मैक ओएस एक्स (तेंदुए और पिछला) कैसे पुनर्स्थापित करें

समय-समय पर त्रुटियों को ठीक करने और कंप्यूटर के प्रदर्शन में सुधार के लिए ओएस एक्स को फिर से स्थापित करना आवश्यक हो सकता है। पुन: स्थापना प्रक्रिया को केवल कुछ ही मिनट लगते हैं और यह बहुत आसान है। यदि आप अपनी सबसे महत्वपूर्ण फाइलों का पूरा बैकअप बना सकते हैं, तो आपको भविष्य की समस्याओं से बचने में भी सक्षम होना चाहिए। ओएस एक्स 10.5 (तेंदुए) और 10.4 (टाइगर) को पुनर्स्थापित करने के बारे में जानकारी के लिए निम्नलिखित कदम को पढ़ना प्रारंभ करें।

कदम

भाग 1

स्थापना के लिए तैयार करें
छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 1
1
अपने डेटा का बैकअप लें ओएस एक्स को फिर से स्थापित करना आपके कंप्यूटर पर सभी डेटा मिटा देगा। इस कारण से, आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज, फोटो, वीडियो और अन्य फ़ाइलें कम से कम एक और भंडारण स्थान पर कॉपी की गई हैं।
  • आप बैकअप फाइलों को डीवीडी में जला सकते हैं, उन्हें बाहरी हार्ड ड्राइव पर कॉपी कर सकते हैं या उन्हें इन्हें भी डाल सकते हैं बादल ऑनलाइन।
  • सुनिश्चित करें कि आपने जो कुछ भी बैकअप लेने की आवश्यकता है उसे कॉपी किया है इंस्टॉलेशन शुरू होने के बाद, आप अब फाइल को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान अपनी सभी फाइलों और यूजर सेटिंग्स को निर्यात करना चुन सकते हैं, परन्तु सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए, आप एक साफ इंस्टाल करना चाहते हैं जो सबकुछ हट जाएंगे।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 2
    2
    कार्यशील कंप्यूटर से स्थापना प्रारंभ करें अगर कंप्यूटर ओएस एक्स के साथ शुरू हो सकता है, तो आप ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर स्थापना प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। अपने कंप्यूटर में अधिष्ठापन डीवीडी डालें और इसे अपने डेस्कटॉप पर प्रदर्शित होने की प्रतीक्षा करें। आइकन पर डबल-क्लिक करें "मैक ओएस एक्स स्थापित करें" और फिर पुनरारंभ पर क्लिक करें
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 3
    3
    एक गैर-कार्यात्मक कंप्यूटर से स्थापना प्रारंभ करें अगर कंप्यूटर ओएस एक्स में बूट नहीं करता है, तो आप डीवीडी से बूट करके अधिष्ठापन शुरू कर सकते हैं। विकल्प कुंजी को दबाकर कंप्यूटर को पुनरारंभ करें इससे लोड हो जाएगा "स्टार्टअप प्रबंधक" और आप उन सभी स्रोतों को देखेंगे जिनसे आप बूट कर सकते हैं।
  • स्टार्टअप प्रबंधक स्क्रीन पर प्रवेश करने के बाद, ओएस एक्स स्थापना डीवीडी डालें। कुछ पल के बाद, डीवीडी उपलब्ध स्रोतों की सूची में दिखाई देगा। कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए इसे चुनें और DVD से बूट करें।
  • भाग 2

    ओएस एक्स स्थापित करें
    छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 4
    1
    कोई भाषा चुनें और स्थापना प्रारंभ करें। कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के बाद, स्थापना प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आपको भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा और फिर स्वागत स्क्रीन दिखाई देगी। स्थापना प्रारंभ करने के लिए जारी रखें बटन पर क्लिक करें।
  • पुनर्मुद्रण मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    स्थापना के प्रकार को चुनें। स्क्रीन पर विकल्प ... बटन पर क्लिक करें "एक गंतव्य चुनें"। ओएस एक्स फिर से स्थापित करते समय, आपके पास दो अलग-अलग स्थापना विकल्प होंगे: "संग्रह और इंस्टॉल करें" और "हटाएं और इंस्टॉल करें"। अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाली प्रक्रिया चुनें और ठीक बटन पर क्लिक करें।
  • "संग्रह और इंस्टॉल करें" आपके सिस्टम फ़ाइलों की एक प्रतिलिपि बनाने और फिर एक नई प्रतिलिपि स्थापित करेगा यदि आप यह विकल्प चुनते हैं, तो आप अपने उपयोगकर्ता सेटिंग्स और नेटवर्क सेटिंग्स को रख सकते हैं। यदि आपको ओएस एक्स की मौजूदा स्थापना में समस्याएं आ रही हैं तो यह अनुशंसित नहीं है। इस पद्धति को चुनने के बाद आपको जो भी प्रोग्राम्स को पुनर्स्थापित करना चाहिए था, क्योंकि अन्यथा वे ठीक से काम नहीं कर सकते हैं।
  • "हटाएं और इंस्टॉल करें" यह संपूर्ण डिस्क मिटा देगा और ओएस एक्स की एक नई कॉपी स्थापित करेगी। सभी डेटा हटा दिए जाएंगे: सुनिश्चित करें कि आप सभी महत्वपूर्ण डेटा की प्रतिलिपि बनाते हैं। यह प्रस्तुत की गई समस्याओं को हल करने के लिए अनुशंसित विकल्प है और आपको सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देगा।
  • पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 6 का शीर्षक चित्र 6
    3
    गंतव्य चुनें यदि आपके पास आपके कंप्यूटर पर एकाधिक विभाजन या हार्ड डिस्क स्थापित हैं, तो आप चुन सकते हैं कि इनमें से कौन सी ओएस एक्स स्थापित है। उपलब्ध डिस्क स्थान की मात्रा और ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा आवश्यक स्थान की मात्रा प्रदर्शित की जाएगी। वह हार्ड ड्राइव चुनें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं और जारी रखें पर क्लिक करें
  • ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "डिस्क के रूप में प्रारूप करें" डिस्क का प्रारूप सेट करने के लिए "मैक ओएस एक्स विस्तारित (जर्नल)"।
  • सुनिश्चित करें कि आप पुनर्प्राप्ति या संग्रह डिस्क पर स्थापित नहीं करते हैं।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 7
    4
    स्थापित करने के लिए सॉफ्टवेयर चुनें इंस्टॉलेशन प्रोग्राम उन सभी अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर पैकेजों की एक सूची प्रदर्शित करेगा जो ओएस एक्स के साथ स्थापित किए जाएंगे। अगर आपके पास ज्यादा डिस्क स्थान नहीं है, तो आप कस्टमाइज़ ... बटन पर क्लिक करके हमेशा कम महत्वपूर्ण फाइलों को अचयनित कर सकते हैं।
  • अनुभाग का विस्तार करें "प्रिंट ड्रायवर" और उन सभी प्रिंटर ड्राइवरों को अचयनित करें जिनकी आवश्यकता नहीं होगी।
  • अनुभाग का विस्तार करें "अनुवाद" और उन सभी भाषाओं को अचयनित करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 8
    5
    स्थापना शुरू होती है। अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर के विकल्पों को चुनने के बाद, आप ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना शुरू कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, इंस्टॉल करें बटन पर क्लिक करें
  • एक प्रगति बार आपको यह बताएगा कि इंस्टॉलेशन को पूरा करने के लिए कितना समय रहता है। इंस्टॉलेशन प्रक्रिया स्वचालित रूप से शुरू होने के बाद स्वचालित है। जब प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो कंप्यूटर पुनरारंभ होगा।
  • भाग 3

    ओएस एक्स सेट करें


    छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 9
    1
    कीबोर्ड सेट करें आपके कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के बाद आपसे पहली चीज को कहा जाएगा कि वह कीबोर्ड सेट अप कर रहा है स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पता लगाने और उसे सेट करने के लिए देखें।
  • पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    कीबोर्ड लेआउट और क्षेत्र सेट करें कीबोर्ड के बाद पता चला है, आपको अपना क्षेत्र सेट करने के लिए कहा जाएगा और कीबोर्ड लेआउट चुनें। यदि आप अक्सर यात्रा करते समय अपने कंप्यूटर को पहनते हैं, तो उस क्षेत्र का चयन करें जहां आप रहते हैं।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 11
    3
    चुनें कि डेटा स्थानांतरित करने के लिए या नहीं। एक साफ स्थापना के बाद से, आयात करने के लिए कोई डेटा नहीं होगा आप पिछली बैकअप फाइलों को बाद में कॉपी करेंगे चुनना "अब मेरी जानकारी को हस्तांतरित न करें" और जारी रखें पर क्लिक करें
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 12
    4
    अपना ऐप्पल आईडी दर्ज करें यदि आपके पास एक ऐप्पल आईडी है, तो आप इसका लॉगिन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह अन्य ऐप्पल उपकरणों के साथ आपकी सेटिंग्स को सिंक्रनाइज़ करेगा। एक ऐप्पल आईडी बनाने के बारे में अधिक जानने के लिए एक मार्गदर्शिका पढ़ें ऐप्पल आईडी दर्ज करना वैकल्पिक है।
  • आप यह चुन सकते हैं कि एप्पल के साथ अपने सॉफ़्टवेयर को पंजीकृत करने के लिए या नहीं। यदि आपको आधिकारिक सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है तो यह आपकी मदद कर सकता है
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 13
    5
    एक व्यवस्थापक खाता बनाएं। प्रशासक एक खाता है जिसमें सिस्टम सेटिंग्स बदलने और सॉफ़्टवेयर स्थापित करने की अनुमति है। यदि आपका कंप्यूटर आपका है, तो फ़ील्ड में अपना नाम दर्ज करें "नाम" और क्षेत्र में एक उपनाम "संक्षिप्त नाम"। उपयोगकर्ता अक्सर क्षेत्र में अपने नाम के एक छोटा संस्करण का उपयोग करेंगे "संक्षिप्त नाम"।
  • होम डाइरेक्टरी को लेबल करने के लिए आपका लघु नाम उपयोग किया जाता है।
  • बाद के समय में लघु नाम को बदलना बहुत कठिन होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो चुनते हैं, उससे आप संतुष्ट हैं।
  • व्यवस्थापक खाते को पासवर्ड की आवश्यकता है अगर आप चाहें, तो आप इसे याद रखने के लिए एक सुझाव भी जोड़ सकते हैं।
  • पुनर्मुद्रण मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    ओएस एक्स का इस्तेमाल करना शुरू करें कॉन्फ़िगरेशन विज़ार्ड समाप्त हो जाने के बाद, आप नए स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग शुरू करने के लिए तैयार होंगे। आपको उन सभी कार्यक्रमों को फिर से स्थापित करना होगा जिन्हें आपने पहले किया था और आप पिछली फाइलों की प्रतिलिपि बना सकते हैं जिन्हें आपने यूजर फ़ोल्डर्स में दोबारा बैकअप लिया था।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 15
    7
    कोई भी उपलब्ध अपडेट इंस्टॉल करें स्थापना के बाद, हम अनुशंसा करते हैं कि आप सभी उपलब्ध अपडेट जितनी जल्दी हो सके स्थापित करें। वे आपकी प्रणाली को सुरक्षित रखने में आपकी सहायता करते हैं और प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं। आपको ऐप्पल से अपडेट डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी, इसलिए आपके कंप्यूटर को इंटरनेट से जुड़ा होना होगा।
  • नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए, ऐप्पल मेनू पर क्लिक करें और चुनें "सॉफ़्टवेयर अद्यतन ..."। उपकरण किसी भी उपलब्ध अपडेट की जांच करेगा और फिर उन्हें प्रदर्शित करेगा। उन सभी अपडेट को चुनें जिन्हें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं और इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें। अपडेट एप्पल सर्वर से डाउनलोड किए जाएंगे और फिर इंस्टॉल किए जाएंगे। स्थापना समाप्त होने के बाद आपको पुनरारंभ करना होगा।
  • प्रक्रिया को दोहराएं कुछ अपडेट केवल तभी उपलब्ध हो जाते हैं जब दूसरों को स्थापित किया गया हो। सब कुछ नियंत्रण में रखें और अद्यतनों को तब तक स्थापित करें जब तक कि वे छोड़ न जाएं।
  • टिप्स

    • हमेशा पूरा करें "एप्पल सॉफ़्टवेयर अपडेट" ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के बाद अधिकारियों

    चेतावनी

    • किसी भी तरह से पुनः स्थापना करने से पहले, हमेशा अपनी फ़ाइलें बैकअप करें इसके साथ भी "संग्रह और इंस्टॉल करें"पुन: स्थापना प्रक्रिया में कोई भी त्रुटि डेटा हानि हो सकती है।
    • जब आप करते हैं "संग्रह और इंस्टॉल करें", अपने कंप्यूटर पर स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम के वर्तमान संस्करण के लिए स्थापना सीडी का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका कंप्यूटर मूल रूप से मैक ओएस एक्स 10.4 (टाइगर) था, लेकिन आप मैक ओएस एक्स 10.5 (तेंदुए) में लॉन्च कर चुके हैं "संग्रह और इंस्टॉल करें" तेंदुए सीडी का उपयोग करना
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com