रेटिन ए के साथ झुर्रियां कम करने के लिए

Retin-A एक नुस्खा सामयिक दवा है जो विटामिन ए के अम्लीय रूप से प्राप्त होता है। सामान्य नाम ट्रेटीनोइन्स या रेटिनोइक एसिड होता है। हालांकि इस दवा को मूल रूप से मुँहासे का इलाज करने के लिए सोचा गया था, त्वचाविज्ञानियों ने पाया है कि रेटिन-ए की तरह क्रीम उम्र के लक्षणों से लड़ने में भी बेहद प्रभावी हैं, जिसमें झुर्रियां, अंधेरे स्पॉट और सगिंग शामिल हैं। यह लेख आपको सबकुछ बताएगा जो आपको रेटिन-ए को झुर्रियों को कम करने के बारे में जानने की आवश्यकता है, जिससे आपको घड़ी वापस लाने की इजाजत मिल जाएगी!

कदम

भाग 1

शुरू करना
रिटिन ए स्टेप 1 के साथ झुर्रियाँ कम करें
1
रेटिन-ए के विरोधी उम्र बढ़ने के लाभों को समझें रेटिन-ए विटामिन ए का एक व्युत्पन्न है जो त्वचा उम्र बढ़ने से निपटने के लिए 20 से अधिक वर्षों तक त्वचा विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित किया गया है। शुरुआत में, यह मुँहासे के लिए एक इलाज था, लेकिन रोगियों ने इस प्रयोजन के लिए दवा का इस्तेमाल किया जल्द ही पता चला कि उनकी त्वचा देखभाल के लिए अधिक सूज, चिकनी और यहां तक ​​कि जाहिरा तौर पर छोटे धन्यवाद बन रही थी। तब डर्माटोलोजिस्ट्स ने Retin-A के लाभों को एक विरोधी उपचार के रूप में शोध करना शुरू किया।
  • त्वचा के भीतर सेल टर्नओवर बढ़ाकर रेटिन-ए का काम करता है, कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है और त्वचा की ऊपरी परतों को छानकर अंतर्निहित त्वचा की सबसे ताकतवर और सबसे छोटी परतों को प्रकट करती है।
  • झुरकों की दृश्यता को कम करने के अलावा, यह नए लोगों के गठन को रोक सकता है, सूर्य की वजह से मलिनकिरण और क्षति को कम कर सकता है, त्वचा के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करता है और त्वचा की बनावट और लोच में सुधार कर सकता है।
  • फिलहाल, एफटीए द्वारा अनुमोदित एकमात्र सामयिक शिकन उपचार Retin-A है। यह अत्यंत प्रभावी है और दोनों डॉक्टर और रोगी अतुलनीय परिणामों की उपलब्धि की गारंटी देते हैं।
  • रेटिन ए स्टेप 2 के साथ झुर्रियों को कम करने वाला इमेज
    2
    Retin-A पर्चे प्राप्त करें Retin-A, ट्रेटीनॉइन नामक जेनेरिक दवा ब्रांड का नाम है यह सिर्फ एक नुस्खा के माध्यम से उपलब्ध है, इसलिए यदि आप इस उपचार की कोशिश में रुचि रखते हैं, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करने की आवश्यकता होगी।
  • त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा का मूल्यांकन करेंगे और निर्धारित करेंगे कि रेटिन-ए आपके लिए अच्छा उपाय है या नहीं। जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो यह अधिकांश प्रकार की त्वचा पर चमत्कार कर सकता है। हालांकि, क्योंकि यह त्वचा को सूखता है और परेशान करने वाली विशेषताओं है, यह त्वचा की समस्याओं जैसे एग्जामा या रोसेएशिया से पीड़ित लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है।
  • Retin-A स्थानीय रूप से लागू होता है और दोनों एक क्रीम और एक जेल के रूप में उपलब्ध है। यह विभिन्न सांद्रताएं भी प्रस्तुत करता है: सक्रिय सामग्री के 0.025% युक्त क्रीम त्वचा की एक सामान्य सुधार के लिए निर्धारित होती है - 0.05% युक्त एक झुर्रियाँ और अभिव्यक्ति की रेखाओं को कम करने के लिए निर्धारित किया जाता है - एक ऐसा 0.1% का व्यापक रूप से मुँहासे और ब्लैकहैड के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है।
  • आपका डॉक्टर आम तौर पर आपको कमजोर क्रीम लिखता है जब तक आपकी त्वचा उपचार के आदी नहीं हो जाती। यदि आप आवश्यक हो, तो आप मजबूत क्रीम के साथ जारी रख सकते हैं।
  • रेटिनॉल विटामिन ए का एक और व्युत्पन्न है जो कई काउंटर उत्पादों में पाया जाता है और बड़े ब्रांडों के सौंदर्य क्रीम में होता है। यह रिटिन-ए के उपचार के समान परिणाम उत्पन्न करता है, लेकिन, क्योंकि इसके निर्माण कमजोर है, यह उतना प्रभावी नहीं है (भले ही इससे कम जलन होती है)।
  • रिटिन ए स्टेप 3 के साथ झुर्रियाँ कम करें
    3
    रेटिन-ए का उपयोग किसी भी उम्र में करें यह उपचार इतनी प्रभावी है कि आप झुर्रियों के रूप में जैसे ही आप इसे लागू करना शुरू करते हैं, आपकी आयु की परवाह किए बिना दिखाई देने के दृश्य सुधार को ध्यान में रखेगा।
  • 40 साल बाद रेटिन-ए के साथ उपचार शुरू करें और 50 के दशक के दौरान जारी रखें और बाद में हाथों को पीछे की तरफ ले जायें, त्वचा को लुभाने, उम्र के कारण दाग में लुप्त हो जाना और दृश्यता को कम करना झुर्रियों। यह शुरू करने के लिए बहुत देर हो चुकी नहीं है!
  • हालांकि, 20 या 30 वर्ष की आयु के महिलाओं को रेटिन-ए का उपयोग करने से फायदा हो सकता है, क्योंकि यह त्वचा के नीचे कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे यह मोटा और तुच्छ हो। नतीजतन, रेटिन-ए के साथ शुरुआती उम्र से उपचार शुरू करने से तुरंत गहरी झुर्रियों के गठन को रोका जा सकता है।
  • रिट्रीन ए चरण 4 के साथ झुर्रियों को कम करें
    4
    लागतों पर ध्यान दें रेटिन-ए के उपचार के खिलाफ एक यह निर्भर करता है कि क्या क्रीम स्वयं काफी महंगा हो सकता है। रेटिन-ए की कीमत एक महीने की क्रीम की आपूर्ति के लिए आवश्यक 60 से 100 यूरो के बीच भिन्न हो सकती है।
  • लागत क्रीम की एकाग्रता पर निर्भर करती है, जो 0.025 और 0.1% के बीच होती है, और क्या आप रेटिन-ए (अन्य के बीच), या दवा के जेनेरिक संस्करण जैसे किसी भी अधिक प्रसिद्ध ब्रांड का चयन करना चाहते हैं, tretinoin।
  • ब्रांडेड संस्करण चुनने का फायदा इस तथ्य पर निर्भर करता है कि इन कंपनियों ने इन क्रीम के लिए एक कम करने वाले मॉइस्चराइजिंग एजेंट को जोड़ा है, जिससे उन्हें प्रतियोगिता के बाकी हिस्सों की तुलना में कम परेशान किया जा रहा है। इसके अलावा, रेटिन-ए और अन्य ब्रांडों में एक और उन्नत उत्पाद रिलीज सिस्टम है, जिसका मतलब है कि सक्रिय तत्व त्वचा द्वारा अधिक कुशलतापूर्वक अवशोषित होते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, मुंहासे उपचार के लिए रेटिन-ए का उपयोग आम तौर पर बीमा योजनाओं द्वारा कवर किया जाता है। किसी भी मामले में, कई बीमा कंपनियां इस उपचार की लागत को कवर नहीं करती हैं अगर यह कॉस्मेटिक कारणों के लिए निर्धारित होती है, जैसा कि विरोधी बुढ़ापे उपचार के मामले हैं।
  • उच्च लागत के बावजूद, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि विशिष्ट ब्रांडों से संबंधित कई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध त्वचा देखभाल उत्पादों को रेटिन-ए क्रीम (यदि अधिक नहीं) के रूप में अधिक या कम खर्च होंगे, और त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, यह अंतिम उत्पाद है बाजार पर उपलब्ध किसी भी अन्य क्रीम की तुलना में त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों का मुकाबला करने में अधिक प्रभावी।
  • भाग 2

    रेटिन-ए का उपयोग करें
    रेटिन ए स्टेप 5 के साथ झुर्रियाँ कम करें
    1
    रेटिन-ए का उपयोग केवल रात में करें यह केवल रात में ही लागू किया जाना चाहिए, क्योंकि इस उत्पाद को चिह्नित करने वाले विटामिन ए के घटकों को सहजता उत्पन्न होती है, इसलिए वे त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति अधिक संवेदनशील बना देंगे। रात में उत्पाद को लागू करना, त्वचा को इसे पूरी तरह से अवशोषित करने का मौका दें।
    • जब आप रेटिन-ए के साथ इलाज शुरू करते हैं, तो आपका डॉक्टर शायद यह सुझाएगा कि आप केवल दो-तीन रात ही इसे लागू करें
    • इस तरह से आप त्वचा को क्रीम के अनुकूल होने और जलन से बचने की संभावना दे देंगे। एक बार त्वचा अभ्यस्त हो गई है, तो आप हर रात इसका उपयोग करने के लिए स्विच कर सकते हैं।
    • त्वचा को शुष्क करने के लिए Retin-A को लागू करें, लगभग 20 मिनट बाद अपना चेहरा साफ कर लें।
  • रेटिन ए स्टेप 6 के साथ झुर्रियों को कम करें
    2
    रेटिन-ए का प्रयोग करें। यह एक बहुत ही मजबूत उपचार है, इसलिए इसे सही तरीके से उपयोग करना अनिवार्य है और इसे केवल बहुत कम मात्रा में ही लागू करें।
  • चेहरे की मात्रा जो चेहरे पर लागू की जानी चाहिए, वह मटर के आकार का होना चाहिए, और यदि आप इसे गर्दन पर डालते हैं तो थोड़ी अधिक होनी चाहिए। एक अच्छी तकनीक झुर्रियों, उम्र के धब्बे, आदि से प्रभावित क्षेत्रों पर उत्पाद को झेलना है, और फिर बाकी चेहरे पर क्रीम के किसी भी शेष निशान को फैलाना है।
  • बहुत से लोग रेटिन-ए के उपयोग से डरते हैं क्योंकि वे बहुत भारी अनुप्रयोगों के साथ शुरू करते हैं और सूक्ष्मता, जलन, खुजली और मुँहासे के प्रकोप जैसे नकारात्मक दुष्प्रभावों के साथ समाप्त होते हैं। हालांकि, इन प्रभावों को बहुत कम किया जा सकता है अगर क्रीम मॉडरेशन में फैल गया है।
  • रिटिन ए स्टेप 7 के साथ झुर्रियों को कम करने वाला इमेज
    3
    हमेशा एक न्यूरूरिज़र के साथ संयोजन में इसका उपयोग करें Retin-A उपचार के डीहाइड्रेटिंग प्रभावों के कारण, हाइड्रेट्स, दिन और रात, हमेशा ऐसे उत्पाद को लागू करना महत्वपूर्ण है
  • शाम को, त्वचा द्वारा पूरी तरह से अवशोषित होने के लिए रेटिन-ए के लिए 20 मिनट की प्रतीक्षा करें, फिर अपने न्यूरोराइजर को लागू करें। सुबह में एक और न्यूरॉइज़र लगाने से पहले अपने चेहरे को पूरी तरह से धो लें, जिसमें उच्च सूरज संरक्षण कारक शामिल है।
  • कभी-कभी, चेहरे के सभी क्षेत्रों पर रेटिन-ए के बराबर एक मटर की सिफारिश की मात्रा फैलाना मुश्किल हो सकता है जिस पर इसकी आवश्यकता होती है। इस समस्या का एक अच्छा समाधान चेहरे पर इसे लागू करने से पहले रेटिन-ए को रात के न्यूरॉरिज़र के साथ मिश्रण करना है।
  • इस तरह, रेटिन-ए पूरे चेहरे पर समान रूप से फैला होगा। मॉइस्चराइज़र के कमजोर पड़ने वाले प्रभावों के कारण इससे कम जलन होनी चाहिए।
  • यदि आपकी त्वचा सूखने लगती है और आपके सामान्य मॉइस्चराइज़र को पर्याप्त नहीं लगता है, तो बिस्तर पर जाने से पहले आपकी त्वचा को अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल लगाने की कोशिश करें। तेल फैटी एसिड होता है जो बेहद पोषक होते हैं, साथ ही साथ बहुत नाजुक होते हैं



  • रिटिन ए स्टेप 8 के साथ झुर्रियों को कम करने वाला इमेज
    4
    संवेदनशीलता या चिड़चिड़ापन के साथ किसी भी समस्या का पता लगाएं। रेटिन-ए के साथ इलाज शुरू करने के बाद अधिकांश लोग सूखापन और जलन देखेंगे, और कम लोगों में मुँहासे होंगे। चिंता न करें, क्योंकि ये परेशानियां पूरी तरह से सामान्य हैं जब तक आप सही तरीके से इलाज का उपयोग करते हैं, तब तक किसी भी जलन को कुछ हफ्तों के भीतर गायब होना चाहिए।
  • जलन कम करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए सहायक होगा कि आप क्रीम का इस्तेमाल करते हुए रातों की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाना चाहते हैं, केवल सिफारिश की गई राशि को लागू करें, जो मटर के बराबर होना चाहिए, और त्वचा को लगातार moisturize करें।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जब आप अपना चेहरा धो लें तो आपको बहुत हल्का और गैर-परेशान करने वाला क्लीनर का उपयोग करना चाहिए। रंजक या सुगंध के अलावा बिना एक बहुत ही प्राकृतिक उत्पाद चुनें मृत कोशिकाओं को खत्म करने के लिए सप्ताह में एक बार एक नाजुक साफ़ करना भी कोशिश करें।
  • अगर त्वचा चिढ़ हो जाती है और बहुत संवेदनशील हो जाती है, रेटिन-ए के आवेदनों की संख्या कम कर देती है या इसे थोड़ी देर तक शुरू होने तक सीधे इसका उपयोग नहीं कर सकता है। फिर आप धीरे-धीरे इसे फिर से उपयोग करना शुरू कर सकते हैं कुछ प्रकार की त्वचा के लिए इसे रेटिन-ए के लिए इस्तेमाल करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक समय लगता है
  • रिटिन ए स्टेप 9 के साथ झुर्रियाँ कम करें
    5
    प्रभाव देखने के लिए जल्दी में मत बनो। उल्लेखनीय परिणाम देने के लिए रेटिन-ए के उपचार के लिए जो समय लगता है, वह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच भिन्न होता है।
  • कुछ लोग सिर्फ एक हफ्ते के बाद सुधार की सूचना देंगे, जबकि दूसरों के लिए यह अधिक समय लग सकता है, उदाहरण के लिए आठ सप्ताह
  • वैसे भी मत देना। रेटिन-ए सकारात्मक परिणाम उत्पन्न करता है जो कि कोशिश की गई हैं और संभवतः, यह सबसे प्रभावी विरोधी शिकन क्रीम है।
  • रेटिन-ए के अतिरिक्त, झुर्रियों से लड़ने का एकमात्र सबसे प्रभावी तरीका बोटॉक्स या डिस्पोर्ट, इनजेक्टेबल भराव और सर्जिकल समाधानों पर आधारित उपचारों का प्रतिनिधित्व करता है।
  • भाग 3

    क्या जानने से बचने के लिए
    रिट्रीन ए स्टेर 10 के साथ झुर्रियों को कम करें
    1
    इसका उपयोग ग्लाइकोलिक एसिड या बेंजोयल पेरोक्साइड वाले उत्पादों के संयोजन में न करें। ग्लाइकोलिक एसिड और बेंजोयल पेरोक्साइड दो अन्य अवयव आमतौर पर त्वचा देखभाल उत्पादों में पाए जाते हैं। हालांकि, वे इसे काफी सूखा भी सकते हैं, इसलिए रेटिन-ए के साथ एक तरह के आक्रामक उपचार के साथ उन्हें इस्तेमाल करने से बचने के लिए बेहतर है।
  • रिटिन ए स्टेप 11 के साथ झुर्रियाँ कम करें
    2
    Retin-A के साथ इलाज किये जाने वाले त्वचा के क्षेत्रों में मोम न करें यह दवा त्वचा की ऊपरी परतों exfoliating द्वारा काम करता है इसलिए, त्वचा पतली और भंगुर हो सकती है इसलिए, Retin-A क्रीम का उपयोग करते समय एक एपिलेशन से गुजरना अच्छा विचार नहीं है
  • रिट्रीन ए स्टेर 12 के साथ झुर्रियों को कम करने वाला इमेज
    3
    त्वचा को सूरज की क्षति से उजागर न करें रेटिन-ए के साथ उपचार त्वचा को सूर्य के प्रकाश के प्रति अतिसंवेदनशील बनाता है, यही कारण है कि क्रीम रात में ही लागू होती है। हालांकि, सनस्क्रीन लगाने से आपको दिन के समय के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए हर दिन. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यह धूप, बारिश, बादल या बर्फबारी भी है, आपकी त्वचा को संरक्षित करने की आवश्यकता है।
  • रिटिन ए स्टेप 13 के साथ झुर्रियों को कम करने वाला इमेज
    4
    रेटिन-ए का उपयोग न करें यदि आप गर्भवती हों क्रीम Retin- एक, गर्भवती महिलाओं, जो होने के लिए संदेह है, जो गर्भवती या स्तनपान बनने के लिए प्रयास कर रहे हैं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि कुछ प्रकाशित रिपोर्ट tretinoin आधारित उपचार के उपयोग के माध्यम से भ्रूण विकृति संकेत मिलता है।
  • टिप्स

    • अधिक से अधिक क्रीम लागू नहीं है कि आप के अनुसार निर्धारित किया गया है। यह लाभ में वृद्धि नहीं करेगा
    • रेटिन-ए को अपनी संवेदनशीलता का परीक्षण करें यह सबसे कम खुराक के साथ शुरू करने के लिए सलाह दी जाती है।

    चेतावनी

    • रेटिन-ए को अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अन्य सामयिक उपचारों के साथ मिश्रण न करें क्योंकि इससे त्वचा में अत्यधिक छीलने या जलन हो सकती है।
    • इस उत्पाद का उपयोग करते समय प्रत्यक्ष धूप से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com