कैसे एक कोड में लिखने के लिए

कोडित लेखन आपको बोरियत के दौरान व्यस्त रखने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है जो कुछ स्कूल के दिनों को चिह्नित कर सकता है या बस किसी दोस्त को एक गुप्त संदेश भेजने के लिए। कोड लिखने के कई तरीके हैं, ताकि आप विभिन्न प्रकार की शैलियों के साथ अपने संदेशों को वैयक्तिकृत करने के बारे में सीख सकें। उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक व्यक्ति के लिए या सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए एक अलग कोड का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी मामले में, एक बार जब आप यांत्रिकी सीख गए हैं, कोड में लिखना बेहद आसान होगा।

कदम

विधि 1

पत्रों का क्रम बदलें
छवि टाइप करें कोड में लिखें चरण 1
1
अपना संदेश लिखें जैसा आप आमतौर पर करेंगे इसे इसे अधिकांश लोगों को अस्पष्ट बनाने के लिए कोडिंग करने से पहले, आपको स्पष्ट रूप से उस सामग्री को समझना होगा जिसे आप संदेश में शामिल करना चाहते हैं। जिस गोपनीयता का आप तक पहुंचना चाहते हैं, उसके आधार पर, आप अपनी जानकारी उन लोगों के साथ साझा नहीं करना चाहेंगे, जो आपके आसपास हैं। इसका मतलब यह है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि एन्क्रिप्टेड संदेश बनाने के दौरान कोई भी आपको न देखे, अन्यथा अंतर्निहित तंत्र का आसानी से उल्लंघन हो सकता है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किसी संदेश के बिना अपना संदेश लिख सकते हैं, तो आप इसे अपने दिमाग में देख सकते हैं। यह कदम निश्चित रूप से अधिक जटिल है, लेकिन यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी कभी भी पता नहीं कर सकता कि आप क्या कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक में टाइप करें कोड चरण 2
    2
    रिवर्स में संदेश का टेक्स्ट दोबारा लिखे। यह एक पाठ को सांकेतिक शब्दों में बदलना करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक है, खासकर यदि यह आपके एन्क्रिप्ट किए गए पहले एन्क्रिप्ट किए गए संदेश हैं जो आपने अपने जीवन में लिखे हैं। एक विषय के रूप में पहले मार्ग में आपके द्वारा लिखे गए संदेश को ले लें, फिर इसे इसके विपरीत पर फिर से लिखना, एक बार में एक पत्र जारी करना। अंत से शुरू करें, अर्थात्, पृष्ठ के निचले दाएं-कोने में अंतिम शब्द से, ऊपरी बाएं कोने में पीछे की ओर जाने के लिए, जो कि आप सामान्य रूप से लिखते समय ठीक उसी तरह करते हैं जो आप करते हैं। संदेश को फिर से लिखना समाप्त करने के बाद, सही विराम चिह्न दर्ज करके इसे समाप्त करें, इसलिए आपके पाठ का प्राप्तकर्ता समझ जाएगा कि कोडित संदेश कहाँ शुरू होता है और समाप्त होता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक शब्द को सही तरीके से अलग करते हैं, हालांकि यह एक अजीब बात की तरह लग सकता है अन्यथा पाठ पढ़ना मुश्किल होगा और इसलिए समझना होगा।
  • इमेज का शीर्षक लिखें कोड में लिखें चरण 3
    3
    अपने संदेश के प्रत्येक अक्षर को एक संख्या और एक स्वर या व्यंजन के साथ उलट में लिखे गए। यदि आप संदेह नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो संदेश के पाठ को साधारण पत्रक पर लिखिए, फिर उपर्युक्त के रूप में आगे बढ़ें, पृष्ठ के निचले दाएं कोने में आखिरी शब्द से शुरू करके और ऊपर बाईं तरफ आगे बढ़कर इसे लिखना शीट का मूल संदेश के प्रत्येक अक्षर की प्रतिलिपि बनाने के बाद, एक स्वर या कोई व्यंजन के बाद नंबर दर्ज करें
  • पात्रों को विभाजक के रूप में डालने के लिए कोई नियम नहीं है, इसलिए इस मार्ग में बहुत अधिक चिंता न करें। उदाहरण के लिए, संदेश "नमस्ते, आप कैसी हैं?" बन सकता है: "Ia5A8lT1sS5h E2fMr3Of2Ca7 ओक 2ऐक 7आईडी 2 सी 2" (मूल पाठ के पत्रों को तंत्र स्पष्ट करने के लिए पूंजीकृत किया गया है, वास्तव में वे आपकी जानकारी को और अधिक सुरक्षित रखने के लिए छोटे अक्षरों में लिखा जा सकता है)
  • लिखें टाइप कोड कोड 4 में टाइप करें
    4
    उल्टा पत्र लिखें एक और मजेदार कोडन रणनीति उन पत्रों को लिखना है जो इसके विपरीत संदेश बनाते हैं। इस तरह से पाठ एक अजीब और विचित्र उपस्थिति पर ले जाएगा। इस लेखन पद्धति से परिचित होने से पहले, यह संभावना है कि आपको थोड़ा अभ्यास करना होगा संदेश के पाठ को सामान्य रूप में लिखें, फिर मूल संरचना को देखें। आपको बाईं तरफ जाकर पृष्ठ के दाईं ओर लिखना शुरू करना चाहिए, अपने बाएं हाथ का उपयोग करना प्रत्येक पत्र को विपरीत दिशा में लिखा जाना चाहिए, इस प्रकार से पाठ को सही से बाएं से दोहराया जाएगा संदेश के सभी स्वर और व्यंजन दर्पण में लिखित रूप में दिखाई देंगे।
  • जब आप संदेश लिखना समाप्त कर देते हैं, तो इसे एक दर्पण के सामने रखें आपको इसे सामान्य तरीके से लिखा जाना चाहिए। यह एक उन्नत लिखित तंत्र है, इसलिए इसमें मास्टर करने में समय लग सकता है।
  • यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो इस प्रकार की कोडिंग और भी जटिल हो सकती है, लेकिन आपको अभी भी हर एक पत्र को इसके विपरीत पर लिखना होगा, दायां से शुरू करना और बाएं आगे बढ़ना होगा
  • विधि 2

    वर्णमाला उलटा
    टाइप करें कोड कोड में लिखें चरण 5
    1
    अक्षरों को लिखें जो वर्णमाला बनाते हैं सबसे पहले यह वर्णमाला में मौजूद सभी व्यंजनों और स्वरों को सूचीबद्ध करता है, एक कोडित कुंजी में उन्हें फिर से लिखने के लिए पत्रों के नीचे पर्याप्त जगह छोड़कर। यह आपके कोडिंग सिस्टम को ठीक से व्यवस्थित करने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि यह आसान संदर्भ के लिए एक पृष्ठ ले ले। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको पत्रक की एक पंक्ति पर संपूर्ण वर्णमाला लिखने में सक्षम होना चाहिए।
  • लिखें टाइप कोड कोड 6 में टाइप करें
    2
    एक ही स्थिति में एक के साथ वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर को सम्बंधित करें, लेकिन रिवर्स ऑर्डर में। अपने सामान्य रूप में वर्णमाला लिखने के बाद, इसे रिवर्स ऑर्डर में फिर से लिखना। इसका अर्थ है कि पत्र A को अक्षर Z, बी से वी, सी से यू और इसी तरह से जोड़ा जाना चाहिए। पूरे कागज पर कोड लिखना आपको इसे देखने और किसी भी समय इसका परामर्श करने का अवसर देगा।
  • कोडिंग सिस्टम को याद करना प्रारंभ करें इस तरह से आप समय बचाएंगे जब आपको इसे भविष्य में उपयोग करने की आवश्यकता होगी। जैसा कि हमेशा अभ्यास परिपूर्ण बनाता है, इसलिए जितना अधिक आप इसका इस्तेमाल करते हैं उतना ही आप आराम से लिखेंगे "नई" वर्णमाला।
  • टाइप करें कोड कोड में लिखें चरण 7
    3
    नए वर्णमाला का उपयोग करके अपना संदेश लिखें। संदेश के लेखन के साथ आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शिका के रूप में आपने पिछले चरण में बनाए गए कोड का उपयोग करें। हमेशा की तरह, इटालियन में टेक्स्ट लिखकर शुरू करें, जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं, फिर अपने नए वर्णमाला को इसे फिर से लिखने के लिए एन्कोडेड करें। उदाहरण के लिए शब्द "नमस्ते" बन जाएगा "Uozi"।
  • यदि आपको आपके द्वारा निर्मित संदेश को डिकोड करना है, तो अपने कोड की दूसरी पंक्ति का उपयोग करें (रिवर्स में वर्णित वर्णमाला से संबंधित), फिर प्रत्येक अक्षर को इतालवी वर्णमाला के इसी पत्र के साथ प्रतिस्थापित करना जारी रखें।
  • चित्र लिखें



    4
    अर्द्ध उल्टे वर्णमाला विधि जानें यह एक कोडिंग तंत्र है जो पिछले एक के समान है, लेकिन यह कोडिंग और डिकोडिंग में आपको समय बचाएगा। नए कोडित वर्णमाला लिखना भी तेज हो जाएगा। अक्षरों को ए से एक पंक्ति पर लिखकर प्रारंभ करें, फिर शेष अक्षरों को लिखना जारी रखें, N से Z तक, उन्हें पिछले वाले नीचे संरेखित करें।
  • आपके द्वारा किए गए संदेश के पाठ को सांकेतिकृत करने के लिए इस नए वर्णमाला का उपयोग करें, जहां अक्षर A अक्षर होगा और एन एन में बदल जाएगा। यह एक डबल सहसंबंध वर्णमाला है - कुछ लोगों का मानना ​​है कि उस की तुलना में पूर्ण, उपयोग करने के लिए आसान और तेज़ दोनों।
  • विधि 3

    प्रतीकों के साथ अक्षरों को बदलें
    इमेज का शीर्षक लिखें कोड 9 में लिखें चरण 9
    1
    प्रत्येक अंक को अपनी अंक स्थिति के साथ सहसंबंधित करता है यह एक बहुत ही सहज ज्ञान युक्त कोडिंग प्रणाली है, जो प्रतीकों के साथ वर्णमाला के अक्षरों को संबद्ध करने का एक त्वरित और आसान तरीका प्रदान करता है। अपने प्राकृतिक क्रम में संपूर्ण इतालवी वर्णमाला को लिखकर प्रारंभ करें जब समाप्त हो जाए, तो प्रत्येक अक्षर को वर्णमाला के भीतर अपनी स्थिति के अनुरूप संख्या के साथ प्रतिस्थापित करे। इस तरीके से आप निम्नलिखित संघों को प्राप्त करेंगे: ए = 1, बी = 2, सी = 3 और इसी तरह।
    • इस कोडिंग प्रणाली की सादगी को देखते हुए, इसे पढ़ने की कुंजी की पहचान करना उतना सरल होगा। इसे थोड़ा और मजबूत बनाने के लिए, आप संख्याओं के क्रम को उलट कर सकते हैं (ए = 21, बी = 20, सी = 1 9, आदि)। वैकल्पिक रूप से, आप अक्षरों के पहले छमाही नंबर को सही स्थितिबद्ध आदेश और दूसरी छमाही उल्टे क्रम के साथ, एन = 21, ओ = 20 प्राप्त कर सकते हैं, और इसी तरह।
  • इमेज शीर्षक में लिखें कोड 10 में टाइप करें
    2
    मोर्स कोड का उपयोग करें अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि मोर्स कोड में केवल शृंखला या प्रकाश संकेतों की श्रृंखला होती है, जो कि लेखन के साथ अपने सहयोग की अनदेखी करते हैं। फिर भी एक मोर्स वर्णमाला भी है, जो प्रत्येक अक्षर के लिए एक कोडिंग प्रणाली प्रदान करता है। मोर्स कोड का नाम इसके आविष्कारक सैमुएल मोर्स से लिया जाता है और टेलीग्राफ के माध्यम से जल्दी से पाठ संदेश भेजने के लिए 1 9 30 के दशक में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया था। प्रत्येक पत्र अंक और लाइनों की एक श्रृंखला के रूप में कोडित है अक्षरों और प्रतीकों के बीच कई सहसंबंध बनाकर आगे बढ़ो, फिर अपने संदेशों को एन्क्रिप्ट करने के लिए उनका उपयोग करें
  • क्षेत्र में अधिक अनुभव वाले लोग भी सभी विराम चिह्नों के कोडिंग से संबंधित मोर्स कोड प्रतीकों का उपयोग कर सकते हैं। पूरी तरह से वाक्य जो विराम चिह्न, अल्पविराम, अवधि और विस्मयादिबोधक अंक शामिल हैं, लिखकर अपने संदेश को मसाले करने की कोशिश करें, स्पष्ट रूप से मोर्स कोड का उपयोग करके कोडित किया गया।
  • लिखें शीर्षक कोड में लिखें चरण 11
    3
    चित्रलिपि का उपयोग करना सीखें प्राचीन मिस्रियों द्वारा लिखित इस टाइपोग्राफी का आविष्कार किया गया था, ग्राफिक प्रतीकों के साथ पारंपरिक वर्णानुक्रमिक प्रतीकों का संयोजन इस प्रकार के लेखन को सीखने में कठिनाई इस तथ्य से दी जाती है कि ग्राफिक प्रतीकों को भी अलग-अलग अक्षरों के उच्चारण से संबंधित ध्वनि कोड होता है। पत्र ए के उदाहरण के लिए आपको लंबे और छोटी स्वर ध्वनि से संबंधित दोनों प्रतीकों को याद रखना होगा, सही लिखकर लिखना चाहते हैं।
  • एक कोडिंग कुंजी लिखें जिसमें न केवल इतालवी वर्णमाला के अक्षर शामिल हैं, बल्कि रिश्तेदार हाइरोग्लिफिक प्रतीकों के उच्चारण से संबंधित आवाज़ें भी शामिल हैं। आप देखेंगे कि आम पत्रों में अक्सर एक ही बुनियादी ग्राफिक डिज़ाइन होता है, जिसमें एकल उच्चारण से संबंधित छोटे परिवर्तन होते हैं या अन्य अक्षरों के संयोजन में।
  • इमेज शीर्षक टाइप कोड कोड 12 में लिखें
    4
    अपने कस्टम कोड का आविष्कार करें यद्यपि आप इस अनुच्छेद में वर्णित कोडिंग सिस्टम या दुनिया के कई अन्य लोगों में से एक का उपयोग कर सकते हैं, यह आपके लिए खुद को बनाने का प्रयास करने में बहुत मज़ेदार हो सकता है। मित्रों के एक समूह को इकट्ठा करो जिनके साथ आप वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर को प्रतीक चिन्हित करने का प्रयास कर सकते हैं। लक्ष्य को सरल और स्मृति चिन्हों की पहचान करना है ताकि कोड का उपयोग करने में आसानी हो और जल्दी से इसे मास्टर करने में सक्षम हो। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, अपनी उंगलियों पर हमेशा आपका होना बहुत महत्वपूर्ण होगा "पत्थरों का पत्थर", इसलिए आप यह नहीं भूलें कि आपका एन्कोडिंग सिस्टम कैसे काम करता है।
  • विधि 4

    उन्नत कोडिंग सिस्टम का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक टाइप कोड कोड 13
    1
    यह एक अनुक्रमित साइफर का उपयोग करके आपकी भाषा बदलता है इस प्रणाली के रूप में जाना जाता है "मोनोलाफबेटिक साइफर" क्रिप्टोग्राफी में, इसमें पारंपरिक वर्णमाला के क्रमबद्धता का प्रयोग शामिल है, या प्रत्येक पत्र के क्रम को एक दिशा में अनुवाद करने की सलाह दी जाती है, ताकि प्रत्येक तत्व अगले या पिछले एक के प्रतीक मान सकें, जो क्रमबद्ध पदों की संख्या के आधार पर हो। (यह संख्या इस का प्रतिनिधित्व करता है "कुंजी" सिफर का) इस प्रणाली को अभ्यास में रखने का सबसे आसान तरीका है कि स्थिति के बाईं ओर पूरे वर्णमाला का अनुवाद करना। इसका अर्थ है कि पत्र A का प्रतिनिधित्व बी के द्वारा किया जाएगा, सी द्वारा उत्तरार्द्ध और इसी तरह, जब तक आप Z तक नहीं पहुंचते, जो ए के अनुरूप होगा।
    • हमारे उदाहरण में हम एक ही स्थान पर वर्णमाला के अक्षर चले गए हैं, लेकिन उस नंबर की कोई सीमा नहीं है यह चाल आपके कोड को बहुत जटिल बना देगा, जबकि हमारे उदाहरण के लिए समझने के बजाय सरल है।
    • वर्णमाला को भी सही स्थानांतरित किया जा सकता है हालांकि, इस तकनीक को थोड़ा और सटीक नियोजन की आवश्यकता है, क्योंकि आपको वर्णमाला के अंतिम भाग में जेड की ओर चलना होगा और उसके बाद ए से ऊपर जाना होगा।
    • इस प्रणाली में वास्तव में बहुत प्राचीन ठिकान हैं, यह वास्तव में जाना जाता है "सीज़र का साइप्रियम" या "स्क्रॉल सिफर"। इस तरह के एन्कोडिंग को भी के रूप में जाना जाता है "ROT1" (English "1 स्थान से घुमाने के लिए")। यदि आप चाहें, तो आप अपनी पसंद के एन्क्रिप्शन कुंजी को लागू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "rot2" दो-स्थिति वर्णमाला क्रमचय का उपयोग करता है।
  • लिखें टाइप कोड कोड 14 में टाइप करें
    2
    एक विधि का उपयोग करें ब्लॉक एन्क्रिप्शन. पाठ के एक समान ब्लॉक बनाने के लक्ष्य के साथ, सामान्य रूप से अपना संदेश लिखना शुरू करें, रेखा से रेखा। संदेश लिखने के इस चरण में थोड़ा क्रम और परिशुद्धता की आवश्यकता होती है, क्योंकि लक्ष्य निकटतम संभव लंबाई (बिल्कुल सही सटीक आवश्यकता नहीं है) की लाइनों से बना पाठ प्राप्त करना है। संदेश लिखने के बाद, आप ध्यान दें कि अलग-अलग शब्दों प्रत्येक पंक्ति के समग्र स्तंभों की गठन कर रहे हैं (यदि आप संदेश का पाठ का मसौदा तैयार करने में सही किया गया है, प्रत्येक स्तंभ समान लंबाई शब्द से बना होना चाहिए) सक्षम होना चाहिए। इस बिंदु पर, शब्दों के प्रत्येक स्तंभ की सामग्री को नीचे स्क्रॉल करें
  • जब आपको इस प्रकार के संदेश को डिकोड करना होगा, तो मूल क्रम के अनुसार कॉलम में कीवर्ड को दोबारा लिखना होगा। इस तरीके से आपको प्रत्येक रेखा की सामग्री पूरी तरह से पढ़ और समझने में सक्षम होना चाहिए।
  • लिखें शीर्षक कोड में लिखें चरण 15
    3
    मास्टर को जानें "साइफर सिफर"। यह एक सिफर है जिसे हम अक्सर नाम के साथ भी कहते हैं "मेसन सिफर" और यह आपके संदेशों को एन्क्रिप्ट करने के लिए सबसे उन्नत एन्कोडिंग सिस्टम में से एक है। सुनिश्चित करें कि आप अपना खुद का साफ़ और साफ सिफर बनाते हैं, क्योंकि आपको इसे अपने संदेशों को एन्कोड करने और डिक्रिप्शन चरण में उपयोग करना होगा। दो मुख्य ग्रिड ड्राइंग करके प्रारंभ करें एक आपके लिए सामान्य रूप से खेलने के लिए समान है "Tris", जबकि दूसरे का प्रतिनिधित्व एक बड़े से होता है "एक्स"। अब आपको दो ग्रिड के 13 बक्से (पहले में 9 और दूसरे में 4) को दो पत्रों के साथ भरना होगा।
  • ए और बी दोनों पत्रों के लिए कोड की तुलना ग्रिड के एक ही सेल में है, इसलिए उन्हें एक ही ग्राफिक प्रतीक के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा - यह देखते हुए कि बी दूसरा अक्षर है, इसके ग्राफिक प्रतीक का एक अतिरिक्त बिंदु होगा आंतरिक ("।")। दो अक्षरों द्वारा साझा किए गए सभी बक्से में यह विशिष्ट ग्राफिक प्रतीक होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, कोशिका के पहले अक्षर का प्रतीक प्रतीक का उत्तरार्द्ध के किनारों द्वारा दर्शाया जाएगा, जबकि दूसरे का संदर्भ देने वाला व्यक्ति पहले के समान होगा, लेकिन एक बिन्दु के अंदर के साथ। यह पूरा कोडित वर्णमाला लिखने के लिए उपयोगी हो सकता है, ताकि आप सीखने की प्रक्रिया को गति देकर दूसरों के साथ प्रत्येक अक्षर के ग्राफिक प्रतीक की तुलना कर सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com