आपका मैक तेज कैसे करें

क्या आपके मैक हमेशा की तुलना में धीमी है? लंबे समय तक उपयोग करने से आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन को कम करने वाले फाइलों और सेटिंग्स के संचय हो सकते हैं। अनावश्यक फ़ाइलों को हटाने, अपने हार्डवेयर को अपग्रेड करने और मैक ओएस एक्स की अपनी प्रतिलिपि को पुनर्स्थापित करने सहित कई युक्तियों और युक्तियों को ढूंढने के लिए इस गाइड का पालन करें।

कदम

विधि 1

अपने डेस्कटॉप को साफ करें
1
अपने सिस्टम को अपडेट करें अपने कार्यक्रमों को अद्यतित रखना और आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास एक सुरक्षित और काम करने वाला सिस्टम है जब आप अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट करते हैं, तो प्रदर्शन अक्सर सुधार कर सकता है। अपने कंप्यूटर को अद्यतित और सुरक्षित रखने से आपको दुर्भावनापूर्ण फाइल्स को अपने कंप्यूटर को धीमा करने से रोकना होगा।

  • एप्पल मेनू पर क्लिक करें और सॉफ्टवेयर अपडेट का चयन करें। प्रोग्राम आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध अद्यतनों के लिए इंटरनेट पर जांच करेगा।
  • इच्छित अपडेट को स्थापित करें सामान्य तौर पर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी नवीनतम सुरक्षा सुधारों और परिवर्तनों का लाभ उठाते हैं, सभी उपलब्ध अपडेट इंस्टॉल करने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • ऐप स्टोर पर स्थापित एप्लिकेशन के अपडेट के लिए आप इसे अपडेट कर सकते हैं और अपडेट टैब पर क्लिक कर सकते हैं। ओएस एक्स माउंटेन शेर और बाद में जनरल सॉफ्टवेयर अपडेट प्रोग्राम में ऐप स्टोर के अपडेट शामिल हैं। यदि आपके पास OS X का एक पुराना संस्करण है, तो आपको ऐप स्टोर एप्लिकेशन को इसके इंटरफेस के माध्यम से अपडेट करना होगा।
  • 2
    पुराने कार्यक्रमों को अनइंस्टॉल करें. यहां तक ​​कि अगर वे नहीं चल रहे हैं, तो पुराने प्रोग्राम डिस्क स्थान लेते हैं। यह एक समस्या हो सकती है यदि आपकी डिस्क लगभग पूर्ण है, क्योंकि यह प्रदर्शन में कमी की ओर जाता है

  • एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करने के लिए, सामान्यतः आप उन्हें कचरे में खींचें लेकिन यह आपको पुरानी फाइलों और वरीयताओं को हटाने की अनुमति नहीं देगा, जो आपके सिस्टम को बोझिल बना सकते हैं। पुराने कार्यक्रमों को पूरी तरह से हटाने के लिए एक अनइंस्टालेशन एप्लिकेशन का उपयोग करने का प्रयास करें। एप स्टोर पर कई स्वतंत्र और सशुल्क एप्लिकेशन हैं
  • 3
    अनावश्यक डेस्कटॉप आइकन निकालें स्क्रीन पर बहुत अधिक चिह्न आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। यह इसलिए है क्योंकि मैक ओएस एक्स प्रत्येक आइकन को एक अलग विंडो के रूप में मानता है। प्रभाव छोटा हो सकता है, लेकिन यदि आप बड़ी संख्या में चिह्न हैं, तो आप इसे देख सकते हैं
  • 4
    विगेट्स बंद करें यदि आप डैशबोर्ड और विजेट का उपयोग कर रहे हैं, तो वे उपभोक्ता सिस्टम मेमोरी समाप्त कर सकते हैं। विजेट्स छोटे प्रोग्राम होते हैं जो पृष्ठभूमि में लगातार चलते हैं इस कारण से, वे सिस्टम संसाधनों का एक छोटा सा हिस्सा लगातार उपयोग करते हैं

  • यदि आप ओएस एक्स 10.5 या उससे पहले का उपयोग कर रहे हैं, तो आप डैशबोर्ड से विजेट मैनेजर तक पहुंच सकते हैं। विजेट बार खोलने के लिए + डैशबोर्ड पर + चिह्न पर क्लिक करें। आइकन पंक्ति के बाईं ओर स्थित विजेट आइकन चुनें वे विगेट्स से चेक मार्क का लाभ उठाएं जो आप उपयोग नहीं करना चाहते हैं
  • यदि आप ओएस एक्स 10.4 का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से विजेट्स को हटाना होगा। फ़ाइंडर को खोलें, और फिर गो मेनू पर क्लिक करें। ड्रॉप डाउन मेनू से होम चुनें। अपना गैलरी फ़ोल्डर खोलें, और विजेट फ़ोल्डर खोजें। उन विजेट को खींचें जिन्हें आप कचरा में निकालना चाहते हैं।
  • यदि आप विजेट्स का बिल्कुल भी उपयोग नहीं करते हैं, तो आप पूरे डैशबोर्ड को अक्षम कर सकते हैं। एप्लिकेशन फ़ोल्डर खोलें और फिर उपयोगिताएं खोलें। टर्मिनल का चयन करें टर्मिनल में, निम्न कमांड निष्पादित करें:

    चूक com.apple.dashboard mcx-disabled -boolean लिखते हैं
    हत्यारा डॉक


    . डैशबोर्ड पर वापस लौटने के लिए, उसी आदेशों को दोबारा दर्ज करें, लेकिन हाँ से YES बदलें।
  • विधि 2

    स्टार्टअप सेटिंग्स बदलें
    1
    अनावश्यक कार्यक्रमों को बंद करें जब आप नए प्रोग्राम स्थापित करते हैं, तो कुछ मामलों में उन्हें निष्पादित किया जाता है जब ऑपरेटिंग सिस्टम को उस समय को बचाने के लिए शुरू किया जाता है जब आप उन्हें खोलना चाहते हैं यदि आप अक्सर कार्यक्रम का उपयोग नहीं करते हैं, हालांकि, यह सब केवल शुरू करने के लिए आवश्यक समय बढ़ा देगा
  • 2
    सिस्टम प्राथमिकताएं खोलें आप स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में ऐप्पल मेनू पर क्लिक करके सिस्टम वरीयताओं का उपयोग कर सकते हैं। एक बार खुल गया, उपयोगकर्ता चुनें & सिस्टम अनुभाग से समूह अपना उपयोगकर्ता चुनें
  • 3
    बूट आइटम चुनें जब आपने उपयोगकर्ता का चयन किया है, तो लॉगिन आइटम बटन पर क्लिक करें। आप उस उपयोगकर्ता के लॉग पर चलने वाले सभी प्रोग्रामों की एक सूची देखेंगे। सूची से आइटम हटाने के लिए - बटन का उपयोग करें।
  • विधि 3

    हार्ड ड्राइव रखें
    1
    पुरानी अप्रयुक्त फाइलों को साफ करें अपने डिस्क को साफ और त्रुटि मुक्त रखते हुए अपने मैक को अपने सबसे अच्छे रूप में चलाने का एक बढ़िया तरीका है यहां तक ​​कि अगर आप फ़ाइलों को निकालने के लिए अपनी हार्ड डिस्क फ़ाइल को स्क्रॉल कर सकते हैं, तो ऐसे प्रोग्राम हैं जो प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।

    • एक उदाहरण है डिस्क इन्वेंटरी एक्स, एक नि: शुल्क आवेदन जो ग्राफ़िक रूप से दर्शाता है कि कितना स्थान का उपयोग किया जा रहा है और किस प्रकार की फाइल पर कब्जा है तब आप अपने कंप्यूटर से विशिष्ट फ़ाइलों को साफ करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    अप्रयुक्त भाषा फ़ाइलों को निकालें यदि आप आमतौर पर केवल अपने मैक के साथ एक या दो भाषाओं का उपयोग करते हैं, तो आप डिस्क की बहुत सारी जगहों को मुक्त करने के लिए दूसरों की फ़ाइलों को निकाल सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको एक कार्यक्रम बुलाया जाएगा एकल-. यह प्रोग्राम मुफ़्त और खुला स्रोत है, और पुराने संस्करण पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करते हैं।
  • मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम से अंग्रेजी भाषा को हटाने के कारण इसे खराबी हो जाएगी।
  • 3
    अपनी हार्ड ड्राइव की अखंडता की जांच करें नियमित रूप से अपनी हार्ड डिस्क की जांच करने से आपको गंभीर समस्याएं होने से पहले त्रुटियों को ढूंढने की सुविधा मिल सकती है। ओएस एक्स हार्ड डिस्क सत्यापन उपकरण प्रदान करता है। आप इसे एप्लिकेशन फ़ोल्डर खोलकर और उस सुविधा को एक्सेस कर सकते हैं डिस्क उपयोगिता चुनें

  • बाएं स्तंभ से अपनी हार्ड ड्राइव का चयन करें मुख्य विंडो में, प्रथम एड कार्ड पर क्लिक करें, फिर चेक डिस्क बटन पर क्लिक करें। इस बिंदु पर डिस्क यूटिलिटी इसे जांचना शुरू कर देगी। परिणाम नियंत्रण विंडो में प्रदर्शित किए जाएंगे। सत्यापन प्रक्रिया कुछ समय ले सकती है, खासकर यदि आपके पास बड़ी डिस्क है।
  • 4
    क्षतिग्रस्त डिस्क की मरम्मत करें अगर डिस्क टेस्ट रिपोर्ट करता है कि डिस्क में त्रुटियां हैं, तो प्रथम सहायता टैब पर डिस्क को सुधारें बटन पर क्लिक करें। डिस्क उपयोगिता उन्हें सुधारने का प्रयास करेंगे। यदि त्रुटियां गंभीर हैं, तो आपको हार्ड ड्राइव को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।



  • 5
    सिस्टम सफाई उपकरण का उपयोग करें। सिस्टम ऑप्टिमाइज़ेशन, फ्री और पेड के लिए कई प्रोग्राम हैं। ये प्रोग्राम आपके अनुप्रयोगों को अनुकूलित करेंगे और पुरानी अप्रयुक्त फाइलों को निकाल देंगे। सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से कुछ में शामिल हैं CCleaner और गोमेद
  • विधि 4

    अधिक राम जोड़ें
    1
    अधिक मेमोरी खरीदें आपके सिस्टम पर निर्भर करते हुए, आप अधिक रैम जोड़ सकते हैं। रैम को कार्यक्रमों को आसानी से सुलभ यादों में जानकारी बचाने में मदद मिलती है, उसी के निष्पादन की गति में सुधार
  • 2
    स्थापित स्मृति की मात्रा निर्धारित करता है अलग-अलग प्रणालियों को विभिन्न प्रकार की रैम की आवश्यकता होती है। मैकबुक डेस्कटॉप मैक के अलावा रैम का उपयोग करते हैं, और अलग-अलग मॉडल अलग-अलग गति के साथ रैम का उपयोग करते हैं। अपने मॉडल के लिए खरीदने के लिए मेमोरी के प्रकार को देखें, और सुनिश्चित करें कि आप अपने वर्तमान रैम का विस्तार कर सकते हैं।

  • मेमोरी स्पीड के अलावा, आपने कितना रैम स्थापित किया है, यह जानने के लिए, ऐप्पल मेनू पर क्लिक करें और सूचना का चयन करें एक ओएस ओएस एक्स, आपका प्रोसेसर और मेमोरी के स्थापित संस्करण को दिखाएगा।
  • यह स्क्रीन आपको यह नहीं बताएगी कि आपके सिस्टम का समर्थन कितना हो सकता है। आमतौर पर आप 4 जीबी तक स्थापित कर सकते हैं, हालांकि मैकबुक के कुछ मॉडल केवल 2 जीबी तक का समर्थन करते हैं आप कितनी स्मृति का उपयोग कर सकते हैं यह जानने के लिए दस्तावेज़ीकरण को दोहराएं।
  • अगर आपके पास 2 जीबी मेमोरी स्थापित है, और आप 2 को स्थापित करना चाहते हैं, तो यह 2 जीबी मेमोरी खरीदने के लिए उतना सरल नहीं होगा और इसे आपके कंप्यूटर में डालें। शायद आपके कंप्यूटर पर दो रैम स्लॉट हैं- और इस समय प्रत्येक में 1 जीबी मेमोरी है स्मृति को 4 जीबी लाने के लिए आपको 2 2 जीबी मेमोरी खरीदना होगा।
  • 3
    कंप्यूटर को खोलें यदि आप मैकबुक पर यादें स्थापित कर रहे हैं, तो आपको लैपटॉप के निचले हिस्से को निकालना होगा। सुनिश्चित करें कि स्कूव किस छेद में जाएंगे, क्योंकि कुछ स्क्रू विभिन्न आकारों में से हो सकते हैं। यदि आप किसी डेस्कटॉप कंप्यूटर की स्मृति का विस्तार कर रहे हैं, तो आपको अपने घटकों को एक्सेस करने के लिए मामले को निकालना होगा।
  • कंप्यूटर के अंदर घटकों पर काम करते समय, मामले की धातु को छूकर स्थैतिक बिजली का निर्वहन करना सुनिश्चित करें।
  • 4
    पुराने रैम निकालें यदि आपको मैकबुक की रैम को अनइंस्टॉल करने की आवश्यकता है, तो मैमोरी स्लॉट में एक तरफ धातु इजेक्शन लीवर होंगे। मौजूदा रैम झुकाव करने के लिए इसे दबाएं पक्षों पर अंकुश लगाने के द्वारा इसे बाहर खींचें। यदि आप डेस्कटॉप के रैम को हटा रहे हैं, तो स्लॉट खड़ी हैं, और हुक प्लास्टिक होते हैं और प्रत्येक तरफ होते हैं।
  • 5
    नई रैम स्थापित करें यदि आप मैकबुक पर काम कर रहे हैं, तो उसी एंगल के साथ दर्ज करें जिसके साथ पिछले एक को निकाल दिया गया था। निम्न स्लॉट में पहले मेमोरी स्थापित करें और फिर उच्च स्लॉट में। स्लॉट पर सीधे एक समान दबाव के साथ दबाएं, जब तक कि राम जगह में नहीं गिरता। यदि आप किसी डेस्कटॉप पर रैम को स्थापित कर रहे हैं, तो इसे सीधे स्लॉट में डालें और इसे तब तक दबाएं जब तक कि वह जगह पर क्लिक न करे
  • 6
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें आप सत्यापित कर सकते हैं कि रैम को एप्पल मेनू पर क्लिक करके और जानकारी का चयन करके ठीक से स्थापित किया गया है। सत्यापित करें कि सही कुल आपके द्वारा स्थापित रैम के लिए प्रदर्शित किया गया है। यदि यह मामला नहीं है, तो आप गलत तरीके से यादें डाल सकते हैं, या गलत प्रकार के चुना हुआ राम।
  • विधि 5

    मैक ओएस एक्स पुनः स्थापित करें
    1
    रिकवरी मोड में पुनरारंभ करें यदि आपका सिस्टम धीमा हो गया है और समस्या को हल करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो आपको कंप्यूटर को प्रारूपित करने और ओएस एक्स की अपनी प्रतिलिपि को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है। अंदर मौजूद महत्वपूर्ण फाइलों को बैकअप लें आगे बढ़ने से पहले कार्य का, क्योंकि आपके सभी डेटा हटा दिए जाएंगे।

    • पुनर्प्राप्ति मोड में पुनरारंभ करने के लिए, ऐप्पल मेनू पर क्लिक करें और पुनरारंभ करें चुनें। जबकि कंप्यूटर शुरू हो रहा है, कमांड + आर कुंजी दबाए रखें। कंप्यूटर शुरू करने के बाद रिकवरी मेनू खुल जाएगा।
  • 2
    डिस्क हटाएं पुनर्प्राप्ति मेनू से डिस्क उपयोगिता चुनें डिस्क सूची से, हार्ड डिस्क जिस पर ओएस एक्स स्थापित है चुनें। मिटा टैब पर क्लिक करें, और फिर स्वरूप मेनू में मैक ओएस विस्तारित (रिकॉर्डिंग के साथ) का चयन करें। अपनी हार्ड ड्राइव के लिए एक नाम दर्ज करें और हटाएं क्लिक करें
  • जब विलोपन प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है, तो डिस्क उपयोगिता पर क्लिक करें और फिर बाहर निकलें डिस्क उपयोगिता चुनें।
  • 3
    नेटवर्क से कनेक्ट करें मैक ओएस एक्स पुनः स्थापित करने के लिए, आपको एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। आप केबल या वाई-फाई के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं आप स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में वाई-फाई मेनू तक पहुंच सकते हैं।
  • 4
    ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें मैक ओएस एक्स पुनः स्थापित करें बटन पर क्लिक करें और फिर जारी रखें पर क्लिक करें आपको नियमों और शर्तों को स्वीकार करना होगा और पुष्टि करनी होगी कि आप उन्हें स्वीकार करते हैं। फिर जिस डिस्क पर आप ओएस एक्स स्थापित करना चाहते हैं उसका चयन करें। यह आपके द्वारा इस खंड के दूसरे चरण में हटाई गई डिस्क होना चाहिए।

  • स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको अपने ऐप्पल आईडी के बारे में पूछा जाएगा। जब आप साइन अप करते हैं, तो इंस्टॉलेशन शुरू हो जाएगी। प्रक्रिया एक घंटे तक ले सकती है।
  • जब इंस्टॉलेशन पूर्ण हो जाता है, तो कंप्यूटर ओएस एक्स की अपनी नई रीस्टाल की कॉपी के साथ रीबूट कर लेगा। आपको कुछ बुनियादी प्राथमिकताओं जैसे कि भाषा और दिनांक सेटिंग्स सेट करना होगा & अब।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com