आपके कंप्यूटर पर अपने ऑडियो कैसेट्स को स्थानांतरित करने के तरीके

ऐसे समय जब ऑडियोकैसेट्स क्रांति थीं जो आधुनिक पोर्टेबल ऑडियो प्लेयर्स के लिए मार्ग प्रशस्त करती थी, जिसका परिणाम, बाजार पर उनके परिचय के समय, पूरी तरह से अकल्पनीय था। आप अपने खुद के घर के आराम से, गाड़ी में या शानदार वॉकमेन के उपयोग के माध्यम से चलने वाले संगीत का आनंद ले सकते हैं - हालांकि, इतिहास बनाने के बाद, ऑडीओकेसेट को आधुनिक एमपी 3 प्लेयर्स द्वारा बदल दिया गया है: अधिक कुशल, हल्के और कॉम्पैक्ट Audiocassettes के नकारात्मक पहलुओं में से एक तथ्य यह है कि सुनना टेप को घटाता है और कभी-कभी कैसेट ड्राइव तंत्र, आजकल एक बहुत ही दुर्लभ उपकरण, टेप को पूरी तरह से नष्ट कर सकता है। कुछ भी नहीं खोया जाता है, हालांकि, किसी भी प्रकार के ऑडियो कैसेट को सामान्य कंप्यूटर का उपयोग करके डिजिटल प्रारूप में परिवर्तित करना संभव है। किसी WAV या एमपी 3 फाइल में बदल कर पूरे कैसेट को डिजीटल करना संभव है, जिसे तब सीडी में जलाया जा सकता है।

कदम

भाग 1

पंजीकरण के लिए तैयारी
इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 1
1
सभी आवश्यक सामग्री का समूह बनाएं कैसेट प्लेयर और कंप्यूटर के अतिरिक्त, आपको दूसरे के ऑडियो इनपुट पोर्ट के साथ पहली बार ऑडियो आउटपुट पोर्ट कनेक्ट करने के लिए केबल प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से, उन केबलों की ज़रूरत होती है जो मुख्य रूप से आपके कब्जे में टेप प्लेयर के प्रकार पर निर्भर होती हैं। अनुभाग देखें "आप की आवश्यकता होगी चीजें" आपके लिए उपलब्ध विकल्पों का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए
  • लगभग सभी ऑडियो कैसेट खिलाड़ियों के हेडफोन को जोड़ने के लिए 3.5 मिमी ऑडियो जैक हैं। यदि आपके कंप्यूटर में हेडफोन जैक है, तो आपको दो 3.5 मिमी स्टीरियो कनेक्टर के साथ केबल का उपयोग करना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप एक अलग ऑडियो केबल का उपयोग कर सकते हैं, बशर्ते उसके पास उपयुक्त एडाप्टर है।
  • कई कैसेट खिलाड़ी एक असंतुलित उत्पादन लाइन से लैस हैं यह इस तथ्य से पहचाना जा सकता है कि इसमें दो आरसीए कनेक्टर हैं, क्रमशः लाल और सफेद। इस मामले में, आपको आरसीए कनेक्टर्स के साथ एक ऑडियो केबल और दूसरे पर 3.5 मिमी स्टीरियो जैक का उपयोग करना होगा। यदि आपके पास पहले से ही एक ऑडियो केबल है, तो आप उपयुक्त एडाप्टर का फायदा उठा सकते हैं ताकि आप इसे अपनी वर्तमान आवश्यकताओं के साथ संगत कर सकें।
  • ऑडियो कैसेट खिलाड़ी या उच्च अंत कैसेट डेक एक संतुलित आउटपुट ऑडियो लाइन से लैस किया जा सकता है जिसमें दो तीन पिन वाली महिला एक्सएलआर कनेक्टर्स या 1/4 इंच जैक शामिल हैं। इस मामले में, आपको पुरुष एक्सएलआर कनेक्टर के साथ या एक छोर पर 1/4 इंच कनेक्टर और कंप्यूटर बोर्ड पर ऑडियो पोर्ट के साथ संगत दूसरे छोर पर एक ऑडियो केबल का उपयोग करना चाहिए। यदि आप एक संतुलित ऑडियो आउटपुट के साथ एक कैसेट प्लेयर का प्रयोग कर रहे हैं, तो यह अच्छा होगा कि कंप्यूटर पर स्थापित अधिग्रहण डिवाइस में एक संतुलित इनपुट पोर्ट भी था। यदि नहीं, तो आपको असंतुलित एक संतुलित संकेत को बदलने के लिए एक एडाप्टर प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप सर्वश्रेष्ठ हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन प्राप्त करने के लिए ऑडियो उपकरण स्टोर के कर्मचारियों से सलाह लें
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 2
    2
    हेड फोन्स जैक का उपयोग करके कनेक्ट करें टेप डेक पर हेडफ़ोन जैक में ऑडियो केबल कनेक्टरों में से एक प्लग करें, फिर केबल के दूसरे छोर को कंप्यूटर की इनपुट ऑडियो लाइन से कनेक्ट करें (नहीं माइक्रोफोन कनेक्शन जैक)। कंप्यूटर से जुड़े साउंड कार्ड के लिए सबसे कनेक्टर्स "लाइन में" यह रंग में नीला है और केंद्र की तरफ छोटी छोटी सी तरंग वाली लहरों की एक श्रृंखला होती है। आम तौर पर दरवाजा "लाइन में" यह आउटपुट ऑडियो लाइन कनेक्टर के बगल में स्थित है "लाइन-आउट" या हेड फोन्स कनेक्शन आउटपुट में एक हरे रंग की विशेषता है और एक गुलाबी माइक्रोफोन को जोड़ने के लिए। यदि आप ऑडेसिटी का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह ध्वनि कार्ड के इनपुट लाइन से संकेत को कैप्चर करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है। ऐसा करने के लिए, एक माइक्रोफ़ोन आइकन के साथ ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें, फिर चुनें "लाइन में" कंप्यूटर में स्थापित साउंड कार्ड से जुड़े
  • सुनिश्चित करें कि कनेक्टर्स पूरी तरह से और उचित दृढ़ता से जैक में डाला जाता है क्योंकि अन्यथा ध्वनि विकृत हो जाएगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर में आने वाली ऑडियो लाइन नहीं है, तो भी आप माइक्रोफ़ोन जैक का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। याद रखें, हालांकि, माइक्रोफोन कनेक्शन पोर्ट की संभावना एक मोनो और गैर-स्टीरियो ऑडियो सिग्नल करती है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 3
    3
    आउटगोइंग ऑडियो लाइन से कनेक्ट करें सफ़ेद और लाल आरसीए कनेक्टर को टेप प्लेयर पर या स्टीरियो पर रखे गए रंगों के अपने संबंधित जैक में डालें (ध्यान दें कि कुछ प्लेबैक डिवाइस एक रिकॉर्ड किए गए रिकॉर्डिंग के लिए आरक्षित एक समर्पित ऑडियो पोर्ट से लैस हैं "आरईसी आउटपुट"- इन मामलों में उचित जैक का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है क्योंकि यह एक ही संकेत के रूप में है "लाइन-आउट" कैसेट प्लेयर का) कंप्यूटर पर इनपुट ऑडियो पोर्ट में 3.5 मिमी कनेक्टर को कनेक्ट करें ("लाइन में")।
  • इसके अलावा इस मामले में सुनिश्चित करें कि कनेक्टर पूरी तरह से और दृढ़ता से संबंधित जैक में डाले गए हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर में आने वाली ऑडियो लाइन नहीं है, तो भी आप माइक्रोफ़ोन जैक का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। याद रखें, हालांकि, माइक्रोफोन कनेक्शन पोर्ट की संभावना एक मोनो और गैर-स्टीरियो ऑडियो सिग्नल करती है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 4
    4
    संतुलित आउटपुट ऑडियो लाइन का उपयोग करें बाएं और दाएं XLR कनेक्टर्स को संबंधित टेप प्लेयर जैक से कनेक्ट करें, फिर केबल के दूसरे छोर को कंप्यूटर पर इनपुट ऑडियो पोर्ट से कनेक्ट करें। यदि आप एक असंतुलित 3.5 मिमी इनपुट जैक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उस एडेप्टर का उपयोग करना चाहिए जो उपयोग में ऑडियो केबल के कनेक्टर के साथ संगत है और कंप्यूटर पर स्थापित साऊंड कार्ड के बंदरगाहों के साथ।
  • नोट: बिना किसी कारण के लिए और किसी भी परिस्थिति में आपको एक समर्पित स्टीरियो सिस्टम के आउटपुट को वक्ताओं साउंड कार्ड के इनपुट पोर्ट में स्पीकर से कनेक्ट नहीं करना होगा सभी संभावना में, इस तरह के केबलिंग से वीडियो कार्ड को स्थायी रूप से नुकसान होगा और स्टीरियो एम्पलीफायर को भी गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 5
    5
    आने वाले ऑडियो स्रोत के वॉल्यूम स्तर की जांच करें इष्टतम गुणवत्ता की रिकॉर्डिंग प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इनपुट सिग्नल की ताकत सही है एक बहुत अधिक इनपुट वॉल्यूम विकृतियां पैदा करेगा - इसके विपरीत, एक बहुत कम संकेत एक परेशान और एटीन्यूएटेड ध्वनि उत्पन्न करेगा।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 6
    6
    इनपुट ऑडियो स्रोत सेट करें, फिर इसके कंप्यूटर के वॉल्यूम के स्तर को बदल दें। विंडोज़ वॉल्यूम कंट्रोल पैनल खोलें: मेनू पर पहुंचें "प्रारंभ", आइटम का चयन करें "नियंत्रण कक्ष", फिर आइकन चुनें "ऑडियो"।
  • कार्ड तक पहुंचें "पंजीकरण", आइटम का चयन करें "आने वाली रेखा", तब बटन दबाएं "चूक"।
  • बटन दबाएं "संपत्ति", तो कार्ड तक पहुंचें "परतें"। रिकॉर्डिंग के दौरान सिग्नल स्तर को बढ़ाने के लिए वॉल्यूम स्लाइडर को दाईं ओर ले जाएं - समाप्त होने पर बटन दबाएं "ठीक"। खिड़की पर लौटने के बाद "ऑडियो", बटन दबाएं "ठीक" इसे बंद करने के लिए
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 7
    7
    इनपुट ऑडियो स्रोत सेट करें, फिर ओएस एक्स सिस्टम पर मास्टर वॉल्यूम स्तर बदलें। पैनल तक पहुंचें "सिस्टम प्राथमिकताएं", तब आइकन चुनें "ध्वनि"। बटन दबाएं "प्रवेश" दिखाई देने वाली खिड़की के शीर्ष पर स्थित और सुनिश्चित करें कि आइटम का चयन किया गया है "प्रवेश" बॉक्स के अंदर "ऑडियो इनपुट के लिए एक उपकरण चुनें:"।
  • कर्सर सेट करें "इनपुट वॉल्यूम" लगभग 75% इस बिंदु पर, मान 0 पर टेप डेक के वॉल्यूम नियंत्रण सेट करें।
  • कैसेट में एक बिंदु का पता लगाएँ जिसे आप डिजीटल करना चाहते हैं जिसमें संकेत स्तर बहुत अधिक है, फिर बटन दबाएं "खेलना"। बार को नियंत्रण में रखें "प्रवेश स्तर" कर्सर के नीचे रखा गया "इनपुट वॉल्यूम"इसलिए, बहुत धीरे धीरे, यह टेप प्लेयर की मात्रा में वृद्धि करना शुरू कर देता है जब सूचक "प्रवेश स्तर" यह लगभग 80% पर स्थिर है (लगभग 12 रोशनी स्थायी रूप से प्रकाशित होती है। "एलईडी" जो इसे लिखते हैं), इसका मतलब है कि आप इनपुट सिग्नल का एक अच्छा स्तर तक पहुंच चुके हैं और रिकॉर्ड करने के लिए तैयार हैं। यदि एक बार टेप प्लेयर वॉल्यूम को अधिकतम मान पर सेट किया गया है, तो आपको एक मजबूत इनपुट संकेत की आवश्यकता है, तो आप इसे स्लाइडर पर अभिनय करके सीधे कंप्यूटर से इसे बढ़ा सकते हैं "इनपुट वॉल्यूम"। इसके विपरीत, यदि सिग्नल की ताकत बहुत अधिक है, तो आप सीधे टेप डेक पर मात्रा कम कर सकते हैं। इस तरह आप स्पष्ट संभव इनपुट संकेत है सुनिश्चित कर रहे हैं
  • नोट: इस पद्धति का उपयोग करते हुए, आपके कंप्यूटर का साउंड कार्ड क्षतिग्रस्त हो सकता है यदि इनपुट संकेत का स्तर बहुत अधिक है टेप डेक की मात्रा 0 से पहले सेट करके और धीरे-धीरे इसे नियंत्रित तरीके से बढ़ाकर, ऐसे नुकसान का जोखिम गायब हो जाता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 8
    8
    वह सॉफ़्टवेयर चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं इस चरण का परिणाम डिजीटल होने वाले ऑडियोटैप्स की संख्या, वांछित डिजिटल रिकॉर्डिंग की गुणवत्ता पर निर्भर करता है और आपको लगता है कि आप अपने कंप्यूटर पर अपने डिजिटल रिकॉर्डिंग को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम होंगे। यह आलेख ऑडैसिटी और क्विकटाइम जैसे लोकप्रिय ऑडियो कैप्चर कार्यक्रमों का उपयोग करता है, साथ ही साथ डिजिटल ऑडियो पटरियों को रिकॉर्ड करने और प्रबंधित करने के लिए व्यावसायिक अनुप्रयोगों का उपयोग करता है।
  • भाग 2

    मैक पर क्विकटाइम का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 9
    1
    मुद्रा का उपयोग करने के लिए क्विकटाइम यह एक आसान खोज सॉफ़्टवेयर है, जो पूरी तरह से ऐप्पल द्वारा समर्थित है, जो सामान्य उच्च-गुणवत्ता के ऑडियो रूपांतरण प्रदर्शन के लिए एक उत्कृष्ट पसंद साबित होता है। यह एक अनिवार्य कार्यक्रम है, जो अनावश्यक तख्ते से मुक्त है, ऑडियो संपादन के लिए कुछ मानक विशेषताएं हैं, जिसका अर्थ यह है कि इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है इन सभी कारणों से यह बिना किसी रुकावट के सम्मेलनों, ऑडियो पुस्तकों या लंबी ऑडियो पटरियों के रिकॉर्डिंग को डिजिटाइज़ करने के लिए एक आदर्श उत्पाद बनाते हैं।
    • मैक सिस्टम के मामले में, क्विकटाइम एक्स ओएस एक्स 10.6, 10.7 और 10.8 का एक अभिन्न अंग है, और बाहरी स्रोतों से डिजिटल ऑडियो पटरियों को कैप्चर करने में सक्षम है।
    • विंडोज सिस्टम (और ओएस एक्स के पुराने संस्करण) के मामले में, आप सीधे एप्पल क्विकटाइम 7 प्रो से खरीद सकते हैं। ऐसा करने के लिए, लिंक का संदर्भ लें https://apple.com/quicktime/extending/, तो ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण का चयन करें जो आपकी ज़रूरतों के अनुरूप है।
    • भले ही आप क्विकटाइम प्लेयर एक्स या क्विकटाइम प्रो का उपयोग करते हैं, एक बार जब आप काम शुरू करने के लिए तैयार होते हैं, तो एक ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया समान होती है।
  • छवि को चित्रित करने के लिए ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 10
    2
    सुनिश्चित करें कि सभी कनेक्शन सही तरीके से किए गए हैं सत्यापित करें कि आप जिस कैसेट प्लेयर को चुना है वह जुड़ा हुआ है और यह कि मात्रा का स्तर सही है। यदि कनेक्टिंग केबल ढीले या अनुचित रूप से सुरक्षित हैं, तो अंतिम पंजीकरण में आवश्यक या अपेक्षित गुणवत्ता स्तर नहीं हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 11
    3
    QuickTime Player को प्रारंभ करें, फिर आइटम चुनें "नई ऑडियो रिकॉर्डिंग" मेनू से "फ़ाइल"। यह एक सरल नियंत्रण पट्टी (क्विकटाइम एक्स) या एक पूर्वावलोकन विंडो (क्विकटाइम प्रो) प्रदर्शित करेगा।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 12
    4
    पंजीकरण चरण शुरू होता है। बटन दबाएं "अभिलेख" (एक लाल डॉट द्वारा विशेषता) QuickTime नियंत्रण पट्टी के बीच में रखा, फिर कुंजी दबाएं "खेलना" कैसेट प्लेयर का
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 13
    5
    पंजीकरण पूर्ण होने पर, बटन को फिर से दबाएं "अभिलेख", तब बटन दबाएं "रोक" कैसेट प्लेयर का परिणामी फाइल स्वतः कंप्यूटर डेस्कटॉप पर सहेज ली जाएगी।
  • छवि को चित्रित करने के लिए ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 14
    6
    फ़ाइल को एक नए फ़ोल्डर में सहेजें पंजीकरण पूर्ण होने के बाद, परिणामस्वरूप फ़ाइल स्वतः डेस्कटॉप पर सहेज ली जाती है, लेकिन अगर आप चाहें तो इसे किसी व्यक्तिगत फ़ोल्डर जैसे किसी व्यक्तिगत निर्देशिका में सहेज सकते हैं। आवश्यक प्रक्रिया उपयोग में QuickTime के संस्करण पर निर्भर करती है।
  • यदि आप क्विकटाइम प्लेयर एक्स का उपयोग कर रहे हैं, तो एक अलग गंतव्य फ़ोल्डर का चयन करने के लिए नियंत्रण पट्टी के दाईं ओर मेनू पर पहुंचें।
  • यदि आप QuickTime Pro का उपयोग कर रहे हैं, तो टैब पर क्लिक करके एक डिफ़ॉल्ट गंतव्य फ़ोल्डर चुनें "पंजीकरण" कार्यक्रम वरीयताओं से संबंधित पैनल में रखा गया
  • भाग 3

    Windows ध्वनि रिकॉर्डर का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 15
    1
    ध्वनि रिकॉर्डर कार्यक्रम का उपयोग करने का लाभ उठाएं। सभी आधुनिक विंडोज सिस्टम इस एप्लिकेशन को एकीकृत करते हैं, हालांकि मुफ्त में बहुत उपयोगी हो सकता है यह अनावश्यक तामझाम के बिना अनिवार्य सॉफ्टवेयर है, इसलिए बुनियादी ऑडियो संपादन सुविधाओं की पेशकश करते समय उपयोग करने में बहुत सरल है। सटीक रूप से क्विकटाइम प्लेयर एक्स की तरह, यह एक बढ़िया विकल्प है यदि आपको किसी कॉन्फ़्रेंस, एक सबक, ऑडियो बुक या लंबे साउंडट्रैक की बिना किसी रुकावट के रिकॉर्डिंग को डिजीटल करना है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 16
    2
    ध्वनि रिकॉर्डर कार्यक्रम को प्रारंभ करें। मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", फिर कीवर्ड में टाइप करें "ध्वनि रिकॉर्डर" खोज के क्षेत्र में इस बिंदु पर, आइकन चुनें "ध्वनि रिकॉर्डर" परिणामों की सूची में दिखाई दिया
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 17
    3
    पंजीकरण चरण प्रारंभ करें बटन दबाएं "रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें", तब बटन दबाएं "खेलना" कैसेट प्लेयर का
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 18
    4
    रिकॉर्डिंग को रोकें, जो आपने हासिल की है, एक बार हासिल कर ली है। ऐसा करने के लिए, बटन दबाएं "रिकॉर्डिंग रोकें", तब बटन दबाएं "रोक" कैसेट प्लेयर का



  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 19
    5
    नव निर्मित रिकॉर्डिंग के लिए फ़ाइल को नाम दें, फिर बटन दबाएं "सहेजें"। इस बिंदु पर, आप रिकॉर्डिंग की गुणवत्ता में सुधार के लिए ऑडियो संपादन सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, प्रारंभिक और अंतिम मौन का हिस्सा निकालना, ध्वनि को सामान्य करने और समेकित करना, और इसी तरह।
  • भाग 4

    ऑडेसिटी का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 20
    1
    ऑडसिटी प्रारंभ करें यदि आपने इसे अपने कंप्यूटर पर पहले से स्थापित नहीं किया है, तो आपको उसे वेब से डाउनलोड करना होगा ऑडेसिटी एक स्वतंत्र और ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर है जो डिजिटल ऑडियो पटरियों को जोड़ते हुए अनगिनत विशेषताओं के साथ है जो कि कई व्यावसायिक अनुप्रयोगों के मुकाबले अधिक लचीला है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 21
    2
    इनपुट ध्वनि स्रोत सेट करें ऑडेसिटी विंडो से, ऑडियो कैप्चर डिवाइस को माइक्रोफोन आइकन के आगे ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनकर उसे कॉन्फ़िगर करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 22
    3
    बटन दबाएं "अभिलेख", तब बटन दबाएं "खेलना" कैसेट प्लेयर का बटन "अभिलेख" यह गोल है और केंद्र में एक लाल डॉट द्वारा विशेषता है। एक ऑडियो ट्रैक प्राप्त करने की प्रक्रिया कुछ समय लग सकती है, इसलिए अन्य गतिविधियों के द्वारा प्रतीक्षा का अनुकूलन करने पर विचार करें।
  • अपने पसंदीदा ऑडियो कैसेटों को अंकीयकरण करने की प्रक्रिया को भूलने से बचने के लिए, स्पीकर सिस्टम को सक्रिय करें जो आपके कंप्यूटर से जुड़ा है, ताकि आप उस ऑडियो ट्रैक को सुन सकें जिसे आप रिकॉर्ड कर रहे हैं और यह पूरा होने पर देखे। आपको ऑडेसिटी इंटरफ़ेस कंट्रोल पैनल का उपयोग करने की आवश्यकता होगी ताकि ध्वनि कार्ड पर इनपुट सिग्नल को आउटपुट पोर्ट के लिए भेजा जा सके, जिस पर स्पीकर जुड़े हुए हैं। जब ऑडियोजेट का प्लेबैक पूरा हो गया, तो आप बटन दबा सकते हैं "बंद हो जाता है" रिकॉर्डिंग को समाप्त करने के लिए ऑडेसिटी का
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 23
    4
    बटन दबाएं "बंद हो जाता है", तब बटन दबाएं "रोक" कैसेट प्लेट का रिकॉर्डिंग समाप्त हो जाने पर, टेप और ऑडैसिटी प्राप्त करने की प्रक्रिया को रोकना बंद करें। बटन "बंद हो जाता है" ऑडेसिटी का केंद्र में एक सोने के रंग का चौराह होता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 24
    5
    सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए पंजीकरण का अनुकूलन करें मौन के प्रारंभिक और अंतिम भाग को निकालें, ऑडियो को सामान्य बनाएं, इसे अलग-अलग ट्रैक में विभाजित करें, स्तर समकक्ष करें, और इतना पर। ऑडेसिटी की क्षमता को पूरी तरह से कैसे फायदा उठाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस गाइड से परामर्श करें.
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 25
    6
    एमपी 3 प्रारूप में ऑडियो फ़ाइलों को निर्यात करने में सक्षम होने के लिए लम्बी ऐड-इन को स्थापित करने पर विचार करें। यह उपकरण अलग-अलग एमपी 3 पटरियों के मेटाडेटा को संशोधित करने की भी संभावना प्रदान करता है, जिससे आपको गाना के नाम, लेखक, वर्ष, एल्बम, और इतने पर प्रवेश करने की अनुमति मिलती है। इस तरह, iTunes और मूल एंड्रॉइड प्लेयर जैसे मल्टीमीडिया प्लेयर, एमपी 3 के प्रकार को पहचानने के द्वारा मेटाडाटा की व्याख्या करने में सक्षम होंगे, उदाहरण के लिए शैली (जाज, रॉक, पॉप), ऐतिहासिक अवधि (70) , `80, `90), आदि .4.8
  • भाग 5

    व्यावसायिक अनुप्रयोग का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कासेट टेप टू कंप्यूटर चरण 26
    1
    एक पेशेवर कार्यक्रम का उपयोग करें अधिकतम लचीलापन प्राप्त करने और व्यावसायिक गुणवत्ता के स्तर को प्राप्त करने के लिए, आप बाजार पर कई अनुप्रयोगों में से एक का लाभ ले सकते हैं जिनकी कीमत 50 से लेकर 500 € तक होती है। विस्तृत ऑपरेशन प्रक्रिया को चुना गया प्रोग्राम के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन सभी एक ही आवश्यक प्रक्रिया का पालन करते हैं जिस पर सरल ऑडियो कैप्चर सॉफ़्टवेयर भी आधारित होता है:
    • प्रोग्राम की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स का प्रयोग करके इनपुट लाइन का चयन करना सुनिश्चित करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 27
    2
    पंजीकरण शुरू करें बटन दबाएं "Rec" या "अभिलेख" चुने हुए सॉफ़्टवेयर इंटरफ़ेस का, फिर बटन दबाएं "खेलना" कैसेट प्लेयर का वांछित ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड करें, फिर बटन दबाएं "रोक" प्रोग्राम विंडो और कुंजी के अंदर रखा "रोक" कैसेट प्लेयर का
  • कार्यक्रम के ऑडियो अधिग्रहण को शुरू करने और रोकने के लिए किए जाने की प्रक्रिया इस बात पर निर्भर करती है कि सॉफ्टवेयर कैसे तैयार किया गया था। इनमें से प्रत्येक आवेदन में दूसरों से थोड़ा भिन्न ग्राफिकल इंटरफ़ेस है
  • छवि को चित्रित करने के लिए ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 28
    3
    पंजीकरण बदलें। पेशेवर सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लाभ में अधिग्रहित फाइल को कई पटरियों (सीडी जलाने के लिए) में विभाजित करने में सक्षम होना चाहिए और उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों का उपयोग करके कई पेशेवर मास्टरिंग ऑपरेशन करना चाहिए।
  • इस प्रकार के कुछ पेशेवर कार्यक्रमों में सोनी के ध्वनि फोर्ज (इस प्रकार की गतिविधि के लिए एक उत्कृष्ट पसंद) के साथ-साथ विंडोज सिस्टमों पर पॉलर्बिर्बिट्स और क्यूबेस, गैरेज बैंड और लॉजिक प्रो दोनों ओएस एक्स और प्रोटूल सिस्टम पर उपलब्ध हैं।
  • भाग 6

    ऑडियो रिकॉर्डिंग पूरा करें (माहिर चरण)
    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 29
    1
    पहला कदम के रूप में, आप एक छोटा ऑडियो ट्रैक प्राप्त करते हैं अपने सभी कैसेटों को कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में स्थानांतरित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि अंतिम ऑडियो गुणवत्ता संतोषजनक है अपनी पसंद के एक कैसेट से एक छोटा ट्रैक रिकॉर्ड करें, फिर दोबारा सुनो। अगर इनपुट सिग्नल स्तर सही तरीके से कॉन्फ़िगर किया गया है, तो आपको अपने पुराने एनालॉग केसेट की एक डिजिटल प्रतिलिपि प्राप्त करनी चाहिए, जिसमें स्पष्ट और साफ ध्वनि है।
    • नमूना रिकॉर्डिंग एक अत्यधिक शोर है (संगीत स्पष्ट रूप से प्रत्यक्ष है, लेकिन एक कष्टप्रद शोर के साथ है) या वॉल्यूम बहुत कम है, इसका मतलब है कि टेप की मात्रा बहुत कम और ऑडियो कैप्चर कार्यक्रम था, उपलब्ध होने एक संकेत बहुत कमजोर है, यह पृष्ठभूमि शोर को खत्म करने में सक्षम नहीं था।
    • यदि रिकॉर्डिंग विकृत हो गई है, तो लाउडस्पीकर दरारें जैसे कि वे टूट गए थे, इसका मतलब है कि इनपुट सिग्नल की मात्रा बहुत अधिक थी और ध्वनि के एक विकृति का कारण था। कैसेट प्लेट मात्रा कम करें, फिर पुन: रिकॉर्ड करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 30
    2
    पंजीकरण का अनुकूलन करें यह कदम आवश्यक नहीं हो सकता है, लेकिन यदि, उदाहरण के लिए, आप प्रारंभिक और अंतिम मौन भाग को हटाना चाहते हैं, कुछ पटरियों को हटाना या वॉल्यूम स्तर को सामान्य बनाना चाहते हैं, तो अधिकांश ऑडियो कैप्चर कार्यक्रम आपको इन सभी कार्यों को करने की अनुमति देते हैं। यह प्रक्रिया काफी जटिल हो जाती है, खासकर अगर आपके पास डिजिटल ऑडियो संपादन करने में कोई अनुभव नहीं है: गतिविधि जो इस आलेख में शामिल नहीं है
  • ऑडियो ट्रैक का संपादन करते समय, मूल के बैकअप प्रतिलिपि बनाने और हर एक ऑपरेशन के बाद फ़ाइल को सहेजने के नाम को बदलना हमेशा बेहतर होता है ताकि आप त्रुटियों के मामले में पिछले चरण से फिर से शुरू कर सकें। जब आप अंतिम परिणाम से संतुष्ट हो जाते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर मूल्यवान स्थान हासिल करने के लिए मूल ट्रैक को हटा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 31
    3
    सामान्यीकरण। एक बार जब आप एक अच्छी गुणवत्ता वाले ऑडियो रिकॉर्डिंग प्राप्त कर लेते हैं, तो आप सॉफ़्टवेयर द्वारा उपलब्ध कराए गए उपकरणों के एक बुद्धिमान और समझदार उपयोग के द्वारा इसे और बेहतर बना सकते हैं। सबसे पहले यह सामान्य है: मूल रूप से, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका लक्ष्य किसी भी विरूपण के बिना ऑडियो सिग्नल का अधिकतम स्तर प्राप्त करना है। ऐसा करने के लिए, ऑडियो सिग्नल के आयाम के अधिकतम शिखर मात्रा के स्तर के पूर्ण पैमाने पर 100% या इस मूल्य के बहुत करीब लाया जाता है (कुछ मामलों में यह स्तर मूल्य 0 डीबी द्वारा दर्शाया गया है)।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 32
    4
    एक संपीड़न लागू करें यह एक आपरेशन है जो सभी पंजीकरणों के लिए लागू नहीं है। दुर्भाग्य से, वास्तव में, यह मार्ग संगीत के कई टुकड़ों की आवाज़ की जीवंतता को कम कर सकता है। यह तंत्र उच्च चोटियों को कम करके और निचले अंक के स्तर को बढ़ाकर ऑडियो सिग्नल की गतिशील श्रेणी को कम कर देता है। अक्सर, इस मार्ग ने नकारात्मक ध्वनि की निष्ठा को प्रभावित किया है "सपाट" उच्च और निम्न टन के बीच का अंतर, एक ऑडियो ट्रैक को प्रतीत होता है कि मजबूत ध्वनि के साथ उत्पन्न करता है। घर के लिए यह कदम सुनना आवश्यक नहीं है, लेकिन अगर आप ड्राइविंग करते समय सुनने के लिए सीडी बनाने जा रहे हैं, तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है
  • चित्र को ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 33
    5
    समकारी। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वक्ताओं, उनके कॉन्फ़िगरेशन और प्लेबैक सिस्टम की समग्र गुणवत्ता के आधार पर, आपके व्यक्तिगत स्वाद के अनुसार ध्वनि समीकरण बदलना बहुत उपयोगी हो सकता है इसके अलावा इस मामले में बहुत सावधान रहना जरूरी है, क्योंकि संपीड़न के मामले में भी इसकी परिभाषा है "अच्छा" समकारी पूरी तरह से व्यक्तिपरक है - यह इसलिए है क्योंकि आप अपने स्टीरियो सिस्टम के लिए सही समानता लागू कर सकते हैं, और फिर महसूस कर सकते हैं कि किसी अन्य ध्वनि सिस्टम के साथ एक दोस्त को उसी सीडी को उधार देना, ध्वनि कमजोर, सपाट या बस गलत हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 34
    6
    हमेशा पंजीकरण की एक प्रति के साथ काम करते हैं। एक बार जब आप किसी अन्य चरण को करने से पहले डिजिटल प्रारूप में एक कैसेट परिवर्तित करने में शामिल सभी कार्य पूरा कर लें, तो परिणामी फाइल या फाइलों की बैकअप प्रतिलिपि बनाएं। डिजिटल ऑडियो के संपादन में ऐसे कार्य शामिल हैं जो फ़ाइल को अपरिवर्तनीय रूप से बर्बाद कर सकते हैं, जैसे स्तर सामान्यीकरण, समीकरण, संपीड़न, आदि।
  • टिप्स

    • रिवर्स ऑपरेशन को करने के लिए, डिजिटल ऑडियो को कैसेट में ट्रांसफर करना, बस उसी कनेक्शन केबल का उपयोग करना, लेकिन तारों को थोड़ा अलग होगा क्योंकि आपको इनपुट पोर्ट या टेप डेक या स्टीरियो के माइक्रोफ़ोन जैक का उपयोग करना होगा लाइन-आउट या कंप्यूटर का हेड फोन्स आउटपुट कनेक्ट करने के बाद, बटन दबाएं Rec कैसेट प्लेयर का, फिर कंप्यूटर पर डिजिटल ट्रैक का प्लेबैक प्रारंभ करें छोटे समायोजन करने के लिए कम मात्रा का उपयोग करके प्रारंभ करें, जब तक आप इष्टतम ध्वनि की गुणवत्ता प्राप्त नहीं करते हैं। इस बिंदु पर आप टेप को शुरुआत में रीवाइंड कर सकते हैं और वास्तविक रिकॉर्डिंग के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
    • आपको ऑडियो कैप्चर सॉफ्टवेयर खरीदने की ज़रूरत नहीं है इस प्रकार का प्रोग्राम पहले से आपके कंप्यूटर पर मौजूद हो सकता है और इंस्टॉल किए गए साउंड कार्ड से लिंक किया जा सकता है। अन्यथा, वेब पर कई मुफ्त सॉफ्टवेयर हैं जो एक ऑडियो ट्रैक को कैप्चर कर सकते हैं, सभी आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं और विभिन्न डिजिटल ऑडियो प्रारूपों में परिवर्तित कर सकते हैं। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि शुरू करने से पहले चुने गए सॉफ्टवेयर के उपयोगकर्ता मैनुअल को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
    • जो ऑडियो फ़ाइल बनाई जाएगी वह विंडोज़ सिस्टम का मूल प्रारूप हो सकता है, अर्थात WAV प्रारूप (विस्तार के साथ ".wav")। आप ऑडियो प्लेबैक esistenti- हालांकि के लिए लगभग सभी सॉफ्टवेयर के साथ इस प्रकार की फ़ाइलें खेल सकते हैं, इस प्रारूप के बारे में 10 बार के आकार कि एक एमपी 3 फ़ाइल की, आप तो इस में मूल फ़ाइलें संपीड़ित करने के लिए भावना `कर सकते हैं के साथ फ़ाइलें बनाता है अंतिम स्वरूप जब आकार ऑडियो गुणवत्ता का एक और महत्वपूर्ण पहलू है। आपके द्वारा उपयोग किए गए कैप्चर सॉफ्टवेयर या आपके कंप्यूटर पर स्थापित मल्टीमीडिया प्लेयर को यह रूपांतरण करने में सक्षम होना चाहिए - यदि नहीं, तो आपको एक विशेष कार्यक्रम प्राप्त करना होगा। सौभाग्य से, इस तरह के सॉफ्टवेयर मुफ़्त और इंटरनेट से सीधे डाउनलोड किए जा सकते हैं, जैसे कि ऑडियो खीर, जो एमपी 3 प्रारूप में सीधे एक ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड कर सकते हैं।
    • ऑडियो स्रोत की ध्वनि की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, खासकर कैसेट खिलाड़ियों के मामले में, सिर के दिमाग को समायोजित किया जा सकता है। किसी भी टेप का मोनो प्लेबैक प्रारंभ करें, फिर एक छोटा पेचकश के साथ समायोजन पेंच को बदलकर सिर का दिमाग समायोजित करें। न्यूनतम समायोजन करें जब तक आप उच्च स्वर के उच्चतम स्तर के साथ स्पष्ट, साफ ध्वनि नहीं सुन सकते। प्रारंभ में, उच्च आवृत्तियों के इष्टतम स्तर को प्राप्त करने के लिए आपको ध्वनि परिवर्तन और किस परिवर्तन की आवश्यकता होती है, यह समझने के लिए आपको समायोजन पेंच को थोड़ा या बायीं तरफ बारी करना पड़ सकता है
    • जब आप पंजीकरण करते हैं, पृष्ठभूमि शोर reducer का उपयोग करने पर विचार करें सभी ऑडियो कैप्चर सॉफ्टवेयर इस सुविधा के साथ नहीं आता है, लेकिन यह ध्वनि की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है।
    • रिकॉर्डिंग के लिए एक ऑडियो स्रोत के रूप में अपनी लाइन-इन का उपयोग करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर की साउंड कार्ड सेटिंग को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता हो सकती है आप इस समायोजन को सीधे विंडोज पैनल से बना सकते हैं, जहां मात्रा नियंत्रण मौजूद हैं: यह सिस्टम घड़ी के आगे, कार्यपट्टी पर सापेक्ष आइकन के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। स्पीकर आइकन चुनें, आइटम चुनें "विकल्प" प्रकट होने वाली खिड़की का, विकल्प का चयन करें "संपत्ति", तो कार्ड तक पहुंचें "पंजीकरण"। सुनिश्चित करें कि लाइन-इन के लिए चेक-इन बटन चुना गया है, फिर बटन दबाएं "ठीक"।
    • पुरानी कैसेट या कैसेट प्लेयर को फेंक न दें, वे दुर्लभ वस्तुएं हैं जिनकी कीमत समय के साथ बढ़ जाती है।

    चेतावनी

    • ऐसा करने से पहले, अनुभाग में अन्य उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियां पढ़ने के लिए समय निकालें "चर्चा" लेख के अंग्रेजी संस्करण की, विशेष रूप से पुराने कैसेटों के डिजिटलीकरण के गुणात्मक प्रदर्शन से संबंधित।
    • काम के अंत में ऑडियो कैसेट फेंकना नहीं है ध्यान से मूल प्रति को सावधानी से याद रखना याद रखें, आपको दुर्भाग्यपूर्ण घटना में फिर से इसकी ज़रूरत होगी कि आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव खराब या क्षतिग्रस्त हो गई है, अगर आपको डिजिटलीकरण के दौरान कोई त्रुटि मिलती है या यदि आप किसी सिस्टम के स्तर के साथ खरीदा उच्च ऑडियो कैप्चर गुणवत्ता और आप अनुभव दोहराना चाहते हैं। अंतिम लेकिन कम से कम, आप यह प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे कि आपने पहले से ही बनाई गई डिजिटल प्रतियों के कॉपीराइट का भुगतान किया है।
    • असंपीड़ित ऑडियो फ़ाइलें बहुत बड़ी हैं संपूर्ण ऑडियो कैसेट का डिजिटाइज करना सैकड़ों एमबी मुक्त स्थान ले सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव में पर्याप्त क्षमता है
    • कैसेट चलाने के लिए पोर्टेबल स्टीरियो का उपयोग करके इस प्रक्रिया को करने की कोशिश करने से उम्मीद की तुलना में कम ऑडियो गुणवत्ता स्तर हो सकता है
    • जब तक आप एक विशेष और महंगे उपकरण का उपयोग नहीं करते हैं, तब तक आप वांछित परिणाम प्राप्त नहीं कर पाएंगे। सबसे खराब स्थिति में, आप अपने कंप्यूटर को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऑडियो केबल्स के प्रकार पर ध्यान दें। याद रखें कि सस्ते लोगों को अक्सर परिरक्षित नहीं किया जाता है यदि वायरिंग केबल्स रिकॉर्डिंग के दौरान न्यूनतम गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करते हैं, तो कंप्यूटर प्रशंसक का शोर या एनालॉग ऑडियो में मौजूद क्लासिक पृष्ठभूमि शोर भी हासिल किया जा सकता है।
    • अंतिम परिणाम की गुणवत्ता, विशेष रूप से कैसेट टेप के डिजिटलीकरण में, कई कारकों पर निर्भर करता है: मूल टेप की गुणवत्ता और स्थिति, टेप डेक की गुणवत्ता, कंप्यूटर और एनालॉग डिजिटल कनवर्टर (या साउंड कार्ड), ऑडियो केबल के लिए उपयोग किया जाता है कनेक्शन और अंत में डिजिटल ऑडियो पटरियों के संपादन के बारे में तकनीकी और व्यावहारिक ज्ञान का स्तर।
    • कैसेट प्लेयर या बास-पोर्टेबल स्टीरियो की मात्रा निर्धारित करके रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें - इस तरह से आने वाले ऑडियो लाइन को चलाए जाने वाले कंप्यूटर के विद्युत सर्किट को बहुत अधिक उच्च संकेत स्तर से क्षतिग्रस्त नहीं किया जाएगा।
    • कुछ ऑडियो कैप्चर सॉफ्टवेयर आपको सतर्क कर सकता है जब आपको इनपुट संकेत स्रोत (इस मामले में कैसेट प्लेयर या स्टीरियो) की मात्रा बढ़ाना है। चूंकि बहुत अधिक इनपुट स्तर आपके कंप्यूटर के साउंड कार्ड को नुकसान पहुंचा सकता है, सावधानी के साथ ऐसा करें और यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, सहायता के लिए किसी विशेषज्ञ से पूछें।
    • अपने ऑडियो कैसेट के डिजिटल संस्करणों का उपयोग करते समय कॉपीराइट कानून का उल्लंघन नहीं करने के लिए सावधान रहें। ये ऑडियो समर्थन निस्संदेह दिनांकित हैं और अब उपयोग नहीं किए गए हैं, लेकिन कॉपीराइट द्वारा लगाई गई बाधाएं उनकी सामग्री की सुरक्षा अभी भी मान्य हैं। आपके द्वारा व्यक्तिगत और गैर-लाभकारी उद्देश्यों के लिए बनाई गई रिकॉर्डिंग का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर इनपुट पोर्ट के साथ साउंड कार्ड से सुसज्जित (जैक "लाइन-में")
    • ऑडियो कैप्चर के लिए सॉफ्टवेयर
    • आरसीए कनेक्टर या जैक से सुसज्जित आउटपुट लाइन वाला ऑडियो कैसेट प्लेयर "रेखा से बाहर" या प्रत्यक्ष हेड फोन्स कनेक्शन के लिए 3.5 मिमी जैक
    मानक कॉन्फ़िगरेशन
    • 3.5 मिमी जैक वाला स्टीरियो ऑडियो केबल
    • 3.5 मिमी एडाप्टर (यदि आवश्यक हो)

    असंतुलित कॉन्फ़िगरेशन

    • आरसीए कनेक्टर्स और 3.5 मिमी स्टीरियो जैक के साथ ऑडियो केबल
    • 3.5 मिमी जैक के साथ एडाप्टर 2.5 मिमी मिनी जैक के लिए (यदि आवश्यक हो)

    संतुलित कॉन्फ़िगरेशन

    • संतुलित एक्सएलआर कनेक्टर के साथ हेडफ़ोन जैक (विकल्प 1)
    • ¼ इंच के कनेक्टर के साथ हेड फोन्स सॉकेट (विकल्प 2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com