कैसे एक plicometro का उपयोग करें

शरीर में वसा का प्रतिशत सामान्य रूप से स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण है - यह अकेले वजन या बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) से ज्यादा उपयोगी माना जाता है। फैट संयोजी ऊतक में जमा होता है और इसे वसा ऊतक के रूप में परिभाषित किया जाता है। यदि आप शरीर से जला अधिक कैलोरी खाने से वसा की मात्रा में वृद्धि करते हैं, तो आप मोटापा और अन्य पुरानी बीमारियों, जैसे कि हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह, संधिशोथ और कुछ कार्सिनोमा से पीड़ित होने का जोखिम चलाते हैं। शरीर की वसा का निर्धारण एक आहार की प्रगति और प्रशिक्षण योजना की निगरानी के लिए एक उपयोगी मानदंड है। आप वसा द्रव्यमान के प्रतिशत को मापने के लिए कई उपकरण ढूंढ सकते हैं - हालांकि, उनकी सटीकता, उन तक पहुंचने की योग्यता और लागत काफी परिवर्तनीय है। इनमें से, प्लिकामीटर एक वैध विकल्प हैं, हालांकि सटीक डेटा प्राप्त करने के लिए वे उपयोग करने में आसान नहीं हैं

कदम

भाग 1
प्लासिटोमोरो का उपयोग करें

छवि का उपयोग करें शारीरिक मोटी कैलिपर चरण 1
1
विश्वसनीय मूल्य प्राप्त करने के लिए पेशेवर की सहायता से पूछें जब इस प्रकार के टूल्स का उपयोग करने की बात आती है, अनुभव और अभ्यास आवश्यक है, क्योंकि परिणामों की सटीकता प्रक्रिया की सटीकता पर निर्भर करती है। सक्षम पेशेवरों ने कठोर प्रोटोकॉल के साथ अनुसंधान के दौरान कम से कम 50-100 परीक्षण किए। किसी विशेषज्ञ ने समय के साथ ही एक ही स्थान में माप लेने में सक्षम होने की संभावना अधिक है - ऐसा करने से, आप विश्वसनीय मूल्य प्राप्त कर लेंगे जो प्रगति को ट्रैक करने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • छवि का उपयोग करें शारीरिक मोटी कैलिपर चरण 2
    2
    आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें यदि आप परीक्षा से गुजरने के लिए पेशेवर से संपर्क नहीं कर सकते हैं, तो याद रखें कि शरीर पर कुछ बिंदुओं की त्वचा की परतें, जैसे पीठ, अकेले, को मापना असंभव है।
  • छवि का प्रयोग करें शारीरिक मोटी कैलिपर का चरण 3
    3
    एक पेलिकोमीटर के संचालन पर प्रलेखित। यह साधन सीधे वसा के प्रतिशत को मापता नहीं है, लेकिन शरीर के विभिन्न बिंदुओं (तीन से दस तक) की त्वचा की परत की मोटाई। यह जानकारी एक सूत्र में दर्ज की जाती है जो प्रतिशत के रूप में वसा की मात्रा का अनुमान लगाता है। पेलिकोमीटर की सटीकता ऑपरेटर के अनुभव और गणना के लिए उपयोग किए गए सूत्र पर निर्भर करता है।
  • छवि का उपयोग करें शारीरिक मोटी कैलिपर चरण 4
    4
    एक अच्छी तरह से तैयार समीकरण चुनें 100 से अधिक प्रकार की गणनाएं हैं जो त्वचा की परतों के परीक्षण के माध्यम से वसा द्रव्यमान का प्रतिशत प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। लोगों के प्रत्येक समूह, आयु, लिंग, जातीयता और शारीरिक गतिविधि के स्तर जैसे मानदंडों के साथ बनाया गया, शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में वसा को स्टोर करता है। यदि आप अलग-अलग समीकरणों में एक ही डेटा दर्ज करते हैं, तो आपको प्रतिशत अंकों के संदर्भ में बहुत अधिक चर परिणाम मिलेंगे।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए समीकरण जैक्सन के हैं & पोलॉक, पारिलिलो और जो अमेरिकी नौसेना बलों द्वारा कार्यरत हैं
  • आपके लिए सही फार्मूला चुनने के लिए, आपको एक एथलेटिक ट्रेनर के साथ काम करना चाहिए और परिणाम की निगरानी के लिए परिणामों का उपयोग करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, समीकरण को पूरी तरह से भूल जाओ और केवल प्लिकामीटर के साथ मापा गया वास्तविक मोटाई का उपयोग करें।
  • आप कई शरीर के वसा कैलकुलेटर ऑनलाइन भी पा सकते हैं - परिणामस्वरूप, त्वचा की परतों की मोटाई के कुछ या अधिक मापन के माध्यम से डेटा प्राप्त करना बहुत आसान है।
  • छवि का प्रयोग करें शारीरिक मोटी कैलिपर का चरण 5
    5
    प्रगति मॉनिटर वसा द्रव्यमान के प्रतिशत को कम करने के उद्देश्य से एक प्रशिक्षण आहार की शुरुआत में, आपके पास एक संदर्भ डेटा होना चाहिए। व्यक्तिगत नोट्स के बीच इस जानकारी (एक प्रशिक्षण लॉग या फिटनेस के लिए एक आवेदन) रखें, और भी शारीरिक बातें आप हर दिन क्या करते नोट (आप कितने किलोमीटर की दूरी पर चला गया है, वजन उठाने repetitions की संख्या)।
  • वसा द्रव्यमान का प्रतिशत स्वस्थ माना जाता है लिंग, आयु और फिटनेस स्तर के अनुसार भिन्न होता है 32% से अधिक वसा वाले पुरुषों और 26% से अधिक पुरुषों के साथ महिलाओं को मोटापे से ग्रस्त माना जाता है।
  • यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपनी त्वचा को हर हफ्ते मापें और अपने परिणाम सुधारने के लिए अपनी कसरत योजना को बदलें। यदि आप अपना वर्तमान शरीर संरचना रखना चाहते हैं, तो वे मासिक चेक से अधिक उपयोगी होते हैं।
  • प्लिकामीटर का एक समूह प्राप्त करें बाजार पर कई अलग-अलग मॉडल हैं। सिद्धांत रूप में, एक अनुभवी ऑपरेटर को उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों का उपयोग करके माप प्रदान करना चाहिए। यदि आप अपनी त्वचा की परत की मोटाई को मापना चाहते हैं, तो पता है कि प्लिकामीटर की कीमत कुछ यूरो से लेकर कुछ सौ यूरो तक हो सकती है। आप इन उपकरणों को विभिन्न स्टोरों में पा सकते हैं।
  • एक उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण में निवेश करने के लिए मुद्रा, जो ज़्यादा महंगा है। आर्थिक लोग नियंत्रित तनाव के लिए लगातार दबाव की आवश्यकता को लागू नहीं करते हैं और विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करते हैं। कुछ उच्च अनुशंसित ब्रांड Holten या Lange हैं
  • भाग 2
    मापन करें

    छवि का उपयोग करें शारीरिक मोटी कैलिपर का चरण 6
    1
    परीक्षा के प्रकार को चुनें त्वचा की परत की मोटाई को मापने के लिए, पता है कि शरीर पर तीन, चार, सात और दस संवेदन बिंदु भी हैं। अधिक नियंत्रण अंक का उपयोग वसा द्रव्यमान के प्रतिशत की गणना में अधिक सटीकता की गारंटी नहीं देता है। वास्तव में, इसका परिणाम मुख्य रूप से परिशुद्धता पर निर्भर करता है जिसके साथ ऑपरेटर डेटा और प्रयुक्त सूत्र के प्रकार का पता लगाता है।



  • छवि का प्रयोग करें शारीरिक मोटी कैलिपर का चरण 7
    2
    उन पहचान बिंदुओं को पहचानें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। सबसे महत्वपूर्ण कारक निरंतर होना है और एक ही सटीक बिंदु को मापना है, उसी आउटलेट (ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज) का सम्मान करना। सामान्य तौर पर, खड़े व्यक्ति के शरीर के दाईं ओर उपयोग किया जाता है। माना जाता है कि त्वचा की परत हैं:
  • त्रिशिस्ककंधे और कोहनी के बीच के मध्य बिंदु पर एक व्यक्ति को कोहनी मोड़ने के लिए पूछिए इसके बाद, इस बिंदु पर ऊर्ध्वाधर गुना (पेलिकोमीटर 9 0 डिग्री होना चाहिए) को मापें, साथ में एक प्राकृतिक स्थिति में पक्ष के साथ रोगी का हाथ।
  • मछलियां: रोगी को पक्ष के साथ एक प्राकृतिक स्थिति में हाथ बढ़ाएं और बांह के सामने ऊर्ध्वाधर गुना, कंधे और कोहनी गुहा के बीच आधे रास्ते पर विचार करें।
  • अनुभागीय मांसपेशी: इस क्षेत्र में हम पीछे की ओर एक विकर्ण माप (पेलिकोमीटर को 45 डिग्री के कोण पर रखा जाना चाहिए) के लिए आगे बढ़ना चाहिए। सटीक बिंदु scapula के ठीक नीचे स्थित है।
  • जांघ: पैर की ऊर्ध्वाधर गुना पर विचार करें जब रोगी खड़ा होता है पता लगाने के बिंदु आधे रास्ते के बीच ढीला और गले के बीच स्थित है।
  • इलीक शिखा: विषय से शरीर के सामने दाहिने हाथ पकड़ने के लिए कहें त्वचा को हिप हड्डी के ऊपर क्षैतिज पकड़ के साथ पकड़ो, शरीर के पार्श्व।
  • पेट: इस मामले में, नाभि के दायीं ओर 2-3 सेंटीमीटर के बारे में ऊर्ध्वाधर पकड़ पर जाएं।
  • बछड़ामरीज को एक कुर्सी या प्लेटफॉर्म पर पैर रखने के लिए कहें तो घुटने 90 डिग्री कोण बनाता है बछड़े के भीतर बिंदु पर स्थित ऊर्ध्वाधर त्वचा की मोटाई की मोटाई पर विचार करें, जहां परिधि अधिक है
  • छाती: इस मामले में, बेंगलुरू के पास, निप्पल के बीच के मध्य बिंदु और छाती की मांसपेशियों के ऊपरी भाग के बीच एक विकर्ण पकड़ के साथ आगे बढ़ें।
  • कांख: यह क्षेत्र छाती के ऊपरी हिस्से में स्थित है। पता लगाने के बिंदु को अनुलंब रूप से समन्वित किया जाना चाहिए, ठीक एक्सिल के केंद्र के नीचे और निपल को सीधा होना चाहिए।
  • सुपरस्पिन क्षेत्र: इस बिंदु पर आप को चौराहे क्षेत्र में एक विकर्ण पकड़ के साथ आगे बढ़ना होगा जो रीढ़ की हड्डी के बीच ऊर्ध्वाधर रेखा और एसिग्ला के सामने वाले रेखा के बीच उत्पन्न होती है और इरिक क्रेस्ट के ऊपरी हिस्से की क्षैतिज रेखा रीढ़ की हड्डी की रेखा iliac शिखा के सामने के हिस्से से मेल खाती है, यानी श्रोणि की हड्डी के फलाव। कुछ संदर्भ प्रणालियों में, इस क्षेत्र को ओवर-द-काउंटर बिंदु भी कहा जाता है।
  • छवि का प्रयोग करें शारीरिक मोटी कैलिपर का चरण 8
    3
    गुना चुटकी और इसे खींचो यदि आप अपने शरीर पर plicometro का उपयोग करते हैं, तो एक का निर्माण करें "सी" बाएं हाथ के अंगूठे और तर्जनी के साथ और जब तक आपको एक निश्चित परेशानी महसूस नहीं होती तब तक एक बड़ी त्वचा गुच्छा पकड़ लेती है। बाद में, शरीर से इसे दूर ले जाएं सुनिश्चित करें कि हमेशा अधिक मात्रा में त्वचा को चुटकी और हमेशा एक ही स्थान पर चटका दें, और अधिक सर्वेक्षण दोहराएं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप भाग को अनदेखा न करें "pizzicabili" त्वचा की, लेकिन साथ ही आप मांसपेशियों पर विचार नहीं करते हैं
  • छवि का उपयोग करें शारीरिक वसा कैलिपरस चरण 9
    4
    अपने दाहिने हाथ से पेलिकोमीटर को पकड़ो, अपने अंगूठे के साथ ऊपरी संभाल और अपने सूचकांक उंगली के निचले एक को दबाएं। अपने बायीं हाथ से इसे छोड़ दिए बिना त्वचा की सतह पर उपकरण की पकड़ रखें। अपने दाहिने अंगूठे के साथ, जब तक आप एक हल्का क्लिक नहीं सुनते हैं, तब तक पेलिकोमीटर पर एक विशिष्ट बिंदु पर दबाएं यह ध्वनि इंगित करता है कि आपने सही तरीके से मोटाई को माप दिया है और यह कि उपकरण के दबाना ने त्वचा के चारों ओर स्वचालित रूप से बंद कर दिया है। सटीक डेटा प्राप्त करने के लिए प्रत्येक पहचान बिंदु के लिए प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं। यदि डेटा भिन्न होता है (आमतौर पर केवल 1-2 मिमी), मूल्यों की औसत गणना और नोट करें
  • बाएं हाथ की उंगलियों के बीच के गुना के मध्य भाग को मापने के लिए याद रखें
  • छवि का प्रयोग करें शारीरिक मोटी कैलिपर स्टेप 10
    5
    एक पत्रक पर डेटा लिखें गणना के दौरान भ्रम से बचने के लिए, सभी तीन मापों के औसत पर विचार करें और डेटा संगठित रखें। नोटबुक का उपयोग करना और सभी मापन को बचाने के लिए बेहतर है, ताकि आप समय के साथ उनकी तुलना कर सकें।
  • छवि का प्रयोग करें शारीरिक मोटी कैलिपर का चरण 11
    6
    प्रत्येक सूत्र के तीन मापों के केवल औसत मूल्य पर विचार करें जब आप सूत्र में डेटा दर्ज करते हैं। प्रतिशत प्राप्त करने के बाद, इसे अपनी डायरी या फिटनेस एप्लिकेशन में लिखें।
  • टिप्स

    • किसी प्रशिक्षण सत्र के तुरंत बाद तुरंत प्लिक्सोमीटर का उपयोग न करें।
    • इस उपकरण को ठीक से उपयोग करने और वसा द्रव्यमान के प्रतिशत की गणना करने के बारे में जानने के लिए समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है।
    • को मापने के लिए छड़ी और नियंत्रण शरीर में वसा केवल त्वचा की मोटाई परतों पर भरोसा करने और इस तरह से grassa- जन का प्रतिशत की गणना से बचा जाता है, आप और अधिक विश्वसनीय परिणाम होगा।
    • हमेशा एक समान प्रकार का प्लासिओमेट्रो का उपयोग करें, हमेशा शरीर के समान अंक को मापें और हमेशा एक ही समीकरण या कैलकुलेटर का उपयोग करें
    • शारीरिक संरचना दिन के दौरान थोड़ा भिन्न होती है, अक्सर द्रव प्रतिधारण के कारण होती है। इस कारण से, आपको हमेशा दिन के एक ही समय में माप लेना चाहिए।
    • आप दर्जनों टेबल्स पा सकते हैं जो त्वचा की मोटाई को वसा की मात्रा में परिवर्तित करने में आपकी सहायता करते हैं। हालांकि, सबसे भरोसेमंद हैं जो उस व्यक्ति की लिंग और आयु को ध्यान में रखते हैं।
    • वसा द्रव्यमान का स्वस्थ और सामान्य प्रतिशत आयु, लिंग और शारीरिक गतिविधि के स्तर के अनुसार भिन्न होता है।

    चेतावनी

    • शरीर के विभिन्न भागों में वसा द्रव्य की मोटाई का मूल्यांकन करने के लिए प्लिकामीटर के कई मॉडल हैं।
    • इन उपकरणों की सटीकता अधिकतम 4% तक भिन्न होती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पेलिकामीटर
    • एक दोस्त या विशेषज्ञ पेशेवर
    • गैर विषैले स्याही के साथ एक मार्कर या पेन
    • नोटबुक या कागज की शीट
    • कैलक्यूलेटर या कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com