जानें कैसे शॉर्टहैंड जानने के लिए

शब्द के साथ "आशुलिपि" किसी भी लेखन प्रणाली को इंगित करता है जिसमें हाथ की तीव्र गति शामिल होती है और विशेषकर संवादों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होती है लिखने में तेजी लाने की अवधारणा व्यावहारिक रूप से अस्तित्व में है क्योंकि लेखन में ही मौजूद है - यहां तक ​​कि मिस्र, ग्रीस, रोम और चीन की प्राचीन संस्कृतियों ने भी तेज विकल्प के साथ मानक लेखन को सरलीकृत किया था। आजकल, आशुलिपि पत्रकारिता, व्यवसाय और प्रशासनिक क्षेत्र में काम करने वालों के लिए एक अनूठा कौशल रहा है। जल्दी लेखन का एक कुशल रूप सीखना समय और अभ्यास लेता है, लेकिन यह संभव है!

कदम

भाग 1

एक शॉर्टहैंड विधि चुनें
शिलालेख स्टेप 1 सीखने वाली छवि
1
एक विधि चुनने से पहले मौलिक पहलुओं पर विचार करें। लघुकथ के कई तरीके हैं जो एक-दूसरे से अलग हैं आपके लिए सही चुनने से पहले आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना होगा:
  • आपको विधि सीखने की कितनी देर तक आवश्यकता है?
  • आप पद्धति में पद्धति को लगाने में कितने समय की उम्मीद करते हैं?
  • क्या आपके पेशे के लिए एक मानक लघुकथा प्रणाली है?
  • शिलालेख स्टेप 2 जानें शीर्षक वाली छवि
    2
    वाणिज्यिक गति या वक्तृत्व (तब 90 की एक न्यूनतम और 180 और उससे अधिक की एक अधिकतम के बीच शब्दों के खुदरा संख्या के साथ) के लिए आशुलिपि का उद्देश्य है (बोली जाने वाली भाषा की गति के बीच एक फिल्टर के रूप में कार्य करने के लिए है जो औसत 120 से सीमाओं पर 160 शब्द प्रति मिनट) टाइप करने के लिए (जो कि मामूली गति के बजाय है, अक्सर 20-30 शब्द प्रति मिनट से कम, अर्थात प्रति मिनट 200 बीट)। शॉर्टहैंड कुछ ध्वनियों और ग्राफिक संकेतों के बीच संबंध पर निर्भर करता है। पूरे विश्व में स्टेनोोग्राफी के विभिन्न तरीकों हैं, खासकर मुहावरों के अनुसार अलग-अलग ध्वन्यात्मक ध्वनियों के लिए विशेष रूप से अध्ययन किया है। उदाहरण के लिए, एंग्लो-सैक्सोन भाषा में, इतालवी भाषा की तुलना में, या जर्मन भाषा के लिए अलग-अलग तरीकों की संख्या है। अमेरिका में, वास्तव में, वे मुख्य रूप से तरीकों ग्रेग या पिटमैन, का उपयोग करते हुए इटली में सबसे आम Moschini, Gabelsberger-नो, Cima और Stenital Mosciaro हैं।
  • गेबल्सबेगर-नोई पद्धति को प्रोफे द्वारा इतालवी भाषा में अनुकूलित किया गया था। कार्लो एनरिको नोए (इसलिए नाम जो इसे निर्दिष्ट करता है)। इसके बुनियादी सिद्धांत ग्राफिक, ध्वन्यात्मक और भाषाई-व्युत्पत्तियां हैं जीएन सिस्टम में वर्णमाला के संकेत की कोई चिंता नहीं है: प्रतीकों और omissions लगभग पूरी तरह से vocalization के सिद्धांत को अवशोषित।
  • Meschini विधि व्यावसायिक संक्षिप्त नाम पर उच्चतम गति तक पहुंचने की अपनी क्षमता के आधार पर है। यह मुख्य रूप से टोंककेटिंग शब्दों पर आधारित है जहां टॉनिक लहजे गिरता है, और आधार रेखा के सापेक्ष प्रतीकों की स्थिति पर आधारित होता है।
  • शिलालेख स्टेप 3 जानें शीर्षक वाली छवि
    3
    सिमा विधि में बहुत सरल बुनियादी नियम हैं बासा विशेष रूप से तथाकथित "अंत" के उपयोग पर अपनी गति - इस प्रणाली के किसी भी व्याकरण विशेष अभ्यास के द्वारा समर्थित है desinenziali संकेत लिखित रूप में गतिशीलता और स्वचालन हासिल करने के लिए आशुलिपि।
  • शिलालेख स्टेप 4 जानें शीर्षक वाली छवि
    4
    स्टैनिटल मॉस्साररो पद्धति में भी एक बहुत ही सरल मूल सिद्धांत है। संक्षेप इतालवी के सही ज्ञान पर आधारित है, इसलिए उपयोगकर्ता जो स्टेगोनोग्राफ़िक प्रणाली का उपयोग करने के लिए गति हासिल करने के लिए अपने हाथ की कोशिश करना चाहता है, उसे प्राथमिकता से पता होना चाहिए कि इतालवी में वाक्यों को कैसे छोटा करना है, जबकि समझदारी की स्पष्टता को बनाए रखना है - यह विधि को पूरी तरह से संकेत लिखने के लिए काफी प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, अन्यथा, गति के कारण, समान संकेत अक्सर विकृत हो सकते हैं, जिससे इसे व्याख्या करना मुश्किल हो जाता है
  • शिलालेख स्टेप 5 जानें शीर्षक वाली छवि
    5
    एक वर्णमाला प्रणाली का उपयोग करें यदि आप एक आसान और तेजी से सीखने की प्रक्रिया खोजना चाहते हैं प्रतीकों के विपरीत, जहां रेखाएं, घटता और मंडलियां ध्वनि का प्रतिनिधित्व करती हैं, वर्णमाला प्रणाली वर्णमाला पर आधारित होती हैं। इससे उन्हें सीखना आसान होता है, भले ही आप एक ही गति हासिल करने में सक्षम न हों। हालांकि, 120 शब्द प्रति मिनट तक पहुंचने में पहले से ही प्रबंध करना एक महान उपलब्धि होगा।
  • वर्णमाला प्रणालियों को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोजें या अपने क्षेत्र के स्कूलों के बारे में पता करें
  • शिलालेख स्टेप 6 जानें शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आप एक पत्रकार हैं तो टेलेन विधि चुनें यह हाइब्रिड प्रणाली है जो मोटे तौर पर वर्णमाला के रूपों पर आधारित है। यह पत्रकारिता के प्रशिक्षण के लिए यूनाइटेड किंगडम की राष्ट्रीय परिषद द्वारा पसंदीदा विधि है, और अंग्रेजी विश्वविद्यालयों में पत्रकारिता के संकायों में पढ़ाया जाता है।
  • भाग 2

    लघुकथा पर जानकारी प्राप्त करें
    शॉर्टहैंड स्टेप 7 जानें शीर्षक वाली छवि
    1
    एक विशेष किताबों की दुकान पर जाएं या लाइब्रेरी में जाएं, सीखने के लिए सीखने के लिए गाइड करें। वैकल्पिक रूप से, आप ऑनलाइन पुस्तकें भी ऑर्डर कर सकते हैं
    • आशुलिपि पर कई किताबें शायद अब मुद्रित नहीं हैं यही कारण है कि लाइब्रेरी में इस्तेमाल किए गए किताबों की दुकानों या ऑनलाइन बुकस्टोर्स में संसाधनों को ढूंढना आसान है, जो ग्रंथों का अधिक से अधिक चयन कर सकते हैं।
    • कुछ आशुलिपि किताबें सार्वजनिक डोमेन में हैं और आप उन्हें इंटरनेट से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।
  • शिलालेख स्टेप 8 जानें शीर्षक वाली छवि
    2
    पुराने लोगों की तलाश करें "सीखना किट"। यदि आप खुद को सिखाना चाहते हैं, तो ये किट इस के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनमें डिक्शनरी, ग्रंथ, आत्म मूल्यांकन और अन्य अतिरिक्त सामग्री के साथ रिकॉर्डिंग शामिल हैं
  • इसमें अक्सर डिस्क्स या कैसेट होते हैं जो अब उपयोग से बाहर हैं, इसलिए आपको संभवतः टर्नटेबल या कैसेट प्लेयर के साथ खुद को लैस करने की आवश्यकता होती है।
  • शिलालेख स्टेप 9 जानें शीर्षक वाली छवि
    3



    आपके द्वारा चुनी गई लघुकथा पद्धति के लिए एक शब्दकोश प्राप्त करें ये प्रकाशन आपको दिखा सकते हैं कि शॉर्टहैंड में अलग-अलग शब्द कैसे लिखे जाते हैं।
  • शिलालेख स्टेप 10 नाम वाली छवि शीर्षक
    4
    इस लेखन विधि के बारे में ऑनलाइन संसाधनों की विस्तृत श्रृंखला का लाभ उठाएं आप ट्यूटोरियल्स, तानाशाह और शॉर्टहैंड के उदाहरण पा सकते हैं।
  • शिलालेख स्टेप 11 जानें शीर्षक वाली छवि
    5
    लघुकथा पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें आप उन्हें ऑनलाइन या यहां तक ​​कि आपके शहर के केंद्रों में भी ढूंढ सकते हैं। एक खोज करें और सबसे उपयुक्त आपकी ज़रूरतों को ठीक करने वाले का चयन करें
  • सुनिश्चित करें कि आप पाठ्यक्रम के नियमों और शर्तों को समझते हैं और पाठ और कार्यों का सावधानीपूर्वक पालन करने के लिए पर्याप्त समय है।
  • भाग 3

    आंशिक रूप से व्यवहार करना
    शिलालेख स्टेप 12 जानें शीर्षक वाली छवि
    1
    यथार्थवादी उम्मीदों के साथ शुरू करें जो तर्क करते हैं कि लिखने की इस विधि को कुछ घंटों में सीखा जा सकता है, कुछ संदेह के साथ लिया जाना चाहिए। जिस समय लेता है वह सब से ऊपर निर्भर करता है कि आप कितनी बार व्यायाम करते हैं, विधि की कठिनाई पर और आपकी गति लक्ष्यों पर। यह वास्तव में एक उपयोगी तरीके से शॉर्टहैंड मास्टर करने के लिए कड़ी मेहनत का एक वर्ष भी ले सकता है।
  • शिलालेख अनुच्छेद 13 शीर्षक जानें
    2
    गति के संबंध में तकनीक को माहिर करना प्राथमिकता दें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने तकनीक के बुनियादी सिद्धांतों को पूर्णतः भरोसा दिलाया है - गति समय के साथ बढ़ेगी
  • शिलालेख स्टेप 14 सीखने वाली छवि
    3
    हर दिन अभ्यास करें यदि आप कर सकते हैं, तो कम से कम 45 मिनट या एक घंटे का अभ्यास करें याद रखें, हालांकि, दैनिक सत्रों, हालांकि कम, लंबे समय से अधिक, लेकिन विलक्षण लोगों से बेहतर हैं
  • शिलालेख स्टेप 15 सीखिए शीर्षक वाला चित्र
    4
    चरणों में ट्रेन वर्णमाला के साथ शुरू करो, एक पत्र के साथ कागज के एक टुकड़े की प्रत्येक पंक्ति भरने। बाद में वह एक ही बात कर शब्दों से गुजरता है जब आप तैयार होते हैं, तो आप शब्दों के सबसे आम समूहों में जा सकते हैं।
  • शब्दों को जोर से कहो जैसा कि आप लिखते हैं, मस्तिष्क की सहायता के लिए ध्वन्यात्मक ध्वनि और प्रतीक के बीच संबंध बनाते हैं।
  • शिलालेख स्टेर 16 सीखने वाली छवि
    5
    श्रुतलेख व्यायाम करके गति बढ़ाएं। आप ये अलग-अलग गति (शब्दों प्रति मिनट पर आधारित) पर निर्धारित कर सकते हैं, ताकि आप एक तीव्र गति से बढ़ती अभ्यास कर सकें।
  • किसी भी गति (30, 40, 50, 60 आदि) पर अभ्यास करें और जब आप एक स्तर पर पहुंचते हैं जहां आपको सहज महसूस होता है, तो अगले स्तर पर जाएं।
  • यदि आप जितना संभव हो प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो आप एमपी 3 प्लेयर में निर्देशों को अपलोड कर सकते हैं और हर बार आपके पास कुछ मुफ्त मिनट उपलब्ध हैं।
  • टिप्स

    • आपको स्टेनोग्राफ़ी पद्धति से ली गई नोट्स जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी ट्रांसक्रिप्ट करने का प्रयास करना चाहिए, जब पाठ का अर्थ अभी भी स्मृति में ताज़ा है।
    • बहुत सी सस्ता शीट या नोटबुक प्राप्त करें, आपको उनमें से बहुत कुछ की आवश्यकता होगी। हालांकि, सुनिश्चित करें कि यह चिकनी कागज है, क्योंकि किसी न किसी को धीमा करने या अधिक कठिन लिखना पड़ता है।
    • अन्य लेखन प्रणालियों को विकसित किया गया है कि पठनीयता को त्याग किए बिना तेजी से लिखने में वर्णमाला के अक्षरों को शामिल किया गया है, क्योंकि अक्सर लघुकथा के तरीकों के साथ ऐसा होता है ये तकनीकों स्टेनोोग्राफी से भिन्न हैं और नए प्रतीकों को सीखने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन शब्दों के संक्षिप्त नाम की एक प्रणाली का उपयोग करें

    चेतावनी

    • लिखित में लिखित रूप में अगर समय बीत चुका हो तो, लघुकथा पाठ के अर्थ की व्याख्या करना मुश्किल हो सकता है। लघुकोड शब्दों या ध्वनियों को चित्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और पठनीयता को सुनिश्चित करने से अधिक लेखन की गति को सुधारने पर केंद्रित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com