शैंपेन को कैसे स्टोर करें

शैंपेन एक स्पार्कलिंग वाइन है जो विशेष रूप से उत्सव के लिए उपयुक्त है, फ्रांस के शैंपेन क्षेत्र में बनाया गया है। ज्यादातर लोग हैं जो छुट्टियों या अन्य matrimoni- तथापि दौरान इसे खरीदने, हमेशा की आदत घर में शराब की एक बोतल रखने के लिए, तैयार uncorked जा करने के लिए अप्रत्याशित अच्छी खबर यह जश्न मनाने के लिए है, या बस क्योंकि उस में एक अनिवार्य तत्व है पूर्ण वाइन के सभी संग्रह शराब की एक बोतल रखने के लिए सबसे अच्छा यह सुनिश्चित करना है कि उत्पाद विशेषताओं समय के साथ और कहा कि इसके स्वाद असाधारण जब यह समय उसे पीने के लिए आता है परिवर्तन नहीं करते महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

तैयारी
1
शैंपेन को स्टोर करने के लिए उपयुक्त कमरे चुनें कुछ घरों में सेलर्स हैं, जो विशेष रूप से मदिरा स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यदि आपके पास एक उपलब्ध नहीं है, तो तहखाने में एक शांत, गहरे और शुष्क क्षेत्र का उपयोग करें। एक भंडारण कक्ष या बहुत सारे खाली स्थान के साथ एक तहखाने फिट हो सकता है।
  • उन सभी वस्तुओं से भंडारण क्षेत्र को मुक्त करने का प्रयास करें जिन पर आप यात्रा कर सकते हैं, जैसे छोटे खिलौने। गिरने और अपनी कीमती बोतलों को तोड़ने का जोखिम न लें।
  • कपड़े और वस्तुओं को रखें जो आप हर दिन बोतलों से दूर करते हैं। आपका तहखाने ऐसा क्षेत्र नहीं होना चाहिए जहां आप बार-बार पास होते हैं या जहां आपको अक्सर बोतलों को ले जाने के लिए मजबूर किया जाता है क्योंकि आपको कुछ नहीं मिल रहा है।
  • इसके अलावा एक कमरा चुनना याद रखें जो बहुत कम कंपन को भुगतना पड़ता है यदि आपका तहखाने नर्सरी के नजदीक है, तो उनके रेसिंग की वजह से कंपन बोतलों को हिला सकती है, शैंपेन के स्वाद को बदल सकती है या कांच टूटने के कारण भी।
  • 2
    द्वीप तहखाने अत्यधिक तापमान और आर्द्रता से शराब की रक्षा के लिए कमरे या कोठरी को अच्छी तरह से अछूता होना चाहिए। शैंपेन भंडारण के लिए एक क्षेत्र स्थापित करने से पहले सलाह के लिए पेशेवर इन्सुलेशन पूछें। वह आपको बताएंगे कि किस प्रकार का इन्सुलेशन इस्तेमाल किया जा सकता है और आपको यह समझाया जा सकता है कि एक तहखाने बनाने के लिए सबसे उपयुक्त वातावरण क्या है।
  • सुनिश्चित करें कि इन्सुलेशन प्रतिरोधी है, अक्सर कम से कम 4 सेमी
  • इन्सुलेशन के दोनों ओर वाष्प अवरोध होना चाहिए यह शैम्पेन को हानि से अधिक नमी को रोक देगा।
  • मंजिल को कठोर भी होना चाहिए, जैसे लकड़ी या ठोस (कालीन और कालीन से बचने) कालीन बहुत अधिक नमी बनाए रखते हैं इसके अलावा, यदि बोतल टूट जाती है, तो मुश्किल सतह को साफ करना बहुत आसान होगा।
  • 3
    अपने तहखाने में रोशनी का प्रबंधन करें खुली खिड़कियां जो रोशनी में देती हैं, कमरे के तापमान को बढ़ा सकते हैं और परिणामस्वरूप, शैंपेन की रासायनिक संरचना को बदल सकते हैं। हमेशा खिड़कियों को भारी पर्दे के साथ कवर करें जिन्हें एक साथ बांधा जा सकता है। यदि आपकी खिड़कियां बंद हैं, तो उनको भी बंद करें आप डबल थर्मल इन्सुलेशन चश्मा भी खरीद सकते हैं, जो नमी बनाए रखने में मदद करते हैं और बोतलों से बाहर निकलते हैं।
  • आप पर्दे को एक साथ रखने के लिए पिन या पिन का उपयोग कर सकते हैं, हर 5 सेंटीमीटर में एक आवेदन कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको एक समाधान मिलना चाहिए ताकि छत पर प्रकाश न डालें।
  • यहां तक ​​कि रंगाई खिड़कियां एक और शानदार विकल्प है। इस प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप साइट पर जा सकते हैं https://tintworld.com/residential-services/ (अंग्रेजी में)
  • जब आप शटर, लकड़ी के सपाट, मधुमक्खी या अंधा खरीदते हैं - तो वे प्रकाश के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करने के लिए सबसे उपयुक्त प्रकार होते हैं।
  • 4
    तहखाने में एक humidifier स्थापित करें आपको शैंपेन को 50 और 75% की आर्द्रता में रखना चाहिए। मौसम के पार जाने के साथ आर्द्रता के स्तर बहुत भिन्न हो सकते हैं। यह बेहद जरूरी है कि जहां पर आप बोतलों को स्टोर करते हैं वह आदर्श आदर्श स्तर पर हमेशा होता है। आप हाइपरफार्म में या होम एक्सेसरीज स्टोअर में एक हामिडीफायर खरीद सकते हैं।
  • आप को अपने पानी की व्यवस्था में जोड़ना होगा ताकि डिवाइस लगातार नमी में नमी पैदा कर सके। इस कारक पर विचार करें, क्योंकि आपका जल बिल बढ़ जाएगा, यदि आप इस प्रणाली का उपयोग करते हैं
  • चूंकि humidifier को आपके जल प्रणाली से जुड़ा होना चाहिए, इसलिए यह आपके स्थानीय प्लंबर द्वारा स्थापित किया जाना सबसे अच्छा होगा। यह पेशेवर आपको एक विशिष्ट कमरे में पाइप के कॉन्फ़िगरेशन के अनुसार डिवाइस के लिए सबसे अच्छी स्थिति क्या है, यह सलाह दे सकेगा।
  • 5
    अपने तहखाने का तापमान जांचें शैंपेन के भंडारण के लिए आदर्श तापमान 10 और 15 डिग्री सेल्सियस के बीच है बोतलों के बगल में एक दीवार-माउंटेड थर्मामीटर स्थापित करें, ताकि आप नियमित रूप से तहखाने का तापमान जांच और समायोजित कर सकें। जितनी बार आप की जांच कर सकते हैं, लेकिन इसे सप्ताह में कम से कम एक बार करना याद रखें।
  • अपने तहखाने में लगातार तापमान बनाए रखने के लिए आपको एक एयर कंडीशनर स्थापित करना होगा आप घर में सुधार वाले स्टोरों में पाइपिंग या पाइपिंग के बिना दीवार-माउंटेड डिवाइस पा सकते हैं। खरीदने के लिए सर्वोत्तम एयर कंडीशनर के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस लिंक पर जाएं (अंग्रेज़ी में): https://winecellarinnovations.com/refrigeration.
  • एयर कंडीशनर को आवश्यक रूप से आपके पाइपलाइन से और बिजली के सिस्टम से जुड़ा होना चाहिए। इस कारण से आपको यह प्लंबर और इलेक्ट्रीशियन द्वारा स्थापित करना चाहिए था। ये पेशेवर आपको उपकरण इंस्टॉल करने के लिए सबसे अच्छी जगह पर सलाह दे सकते हैं।
  • भाग 2

    सही कंटेनर चुनें
    1
    एक बोतल धारक का उपयोग करें आप शराब की दुकानों, हाइपरमार्केट या घरेलू सामानों की दुकानों में लकड़ी, धातु या प्लास्टिक की बोतल धारक खरीद सकते हैं। आपको सुंदर फर्नीचर या लक्जरी की ज़रूरत नहीं है, बोतलों को स्टोर करने के लिए बस थोड़ी सी जगह है एक सामान्य नियम के रूप में, एक बोतल रैक 3 मीटर लंबी, 2.5 मीटर ऊंची और 50 सेमी गहरी 125 बोतलों के बारे में पकड़ सकता है।
    • अलग-अलग क्यूबिकल्स में शैंपेन बोतल रखने के लिए, आपको 10 सेंटीमीटर रिक्त स्थान की आवश्यकता होती है (मानक बोतल आकार से थोड़ा अधिक)।
    • अंतरिक्ष में बोतल रैक रखो जिसे आप तहखाने के रूप में इस्तेमाल करते थे। इसे फर्श पर या उसके पास रखें, क्योंकि उस क्षेत्र में तापमान अक्सर कम होता है रेडवुड एक विशेष रूप से उपयुक्त सामग्री है क्योंकि यह मोल्ड, कवक और नमी के लिए प्रतिरोधी है।
    • आप इंटरनेट पर बोतल धारकों को खरीद सकते हैं और शिपिंग लागत को कम करने के लिए उन्हें भेज दिया है। यदि आप खुद को बनाना चाहते हैं, तो पढ़ें शराब के लिए रैक कैसे तैयार करें.
  • 2
    एक शेल्फ इकाई खरीदें यह पारंपरिक रैक से अलग एक बोतल रैक है एक सामान्य शेल्फ इकाई एक अधिक प्रतिरोधी और ठोस समाधान है। यह विशेष रूप से उपयोगी है अगर आपको शैंपेन के बक्से को स्टोर करने की आवश्यकता है और न ही एक बोतल।
  • सुनिश्चित करें कि अलमारियों कम से कम 5 सेमी मोटी हैं घर के सुधार की दुकानों में आपको वाइन या शैंपेन के भंडारण के लिए विशिष्ट अलमारियां मिल सकती हैं। आप फर्नीचर के एक पूरे टुकड़े या फर्नीचर के एक टुकड़े टुकड़े टुकड़े खरीद सकते हैं।
  • इस फर्नीचर के लिए सबसे उपयुक्त सामग्री रेडवुड धातु और लकड़ी हैं। मोम, नमी और कवक के प्रतिरोधी होने के अतिरिक्त सेक्वाइया में अतिरिक्त लाभ होता है
  • सुनिश्चित करें कि कैबिनेट को एक दीवार पर तय किया गया है, जिसमें स्क्रू या नाखून हैं।
  • 3



    तहखाने के लिए अपनी निजी छूएं जोड़ें इस सलाह का पालन करने के लिए, केवल आपकी रचनात्मकता पर भरोसा रखें आप शैंपेन के लिए इच्छुक रैक खरीद सकते हैं - वे विशेष रूप से दुर्लभ बोतल प्रदर्शित करने के लिए उपयोगी होते हैं जिन्हें आप पर गर्व है लकड़ी बनाने और अपने रैक में चित्र बनाने के लिए आप चाकू का उपयोग कर सकते हैं
  • आप कर सकते थे एक भित्ति पेंट करें या कुछ तस्वीरें पोस्ट करने के लिए, कमरे को और अधिक रहने के लिए जब आप इसे अपने दोस्तों को दिखाते हैं।
  • तहखाने के प्रवेश द्वार पर कांच के दरवाजों पर चित्र या खिड़कियों पर विशेष डिजाइन भी बहुत आम हैं। आप में कई उपयोगी टिप्स पा सकते हैं इस अनुच्छेद.
  • 4
    रेफ्रिजरेटर में खुली बोतलें रखें बोतल के अंदर तरल तक पहुंचने से हवा को रोकने के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले धातु की टोपी में निवेश करें। टोन और स्वाद की समानता बनाए रखने के लिए फ्रिज में बोतल क्षैतिज रूप से व्यवस्थित करें। उसे डालने की कोशिश करें जहां उसे अक्सर स्थानांतरित नहीं किया जाना चाहिए
  • यदि आप किसी शेल्फ पर बोतल डालते हैं, या एक दराज में जिसे अक्सर खोला जाना चाहिए, तो शैंपेन बहुत अधिक स्थानांतरित कर सकते हैं और इसके बहुत से स्वाद खो देते हैं।
  • बोतल में पुरानी टोपी को वापस न लगाएं। आप इसे अपने मूल अलगाव बिंदु पर वापस नहीं ला सकते हैं और यह एक अच्छा मौका है कि एयरफ्लो शैंपेन की गुणवत्ता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • भाग 3

    तहखाने में बोतलों को प्रबंधित करें
    1
    बोतल को सही स्थिति में रखें भंडारण की अवधि के आधार पर आपको एक अलग स्थान चुनना होगा। यदि आप एक महीने के लिए बोतल रख देते हैं, तो आपको इसे शांत, अंधेरे जगह में खड़े रखना चाहिए। यदि आप इसे लंबे समय तक रखना चाहते हैं, शायद कुछ वर्षों के लिए, आपको बोतल झूठ रखनी चाहिए।
    • यदि आपके पास बोतलें हैं जो आपको लंबे समय तक चलने की जरूरत होती है, तो आप अंतरिक्ष को बचाने के लिए, नीचे बैठने के लिए उन्हें एक दूसरे के ऊपर रख सकते हैं। जिन लोगों को आप कुछ दिनों के बाद बेशुमार करने का इरादा रखते हैं, वे एक दूसरे के पास खड़े होंगे (दूसरे से ऊपर कभी नहीं)।
    • लंबे समय तक बड़ी बोतलों को स्टोर करना बेहतर होता है गुजरते समय धीमी और अधिक समान परिपक्वता की अनुमति देता है, जो शैंपेन के स्वाद और गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।
  • 2
    एक सूची लिखें यह जानना ज़रूरी है कि आपको शैम्पेन की कितनी बोतल तहखाने में है और आप उन्हें कितनी देर तक स्टोर करते हैं। अपनी सभी बोतल की एक सूची लिखें और इसे आसान रखें। आप उन पर मानक शैंपेन शर्तों के साथ पूर्व-मुद्रित लेबल मुद्रित कर सकते हैं या हाथ से लिखने के लिए रिक्त लेबल प्रिंट कर सकते हैं। अपने तहखाने के प्रत्येक अनुभाग के पास, ऊपर या उससे ऊपर के लेबल लागू करें
  • शैम्पेन के करीब सूची की सूची और दूसरे स्थान को आसानी से एक्सेस करें, जैसे रसोईघर या लिविंग रूम में रखें। इस तरह आप तहखाने में एक और हाथ में एक उपलब्ध होगा जब आप डिनर या पार्टी के लिए एक बोतल खोलना चाहते हैं।
  • 3
    इसे सेवन करने से पहले शराब की फ्रिज में रखो। सबसे पहले, तय करें कि कौन सी बोतल रात के खाने की सेवा करे इसे ले लो और फ्रिज में डाल दो, कम से कम कुछ घंटे पहले अपने मेहमानों के लिए यह uncorking। इसका लक्ष्य शैंपेन तापमान को 5-7 डिग्री सेल्सियस तक कम करना है
  • यदि आप थोड़ी देर के लिए फ्रिज में बोतल डाल भूल जाते हैं, तो इसे ठंडे जाने के लिए 15 मिनट के लिए फ्रीज़र में रखें। किसी भी समय इंतजार न करें, अन्यथा यह बर्फ गठन के कारण फट सकता है।
  • विंटेज शैंपेन को 12-14 डिग्री सेल्सियस के थोड़ा अधिक तापमान पर परोसा जाना चाहिए। फ़्रिज में 30 मिनट के लिए या फ्रीज़र में 5 मिनट के लिए कम स्टोर करें। यदि पुरानी शराब बहुत ठंडा हो, तो तापमान स्वाद की नली में सोएगा और आप उन उष्णकटिबंधीय और फ्लेवरों को नहीं महसूस कर सकते हैं, जिनके लिए आप बहुत प्यारे हुए हैं।
  • 4
    सही तरीके से शैंपेन परोसें। बोतल खोलें एक कॉर्क स्क्रैवर या हाथ से मेज पर एक साफ गिलास रखो प्रमुख हाथ के साथ बोतल के नीचे ले जाओ और कांच गुहा में अंगूठे डाल दिया। ग्लास के किनारे पर बोतल की गर्दन रखें जिसे आपको दूसरी ओर पकड़ना चाहिए।
  • गैर-प्रबल हाथ के साथ कांच झुकाएं शैंपेन को धीरे से बोतल से बाहर आने दें और गिलास के अंदर डाल दें।
  • रुको जब तक डालना जारी रखने से पहले फोम बढ़ता रोकता है एक गिलास शैंपेन को भरने के लिए 4-5 प्रयास कर सकते हैं।
  • बोतल घुमाएँ जब आप ग्लास से इसे हटा दें। प्रत्येक बोतल में 5-6 ग्लास होना चाहिए।
  • टिप्स

    • पीने या सेवा करने से पहले दो या तीन घंटे फ्रिज में शराब रखें। इस शराब का स्वाद तब भी बेहतर होता है जब यह ठंडा होता है।
    • चार साल से अधिक समय तक शैंपेन की दुकान न करें, जब तक कि यह बुढ़ापे की बोतल न हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तहख़ाना
    • शैम्पेन
    • रैक या अलमारियां
    • थर्मामीटर
    • नमी
    • इन्सुलेशन
    • कंडीशनर
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com