राग का प्रबंधन करने के लिए योग का उपयोग कैसे करें

दिन के दौरान बहुत से लोग गुस्सा, चिढ़ या निराश महसूस करते हैं व्यायाम इन नकारात्मक भावनाओं को कम करने का एक शानदार तरीका है यदि आप कुछ तनावपूर्ण हर रोज स्थितियों के कारण खुद को अक्सर क्रोध महसूस करते हैं, तो योग आप इसे प्रबंधित करने में सहायता कर सकते हैं। इस अनुच्छेद में दी जाने वाली अभ्यास आपको उसी क्षण शांत होने में मदद करेगी जब आप गुस्से का जन्म लेते हैं और लंबे समय तक इसे नियंत्रण में रख सकते हैं।

कदम

भाग 1
क्रोध को प्रबंधित करने के लिए योग का अभ्यास करना

प्रैक्टिकल योग दैनिक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
1
योग नियमित रूप से करें अपने दैनिक दिनचर्या में योग को सम्मिलित करना सीखने के लिए बहुत उपयोगी है कि लंबी अवधि के क्रोध से कैसे निपटें। यदि आपके पास एक विशेष रूप से आक्रामक या अपमानजनक स्वभाव है, तो योग का अभ्यास करने से आपको तत्काल लाभ का विस्तार करने में मदद मिलेगी जो सप्ताह में एक या दो बार पदों के अभ्यास से आते हैं। सरलतम पदों का अभ्यास करना सीखने के लिए योग पाठ्यक्रम का पालन करना जरूरी नहीं है, लेकिन यदि आप इस विषय के ज्ञान को सबसे जटिल आसन करने के लिए गहन बनाना चाहते हैं, तो आपको शिक्षक को संबोधित करना बेहतर होगा।
  • अकेले अभ्यास करने या कम से कम तीन दिनों में एक सप्ताह का पालन करने का प्रयास करें
  • आदर्श रूप से, प्रत्येक सत्र लगभग 60-90 मिनट तक रहने चाहिए। हालांकि, अगर आपके पास पर्याप्त समय नहीं है, तो एक समय में भी 10-20 मिनट तनाव से राहत देने में आपकी मदद करेंगे
  • छवि स्कीनी आर्म्स चरण 5 प्राप्त करें
    2
    एक कोर्स के लिए साइन अप करें यदि आपने पहले कभी योग नहीं किया है यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो अन्य लोगों के साथ इस अनुशासन का अभ्यास करने में आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आप किस तरह की नियमितता ले सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने गुस्से को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम हो सकते हैं जिससे कि आप शेष समूह के समर्थन पर भरोसा कर सकें। हो सकता है कि यह सावधान रहें, क्योंकि यदि आप बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हैं, तो अन्य लोगों की उपस्थिति में अभ्यास करने से आपके प्रयासों को खतरे में डाल सकता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 7
    3
    सीखने के लिए ऑनलाइन वीडियो देखें शुरुआती और उन्नत चिकित्सकों दोनों के लिए, ऑनलाइन वीडियो देखने में मदद मिल सकती है, क्योंकि अलग-अलग अवधियों के अलग-अलग दृश्यों को प्रस्तुत किया जाता है, 5 मिनट से लेकर एक घंटे तक। वेब पर आप बहुत से शिक्षकों को अपने अनुभव को साझा करने के इच्छुक हैं, यहां तक ​​कि मुफ्त में भी। उदाहरण के लिए चैनल देखें "बंदर योग" सारा द्वारा आयोजित या, अगर अंग्रेजी में कोई पाठ्यक्रम लेने का विचार आपको डरा नहीं करता है, तो ऐड्रिने की शांत और लापरवाह शैली की कोशिश करें, अपने यूट्यूब चैनल पर जाकर "एड्रियन के साथ योग", या यूट्यूब चैनल के अधिक ऊर्जावान ब्रायन जोन्स "स्नायु और चटाई"।
  • एड्रियान ने उन लोगों की सहायता करने के लिए विशिष्ट वीडियो भी बनाए हैं जो अपने क्रोध को प्रबंधित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 13
    4
    अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करना सीखें साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करना योग अभ्यास का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। पदों का प्रदर्शन करते समय अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए सांस लेने पर ध्यान देना जरूरी है जितना अधिक गहरा होता है, उतना ही अच्छा होता है। जब तक आप शांत महसूस नहीं करते तब तक आपको आवश्यक समय लेते रहें और अभ्यास करते रहें।
  • एक मास्टर स्टेप 26 के साथ ध्यान देने वाला चित्र
    5
    अपने योग या आध्यात्मिक अभ्यास से संबंधित एक डायरी रखें इस तरह से यह पता लगाना आसान होगा कि व्यायाम समय के साथ रेबीज को कैसे प्रभावित करता है। इसके अलावा, आप इसका इस्तेमाल अभ्यास से आने वाली भावनाओं को लिखने के लिए कर सकते हैं, चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो। लेखन भी गुस्से की तीव्रता को कम करने के लिए काम कर सकता है
  • भाग 2
    विशिष्ट पदों पर प्रदर्शन करके क्रोध का प्रबंध करना

    द माइ माइंड्बल मेडिटेशन चरण 2 नामक छवि
    1
    लाश की स्थिति का अभ्यास करें ("Savasana" संस्कृत में) अपने पेट पर झूठ बोलो, अपनी तरफ अपने हाथों को पकड़ कर और अपने हथेलियों का सामना करना पड़ रहा है। अब शरीर के प्रत्येक मांसपेशियों के समूह को एक-दूसरे के बाद आराम करने का प्रयास करें जैसे आप आराम करते हैं, आपकी सांस लेने पर अपना ध्यान केंद्रित करें लंबे, गहरी साँस लें, एकांतर से पेट का विस्तार और अनुबंध करना। इस स्थिति को आंखों से बंद या आराम से किया जाना चाहिए।
  • एक मास्टर स्टेप 17 के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    2
    ताज़ा श्वास योग तकनीक के साथ क्रोध जारी करें ("शितली प्राणायाम" संस्कृत में) यह विधि शरीर को ताज़ा करती है और रेबीज को राहत देने के लिए उत्कृष्ट है। आपको क्या करना है, अपने होंठों को अपने होंठों पर चिपकाना है और फिर इसे एक रूप में बांटना "यू" या एक ट्यूब, जिसके माध्यम से श्वास करने के लिए। यदि आप अपनी जीभ को बताए अनुसार वर्णित नहीं कर सकते हैं, तो आप बस अपने दाँत के माध्यम से साँस ले सकते हैं और अपने होठों को अलग कर सकते हैं। श्वास लेने के बाद, अपना मुंह बंद करें और हवा को अपनी नाक से निकाल दें इस अभ्यास को रेबीज को कम करने और एकाग्रता में सुधार के लिए उपयोगी माना जाता है।
  • डो लुंगेस चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    मछली भगवान का आधा मोड़ करें ("अर्धा मैटिसेंद्रा" संस्कृत में) इस स्थिति की प्राचीन बौद्ध भिक्षुओं द्वारा इस स्थिति की कल्पना की गई थी "मरोड़" क्रोध को बाहर लाने के उद्देश्य से शरीर यह आपको आंतरिक अंगों को मालिश करने और रीढ़ की जोड़ों को आराम करने की अनुमति देता है स्थिति का पालन करने के लिए, आगे की तरफ के पैरों के साथ जमीन पर बैठो, फिर दोनों घुटनों मोड़ें: दाहिने घुटने का सामना, छाती के सामने, विपरीत जांघ के बाहरी किनारे के आगे पैर के साथ, जमीन पर छोड़ दिया श्रोणि का सामना करना पड़ एड़ी के साथ इस बिंदु पर, धड़ को दाहिनी ओर घुमाएं और दाएं पैर के बाहर बाएं हाथ को धीरे से धक्का दें ताकि स्थिति को गहरा कर दें। अत्यधिक प्रयास न करें यदि आपको दर्द महसूस हो रहा है, तो मोड़ दो।
  • प्रैक्टिस योग दैनिक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    धनुष की स्थिति को आगे बढ़ाएं ("उध्व धनुरासन" संस्कृत में) यह दिखाया गया है कि इससे उन लोगों की मदद मिल सकती है जिनके पास अधिक आत्मविश्वास का विकास करने के लिए आक्रामक या अपमानजनक स्वभाव है। इसके अलावा, यह रेबीज को कम कर देता है यद्यपि योग पदों में पिछड़े मोड़ शामिल हैं कई, ऊपरी धनुष सबसे आम है, इसलिए यह पहले व्यक्ति बन गया है, जब वे इस तरह के झुकने को करना चाहते हैं। यह उच्च कठिनाई का एक अभ्यास है, जिसे एक विशेषज्ञ शिक्षक की देखरेख में यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाना चाहिए कि आपको क्या करना है
  • इस स्थिति को करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि यह गले को तीव्र दबाव में पेश कर सकती है, जो खतरनाक हो सकता है।
  • यदि यह बहुत मुश्किल है, तो एक वैकल्पिक स्थिति का पालन करें। उदाहरण के लिए, हल के ("Halasana" संस्कृत में) एक ही लाभ ला सकता है और एक शिक्षक की उपस्थिति के बिना और जरूरत के मामले में दो पैर समर्थन की सहायता से भी संभव है।
  • किसी भी गोलियों के बिना 1 सप्ताह में 10 पाउंड लूज़ छवि शीर्षक 10
    5
    मोमबत्ती की स्थिति निष्पादित करें ("सलम्बा सर्वसंगसाना" संस्कृत में) इस आसन लोग हैं, जो एक आक्रामक स्वभाव है या जो क्रोध को रोकने के लिए और उसके चिड़चिड़ापन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं मदद करने के तंत्रिका तंत्र को स्थिर करने के सेवा कर सकते हैं,। इसके अलावा, यह मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन को बढ़ाता है, जिससे थायराइड की स्वास्थ्य और पैराथायरीड ग्रंथियां भी बेहतर होती हैं।
  • भाग 3
    क्रोध को जारी रखने के लिए गहरी साँस लें

    1
    गहरी साँस लें श्वास हमेशा योग का एक बुनियादी पहलू रहा है।
    • सांस लेने, पहले, दौरान और अभ्यास के बाद, क्रोध को नियंत्रित करने के लिए बहुत उपयोगी है। साँस लेने से आप अन्य नकारात्मक भावनाओं को भी हटा सकते हैं, क्योंकि यह शरीर को प्राकृतिक तरीके से शांत करता है। याद रखें कि उचित श्वास के लिए डायाफ्राम महत्वपूर्ण पेशी है। आपको महसूस करने और देखने में सक्षम होना चाहिए कि पेट प्रत्येक सांस के साथ फैलता है और अनुबंध होता है।
    एक मास्टर स्टेप 16 के साथ ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
  • धीरे धीरे श्लोक प्रेरणा के संबंध में साँस छोड़ने की अवधि चौगुनी होना चाहिए।
  • प्रैक्टिस योग दैनिक चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    शरीर को आराम करो अपना समय ले लो सभी मांसपेशियों को आराम करो, दूसरे के बाद एक, सिर के ऊपर से पैर की उंगलियों तक की शुरुआत यह व्यायाम तनाव को छोड़ने में काम करता है जो शायद शरीर के कई हिस्सों में मौजूद होते हैं (अक्सर आपके ज्ञान के बिना)। जल्दी में मत बनो, हर समय आपको जरुरत है।
  • यदि आपको लगता है कि आप शायद ही आराम कर सकते हैं, तो आप एक निर्देशित ध्यान को सुन सकते हैं। यह आपको धीरे-धीरे सभी मांसपेशियों का तनाव जारी करने में मदद करेगा।
  • एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक 1
    3
    क्रोध महसूस करो आपको क्या करने की ज़रूरत है, क्रोध के बारे में सोचना नहीं है, बल्कि आप जिस भावना को महसूस कर रहे हैं उसका निरीक्षण करना है। हर विस्तार को समझने की कोशिश करें, ध्यान दें, जहां आप इसे महसूस करते हैं और कितना तीव्र है अपनी भावनाओं का न्याय न करें यदि आपके मन में कोई विचार आया, इसकी पहचान करें, फिर अपनी भावनाओं को वापस ले लीजिए जो आप महसूस कर रहे हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना मास्टर के चरण 10
    4
    अपने आप को क्रोध महसूस करने की अनुमति दें अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित रहें जब तक आप की जरूरत महसूस नहीं करते। कुछ समय बाद, इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि आप जानबूझकर इसे देख रहे हैं, क्रोध भंग करना शुरू हो जाएगा। जब यह फीका शुरू होता है, विरोध न करें इसके विपरीत, कोशिश करो इसे जाने दो
  • क्रोध के कारण की बजाय सांस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • टिप्स

    • साँस! श्वास वास्तव में योग के अभ्यास का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • योग को नियमित रूप से, संभवतः हर दिन भी करना, गुस्से को कम करने और प्रबंधित करने के लिए वास्तव में उपयोगी है।
    • यदि आपके पास कम समय है, तो एक छोटा सत्र (5-10 मिनट) बहुत फायदेमंद हो सकता है।

    चेतावनी

    • सबसे कठिन परिस्थितियों के लिए, एक अनुभवी शिक्षक पर भरोसा करना और उनकी निगरानी में उन्हें निष्पादित करना बेहतर होता है।
    • योग का एकमात्र अभ्यास आपको क्रोध का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है, लेकिन कुछ मामलों में इसे अन्य उपचार या मनोवैज्ञानिक चिकित्सा से जोड़ना बेहतर होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com