एनीमा का प्रबंधन कैसे करें

एनिमा चर रचना कि कई कारणों से के लिए प्रशासित रहे हैं से समाधान कर रहे हैं। कुछ पहले से तैयार उत्पादों है कि आप फार्मेसी में खरीद सकते हैं कर रहे हैं, या आप एक एनीमा बैग का उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं। दोनों ही मामलों में प्रक्रिया का पालन किया जाना ही है और मलाशय के माध्यम से कम बृहदान्त्र में तरल लाने में होते हैं। एक एनीमा प्रदर्शन से पहले ही वह अपनी स्थिति के लिए एक समाधान है देखने के लिए अपने चिकित्सक से पूछना चाहिए और पता करने के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद।

कदम

भाग 1

एनीमा का प्रबंधन करें
एनीमा चरण 1 के प्रशासन का शीर्षक
1
एनीमा के लिए तैयार हो जाओ समय का मूल्यांकन करें क्योंकि सही समय पर उत्पाद का संचालन करना महत्वपूर्ण है। चाहे आप इस उपाय का उपयोग क्यों न करें, निष्पादन की रूपरेखाएं बदलती नहीं हैं। हालांकि, अगर आपको तरल पदार्थ बनाए रखने की आवश्यकता होती है, तो एनीमा को करना बेहतर होता है के बाद एक सामान्य आंत्र आंदोलन - यदि आप को कब्ज के एक प्रकरण को हल करना है, तो तरल आपको आंत खाली करने में मदद करेगा
  • पेट में तरल पदार्थ की उपस्थिति से जुड़े असुविधा से बचने के लिए प्रक्रिया के दौरान मूत्राशय को खाली करें।
  • एक फार्मेसी या एक विशिष्ट स्प्रे बोतल में एनीमा बैग खरीदें पहला उपकरण आपको घर पर तैयार मिश्रण का उपयोग करने देता है, जबकि दूसरा पहले से ही तरल के साथ आपूर्ति करता है और उपयोग के लिए तैयार है।
  • उस क्षेत्र पर एक प्लास्टिक का कपड़ा रखो जहां आप झूठ बोलते हैं, अगर आप बाथरूम जाने से पहले तरल पदार्थ छोड़ देते हैं
  • एनीमा चरण 2 के प्रशासन का शीर्षक
    2
    यदि आपने बैग का उपयोग करने का फैसला किया है, तो उसे समाधान के साथ भरें बैग को बहुत गर्म पानी और साबुन के इस्तेमाल से पिछली उपयोग के बाद अच्छी तरह साफ किया जाना चाहिए था। आपको इसे अन्य लोगों के साथ कभी भी साझा नहीं करना चाहिए, भले ही यह साफ हो गया हो - प्रत्येक परिवार के सदस्य को अपना होना चाहिए। अपने इच्छित समाधान के साथ बैग को भरें या चिकित्सक और गर्म पानी की सिफारिश की गई हो (अधिक जानकारी के लिए इस गाइड के दूसरे खंड को देखें)। सुनिश्चित करें कि वाल्व बंद हो गया है, जिससे कि यह तरल अंदर बरकरार रखे। एक बार कंटेनर भरा हुआ है, इसे दबाए रखें और ट्यूब को लटका दें। ट्यूब से किसी भी हवाई बुलबुले को निकालने के लिए क्षणिक रूप से वाल्व खोलें और आंत्र में पेश होने से इसे रोकने से पेट की ऐंठन का कारण बनें। फिर वाल्व फिर से बंद करें
  • सामान्य तौर पर, आप तरल पदार्थ की एक कम राशि जब एक एनीमा प्रदर्शन, तरल पदार्थ देने के लिए इतना है कि मलाशय अभिभूत नहीं है और व्यक्ति उन्हें असुविधा के बिना कर सकते हैं का उपयोग करना चाहिए। डॉक्टर आपको सही मात्रा बताएंगे।
  • सत्यापित करें कि आपके पास बैग लटका करने के लिए एक उपकरण है, इसलिए आप इसे समर्थन करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की उपस्थिति से बच सकते हैं। प्रशासन का यह तरीका गुरुत्वाकर्षण के बल का शोषण करने वाली है, इसलिए यह क्षेत्र है जहां आप एनीमा चलाना चाहते हैं के आसपास के क्षेत्र में एक बसेरा करने के लिए कंटेनर लटका बेहतर है। बैग काफी अधिक तरल पदार्थ आसानी से tube- हम मलाशय के संबंध में 60 सेमी की एक न्यूनतम ऊंचाई सलाह देते हैं, लेकिन 90 सेमी से अधिक नहीं चलने के लिए अनुमति देने के लिए किया जाना चाहिए।
  • एनीमा चरण 3 के प्रशासन का शीर्षक
    3
    ट्यूब तैयार करें ट्यूब के अंत से 10 सेमी के खंड को मापें और यह सुनिश्चित करने के लिए एक संकेत का पता लगाएं कि आप उसे गदाब में आगे नहीं जोड़ते हैं।
  • एक पानी आधारित उत्पाद के साथ ट्यूब की नोक चिकनाई करने के लिए सम्मिलन कम परेशान करने के लिए।
  • एनीमा चरण 4 के प्रशासन का शीर्षक
    4
    लेट जाएं। अपनी छाती के प्रति अपनी घुटनों के साथ अपनी बाईं ओर झूठ बोलें। इससे निचले बृहदान्त्र की स्थिति में परिवर्तन होता है, जिससे यह मलाशय के माध्यम से अधिक तरल पदार्थ प्राप्त करने की अनुमति देता है। बृहदान्त्र की शारीरिक स्थिति और गुरुत्वाकर्षण के बल मिश्रण को बृहदान्त्र के एक उच्च बिंदु तक पहुंचने में मदद करेंगे। बाएं हाथ पर इसे आराम करके सिर को बाएं घुमाएं
  • एनीमा चरण 5 का प्रशासन शीर्षक वाला छवि
    5
    मलाशय में ट्यूब सम्मिलित करें। गुदा की पहचान करने के लिए नितंबों को बढ़ाना, मलाशय का बाहरी खुलना, जिसके माध्यम से आपको ट्यूब पास करना होगा। लगभग 8-9 सेंटीमीटर के लिए धीरे-धीरे अंत (या स्प्रे बॉटल की चिकनाई वाली टिप) का परिचय दें
  • इस ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ते समय, गुदा की तरफ का विरोध करने और धक्का देने की कोशिश करें जैसे कि आप मलबा करना चाहते हैं
  • कभी सम्मिलन को मजबूर न करें यदि ट्यूब में प्रवेश नहीं किया जाता है, तो अपने प्रयास में जारी नहीं रहें, लेकिन डॉक्टर को कॉल करें और उसके साथ मूल्यांकन करें कि कैसे आगे बढ़ें
  • एनीमा चरण 6 के प्रशासनिक शीर्षक वाला चित्र
    6
    तरल पदार्थ मलाशय में प्रवेश करें। यदि आपने एक बैग का उपयोग करने का फैसला किया है, तो वाल्व खोलें और तरल प्रवाह की प्रतीक्षा करें। यदि आपने स्प्रे बोतल का विकल्प चुना है, तो कंटेनर पर मामूली दबाव डालें। धीरे-धीरे बोतल को टोंटी की तरफ से रोल करें, इससे बचने के लिए कि कंटेनर में वापस प्रवाह हो।
  • एनीमा चरण 7 का प्रशासन शीर्षक वाला छवि
    7



    जब तक सभी समाधान ने मलाशय में प्रवेश नहीं किया है तब तक रुको। यदि आपको ऐंठन का अनुभव होता है, तो अपने मुंह से साँस लें कुछ सेकंड के लिए वाल्व बंद करें जब तक कि दर्द गायब हो जाए और प्रशासन फिर से शुरू हो जाए। बैग की जांच करें और, जब वह खाली है, तो ट्यूब निकाल दें। यदि आप स्प्रे बोतल का उपयोग कर रहे हैं, तो उसे लुढ़ककर रखें और टोंटी को आकर्षित करें।
  • एनीमा चरण 8 का प्रशासक शीर्षक वाला चित्र
    8
    खाली करने के लिए बाथरूम में जाएं यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तरल के निष्कासन के लिए बाथरूम में जाने से पहले एक घंटे तक कम से कम पांच मिनट के लिए पड़ी स्थिति और झूठ रखने की कोशिश करें।
  • आप को बनाए रखने और अवशोषित तरल पदार्थ / दवाओं के लिए एक एनीमा जमा है, तो आप नीचे 10 से अधिक के लिए, 10 मिनट के लिए उसके बाईं ओर झूठ करने के लिए वापस कर देते हैं, उसकी पीठ पर रहने और उसके बाद पिछले 10 मिनट के लिए उसकी सही पक्ष पर लेट जाओ की जरूरत है। इस तरह से आप तरल पदार्थ पूरे बड़े आंत में यात्रा करने की अनुमति देते हैं।
  • एनीमा चरण 9 का प्रशासन शीर्षक वाला छवि
    9
    साइड इफेक्ट पर ध्यान दें किसी भी चिकित्सा उपचार के साथ, एनीमा के प्रशासन के बाद प्रतिकूल प्रभाव की संभावना है। प्रक्रिया के दौरान आपको पेट की असुविधा या पूर्णता की भावना का अनुभव हो सकता है। आंतों की ऐंठन और गैस एनीमा के कुछ घंटों के बाद भी रह सकते हैं। अपने चिकित्सक को तत्काल बताएं कि ये लक्षण कुछ ही घंटे के प्रशासन के बाद गायब हो जाते हैं।
  • यदि आप इस उपाय का अक्सर इस्तेमाल करते हैं, तो आप निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकते हैं। हालांकि शरीर मलाशय के माध्यम से तरल पदार्थ को अवशोषित कर सकते, तथापि, यह बस के रूप में आसानी से रक्त में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स, मामले में समाधान hypotonic डाला है (या रक्त की तुलना में इलेक्ट्रोलाइट्स की एक कम एकाग्रता के साथ) खो सकते हैं। इसके अलावा, एनीमा ने बृहदान्त्र को उत्तेजित करके इसे वांछित से अधिक कचरे को निकालने के लिए उत्तेजित किया।
  • निर्जलीकरण की वजह से गुर्दे और दिल में गंभीर जटिलताओं की ओर जाता है पेशाब की कमी, शुष्क मुँह, आँसू की कमी, चक्कर आना, चक्कर आना, सूखी और पीली त्वचा सभी निर्जलीकरण के लक्षण हैं।
  • एनीमा में पाया जाने वाली दवाओं के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं काफी दुर्लभ हैं। हालांकि, यदि आप एलर्जी के लक्षण अनुभव करते हैं, जैसे खुजली, दाने, सूजन, गंभीर अचेत या साँस लेने में कठिनाई, तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं
  • भाग 2

    एनीमा के ऑपरेशन को समझना
    एनीमा चरण 10 के प्रशासनिक शीर्षक वाला चित्र
    1
    एनीमा के प्रयोजनों पर प्रलेखित। ज्यादातर मामलों में, लोग कब्ज को हल करने के लिए इस उपाय का उपयोग करते हैं। जब आप आंत को पूरी तरह से खाली नहीं कर सकते, एनीमा कोलन को संविदा के लिए उत्तेजित कर सकता है और मल बाहर की तरफ मजबूर कर सकता है। तरल भी आंतों के कचरे को नरम करता है, जिससे इसकी निष्कासन की सुविधा मिलती है। हालांकि, कब्ज ही एकमात्र कारण नहीं है कि यह उपचार क्यों प्रयोग किया जाता है, जिसे पुरानी कब्ज को हल करने के लिए लगातार उपाय नहीं माना जाना चाहिए। कब्ज के खिलाफ एनीमा का दीर्घावधि उपयोग आंत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है और अपने खाली होने की प्राकृतिक क्षमता को बदल सकता है।
    • जीर्सन थेरेपी एनीमा का भी उपयोग करता है यह उपचार की एक विधि है जो शरीर के विषम पदार्थों के शुद्धि पर आधारित है, लेकिन इसमें ठोस वैज्ञानिक आधार नहीं है जर्मन चिकित्सक अधिकतम Gerson एक सिद्धांत यह है कि देखभाल का एक अनिवार्य हिस्सा के रूप में कॉफी के साथ भोजन के साथ कैंसर, कुछ पोषण सेवन और एनिमा का उपयोग कर इलाज कर सकते हैं विकसित किया है।
    • एनिमा धारण उद्देश्य इस उपचार का एक और उद्देश्य का प्रतिनिधित्व करते हैं और लंबे समय से ड्रग्स और तरल जब मौखिक सेवन संभव नहीं था (एंटीबायोटिक दवाओं और आक्षेपरोधी सहित) प्रशासन के लिए इस्तेमाल किया गया है। मलाशय शरीर की गुहा है जो पोषक तत्वों और तरल पदार्थ को बेहतर अवशोषित करता है। ड्रग्स को प्रायः suppositories के साथ प्रशासित किया जाता है, लेकिन तरल पदार्थ तेल सम्पत्ति में निहित दवाओं से बेहतर अवशोषित होते हैं। जिन मामलों में अंतःस्रावी प्रशासन संभव नहीं है, वहीं सेवन करने वाले एनीमा उल्टी से प्रेरित निर्जलीकरण के विरुद्ध उपयोगी होते हैं।
    • सफ़ाई एनिमा अवशेषों से आंत के निचले हिस्से को रिहा करने या हर्बल उत्पादों है कि शरीर द्वारा अवशोषित किया जाना चाहिए लागू करने के लिए उपयोग किया जाता है। वे पेट में जलन पैदा करने के लिए, क्रम में क्रमाकुंचन को गति प्रदान और बड़ी आंत और मलाशय के खाली प्रोत्साहित करने के उद्देश्य के साथ तरल पदार्थ की प्रचुर मात्रा में या छोटी मात्रा नियंत्रित किया जा सकता।
  • एक एनीमा चरण 11 व्यवस्थापक का शीर्षक
    2
    एनीमा में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न समाधानों का मूल्यांकन करें मिश्रण घर पर तैयार किया जा सकता है या फार्मेसी में खरीदा जा सकता है और यह दवा या साधारण पानी हो सकता है। उपयोग करने के लिए तरल जिसके कारण एनीमा दी जाती है, उस पर निर्भर करता है, इसलिए आपको अपने विशिष्ट मामले के लिए सबसे अच्छा उपाय जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। नीचे एनीमा तरल पदार्थ के कुछ अलग प्रकार हैं:
  • नल का पानी हमेशा कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि यह hypotonic है, जिसका अर्थ है कि खून से इलेक्ट्रोलाइट्स बाद निष्कासन के कारण अवशोषित कर लेता है। इस तरह, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का खतरा बढ़ जाता है।
  • साबुन समाधान का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब शुद्ध कैसाइल साबुन पर आधारित। अन्य साबुन अधिक आक्रामक और खतरनाक हैं
  • रिटेंशन प्रयोजनों के लिए तेलिया एनीमा का उपयोग गुदा में मल को नरम करने के लिए किया जाता है, जिससे उनका निष्कासन हो जाता है। वयस्क 150 मिलीलीटर समाधान तक का उपयोग कर सकते हैं, जबकि बच्चों को 75 मिलीलीटर से अधिक नहीं कोट को तेल का समय देने और मल को घुसना देने के लिए एनीमा 30-60 मिनट तक आयोजित किया जाना चाहिए।
  • दूध पाउडर और गुड़ समाधान का उपयोग करने के लिए एक आरामदायक विकल्प और गंभीर कब्ज के खिलाफ सबसे अच्छा उपचार में से एक है। उन्हें दिन में चार बार दिया जा सकता है। इस मामले में, आपको 180 मिलीलीटर गर्म पानी में 90 ग्राम दूध पाउडर को भंग कर देना चाहिए और मिश्रण हलचल तक तब तक हलचल करना चाहिए जब तक यह सजातीय नहीं हो। बाद में, यह 135 मिलीग्राम गुड़ को शामिल करता है और जब तक इसका एक समान रंग नहीं होता तब तक मिश्रण को हलचल में जारी रहता है।
  • कॉफ़ी-आधारित एनीमा का उपयोग आंतों को छानने और शुद्ध करने के लिए किया जाता है। गुर्दे के माध्यम से पेश किया जाने वाला कॉफी पित्त के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो विषाक्त पदार्थों के निष्कासन की अनुमति देता है और जिगर की गतिविधि में सुधार करता है। एक कॉफी का प्रयोग करें जिसे 10 मिनट के लिए उबला किया गया है और फिर कमरे के तापमान पर ठंडा किया जाता है, या बीन्स रातोंरात सोखें। दोनों मामलों में, आपको इसे प्रयोग करने से पहले तरल को फ़िल्टर करना होगा। कीटनाशकों के जोखिम को कम करने के लिए कार्बनिक कॉफी का इस्तेमाल करने की कोशिश करें याद रखें कि इस तरीके से आप कैफीन नहीं लेते हैं जो आप मुंह से अवशोषित करते हैं।
  • एनीमा चरण 12 के प्रशासनिक शीर्षक वाला चित्र
    3
    मतभेदों के बारे में जानें एनीमा को निराश होने पर यह जानना बेहद जरूरी है, उदाहरण के लिए रोगों और कारकों की उपस्थिति में, जो इलाज को अनुपयुक्त या खतरनाक भी बनाते हैं इसके अलावा, ऐसे लोग भी हैं जो किसी एनीमा का उपयोग नहीं करना चाहिए, खासकर यदि यह चिकित्सा है
  • यदि आपको गंभीर गुर्दा की बीमारी, हृदय रोग की विफलता, गैस्ट्रिक अवरोध या आंतों के रुकावटों से पीड़ित हैं, तो एक मेडिकल एनीमा से गुजरना न हो, लकवाग्रस्त ileus, मेगाकॉलन या एक सक्रिय सूजन आंत्र रोग यदि आप निर्जलित हैं, तो एनीमा का उपयोग न करें
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को किसी भी दवा लेने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए कि बच्चे को कोई संभावित खतरे हैं या नहीं।
  • टिप्स

    • एनीमा कब्ज के पृथक प्रकरण को हल करने और शरीर को द्रव की आपूर्ति करने का एक प्रभावी तरीका है।

    चेतावनी

    • एनीमा केवल कभी-कभार ही इस्तेमाल करने का उपाय है अगर आप इसे अक्सर करते हैं, तो आंतों को स्वाभाविक रूप से खाली होने की क्षमता खोने का जोखिम होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com