ऑरेंज ट्री कैसे बढ़ें

आजकल, संतरे अपने स्वादिष्ट और पौष्टिक फलों के लिए पूरी दुनिया में उगाई जाती हैं, और अगर आप गर्म जलवायु में नहीं रहते हैं, तो उन्हें घर या ग्रीनहाउस में रखा जा सकता है। एक स्वस्थ वृक्ष जो फल पैदा करता है बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है एक युवा पेड़ या यहां तक ​​कि एक अंकुर खरीदना। हालांकि, यदि आप मूल से खेती का अनुभव करना चाहते हैं, तो आप सीधे नारंगी बीज को जमीन में लगा सकते हैं।

कदम

भाग 1

नारंगी बीज संयंत्र करें
1
बीज से बढ़ने में शामिल समस्याओं को जानिए इस तरह से एक पेड़ विकसित करना संभव है, लेकिन यह बीमारियों और अन्य समस्याओं के लिए अधिक संवेदनशील होगा। पहले फलों का उत्पादन करने से पहले यह 4 से 15 साल के बीच भी लग सकता है नर्सरी से खरीदा एक छोटा पेड़ वास्तव में दो पौधों का एक संयोजन है: एक स्वस्थ जड़ों और अन्य गुणों के लिए उगता है, जबकि दूसरा आता है grafted अपनी शाखाओं के लिए पहले ये शाखाएं एक पेड़ से आती हैं जो उच्च गुणवत्ता के फल का उत्पादन करती हैं और, क्योंकि वे पहले से ही परिपक्व हैं, पेड़ को एक वर्ष या दो खरीद के भीतर फल का उत्पादन करना चाहिए। इस स्पष्टीकरण के बाद, यदि आप चुनौती का सामना करना चाहते हैं, तो इन चरणों को पढ़ना जारी रखो।
  • 2
    बीज सूखने से पहले चयन करें। नारंगी के अंदर के बीज को तोड़ने के बिना सावधानी से काट लीजिए या चाकू से क्षतिग्रस्त न होने वाले उन लोगों का इस्तेमाल करें। बिना दालों या दाग के बीज चुनें जो लोग चिंतित और सूखे दिखाई देते हैं वे आमतौर पर बहुत लंबे समय तक फल से बाहर रह जाते हैं और विकास की कम संभावना होती है।
  • ध्यान रखें कि कुछ प्रकार के संतरे बीज रहित हैं। बीज के साथ विविधता के लिए गेरेंग्रेकर से पूछें।
  • 3
    बीज धो लें उन्हें पानी चलाने के दौरान रखें और धीरे-धीरे उन्हें लुगदी या अन्य सामग्री के निशान निकालने के लिए रगड़ें। सावधान रहें कि उन्हें नुकसान न हो, खासकर अगर कुछ लोग पहले से ही अंकुरित होने लगे हैं।
  • उन्हें सूखने के लिए आवश्यक नहीं है यदि वे गीला रहते हैं तो वे अधिक आसानी से अंकुरित होंगे।
  • 4
    बीजों को नम बनाए रखकर तेजी से अंकुरित करें। यह मानते हुए कि आप ऐसे बीज का उपयोग कर रहे हैं जो अभी तक अंकुरित नहीं हुई हैं, आप उन्हें गीला वातावरण में रखकर आवश्यक समय कम कर सकते हैं। एक उचित स्तर की आर्द्रता सुनिश्चित करने के लिए, आप उन्हें रोपण के 30 दिन पहले रेफ्रिजरेटर में एक प्लास्टिक बैग में रख सकते हैं, या बस उस जमीन को रख सकते हैं जहां आपने उन्हें गीला दफन किया (लेकिन लथपथ नहीं)।
  • यदि आप सूखे बीज का उपयोग करते हैं, जो एक निष्क्रिय राज्य में हैं, तो यह अंकुरण से पहले महीनों का समय ले सकता है और यह बिल्कुल भी नहीं बढ़ सकता है।
  • पेशेवर नारंगी उत्पादकों में कुछ प्रकार की धीमी गति से नारंगी नारंगी पोंछेगिबेलिलिक एसिड उन्हें रोपण करने से पहले, प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए भी। यह तकनीक आम तौर पर बेकार होती है यदि यह एक छोटी सी घर है जो केवल मुट्ठी भर के बीज के साथ करती है, और आसानी से बैकफ़ायर कर सकता है अगर आपके ऑरेंज विविधता के लिए गलत राशि का उपयोग किया जाता है।
  • 5
    प्रत्येक बीज को अच्छी तरह से मिट्टी के बर्तन में या मिट्टी में डाल दें। उन्हें सतह से लगभग 1.5 सेमी नीचे रखें। संतरे किसी भी प्रकार की मिट्टी में आसानी से अनुकूल होती हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि पानी बीज और जड़ें (जो बाद में बनेगा) के आसपास स्थिर नहीं होता क्योंकि यह सड़ांध का कारण हो सकता है। जब आप पानी भर रहे हों तो जल को जल से बाहर निकल जाना चाहिए। इसके अलावा, आप पाटरिंग मिश्रण को जोड़ने के लिए एक खट्टे मिट्टी खरीद सकते हैं, जिससे पोषक तत्वों को बनाए रखने की क्षमता बढ़ जाएगी और खट्टे वृक्षों के लिए आदर्श अधिक अम्लीय (कम पीएच) वातावरण बना सकते हैं।
  • नालियां एकत्र करने के लिए बर्तन के नीचे एक डिश या किसी अन्य समान वस्तु को याद रखना याद रखें।
  • अगर मिट्टी अच्छी तरह से नाली जाती है, तो दृढ़ लकड़ी की छाल चिप्स जोड़ें। यह मिट्टी को कम कॉम्पैक्ट बनाता है, जिससे पानी की एक त्वरित नाली की अनुमति मिलती है।
  • 6
    पूर्ण धूप में फूलदान रखें चाहे वह घर के अंदर या बाहर है, मिट्टी 24 और 2 9 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर सबसे अच्छा है सूर्य के प्रकाश सही तापमान पर जमीन को गर्म करने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि रेडिएटर इसे बहुत जल्दी सूख सकता है यदि आप एक ठंडे क्षेत्र में या छोटे सूरज में रहते हैं, तो आपको पौधे को ग्रीनहाउस में या गर्म शेड में रखने की आवश्यकता पड़ सकती है, इससे पहले कि यह अंकुरित हो।
  • 7
    प्रत्येक दो सप्ताह में एक संतुलित उर्वरक जोड़ें (वैकल्पिक)। यदि आप वृक्ष की वृद्धि में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो आप हर 10-14 दिनों में मिट्टी पर थोड़ी मात्रा में उर्वरक डाल सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको मिट्टी के पोषक तत्व स्तर पर उर्वरक के प्रकार को अनुकूलित करना चाहिए, जिसे मिट्टी लेबल पर रिपोर्ट किया जाना चाहिए यदि आप इसे खरीदा है। अन्यथा, पोषक तत्वों की एक अपेक्षाकृत एक समान मात्रा के साथ संतुलित एक चुनें
  • जब पौधे बड़े हो गए और एक युवा पेड़ बन गया तो उर्वरक को जोड़ने से रोकें। फिर निर्देशों का पालन करें कि इसे कैसे बढ़ाना है, जो नीचे सूचीबद्ध हैं। किसी दूसरे उर्वरक को जीवन के दूसरे वर्ष तक नहीं चाहिए
  • 8
    तीन अंकुर के सबसे कमजोर निकालें जब बीज अंकुरित होने लगें। खट्टे के बीज में माता पौधों के सटीक क्लोन उत्पन्न करने की असामान्य क्षमता होती है, जिसे नीसेलर भ्रूण कहा जाता है। ये आम तौर पर दो गोलीबारी होती है जो तेजी से बढ़ती हैं, जबकि तीसरी गोली मारती है "आनुवंशिक" यह छोटा होता है और धीमी वृद्धि के साथ। माता के पेड़ के समान गुणों के साथ एक पौधे का उत्पादन करने के लिए इस तीसरे कमजोर अंकुर को काटें।
  • भाग 2

    एक बीजों या युवा वृक्ष का ख्याल रखना
    1
    पेड़ को उचित समय पर अपनी जड़ से थोड़ा अधिक फूलदान में लगा दें। यदि आपने सिर्फ एक पेड़ खरीदा है या आप इसे कई वर्षों से बढ़ा रहे हैं, तो आपको उसे एक कंटेनर में लगाया जाना चाहिए जहां जड़ें आसानी से और आसानी से फिट होती हैं, लेकिन रूट सिस्टम की तुलना में बहुत अधिक आकार नहीं है।
    • अपने नारंगी पेड़ को पुनर्परीक्षण करने का सबसे अच्छा समय वसंत है, इससे पहले कि सभी ऊर्जा को विकास में लगाया जाए।
    • इसे रोपण करने से पहले मृत या टूटी जड़ों को काट लें। सुनिश्चित करें कि चाकू बाँझ पेड़ को रोगों को ट्रांसमिट करने की संभावना को कम करने के लिए, इसे शराब से उबालकर या रगड़ कर रही है।
    • हवा की जेब को खत्म करने के लिए जमीन के चारों ओर धीरे से दबाएं। पहली जड़ें जमीन की सतह के ठीक नीचे होनी चाहिए।
  • 2
    यदि आप बाहर पेड़ लगाते हैं, तो बहुत से स्थान के साथ एक हवा सुरक्षित स्थान चुनें और मौजूदा भूमि का उपयोग करें। यदि आप दक्षिणी इटली जैसे गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आप बाहर नारंगी पेड़ बढ़ सकते हैं। उस क्षेत्र का चयन करें जहां युवा वृक्ष को हवा से संरक्षित किया जाएगा, जैसा कि एक दीवार या एक बड़ा पेड़ है जो इसे मरम्मत करेगा। हालांकि, इन बड़े बाधाओं से कम से कम 3-4 मीटर के संतरे को रखें, विशेषकर अन्य पेड़ों से प्रतिस्पर्धा जड़ प्रणालियों के साथ। नारंगी पेड़ों की पत्तियां 3 मीटर चौड़ाई तक बढ़ सकती हैं, इसलिए सड़कों और रास्ते से कम से कम 1.5 मीटर दूर एक जगह चुनें।
  • बौने संतरे की किस्मों को उन दोनों के बीच 2 मीटर से अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन यदि आप विभिन्न प्रकार के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको अभी भी उस पौधे की विशिष्ट विशेषताओं की जांच करनी चाहिए जिसे आपने चुना है या अतिरिक्त स्थान छोड़ दिया है।
  • जड़ों को कवर करने के लिए गहराई से एक छेद खोदो। कभी भी नारंगी को गहरी नहीं दोगे क्योंकि यह मर सकता है उसी जमीन का उपयोग करें जिसे आप जड़ के चारों ओर छेद भरने के लिए खोले गए हैं, न कि मिट्टी का मिश्रण जिसमें बहुत अधिक पानी और कारण सड़ांध हो सकती है।
  • 3
    पेड़ को पूर्ण धूप में और गर्म तापमान पर रखें। वह लगातार युवा अंकुर की जांच करता है, क्योंकि यह वयस्क पौधों की तुलना में सनबर्न या अन्य खतरों के मुकाबले अधिक है, भले ही संतरे पूरे सूरज में बेहतर हो। आदर्श तापमान 24 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच हैं ऑरेंज पेड़ वसंत या गर्मियों के तापमान में 7 डिग्री सेल्सियस से नीचे पीड़ित हैं और विभिन्न प्रकार के आधार पर, वे शून्य से कम तापमान पर मर सकते हैं। कई दिनों से 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर लगातार तापमान पत्तियों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि आपका वयस्क वृक्ष अत्यधिक उच्च तापमान से अवगत कराया जाता है, तो एक शामियाना या पेड़ पर कपड़ा लटका दें जब तक कि तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता है।
  • ठंढ से पहले पेड़ को घर में ले जाएं। खट्टे के पेड़ गर्मी की तुलना में ठंढ तक अधिक कमजोर हैं, हालांकि कुछ किस्मों को ठंढ की थोड़ी अवधि तक जीवित रहने में सक्षम हो सकता है।



  • 4
    संयंत्र को शायद ही कभी पानी, लेकिन बहुतायत से। नारंगी पेड़, एक बार जब वे युवा वृक्ष बन जाते हैं और अब स्प्राउट नहीं होते हैं, तो मिट्टी में रहना पसंद करते हैं, जो फिर से पानी पिलाते समय पूरी तरह से सूख जाता है। जब तक जमीन सूखी महसूस नहीं हो जाती, तब तक प्रतीक्षा करें कि आप अपनी उंगली के रूप में गहरी खुदाई करके मूल्यांकन कर सकते हैं। यदि यह पूरी तरह से सूखा है, तो मोटाई भर में गीला होने तक इसे भरपूर मात्रा में पानी दें। एक बड़े वयस्क पौधे को पानी नहीं दिया जाना चाहिए जब तक कि सतह पर पहले 15 सेमी की मिट्टी पूरी तरह से सूख नहीं हो।
  • आमतौर पर, पेड़ को सप्ताह में एक या दो बार पानी पिलाया जा सकता है, लेकिन यह तापमान, नमी और सूरज की रोशनी की मात्रा पर निर्भर करता है। गर्म और शुष्क मौसम के दौरान अपने फैसले और पानी को अधिक नियमित रूप से इस्तेमाल करें, हालाँकि आम तौर पर आकाश में सूरज ऊंचा होने पर उन्हें पानी से बचा जाना चाहिए।
  • यदि नल का पानी कठिन है (बॉयलर या पाइप पर सफेद हेलो छोड़ने वाले भारी खनिजों की उपस्थिति), फ़िल्टर्ड पानी या बारिश के पानी का उपयोग पेड़ को पानी के लिए करें।
  • 5
    ध्यान से उम्र के अनुसार ध्यान रखें सही समय पर उर्वरक या खाद को जोड़ने के पेड़ को सभी पोषक तत्वों के साथ प्रदान करता है जिससे इसे बढ़ने और फल उत्पन्न करने की ज़रूरत होती है, लेकिन गलत उपयोग पेड़ को जला कर सकते हैं या अन्य क्षति पैदा कर सकते हैं। खट्टे के पेड़ों के लिए एक विशिष्ट उर्वरक या किसी भी उच्च नाइट्रोजन उर्वरक का उपयोग करें। खाद या खाद लगाने के लिए इन निर्देशों का पालन करें:
  • 2-3 वर्ष की आयु के वृक्ष में 2 चम्मच (30 मिलीलीटर) उर्वरक के साथ उच्च स्तर के नाइट्रोजन के साथ पेड़ के नीचे 3-4 बार एक वर्ष में वितरित किया जाना चाहिए, पानी भरने से पहले। वैकल्पिक रूप से, मिट्टी में उच्च गुणवत्तायुक्त खाद के गोले के 4 लीटर मिश्रण करें, लेकिन केवल गिरावट में, जब बारिश से नुकसान उठाने से पहले अतिरिक्त लवण को धो सकते हैं
  • 4 वर्ष या उससे अधिक वयस्कों के वयस्क वृक्षों को प्रति वर्ष 0.45-0.68 किलो नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है। उर्वरक पैकेजिंग में प्रतिशत का संकेत होना चाहिए, जिससे आप यह गणना कर सकेंगे कि आपको उपयोग करने के लिए कितना उर्वरक चाहिए। पेड़ के रूट ज़ोन पर इसे फैलाएं और मिट्टी को जलाना, सालाना सर्दियों के दौरान, या फरवरी, जुलाई और सितंबर के महीने में तीन बराबर में।
  • 6
    इनडोर पौधों से धूल को नियमित रूप से निकालें। पत्तियों पर जमने वाली धूल या गंदगी प्रकाश संश्लेषण को रोका जा सकता है, जो पौधे ऊर्जा को अवशोषित करता है। ब्रश या हर 2-3 सप्ताह में पत्तियों को धो लें, अगर संयंत्र को घर के अंदर रखा जाता है
  • 7
    पता है कि छंटाई शायद ही कभी आवश्यक है। कुछ प्रकार के पेड़ों, नारंगी और अन्य खट्टे फल के विपरीत, बिना छंटाई के भी बढ़ते हैं। आप बस उस शाखा के पास मृत शाखाओं और चूसने वाले काट कर सकते हैं जो विशेष रूप से अस्वास्थ्यकर दिखते हैं आप कर सकते हैं वृक्ष काटना अपनी वृद्धि को निर्देशित करने के लिए और सभी फलों को इकट्ठा करने के लिए इसे काफी कम रखने के लिए, लेकिन सर्दियों के महीनों के दौरान ही बड़ी शाखाएं निकालने के लिए, पेड़ के अंदर से जलने से सूरज को रोकने के लिए।
  • भाग 3

    समस्या निवारण
    1
    समाचार पत्र में ट्रंक को लपेटकर बहुत अधिक गर्मी या सूखे से वृक्ष को सुरक्षित रखें यदि पेड़ अभी भी जवान है और सिर्फ सड़क पर लगाया गया है, तो यह अत्यधिक गर्मी के लिए विशेष रूप से कमजोर हो सकता है। यदि आप सूरज क्षति के संकेत देखते हैं, या यदि आप एक बहुत ही धूप क्षेत्र में रहते हैं, तो तंग और बड़ी शाखाओं के चारों ओर अख़बार इतनी कसकर बांधें।
  • 2
    मिट्टी की अम्लता बढ़ जाती है अगर पत्ते पीले हो जाते हैं पीले रंग की पत्तियां क्षारीयता का संकेत हैं, जो संरचना में बहुत अधिक मूल नमक हैं। एसिड उर्वरक (कम पीएच) को लागू करें और क्षारीय लवण को फैलाने के लिए मिट्टी को पूरी तरह से धो लें।
  • शुष्कता के दौरान क्षारीयता का एक कारण बहुत अधिक खाद या खाद हो सकता है
  • 3
    साबुन और पानी के साथ एफिड्स को हटा दें एफिड्स छोटे हरे रंग के कीड़े हैं जो कई प्रकार के पौधों पर फ़ीड करते हैं। यदि आप उन्हें अपने नारंगी पेड़ पर देखते हैं, तो उन्हें साबुन और पानी से धो लें। कई अन्य समाधानों में वर्णित हैं इस अनुच्छेद, अगर पानी और साबुन का उपाय काम नहीं करता है
  • 4
    पेड़ पर फ़ीड करने वाले चींटियों और अन्य कीटों से छुटकारा पाएं. चींटियों को समाप्त करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप स्थिर पानी के बड़े कंटेनर में बर्तन डालते हैं तो आप उन तक पहुंच नहीं सकते हैं। कीटनाशक का प्रयोग करें और केवल अंतिम उपाय के रूप में, खासकर यदि पेड़ फल पैदा कर रहा हो
  • 5
    पेड़ों को सुरक्षित रखें जो ठंढ को उजागर किए जाएंगे यदि संभव हो तो, ठंढ से पहले युवा पेड़ों को घर के भीतर लाया जाना चाहिए। हालांकि, यदि वे बाहर लगाए गए हैं और आपके पास घर पर स्थान नहीं है, तो आपको कार्डबोर्ड, मकई पुआल, ऊनी कपड़े या अन्य इन्सुलेट सामग्री के साथ लॉग को लपेट करना चाहिए। मुख्य शाखाओं तक पूरे ट्रंक को कवर करें।
  • स्वस्थ वयस्क संतरे शायद ही ठंढ के कारण मर जाती हैं, लेकिन पत्तियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। वसंत तक इंतजार करें कि सूखे लोगों को छाँटने से पहले कौन सी शाखाएं जीवित रहें।
  • 6
    इस वर्ष के सभी परिपक्व फल इकट्ठा करके अगले वर्ष फल की वृद्धि को बढ़ावा दें। यदि आप फल को पेड़ पर छोड़ देते हैं तो आप अगले वर्ष इसके उत्पादन को कम कर सकते हैं, भले ही आप केवल घरेलू खपत के लिए फल का उपयोग करें और पेड़ आपकी ज़रूरतों से अधिक पैदा करता है। कुछ किस्मों, जैसे वैलेंशिया मेंडरिन और संतरे, दुर्लभ उत्पादन के वर्षों के साथ प्रचुर मात्रा में उत्पादन के वैकल्पिक वर्ष यह वर्ष के दौरान बहुत कम उत्पादन के साथ कम निषेचन करता है, क्योंकि वृक्ष की कम पोषण की जरूरत है
  • टिप्स

    • यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं, तो आप सभी वर्ष के अंदर नारंगी के पेड़ विकसित कर सकते हैं, लेकिन बौना किस्मों के लिए बहुत कम जगह की आवश्यकता होती है। छोटे पेड़ों के लिए, पूर्ण धूप में एक खिड़की आदर्श होती है। बड़े पौधे एक गीले ग्रीनहाउस या शेड में अच्छी तरह बढ़ सकते हैं।
    • जानवरों को अपने नारंगी ग्रोव में न जाने दें। बाड़ बनाने या विकर्षक या सुगंधित पौधों का इस्तेमाल करना आवश्यक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com