कैसे एक वेबसाइट का एहसास योजना के लिए

यदि आप एक वेबसाइट डिजाइन और बनाने की योजना बनाते हैं, तो यह परियोजना के लिए कुछ समय बिताने के लिए उपयोगी है I नियोजन चरण, डेवलपर और क्लाइंट दोनों की जरूरतों को पूरा करने वाली साइट के प्रारूप और लेआउट की पहचान करने के लिए मिलकर काम करने की अनुमति देता है। योजना की प्रक्रिया साइट की शैली को प्रभावित करती है, और संभवतः वेब डिज़ाइन के काम का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, विशेष रूप से पेशेवर एक

कदम

भाग 1

मूल संरचना का एहसास
योजना एक वेबसाइट योजना शीर्षक चरण 1
1
साइट की कार्यक्षमता निर्धारित करता है यदि आप अपने लिए साइट कर रहे हैं, तो शायद आपको पहले से ही इस सवाल का जवाब पता है। यदि आप किसी और को, एक कंपनी या एक संगठन के लिए साइट बनाते हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि क्लाइंट को साइट और इसकी कार्यक्षमता से क्या उम्मीद है। इस समय किए गए सभी निर्णयों का अंतिम परिणाम पर प्रभाव होगा।
  • साइट को एक आभासी प्रदर्शन की आवश्यकता है? क्या आपको उपयोगकर्ता टिप्पणियों की आवश्यकता है? क्या उपयोगकर्ताओं को एक खाता बनाने की आवश्यकता है? क्या यह लेख पढ़ने के लिए एक साइट है? छवियों को देखने कब? ये सभी प्रश्न, और कई अन्य, साइट डिजाइन और संरचना को डिजाइन करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • यह चरण थकाऊ हो सकता है, खासकर बड़ी कंपनियों के लिए, जब बहुत से लोग इस परियोजना में शामिल होते हैं।
  • प्लान की वेबसाइट योजना शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक साइट मानचित्र आरेख बनाएं। एक साइट मानचित्र आरेख फ्लोचार्ट की तरह है, और यह दर्शाता है कि उपयोगकर्ता एक पृष्ठ से दूसरे तक कैसे आगे बढ़ सकते हैं। इस चरण के दौरान पृष्ठों की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल विचारों के सामान्य प्रवाह के लिए। आरेख बनाने के लिए आप एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं, या इसे कागज के एक टुकड़े पर खींच सकते हैं। छवियों के रूप में पन्नों और उनकी कनेक्टिविटी के बीच पदानुक्रम दिखाने के लिए चित्र का उपयोग करें।
  • प्लान की वेबसाइट शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    का उपयोग करने की कोशिश करें "कार्ड सॉर्टिंग"। किसी समूह में काम करने के लिए एक बहुत ही सामान्य विधि काम करने के लिए हर किसी के आदर्श दृष्टिकोण को समझने के लिए कागज की चादरियों का उपयोग करना है। कागज का एक टुकड़ा लें और प्रत्येक पृष्ठ की सामग्री को कागज के प्रत्येक टुकड़े पर लिखें। काम टीम को शीट्स को व्यवस्थित करना होगा जिस तरह से इसे सबसे अधिक उपयोगी लगता है। साइट बनाने के लिए अन्य लोगों के साथ काम करते समय यह सबसे अच्छी प्रक्रिया है
  • एक वेबसाइट की योजना बनाएं शीर्षक छवि 4
    4
    कागज और बुलेटिन बोर्ड या ब्लैकबोर्ड का उपयोग करें। यह योजना पद्धति सबसे क्लासिक है, कम बजट वाले प्रोजेक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है और आपको सुझावों को हटाने, उन्हें पुनर्स्थापित करने या उन्हें रीडायरेक्ट करने की अनुमति देता है। पेपर के टुकड़ों पर परियोजना संरचना खींचें, उन्हें लाइनों से कनेक्ट करें या ब्लैकबोर्ड पर रूपरेखा बनाएं। बुद्धिमान सत्रों के लिए यह विधि उत्कृष्ट है
  • प्लान की वेबसाइट शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    सामग्री की एक सूची रखें यह तब अधिक उपयोगी है जब आपको किसी मौजूदा साइट को फिर से डिज़ाइन करना पड़ता है जब आप स्क्रैच से शुरू करते हैं तालिका में मौजूद सभी मौजूदा सामग्री या पृष्ठों को दर्ज करें प्रत्येक सामग्री के उद्देश्य को चिह्नित करें और यह निर्धारित करने के लिए इस सूची का उपयोग करें कि क्या रहना चाहिए और क्या निकाला जाना चाहिए। यह प्रक्रिया आपको गैर-आवश्यक तत्वों को खत्म करने में मदद करेगी, फिर से डिज़ाइन प्रक्रिया को आसान बनायेगी।
  • भाग 2

    HTML वायरफ्रेम बनाएं
    एक वेबसाइट की योजना बनाकर छवि चरण 6
    1
    पदानुक्रमित आदेश अधिक ठोस बनाने के लिए एक वायरफ्रेम बनाएं एचटीएमएल वायरफ्रेम साइट का मूल ढांचा है जो सामग्री का प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक लेबल और ब्लॉकों का उपयोग करता है। यह संरचना सवाल का जवाब देती है "स्क्रीन पर और क्या दिखाई देता है?"। साइट प्रारूपण और शैली इस डिजाइन चरण में नहीं माना जाता है।
    • वायरफ़्रेम आपको स्टाइलिश विकल्पों के लिए खुद को समर्पित करने से पहले सामग्री की संरचना और अवधारणाओं के प्रवाह को देखने की अनुमति देता है।
    • एचटीएमएल तार फ्रेम एक पीडीएफ दस्तावेज़ या छवि की तरह एक स्थिर संरचना है और आपको एक नई संरचना बनाने के लिए सामग्री के ब्लॉकों को जल्दी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।
    • एक वायरफ्रेम एक इंटरैक्टिव संरचना है, जो डेवलपर और क्लाइंट दोनों के लिए अच्छा है। चूंकि वायरफ्रेम एचटीएमएल भाषा में लिखा गया है, इसलिए आपको साइट के विभिन्न पृष्ठों के बीच कैसे स्थानांतरित कर सकते हैं, यह जानने के लिए आपको इसके अंदर ब्राउज़ करने की संभावना है। यह पीडीएफ प्रारूप का उपयोग करना असंभव होगा।
  • योजना एक वेबसाइट योजना 7 शीर्षक
    2
    विधि का उपयोग करने की कोशिश करें "ग्रे बॉक्स"। ग्रे बक्से का उपयोग करते हुए ड्राफ्ट पृष्ठ सामग्री, शीर्ष पर सामग्री के मुख्य तत्व डालें। ऊपरी क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण सामग्री के साथ, सामग्री ब्लॉकों को अलग-अलग कॉलम में व्यवस्थित किया जाता है उदाहरण के लिए, यदि ऐसा पृष्ठ है जो किसी कंपनी के बारे में जानकारी प्रदान करता है, तो सबसे महत्वपूर्ण विवरण शीर्ष पर रखा जाएगा, उसके बाद स्टाफ के सदस्यों की सूची होगी, फिर संपर्क जानकारी और इसी तरह।
  • इसमें शीर्षलेख और पाद लेख शामिल नहीं है ग्रे बक्से पृष्ठ सामग्री का सरल दृश्य प्रतिनिधित्व हैं
  • प्लान की वेबसाइट योजना शीर्षक 8 छवि
    3
    वायरफ़्रमिंग प्रोग्राम का उपयोग करने की कोशिश करें कई प्रोग्राम हैं जो वायरफ्रेमिंग डिजाइन प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता कर सकते हैं। कोड के ज्ञान का स्तर कार्यक्रम से कार्यक्रम में बदलता रहता है। सबसे लोकप्रिय लोगों में हम शामिल हैं:
  • पैटर्न लैब। इस साइट में माहिर हैं"परमाणु डिजाइन", जहां सामग्री के हर हिस्से को एक के रूप में माना जाता है "अणु" जो एक बड़ी संरचना का हिस्सा है, पेज
  • Jumpcharts। यह साइट एक वायरफ्रेम डिजाइन और निर्माण सेवा प्रदान करती है। इस सेवा का भुगतान किया जाता है, लेकिन आपको कोड के बारे में बहुत ज्यादा चिंता किए बिना एक वायरफ्रेम का जल्दी से एहसास करने की अनुमति मिलती है।
  • Wirefy। वायरफी एक अन्य प्रणाली है "परमाणु डिजाइन"। डेवलपर्स के लिए साइट टूल्स मुफ्त उपलब्ध हैं
  • प्लान की वेबसाइट योजना शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    एक HTML मार्कअप का उपयोग करें सरल। एक अच्छी तार फ्रेम आसानी से एक वेबसाइट में परिवर्तित किया जा सकता है। वायरफ्रेम बनाने की प्रक्रिया के दौरान आपको शैलीगत पहलू के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, यह एक मार्कअप का उपयोग करता है जो समझने में आसान और आसानी से विनिमेय हो।
  • जहाँ तक वायरफ्रेम का संबंध है, अनिवार्यता के साथ बहुत कुछ किया जाता है लक्ष्य बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। दृश्य भाग को सीएसएस और उन्नत मॉडल के साथ बाद में समायोजित किया जाएगा।
  • प्लान की वेबसाइट योजना शीर्षक 10 चित्र
    5
    प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक वायरफ्रेम बनाएं हो सकता है कि आप एक एकल वायरफ्रेम बनाने का मोहक हो, शायद यह सभी पृष्ठों के लिए उपयोग करने की सोच रहे हों। वास्तव में, यह साइट गुमनाम और उबाऊ कर देगा। प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक तार फ्रेम बनाने के लिए समय निकालें और आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि प्रत्येक पृष्ठ की अपनी संगठनात्मक आवश्यकताएं हैं।
  • भाग 3

    सामग्री बनाएँ


    एक वेबसाइट की योजना बनाओ छवि शीर्षक चरण 11
    1
    साइट शुरू करने से पहले कुछ सामग्री तैयार करें यदि आप लेबल के बजाय वास्तविक सामग्री का उपयोग करते हैं तो साइट की शैली का सामान्य विचार करना आसान होगा। आपको बहुत सी सामग्री की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मॉडल बेहतर होगा अगर आपके पास कुछ छवियां हों, दोनों मूल और प्रतियां
    • आपको लेखों के पाठ की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको कम-से-कम खिताब चाहिए
  • प्लान की वेबसाइट योजना शीर्षक वाली छवि 12
    2
    याद रखें कि अच्छी सामग्री सरल पाठ तक सीमित नहीं है इंटरनेट ग्रंथों वाली साइटों का एक समूह से अधिक है अपने आला में आपको ध्यान देने में सक्षम होने के लिए, आपको उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के तत्वों की आवश्यकता होगी। कुछ प्रकार की सामग्री को ध्यान में रखा जाना है:
  • फोटोग्राफिक सामग्री
  • ऑडियो फ़ाइलें
  • वीडियो फ़ाइल
  • स्ट्रीम (ट्विटर)
  • फेसबुक के साथ बातचीत करने की संभावना
  • आरएसएस (सामग्री एग्रीगेटर)
  • सामग्री फ़ीड
  • योजना के लिए एक वेबसाइट की योजना 13
    3
    एक पेशेवर फोटोग्राफर किराया यदि आप छवियां डालने जा रहे हैं, तो आप पेशेवर फोटोग्राफिक सामग्री का उपयोग करते समय प्रारंभिक प्रभाव निश्चित रूप से बेहतर होगा। उत्कृष्ट गुणवत्ता का एक एकल चित्र बीस सामान्य तस्वीरों के लायक है।
  • पैसे बचाने के लिए विशेषज्ञ पेशेवर की जगह एक युवा और अभी स्नातक की उपाधि प्राप्त फोटोग्राफर की तलाश करें
  • प्लान की वेबसाइट योजना शीर्षक वाली छवि 14
    4
    गुणवत्ता वाले लेख लिखें पाठ सामग्री वह है जो एक साइट पर और अधिक ट्रैफ़िक लाती है। यद्यपि आप इस डिजाइन चरण के दौरान सामग्री बनाने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, इसके बारे में सोचना शुरू करना उपयोगी है, क्योंकि साइट की शुरुआत और चलने के बाद आपको इसकी आवश्यकता होगी।
  • लेखों की सामग्री के अतिरिक्त, साइट निर्माण प्रक्रिया के दौरान कार्यान्वित करने के लिए अन्य पाठ तत्व मौजूद हैं। इसमें संपर्क जानकारी, कंपनी का नाम और कुछ और चीजें शामिल हैं जो आपको साइट के विभिन्न हिस्सों में शामिल करने की आवश्यकता होती हैं।
  • भाग 4

    आईडिया को वेबसाइट में बदल दें
    प्लान की वेबसाइट प्लस 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    सामान्य तत्वों की शैली की स्थापना ऐसे आइटम हैं जो साइट के प्रत्येक पृष्ठ पर प्रदर्शित होंगे, जैसे हेडर, पाद लेख और नेविगेशन मेनू। बुनियादी स्टाइलिश रेखा सेट करें, ताकि आप प्रत्येक पृष्ठ के दृश्य प्रभाव को देख सकें। यह लेआउट सेटिंग चरण की प्रत्याशा में बहुत उपयोगी होगा।
    • विवरण का ज्यादा ध्यान न लें, परन्तु अंतिम परिणाम के जितना करीब हो सके उतना करीब आने की कोशिश करें, जो आप चाहते हैं।
  • प्लान की वेबसाइट योजना शीर्षक से चित्र 16
    2
    मूल लेआउट बनाएं कॉलम से विभिन्न वायरफ्रेम तत्वों को पृष्ठ पर अपनी स्थिति में ले जाना शुरू करें। उदाहरण के लिए, आप पृष्ठ के बाईं तरफ नेविगेशन ब्लॉक और दाहिनी ओर शीर्षकों की सूची डाल सकते हैं।
  • आगे बढ़ने से पहले विभिन्न पृष्ठों पर विभिन्न लेआउट का उपयोग करके देखें कुछ लोगों को यह सुनिश्चित करने के लिए काम का परीक्षण करना है कि यह कार्य जैविक है।
  • एक वेबसाइट की योजना बनाएं शीर्षक छवि 17
    3
    एक मॉडल बनाएं साइट के कुछ पृष्ठों पर उपयोग करने के लिए एक टेम्पलेट बनाने के लिए फ़ोटोशॉप जैसे प्रोग्राम का उपयोग करें। आपके द्वारा सेट किए गए लेआउट दिशानिर्देशों का उपयोग करें। आप चाहते हैं कि परिणाम प्राप्त करने के लिए एक छवि संपादन प्रोग्राम का उपयोग करके आप बहुत तेज़ काम कर सकते हैं यह आपको छवियों को स्थान के रूप में उपयोग करने की अनुमति देगा, जब आपको कोड की आवश्यकता होती है
  • टेम्पलेट में वास्तविक सामग्री दर्ज करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि सेट का एक अच्छा दृश्य प्रभाव है।
  • प्लान की वेबसाइट योजना शीर्षक 18 छवि
    4
    ब्लॉकों को सामग्री के साथ बदलें अपनी सामग्री को पृष्ठ पर जोड़ना प्रारंभ करें अभी के लिए शैलीगत पहलू के बारे में चिंता मत करो, लेकिन प्रत्येक तत्व को उसके स्थान पर रखें। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपके मन में जो सौंदर्यात्मक परिवर्तन होता है, वह काम कर सकता है या नहीं।
  • प्लान की वेबसाइट योजना शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    5
    सौंदर्य दिशानिर्देश बनाएं विशेष रूप से बड़ी साइटों के लिए, एक विशिष्ट शैलीगत संयोग बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है यदि साइट किसी कंपनी से है जो पहले से लोगो या छवि तत्व है, तो ये परियोजना में शामिल किया जाना चाहिए। दिशा-निर्देशों में विचार किए जाने वाले तत्व:
  • नेविगेशन
  • टाइटल (
  • पैराग्राफ
  • इटैलिक में वर्ण
  • बोल्ड में वर्ण
  • लिंक (सक्रिय, निष्क्रिय, लंबित)
  • छवियों का उपयोग
  • प्रतीक
  • बटन
  • सूचियाँ
  • प्लान की वेबसाइट प्लस 20 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी शैली लागू करें साइट के लिए शैली और डिजाइन चुनने के बाद, आपको इसे प्रभावी बनाने शुरू करना होगा। सीएसएस (स्टाइल शीट्स) का उपयोग करना एक स्टाइलिश मॉडल को एक पेज या संपूर्ण साइट पर लागू करने के सबसे आसान तरीके हैं। अधिक जानकारी के लिए सीएसएस का उपयोग करने के लिए समर्पित एक गाइड के लिए वेब पर खोजें।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com