स्ट्रेप्टोकोकल गला बीमार का मूल्यांकन और उपचार कैसे करें

यदि आपके गले में गले होते हैं तो इसका यह स्वतः मतलब नहीं है कि आपके पास स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ है वास्तव में, इन विकारों में से अधिकांश वायरस के कारण होते हैं और खुद को चंगा करते हैं। स्ट्रेप्टोकोकस संक्रमण, दूसरी ओर, बैक्टीरिया के कारण होता है और एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होती है। इस बीमारी के लक्षणों को पहचानना सीखने से आपको ठीक करने के लिए सही इलाज मिल सकता है।

कदम

भाग 1
निदान स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ

इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
रोग पर प्रलेखित यह एक संक्रामक जीवाणु संक्रमण के कारण होता है स्ट्रेप्टोकोकस पायोजनेज, हालांकि इस बीमारी के लक्षण लक्षण गले में दर्द है भी स्ट्रेप्टोकोकस समूह ए के रूप में जाना जाता है, कि इसका मतलब यह नहीं है कि हर गले में खराश स्ट्रेप्टोकोकस द्वारा एक जीवाणु संक्रमण का परिणाम है। वास्तव में, ज्यादातर मामलों में यह एक सामान्य वायरल संक्रमण है जिसे विशेष चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।
  • हालांकि, अगर आप इस संक्रमण अनुबंध, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस तरह के रक्त प्रणाली में संक्रमण के प्रसार, त्वचा या अन्य अंगों, आमवाती बुखार के रूप में चिकित्सा उपचार के लिए प्रस्तुत क्योंकि जटिलताओं पैदा कर सकता है, जो प्रभावित कर सकते हैं दिल और जोड़ों, और गुर्दे की सूजन।
  • सबसे प्रभावित लोगों की आम तौर पर 5 से 15 वर्ष की उम्र होती है, हालांकि किसी को भी इस संक्रमण का अनुबंध कर सकता है।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ लक्षण पहचानें फ्लू जैसे अस्वस्थता कि 2 से 5 दिनों से पिछले कर सकते हैं, बुखार (जो दूसरे दिन बिगड़ जाती है), गले में खराश, पेट दर्द, उल्टी, कम ऊर्जा, निगलने में कठिनाई, सिर दर्द, बढ़े हुए: कुंजी निम्न में से कोई भी हो सकते हैं लिम्फ नोड्स और त्वचा की चकत्ते का
  • इन लक्षणों में से अधिकांश कभी-कभी मौजूद होते हैं, लेकिन इस मामले में भी यह स्ट्रेप्टोकोकल फेरिगिटिस नहीं हो सकता है। यही कारण है कि अपने चिकित्सक से संपर्क करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह आपकी स्थिति की एटियलजि निर्धारित करने के लिए तेजी से परीक्षण करने में सक्षम होगा।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें और उन परीक्षाओं और उपचार के बारे में अपने निर्देशों का पालन करें, जो आप से गुजर रहे हैं। आपके लक्षणों के आधार पर, आपको फायरेंगल स्वाद को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए जा सकते हैं। यह केवल कुछ मिनट लगते हैं और निश्चितता के साथ strep संक्रमण का निदान करने का एकमात्र सुरक्षित तरीका है। गले को देखकर यह निदान करना संभव नहीं है
  • ग्रसनी स्वास एक तेजी से एंटीजन टेस्ट है और कुछ मिनटों में किया जाता है। यह गले में कुछ पदार्थ (एंटीजन) की उपस्थिति का पता लगाने में शामिल है। हालांकि यह एक त्वरित परीक्षण है, यह हमेशा सही नहीं है कुछ मामलों में संक्रमण की उपस्थिति में भी गलत नकारात्मक प्राप्त होते हैं। यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि आप इस बीमारी से पीड़ित हैं, तो वह एक से दो दिनों के भीतर बैक्टीरियल ओवरग्रोथ की जांच के लिए नमूना की एक संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे।
  • यदि स्वाब या संस्कृति एक सकारात्मक परिणाम पैदा करती है, तो आपका चिकित्सक एक ऐसी चिकित्सा का सुझाव देगा जिसमें एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स शामिल है।
  • यदि स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण की उपस्थिति नहीं मिली है, तो यह एक सामान्य फ्लू हो सकता है, लेकिन यह भी एक अधिक गंभीर बीमारी है, जैसे टॉन्सिलिटिस या मोनोन्यूक्लियोसिस।
  • कुछ मामलों में, बैक्टीरिया की उपस्थिति में भी स्वाब परीक्षण गलत नकारात्मक पैदा करता है। यदि चिकित्सक सोचता है कि यह वास्तव में स्ट्रेप्टोकोकस ग्रसनीशोथ है, तो वह यह देखने के लिए नमूना की संस्कृति का प्रदर्शन करेगा कि क्या बैक्टीरियल विकास एक या दो दिनों के भीतर विकसित होता है।
  • भाग 2
    स्ट्रेप्टोकोकल फेरेंजिटिस का इलाज करें

    इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटीबायोटिक दवाओं का चक्र शुरू होता है, अगर डॉक्टर ने इस बीमारी का पता लगाया है। उपचार आमतौर पर 10 दिनों तक रहता है, लेकिन कभी-कभी चिकित्सक मामला के आधार पर, कम या ज्यादा चक्र लिख सकता है। इस प्रकार के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक दवाओं में पेनिसिलिल या एमोक्सिसिलिन होते हैं। यदि आप इन दवाओं से एलर्जी है, तो आपका डॉक्टर दूसरों को लिख देगा, जैसे किफेलक्सिन या एज़िथ्रोमाइसिन एंटीबायोटिक उपचार शुरू करते समय, कुछ कारकों को ध्यान में रखें:
    • पूरे उपचार चक्र को पूरा करें भले ही आपको बेहतर महसूस हो। नहीं तो आप, पुनरावृत्ति के खतरे को बढ़ा सकता है और खराब हो संक्रमण क्योंकि शुरुआत एंटीबायोटिक दवाओं पर कमजोर जीवाणुओं को मारने, जबकि मजबूत लोगों को बच सकते हैं और दवा आप ले रहे हैं के लिए प्रतिरोधी हो जाते हैं। किसी भी खुराक को याद मत करो यदि आप उन्हें नियमित रूप से किराया करते हैं, तो आप उनकी प्रभावशीलता सुनिश्चित कर रहे हैं
    • नशीली दवाओं के उपचार के दौरान शराब लेने से बचें। हालांकि वे सबसे एंटीबायोटिक दवाओं में हस्तक्षेप नहीं करते हैं, वे साइड इफेक्ट बढ़ा सकते हैं, जिससे चक्कर आना, उनींदापन और पेट की समस्याएं हो सकती हैं। ध्यान रखें कि कुछ खांसी के सिरप और माउथवॉश में शराब होते हैं
    • निर्देशों का पालन करके अपनी दवा लें फार्मासिस्ट से पूछिए कि खुराक क्या है निर्धारित एंटीबायोटिक प्रकार पर निर्भर करते हुए, भोजन अधिक या प्रभावी होने पर भोजन से या उससे दूर हो जाता है। उदाहरण के लिए पेनिसिलिन वी एक खाली पेट पर लिया जाना चाहिए, जबकि अमेक्सीकिलिन को भोजन से या उससे दूर उदासीन रूप से लिया जा सकता है। लगभग सभी एंटीबायोटिक्स को एक गिलास पानी से लिया जाना चाहिए।
    • दवाओं के लिए किसी भी एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं की जांच करें, जैसे कि चकत्ते, मुँह सूजना, श्वास में गड़बड़ी या निगलने में। यदि आपको कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया दिखाई देती है, तो एक अलग एंटीबायोटिक के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आपको 118 को कॉल करने में कठिनाई हो रही है, क्योंकि यह एनाफिलेक्टिक शॉक हो सकता है, एक घातक एलर्जी प्रतिक्रिया।
    • साइड इफेक्ट्स की जांच करें सबसे एंटीबायोटिक दवाओं के साथ पेट में दर्द और दस्त हो सकता है। आपको निर्धारित नशीली दवाओं के प्रकार के विशिष्ट दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्दनिवारक लें वे संक्रमण से संबंधित दर्द और अन्य लक्षण जैसे कि बुखार को शांत कर सकते हैं। अधिमानतः आपको भोजन के साथ उन्हें ले जाना चाहिए
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    दिन में दो बार नमक के पानी के साथ घुलनें। यह उपाय लक्षणों को कम करने में मदद करता है। गर्म पानी के एक बड़े गिलास में नमक का एक चुटकी मिलाएं। लवण समाधान को मुंह के पीछे तक पहुंचने की अनुमति दें, सिर को मोड़ें और 30 सेकंड के लिए गार्निश करें। एक बार जब गले नमक पानी से धोया जाता है, तो मिश्रण को बाहर निकाल दें।
  • बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से गले के लिए गर्म और सुखदायक पेय खाएं, जैसे नींबू चाय या शहद, स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण के लक्षणों को दूर करने के लिए। इसके अलावा, तरल पदार्थ और पानी आपको हाइड्रेटेड रखते हैं, जिससे आप बेहतर तरीके से चंगा कर सकते हैं।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    एक humidifier का उपयोग करें यह आपको शुष्क हवा को ढंकने और आपको बेहतर साँस लेने में मदद करता है।
  • यदि आपके पास एक उपलब्ध नहीं है, तो आप इसे पानी के एक बर्तन को उबलते हुए और कमरे में उस स्थान में उछाल कर देते हैं जहां आप हैं।
  • यदि आप हिमडिफ़ायर का उपयोग करते हैं, तो सावधान रहें कि इसे ज़्यादा नहीं करें वातावरण में नमी की एक बिट `ठीक है, लेकिन बहुत ज्यादा, अस्वास्थ्यकर है क्योंकि यह कुछ नए नए साँचे और कवक के गठन के लिए एकदम सही स्थिति पैदा करता है, इस प्रकार के लक्षणों उत्तेजक और चिकित्सा समय विस्फारित।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    ब्लेस्मी कैंडीज लें गले में गले के लिए कैंडीज और ब्लेस्मीक स्प्रे दवाओं के बिना सभी फार्मेसियों में उपलब्ध हैं और लक्षणों से कुछ राहत पाने के लिए उपयोगी होते हैं। आम तौर पर वे स्थानीय एनेस्थेटिक्स या एंटीसेप्टिक्स होते हैं जो परेशानी कम करती हैं।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि लक्षण कम नहीं होते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि गले में गले कुछ दिनों (48 घंटों) के भीतर सुधार नहीं होता है या इससे अधिक खराब हो जाता है, तो आपके डॉक्टर को वापस जाने के लिए महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है ऐसी स्थिति से पता चलता है कि एंटीबायोटिक दवाओं का प्रभाव नहीं है।
  • अगर आप ड्रग्स पर कोई दुष्प्रभाव दिखाते हैं तो भी डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 3
    स्ट्रेप्टोकोकस ग्रसनीशोथ को रोकें

    इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटीबायोटिक उपचार शुरू करने के बाद पहले 24-48 घंटों में घर रहें एंटीबायोटिक के चक्र के पहले दो दिनों के दौरान एक रोगी अभी भी संक्रामक है। इस समय सीमा के दौरान अन्य लोगों के साथ संभावित संक्रामक संपर्क से बचें।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    पुराने टूथब्रश फेंको और एक नया खरीदें आप दो दिनों तक एंटीबायोटिक दवा लेने के बाद इसे फेंकने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं, लेकिन दवा चक्र पूरा करने से पहले अन्यथा, उपचार के अंत में, आप टूथब्रश पर मौजूद बैक्टीरिया के साथ फिर से संक्रमित हो सकते हैं जो संक्रमण के एक वाहन में बदल जाता है।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    शारीरिक संपर्क से बचें और व्यक्तिगत आइटम साझा न करें। जब भी संभव हो, इस संक्रमण से प्रभावित व्यक्तियों के साथ सीधे संपर्क में न आएं, विशेषकर संक्रामक चरण में (एंटीबायोटिक चिकित्सा की शुरुआत के 48 घंटों तक) यदि मरीज परिवार का सदस्य है, तो उसके साथ चश्मा और कटलरी साझा न करें।
  • इमेलेट और ट्रीट स्ट्रेप गला चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने हाथों को धो लें किसी भी प्रकार के संक्रमण को रोकने के लिए उचित हाथ स्वच्छता सबसे प्रभावी तरीका है। के अनुसार I सीडीसी, यह आपके हाथ धोने की सही प्रक्रिया है:
  • स्वच्छ चल रहे पानी (ठंड और गर्म दोनों) के साथ स्नान, नल बंद करें और साबुन को लागू करें।
  • साबुन हाथों को एक साथ रगड़कर एक मोटी फोम बनाएं। सुनिश्चित करें कि फोम पीठ और हथेलियों को कवर करता है, उंगलियों के बीच और नाखूनों के नीचे।
  • कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को रगड़ें अगर आपको एक की जरूरत है "घड़ी", वह गंमा "जन्मदिन मुबारक हो" शुरू से दो बार खत्म करने के लिए
  • फिर साफ चलने वाले पानी से कुल्ला।
  • अंत में उन्हें एक साफ कपड़े या हवा में सूखा।
  • चेतावनी

    • यह स्ट्रेप्ट गले के संक्रमण का निदान करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस प्रकार के बैक्टीरिया शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकता है जिससे हृदय रोग, सेप्सिस और किडनी रोग होता है।
    • स्ट्रेप्टोकोकी फेफड़े के कारण पैदा कर सकता है और गठिया का बुखार पैदा कर सकता है, यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है।
    • एंटीबायोटिक उपचार प्रारंभ करने के लगभग 24 घंटे के बाद आपको बेहतर महसूस करना चाहिए। यदि नहीं, तो डॉक्टर को फोन करें बैक्टीरियल तनाव जो आपको संक्रमित कर चुका है वह निर्धारित दवाओं के प्रति प्रतिरोधी हो सकता है और आपको एक नए चिकित्सा के लिए डॉक्टर के पास वापस जाना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com