लैन पार्टी का आयोजन कैसे करें

मित्रों के साथ लैन गेम को व्यवस्थित करने से ज्यादा मज़ा नहीं है सबसे अच्छा हिस्सा आपके दोस्तों को चेहरे पर देखने में सक्षम है क्योंकि आप अपने तहखाने में जोर से उन्हें हरा देते हैं।

लैन पार्टी की मेजबानी मुश्किल नहीं है पर्याप्त बैंडविड्थ कैसे प्राप्त करें और अन्य तकनीकी पहलुओं को ठीक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

कदम

लैन पार्टी चरण 1 के लिए मेजबान शीर्षक छवि
1
तय करना कि आपका लैन कितना बड़ा होगा आप संभवत: एक ऐसी लैन का निर्माण कर सकते हैं जो आपके पास पहले से मौजूद डिवाइस के साथ छोटी संख्या में लोगों (6-16) को समायोजित कर सके। बड़े LAN (16 या अधिक लोगों के लिए) आपको अधिक उपकरण खरीदने या किराए पर लेने की आवश्यकता हो सकती है अन्य सीमित कारक अंतरिक्ष है। आपको कितनी जगह की आवश्यकता होगी यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि 2 लोगों को प्रत्येक 2-मीटर तालिका में असाइन करें
  • लैन पार्टी चरण 2 के लिए होस्ट नाम वाली छवि
    2
    एक उपयुक्त जगह खोजें एक गेराज छोटे लैन खेल के लिए एकदम सही है। आम तौर पर एक क्लासिक दो कार गेराज में 20 खिलाड़ियों को समायोजित करना संभव है। यदि आपको अधिक स्थान की आवश्यकता है, तो सम्मेलन कक्ष देखें। चर्चों, स्कूलों और अन्य सार्वजनिक निकायों से पूछें एक मुफ्त स्थान ढूँढना सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन अगर कोई भी आपको एक स्थान देने के लिए तैयार नहीं है, तो आप एक होटल सम्मेलन कक्ष के बारे में सोच सकते हैं यह आपको बहुत खर्च कर सकता है, लेकिन आपको बिजली और एयर कंडीशनिंग के साथ समस्या नहीं होगी, न ही कुर्सियों या तालिकाओं की कमी।
  • मेजबान को लैन पार्टी चरण 3 के लिए मेजबान
    3
    सभी आवश्यक नेटवर्क डिवाइस प्राप्त करें आपको कम से कम राउटर की आवश्यकता होगी (उदाहरण के लिए: लिंक्सिस बीईएफआर 41 o0डी-लिंक EBR-2310)। अधिकांश राउटर में केवल 4 ईथरनेट बंदरगाह हैं, इसलिए यदि आप 3 से अधिक लोगों को आमंत्रित करते हैं, तो आपको एक स्विच की आवश्यकता होगी (उदाहरण के लिए: लिंकिस ईज़ीएक्सएस 16W या डी-लिंक डीईएस-1024 डी)। आपको प्रत्येक व्यक्ति को ईथरनेट पोर्ट को समर्पित करना चाहिए। उपकरणों 10 100BaseT है कि और अधिक अनुकूल हैं, भले ही गीगाबिट में स्थानांतरण गति आप बहुत जल्दी नेटवर्क पर कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों की प्रतिलिपि करने के लिए अनुमति खेलने के लिए,। लेकिन अगर आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं (और कौन इसे नहीं करना चाहता?), आप eBay पर 48 पोर्ट 10 100 से सस्ते स्विच पा सकते हैं। बस स्विच को रूटर और सभी खिलाड़ियों को स्विच से कनेक्ट करें। नीचे आपको अपने लैन के आकार के अनुसार नेटवर्क के लिए कुछ दिशानिर्देश मिलेगा:
  • 10 पीसी अप करने के लिए - हर पीसी एक नेटवर्क कार्ड, एक छोटे से ईथरनेट स्विच 100BASE-TX जरूरत है, और कम से कम दो केबल 100BASE-TX-नेटवर्क तुम सब कुछ आप एक किट में जरूरत है एक नेटवर्क का निर्माण करने लगता है।
  • 11-40 पीसी - स्विच करने के लिए कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए अपने मेहमानों (या जोड़ने दरवाजे के साथ अधिक स्विच) और पर्याप्त केबलों के सभी के लिए पर्याप्त बंदरगाहों के साथ एक 100BASE-TX स्विच प्राप्त करें। समय और परेशानी बचाने के लिए, खिलाड़ियों को अपने नेटवर्क कार्ड की देखभाल करने के लिए कहें और उनके सिस्टम पर टीसीपी / आईपी प्रोटोकॉल स्थापित करें पहले शुरू करने के लिए आप अपने मेहमानों को अपने स्विचेस और केबल्स लाने के लिए कह सकते हैं, लेकिन आपको अभी भी कोई अतिरिक्त होना चाहिए।
  • पीसी 41-200 - ऊपर सूचीबद्ध उपकरण के अलावा, आप स्विच करने के (हर 40 लोगों के लिए कम से कम एक पोर्ट के साथ अधिमानतः 10 100) और समर्पित सर्वर अंतराल से बचने के लिए की आवश्यकता होगी। आपको 100-बेस-टेक्सास या गीगाबिट तकनीक के साथ अपने सभी सर्वरों को लैस करना चाहिए।
  • लैन पार्टी चरण 4 के लिए होस्ट नाम वाली छवि
    4
    सभी आवश्यक विद्युत उपकरण प्राप्त करें यदि आप अपने सिस्टम को अधिभार देते हैं, तो यह सामान्य स्विच पर स्विच हो जाएगा और आपके पास समस्या को हल करने के लिए कम समय होगा। सबसे अच्छा उपाय तैयार करना है।
  • यदि आप अपने गेराज या घर में लैन की मेजबानी कर रहे हैं, तो आपको कंप्यूटर को अपने घर के आउटलेट्स से जोड़ने के लिए एक्सटेंशन की आवश्यकता होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप एक सर्किट में सभी कंप्यूटरों को कनेक्ट नहीं कर पाएंगे। यह समझने के लिए कि जो सर्किट संबंधित हैं, आपको विद्युत पैनल खोजने की आवश्यकता होगी। यदि आप भाग्यशाली हैं, सर्किट को लेबल के साथ दिखाया जाएगा। यदि नहीं, तो आपको एक दूसरे व्यक्ति की मदद की ज़रूरत होगी, आपको यह बताने के लिए कि जब भी आप एक स्विच बंद करते हैं तो रोशनी बंद हो जाती है।
  • यदि आप एक होटल में हैं या आप जनरेटर (टिप्स पढ़ें) का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपके पास डिस्ट्रीब्यूशन बक्से होंगे, जिसमें 20 से अधिक एम्प सर्किट होंगे। एक अच्छा सामान्य नियम एक 6 20. आग ऊपर हर तालिका करने के लिए एक्सटेंशन के लिए समान रूप से वितरित करने के लिए ऊर्जा पर एक 15 amp सर्किट के चार खिलाडियों को होस्ट करने, और यकीन है कि खिलाड़ियों को पता है कि सॉकेट से कनेक्ट करना होगा बनाने के लिए है।
  • जांच करना एक अच्छा विचार है सब सर्किट और उन्हें कागज़ की शीट पर खींचना, आरेख के प्रति सभी को वितरित करें, और प्रत्येक सॉकेट लेबल करें। सावधान रहें कि रेफ्रिजरेटर या एयर कंडीशनर कंप्यूटर के समान सर्किट पर हैं कंप्रेसर की शुरुआत में, ये उपकरण बहुत सारी ऊर्जा को अवशोषित करते हैं।
  • लैन पार्टी चरण 5 के लिए होस्ट नाम वाली छवि
    5
    कुछ कुर्सियां ​​पाएं एक छोटा सा लैन के लिए, अपनी डाइनिंग टेबल और एक डेस्क पर्याप्त हो सकता है। गेराज में एक लैन के लिए, आपको तह टेबल और कुर्सियां ​​किराए पर लेना पड़ सकता है आपको € 100 से भी कम समय के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए 2 मीटर की मेज दो खिलाड़ियों के लिए एकदम सही हैं 2.5 मीटर की मेजएं कुछ खिलाड़ियों को थोड़ा निचोड़ने के लिए तैयार कर सकती हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, होटल सम्मेलन कक्षों में कुर्सियां ​​और तालिकाओं को पहले से ही प्रदान किया जाएगा।
  • मेजबान को लैन पार्टी चरण 6 में मेजबान
    6
    तय करें कि किस खेल को खेलना है। विभिन्न प्रकार की शैलियों (शूटर, रणनीति, कार रेसिंग) चुनें याद रखें कि केवल नए गेम का चयन करने का अर्थ है पुराने कंप्यूटर वाले लोगों को छोड़ देना। यदि आप टूर्नामेंट का आयोजन कर रहे हैं, तो खेल, प्रारूप, नियम और नक्शे तय करें। आप जैसे कार्यक्रमों का इस्तेमाल कर सकते हैं LanHUB या स्वायत्त लैन पार्टी, जो आपको टूर्नामेंट के आँकड़ों को ध्यान में रखने में मदद करेगा
  • मेजबान को लैन पार्टी चरण 7 के लिए मेजबान
    7
    समर्पित गेमिंग सर्वर सेट करें आज के गेम के अधिकांश लोग एक समर्पित सर्वर पर चलने पर बेहतर काम करेंगे, भले ही यह एक मामूली पीसी हो। इंटरनेट पर कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों की खोज करें और सभी कार्यक्रमों को स्थापित और परीक्षण करने का ध्यान रखें। सर्वर को प्रबंधित करने के लिए आदेशों को जानें आप घटना के दिन इन तैयारी नहीं करनी चाहिए।
  • लैन पार्टी चरण 8 के लिए होस्ट नाम वाली छवि
    8
    खेल के अलावा अन्य गतिविधियों को व्यवस्थित करें लगातार 24 घंटों (या कम से कम इसे नहीं) के लिए कोई भी कंप्यूटर पर बैठा नहीं रह सकता है। पारंपरिक गेम्स जैसे पिंग-पोंग या बिलियर्ड्स की पेशकश करने का प्रयास करें



  • लैन पार्टी चरण 9 के लिए मेजबान शीर्षक छवि
    9
    दोपहर का भोजन और रात्रिभोज व्यवस्थित करें आप केवल एक रेस्तरां में पिज्जा को ऑर्डर कर सकते हैं या हर किसी के लिए एक टेबल आरक्षित कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक बारबेक्यू तैयार कर सकते हैं या एक खानपान सेवा को किराये पर ले सकते हैं
  • लैन पार्टी चरण 10 के लिए होस्ट नाम वाली छवि
    10
    तिथि और अन्य विवरण सेट करें तिथि स्थान की उपलब्धता पर निर्भर हो सकती है। छोटे लैनों के लिए, कम से कम 3 हफ़्तों का आयोजन (बड़े लोगों के लिए 2 महीने) को व्यवस्थित करने का प्रयास करें, ताकि लोगों को अन्य प्रतिबद्धताओं को बनाने से रोका जा सके।
  • लैन पार्टी चरण 11 के लिए मेजबान शीर्षक छवि
    11
    एक प्रायोजक खोजें। यह उतना मुश्किल नहीं है जैसा आपको लगता है। इंटेल, एएमडी, एनवीडिया, Antec, OCZ, और Alienware] आपको स्टिकर, पोस्टर और टी-शर्ट जैसे छोटे गैजेट भेजेगा यदि लैन एक अच्छा आकार है, तो आप मुफ्त हार्डवेयर भी प्राप्त कर सकते हैं। पुरस्कार अपने लैन गेम को अधिक रोचक बना सकते हैं, लेकिन कभी भी ध्यान का केन्द्र नहीं होना चाहिए। मौलिक हिस्सा खेल है!
  • मेजबान को लैन पार्टी चरण 12 के लिए होस्ट किया गया चित्र
    12
    घटना को बढ़ावा दें यह सबसे महत्वपूर्ण मार्ग है! फ़ोरम पर ईवेंट प्रकाशित करें, पर LANparty.com, लैनपार्टी मैप, नीला समाचार, और अपने क्षेत्र में यात्रियों के बाद अपने दोस्तों से अन्य लोगों को आमंत्रित करने के लिए कहें यह स्पष्ट रूप से घटना के समय, चुने हुए गेम और इंगित करता है कि प्रतिभागियों को क्या करना होगा।
  • लैन पार्टी चरण 13 के लिए होस्ट नाम वाली छवि
    13
    लैन के कुछ दिन पहले, नवीनतम पैच, मोड और मैप्स जो आप खेलना चाहते हैं, डाउनलोड करें। आपके कंप्यूटर पर या एक समर्पित सर्वर पर एक साझा फ़ोल्डर में आदेश इस तरह, खिलाड़ियों के अपने इंटरनेट कनेक्शन पर कब्जा किए बिना अपने खेल को अद्यतन कर सकते हैं। आप इन फ़ाइलों को सीडी पर भी लिख सकते हैं, और फिर उन्हें प्रतिभागियों को वितरित कर सकते हैं
  • लैन पार्टी चरण 14 के लिए मेजबान शीर्षक छवि
    14
    घटना से पहले रात को कमरा तैयार करें।
  • कुर्सियां, टेबल और बास्केट तैयार करें
  • सदस्यता पत्र तैयार करें और प्रत्येक नाम के लिए एक आईपी पता असाइन करें (आपके सर्वर के पास DHCP निर्दिष्ट करना आवश्यक नहीं है)।
  • यात्रियों का स्वागत करते हैं, जो अतिथि का स्वागत करते हैं और नियमों और दिशानिर्देशों का वर्णन करते हैं।
  • नेटवर्क और सर्वर सेट और कनेक्ट करें और परीक्षण चलाएं।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी खिलाड़ी को किसी भी नेटवर्क और बिजली के केबल नहीं देना चाहिए, किसी को हमेशा उन्हें भूल जाएगा। हमेशा आरक्षित केबलों को तैयार रखें
    • पी लो और धूम्रपान न करें - LAN इवेंट पहले से ही इन पदार्थों के बिना बहुत ही बदबूदार हैं।
    • अकेले सब कुछ मत करो उन लोगों को ढूंढें जो आपकी मदद कर सकते हैं और प्रतिनिधि कर सकते हैं।
    • एक लैन घटना की लागत में तेजी से बढ़ सकता है प्रवेश मूल्य या दान के लिए पूछने पर विचार करें यदि आप प्रत्येक बार पैसे का भुगतान नहीं करते हैं, तो नियमित रूप से घटनाएं करना आसान होगा
    • जब इवेंट शुरू होता है, तो आगमन पर प्रत्येक अतिथि का स्वागत करते हैं और आपके द्वारा मुद्रित किए गए निर्देशों को वितरित करते हैं, ताकि हर कोई जान ले कि उन्हें क्या करना चाहिए और उन्हें कहां प्राप्त करना चाहिए।
    • यदि आप नियमित रूप से लैन कार्यक्रमों को व्यवस्थित करने की योजना बना रहे हैं, तो आप उन्हें किराए पर लेने के बजाय टेबल और कुर्सियां ​​खरीदने पर विचार कर सकते हैं।
    • यदि नाबालिग इस घटना में मौजूद है, तो सुनिश्चित करें कि उनकी अभिभावकीय अनुमति है।
    • ब्लैकआउट्स के लिए तैयार रहें, अंतरिक्ष की कमी और समय-समय पर इन समस्याओं से निपटने के लिए सहयोग-योजना तैयार न करें।
    • नमस्कार लाने के लिए याद रखें लोग खाली पेट पर नहीं खेल सकते!
    • एक माइक्रोफोन और स्पीकर विजेताओं और भविष्य की घटनाओं की घोषणा के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • लोगों को कंप्यूटर से दूसरे लोगों की चप्पलों में शामिल न करने दें लगभग निश्चित रूप से यह एक अधिभार का कारण होगा।
    • तारों को व्यवस्थित रखने की कोशिश करें और उन लोगों को नहीं चलो जहां लोग चलते हैं। अन्यथा, लगभग निश्चित रूप से कोई आपको ठोकर देगा तारों को जगह में रखने के लिए टेप का उपयोग करने पर विचार करें उसी पथ से गुजरने वाले तारों के समूहों को दबाना और उन्हें टेप के साथ ठीक करना।
    • दुर्भाग्य से, अक्सर एक लैन के मेहमान कुछ चोरी करते हैं
    • एक एकल निकास के लिए लोगों के मार्ग को सीमित करने की कोशिश करें और एक व्यक्ति से यह जांचने के लिए कहें कि कोई भी कोई भी चुरा रहा है
    • वह सब कुछ लेबल करें जो तय नहीं हो, खासकर अगर यह छोटी और महंगी वस्तुओं (आपकी यूएसबी कुंजियां लेबल की जानी चाहिए, टेबल संभवतः नहीं हैं)।
    • एक अविश्वसनीय बिजली की आपूर्ति एक समस्या है जिसका मतलब है कि आपकी घटना की विफलता है। लोग नाराज होंगे यदि उनके कंप्यूटर बिना चेतावनी के चलते सुनिश्चित करें कि सभी ने कंप्यूटर को सही सॉकेट में प्लग किया है
    • स्विच, जनरेटर या वितरण के बक्से से निपटने के लिए, याद रखें कि ये उच्च वोल्टेज तत्व हैं। बिजली घातक हो सकती है! अगर आपको सहज महसूस नहीं हो रहा है, तो मदद के लिए एक पेशेवर इलेक्ट्रीशियन से पूछें।
    • बड़ी घटनाओं के लिए, बीमा आवश्यक है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने मेहमानों के लिए एक रिहाई पर हस्ताक्षर करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास अधिकार नहीं होगा बीमा के कुछ सौ यूरो आपको नुकसान में हजारों यूरो से बचने की अनुमति दे सकता है।
    • आयोजक (आप!) सभी समस्याओं के लिए जिम्मेदार है जो उत्पन्न होती हैं, और समस्याएं हो सकती हैं कभी. आपके पास खेलने के लिए ज्यादा समय नहीं हो सकता है, लेकिन यह सभी आयोजकों का भाग्य है।
    • यहां तक ​​कि धोखाधड़ी वाले खिलाड़ियों को एक समस्या हो सकती है, इसलिए गेम को होस्ट करने वाले सर्वर पर एंटी-धोखा प्रोग्राम स्थापित करना सुनिश्चित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रूटर
    • DHCP सर्वर
    • नेटवर्क स्विच
    • Cat5e या Cat6 केबल्स
    • चप्पल और एक्सटेंशन
    • टेबल और कुर्सियां
    • खिलाड़ी
    • कंप्यूटर
    • खेल
    • खेल सर्वर
    • बहुत कैफीन
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com