रेटिन ए का उपयोग कैसे करें

टैटिनोइन ड्रिप रेटिन-ए के आधार पर रेटिनोइक एसिड है, जिसका कार्य त्वचा को नुकसान को उलट करना है। रेटिन-ए क्रीम आमतौर पर मुँहासे का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं जिसमें ट्रेटीनोई से प्राप्त सिद्धांत शामिल होता है, जबकि ड्रग रिटिन-ए केवल एक नुस्खा प्रस्तुत करने पर खरीदा जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले, जानना महत्वपूर्ण है कि रिटिन-ए कैसे कार्य करता है, संभावित अवांछित प्रभाव क्या हैं और इसे कैसे सही तरीके से लागू किया जाए

कदम

विधि 1
Retin-A को जानें

छवि का शीर्षक रेटिन ए उपयोग करें एक चरण 1
1
समझें कि इस दवा के उपयोग क्या हैं। रेटिनोइक एसिड ने कई त्वचा विकारों के उपचार में लाभकारी साबित किया है, विशेषकर मुँहासे Retin-A मुक्त भरा हुआ छिद्र में मदद करता है और त्वचा की चापलूसी से मुक्त होता है। यह सूर्य के प्रकाश के जोखिम के कारण झुर्रियाँ और त्वचा के नुकसान की दृश्यता को कम करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। हालांकि, रेटिन-ए मुँहासे का इलाज करने में सक्षम नहीं है, झुर्रियाँ गायब हो जाती हैं या सूर्य की क्षति की मरम्मत करती है।
  • कई अध्ययनों से मुँहासे देखभाल उदारवादी को हल्के में इसकी उपयोगिता का प्रदर्शन किया है, अश्वेतों धब्बे, ब्लैकहेड्स, अल्सर और घावों दोनों किशोरों और वयस्कों में भी शामिल है।
  • इस के अलावा, यह एक अत्यधिक ध्यान केंद्रित किया स्तर में Retin- एक की है कि लंबे समय तक उपयोग बहुत झुर्रियों की दृश्यता कम कर सकते हैं (भले ही उन्हें नष्ट करने में सक्षम नहीं है) दिखाया गया है। यह भी संभव है कि त्वचा के अंधेरे स्पॉट, जो सूरज की वजह से जाना जाता है, ड्रग की निरंतर उपयोग के कारण हल्का हो गया है।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि Retin-A त्वचा की खुरदरापन को भी कम करता है, इससे बाहर निकलना और सतह पर चौरसाई करता है।
  • छवि का शीर्षक Retin A का उपयोग करें चरण 2
    2
    समझे कि Retin-A कैसे काम करता है नशीली दवाओं के आधार पर ट्रेटीनोइन रासायनिक संयुग्मों के एक समूह से संबंधित होता है जिन्हें रेटिनॉयड कहते हैं, जो उपकला कोशिकाओं के विकास को प्रभावित करते हैं। Retin- एक मृत उपकला कोशिकाओं कि pores उन्हें रोकने में जमा की उपस्थिति के कारण microcomedoni, छोटे त्वचा और अधिक मोटा होना के विकास को रोकता। आम तौर पर, microcomedoni के विकास होने से रोकने के द्वारा Retin- एक काम करता है dell`acne- गठन का अनुमान है और pimples भी गंभीरता को कम करने की शुरुआत में बाधा कर सकते हैं।
  • इसी समय, दवा मुँहासे के कारण त्वचा की चकत्ते के तेज उपचार को बढ़ावा देती है इसके अलावा, यह कम कर देता है "चिपचिपाहट" बाल follicles और वसामय ग्रंथियों में उपकला कोशिकाओं
  • छवि का शीर्षक Retin A का प्रयोग करें चरण 3
    3
    सलाह के लिए डॉक्टर से पूछिए अगर आपको लगता है कि रेटिन-ए आपकी त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए उपयोगी हो सकता है, तो एक त्वचा विशेषज्ञ की सिफारिश करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें, एक चिकित्सक जो त्वचा की देखभाल और उसके विकारों में माहिर हैं।
  • त्वचा विशेषज्ञ आपके सुझाव के लिए आपकी त्वचा के लक्षणों और लक्षणों के लिए सबसे उपयुक्त उपचार क्या है याद रखें कि यह उसे अब अपनी चिकित्सा के इतिहास और किसी भी अन्य बीमारियों आप नाक में दम कर के पता है या आप अतीत में सामना करना पड़ा यह बताने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब वे उदाहरण एक्जिमा के लिए त्वचा चिंता का विषय,।
  • कुछ मामलों में, आपके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक में रेटिन-ए का उपयोग करने का सुझाव देने के लिए कौशल भी हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक Retin A का उपयोग करें चरण 4
    4
    यह दवा विभिन्न प्रारूपों में बाजार पर उपलब्ध है। रेटिन-ए बाहरी उपयोग के लिए तरल, जेल या क्रीम के रूप में उपलब्ध है। आमतौर पर, जेल तैयार करने मुँहासे के इलाज के लिए अधिक उपयुक्त है क्योंकि इसमें कम कम करने वाले गुण हैं, हालांकि यह त्वचा को सूख सकता है। सूखी त्वचा वाले लोगों के लिए, इसलिए क्रीम में दवा पसंद करना उचित है।
  • Retin-A विभिन्न सांद्रता में उपलब्ध है। जेल दो अलग-अलग प्रतिशतों में प्रस्तुत किया जाता है: 0.025% या 0.01%। क्रीम निम्न सांद्रता में उपलब्ध है: 0.1%, 0.05% और 0.025%। तरल फॉर्म का प्रतिशत 0.05% है आम तौर पर, आपका डॉक्टर आपको एक खुराक और कम एकाग्रता के साथ शुरू करने के लिए लिखता है, जो सुझाव दे सकता है कि आप धीरे-धीरे आवश्यकतानुसार वृद्धि करें। इससे दुष्प्रभावों से पीड़ित होने का खतरा कम होगा।
  • छवि का शीर्षक Retin A का उपयोग करें चरण 5
    5
    संभावित दुष्प्रभावों के बारे में जानें मध्यम तीव्रता के अवांछनीय प्रभाव की घटना की संभावना काफी अधिक है यदि इन विकारों में से किसी भी गंभीर, असहनीय या अपने दैनिक जीवन के सामान्य कोर्स में बाधा बनें, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें ध्यान दें कि रेटिन-ए के उपयोग के पहले 2-4 सप्ताह के दौरान सबसे साइड इफेक्ट होते हैं आम तौर पर, दवाओं के निरंतर उपयोग से विकारों में कमी आती है। सबसे व्यापक और वैज्ञानिक रूप से प्रलेखित दुष्प्रभावों में शामिल हैं:
  • सूखी त्वचा
  • छाले और त्वचा की लाली-
  • खुजली, टूटना या स्केल त्वचा
  • गर्मी या जलती त्वचा का सनसनी
  • मुँहासे की शुरुआती बिगड़ती
  • छवि रीटिन ए स्टेप 6 का प्रयोग करें
    6
    मतभेदों के बारे में जानें यह देखते हुए कि त्वचा को त्वचा द्वारा अवशोषित किया जाता है, गर्भवती महिलाओं को इसका उपयोग करने से बचने के लिए अनजान बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के जोखिम से बचने चाहिए।
  • यदि आप मुँहासे का इलाज करने के लिए Retin-A का उपयोग कर रहे हैं, तो इस शर्त का इलाज करने के लिए डिज़ाइन किए गए किसी अन्य उत्पाद का उपयोग न करें। रासायनिक यौगिकों का एक संयोजन त्वचा की स्थिति खराब हो सकता है, और इससे गंभीरता से परेशान हो सकता है।
  • त्वचा या उत्पादों है कि इस तरह के बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड, resorcinol, सैलिसिलिक एसिड, सल्फर या अन्य एसिड के रूप में छीलने एजेंट होते हैं के लिए स्क्रब प्रयोग से बचें।
  • विधि 2
    रेटिन-ए लागू करें

    छवि का शीर्षक Retin A का उपयोग करें चरण 7
    1



    पैकेज में निहित निर्देश पढ़ें। आम तौर पर, रेटिन-ए को रोज़ाना सोने से पहले, या कभी-कभी केवल दो या तीन बार एक सप्ताह में लागू किया जाना चाहिए। सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए, इसे रातोंरात काम करने देना सर्वोत्तम है।
    • उपयोग करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप निर्देशों को स्पष्ट रूप से समझते हैं, त्वचाविज्ञानी और फार्मासिस्ट के साथ आवेदन की खुराक, विधि और आवृत्ति पर चर्चा करें यदि आपको संदेह है, तो उन दोनों को बेनकाब करने से डरो मत।
  • छवि का शीर्षक Retin A का उपयोग करें चरण 8
    2
    अपने हाथों को धो लें, फिर उपचार के लिए क्षेत्र की त्वचा को रोकें। पानी और एक हल्के साबुन का उपयोग करें अपघर्षक-प्रकार डिटर्जेंटों से बचें, जैसे कि माइक्रोग्रैनल या अन्य एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट एक तौलिया के साथ त्वचा को दबाने के लिए इसे सूखा।
  • Retin-A को लागू करने से पहले सुनिश्चित करें कि त्वचा पूरी तरह सूखी है यह करने के लिए सबसे अच्छी बात यह धोने के बाद 20-30 मिनट प्रतीक्षा है।
  • छवि रीटिन ए स्टेप 9 का प्रयोग करें
    3
    उंगलियों के साथ दवाएं लागू करें वैकल्पिक रूप से, आप एक कपास झाड़ू या कपास पैड का उपयोग कर सकते हैं, खासकर यदि आप तरल रूप में रेटिन-ए का उपयोग कर रहे हैं। मटर के आकार (या तो तरल के रूप में या जेल या क्रीम में) के बारे में छोटी मात्रा का प्रयोग करें, या उत्पाद की पतली परत के साथ इलाज करने वाली पूरी त्वचा की सतह को कवर करने के लिए पर्याप्त। Retin-A परत त्वचा को बहुतायत से कवर करने के बजाय पतली और मध्यम होनी चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको एक विशेष क्षेत्र में मटर के आकार से अधिक खुराक पर लागू नहीं होना चाहिए। त्वचा पर दवाओं को धोने के बाद अपने हाथ धोएं
  • रेटिन-ए को केवल प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें चेहरे या गर्दन की पूरी सतह पर इसे वितरित न करें
  • आवेदन के दौरान अत्यधिक सावधानी का उपयोग करें सावधान रहें कि आप अपने मुँह और आँखों के आसपास त्वचा के संपर्क में नहीं आते हैं। यदि आप अनजाने में अपनी आंखों को छूते हैं, तो बहुत पानी के साथ तुरंत कुल्ला गुनगुने चलने वाले पानी का उपयोग करें और 10-20 मिनट से कम समय तक कुल्ला करना जारी रखें। लगातार जलन के मामले में, अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक रेटिन ए उपयोग करें शीर्षक 10
    4
    नियमित आधार पर Retin-A का उपयोग करें। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, उन्हें लगातार और सावधानी से उपयोग करना महत्वपूर्ण है। हर शाम को एक ही समय में लागू करने की कोशिश करें ताकि इशारा आपकी शाम सौंदर्य दिनचर्या का हिस्सा बन जाए।
  • याद रखें कि पहले 7-10 दिनों के दौरान, मुँहासे की स्थिति खराब हो सकती है, लेकिन इसे नियमित रूप से नशीली दवाओं के नियमित उपयोग के साथ निम्नलिखित दिनों में सुधार करना चाहिए। कुछ मामलों में, हालांकि, दृश्यमान होने के पहले लाभ के लिए 8-12 सप्ताह लग सकते हैं
  • कभी भी खुराक या अनुप्रयोगों की संख्या में वृद्धि नहीं यहां तक ​​कि अगर आप रेटिन-ए को रात से पहले आवेदन करने के लिए भूल गए, तो अगले दिन मात्रा या आवेदनों की संख्या को दोहरा कर इसके लिए प्रयास न करें। हमेशा दिए गए निर्देशों का पालन करें, केवल एक बार एक बार दवा का उपयोग करें और संकेतित खुराक से अधिक कभी नहीं। आपकी त्वचा की स्थिति में किसी भी तरह से सुधार के बिना, अत्यधिक उपयोग आपको साइड इफेक्ट्स के जोखिम के बारे में बताएंगे।
  • छवि का शीर्षक Retin A का उपयोग करें चरण 11
    5
    यूवी किरणों को निर्यात न करें रेटिन-ए त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। लंबे समय तक सूरज को निर्यात न करें, लैंप और कमाना उत्पादों से बचें। दिन के दौरान, बर्न्स या विषाक्तता को रोकने के लिए 15 से कम की एक सुरक्षात्मक सूर्य कारक (एसपीएफ़) के साथ त्वचा को क्रीम से बचाएं। ऐसे कपड़ों और सामान का उपयोग करें जो आप को कवर करेंगे, जैसे टोपी, लंबी पैंट, धूप का चश्मा और लंबी बांह की शर्ट
  • यदि आपको धूप से छुटकारा मिल जाता है, तब तक इंतजार करें जब तक त्वचा रेटिन-ए को लागू करने से पहले पूरी तरह से चंगा नहीं हो जाती
  • छवि का शीर्षक Retin A का उपयोग करें चरण 12
    6
    यदि त्वचा बहुत शुष्क दिखती है, तो न्यूरूरिज़र का उपयोग करें रेटिन-ए का उपयोग करने के बाद त्वचा को पोषण देने के लिए कौन से उत्पाद सर्वोत्तम अनुकूल हैं, इसके बारे में सलाह लेने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें आम तौर पर, क्रीम, जैल और पानी आधारित लोशन मुर्गियों को हराने के लिए दवा का उपयोग करने वालों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं। यदि आप झुर्रियों और त्वचा के धब्बे को कम करने के लिए रेटिन-ए का उपयोग करते हैं, तो आप एक तेल आधारित उत्पाद पसंद करते हैं।
  • Retin-A के साथ इलाज की गई त्वचा पर किसी भी अन्य उत्पाद को लागू करने से पहले कम से कम एक घंटा रुको।
  • छवि का शीर्षक Retin A का उपयोग करें चरण 13
    7
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें अधिकांश लोगों ने रेटिन-ए की वजह से किसी दुष्प्रभाव की शिकायत नहीं की है, लेकिन यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी भी तरह का ध्यान रखते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें:
  • क्रस्ट या फफोले का निर्माण, त्वचा की जलन या सूजन
  • चक्कर आना, सिरदर्द, भ्रम, चिंता या अवसाद
  • उनींदापन, शब्दों को व्यक्त करने या चेहरे का पक्षाघात करने में कठिनाई।
  • छिद्रों, सूजन और साँस लेने में कठिनाई सहित एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं
  • दवा का उपयोग करते समय तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें, भले ही आप गर्भवती हों।
  • टिप्स

    • रेटिन-ए के लाभकारी प्रभावों के लिए दृश्यमान होने में कई सप्ताह लग सकते हैं।

    चेतावनी

    • आंखों के आस-पास के क्षेत्र में होंठों या मुंह के आसपास कभी भी रेटिन-ए का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com