है।
  • सामयिक रेटिनॉयड इसे उपचार करने से पहले मुँहासे को खराब कर सकता है। कई मामलों में लालसा, सूखापन और flaking हो सकता है, साथ ही अल्सर की गंभीरता में वृद्धि, कई हफ्तों या एक महीने के बाद सुधार से पहले।
  • संभावित चिकित्सकों के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें। इसमें त्वचा की संवेदनशीलता, सूखापन, लालिमा और छीलने शामिल हैं।
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    अपने चिकित्सक से सिस्टमिक (मौखिक) रेटिनोइड के बारे में पूछें सिस्टमिक रेटिनॉयड, जैसे आइसोटेटिनोइन, हैं अत्यंत प्रभावी पुटीय मुँहासे के उपचार में मौखिक रूप से अगर, छह महीने या एक वर्ष की अवधि के लिए, आइसोटोनेटइनिस सिस्टिक मुँहासे की घटनाओं और दृश्यता को काफी हद तक कम कर सकता है और कई मामलों में लंबे समय तक छूट जारी है। आइसोटेटिनोइन को एक जैसा ही माना जाता है ध्यान मुँहासे के लिए
  • आइसोटेटिनोइन बहुत गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। इसमें शामिल हैं: अवसाद, जन्म दोष, गर्भपात, बहरापन और आंत्र रोग इस शक्तिशाली लेकिन खतरनाक दवा का उपयोग करने के लिए निर्णय लेने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 10 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    लेजर थेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यह न केवल सिस्टिक मुँहासे के कारण होने वाले निशान को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह भी प्रकोपों ​​का मुकाबला करने के लिए है। लेजर थेरेपी यह फूलों को जलाने, वसामय ग्रंथि (तेल का उत्पादन करता है) को जलाने, या जीवाणुओं को ऑक्सीजन करके और उन्हें नष्ट करने से ऐसा कर सकता है।
  • साइड इफेक्ट्स हैं और चिकित्सा सभी रोगियों के लिए काम नहीं करती है। कुछ मामलों में, लेजर कूलिंग सिस्टम ठीक से काम नहीं कर सकता है, और कारण जलता है।
  • विधि 3

    दैनिक रोज़ाना विकसित करना
    मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 11 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    एक हल्के पानी में घुलनशील डिटर्जेंट के साथ दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। जल घुलनशील क्लीनर डिटर्जेंट परेशान करने से ज्यादा संवेदनशील होते हैं और ये प्रभावी होते हैं।
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 12 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    हर धोने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज करना सुनिश्चित करें तेल और पानी से वंचित होने के बाद आपकी त्वचा को नमी की आवश्यकता है गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर्स का प्रयोग करें जो आपके छिद्रों को अवरुद्ध नहीं करेगा, और बड़े लोगों के बजाय हल्के moisturisers (विशेषकर जेल में) को पसंद करते हैं
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 13 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    एक सप्ताह में एक बार सूखा, प्राथमिक रूप से एक salicylic एसिड exfoliant के साथ। सैलिसिसिक एसिड एक रासायनिक छील है, जो एपिडर्मिस से उपकला कोशिकाओं को हटा देगा, जो निम्न परत का खुलासा करेगा।



  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 14 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    अल्सर या त्वचा को न छूएं आप शायद सिस्टिक मुँहासे के अलावा आम मुँहासे से पीड़ित हैं आम और पित्ताशय मुँहासे यदि छूता है, लालच और जलन बिगड़ती है, साथ ही साथ एक निशान की संभावना बढ़ती है, जब सतह के नीचे का कोलेजन लगातार परेशान हो जाता है। जितना मुश्किल हो सकता है, अपने चेहरे को छूने और द्रोही को महसूस करने की कोशिश न करें। आप स्वस्थ त्वचा और कम pimples होगा
  • मुँहासे सिस्ट्स फास्ट चरण 15 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    एक साधारण दिनचर्या रखें जब आप एक डॉक्टर से मिलते हैं और आपको एक त्वचा देखभाल कार्यक्रम मिला है, तो एक साधारण दिनचर्या का पालन करें। अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें, अपना चेहरा धो लें और हर दिन इसे हाइड्रेट करें, और चमत्कारी उत्पादों पर विश्वास न करें। मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए आपको धैर्य की आवश्यकता है, लेकिन अंत में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।
  • विधि 4

    लाइफस्टाइल बदलाव जो मुँहासे में सुधार कर सकते हैं
    मुँहासे अल्सर फास्ट स्टेप 16 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    आहार पर ध्यान दें लंबे समय से, डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने आहार और मुँहासे के बीच एक संबंध नहीं देखा है अब, डॉक्टर और वैज्ञानिक साक्ष्य का पुनर्मूल्यांकन करने लगे हैं। कई अध्ययन थीसिस का समर्थन करते हैं कि हम क्या खाते हैं जो गंभीरता और मुँहासे की मात्रा को प्रभावित करता है जो हमें प्रभावित करता है, भले ही आहार अकेले जिम्मेदार न हो।
    • एक का अनुसरण करने का प्रयास करें हाइपोग्लाइसेमिक आहार. इसका अर्थ है कि सफेद ब्रेड, पास्ता और चीनी के बजाय पूरे अनाज, सेम और सब्जियां खाने का Hypoglycemic खाद्य पदार्थ शरीर द्वारा और धीरे धीरे अवशोषित कर रहे हैं और आमतौर पर स्वस्थ हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि हाइपोग्लाइसेमिक आहार वाले लोग मुँहासे में कमी को देखते हैं। Hypoglycemic आहार अपनी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और वजन कम करने में आपकी मदद करें
    • सीमा I डेयरी उत्पाद. अध्ययन से पता चलता है कि खपत वाली डेयरी की मात्रा यह है मुँहासे पर एक प्रभाव हालांकि यह उचित मुँहासे से पूरी तरह से चंगा करने के लिए अपने आहार से दूध और दही को खत्म करने के बारे में सोचना नहीं है, सबूत बताते हैं कि डेयरी उत्पादों शायद दूध में निहित हार्मोन की वजह से, मुँहासे बदतर बना।
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 17 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    यदि संभव हो तो शराब और तम्बाकू जैसे उत्तेजक पदार्थों की खपत को सीमित करें दुनिया भर के अध्ययनों ने तंबाकू और अल्कोहल से मुंह के लिए विषाक्त पदार्थों को जोड़ा है। यह आश्चर्य की बात नहीं है - पीने और धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं हैं यदि आप नियमित रूप से पीते हैं और धूम्रपान करते हैं और पुटीय मुँहासे से पीड़ित हैं, तो आपको इन आदतों को सीमित करना चाहिए यदि आप वास्तव में मुँहासे का इलाज करना चाहते हैं और अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं।
  • मुँहासे अल्सर फास्ट स्टेप 18 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    आपके द्वारा किए गए तनाव की मात्रा कम करें वैज्ञानिक क्यों नहीं समझा सकते हैं, लेकिन वे जानते हैं कि तनाव मुँहासे को बदतर बना देता है विशेष रूप से पुरुषों में, तनाव में वृद्धि मुँहासे के बिगड़ती से जुड़ी हुई है हालांकि तनाव को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल है, यह जानकर कि तनाव से मुँहासे खराब हो सकता है, जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो आप शांत हो सकते हैं।
  • खुद को प्रशिक्षित करने का समय ढूंढने का प्रयास करें वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि नियमित व्यायाम हार्मोन को विनियमित करके मुर्गियों को कम करने में मदद कर सकता है, कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीजन लाकर और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकता है, साथ ही साथ तनाव कम कर सकता है अगर आप कुछ और नहीं कर सकते, तो कम से कम 30 मिनट के लिए एक दिन की पैदल चलने का प्रयास करें।
  • मुँहासे सिस्ट्स फास्ट चरण 1 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    पर्याप्त सो जाओ. अधिक सो रही शरीर द्वारा सामना किए जाने वाले तनाव की मात्रा को सीमित करके मुँहासे की सहायता कर सकता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि हर रात नींद में तनाव 15% तक बढ़ सकता है, जिससे आप रात भर खो देते हैं। कोरिया में मुँहासे वाले रोगियों के एक विशिष्ट अध्ययन में पाया गया है कि नींद की कमी मुँहासे के बिगड़ने से काफी महत्वपूर्ण है।
  • मुँहासे सिस्ट्स फास्ट स्टेप 20 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    पानी पी लो यदि आप जितनी मात्रा में चीनी लेते हैं, उसे कम करने की कोशिश कर रहे हैं, सभी मीठा पेय (स्पोर्ट्स ड्रिंक, कोका कोला, मिठाई चाय, फलों के रस) से बचें और केवल पानी पीयें। अधिक पानी पीने से परिसंचरण को बढ़ावा मिलेगा और चयापचय के कारण कचरे को हटाने के लिए उत्तेजित किया जाएगा।
  • विधि 5

    मुँहासे निशान को कम करें
    मुँहासे सिस्ट्स फास्ट चरण 21 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    निशान को कम दिखाई देने के लिए सूजन और बिजली के क्रीम को कम करने के लिए कॉर्टिसोन लगाने की कोशिश करें।
    • यदि आपकी त्वचा लाल और सूजन है, तो सूजन को कम करने के लिए कॉर्टिसोन लागू करें। कॉर्टिसोन सभी प्रकार की त्वचा परख के लिए एक सामान्य दवा है, और त्वचा द्वारा अवशोषित किया जाएगा
    • हाइड्रोक्विनोन से दूर रहें हाइड्रोक्विनोन त्वचा के रंगों को हल्का करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक हल्का क्रीम है, लेकिन हाल ही में कैंसर के जोखिम से जोड़ा गया है। एक उत्पाद चुनें जिसमें कोजिको, अर्बुटीन या एस्कॉर्बिक एसिड शामिल हैं।
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 22 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अधिक शक्तिशाली रासायनिक peels के बारे में अपने डॉक्टर से पूछो रासायनिक peels त्वचा के बाहरी परतों को अलग करने के लिए शक्तिशाली अम्लीय सूत्र का उपयोग करते हैं, इस प्रकार निशान की दृश्यता को कम करते हैं। बहुत शक्तिशाली रासायनिक peels का उपयोग एक डॉक्टर की देखरेख में किया जाना चाहिए।
  • मुँहासे सिस्ट्स फास्ट चरण 23 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    अपने चिकित्सक से dermabrasion के बारे में पूछें। यह एक त्वरित घूर्णन ब्रश के साथ त्वचा की ऊपरी परतों को निकालने की प्रक्रिया है। त्वचा की सतह पर खामियों को आमतौर पर हटा दिया जाता है, और गहरा घाव आमतौर पर कम हो जाता है, हालांकि त्वचा को काले रंग के त्वचा वाले रोगियों के लिए त्वचा के रंगों में परिवर्तन हो सकता है।
  • सूक्ष्म घर्षण के बारे में जानकारी के लिए पूछें यह ड्रीमब्रासेशन की तुलना में हल्का प्रक्रिया है, और त्वचा की ऊपरी परत पर छोटे क्रिस्टल लगाने में होती है, जिसे बाद में मृत एपिथेलियल कोशिकाओं के साथ, आकांक्षित किया जाएगा। क्योंकि प्रक्रिया केवल त्वचा की सबसे बाहरी परत को निकालती है, परिणाम आम तौर पर बहुत कम स्पष्ट होते हैं dermabrasion से।
  • मुँहासे अल्सर फास्ट स्टेप 24 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    लेजर उपचार के बारे में पूछें लेसरों ने एपिडर्मिस को मारा और तुरंत नीचे त्वचा परत गर्मी। त्वचा ठीक हो जाती है, निशान की दृश्यता को कम करती है। कुछ मामलों में निशान के दृश्यता को कम करने के लिए कई उपचारों की आवश्यकता होती है, दोहराया उपचार कम स्पष्ट परिणाम पेश करते हैं।
  • मुँहासे अल्सर फास्ट चरण 25 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    बड़े और गहरे घावों या निशान के लिए अंतिम उपाय के रूप में, कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें इस मामले में मामूली हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है जिसके दौरान निशान लगाया जाता है और निकाला जाता है और टांके या नई त्वचा से बदल दिया जाता है।
  • टिप्स

    • आशावादी रहने की कोशिश करो पुटीय मुँहासे मजबूत चिकित्सा उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है, जो आपको मुँहासे को पीछे छोड़ने का एक शानदार मौका देता है।

    चेतावनी

    • क्रश, टच, निचोड़ या पंचर सिस्टिक पंप को न निकालें। आप उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकते हैं और निशान बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com