शराब की सेवा कैसे करें

शराब की सेवा करने की आपकी क्षमता वाले लोगों को प्रभावित करने के लिए आपको एक साम्मिलियर बनने की ज़रूरत नहीं है चाहे आप दोस्तों के साथ एक शाम बिताना चाहते हों या किसी ईवेंट के मेहमानों को पेय दें, आप कुछ सरल युक्तियों का पालन करके एक असली विशेषज्ञ की तरह दिख सकते हैं याद रखें कि लाल, सफेद और फजी वाले सभी अलग-अलग तरीके से सेवा करते हैं और स्वाद को बढ़ाने के लिए अलग-अलग तापमान लाए जाते हैं- सुनिश्चित करें कि आप जिस शराब की पेशकश कर रहे हैं, उसके लिए उपयुक्त चश्मे का भी उपयोग करें। कॉर्कस्क्रीप को मत भूलना!

कदम

भाग 1

मदिरा कूल
छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 1
1
रेड वाइन का तापमान 12 और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। हमेशा कमरे के तापमान से नीचे की सेवा करें - अगर आप कबरनेट सॉविनन और सराम जैसे मजबूत शराब की पेशकश करना चाहते हैं, तो इसे हल्के लोगों (जैसे पिनोट नोयर और प्रीमिटीवो) के मुकाबले थोड़ा अधिक तापमान में लेना चाहते हैं। रिच वाइन के पास चिकना स्वाद होता है जब वे थोड़ा गर्म होते हैं।
  • यदि आपके पास वाइन तहखाने नहीं है, तो शराब की पेशकश करने से पहले आप आधे घंटे के लिए फ्रिज में बोतल रख सकते हैं। Merlot और Rioja जैसे सबसे तीव्र मदिरा, केवल 15-20 मिनट छोड़ दिया जाना चाहिए क्योंकि उनके सुगन्धित गुलदस्ता उच्च तापमान पर सबसे अच्छा जारी है।
  • यदि आपने फ्रिज में वाइन को संग्रहीत किया है, तो पेय को ठंडा होने से रोकने के लिए थर्मोस्टैट एक या दो पायदान उठाएं - उपकरण को रीसेट करने के लिए मत भूलना क्योंकि यह मूल रूप से प्रक्रिया के अंत में था।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 2
    2
    7-14 डिग्री सेल्सियस पर सफेद वाइन परोसें उन हल्का और अधिक नींबू, जैसे चाब्लिस और ग्रेनेशे बियांको, में अंतराल की निम्न सीमा (10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम) के करीब एक तापमान होना चाहिए, जबकि ओक बैरल में वृद्ध लोग उच्च स्तर पर अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं। अगर आपके पास शराब का तहखाना नहीं है, तो फ्रिज में बोतल रखें और मेहमानों को इसे पेश करने से पहले कई घंटों के लिए इसे छोड़ दें।
  • रेफ्रिजरेटर थर्मोस्टैट को एक या दो अतिरिक्त नोट्स ले जाएं जब आप शराब शांत करते हैं, क्योंकि उपकरण का सामान्य वातावरण बहुत ठंडा है।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 3
    3
    फ्रीजर में स्पार्कलिंग वाइन रखो। उन्हें फ्रीजर में एक घंटे के लिए उन्हें सेवन करने से पहले छोड़ दें, ताकि वे 5-10 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक पहुंच सकें। उन अधिक महंगा को 10-13 डिग्री सेल्सियस पर बोया जाना चाहिए- इस मामले में, उन्हें रेफ्रिजरेटर में कुछ घंटों के लिए उन्हें मेज पर ले जाने से पहले छोड़ दें, जैसे आप सफेद के साथ करेंगे
  • भाग 2

    चश्मा चुनें
    छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 4
    1
    छोटे कप में सफेद मदिरा पेश करें। सबसे गोलाकार हिस्सा है जो कि शराब का स्वागत करता है - छोटे शरीर के साथ सफेद, जैसे कि मस्केटो और सोव, गहरे और पतले कप के साथ ग्लास के लिए विकल्प। दूसरी ओर, अधिक पूर्ण शरीर वाले, जैसे कि विनोयी, को कम और अधिक गोल कप में डाला जाना चाहिए।
  • सेव वाइन चरण 5 नामक छवि
    2
    बड़े चश्मे में लाल रंग प्रस्तुत करता है कप का बड़ा उद्घाटन वाइन को सांस लेने और चिकनी स्वाद पर ले जाने की अनुमति देता है। Cabernet Sauvignon जैसे पूर्ण शरीर के लाल बड़े, लंबा चश्मा द्वारा बोतल किया जाना चाहिए - Pinot Noir और Gamay, लाइटर, कम चश्मे में सेवा की जानी चाहिए, एक थोड़ा गोल कप के साथ।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 6
    3
    स्पार्कलिंग वाइन के लिए लंबा, पतले चश्मा का उपयोग करें। इस मामले में, सबसे अच्छा जहाज में एक छोटा सा कप है और एक छोटे से खोलने में अभी भी सफेद चश्मे की तुलना में पतले और पतले आधार नहीं है।
  • भाग 3

    बोतल खोलें
    सेव वाइन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक विशिष्ट कटर का उपयोग करके प्रत्येक बोतल के किनारे से पन्नी काट लें। बोतल के शीर्ष पर आप एक उठाए हुए किनारे देख सकते हैं, ब्लेड डाल सकते हैं ताकि यह किनारे पर रहे और कर्क को कवर करने वाले पर्ण को हटाने के लिए कटर दबाएं।
    • आप इस उपकरण को ऑनलाइन या शराब की दुकान में खरीद सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 8
    2
    एक कॉर्कस्क्रू के साथ कैप निकालें एक छोटे से ऑफ-सेंटर स्थिति में टोपी के ऊपर उपकरण की टिप रखें, नीचे धक्का और उसे घुमाएं जब तक कि कॉर्कस्क्रीप आखिरी लेकिन एक मोड़ तक कॉर्क में प्रवेश नहीं करे। कॉर्क के बाहर आने तक अपनी उंगलियों का उपयोग करके उपकरण के संभाल को ऊपर खींचें। सभी बोतलों की सेवा के लिए योजना के अनुसार दोहराएँ।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 9
    3
    खुली बोतलों पर टोपी वापस रखो ताकि शराब अपने गुणों को खो न जाए। गिलास में कुछ तरल डालने के बाद दाग शराब की तरफ से इसे डालें। जब आप नहीं पीते हैं, तो फ्रिज में बोतल डालें - कम तापमान उस दर को धीमा कर देते हैं जिस पर शराब का क्षय होता है।



  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 10
    4
    लाल वाइन जो पांच वर्ष या पुराने तुच्छ हैं इस अवधि के बाद, कड़वा स्वाद के साथ एक तलछट विकसित हो जाता है, जिससे यह ढंका हो जाता है, तरल तलछट से अलग होता है। बोतल खोलने के बाद, धीरे से शराब को डिकानेटर में डालना और जब वह लगभग खाली हो तो सावधानी से बोतल की गर्दन का निरीक्षण करें - जब आप इस हिस्से में जमा हुए तलछटों को देखते हैं, रोकना बंद करो।
  • डिकानेटर का उपयोग करने वाले मेहमानों को पेय की सेवा करें और, एक बार खाली किया गया, इसे लाल वाइन की एक और बोतल से भरें
  • भाग 4

    वाइन डालो
    छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 11
    1
    सफेद लोगों के साथ शुरू करो, लाल के बाद और अंत में मीठा वाइन। पिंट ग्रिगियो और एस्टी जैसे सफेद और हल्के लोगों को भेंट करने के बाद, आप उन बड़े समूहों के साथ स्विच कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, चार्डनने और विनोयी)। यह तब लाल रंग में जाता है, जैसे कि लैमब्रूसो जैसे नाजुक पदार्थों से शुरू होता है, और अधिक पूर्ण शरीर वाले लोगों के साथ समाप्त होता है, उदाहरण के लिए बारोलो। मिठाई शराब रखें, जैसे कि साउथर्न और विंटेज पोर्ट, अंत के लिए।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 12
    2
    बोतल को पकड़ो ताकि लेबल बाहर दिखाई दे। यह मेहमानों के लिए शिष्टाचार का भाव है जो आप किस प्रकार की शराब की सेवा कर रहे हैं यह देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 13
    3
    शरीर पर इसे हाथ से हाथ पकड़ो बोतल का शरीर अपनी अंगुलियों से फर्म पकड़ रखने के लिए आधार है, ताकि कंटेनर आपके हाथों में सुरक्षित हो। आपके सामने एक सपाट सतह पर कांच रखें।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 14
    4
    बोतल झुकाएं और डालना शुरू करें। कंटेनर की गर्दन और किनारे को ग्लास से भरने वाले 2-3 सेंटीमीटर के बारे में निलंबित रहना चाहिए - किनारे पर बोतल नहीं लगाए और जिस सतह पर कांच स्थित है उसे समानांतर बनाओ।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 15
    5
    तेजी से और निरंतर आंदोलन के साथ आगे बढ़ें शराब को धीरे से न डालें और संकोच न करें, अन्यथा बोतल की बाहरी दीवार के साथ तरल सूखें - छिड़काव को रोकने के लिए प्रक्रिया के दौरान आगे बढ़ने या झुकने से बचा जाता है।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 16
    6
    150-180 मिलीलीटर वाइन के साथ गिलास भरें। शराब को कबाड़ में डालना न दें (कोई समस्या नहीं है यदि आप स्पार्कलिंग वाइन की सेवा करते समय फोम तक पहुंचते हैं) - ध्यान से उस स्तर का ध्यान रखें, जैसा कि आप को रोकने के बारे में जानना चाहिए।
  • यदि आप दृष्टि में 150-180 मिलीलीटर की खुराक का अनुमान नहीं लगा सकते हैं, तो इसे एक स्नातक किए हुए कप की मदद से सीखें। मेहमानों के आने से पहले एक ग्रेजुएटेड कंटेनर को सही मात्रा में शराब के साथ भरने के लिए और फिर उसे चश्मे में स्थानांतरित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। हर प्रकार के ग्लास के लिए तरल स्तर को याद करने की कोशिश करें - ऐसा करने से, आप बाद में समायोजित कर सकेंगे।
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 17
    7
    एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में बोतल लौटें एक त्वरित और तरल आंदोलन बनाएं - बोतल की गर्दन को धीरे-धीरे नहीं बढ़ाएं, अन्यथा वाइन हर जगह ड्रिप कर देगा।
  • अपने हाथ में एक नैपकिन पकड़ो, जैसा कि आप बूंदों को पकड़ने के लिए आगे बढ़ते हैं, जब आप बोतल उठाते हैं
  • छवि का शीर्षक सेवा वाइन चरण 18
    8
    मेहमानों के साथ चैट करें और अपने चश्मे को भरने के लिए याद रखें। अगर कोई अपनी शराब समाप्त कर चुका है, तो अधिक ऑफर करें - मेहमानों को उन उत्पाद के बारे में सूचित करें जिनसे आप सेवा कर रहे हैं, प्रकार, बुढ़ापे और मूल का वर्णन करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com