क्लेमाटिस का प्रचार कैसे करें

क्लेमाटिस एक अद्भुत पर्व के साथ एक पर्वतारोही है, कई माली की सराहना की जाती है, जिसमें खूबसूरत आकृतियां और रंगों का लाभ होता है, साथ ही साथ बहुत लंबी अवधि भी होती है। दुर्भाग्य से, क्लेमाटिस एक दुकान में खरीदने के लिए बहुत महंगा हो सकता है और उपयुक्त ज्ञान के बिना प्रचार करना कठिन हो सकता है। सही तैयारी के साथ, आप अपने आप को व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि क्लेमैटिस के ताजे बीज उगाने के लिए या बहुत ही कम समय में कटाई से क्लेमाटिस पौधों का उत्पादन करें।

कदम

विधि 1

बीज अंकुरित करें
स्प्रैगेट क्लेमाटिस चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अंकुरण प्रक्रिया सीखें यह सच है कि बीज अंकुरण बहुत बुनियादी है, लेकिन क्लेमाटिस के पास विशेष देखभाल की जरूरत है और बीज से फैलने के लिए बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। हैरानी की बात है, यह 12 से 36 महीनों तक लग जाती है जिससे कली मेद के बीज अंकुरण हो जाते हैं। क्रॉसब्राइड खेती की किस्मों की तुलना में बहुत अधिक समय लेते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको संभवतः क्रॉसब्रीडिंग के बीज के लिए लगभग तीन साल इंतजार करना होगा। जब आप क्लेमाटिस प्रोजेक्ट शुरू करते हैं तो इसे ध्यान में रखें, और अंततः आप अपने क्लेमाटिस को ट्रांसप्लांट करने से पहले थोड़ी देर प्रतीक्षा करनी पड़ेगी।
  • आपको लगभग हर रोज बीजों पर ध्यान देना होगा ताकि उन्हें अंकुरित करने की अनुमति मिल सके।
  • यदि आप एक बार में अधिक बीज लगाते हैं तो आपको क्लेमाटिस अंकुरण होने की संभावना अधिक होगी।
  • स्प्रैगेट क्लेमाटिस स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    आपको आवश्यक सामग्री तैयार करें लंबी अंकुरण की अवधि के अलावा, क्लेमाटिस बीजों को भी गंभीर बढ़ती परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। यह जरूरी है कि आपके सभी सामग्रियों को निष्फल कर दिया जाये और कलेमेटिस लगाए जाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए तैयार हो। मिट्टी को गीला करने के लिए आपको बीज ट्रे, बगीचे कीटाणुनाशक, निष्फल मिट्टी को बीज, एक साफ गिलास और पानी की आवश्यकता होगी। बीज ट्रे और गिलास को साफ करने के लिए निस्संक्रामक का प्रयोग करें, अन्यथा नाजुक बीज पर रोग फैलने का खतरा आप चलाते हैं।
  • स्टेप 3 प्रोपगेट क्लेमाटिस शीर्षक वाली छवि
    3
    बीज प्राप्त करें यदि आप उन्हें किसी दुकान में नहीं खरीदते हैं, तो आपको मौजूदा क्लेमाटिस से फ्लोरिड बीज की पहचान करने और एकत्र करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, बीज सिर (फूल के नरम / बालों वाला हिस्सा) भूरे रंग के होने तक इंतजार करें और बीज उजागर हो जाते हैं, क्योंकि इसका मतलब है कि बीज पूरी तरह से परिपक्व और सूखी हैं। बीज सिर से धीरे से उन्हें निकालें और उन्हें सूखे, ताजे इलाके में जमा करें।
  • प्लास्टिक की थैलियों में बीज मत डालें, क्योंकि नमी अंदर घुस सकती है और सड़ांध पैदा कर सकती है। इसके बजाय, उन्हें एक बैग या कागज के एक बॉक्स में डाल दिया
  • ध्यान रखें कि एक हाइब्रिड क्लेमेटिस के बीज माता-पिता के समान दिखते फूल नहीं बनाएंगे।
  • छवि का शीर्षक स्टेप 4 प्रोपेगेट करें
    4
    बीज ट्रे तैयार करें बीज ट्रे को निर्बल करने के बाद, उन्हें बीज काटना शुरू करने के लिए निष्फल मिश्रण से भर दें। इसमें आमतौर पर बहुत कम भूमि होती है और यह मुख्य रूप से पीट का काई, प्रलाइट और वर्मीकुलित का मिश्रण होता है, जिससे बीज अंकुरण में मदद मिलती है। मिश्रण के साथ मात्रा के बारे में ¾ मात्रा के बीज को भरें और बहुत सारे पानी के साथ खड़ी हो जाओ
  • स्टेप 5 प्रोपगेट क्लेमाटिस नामक छवि
    5
    बीज संयंत्र खेती के मिश्रण पर, प्रत्येक पैन में पैन में डाल दें। जब आप उन सभी को रखा है, उन्हें खेती या रेत के साथ लगभग 3 मिमी मिश्रण के साथ कवर करें बड़े पैमाने पर पानी को पानी दें ताकि मिट्टी नम हो, लेकिन लथपथ नहीं हो, और फिर बीज पर कांच डाल दीजिये। कांच नमी बनाए रखने और तापमान को उच्च रखने में मदद करेगा, जो क्लेमैटिस बीज के अंकुरण के लिए बेहतर है।
  • छवि का शीर्षक, स्टेमेटिस के चरण 6
    6
    सबसे अच्छी स्थिति में बीज ले जाएँ आपको 15.5 और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ छायांकित स्थिति में बीज लगाकर बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। जब सर्दियों आती है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बीज एक प्राकृतिक फ्रीज / ठंढ चक्र से गुज़रें, जो उन्हें मजबूत करेगा। उन्हें इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए सर्दियों के दौरान छायांकित आउटडोर क्षेत्र में रखें।
  • छवि का शीर्षक, स्लेपेटास चरण 7 का प्रचार करना
    7
    अपने बीज की देखभाल करें जैसे-जैसे समय लगता है, आपको अधिक से अधिक बीज की देखभाल करने की आवश्यकता होगी ताकि वे सूखे या सड़ने के बजाय अंकुरण कर सकें। सुनिश्चित करें कि बढ़ रही मिश्रण आप उन्हें संयंत्र के लिए इस्तेमाल किया हमेशा नम है, और प्रत्येक दिन कुछ घंटों के लिए गिलास को दूर बहुत ज्यादा नमी के गठन से बचने और बीज सड़ करने के लिए।
  • स्प्रैगेट स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    8
    बीज अंकुरण के लिए रुको। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह निश्चित समय लेगा क्योंकि बीज अंकुरित होंगे, आप जिस प्रकार क्लेमाटिस लगाए गए हैं उसके आधार पर बहुत भिन्न होंगे। पत्ते के दो समूह हैं जो आपको उस मानचित्र पर ध्यान देने के लिए ध्यान देना चाहिए: पहली श्रृंखला और सत्य श्रृंखला पहली श्रृंखला, जिसे `बीज पत्ते` भी कहा जाता है, वह पत्तियों की पहली जोड़ी है जो बीज से विकसित होगी। पत्तियों का दूसरा सेट `सच्चा पत्तियां` कहलाता है, और यह एक संकेत है कि बीज बाहर लगाए जाने के लिए तैयार हैं।



  • छवि का शीर्षक, स्लेपेटाइट चरण 9
    9
    पौध रोपण करें जब सच्चे पत्ते दिखाई देते हैं, तो आपको पौधों को रोपण करना होगा। आप उन्हें एक बड़े फूलदान में स्थानांतरित करने का विकल्प चुन सकते हैं, या उन्हें बाहर निकालने के लिए चुन सकते हैं। दोनों ही मामलों में, उन्हें नजदीकी ध्यान देने की स्थिति में ले जाएं, खासकर नाजुक जड़ों को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधानी बरतें। यदि आप उन्हें बाहर ले जाने के लिए चुनते हैं, तो आपको पौधों को अपने बर्तन में बाहर डालकर कुछ घंटों के लिए कुछ घंटों के लिए इस्तेमाल करना होगा। 1-2 सप्ताह के लिए ऐसा करने से आपको क्लेमाटिस को बाहरी पर्यावरणीय परिस्थितियों में लागू करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    कटरों से प्रचार करें
    स्प्रैगेट क्लेमाटिस चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    आप की जरूरत क्या हो जाओ जैसे कि क्लेमाटिस के बीज से अंकुरित होते हैं, कटाई से कटाई का प्रसार करने के लिए तैयारी और उपयुक्त सामग्रियों का एक अच्छा सौदा होना आवश्यक है। आप पक्ष एक बहुत तेज चाकू या बगीचे कैंची की एक जोड़ी, बागवानी कीटाणुनाशक कंटेनर 15 सेमी, खेती, कवकनाशी समाधान के लिए विसंक्रमित मिश्रण की आवश्यकता होगी, पाउडर, प्लास्टिक की थैलियों और तिनके एक उपयुक्त प्रकार पैलेट की / बनाने के लिए हार्मोन एक प्रकार का छोटा `ग्रीनहाउस` कीटाणुनाशक का उपयोग कर चाकू / कैंची, बर्तन जहां संयंत्र होगा और तिनके / दांव का उपयोग करेगा साफ करने के लिए शुरू करो।
  • स्टेप 11 प्रोपेगेट क्लेमाटिस स्टेप शीर्षक वाली छवि
    2
    काटने ले लो एक मौजूदा क्लेमाटिस संयंत्र पर एक एकल साफ कटौती करने के लिए चाकू या बाग़ाने वाली कतरों का उपयोग करें। कम से कम 7.5 सेंटीमीटर के साथ एक शाखा / टेंडरिल काटकर इसे पत्तियों की एक श्रृंखला के ऊपर और स्टेम के साथ अगले नोड के नीचे संयंत्र से अलग करना। यदि संभव हो तो, आधार के ऊपर या ऊपर से टेंडरिल के केंद्र से काटने की कोशिश करें, क्योंकि इसमें अंकुरित होने का सबसे अधिक मौका है। लगाए जाने वाले छोटे वर्गों में कटौती को अलग करना जारी रखें, केवल पत्तियों की एक गाँठ पर काटने के लिए
  • स्टेप 12 प्रोपगेट क्लेमाटिस का शीर्षक चित्र
    3
    रोपण करने के लिए कलमों को सावधानीपूर्वक तैयार करें यदि आप कटआउट को अंकुरित करना चाहते हैं, तो निर्देशों का पालन करना बेहद सावधानी से कवकनाशक और रूटिंग हार्मोन का उपयोग करना जरूरी है। पैकेज के साथ दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, फफिंगसाइड समाधान में सभी कटाई को संक्षेप में भिगोने से शुरू करें। फिर, प्रत्येक कटौती का अंत हाइमोन के पाउडर में डाइव करें, सही मात्रा का इस्तेमाल करने के लिए सावधान रहना। बहुत अधिक उपयोग से विकास को रोका जा सकता है, और यह वह नहीं है जो आप चाहते हैं। प्रत्येक पत्ती को आधे से काटकर ऑपरेशन पूरा करें - इससे नमी के नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक स्टेप 13 प्रोपगेट करें
    4
    कटिंगन संयंत्र प्रत्येक बर्तन को कीटाणुरहित मिट्टी के मिश्रण से भरें, ताकि उन्हें कुल के लगभग ¾ के लिए भर दें। प्रत्येक कटाई के छोर को दबाना ताकि पत्तियों के साथ गाँठ जमीन की सतह के स्तर पर हो। इसे मिट्टी को गीला करने के लिए थोड़ा सा पानी दें, और यदि आवश्यक हो तो बर्तन को लेबल करें।
  • स्प्रैग्गेट कलेमाटिस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    नमी बढ़ जाती है क्लेमाटिस कटिंग्स एक थोड़ा आर्द्र वातावरण में कामयाब हो जाते हैं, जिसे आसानी से कुछ घरेलू सामग्री के साथ बनाया जा सकता है। प्रत्येक कंटेनर में 3-4 सीधे तिनके या बांस के दांव लगाकर, और एक प्लास्टिक बैग को शीर्ष पर डाल दिया। सुनिश्चित करें कि बैग संयंत्र के संपर्क में नहीं है और मिट्टी को अच्छी मिट्टी का पानी दे। दिन में एक बार, अतिरिक्त नमी को बाहर रखने के लिए और सड़ांध से कलमों को रोकने के लिए बैग उल्टा करें।
  • स्टेप 15 प्रोपगेट क्लेमाटिस स्टेप शीर्षक वाली छवि
    6
    कलमों को सबसे अच्छी स्थिति में ले जाएं। इसे बढ़ने शुरू करने के लिए कलमों के लिए 6-8 सप्ताह लगते हैं, और इस दौरान उन्हें सबसे अच्छा संभव विकास की स्थिति में रखा जाना चाहिए। पौधों के पौधे को एक जगह पर ले जाएं, जो बहुत अधिक प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करता है, लेकिन अधिकतर छाया में 15.5 और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान होता है।
  • 7
    काटने की देखभाल करें हालांकि कलम 6-8 हफ्तों में अंकुरित हो सकते हैं, वे लगभग एक वर्ष के लिए बाहर रोपण करने के लिए तैयार नहीं होंगे। इस अवधि के दौरान, पानी को नियमित रूप से पानी में रखा जाना चाहिए ताकि मिट्टी को हमेशा आर्द्र रखा जा सके, नमी को उच्च रखने के लिए प्लास्टिक के बैग `ग्रीनहाउस` को हटाने और बदलना जारी रहेगा।
  • टिप्स

    • क्योंकि क्लेमाटिस प्रचार करने के लिए कुख्यात मुश्किल हैं, अपने पौधों को स्वस्थ रखने के लिए सलाह के लिए एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com