कैसे छोटा करें

शॉर्टहैंड एक तेजी से लेखन पद्धति है जिसमें कुछ ध्वनियों या अक्षरों को एक रेखा या प्रतीक के साथ बदलना शामिल है, जैसे कि चित्रलिपि

यद्यपि इसके व्यावहारिक लाभ आधुनिक प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद गायब हो रहे हैं, हालांकि शॉर्टहैंड की क्षमता पूरी तरह से फायदे हैं। आपके पास एक अनोखी क्षमता होगी, जो केवल कुछ अन्य लोगों के पास है और जो आपको हाथ से नोट लेते समय बचा सकता है और जब से यह एक दुर्लभ कौशल है, तो आप इसे एक गुप्त कोड के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं यदि आप अपनी नोट्स को निजी बनाना चाहते हैं

निम्नलिखित कदम आपको इस लुप्तप्राय कला को मास्टर करने में मदद करेंगे।

कदम

विधि 1

तय करने के लिए कि शॉर्टहैंड की कौन सी व्यवस्था है
छवि लिखित शॉर्टहैंड टाइप 1 शीर्षक
1
विभिन्न प्रकार के लघुकथ का अध्ययन करें और निम्नलिखित कारकों पर विचार करें: कठिनाई स्तर, प्रासंगिक विशेषताओं और सौंदर्यशास्त्र इन पहलुओं से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा सिस्टम सबसे उपयोगी होगा। यहां आपको आजकल लयबद्धता का सबसे ज्ञात रूप प्रस्तुत किया गया है:
  • पिटमैन। सर एज़ेक पिटमैन द्वारा 1837 में पहली बार प्रस्तुत किया पर प्रकाश डाला विशेषताओं: ध्वन्यात्मक (एक पत्र या अपनी वर्तनी के बजाय एक शब्द की ध्वनि रिकॉर्ड) - मोटाई और tratto- प्रतीकों की लंबाई के बार-बिंदु, रेखाओं से बना और संक्षिप्त प्रणाली trattini- कर रहे हैं ठीक आशुलिपि है पिटमैन को कठिनाई स्तर: कठिन.
  • ग्रेग। 1888 में जॉन रॉबर्ट ग्रेग द्वारा प्रस्तुत प्रासंगिक विशेषताएं: ध्वन्यात्मकता (इसकी वर्तनी की बजाय एक अक्षर या शब्द की आवाज़ रिकॉर्ड करता है) - स्वर को व्यंजनों के रूप में हुक और मंडलों के रूप में लिखा गया है। कठिनाई स्तर: कठिन करने के लिए मध्यम.
  • Teeline। 1 9 68 में जेम्स हिल द्वारा पारंपरिक लघुरूप के लिए एक सरल विकल्प के रूप में विकसित प्रासंगिक विशेषताएं: ध्वनि के बजाय अक्षरों के आधार पर - प्रतीक प्रणाली अंग्रेजी वर्णमाला के समान होती है। कठिनाई स्तर: आसान.
  • कुंजीलेख शॉर्टहैंड जेनेट चेसमैन द्वारा 1996 में आविष्कार किया गया, स्टैनोग्राफी का यह प्रारूप पिटमैन मॉडल पर आधारित है, लेकिन पूरी तरह से वर्णमाला है: यह पिटमैन के किसी भी प्रतीक का उपयोग नहीं करता है, लेकिन केवल वर्णमाला के सामान्य लोअरकेस अक्षरों का उपयोग करता है। यह ध्वन्यात्मक है कठिनाई स्तर: मध्यम / आसान.
  • छवि लिखित शॉर्टहैंड टाइप 2 शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि आपका पसंदीदा शॉर्टहैंड विधि क्या है यदि आपको लगता है कि आप इसे एक संरचित अध्ययन के संदर्भ में बेहतर सीख रहे हैं, तो एक अधिक वैधानिक लघुकथा पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें। यदि आप जल्दी से सीखते हैं और अकेले अध्ययन करना पसंद करते हैं, तो आप इसे स्वयं-सिखाया के रूप में सीख सकते हैं
  • छवि लिखित शॉर्टहैंड टाइप 3 शीर्षक
    3
    अपने स्वयं के लघुकथ विधि की खोज की संभावना पर भी विचार करें। यदि शॉर्टहैंड की पारंपरिक पद्धति सीखना बहुत मुश्किल लगता है, या यदि आप विशेष रूप से रचनात्मक महसूस करते हैं, तो अपना स्वयं का लघुकथ लेखन पद्धति बनाने पर विचार करें।
  • विधि 2

    एक कोर्स के लिए साइन अप करें
    इमेज शीर्षक टाइप करें शॉर्टैन्ड चरण 4
    1
    देखें कि क्या आपका महाविद्यालय या विश्वविद्यालय लयबद्ध पाठ्यक्रम का आयोजन करता है। पाठ आपको ढांचागत संदर्भ में लबादा सीखने में मदद करेगा, और आप उन अन्य छात्रों से मिलेंगे जिनके साथ आप अपने ज्ञान का अभ्यास और परीक्षण कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक शिलालेख लिखें चरण 5
    2
    एक ट्यूटर के लिए खोजें यदि आप एक व्यक्तिगत पाठ्यक्रम पसंद करते हैं, तो एक निजी शिक्षक आदर्श विकल्प है। हालांकि यह महंगा हो सकता है, ट्यूटर के साथ काम करना कौशल सीखना सबसे तेज़ तरीके है, क्योंकि यह आपको किसी भी त्रुटि पर तत्काल टिप्पणी देगा।
  • इमेज शीर्षक शिलालेख लिखें चरण 6
    3
    एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम पर विचार करें कई लघुकथा पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ भी मुफ्त हैं। उनमें से बहुत से व्यावहारिक परीक्षण, चैट रूम और मल्टीमीडिया अध्ययन कक्षों के साथ एक इंटरैक्टिव भाग शामिल हैं जो आपके सीखने के अनुभव को आसान बना देंगे। एक विश्वसनीय वेबसाइट के लिए इंटरनेट खोजें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है
  • छवि लिखित शॉर्टहैंड लिखें 7 शीर्षक
    4
    एक प्रोग्राम सेट करें जो आपकी मेमोरी को अधिभार नहीं देता। यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि स्टेनोग्राफी लगभग पूरी तरह से memorization प्रक्रिया पर निर्भर करती है। यदि आपने एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेने या निजी शिक्षक से संपर्क करने का निर्णय लिया है, तो एक सप्ताह में कई बार अभ्यास करना सुनिश्चित करें। यदि पाठ सप्ताह में केवल एक बार आयोजित किया जाता है, तो अभ्यास और अध्ययन करने के लिए पाठ के बाहर कुछ समय व्यतीत करें।
  • विधि 3

    स्वयं से सिखाया सीखें
    छवि लिखित शॉर्टहैंड टाइप 8 शीर्षक
    1
    एक मैनुअल, एक शब्दकोश और / या एक किताब खोजें जहां आप चुन सकते हैं लघुकथा प्रणाली सीख सकते हैं कई किताबें हैं जो समझाती हैं कि अकेले लबालब कैसे सीखें आप उन्हें बुकस्टोर्स या ऑनलाइन में पा सकते हैं
  • छवि लिखित शॉर्टहैंड लिखें 9 शीर्षक
    2
    प्रतीकों को याद रखना संपूर्ण वर्णमाला का अध्ययन करें और प्रतीक सीखें जो प्रत्येक अक्षर या ध्वनि को पहचानता है, जिसका आधार आप सीखने वाले लघुकोड के मॉडल पर निर्भर करते हैं।
  • छवि लिखित शॉर्टहैड चरण 10 शीर्षक
    3



    सीखने में सुधार और अपनी मेमोरी का परीक्षण करने के लिए स्टिकर का उपयोग करें। चूंकि स्टेनोोग्राफी को एक महान यादगार प्रक्रिया की आवश्यकता है, मूर्तियां आपको याद करने में सहायता के लिए एक विशाल उपकरण का प्रतिनिधित्व करेंगे जो कौन सा प्रतीक, शब्द या ध्वनि दर्शाता है।
  • इमेज शीर्षक शिलालेख योजना 11
    4
    अभ्यास अपनी पुस्तक में अभ्यास करते हैं, अगर कोई भी हो वे पेशेवरों द्वारा बनाए गए हैं और आप तेजी से और अधिक व्यवस्थित सीखने में मदद करेंगे।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें शॉर्टैंड चरण 12
    5
    एक गाइड के रूप में किताब का उपयोग करके आशुलिपि लिखिए। जब तक आपने वर्णमाला को पूरी तरह से याद नहीं किया है, तब तक अभ्यास लिखना और यह आपको एक सहज ज्ञान युक्त लिंक बनाने और आपकी समझ को सरल बनाने के लिए सरल मूर्तियों की तुलना में बहुत अधिक मदद करेगी।
  • छवि लिखित शॉर्टहैंड लिखें 13 शीर्षक
    6
    लघुकथ ग्रंथों को पढ़ें किसी भी अन्य भाषा के साथ, लघुकथा पढ़ने और समझने से आपके लेखन कौशल में सुधार होगा।
  • इमेज शीर्षक शिलालेख योजना 14
    7
    खुद को जांचें आपके द्वारा बनाए गए स्टिकर का उपयोग करके, अपने मित्र को अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए कहें।
  • विधि 4

    अपनी खुद की शॉर्टहैंड विधि का आविष्कार करें
    इमेज शीर्षक लिखे शॉर्टैंड चरण 15
    1
    शब्दों को छोटा करें, विशेष रूप से लंबे समय से हालांकि, उस संक्षिप्त नाम के साथ लिखने के लिए आपके शब्द को पुनः पढ़ना और समझने में सक्षम होने के लिए, सुनिश्चित करें।
  • छवि लिखित शॉर्टहार्ड चरण 16 शीर्षक
    2
    सर्वनाम को हटा दें एनोटेशन में, सर्वनाम अकसर ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरी होते हैं यदि विषय ज्ञात हो। उदाहरण के लिए, "वह खाना पकाने से प्यार करती है" हो जाता है "वह खाना पकाने से प्यार करता है"।
  • छवि लिखित शॉर्टहैंड टाइप 17 शीर्षक
    3
    संख्याओं के साथ शब्द बदलें समय बचाने के लिए यह आसान तरीका है उदाहरण के लिए, नंबर 2 का उपयोग इसके बजाय किया जा सकता है "दो" और "दोनों" (अंग्रेजी में, हालांकि, संख्या 2 का उपयोग इसके बजाय की जा सकती है "को", गति का पूर्वकल्प, "बहुत"जिसका मतलब है "भी", ई "दो", अक्षरों में संख्या दो, ठीक है।)
  • छवि लिखित शॉर्टहैड चरण 18 शीर्षक
    4
    संपूर्ण व्यक्ति का नाम लिखने के बजाय आद्याक्षर का उपयोग करें
  • छवि लिखित शॉर्टहार्ड चरण 1 9 शीर्षक
    5
    अपनी कल्पना का प्रयोग करें! यदि आप चाहते हैं कि आपकी पद्धति को समझना मुश्किल हो, तो आपको बहुत रचनात्मक होना होगा। उन प्रतिस्थापनों का चयन करें, जो सीधे अर्थ नहीं बनाते हैं, या पहले से उपयोग में नहीं हैं। अपने निजी वर्णमाला को लिखने के लिए प्रतीकों पर गौर करें, फिर इसे संचय करें और एक प्रति रखें।
  • टिप्स

    • के बाद से आशुलिपि की उपयोगिता की गति है, स्टाइलस का उपयोग कर यकीन नहीं भी भारी चूना पत्थर बनाना: अपने हाथ बहुत जल्दी समाप्त हो सकता है और यह आपके लेखन धीमी हो जाएगी।
    • यदि आप कक्षा में या किसी न्यायालय में स्टेनोोग्राफी का उपयोग करते हैं, तो त्वरित और प्रत्यक्ष संदर्भ प्राप्त करने के लिए पृष्ठ के बाएं हाशिया पर एक किंवदंती लिखें।
    • यदि आप एक शब्द भूल जाते हैं, तो जब तक आप श्रद्धांजलि लिखते हैं, तब भी लिखना जारी रखें और उस स्थान पर एक स्थान या निशान छोड़ दें जहां अनुपलब्ध शब्द डाला जाएगा। जब आप सजा समाप्त कर लें, तो वापस जाएं और लापता शब्द के साथ पूरा करें। यह एक निश्चित गति रखने में मदद करेगा
    • सुनिश्चित करें कि आप सीखने वाले लघुकथा के प्रकार के लिए उपयुक्त पेन और पेपर का उपयोग करते हैं। अधिकांश लघुकथा शिक्षकों ने फव्वारा पेन का उपयोग करने की सलाह दी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com