तहखाने का अच्छा उपयोग कैसे करें

जब आप अपना घर खरीदा था, तो आपने उस विशाल खाली तहखाने को देखा था जिसे केवल एक अद्भुत कमरे में बदलना कहा जाता था एक तहखाने के लिए कई उपयोगी स्थलों और इसे ठीक करने के लिए निपटने के लिए बहुत सारे खर्च हैं! क्या आप पूरी जगह या सिर्फ एक हिस्सा पुनर्गठन करेंगे? क्या आप विभाजन को खड़ा करने के लिए सोचते हैं? क्या आप मैसी स्क्रीन और होम-थिएटर के साथ उस बदलाव को बनाना चाहते हैं जो आपके पार्टनर की इच्छा है? या क्या आप अपने विजिट रिश्तेदारों के लिए एक अतिथि कक्ष लेना चाहते हैं? चिंता न करें, इस ट्यूटोरियल में आप कई सुझाव और विचार प्राप्त करेंगे जो कि उदास तहखाने को एक असाधारण "अतिरिक्त कमरे" में बदल देगा।

कदम

भाग 1

शुरू करने से पहले
छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 1
1
मोल्ड और नमी समस्याओं का प्रबंधन और समाधान करें. तहखाने की मरम्मत करने से पहले, सुनिश्चित करें कि ढालना और नमी की कोई अनियंत्रित उपस्थिति नहीं है। दोनों को समाप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और फ़िल्टरिंग से पानी को रोकता है। यदि यह संभव नहीं है, तो आपको इस परियोजना के साथ जारी नहीं रखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 2
    2
    एक बजट सेट करें जब आप जानते हैं कि आप तहखाने में एक आवास परियोजना का निर्माण कर सकते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आप कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक भवन निर्माण सामग्री, अप्रत्याशित घटनाओं, श्रमिकों को कमीशन और अनिवार्य सामानों की उपेक्षा न करें, जिन्हें आपको शॉवर और शौचालय की तरह खरीदना होगा।
  • यह भवन निर्माण ठेकेदार या एक वास्तुकार पर भरोसा करने के लिए उपयुक्त है, क्योंकि दोनों ही आपको उद्धरण विकसित करने में मदद कर सकते हैं और आपको दिखा सकते हैं कि आप पैसे कहाँ से बचा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 3
    3
    नवीकरण की योजना बनाएं आपको एक परियोजना की ज़रूरत होगी, खासकर यदि आप स्वयं काम करते हैं तुम्हें पता होना चाहिए कि दीवारों की लंबाई क्या है, कवर सामग्री की सतह, प्लास्टरबोर्ड के लिए कितनी जगह की आवश्यकता है और इसी तरह। तहखाने के लिए एक परियोजना बनाएं, उन परिवर्तनों को तय करें जिन्हें आप बनाना और याद रखना चाहते हैं: दो बार उपाय करें और सिर्फ एक कट करें!
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 4
    4
    आवश्यक नगरपालिका परमिट प्राप्त करें और निरीक्षण की तिथियां निर्धारित करें। जारी रखने से पहले, आपको अपने परम्परा के तकनीकी कार्यालय में जाना होगा ताकि इमारत परमिट मिल सके और निरीक्षण की व्यवस्था की जा सके। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो एक दिन एक नगरपालिका विशेषज्ञ सभी या इससे भी बदतर आयात कर सकता है, काम के दौरान आप मुख्य पानी के पाइप को नुकसान पहुंचा सकते हैं!
  • भाग 2

    पहला कदम
    छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 5
    1
    तहखाने में मौजूद सभी वस्तुओं को हटा दें। इस जगह में जो कुछ भी आप रख रहे हैं उसे हटा दें। इसमें वॉशिंग मशीन, ड्रायर, लॉकर और व्यावहारिक रूप से कुछ भी शामिल है जो आप चलने वाली सतह को स्थानांतरित कर सकते हैं या उस पर कब्जा कर सकते हैं। नवीकरण परियोजना पर काम करते समय आपको दीवारों और फर्शों तक पूरा पहुंच होनी चाहिए।
  • छवि को समाप्त करें आपका बेसमेंट चरण 6
    2
    ध्यान से फर्श को साफ करें. यदि वे कंक्रीट के बने होते हैं, तो आपको शुरू करने से पहले उन्हें साफ करना होगा गंदगी और मलबे निकालें जांच लें कि भविष्य में पुनरावृत्ति से बचने के लिए मोल्ड और पानी घुसपैठ की समस्याओं को स्थायी रूप से हल किया गया है।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 7
    3
    टैब्ला विद्युत प्रणाली के लिए तहखाने. काम के इस हिस्से के लिए एक पेशेवर की आवश्यकता है सबसे अच्छा मामले में, एक गलत तारों काम नहीं करता है, सबसे खराब एक आग में हो सकता है या आप electrocuted हो सकता है (और यह कार्टून के रूप में मजाक नहीं होगा)। जब तक आप स्वयं का परीक्षण नहीं करना चाहते और अपने आप को फायरमैन मिलना चाहते हैं, तहखाने में बिजली व्यवस्था स्थापित करने के लिए एक योग्य बिजली मिस्त्री को बुलाओ। यदि आपके पास इस क्षेत्र में कुछ अनुभव है, तो आप अपने आप से कुछ प्राथमिक कनेक्शन बना सकते हैं
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 8
    4
    आवश्यक पाइप स्थापित करें. फिर आपको एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए यहां तक ​​कि अगर यह बिजली के तारों की तुलना में कम खतरनाक काम है, तो आप को भविष्य में महंगी मरम्मत का सामना करना पड़ सकता है यदि काम ठीक से नहीं किया गया है सुनिश्चित करें कि आपके पास पूरी तरह से पूरी तरह से योजना बनाई गई है, जिससे कि पानी की आवश्यकता पूरी तरह से जुड़ा हो।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाने चरण 9
    5
    छत को अलग करें और एक झूठी छत बनाएं। तहखाने में अलगाव महत्वपूर्ण है, खासकर ध्वनि मंजिल। अगर आप मल्टीमीडिया रूम बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको घर के थिएटर संगीत और ध्वनि के साथ अन्य लोगों को परेशान करने से बचना चाहिए। छत को अलग करने के लिए ध्वनि-अवशोषित सामग्री का उपयोग करें और पूरे परिवार को खुशी होगी। यदि आप शोर बनाने की योजना नहीं करते हैं, तो आप एक झूठी छत स्थापित करने के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाने चरण 10
    6
    दीवारों को अलग करें. यह मार्ग महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है। इस तरह आप एक गर्म और स्वागत कक्ष प्राप्त करेंगे और स्थान अधिक रहने योग्य होगा कई इन्सुलेशन उत्पाद हैं, लेकिन फोम फोम स्प्रे के रूप में वे तहखाने बहाल करने की बात करते समय पहली पसंद होते हैं।
  • भाग 3

    दीवारों और फ़्लोरिंग को जोड़ें
    छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाने चरण 11
    1
    लोड-असर वाले पोल की स्थिति. ये बीम हैं जो दीवारों के ढांचे का निर्माण करेंगे। आपको यह पता करने के लिए सावधानी बरतनी होगी कि सभी दीवारों को कैसे खड़ा करना है, क्योंकि ये काम के इस चरण के दौरान बनाए गए हैं। लोड सामग्री वाले पोल के लिए दो सामग्रियां हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं: स्टील या लकड़ी दोनों के फायदे हैं और आपको उनको चुनना होगा जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है
    • एक सामान्य नियम के रूप में, लकड़ी सस्ता है, लेकिन स्टील अधिक प्रतिरोधी है।
    • इस चरण में आप फ्रेम में अन्य पारंपरिक इन्सुलेट सामग्री भी जोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 12
    2



    दीवारों को समाप्त करें और drywall स्थापित करें. एक बार दीवारों की असर संरचना तैयार की गई है, यह कढ़ाई के साथ पूरा किया जाना चाहिए! प्लास्टरबोर्ड स्थापित करें या आप जो अन्य परिष्करण सामग्री को पसंद करते हैं, उसका उपयोग करें, ताकि एक सुंदर चिकनी सतह प्राप्त कर सकें जो आप परियोजना को पूरा करने के लिए पेंट कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 13
    3
    छत खत्म करो यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आपको प्लास्टरबोर्ड काउंटरटॉप या माली को पसंद करना चाहिए। इस तरह आप पेंट करने के लिए एक समान सतह बनाएंगे और आप जितना चाहें उतना पूरा करेंगे।
  • छवि को खत्म करें आपका बेसमेंट चरण 14
    4
    ठोस फर्श को छोड़ने के लिए मुद्रा. यदि आप इसे अलग-अलग सामग्री के साथ कवर नहीं करते हैं, तो आप थोड़ा पैसा बचा सकते हैं सबसे पहले यह ठंडा लग सकता है, लेकिन इसे ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें कंकरीट फर्श को एसिड के साथ रंगीन किया जा सकता है ताकि वाकई बहुत अच्छा खत्म हो सके और कमरे को आधुनिक रूप दे।
  • छवि को समाप्त करें आपका बेसमेंट चरण 15
    5
    कंक्रीट पर कालीन लेटाओ या नींव बनाएं. आपको विचार करना चाहिए कि किस प्रकार की सतह आपके लिए सही है एक पृष्ठभूमि को जोड़ने से केवल कालीन की तुलना में कमरा गर्म होता है, लेकिन यह कई इंच की मोटाई लेता है जो तहखाने की अधिकतम ऊंचाई को "चोरी" कर लेगा, इसके अतिरिक्त तथ्य यह है कि इसे अधिक लागत आएगी
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका बेसमेंट चरण 16
    6
    दरवाजे स्थापित करें. यदि आपने अंतरिक्ष को कई कमरों में विभाजित किया है, तो आपको दरवाजे जोड़ना होगा, खासकर यदि आपने बाथरूम और बेडरूम बनाये हैं याद रखें कि दरवाजे को खोलना और बंद करना होगा, जब आप कमरे के अंदर सेनेटरी वेयर और पाइप डाल देंगे।
  • भाग 4

    परफेक्ट स्पेस
    छवि को खत्म करें आपका बेसमेंट चरण 17
    1
    मोल्डिंग माउंट करें. ये विशेष रूप से उपयोगी हैं यदि आप कमरे को एक पुराने रूप देना चाहते हैं। वे ऊपरी मंजिलों के साथ निरंतरता भी बनाते हैं, भले ही घर के बाकी हिस्सों में छत का फ्रेम हो।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाने चरण 18
    2
    बेसबोर्ड और जुड़नार रखो. इन तत्वों के तहखाने को एक खत्म देखो दे कि एक असली कमरे की तरह दिखेगा क्या अनदेखी नहीं की जानी चाहिए, यह एक ऐसी नौकरी है कि आप स्वतंत्र रूप से और बहुत अधिक कठिनाई के बिना कर सकते हैं, अगर आप माप और कटौती कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 1 9
    3
    Tinteggia समाप्त कमरे में. यदि आप तहखाने को बड़ा दिखना चाहते हैं, तो बहुत हल्के रंगों में चिपकाएं। दीवारों, कालीन और बड़े सफेद फर्नीचर, नीले रंग के कुछ स्पर्श के साथ मिश्रित, कमरे को वास्तविक आकार से बड़ा बना देगा।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका बेसमेंट चरण 20
    4
    छत को लम्बे दिखाना. यदि आप तहखाने से कमरे को कम तंग देखने के लिए चाहते हैं और "गुफा-जैसी" नज़रें खो देते हैं, तो आप कुछ ऑप्टिकल मेकअप के माध्यम से छत की तरफ देखने के लिए अपनी आंखों को छल कर सकते हैं। सबसे आसान बात यह है कि फांसी झाड़ियां और प्रशंसकों को संलग्न करने से बचें, साथ ही साथ सफेद रंग की छत को चित्रित करना।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें आपका तहखाना चरण 21
    5
    एक कमरे में तहखाने बारी "पुरुषों के लिए". इस तरह "उसके पास" एक ऐसा स्थान होगा जहां "उसे" से परेशान किए बिना। इस तरह के कमरे वयस्कों के लिए एक गेम रूम बन जाते हैं जहां दोस्तों को इकट्ठा किया जा सकता है। इसके अलावा, "उसके" के लिए एक कमरे के बारे में सोचो, तो परिवार खुश हो जाएगा!
  • छवि को समाप्त करें आपका बेसमेंट चरण 22
    6
    एक बार काउंटर जोड़ें. यह हर "पुरुषों के लिए कमरे" में अपरिहार्य तत्व है, जिससे आप पड़ोसियों को परेशान करने के डर से अपने दोस्तों के साथ कुछ पीने का मौका दे सकते हैं। आप एक खरीद सकते हैं या अपने हाथों से इसे बना सकते हैं, आपको कुछ बढ़ईगीरी काम के साथ थोड़ा काम करना होगा।
  • टिप्स

    • यदि संभव हो तो, एक फ्रांसीसी दरवाजा माउंट करने का प्रयास करें, ताकि आपातकाल में, लोग तहखाने में फंस नहीं पाएंगे। इसके अलावा, अपने नगर पालिका के सुरक्षा नियमों का सम्मान करते हुए धुआं और आग डिटेक्टर स्थापित करने पर विचार करें (याद रखें कि इन अलार्म को बाकी सभी घरों में पहले से मौजूद हैं)।
    • जितना संभव हो उतना प्रवेशद्वारों को चौड़ा करने की कोशिश करें और उनको सुशोभित करने के लिए मेहराब और स्तंभों का उपयोग करें। यदि आप एक कार्यालय तैयार कर रहे हैं, तो ग्लास आँगन दरवाजे को स्थापित करने पर विचार करें - अगर कमरे में गोपनीयता की गारंटी होती है तो सामान्य दरवाजे पर रहें इसके बदले आपको केवल दो कमरों को बड़ी ज़रूरतों के बिना अलग करने की आवश्यकता है, तो आप सुंदरता के स्पर्श के लिए एक सजाया गिलास के साथ एक दरवाजा का उपयोग कर सकते हैं।
    • पैनलों को बढ़ाना निश्चित रूप से एक सरल काम है, लेकिन प्लास्टरबोर्ड अधिक परिष्कृत रूप देता है और वास्तव में आंतरिक मरम्मत के लिए पसंदीदा सामग्री है। पैनल "उम्र" कमरे में रहते हैं और लंबे समय तक नहीं रहते हैं, इस कारण यह प्लास्टरबोर्ड पर भरोसा करने के लिए लंबे समय में अधिक सुविधाजनक है
    • जब आपको एक दीवार और दूसरे के बीच एक सटीक माप का पता लगाना है या आप दोनों छोर तक नहीं पहुंच सकते, तो निम्नलिखित तकनीक का उपयोग करें दूर की दीवार के खिलाफ टेप के उपाय को पुश करें और कम से कम आधे रास्ते पर कमरे को खींचने की कोशिश करें। मीटर के निकटतम मान पर दीवार पर एक निशान बनाओ एक संदर्भ प्राप्त करने के लिए दीवार के आयामों को नीचे लिखें। टेप को बारी बारी से और विपरीत दीवार को आपके द्वारा खींचा गए बिंदु को मापें, दो मूल्यों को एक-दूसरे में जोड़ दें और आपको कुल लंबाई मिल जाएगी।
    • एक 2.5 सेमी चौड़ा बैंड के साथ एक अच्छा 7 या 10 मीटर flexometer खरीदें। वृद्धि की चौड़ाई बेहतर कठोरता को सुनिश्चित करती है और इससे पहले कि वह मोड़ना शुरू हो जाए, आप इसे अधिक बढ़ा सकते हैं। यह उपकरण उन सभी नौकरियों में बहुत मददगार है जहां आपको उपाय करना है और आपके पास सहायक उपलब्ध नहीं है। यह बहुत सहज है, भले ही आप सीढ़ी पर काम कर रहे हों।

    चेतावनी

    • कभी-कभी पुनर्निर्मित बेसमेंट ढालना और अन्य नमी समस्याओं से क्षतिग्रस्त होती हैं जो चिनाई परिधि की दीवारों के निकट दीवारों के पीछे होती है। उपेक्षा न करें (और यह सुनिश्चित करें कि इमारत ठेकेदार भी ऐसा ही करता है) दीवारों और घनीभूत बाधाओं के बीच के अंतर्सस्पेक्टों के जलरोधी, इन्सुलेशन, वेंटिलेशन के बारे में कोई विवरण नहीं। जब तक कि प्लास्टरबोर्ड की दीवार परिधि की दीवार से कम से कम 45 सेंटीमीटर नहीं है, याद रखें कि फ्रेम पर घुसने वाली कंडक्शन बाधाएं परिधि की दीवार के बीच नमी छिपेगी और बाधा ही मोल्ड विकास पैदा कर रही है।
    • काम शुरू करने से पहले पानी लीक की जांच करें। पुनर्निर्मित तहखाने को नुकसान पहुंचा सकता है किसी भी पानी की समस्याओं का मूल्यांकन करने के लिए सुनिश्चित करें इस प्रकार आप जान सकते हैं कि मरम्मत की आवश्यकता क्या है और भविष्य की समस्याओं को रोकने के लिए। आउटडोर स्थान की जांच करें ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि कोई अवरोधी गटर नहीं हैं, ड्रेनेज पाइप जो नींव और गलत ढलानों के करीब निकलते हैं जो पानी से घर से निकलने की अनुमति नहीं देते हैं।
    • वेंटीइलेट और डेह्युमिडीएफ़ याद रखें कि एक तहखाने के साथ हवाला देना"ताजा हवा" खिड़कियों को खोलकर या पंखे को चालू करके बाहर से, यह आर्द्रता और संक्षेपण का निर्माण हो सकता है जब जलवायु बहुत नम है (40% से ऊपर)। कमरे में हवा की प्राकृतिक नमी को यंत्रवत् रूप से निकालने के लिए एक अच्छा dehumidifier प्राप्त करें। दरवाजे और खिड़कियां हमेशा बंद रखो, सभी वर्ष। एक केंद्रीय एयर कंडीशनिंग सिस्टम अमानवीयकरण का एक अच्छा स्तर प्रदान करता है।
    • आपातकालीन जनरेटर और नियंत्रण उपकरणों जैसे विसर्जन पंपों को स्थापित करके अपने निवेश की रक्षा करना याद रखें। यदि आप बाढ़ से तहखाने को रोकने के लिए एक पंप पर भरोसा करते हैं, तो एक दूसरे आपातकाल को खरीदने और स्थापित करने पर विचार करें, अगर पहले एक टूट जाता है - एक बैटरी आपातकालीन मॉडल खरीदने पर विचार करें जो काले रंग के मामले में कार्रवाई में आता है आउट।
    • शुरू करने से पहले, सभी आवश्यक जानकारी इकट्ठा करें।
    • भूलना मत कि एक तहखाने के पुनर्निर्माण के लिए एक मांग की नौकरी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com