बवासीर का इलाज करने के लिए हमामेलिस का उपयोग कैसे करें

चुड़ैल हेज़ेल, जिसे आमतौर पर चुड़ैल हेज़ेल कहा जाता है, एक संयंत्र है जो अक्सर कई त्वचा रोगों के लिए घर उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन बवासीर के उपचार के लिए भी प्रभावी हो सकता है। इस प्रयोजन के लिए इसका उपयोग करने के लिए, आपको शराबी समाधान या चुड़ैल हेज़ेल टिंक्चर की आवश्यकता है, इस आधार पर कि आप बवासीर पर इसे कैसे लागू करना चाहते हैं और वे कहां स्थित हैं (आंतरिक या बाह्य रूप से गुदा के लिए)।

कदम

भाग 1
सामयिक उपयोग

छवि का प्रयोग करें चुड़ैल हेज़ल को कम करने के लिए बवासीर चरण 1
1
मूल्यांकन करें यदि आपके पास बवासीर हैं बवासीर सूजन वाली नसें जो गुदा नहर में पाई जाती हैं और शरीर के बाहर या अंदर की ओर होती हैं। वे बनते हैं, जब शिराओं पर बहुत दबाव होता है जो झुकाते हैं। यह गर्भावस्था के दौरान या अत्यधिक शरीर के वजन के परिणामस्वरूप, मलजशने की कोशिश में अत्यधिक प्रयास के दौरान हो सकता है। बवासीर आप जितना अधिक कल्पना कर सकते हैं, लेकिन अक्सर वे घर पर एक सरल उपचार के साथ हल करते हैं, जैसे चुड़ैल हेज़ेल लक्षण निम्नानुसार हैं:
  • गुदा क्षेत्र में खुजली, जलन या दर्द
  • शारीरिक कार्यों के प्रदर्शन के दौरान रक्त के निशान (रक्त चमकदार लाल है)
  • सूजन या गुदा क्षेत्र में एक गांठ की उपस्थिति।
  • अपने चिकित्सक से संपर्क करने के लिए यह पुष्टि करने के लिए कि आप घर के उपाय की कोशिश करने से पहले वास्तव में बवासीर हैं
  • छवि का प्रयोग करें चुड़ैल Hazel का उपयोग करने के लिए बवासीर चरण 2
    2
    गुदा क्षेत्र धो लें क्षेत्र को साफ रखने के लिए हर दिन स्नान या स्नान करें इस मामले में बाथरूम शावर के लिए बेहतर है क्योंकि यह क्षेत्र को लंबे समय तक गर्म पानी में भिगोने देता है। यह साबुन का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि पानी गर्म या बहुत गर्म है जब आप गुदा क्षेत्र को साफ करते हैं तो नम्र रहें, क्योंकि यदि आप भी आक्रामक रूप से धोएं, तो आप अधिक जलन पैदा कर सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें चुड़ैल हेज़ल को कम करने के लिए बवासीर चरण 3
    3
    तौलिया का उपयोग न करें शरीर के बाकी हिस्सों को सुखाने के बाद, पीड़ित क्षेत्र से नमी निकालने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें। यदि आप गुदा को कपड़े से रगड़ते हैं तो आप समस्या को भी बदतर बना सकते हैं
  • छवि का उपयोग करें चुड़ैल हेज़ल को कम करने के लिए बवासीर चरण 4
    4
    चुड़ैल हेज़ल लागू करें एक साफ कपड़े लो और चुड़ैल हेज़ेल के अल्कोहल समाधान के साथ प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से डबाब करके पोंछें। आप इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप वाड या स्वादों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो पहले से ही चुड़ैल हेज़ल के साथ सिकुड़ चुके हैं, जो आपको बाजार पर मिलते हैं, और जो बवासीर के उपचार के लिए विशिष्ट हैं
  • इस तरह के आवेदन बाहरी बवासीर के लिए बेहतर है, क्योंकि संपर्क गुदा के बाहर ही होता है। आंतरिक बवासीर वे होते हैं जो गुदा गुहा के अंदर रहते हैं, जबकि बाहरी लोग स्फिंन्फर से आगे निकलते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें चुड़ैल हेज़ल को कम करने के लिए बवासीर चरण 5
    5
    कुछ मिनट के लिए सूखी हवा में क्षेत्र छोड़ दें। कपड़े हटा दिए जाने के बाद, फिर से कपड़े पहने हुए एक से दो मिनट पहले गुदा क्षेत्र की स्वाभाविक रूप से सूखने की प्रतीक्षा करें
  • भाग 2
    एक चुड़ैल हेज़ेल सपोसिटरी तैयार करने के लिए घरेलू उपाय

    छवि का प्रयोग करें चुड़ैल हेज़ल को कम करने के लिए बवासीर चरण 6
    1
    कोकोआ मक्खन के एक चम्मच के साथ चुड़ैल हेज़ेल टिंचर का एक चम्मच मिलाएं। एक छोटी सी कटोरी लेकर आटा को मिश्रण करने के लिए इन दोनों अवयवों को सावधानी से मिलाकर रखें। आपको फार्मेसी में दोनों उत्पादों को खोजने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन आप उन्हें प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में भी देख सकते हैं।
    • यह उपाय आंतरिक बवासीर के लिए अधिक प्रभावी है और आप इसे एक दिन में तीन बार अभ्यास कर सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें चुड़ैल हेज़ल को कम करने के लिए बवासीर चरण 7
    2
    मिश्रण को एक सपोसिटरी का आकार दो। यह एक छोटे से सपोसिटरी के आयताकार आकार को देने वाला मॉडल है। यदि आपको इसे सही आकार देने में कठिनाई हो रही है, तो पारदर्शी फिल्म की एक छोटी शीट में आटा लपेटें और आवरण को मोड़ो जिससे आपको वह आकार देना चाहिए जो आपको चाहिए। यदि आपके पास प्लास्टिक की फिल्म नहीं है, तो उसे एक छोटे से कवर वाले कटोरे में डाल दें।
  • छवि का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 8
    3
    सपोसिटरी को रुकें इसे फ्रीजर में एक या दो घंटे तक छोड़ दें जब तक कि यह पूरी तरह से कठिन हो जाए।
  • छवि का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 9
    4
    दस्ताने या एक पहनें उंगली डुबकी. अपने हाथों की रक्षा के लिए अपनी उंगलियों या उंगली को कवर करें दस्ताने का उपयोग करना जरूरी नहीं है, जब तक आप तुरंत बाद अपने हाथ धोने के लिए सुनिश्चित हैं



  • छवि का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 10
    5
    फ्रीजर से सपोसिटरी निकालें। ठीक से कड़ी मेहनत के बाद, इसे फ्रीजर से हटा दें। प्लास्टिक की चादर निकालें (यदि आप इसे डालते हैं) या कटोरा ढक्कन हटा दें। अगर यह बहुत बड़ा लगता है, तो आप उसे आधे में कटौती कर सकते हैं और भविष्य के आवेदन के लिए दूसरे आधे हिस्से को रख सकते हैं, लेकिन इस मामले में इसे फिल्म में उल्लिखित करें और फ्रीज़र में इसे फिर से जमा करें।
  • चित्र का उपयोग करें चुड़ैल हेज़ल को कम करने के लिए बवासीर चरण 11
    6
    स्नेहक का उपयोग करें आप एक पानी आधारित स्नेहक लागू कर सकते हैं या अपनी अंगुलियों का उपयोग गुदा क्षेत्र को थोड़ा ठंडा पानी के साथ गीला कर सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें चुड़ैल हेज़ल को कम करने के लिए बवासीर चरण 12
    7
    अपने पक्ष पर झूठ बोलो ऊपरी पैर के घुटने को झुकाएं और इसे बिस्तर पर रखें दूसरे पैर सीधे रहना चाहिए एक हाथ से वह एक कूल्हे चढ़ाई करता है
  • छवि का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 13
    8
    सपोसिटरी दर्ज करें दस्ताने से सुरक्षित उंगली का उपयोग करना, सपोसिटरी को गुदा में डाल देना। सुनिश्चित करें कि आप 2.5 सेंटीमीटर स्फिन्नेर से परे दर्ज करें, अन्यथा यह अंदर नहीं रहेगा
  • छवि का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 14
    9
    गुदा से अनुबंध करें कुछ सेकंड के लिए दबानेवाला यंत्र मांसपेशियों को पकड़ो और स्थिति को पकड़ो। सपोसिटरी प्रभाव लेते समय 5 या 10 मिनट के लिए झुका रहें।
  • छवि का प्रयोग करें चुड़ैल हेज़ल को कम करने के लिए बवासीर चरण 15
    10
    अपने हाथों को धो लें दस्ताने निकालें और उन्हें गर्म पानी, साबुन और कम से कम 20 सेकंड के लिए रगड़ का उपयोग कर ध्यान से धो लें।
  • भाग 3
    समझ कैसे चुड़ैल हेज़ेल काम करता है

    छवि का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 16
    1
    चुड़ैल हेज़ेल के बारे में जानें यह एक उत्पाद है जो नामित संयंत्र की छाल से प्राप्त होता है हमामेलिस वर्जिनियाना. त्वचा के अल्सर, कटौती और घावों के उपचार के लिए मूल रूप से इस संयंत्र का प्रयोग मूल अमेरिकियों द्वारा किया गया था। पौधे अक्सर भाप-आसुत होता है, जिसका मतलब है कि अर्क शराब के साथ मिश्रित द्रव्य बनाने के लिए गर्म आसुत है।
  • छवि का उपयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 17
    2
    समझे कि चुड़ैल हेज़ेल कैसे कार्य करता है इसका मुख्य क्रिया कसैले एक है, इसलिए यह स्राव को सूखता है और ऊतकों को मजबूत करता है।
  • छवि का प्रयोग करें Witch Hazel को कम करने के लिए बवासीर चरण 18
    3
    साइड इफेक्ट्स को पहचानें चुड़ैल हेज़ेल बवासीर के साथ मदद करता है, लेकिन समस्याएं पैदा कर सकता है। जब गुदा क्षेत्र पर लागू होता है, यह एलर्जी से ग्रस्त मरीजों में जलन और खुजली पैदा कर सकता है।
  • चेतावनी

    • हेमराहोइड्स के साथ समस्या है, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा डॉक्टर से संपर्क करें। यह एक विकार है जो ज्यादातर घर पर काम कर रहा है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह एक अधिक गंभीर विकृति नहीं है इसके अलावा, यदि आप विशेष रूप से गंभीर बवासीर से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर असहज कम करने के लिए विशिष्ट उपचार सुझा सकता है
    • यदि आप टॉयलेट पेपर या शौच पर रक्त का पता लगाना बहुत दर्दनाक है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com