कैसे एक सप्ताह में बालों को बढ़ाना

हो सकता है कि आप अपने छोटे बाल कटवाने के लिए पछतावा करें या आप उन्हें एक घटना के लिए तेजी से बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि यह केवल एक सप्ताह में कैसे करना है। कुछ सरल कार्रवाइयां, जिस तरह से आप इसे ध्यान में रख सकते हैं और कुछ उपाय के उपयोग को बदलने के लिए, थोड़े समय में उन्हें तेज़ी से बढ़ने में मदद कर सकते हैं। आप अपना आहार बदल सकते हैं, अलग-अलग भोजन खा सकते हैं और विटामिन ले सकते हैं जो बाल विकास को प्रोत्साहित करते हैं।

कदम

विधि 1

बाल उपचार का उपयोग करें
1
गर्म तेल के साथ अपने सिर को मालिश करें यह मालिश प्राकृतिक तेलों के गुणों का लाभ लेता है जिससे सिर की हालत में सुधार होता है और बाल विकास को बढ़ावा मिलता है। आप नारियल, जैतून, jojoba और argan तेल का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, पता है कि इस तरह की मालिश के प्रभाव को प्रदर्शित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
  • स्टोव या माइक्रोवेव ओवन में हीटिंग ऑयल से शुरू करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह गर्म नहीं है, इसका उपयोग करने से पहले जांचें - इसमें एक आरामदायक तापमान होना चाहिए जो त्वचा और बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता।
  • अपनी उंगलियों का उपयोग करके, धीरे से गर्म तेल के साथ पूरे सिर की मालिश करें, धीमी गति से, परिपत्र आंदोलन। यदि आपका साथी या मित्र आस-पास है, तो उससे पूछें कि आपकी मदद करने और 15 से 20 मिनट के लिए अपनी उंगलियों के साथ आपकी खोपड़ी को मालिश करें।
  • फिर बालों की लंबाई के साथ तेल को चलाने और लगभग 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। शैम्पू के साथ अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें, यदि एक से अधिक बार, तेल के सभी निशान निकालने के लिए बेहतर होता है
  • जब आप आम तौर पर शैम्पू करते हैं तो उन दिनों तेल के साथ मालिश करें, ताकि उन्हें सामान्य से अधिक धोने के जोखिम से बचें।
  • 2
    एक मुखौटा बनाओ अपने बालों का ख्याल रखना और एक सप्ताह में एक या दो बार एक मुखौटा लागू करके बाल follicles को उत्तेजित करने के लिए वृद्धि में तेजी लाने के लिए। आप अपने आप को एक प्राकृतिक तेल के साथ तैयार कर सकते हैं, अन्यथा इसे प्राकृतिक उत्पादों की दुकानों में या फार्मेसी में पर्चे की आवश्यकता के बिना खरीद सकते हैं।
  • बादाम, मैकादमिया और जॉोजा तेल के एक बड़ा चमचा के साथ 240 मिलीलीटर नारियल के तेल का मिश्रण करें। नम बाल पर बनाया मुखौटा लागू करें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें अंत में, अपने बालों को धो लें और बाम को लागू करें जैसे कि आप आमतौर पर करते हैं।
  • अपने बालों को बहुत अधिक धोने से बचने के लिए, जब आप आम तौर पर शैम्पू करते हैं तो उस दिन के दौरान एक मुखौटा बनाएं।
  • 3
    एरंडर तेल के साथ एक इलाज की कोशिश करें यह तेल त्वचा और बालों पर इसके लाभ के लिए जाना जाता है एक अरंडी का तेल मुखौटा लगाने से आपके बाल तेजी से और स्वस्थ हो सकते हैं।
  • सिर को मालिश करके और बाल के माध्यम से तेल के प्रवाह को देकर प्रारंभ करें। फिर अपने बालों और सिर को एक प्लास्टिक की टोपी में लपेटें ताकि तेल को जगह में रखा जा सके। पिलोकेस को छानने से बचने के लिए आप तकिया पर तौलिया भी लगा सकते हैं।
  • तेल रात के माध्यम से काम करते हैं अगली सुबह, आम तौर पर आप बाम को धो लें और लागू करें, सुनिश्चित करें कि सभी तेल को हटा दें।
  • एक सप्ताह के चरण 4 में बढ़ो अपने बाल शीर्षक छवि
    4
    सेब सिरका की कुल्ला का उपयोग करें केशल्स के उत्पादों के रसायनों के अवशेषों के अलावा बाल से धूल, गंदगी और सीबूम के संचय को हटाने के लिए यह उत्पाद बहुत प्रभावी है। जब आप शैम्पू को लागू नहीं करते हैं या सामान्य शैम्पू और कंडीशनर धोने के बाद आप एक प्राकृतिक विकल्प के रूप में सेब के सिरका का उपयोग कर सकते हैं
  • 480 मिलीलीटर पानी में सिरका के दो बड़े चम्मच जोड़ें और अपने बालों को कुल्ला करने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें। यहां तक ​​कि अगर पानी की एक मजबूत गंध सिरका है, तो ध्यान रखें कि यह अंततः गायब हो जाएगा।
  • विधि 2

    हेयर केयर सामान्य को बदलें
    1
    सप्ताह के दौरान शैम्पू दो या तीन बार। सप्ताह में केवल दो या तीन बार धोता है, इस तरह से आप खोपड़ी पर सीबम को बालों में घुसना, उन्हें hydrating और पुनर्जीवित करने की अनुमति देते हैं।
    • यदि आप देखते हैं कि आपका शैम्पू सप्ताह में 2 बार अपने शैम्पू को सीमित करते समय आपके खोपड़ी बहुत तेल या खुजली है, तो आपको इसकी आवृत्ति बढ़ाने की आवश्यकता है।
    • सिर को ठीक से धोने के लिए, शैम्पू को खोपड़ी पर ही मालिश करें और फिर उसे रगड़ने के दौरान बालों के किनारों पर स्लाइड करें।
  • 2
    हर बार जब आप शॉवर लेते हैं तो कंडीशनर का उपयोग करें शैंपू के विपरीत, जब आप शॉवर में अपने बाल गीला करते हैं तो आपको हमेशा कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए। बाम बाल शाफ्ट में लिपिड और प्रोटीन को फिर से भरने में मदद करता है और तेज और स्वस्थ विकास की सुविधा देता है।
  • एक सप्ताह के चरण 6 में आपका बाल बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
    3
    शावर के अंत में ठंडे पानी के साथ अपने बाल कुल्ला। यह कटिकों को सील करने और केश को लंबे समय तक रखने में मदद करता है।
  • जब आप शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को धोते हैं, तो पानी के तापमान को कम करने के लिए दर, ताकि पानी और भाप के साथ इसे ज़्यादा गरम न करें।
  • एक सप्ताह में आपका बाल बढ़ो शीर्षक चरण 7



    4
    तौलिया में गीला बाल लपेटो मत यहां तक ​​कि अगर आपके पास शावर के अंत में यह आदत है, तो पता है कि आप किस्सेों पर दबाव डाल सकते हैं। नम बाल विशेष रूप से नाजुक है, इसलिए इस आदत से छुटकारा पाएं और इसके बजाय एक साफ तौलिया के साथ धीरे-धीरे दबाएं।
  • यदि आप अभी भी उन्हें तौलिया में लपेट करना चाहते हैं, तो कम से कम एक पतली और नरम माइक्रोफ़ीबेर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें इस तरह के कपड़े बालों पर नाजुक सामग्री से बना है और उन्हें तोड़ने के बिना अच्छी तरह से सूख जाता है।
  • एक सप्ताह के चरण 8 में आपका बाल बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र
    5
    सोने से पहले अपने बाल ब्रश करें यदि आप उन्हें हर दिन ब्रश करते हैं तो आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं और अपने विकास को कम कर सकते हैं। इसके बजाय, बिस्तर पर जाने से पहले बाल के साथ सूअर के साथ ब्रश चलाएं। इस तरह से खोपड़ी पर सीबम को बाल की पूरी लंबाई से बेहतर वितरित किया जाता है और उन्हें स्वाभाविक रूप से मॉइस्चराइज किया जाता है।
  • सिर से शुरू करो और प्रत्येक अनुभाग कम से कम एक बार ब्रश करके आगे बढ़ें।
  • रक्त परिसंचरण बढ़ाने, स्वास्थ्य में सुधार लाने और विकास को प्रोत्साहित करने के लिए सोने से पहले एक दिन में उन्हें ब्रश करें। यद्यपि इस कार्रवाई की प्रभावशीलता को प्रदर्शित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, हालांकि यह निश्चित है कि यह बाल के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है।
  • एक सप्ताह के चरण 9 में आपका बाल बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र
    6
    हेयर स्टाइल के लिए हॉट टूल्स का उपयोग करने से बचें बालों को नुकसान पहुंचाने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक यह है कि गर्मी, हेयर ड्रायर, प्लेट और कर्लिंग लोहा जैसे उपकरण का उपयोग करें। अपने प्रयोग को कम करने की कोशिश करें या उन्हें पूरी तरह से अपने बालों की देखभाल के दिनचर्या से समाप्त करें। अधिक प्राकृतिक केशविन्यास चुनें, ताकि आप अपने बालों को स्वस्थ होने से रोक नहीं सकें।
  • अगर आप इन सामानों को वैसे भी उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें न्यूनतम संभव तापमान पर सेट करें और एक जेल या क्रीम लागू करें जो गर्मी से बचाता है ताकि आपके सुंदर बालों को नुकसान न हो
  • छवि एक सप्ताह में बढ़ो अपने बाल शीर्षक 10 कदम
    7
    अपने बाल काटें हालांकि यह एक विरोधाभास लग सकता है, वास्तव में नाई में जाकर सावधानीपूर्वक कटौती करने के लिए वास्तव में तीव्र और स्वस्थ विकास को प्रोत्साहित कर सकता है विभाजन के समाप्त होने से बचने के लिए नियमित रूप से बाल काट लें, इस प्रकार उन्हें भी अक्सर कटौती करने की आवश्यकता कम हो जाती है विभाजित समाप्त बाल को कमजोर कर सकते हैं, जो इस तरह से, जड़ के करीब एक बिंदु पर तोड़ते हैं - फलस्वरूप आपको नाई को अधिक बार जाना चाहिए और कम कटौती करना चाहिए।
  • नाई को विभाजित समाप्त होने से बचने के लिए हर 10 या 12 सप्ताह में लगभग 3 मिमी काटा जाना चाहिए। नियमित रूप से ब्यूटी सैलून में अपॉइंटमेंट्स को शेड्यूल करने की कोशिश करें, अपने बालों को स्वस्थ रहने और बिना विभाजन के समाप्त होने के लिए अनुमति दें
  • जिस आवृत्ति के साथ आपको अपने बालों को काटने के लिए जाना पड़ता है, उनकी गति की गति पर निर्भर करता है और युक्तियाँ कैसे क्षतिग्रस्त हैं
  • विधि 3

    आहार और आदतें बदलें
    छवि एक सप्ताह में बढ़ो अपने बालों में शीर्षक चरण 11
    1
    अपने बालों को मजबूत करने के लिए पूरक प्राप्त करें बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए तैयार किए गए मल्टीविटामिन उत्पादों का एक उत्कृष्ट समाधान है, खासकर यदि आपका आहार उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है उन उत्पादों को देखो, जो लेखन को दिखाते हैं "बालों के लिए", बायोटिन गोलियों की तरह, इस तत्व के अलावा बाल स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले विटामिन सी और बी होते हैं पूरक तेजी से और स्वस्थ विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं
    • किसी भी आहार अनुपूरक लेने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि आप सही खुराक लेते हैं और यह उत्पाद आपके संभावित दवा उपचार के साथ नकारात्मक इंटरैक्शन नहीं पैदा करता है।
    • बायोटिन और अन्य बाल विकास विटामिन अलग तरीके से काम कर सकते हैं या अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
    • सीसीपीबी, आईसीईए या एकोकार्ट जैसे तीसरे पक्ष के सत्यापनकर्ताओं द्वारा जांच की जाने वाली खुराक के लिए खोजें
  • छवि एक सप्ताह में बढ़ो अपने बालों में शीर्षक चरण 12
    2
    प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं एक उच्च प्रोटीन का सेवन स्वस्थ बालों की वृद्धि को बढ़ावा देता है और आपको बहुत अधिक खोने से बचने में मदद करता है। सुनिश्चित करें कि आपके आहार में मांस, मछली, सेम, नट और साबुत अनाज के बीच एक सही संतुलन है। यदि आप एक शाकाहारी हैं तो आपको सोया, सेम, नट और अनाज के माध्यम से उचित मात्रा में प्रोटीन की गारंटी चाहिए।
  • यदि आप एक प्रोटीन युक्त आहार का पालन करना चाहते हैं, तो महत्वपूर्ण रूप से स्रोतों का चयन करना महत्वपूर्ण है ओवर-संसाधित मांस और उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों से बचें क्योंकि वे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
  • इसके अलावा, एक पर्याप्त मात्रा में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट लेने के लिए सुनिश्चित करें, जो फाइबर और पोषक तत्वों में समृद्ध है, जैसे पूरे अनाज, फलों और सब्जियां।
  • 3
    कोशिश करो "उलटाव विधि". खोपड़ी के क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए, दिल से कम ऊंचाई पर अपने सिर के साथ, अपने आप को उल्टा लगा दिया जाता है। उलटना पद्धति का पालन करें जब आप झूठ बोल रहे हों और अपने सिर को बिस्तर के किनारे पर स्विंग कर दें, ताकि गर्दन किनारे से ही समर्थित हो। इस स्थिति में 4-5 मिनट एक दिन रहने के लिए प्रयास करें। यद्यपि कोई वैज्ञानिक डेटा इसकी प्रभावशीलता का प्रदर्शन नहीं करता है, यह एक हानिरहित विधि है जो बाल विकास को प्रोत्साहित कर सकती है।
  • वैकल्पिक रूप से आप योग पदों को भी तय कर सकते हैं, जैसे कि कुत्ते उल्टा, सिर पर स्थिति या कंधे पर. आपका लक्ष्य अपने सिर को अपने दिल की तुलना में कम ऊंचाई पर रखना है, ताकि सिर की खपत को रक्त परिसंचरण में वृद्धि करना है।
  • आप प्रति दिन चार मिनट तक उल्टा होने से पहले नारियल के तेल के साथ खोपड़ी को मालिश कर सकते हैं और इस तरह बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • आप प्रगति की निगरानी के लिए सप्ताह की शुरुआत में बाल लंबाई को मापने का निर्णय ले सकते हैं।
  • व्युत्क्रम विधि रिटर्न के बाद धीरे धीरे और धीरे धीरे ईमानदार स्थिति के लिए, ताकि चक्कर आना या बेहोशी से ग्रस्त नहीं। सप्ताह के अंत में, अपने बालों को मापें और ध्यान दें कि आप सिर्फ सात दिनों में कितना बड़ा हो गए हैं
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com