कैसे अंडा बढ़ने के लिए

अंजीर आम फल हैं जिन्हें ताजा या सूखे खाया जा सकता है, उनका उपयोग बेकरी उत्पादों में भी होता है और संरक्षित होता है। अंजीर के पेड़ पर अंजीर बढ़ते हैं, जो भूमध्य और उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्रों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों को पसंद करते हैं, ये सभी एक समशीतोष्ण और शुष्क जलवायु की विशेषता है। अंजीर को गर्म जलवायु और सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है और वृक्ष महान आयाम तक पहुंचते हैं। अंजीर के पेड़ को बढ़ने और पनपने के लिए बहुत सारे स्थान की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

तैयार होना
1
विभिन्न प्रकार के अंजीर चुनें बाजार में कई प्रकार हैं, लेकिन केवल कुछ ही उनके दीर्घायु के लिए प्रसिद्ध हैं इटली में अधिक आसानी से बढ़ने वाली किस्में, अंजीर को अपने क्षेत्र में सबसे अच्छे से विकसित करने पर विचार करें, ब्रोगिओटी (श्वेत और काली दोनों), सिल्टो के सफेद अंजीर और हरे रंग के होते हैं। याद रखें कि बैंगनी, हरे से भूरे रंग के रंगों से लेकर विभिन्न रंगों के अंजीर हैं प्रत्येक प्रकार का अंजीर वर्ष के एक अलग समय में भी पकता है।
  • एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं या स्थानीय कृषि सहकारी समितियों को फोन करके पता करें कि आपके क्षेत्र के लिए कौन से अंजीर किस्म उपयुक्त हैं।
  • अंजीर गर्म, उष्णकटिबंधीय और अर्ध-रेगिस्तानी इलाकों में बेहतर होते हैं, इसलिए अधिकांश प्रकार के अंजीर इस प्रकार के वातावरण में विकसित हो सकते हैं। केवल कुछ चयनित प्रजातियां उन स्थानों में बढ़ सकती हैं जहां तापमान 4⁰C से नीचे चला जाता है।
  • 2
    पता लगाएँ कि संयंत्र कब होगा आम तौर पर अंजीर के पेड़ को वसंत के मध्य में लगाया जाना चाहिए। एक युवा वृक्ष को फल का उत्पादन करने के लिए दो वर्ष तक की आवश्यकता होगी, हालांकि अंजीर आम तौर पर देर से गर्मी और शुरुआती शरद ऋतु के बीच पके हुए हैं। गर्मी के दौरान अन्य आम फलों के पेड़ों के लिए एक अत्याधुनिक स्थिति में छंटाई भी होनी चाहिए।
  • 3
    तय करना है कि पौधे को कहाँ लें चूंकि अंजीर के पेड़ गर्मी और रूट रखरखाव की आवश्यकता के लिए बहुत संवेदनशील होते हैं, यह आमतौर पर एक बर्तन में उन्हें पौधे लगाने में आसान होता है इस तरह आप उन्हें गर्म क्षेत्रों में आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं और अपनी जड़ों की देखभाल कर सकते हैं। हालांकि, आप सही स्थितियों के तहत सड़क पर अंजीर के पौधे लगाने का निर्णय ले सकते हैं- बहुत कम छाया और बहुत से जल निकासी के साथ, दक्षिण-सामना करना पड़ रहा ढलान पसंद करते हैं।
  • 4
    मिट्टी तैयार करें हालांकि अंजीर के पेड़ विशेष रूप से मिट्टी की स्थिति के बारे में मांग नहीं कर रहे हैं, वे निश्चित रूप से इलाके के आधार पर कुछ मामूली अंतर दिखाएंगे। सामान्य तौर पर अंजीर वृक्ष पीएच 7 या थोड़ी कम (अधिक क्षारीय परिस्थितियों) के साथ रेतीले मिट्टी पर बेहतर होते हैं। 4-8-12 या 10-20-25 शीर्षक में थोड़ा मिट्टी की उर्वरक जोड़ें।
  • भाग 2

    अपने अंजीर वृक्ष संयंत्र
    1
    जमीन तैयार करें एक छोटे से माली ब्लेड या अपने हाथों का उपयोग छेद खोदने के लिए करें जो आपके अंजीर के पेड़ को घर देगी। जड़ों के साथ रूट को समाहित करने के लिए पर्याप्त छेद खोदो ताकि ट्रंक का आधार लगभग 5 सेंटीमीटर मिट्टी के ऊपर रहता है।
  • 2
    अपने पेड़ का पौधा कंटेनर से संयंत्र निकालें और इसे एक तरफ धीरे से रखें। माली कतरों का उपयोग किनारों के साथ अधिक जड़ों को काटने के लिए करें, क्योंकि ये फलों के उत्पादन को प्रभावित करते हैं। फिर वह जड़ों की जड़ छेद में रखता है और धीरे से जड़ों को ट्रंक से फैलता है। मिट्टी के साथ पेड़ के नीचे और पृथ्वी को भरें और पृथ्वी को दबाएं ताकि यह एकसमान और कॉम्पैक्ट हो।



  • 3
    पानी अंजीर के पेड़ अपने नए पेड़ की जड़ में मदद करने के लिए, कुछ दिनों के लिए उदारता से पानी डालें। हालांकि, अंजीर के पेड़ आम तौर पर बड़ी मात्रा में पानी पसंद नहीं करते हैं, इसलिए अपने पेड़ को पौधे लगाने के बाद सप्ताह में 1 या 2 बार पानी का एक सामान्य मात्रा दें।
  • 4
    मिट्टी की देखभाल करें यदि आपने अंजीर के पेड़ को बाहर लगाया है, तो पौधे बढ़ने वाली मिट्टी और मिट्टी का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। आप देख सभी घाटियों का उन्मूलन और हर 4 या 5 हफ्तों के लिए खाद फैल। इसके अलावा, 10 से 12 सेंटीमीटर कंपोस्ट के साथ ट्रंक के आसपास के क्षेत्र को कवर करें, मिट्टी को समान रूप से कवर करें।
  • गर्मियों के दौरान कंपोस्ट के साथ कवर को नमी का स्तर बनाए रखने में मदद मिलेगी, जबकि सर्दियों के दौरान यह अंजीर के पेड़ को कम तापमान और बर्फ से बचाएगा।
  • 5
    अपने पेड़ को जब आवश्यक हो दूसरे वर्ष की गर्मियों के दौरान अंजीर के पेड़ को कोटा दें, क्योंकि पहले के दौरान छिड़कना जरूरी नहीं है शाखाओं की संख्या को 4 प्रतिरोधी कलियों से कम करें, इस आपरेशन से फल की वृद्धि बढ़ेगी। जब पेड़ परिपक्व हो जाता है, तो अंजीर बढ़ने से पहले सभी टहनियाँ काट लें।
  • 6
    फल लीजिए पेड़ से अंजीर लीजिए जब वे पूरी तरह से परिपक्व होते हैं, क्योंकि वे एक बार कटाई नहीं करते हैं (पीच जैसे अन्य फलों के विपरीत)। एक परिपक्व अंजीर स्पर्श के लिए नरम हो जाएगा और थोड़ा घुमावदार होगा। परिपक्व अंजीर का रंग आपके द्वारा चुनी गई विविधता पर निर्भर करता है, हमने पहले ही कहा है कि विभिन्न किस्मों में अलग-अलग रंग हैं उन्हें कुचल करने से बचने के लिए, धीरे से पेड़ से फल लीजिए।
  • अंजीरों को इकट्ठा करते समय दस्ताने पहनें, क्योंकि वृक्ष (फसल के दौरान जारी) द्वारा बनाई गई एसएपी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक परेशानी है।
  • टिप्स

    • उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ उर्वरकों से बचें
    • कीट या अन्य कीटों को आकर्षित करने से बचने के लिए तुरंत पके फल लीजिए।
    • एक दक्षिण की ओर वाली दीवार के निकट बढ़ते अंजीर उन्हें ठंड से बचाएंगे और उज्ज्वल गर्मी का लाभ ले लेंगे।
    • सूखे अंजीर इसे सूरज में 4 या 5 दिनों के लिए छोड़कर या 10 या 12 घंटों के लिए उन्हें एक ड्रायर में डालकर तैयार किया जाता है। सूखे अंजीर 6 महीने के लिए रखा जाता है।

    चेतावनी

    • कटाई या छंटाई के दौरान दस्ताने पहनना याद रखें, अंजीर के पेड़ के ट्रंक द्वारा उत्पादित एसएपी त्वचा को परेशान कर रहा है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com