उज्ज्वल गर्मी के दौरान गार्डन की रक्षा कैसे करें

कभी-कभी, विशेष रूप से जब आपके क्षेत्र में असामान्य रूप से उष्ण गर्मी होती है, तो चरम मौसम की घटनाएं हम जितनी चाहें उतनी सामान्य हो सकती हैं। अधिक समशीतोष्ण जलवायु में, इस तरह के बदलाव लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं और कई पौधे शीघ्र ही ठीक हो सकते हैं या न्यूनतम गर्मी का नुकसान उठाना पड़ सकता है। गर्म मौसम में, हालांकि, बहुत शुष्क गर्मी कई महीनों तक रह सकती है। क्या आप जानते हैं कि अपने बगीचे के दृढ़ रक्षक कैसे बनें?

कदम

हर्ष गर्मी के चरण 1 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें
1
गर्मी आने से पहले आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें बहुत बार मौसम विज्ञानी हमें चेतावनी देते हैं कि जब यह होने की संभावना है तो कुछ गर्म दिन हो सकते हैं या यदि पूरे समय का मौसम खत्म हो रहा है। इसके अलावा, आप ऑनलाइन जांच सकते हैं मौसम पूर्वानुमान आपके क्षेत्र में
  • हर्ष गर्मी चरण 2 में अपने गार्डन को सुरक्षित रखें
    2
    पानी के उपयोग के परिदृश्य का मूल्यांकन करें तो देखते हैं, या हो जाएगा, कम से कम पानी प्रतिबंध, काम बहुत आसान है, लेकिन अगर वहाँ गंभीर पानी प्रतिबंध हैं, अपने बगीचे की रक्षा और अधिक प्रतिबद्धता और दृष्टि पड़ सकता है।
  • जल बचत विधि में एक का उपयोग शामिल है पलवार- 10 centimetrii कम से कम एक परत, ड्रिप सिंचाई प्रणाली (जो बेहतर गीली घास के नीचे छिपा हुआ है) नेटिंग ऐसे क्रिस्टल कि पानी बनाए रखने, बेंटोनाइट क्ले या attapulgite मिट्टी के रूप में पानी प्रतिधारण उत्पादों, उपयोग करने के साथ। इन तत्वों में से सबसे किफायती स्रोत अक्सर कूड़े आधारित बारीक मिट्टी है (अगर यह पानी है, जो भी बेहतर पानी प्रतिधारण क्षमता प्रदान करेगा में घुल), या इस तरह के रूप कार्बनिक पदार्थों खाद और अन्य मिट्टी additives आप खरीद सकते हैं।
  • शाम को सुबह या सुबह जल्दी से बचने के लिए पानीभाप और हमेशा सूरज की किरणों के कारण गर्म पानी यह अनुशंसित है कि गहराई से और अक्सर पानी है, लेकिन जब पानी की आपूर्ति दुर्लभ है, यह गहरा और कभी-कभी पानी, क्योंकि इस देश के ठंडा परतों जड़ों में गहरी के विकास को प्रोत्साहित करती है (और उम्मीद है कि अधिक आर्द्र) सबसे अच्छा है । एक प्रकाश और बार-बार सिंचाई रसीला विकास के पक्ष में है, लेकिन यह भी कम गहरी जड़ों के विकास के लिए योगदान देता है, और उसके बाद संयंत्र कम एक गर्म दिन पर पानी की एक आंशिक या कुल कमी से निपटने के लिए तैयार है।
  • एक सिंचाई शंकु का उपयोग करें यह केवल एक नली संबंधक के साथ एक बड़े प्लास्टिक के विस्तार पर एक सिंचाई नोजल है। इन हिस्सों को हार्डवेयर और बागवानी दुकानों में सस्ते पाए जाते हैं। चूंकि गीली घास को कभी-कभी एक संकीर्ण परत बनाने के लिए कॉम्पैक्ट किया जा सकता है जो पानी तक पहुंच को रोकता है, एक सिंचाई शंको का उपयोग करके आप गीली घास के माध्यम से पानी पारित कर सकते हैं और इसे सीधे जड़ों तक पहुंचा सकते हैं। यह मिट्टी की परतों को परेशान नहीं करता है, जिसे मिट्टी की पारिस्थितिकी को बनाए रखने के लिए पानी के बाद, जितना संभव हो उतना बदला जाना चाहिए।
  • थर्मल तनाव की अवधि में, एक के साथ एक इलाज शैवाल निकालने पर आधारित तरल उर्वरक यह अक्सर गर्मी तनाव को कम करता है और भविष्य में पौधों की रक्षा में मदद कर सकता है।
  • हर्ष गर्मी चरण 3 में अपने गार्डन को सुरक्षित रखें
    3
    छाया को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध आप शायद छाया टेंट का उपयोग कर, एक शामियाना कवर (अधिक सूखे या खजूर के पेड़ के लिए प्रतिरोधी चुनने) या एक अल्पकालिक समाधान के साथ, चरम मौसम की घटनाओं के दौरान एक पुराने पत्र या धूल के लिए कपड़े का उपयोग कर सकते हैं।
  • चीर-बंद यह है कि ये पौधों को सूर्य के प्रति प्रतिरोधक बना देगा, इसलिए एक अल्पकालिक समाधान केवल एक अल्पकालिक समाधान या एक स्थायी उपकरण होना चाहिए। शॉर्ट-टर्म संरक्षण को जितनी जल्दी हो सके हटाया जाना चाहिए, क्योंकि यदि संयंत्र को छाया के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो छाया को हटाए जाने पर इसे अधिक बल दिया जाएगा।
  • हर्ष ग्रीष्म चरण 4 में अपने गार्डन को सुरक्षित रखें
    4
    आप बढ़ रहे पौधों के प्रकार के अनुसार अधिनियम
  • सब्जियों के लिए, एक अल्पकालिक गर्मी की चमक आमतौर पर उन्हें चोट नहीं करती है, भले ही लंबी अवधि में आप थर्मल झटका और कम वृद्धि के संकेत देख सकते हैं। शाम को तापमान ठंडा होने पर कुछ ढीले फूल ठीक हो सकते हैं। हालांकि, दीर्घावधि योजना के लिए यह उस क्षेत्र का चयन करना उचित है, जो कि अपने उत्पादों को रोपण करने के लिए सूरज से बहुत कम है। सब्जियां प्राथमिकताओं को भी बदल सकती हैं और पत्तियों या फलों के विकास के चरण से आगे बढ़ सकती हैं"बीज जाना"। इसका मतलब यह है कि हरे पत्तेदार जड़ी बूटी और सब्जियां उत्पादों को बनाने के बजाय बीज बनाने के लिए फूलों से शुरू हो जाएंगी edibles, उस संयंत्र की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है। कुछ फल पौधे, जैसे टमाटर, छोटे फलों के एक संक्षिप्त विस्फोट का उत्पादन कर सकते हैं, फिर फिर से विफल हो जाते हैं या पूरी तरह से मर जाते हैं। इस तरह, पौधे कह रहा है कि यह वर्तमान पर्यावरणीय परिस्थितियों को उचित नहीं मानता है, इसलिए यह पौधों की अगली पीढ़ी के लिए पैदा होती है, जब जलवायु अधिक वांछनीय होती है।
  • यदि आप बढ़ते हैं कमरों का पौधों या छोटे चलती बक्से में, उन्हें एक अधिक संरक्षित क्षेत्र में स्थानांतरित करना आसान है। दिन के लिए घर छोड़ने से पहले बर्तनों (हार्डवेयर स्टोरों पर उपलब्ध) के तहत पानी भरने के लिए उदारता वाले आकार के तश्तरी खरीदें। ये मच्छर स्वर्ग हो सकते हैं, इसलिए उचित सावधानी बरतें।
  • लॉन उच्च तापमान पर बनाए रखना मुश्किल है। कई लोग हाइबरनेट या मरते हैं, लेकिन जब मौसम बेहतर होता है तब बढ़ने के लिए या ठीक हो जाता है एक सिंचाई लंबे समय तक लेकिन धीमी और मिट्टी को गीला एजेंटों के आवेदन (है कि एक छोटी अवधि में एक उच्च दबाव में एक ठेठ नोजल की पानी की एक ही राशि प्रदान करेगा) गर्मी के लिए overexposed लॉन के लिए और प्रतिबंधों के साथ सबसे अच्छा समाधान कर रहे हैं पानी की घास को बहुत अधिक छोड़ने के लिए लॉन को फेंकना बेहतर होता है, ताकि इसे अपने आप पर छाया प्राप्त करने का एक बेहतर मौका मिले। रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग से बचें, क्योंकि गर्मी उन्हें उर्वरकों के बड़े पैमाने को जारी कर देगा जो घास के रासायनिक दहन का कारण बन सकता है। किसी भी उर्वरक को एक नाजुक आधार के साथ एक तरल समाधान होना चाहिए, या मिट्टी को सुधारने के लिए एक सतह की तैयारी (जैसे खाद या एक अच्छी बाग़ मिट्टी)।
  • छोटे विशेष रूप से फूल झाड़ियों और नाजुक हरी पत्तियों और मुलायम के साथ झाड़ियों,, मुश्किल हिट किया जा सकता है के बाद से अपने मूल पर्यावरण मामूली शर्तों पसंद करती हैं। इसके अलावा छायांकन से, मिट्टी के सुधार और पानी की जरूरत के लिए विकल्प, इन पौधों को एक बहुत ही नाजुक छंटाई केवल पानी की आपूर्ति ombreggiatura- के लिए अधिक से अधिक पत्ती विकास को प्रोत्साहित करने के से फायदा हो सकता उनकी जरूरतों के लिए रखा जाता है । कभी-कभी इन पौधों को न्यूलिगल करने से उन्हें बचा सकता है, क्योंकि वे पत्तियों के माध्यम से बहुत सारे पानी को अवशोषित करते हैं। अन्यथा, उन्हें एक बेहतर क्षेत्र में ट्रांसप्लांट करने या उन्हें होमप्लंट्स में बदलने पर विचार करें, अगर वे ऐसे परिवर्तन से बच सकते हैं।
  • हर्ष गर्मी चरण 5 में अपने गार्डन को सुरक्षित रखें



    5
    पानी की जरूरतों के अनुसार पौधों को समूहित करने की कोशिश करें, इसलिए जिनके लिए थोड़ा पानी की आवश्यकता होती है, वे एक साथ रहेंगे और जिन लोगों को बहुत पानी चाहिए उन्हें एक-दूसरे के साथ रहना होगा। यह पानी के लिए आसान बनाता है और पौधों को एक दूसरे की रक्षा के लिए छोटे पारिस्थितिक तंत्र बनाने में मदद करता है।
  • हर्ष ग्रीष्म चरण 6 में अपने गार्डन को सुरक्षित रखें
    6
    की मात्रा बढ़ जाती है windbreak. मिट्टी, पौधों और गीली घास को सूखने के लिए हवा अविश्वसनीय रूप से प्रभावी है, इसलिए एक हेज या किसी प्रकार की बाड़ जैसी लाइव स्क्रीन की सिफारिश की जाती है। आदर्श स्थिति वह है जिसमें बाड़ कम हवा के प्रवाह की अनुमति देता है, जिससे कि हवा की कड़ी मेहनत से नहीं मारा जा सके और अंततः गिर जाए। एक बाड़े जो हवा की एक निश्चित गति को अनुमति देता है क्योंकि यह सिफारिश की जाती है, जैसे धातु की बाड़, सूरज में बहुत गर्म होती है और आसपास के पौधों पर गर्मी फैल सकती है। अगर हवा प्रसारित कर सकती है, तो बगीचे के जोखिम में गर्मी का जाल है यदि संभव हो तो, एक पेड़ के साथ बाड़ छाया, या बाड़ और पौधों के बीच एक स्क्रीन स्थापित गर्मी ब्लॉक करने के लिए।
  • हर्ष गर्मी चरण 7 में अपने गार्डन को सुरक्षित रखें
    7
    अगर भविष्य में आपके इलाके में अधिक तापमान और कम वर्षा होने की संभावना है, तो अपने कई पौधों को बदलना शुरू करें, जो कि बच नहीं पाएंगे, चाहे आप उन्हें सुरक्षा प्रदान कर सकें। आप ऐसे पौधों को दान करके कर सकते हैं जो नर्सरी में न पड़े हैं, जो कूलर क्षेत्रों में रहते हैं, या वनस्पति और प्राणी उद्यान में हैं, अगर उनके पास पर्यावरण और सुविधाएं हैं लॉन को धीरे-धीरे बदला जा सकता है, धीरे-धीरे फूलों के क्षेत्र में वृद्धि, या इसे सिंथेटिक घास के साथ बदल सकते हैं हाल के वर्षों में सिंथेटिक जड़ी बूटियों की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है, इसलिए यह एक उपयोगी विकल्प है अगर ठीक से स्थापित किया गया हो।
  • टिप्स

    • ग्राउंड कवर पौधों ने अपने छाया के साथ उत्कृष्ट संरक्षण प्रदान किया है और अगर पत्तियों कभी-कभी गिर जाती हैं, तो वे गीली घास भी जोड़ सकते हैं। खतरे यह भी है कि वे सांपों और अन्य सरीसृपों के लिए एक स्वर्ग हैं जो अत्यधिक गर्मी से खुद को छुपाने की कोशिश करते हैं और अत्यधिक भूसे के मामले में भी आग का खतरा पैदा करते हैं। भूमि कवर पौधों का एक अच्छा विकल्प है यदि अभी भी पर्याप्त वर्षा संभावनाएं हैं, और यदि आपके पास पानी की पहुंच है और आप उन्हें रख सकते हैं।

    चेतावनी

    • आप जिस गीली घास का इस्तेमाल करते हैं उसे चुनते समय सावधान रहें मिट्टी की सुरक्षा (जैसे कि बजरी, पुनर्नवीनीकृत ग्लास छर्रों, स्लैब इत्यादि) के बजाय कई सुंदरता के लिए बेहतर हैं, क्योंकि वे वास्तव में बहुत अधिक गर्मी रख सकते हैं या पौधों को वापस प्रतिबिंबित कर सकते हैं। इन प्रकार के गीली घास रेगिस्तान पौधे के नमूनों के लिए सर्वोत्तम हैं इसके बारे में सोचने के लिए मिट्टी के कुछ घिनौने, पानी की अवधारण या पोषक तत्वों की आपूर्ति के मामले में मिट्टी में सुधार करने की भी न्यूनतम क्षमता होती है। कुछ घिनौना भी मिटता है जब मिटटी से नाइट्रोजन हटाते हैं, इसलिए यह पहली बार एक हरी फसल का उत्पादन कर सकता है जो कि नारट्रोजन उर्वरक लगाने वाला है, जैसे बीन्स या मटर, या कंपोस्टेड खाद जोड़ें। अपने बागवानी स्टोर में पूछना सबसे अच्छा है कि यदि आप खरीद रहे गीली घास मिट्टी में सुधार लाएंगे, या आप दोनों का सर्वोत्तम प्राप्त करने के लिए क्या कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रतिरोधी पौधे
    • वर्तमान और भविष्य के लिए उद्यान की योजना बनाएं
    • एक कपड़ा छाया बनाने के लिए, एक बाड़
    • गीली घास
    • उपयुक्त उर्वरक
    • सिंचाई नोजल
    • जल बचत उपकरणों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com