एक कंप्यूटर को कैसे रीनाइंड करना

यदि आप अपने आप पुराने कंप्यूटर के साथ मिलते हैं जो काम नहीं करता है, तो यह जरूरी नहीं कि इस स्थिति में बने रहें। आप इसे सुधार कर इसे फिर से काम कर सकते हैं, इसे अद्यतन कर सकते हैं: नीचे की प्रक्रिया का पालन करें!

कदम

1
यह देखो। हाँ, कंप्यूटर पर नज़र डालें इसे हर कोण से देखें और प्रश्न पूछें। शीर्ष से: क्या घरों में कोई नुकसान नहीं है? दोनों तरफ से: और यहां? क्या बाईं ओर एक प्रशंसक है? प्रशंसक टूट गया है? पीछे से: इस कंप्यूटर पर कौन से बंदरगाह हैं? क्या वे सभी मदरबोर्ड पर हैं या क्या कोई विस्तार है? क्या कोई बिजली की आपूर्ति है? सामने से: डिस्क ड्राइव को आप देखते हैं? क्या USB बंदरगाहों को कोई स्पष्ट क्षति है, अगर कोई है?
  • रिफरब्रिश एक कंप्यूटर चरण 2 नामक छवि
    2
    इसे चालू करने का प्रयास करें पावर कॉर्ड ढूंढें और प्लग डालें इसे चालू करें और देखें। यदि आप शुरू नहीं करते हैं, तो कुछ गलत हो सकता है यदि आप पॉवरिंग कर रहे हैं लेकिन बीपिंग कर रहे हैं, तो कुछ और काम नहीं करेगा। यदि आप हार्ड ड्राइव की आवाज को चालू करते हैं और सुनते हैं, तो अभी तक सब कुछ ठीक है।
  • Refurbish a Computer चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे अनप्लग करें और केस खोलें। यद्यपि उसे चरण 2 में समस्या नहीं थी, वह सबकुछ उजागर करता है आपको कुछ चीजें करने की ज़रूरत है यदि कोई शक्ति नहीं है, तो वर्तमान कनेक्टर को बिजली की आपूर्ति से मदरबोर्ड तक देखें। अगर, हालांकि, वर्तमान में आता है, तो संभवतः बिजली की आपूर्ति या मदरबोर्ड के साथ कुछ गड़बड़ है, और जब तक आपके पास इसे बदलने के लिए उपलब्ध नहीं है, यह कंप्यूटर को पुनर्प्राप्त करने के योग्य नहीं है। यदि नहीं, तो उन्हें सही ढंग से कनेक्ट करें। डिस्क ड्राइव के कनेक्टर्स पर ध्यान से देखें वे उल्टा हो गए हैं? क्या कोई गलत पिन सेटिंग है? यह ठीक करें।
  • 4
    यह साफ करें। कहीं भी धूल हटाने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग करें: मदरबोर्ड, अन्य डिवाइस, डिस्क ड्राइव, बिजली की आपूर्ति, प्रशंसकों (विशेष रूप से मदरबोर्ड पर सीपीयू) और पूरे मामले
  • 5
    क्षतिग्रस्त भागों को देखें यदि सीडी-रॉम ड्राइव काम नहीं करता है, तो आपको इसे हटाने की आवश्यकता है। यदि साउंड कार्ड क्षतिग्रस्त है, तो उसे हटा दें। अगर ग्राफ़िक्स कार्ड टूट गया है, तो इसे फेंक दो और दूसरा खरीद लें। यदि CMOS बैटरी प्रतिस्थापन की जरूरत है, तो प्रदान करें।
  • रिजर्वेट एक कंप्यूटर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    बदलें कि आपने क्या हटा दिया है (यदि संभव हो या आवश्यक हो)। अगर कोई गैर-कार्यशील रैम था, तो इसे बदलने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि हार्ड ड्राइव दोषपूर्ण था, तो यह उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी महत्वपूर्ण। हालांकि, अगर 56K मॉडेम काम नहीं करता है, तो आपको शायद इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह अगले चरण में अपडेट किया जाएगा। आप को अपग्रेड करने की आवश्यकता के लिए कोई भी विकल्प न दें।
  • 7
    अद्यतन। यदि घटक अद्यतन किया जा सकता है, तो प्रदान करें। अपने कंप्यूटर को जितना संभव हो उतना नवीनीकृत करें: रैम, हार्ड ड्राइव, सीडी-रॉम ड्राइव से डीवीडी ड्राइव पर स्विच करें और, यदि कोई 56K मॉडेम था, तो गीगाबिट या वाई-फाई कार्ड से ईथरनेट डालें , और इतने पर।



  • रिज़र्वेट एक कंप्यूटर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    सुनिश्चित करें कि सब कुछ काम करता है कंप्यूटर चालू करें, BIOS से बूट करें और सभी हार्ड डिस्क को कॉन्फ़िगर करें (कुछ कंप्यूटरों को छोड़कर, जैसे कॉम्पैक डेस्कप्रो 2000, जो BIOS तक सीधी पहुंच की अनुमति नहीं देते हैं)।
  • 9
    अपने कंप्यूटर पर एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें. सर्वोत्तम कार्यक्षमता और सुरक्षा प्राप्त करने के लिए मौजूदा एक चुनें।
  • विंडोज 7 के लिए 1 जीबी रैम या अधिक
  • उबंटू, लिनक्स, विंडोज एक्सपी, विंडोज विस्टा के लिए कम से कम 512 एमबी रैम
  • 10
    सॉफ्टवेयर स्थापित करें ऐसा नहीं है कि यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन कई कार्यक्रमों की उपस्थिति आपके लिए उपयोगी या संभावित खरीदारों के लिए अधिक स्वादिष्ट कंप्यूटर बना सकते हैं।
  • रिफरब्रिश एक कंप्यूटर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    यदि आप इसे बेचते हैं, तो कुछ सामान शामिल करने की योजना बनाते हैं। कम से कम एक शक्ति कॉर्ड, एक कीबोर्ड, एक माउस और शायद मॉनिटर ढूंढें, और उन्हें जोड़ें। इसके अलावा जिस चीज़ को आपने खरीदा है, उसे छोड़ कर रखो, अगर आपको इसकी ज़रूरत नहीं है यदि आपके पास अधिक है, तो स्पीकर, प्रिंटर, मॉडेम, जॉयस्टिक, सॉफ़्टवेयर डिस्क इत्यादि को जोड़ने का प्रयास करें।
  • 12
    यदि आप इसे बेचने के बारे में सोचते हैं, तो इसे उचित मूल्य पर रखें। एक अच्छे कंप्यूटर की अवधि 90 से 90 के दशक के अंत तक की अवधि के साथ डेटिंग संभवतः 10 से 50 यूरो के बीच बेच सकती है। पता लगाएँ कि आपने नौकरी के लिए अतिरिक्त खर्च कैसे किया और इसे अपनी कीमत में जोड़ दिया? तो, उदाहरण के लिए, यदि आप इस कंप्यूटर पर प्रति घंटे 2 यूरो पर काम कर रहे 5 घंटे बिताए हैं, तो आप सामग्री के 15 यूरो खर्च किए हैं और एक अतिरिक्त 5 यूरो जोड़ना चाहते हैं, 30 यूरो जोड़ें। सुनिश्चित करें कि यह इसके लायक है: कोई भी कंप्यूटर केवल 16 मेगाबाइट के राम और 30 यूरो के लिए विंडोज 3.1 खरीदना चाहता है!
  • 13
    यदि आप इसे नहीं बेचते हैं, तो इसका इस्तेमाल करें, कम से कम आपके द्वारा किए गए सभी कार्य को अवशोषित करने के लिए। इसलिए वापस बैठो और पुराने गेम के साथ मजा लें, पुरानी सॉफ्टवेयर चलाएं, जिसे आप विंडोज 7 पर नहीं प्राप्त कर सकते हैं, इसे अपने बच्चों को दें, इसे एक राउटर के रूप में प्रयोग करें, इसे आपके साथ स्कूल में ले जाएं, और इसी तरह।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने कंप्यूटर पर अपने कंप्यूटर पर विशिष्ट जानकारी पा सकते हैं, तो उनके लिए देखें आपको पता चल जाएगा कि मूल डिस्क ड्राइव मूल रूप से, यदि RAM विस्तार योग्य है, और इसी तरह।
    • बाहरी हार्डवेयर को देखने का डर न हो, अगर यह संगत है। अगर आपके पास परीक्षण करने वाला प्रिंटर है, तो इसे आज़माएं।
    • इस आलेख में कंप्यूटर सामान्य रूप से चर्चा करता है हालांकि, लैपटॉप के साथ, आप बैटरी और कीबोर्ड को अपडेट करने, उन मोबाइल स्क्रीन जोड़ों की मरम्मत के बारे में विचार भी कर सकते हैं जो टूट गए हैं, दूसरी बैटरी या लैपटॉप बैग खरीदते हैं, और इसी तरह।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आपने कुछ टुकड़े निकाल दिए हैं। यदि संभव हो तो, काम में रखने के लिए कंप्यूटर के अंदर की एक तस्वीर लेने की कोशिश करें: इससे आपको याद होगा कि कहां जाना चाहिए
    • मामले के अंदर काम करने के लिए सावधान रहें एक स्थिर विद्युत निर्वहन पूरे कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • जितना चाहिए उतना पैसा खर्च न करें अगर मदरबोर्ड या सीपीयू जैसे महंगे उपकरण क्रम से बाहर हैं और आप उन्हें सिर्फ 5 यूरो के लिए नहीं खरीद सकते, तो संभवत: आप अपने कंप्यूटर की मरम्मत नहीं करना चाहते हैं। लेकिन हार न दें: शायद आपके क्षेत्र में कई लोग हैं जो अपने पुराने कंप्यूटर को कुछ यूरो के लिए बेचना चाहते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो शायद कोई आपको इसे देना चाहता हो
    • बिना पहले सोचा ध्यान से बिना टुकड़े खरीदो। हर चीज किसी भी कंप्यूटर के साथ संगत नहीं है, खासकर अगर यह बूढ़ा हो।
    • जब आप अपने कंप्यूटर पर हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर जोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह काम करता है हार्डवेयर न्यूनतम कंप्यूटर आवश्यकताओं के साथ संगत होना चाहिए और सॉफ्टवेयर उस विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com