बृहदान्त्र को साफ कैसे करें

बृहदान्त्र में सभी पोषक तत्वों को अवशोषित होने के बाद शरीर से भोजन निकालने का कार्य है। आंत्र आंदोलनों की नियमितता और पाचन तंत्र के स्वास्थ्य पर निर्भर बृहदान्त्र के उचित कार्य पर निर्भर करता है। एक स्वस्थ व्यक्ति जो पाचन विकारों से ग्रस्त नहीं है, एक बृहदान्त्र शुद्ध करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब इस अभ्यास कब्ज अपशिष्ट उत्पादों है कि इस समस्या को कम करने के लिए पाचन तंत्र को प्रभावित दूर करने के लिए मदद मिल सकती है। आप अपना आहार और जीवन शैली बदलकर बृहदान्त्र को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा, आप यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सक से पूछ सकते हैं कि आप अपने स्वास्थ्य के साथ समझौता किए बिना खतरनाक तरीके से विहीन हो।

कदम

विधि 1

आहार बदलें
छवि शीर्षक से शुद्ध अपने कर्ल चरण 1
1
अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ें. फाइबर्स मल को नरम और अधिक मात्रा में बनाते हैं, पेरिस्टलिस का समर्थन करते हैं: बृहदान्त्र के मामूली लयबद्ध संकुचन जो इसके उन्मूलन को प्रोत्साहित करते हैं। शरीर में फाइबर की अधिक मात्रा में बृहदान्त्र कचरे को निकालने में अधिक तेज़ और कुशलता से मदद करता है। प्रति दिन लगभग 20-35 ग्राम फाइबर लेने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन फलों और सब्जियों के पांच भागों और साथ ही कई सारे अनाज खाते हैं।
  • जब अनाज चुनते हैं तो 100% सब्जी का चयन करें। बृहदान्त्र स्वास्थ्य के लिए Quinoa, Oats, बाजरा, मक्का और भूरे रंग के चावल उत्कृष्ट हैं
  • सन बीज, गेहूं बांस और जई का आटा गुच्छे फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं। आप पीस सकते हैं I सन बीज घर पर उन्हें एक सलाद या एक ठग में जोड़ने के लिए
  • स्ट्रॉबेरी, सेब और ब्लूबेरी जैसी फलों की उच्च फाइबर सामग्री होती है बीन्स, बीज और पागल भी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 4 नामक छवि
    2
    अधिक पत्तेदार सब्जियां खाएं फाइबर की एक अच्छी संख्या युक्त करने के अलावा, पत्ती की सब्जियां शरीर को आंत की मरम्मत के लिए आवश्यक पोषक तत्व बनाती हैं। हर भोजन या नाश्ता पर कम से कम पत्तेदार सब्जियों का एक हिस्सा खाने की कोशिश करें
  • अल्फला, गेहूं घास, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, गोभी गोभी, जौ घास और पालक उत्कृष्ट गुणों वाले पत्तेदार सब्जियां हैं।
  • आप उन्हें एक सॉस जैसे हम्मस, तज़त्ज़िकी या बबानाउस के साथ साथ नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।
  • ईट की तरह एक बॉडी बिल्डर शीर्षक से छवि चरण 11
    3
    बहुत पानी पी लो बृहदान्त्र को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है और आंत में बैक्टीरिया और कचरे को निकालने में सक्षम हो सकता है। यदि आप एक वयस्क व्यक्ति हो या कम से कम 9 अगर आप एक वयस्क महिला हो, तो कम से कम 13 गिलास पीने का प्रयास करें जब आप कड़ी मेहनत करते हैं और सबसे अधिक समय में आपको और भी ज्यादा पीना चाहिए
  • अपने शरीर को नियमित रूप से पूरे दिन में हाइड्रेटेड रखने के लिए हमेशा घर के बाहर, एक पानी की बोतल ले जाने की आदत करें। शुरू में यह मोबाइल फोन पर कई अलार्म सेट करने के लिए आपको एक गिलास पानी पीने के लिए याद दिलाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • नींबू, चूने या ककड़ी के स्लाइस को पानी में जोड़ने के लिए इसे स्वादिष्ट बनाने की कोशिश करें। आप टकसाल जैसे ताजा जड़ी बूटियों का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • इत्र का इलाज ए फूवर ए होम होम चरण 12
    4
    शराब से बचें शराब, बीयर या शराब जैसे किसी भी शराबी पेय नहीं पीने की कोशिश करें अल्कोहल शरीर को डिहाइड्रेट करता है, इसलिए यह कब्ज की स्थिति पैदा कर सकता है, अर्थात, दांतों को निकालने के लिए भारी, कॉम्पैक्ट और मुश्किल से एक कोलन अवरोधन। इसके अलावा, शराब आंतों की आंतों को दबाने और टॉयलेट में जाने का आग्रह कर सकता है, जिससे कब्ज की संभावना बढ़ जाती है।
  • पोप कम अक्सर शीर्ष 3 शीर्षक छवि
    5
    डेयरी उत्पादों की खपत को सीमित करें दूध और डेयरी उत्पाद कब्ज के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं, खासकर जब बड़ी मात्रा में लिया जाता है यदि आप अपने आप को सक्रिय और पानी पीने के दौरान कब्ज से पीड़ित हैं, तो डेयरी उत्पादों की खपत को कम करने की कोशिश करें या अस्थायी रूप से पूरी तरह से बचें।
  • एक शीत नाइट चरण 2 पर सो निस्संदेह पर आधारित छवि
    6
    चाय या कॉफी का एक कप लें कैफीन पाचन तंत्र को उत्तेजित कर सकता है, कभी-कभी एक आंतों के आंदोलन का समर्थन कर सकता है। एक गर्म पेय का एक कप पीने से मल के निष्कासन को प्रोत्साहित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बृहदान्त्र को जगाने के प्रयास में एक कप कॉफी या चाय, हरा या काला पीने की कोशिश करें।
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 5 नामक छवि



    7
    किण्वित भोजन खाएं वे प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो बैक्टीरिया को बृहदान्त्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी मानते हैं। किण्वित खाद्य पदार्थ अच्छे जीवाणुओं के आंत में आते हैं, जिससे बृहदान्त्र ठीक से काम कर सकते हैं। दही, मिसो, किमची और साउरकेराट चार प्रकार के किण्वित खाद्य पदार्थ हैं। केफ़ीर, सेब साइडर सिरका और कोंबच्चा चाय पेय है जिसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं।
  • आप एक आहार पूरक के साथ प्रोबायोटिक्स भी ले सकते हैं इस मामले में, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट के अनुभव पर भरोसा करें
  • विधि 2

    लाइफस्टाइल बदलें
    चित्र जिसका नाम दवा के बिना नियंत्रण अस्थमा चरण 10 है
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि आंत्र आंदोलनों को बढ़ाने के लिए पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है। एक स्वस्थ जीवनशैली होने के कारण कोलन स्वस्थ और कुशल बनाए रखने में मदद करता है नियमित रूप से व्यायाम करना सुनिश्चित करें: हर दिन या सप्ताह में कम से कम तीन बार हर दिन कम से कम 30 मिनट तक चलें या व्यायामशाला में सप्ताह में तीन बार जाओ, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त कैलोरी जलाएं और अपने आप को स्वस्थ रखें।
    • आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत और अधिक लचीला बनाने के लिए लोचदार प्रतिरोध बैंड का उपयोग करके घर पर काम करने की कोशिश भी कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस करने के लिए, योग या एरोबिक्स जैसे किसी पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं
  • 2
    पहले अपने डॉक्टर से बात करने के बिना लचीलापन न लें। कई मामलों में, फाइबर की खपत में बढ़ोतरी, बहुत से पानी पीने और नियमित रूप से व्यायाम करना बृहदान्त्र के कामकाज में सुधार के लिए पर्याप्त है। अगर आप अपने आहार और जीवनशैली को बदलने के बाद भी आंत्र समस्याओं से पीड़ित रहना जारी रखते हैं, तो अपने चिकित्सक से जुलाब का इस्तेमाल करने से पहले मदद के लिए पूछें। एक अव्यक्त विकृति के कारण विकार हो सकता है यदि चिकित्सक आपको खुद को लेने के लिए सलाह देते हैं, तो उन्हें आपको सभी आवश्यक जानकारी देने के लिए कहें पैकेज सम्मिलित में निहित निर्देशों को पढ़ें और उन्हें कभी भी अधिक से अधिक किए बिना सुझाई गई खुराक का सम्मान करें। लंबे समय तक जुलाब न करें, क्योंकि वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • यदि आप पाचन विकार, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम या कब्ज से पीड़ित हैं, तो आप स्टूल द्रव्यमान (जैसे Metamucil या psyllium फाइबर आधारित वाले) को बढ़ाने के लिए फाइबर आधारित जुलाब का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। इस प्रकार के जुलाब को बहुत पानी से लिया जाना चाहिए। संभावित अवांछित दुष्प्रभाव सूजन, ऐंठन और आंत्र गैस और बिगड़ती कब्ज शामिल हैं।
  • यदि आप मल को निकालने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आप रेचक बनाने की कोशिश कर सकते हैं कि हाइड्रेट्स और उन्हें नरम कर सकते हैं। आम तौर पर, इस प्रकार की दवाएं स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित होती हैं और मल की वृद्धि करने वालों की तुलना में सूजन पैदा होने की संभावना कम होती है।
  • अपने स्वास्थ्य के लिए वज़न की कोशिश करने और वजन कम करने के लिए जुलाब का उपयोग बेहद खतरनाक है। इन दवाओं के एक अंधाधुंध उपयोग गंभीर बीमारियों के कारण हो सकता है।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ने वाली छवि चरण 18
    3
    बृहदान्त्र को साफ करने के लिए उत्पादों को लेने से पहले पता करें यदि आप कोलन को साफ करने के लिए रोज़ाना लेने की खुराक का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो शुरू करने से पहले व्यापक अनुसंधान करें ज्यादातर मामलों में, इसके प्रभाव को साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इसके अलावा यह ध्यान में रखना अच्छा है कि इटली में कोई ऐसा कानून नहीं है जो इन उत्पादों के बारे में ऑनलाइन बिक्री बाजार को नियंत्रित करता है, ताकि आप धोखाधड़ी में स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। इससे बचने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि केवल फार्मेसियों या पाराफार्मों से संपर्क करें, यह सुनिश्चित करें कि पूरक खुराक में पैक किया गया है, अधिकृत प्रयोगशालाओं में गुणवत्ता जांच की गई है और मौजूदा नियमों के मुताबिक उत्पादन किया गया है सिर्फ इसलिए कि किसी उत्पाद को लेबल किया जाता है "प्राकृतिक" इसका मतलब यह नहीं है कि यह सुरक्षित है!
  • अपने बृहदान्त्र को साफ करने के लिए किसी भी उत्पाद को लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • सामग्री की सूची सावधानी से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि वे स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट कर रहे हैं, प्राकृतिक लोगों सहित यदि आप उत्पाद में से कुछ पदार्थों से एलर्जी होने से डरते हैं या यदि आप कुछ विशेष सामग्रियों को स्पष्ट रूप से नहीं पहचान सकते, तो इसका उपयोग न करें।
  • यदि आप अपने बृहदान्त्र को साफ करने के लिए एक पूरक लेने का फैसला करते हैं, तो बहुत अधिक पानी पीना इस तरह से आप शरीर को डिहाइड करने से रोकेंगे और उत्पाद को प्रभावी रूप से कार्य करने की इजाजत दे देंगे।
  • वजन कम करने के प्रयास में बृहदान्त्र को साफ करने के लिए उत्पादों का उपयोग न करें। यह वजन कम करने का एक तरीका है स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है जो रोगों की शुरुआत कर सकता है, यहां तक ​​कि गंभीर लोग भी। इसके अलावा, यह मूर्त और स्थायी परिणाम प्राप्त करने के लिए नहीं दिखाया गया है।
  • विधि 3

    सलाह के लिए डॉक्टर से पूछिए
    डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 16 नामक छवि
    1
    कोलन धोने के बारे में जानें शब्द "idroncolonterapia" कचरे के निष्कासन की सुविधा के लिए पानी के साथ सिंचाई द्वारा निष्पादित बृहदान्त्र धोने को संदर्भित करता है। आपका चिकित्सक आपके अभ्यास में प्रक्रिया करने में सक्षम हो सकता है, या वैकल्पिक रूप से एक योग्य विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकता है। किसी भी मामले में, एक पेशेवर ऑपरेटर पर भरोसा करना सुनिश्चित करें, जो प्रमाणित मशीनरी का उपयोग करता है उपचार से गुजरने से पहले, अपने चिकित्सक से अपने वर्तमान और पिछले स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में चर्चा करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जोखिम के बिना इलाज किया जा सकता है।
    • धोने के दौरान, चिकित्सक मलाशय में एक लचीली ट्यूब सम्मिलित करेगा और एक मशीन पूर्व निर्धारित समय में आंत में 20 लीटर गर्म पानी पंप करेगी। एक बार पानी बृहदान्त्र पर पहुंच गया है, यह पेट की एक मालिश करने के लिए इसे आंत में प्रसारित करने और कचरे के निष्कासन की सुविधा प्रदान कर सकता है। पूरी प्रक्रिया लगभग 30-45 मिनट लग सकती है।
    • इस तरह के विपुटिता, बवासीर, अल्सरेटिव कोलाइटिस, Crohn रोग, आंत्र कैंसर या मलाशय, हाल ही में सर्जरी कि आंत, हृदय या गुर्दे की बीमारी को प्रभावित किया है, बृहदान्त्र के कपड़े धोने के रूप में आंत्र पथ को प्रभावित करने वाले रोगों के मामले में यह बेहद निराश है।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 13
    2
    एंटोकलाज़म (या एनीमा) के साथ बृहदान्त्र को साफ करने के लिए अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें वह खुद अपने स्टूडियो में खुद को अभ्यास कर सकता था सामान्य तौर पर, कब्ज या दुर्लभ आंत्र आंदोलनों के मामले में यह एक सिफारिश की चिकित्सा है
  • आपकी चिकित्सक आपकी आवश्यकताओं के आधार पर एक विशिष्ट प्रकार के एन्टरोकिसिसिस की सिफारिश कर सकता है। किसी भी मामले में यह एक ऐसा अभ्यास है जिसे एक योग्य पेशेवर द्वारा निष्पादित किया जाना चाहिए, स्वच्छ उपकरण का उपयोग करके एक बाँझ जगह में।
  • डिटेक्स आपका कॉलोन स्टेप 7 नामक छवि
    3
    दवा लेने के बारे में अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें यदि आपको 6 महीने से अधिक समय तक पुरानी कब्ज से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से आंतों को उत्तेजित करने में मदद करने के लिए एक दवा लिखने के लिए कहें। यदि आप अपना आहार, जीवन शैली या अन्य उपचार बदलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप इस समाधान का उपयोग कर सकते हैं, आप वास्तविक परिणाम प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। दवाएं एक व्यवहार्य विकल्प हो सकती हैं, भले ही आपने आंत्र रोग विकसित किया हो, जैसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम
  • किसी भी दवा लेने से पहले, अपने आप को संभावित अवांछित साइड इफेक्ट्स के बारे में सूचित करें। एक गहन विकार होने पर, तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें कोलन देखभाल दवाओं के कारण दुष्प्रभाव में अल्पावधि मितली, चक्कर आना, और ऐंठन शामिल हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com