कैसे बृहदान्त्र Detoxify करने के लिए

स्वस्थ बृहदान्त्र होने से शरीर के समग्र स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। बृहदान्त्र, जिसे बड़ी आंत के रूप में भी जाना जाता है, वह खाद्य पदार्थों और विषाक्त पदार्थों द्वारा चलने वाला अंतिम अंग है। तनाव, कब्ज, अनुचित पोषण और दवा जैसे कारक, इसे अक्षम कर सकते हैं। जब बृहदान्त्र ठीक से काम नहीं कर रहा है, निष्कासित होने के बजाय, शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं। अपने स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए, प्राकृतिक चिकित्सक विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप एक आवधिक सफाई करें अधिक जानने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

भोजन के माध्यम से बृहदान्त्र का पता लगाना
छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 1
1
कुछ खाद्य पदार्थों से बचें अपने बृहदान्त्र detoxifying शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका उन खाद्य पदार्थों को समाप्त करना है जो असुविधा का कारण बनते हैं। उन सभी खाद्य पदार्थों से बचें जो जिगर और कोलन को अधिक कार्य करने के लिए मजबूर करते हैं: कॉफी, सफेद चीनी, परिष्कृत आटा, डेयरी उत्पाद और अल्कोहल।
  • पैक किए गए डेसर्ट खाने से रोकें, वे मुख्य रूप से सफेद चीनी और परिष्कृत आटे से बनाये जाते हैं इसके अलावा पनीर और आइसक्रीम की मात्रा भी अधिक नहीं है
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपकी मदद करते हैं। खाद्य सहायता की कुछ किस्में शरीर को साफ करने के। ऐसे ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी ही, के रूप में गोभी परिवार से संबंधित सब्जियों, कई पोषक तत्वों और विशिष्ट नाम sulforafani के तहत जाना जाता परिसरों होते हैं, शरीर के detoxification में उत्कृष्ट सहयोगी।
  • इसके अलावा फाइबर भरें फाइबर में समृद्ध पदार्थ बृहदान्त्र की दीवारों को खरोंचते हैं और लावा के तेज निष्कासन की अनुमति देते हैं। सबसे सिफारिश की खाद्य पदार्थों में से हैं: हरी पत्तेदार सब्जियां, सेब, बेरी और भूरे रंग के चावल
  • फाइबर में समृद्ध आहार में बृहदान्त्र के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है क्योंकि यह अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों के संग्रह के निष्कासन को बढ़ावा देता है।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 3
    3
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो एलर्जी और असहिष्णुता का कारण बनते हैं अगर आपको खाना असहिष्णुता के लिए कभी भी परीक्षण नहीं किया गया है, तो यह आपके चिकित्सक से पूछने का समय हो सकता है, या आपको प्राकृतिक रूप से जानने के लिए आपको बेहतर जानकारी मिल सकती है। एक खाना लेना जिसमें आपके शरीर असहिष्णु है बृहदान्त्र के कार्य में बाधा डालना और आंतों की सूजन की संभावना बढ़ाना।
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    क्लोरोफिल युक्त समृद्ध पदार्थों के साथ विषाक्त पदार्थों को कम करें कुछ खाद्य पदार्थ रक्त में विषाक्त पदार्थों के प्रतिशत को कम करने में सक्षम हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि क्लोरोफिल विषाक्त पदार्थों के अवशोषण में बाधा डालते हैं और उनके निष्कासन के पक्ष में हैं। पत्तेदार सब्जियां इस अनमोल पदार्थ में समृद्ध होती हैं, इसलिए यह पालक, हरा गोभी, काली गोभी, अजमोद, डॉक्टरों और शैवाल के ग्रामिनिन की खपत को बढ़ाती है।
  • इन खाद्य पदार्थों को अपने हर भोजन में शामिल करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, अंडे को उबले हुए गोभी की पत्तियों के एक बिस्तर पर रखें या अपने शक्कर को कुछ समुद्री शैवाल जोड़ें। जैविक खाद्य भंडार में आप शैवाल को स्वादिष्ट स्नैक्स के रूप में पा सकते हैं।
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 5 नामक छवि
    5
    प्रोबायोटिक्स लें प्रोबायोटिक्स बृहदान्त्र के सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं, विशेष रूप से उसे सहायता देने के लिए। उनका कार्य एक एंजाइम को कम करना है जो बृहदान्त्र को उन्हें निकालने के बजाय विषाक्त पदार्थों को बनाए रखने के लिए मजबूर करता है। नियमित रूप से एक या दो प्रोबायोटिक गोलियों को लेने के लिए और कॉलोनिक विषाक्तता के दौरान, यह सलाह दी जाती है कि यह खुराक को तीन या चार प्रतिदिन ले जाकर बढ़े।
  • कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे दही, प्रोबायोटिक्स के वैध स्रोत हैं।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 6
    6
    अधिक पानी पी लो, शरीर की जरूरत है बड़ी मात्रा में विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए। अपने पेट के ठीक से काम करने के लिए, आपको आउंस में पानी की मात्रा (1 औंस = 30 मिलीलीटर) पीना चाहिए, जो आपके शरीर के वजन के आधे के बराबर पाउंड (1 पाउंड = 450 ग्राम) में व्यक्त की गई है। इसका मतलब है, उदाहरण के लिए, यदि आप 140 पाउंड (63 किलो) वजन करते हैं, तो आपको प्रति दिन 70 औंस (2.1 लीटर) पानी पीना चाहिए, खासकर यदि आप अपने बृहदान्त्र के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं
  • यह प्राप्त करने के लिए एक मुश्किल लक्ष्य की तरह लग सकता है, लेकिन हर घंटे 8 घंटे के बाद, एक गिलास पानी पीने से पहले ही दो लीटर पी रहे हैं इसे एक बार में पीने का प्रयास न करें, आपको कुछ गंभीर समस्याएं आ सकती हैं।
  • जब फाइबर की खपत में वृद्धि होती है, पूरक या भोजन लेने के माध्यम से, उचित पाचन की अनुमति देने के लिए और अधिक पानी पीने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2

    पूरक के साथ बृहदान्त्र का पता लगाने
    डिटेक्स आपका कॉलोन स्टेप 7 नामक छवि
    1
    सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछिए बाजार पर कई उत्पाद हैं जो बृहदान्त्र को विसर्जित कर सकते हैं। कुछ को आंतों के विषाक्त पदार्थों के निष्कासन को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि अन्य लोगों को detoxification चरण के दौरान शरीर का समर्थन करने का इरादा है। कोई पूरक लेने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि आप अपने स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करते।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 8
    2
    जुलाब का उपयोग करें जुलाब का कार्य बृहदान्त्र को उत्तेजित करने के लिए तेजी से काम करने के लिए यह क्या शामिल है को खत्म करने के लिए है। उन्हें लेने में बहुत सावधानी बरतें, अगर अत्यधिक मात्रा में लिया जाता है तो वे पेचिश और पीड़ादायक ऐंठन पैदा कर सकते हैं। अन्य संभावित साइड इफेक्ट्स में यह उल्लेख करना अच्छा है: पेटी, सूजन, पेट में पेटी और पेट में ऐंठन। सर्वोत्तम ज्ञात उत्पादों में से कुछ हैं: पर्सनिद, पोर्टोलैक और ड्यूलक्लैक्स
  • लंबे समय तक या नियमित रूप से जुलाब का उपयोग कोलोनिक निर्भरता पैदा कर सकता है, इसलिए उन्हें केवल दुर्लभ रूप से और केवल कुछ दिनों से अधिक का उपयोग करें।
  • यदि आप कम आक्रामक रेचक को पसंद करते हैं, तो कब्ज के खिलाफ एक आधान लगाने की कोशिश करें, सामान्यतया यह बृहदान्त्र के detoxification को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त होगा। अपने भरोसेमंद पौधा में सलाह के लिए पूछें और शाम के वक्त अपनी चाय पीओ। लगभग 6-8 घंटे के बाद आपको स्वाभाविक रूप से जाना चाहिए
  • डिटेक्स आपका कॉलोन स्टेप 9 नामक छवि
    3



    एक फाइबर पूरक ले लो समृद्ध पदार्थों के अलावा, फाइबर की खुराक खुद को विषाक्त पदार्थों से संलग्न करती हैं और बृहदान्त्र से उनके निष्कासन को बढ़ावा देती हैं। इसके अलावा इस मामले में हर्बल मेडिसिन में सलाह मांगें। ओट चोकर या चावल और psyllium सबसे प्रसिद्ध उत्पादों में से एक हैं। उन्हें लेने का एक शानदार तरीका उन्हें सुबह के अनाज या चिकन में जोड़ना है
  • एक फाइबर पूरक का उपयोग करते समय बहुत सारे पानी पीना सुनिश्चित करें अन्यथा आप कब्ज से ग्रस्त हो सकते हैं या एक खतरनाक आंत्र रुकावट पैदा कर सकते हैं।
  • बाजार में घुलनशील फाइबर की खुराक भी है, जिसमें बेनिफिबर और मेटमुकिल भी शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 10
    4
    मैग्नीशियम की कोशिश करो इसका क्रिया बृहदान्त्र में पानी को आकर्षित करना है और थोड़ा मोटा प्रभाव पैदा करता है। सामान्य लचीलेपन के विपरीत, औषधीय या प्राकृतिक, मैग्नीशियम लंबे समय तक उपयोग के मामले में भी निर्भरता का कारण नहीं है।
  • दैनिक 300 से 600 मिलीग्राम मैग्नीशियम साइट्रेट लें। प्रति दिन 900 मिलीग्राम से अधिक नहीं, अन्यथा आप अपने स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं
  • मैग्नीशियम साइट्रेट तरल रूप में भी उपलब्ध है। इसके अलावा इस मामले में सुनिश्चित करें कि आप प्रति दिन 900 मिलीग्राम की खुराक से अधिक नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 11
    5
    एन-एसिटी-सिस्टीन या एनएसी पर जानकारी लीजिए यह ग्लूटाथियोन का एक अग्रदूत है, या शारीरिक पदार्थों में से एक सबसे बड़ी detoxifying शक्ति के साथ है एनएसी कई प्रकार के दही और मुर्गी मांस सहित कई प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में निहित है - इसके अलावा, यह बृहदान्त्र के detoxification की प्रक्रिया के दौरान एक पूरक के रूप में लिया जा सकता है। एक बार लिया जाने पर, शरीर इसे ग्लूटाथियोन में परिवर्तित कर देता है, जो कि अधिक तीव्र और प्रभावी आंतों की सफाई का समर्थन करता है।
  • बृहदान्त्र detoxification के दौरान, कैप्सूल के रूप में 500 से 1500 एनजी प्रति दिन मिलीग्राम ले। सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें
  • विधि 3

    घरेलू उपचार और प्राकृतिक के साथ बृहदान्त्र detoxify
    डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 12 नामक छवि
    1
    अरंडी के तेल के साथ संकुचित करें। वे बृहदान्त्र सफाई और detoxification को बढ़ावा देंगे। एक फलालैन कपड़े (कपास या ऊन में), भोजन पन्नी, एक तौलिया, एक गर्म पानी की बोतल (या एक हीटिंग पैड) और अरंडी का तेल तैयार करें। रेशे के तेल के साथ कपड़े सूखें, फिर पेट की त्वचा के साथ सीधे संपर्क में इसे जगह। तेल के साथ अपने कपड़े धुंधला होने से बचने के लिए अपनी कमर के आसपास फिल्म लपेटें अब तौलिया के साथ ऐसा ही करें: प्लास्टिक के ऊपर पेट पर रखें, फिर इसे गर्म पानी के थैले (या हीटिंग पैड) पर रखें। लगभग 10 से 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें, फिर तौलिया, फिल्म और फलालैन का कपड़ा निकालें, जिसे आप इसे धोने के बिना अगले दिन फिर से उपयोग कर सकते हैं। अंत में एरियल का तेल अवशेषों को हटाने के लिए धोया गया।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 13
    2
    एनीमा की कोशिश करो इसका उद्देश्य बृहदान्त्र के detoxification की प्रक्रिया के दौरान आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा देना है। एक एनीमा बनाना मतलब मल के माध्यम से अशुद्धियों के निष्कासन को प्रोत्साहित करने के लिए बृहदान्त्र में तरल पदार्थ का इंजेक्शन करना।
  • लकीर की तरह, अगर बहुत बार इस्तेमाल किया जाता है, एनीमा व्यसन पैदा कर सकता है - एक उपयुक्त और अल्पकालिक उपयोग, उदाहरण के लिए बृहदान्त्र के विषाक्तीकरण के दौरान, हालांकि यह पूरी तरह से स्वस्थ और प्रभावी है
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 14 नामक छवि
    3
    एक नेचुरोपोपैथ से परामर्श करें इसका मुख्य लक्ष्य रोगियों को प्रभावी ढंग से शरीर को शुद्ध करने में मदद करना है आपके मेडिकल रिकॉर्ड का विश्लेषण और ली गई दवाइयां, detoxification प्रक्रिया को इंगित करेगा जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है। यह आंत्र सिंचाई की सिफारिश कर सकता है और अपने शरीर को सुरक्षित और स्वाभाविक रूप से साफ करने में मदद करने के लिए जड़ी-बूटियों, पूरक आहार और घरेलू उपचार के उपयोग की सिफारिश कर सकता है
  • विधि 4

    हाइड्रोकोन्थेथेरेपी के साथ बृहदान्त्र का पता लगाना
    डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 15 नामक छवि
    1
    हाइड्रोकोलन थेरेपी के बारे में जानकारी लीजिए (जिसे के रूप में भी जाना जाता है I "आंत्र सिंचाई")। अनुभवी डॉक्टर हर रोज अपनी निजी प्रथाओं में कई उपनिवेशों की सिंचाई करते हैं। यह एक चिकित्सा है जो परेशान हो सकती है, लेकिन आंतों को शुद्ध करने में एक ही समय में बहुत प्रभावी है। अपने आप को सूचित करें और उच्च योग्य पेशेवर चुनें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप स्वच्छता और सुरक्षित रूप से अभ्यास करते हैं।
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 16 नामक छवि
    2
    सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछिए यदि आप कोलोनीक विकारों से पीड़ित हैं, तो उन्हें हाइड्रोकोलन थेरेपी और संभावित परिणामों के बारे में प्रश्न पूछें, और प्रक्रिया के बारे में सूचित करें। बृहदान्त्र सिंचाई के लिए, चिकित्सक धीरे से रोगी के मलाशय में एक ट्यूब सम्मिलित करता है। ट्यूब एक पंप से जुड़ा है जो मरीज की बड़ी आंत में पानी या अन्य तरल को धकेलता है। जब बृहदान्त्र संतृप्ति पर पहुंचता है, तो पहली ट्यूब को हटा दिया जाता है और सावधानी से दूसरे स्थान पर उसे बदल दिया जाता है। इस बिंदु पर चिकित्सक आंत्र की तरल और कचरे के निष्कासन को प्रोत्साहित करने के लिए व्यक्ति के पेट को मालिश करता है।
  • चिकित्सक पूर्ण बृहदान्त्र सफाई सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। सिंचाई के दौरान उन्हें पंप किया जा सकता है और लगभग 65 लीटर पानी तक निकाला जा सकता है।
  • बाद में सिंचाई में कचरे के निष्कासन को आगे बढ़ाने के लिए प्रोबायोटिक्स, जड़ी बूटियों या कॉफी के साथ पानी जोड़ा जा सकता है।
  • डिटेक्स आपका कॉलोन स्टेप 17 नामक छवि
    3
    अपने मल त्याग का ट्रैक रखें और सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में कम से कम एक बार आपके शरीर में जाते हैं। लंबे समय तक बृहदान्त्र में मल पकड़े जाने का मतलब शरीर को बहुत अधिक समय के लिए विषाक्त पदार्थों को पुन: संसाधित करना है। इस अनुच्छेद में सुझाए गए उपाय आपको आवश्यक होने पर आंत्र को नियमित करने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने आहार की देखभाल करना शुरू कर चुके हैं और इस लेख की सलाह के साथ प्रयोग कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आप नियमित पेट नहीं ले सकते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • यदि आप दिन में दो बार से ज्यादा अपने शरीर में जाते हैं या यदि आपके पास लगातार डायरियस डिस्चार्ज होते हैं, तो सलाह दी गई सलाह के साथ प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आपके कोलन का पता लगाने के लिए किसी भी दवा, पूरक या प्राकृतिक उपाय लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना अच्छा है।
    • नहीं एक कॉलन detox गुजरना अगर आपने हाल ही पेट क्षेत्र में सर्जरी आया है, या आप दिल और गुर्दे की बीमारी, पाचन तंत्र, Crohn रोग, बवासीर या गंभीर, विपुटीशोथ के कैंसर, कोलाइटिस सहित किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है, तो अल्सरेटिव और गुदा आगे बढ़ाव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com