पुरानी कब्ज कैसे लड़ें

कब्ज पश्चिमी देशों में सबसे आम पाचन विकार है - अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल 42 मिलियन लोग ही हैं जब आप कब्ज हो जाते हैं, भोजन अवशेषों को धीरे-धीरे पाचन तंत्र के साथ आगे बढ़ते हैं, जिससे बृहदान्त्र तरल हिस्से को अवशोषित कर सकते हैं। नतीजतन आपके मल मुश्किल, छोटे और सूखे होंगे, इसलिए निकालने के लिए मुश्किल या दर्दनाक होगा। यद्यपि कब्ज से जुड़ी स्थितियां अलग-अलग में अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन ज्यादातर डॉक्टर एक मामले का निदान करते हैं "पुरानी कब्ज" जब 4-6 से लगातार महीनों तक आंत्र आंदोलनों की संख्या 3 से कम है। अपनी जीवनशैली और खाने की आदतों को बदलकर, ज्यादातर लोग पुरानी कब्ज को प्रभावी ढंग से इलाज कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

पावर बदलें
1
अधिक तरल पदार्थ लें निर्जलीकरण कब्ज खराब हो सकता है, मल सख्त और सूखने के कारण होता है। जब भोजन मलबे को बृहदान्त्र के साथ यात्रा करते हैं, यदि शरीर निर्जलित होता है, आंतों की दीवारें तरल पदार्थ को अवशोषित करती हैं। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने से, बृहदान्त्र को कम तरल पदार्थों को इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी, जिससे मक्खियों को नरम रहना होगा।
  • एक दिन में आठ ग्लास पानी पीने की कोशिश करें, क्योंकि लगभग दो लीटर पानी की मात्रा जैसे ही आप जागते हैं, दो ग्लास पानी पीने से पहले, कॉफी बनाने से पहले दिन शुरू करें
  • यदि आप एक उष्णकटिबंधीय जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, या गर्म महीनों के दौरान, आपको और भी अधिक पेय चाहिए। इसके अलावा, जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपको पसीना के माध्यम से खो जाने वाले तरल पदार्थ को बहाल करने के लिए और अधिक पीना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आप बहुत अधिक फाइबर लेते हैं, या यदि आपने कब्ज को राहत देने के लिए अपनी खपत बढ़ाने का फैसला किया है, तो आपको तरल खपत में वृद्धि करना होगा।
  • आप किसी भी गुर्दे की बीमारी या दिल से ग्रस्त हैं और आप एक विशिष्ट उपचार के बाद कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर कितना तरल पदार्थ आप एक दिन पीना चाहिए पूछना किसी भी व्यक्तिगत पहल अनधिकृत लेने से परहेज।
  • 2
    अधिक फाइबर लें आहार को स्वस्थ परिभाषित करने के लिए, इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर शामिल होना चाहिए घुलनशील फाइबर में मदद करता है शरीर, खाद्य पदार्थों से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित, जबकि अघुलनशील हैं, जो शरीर को तोड़ने में असमर्थ है,, मल की मात्रा और पानी जोड़ने तेजी से और अधिक सुविधाजनक निष्कासन की सुविधा। वयस्क लोगों को उम्र और लिंग के आधार पर प्रति दिन लगभग 21-38 ग्राम फाइबर लेना चाहिए। महिलाओं को फाइबर के लगभग 21-25 ग्राम दैनिक खाने चाहिए, जबकि पुरुषों को लगभग 30-38 ग्राम लेना चाहिए।
  • घुलनशील फाइबर के मुख्य स्रोत में शामिल हैं: जई, जई चोकर, सेब, नट, दाल और मटर। अघुलनशील फाइबर के स्रोतों में सूचीबद्ध किया जा सकता है: गेहूं की भूसी, बीज, बादाम, साबुत अनाज और अधिकांश फल और सब्जियां
  • शरीर को खट्टे और फलियां के गुणों को आश्वस्त करती है। फाइबर, सिटrus और फलियां के अलावा, लाभकारी बृहदान्त्र बैक्टीरिया के प्रसार को भी बढ़ावा देते हैं जो स्वस्थ आंत्र को बनाए रखते हैं। Legumes, विशेष रूप से, अधिक फाइबर बनाने वाले खाद्य पदार्थों में से हैं
  • प्लम खाओ वे घुलनशील, अघुलनशील फाइबर और सोर्बिटोल का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, एक पदार्थ है जो प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करता है।
  • पूरी सब्जियों की एक बड़ी संख्या खाएं फलों और सब्जियों से छील को न निकालें, क्योंकि यह आम तौर पर उस भाग में है जिसमें अघुलनशील फाइबर की सबसे बड़ी मात्रा होती है। हमेशा पूरे फलों को रस में पसंद करें- फाइबर को भरने के अलावा, आप अतिरिक्त शर्करा से बचेंगे।
  • 3
    कम-फाइबर खाद्य पदार्थों की खपत कम करें इस समूह में हम मांस, आइसक्रीम, पनीर, चिप्स और सभी औद्योगिक खाद्य पदार्थ या फास्ट-फूड में परोस सकते हैं, जैसे जमे हुए तैयार भोजन और गर्म कुत्तों। ये कम फाइबर, लेकिन उच्च वसा वाले पदार्थ कब्ज खराब कर सकते हैं।
  • 4
    जंक फूड से बचें वसा और शर्करा, जैसे कि पटाखे, केक, बिस्कुट और इतने पर समृद्ध खाद्य पदार्थ, पाचन प्रक्रिया को धीमा करते हैं, जिससे वसा में निहित प्रचुर मात्रा में कैलोरी को संसाधित करने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • 5
    यह कैफीन खपत को नियंत्रित करता है कैफीन युक्त पेय - जैसे कि चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड पेय - शरीर पर मूत्रवर्धक प्रभाव पड़ता है, जो निर्जलीकरण की स्थिति पैदा कर सकता है। इसी समय, हालांकि, कैफीन आंतों के संकुचन को बढ़ावा दे सकता है, जिससे मल के निष्कासन को बढ़ावा मिल सकता है। आम तौर पर, कैफीन युक्त एक दिन में एक से अधिक पेय पीने की कोशिश न करें, अधिमानतः सुबह में आंत को उत्तेजित करने के लिए।
  • विधि 2

    जीवनशैली को आगे बदलें
    1
    नियमित होने का प्रयास करें एक ही समय में हर सुबह बाथरूम जाना इसे एक दैनिक दिनचर्या बनाओ, क्योंकि उस समय बृहदान्त्र की मोटर गतिविधि अपने चरम पर है आम तौर पर, भोजन के बाद, स्नान वृद्धि का उपयोग करने की ज़रूरत होती है, इसलिए आपके शरीर द्वारा भेजे गए प्राकृतिक संकेतों का लाभ उठाने की कोशिश करें।
    • हमेशा के लिए एक ही समय में नाश्ता है "गाड़ी" शरीर में नियमित रूप से आंत्र आंदोलन होते हैं उसी तरह, स्थिर समय पर हर दिन दोपहर का भोजन और रात का भोजन करने का प्रयास करें पेट दिनचर्या पर ध्यान देते हैं!
    • चूंकि सुबह के शुरुआती घंटों में आंत्र आंदोलनों के लिए सबसे अधिक अनुकूल है, एक उच्च फाइबर नाश्ता ले लो। एक गर्म पेय (उदाहरण के लिए एक कप कॉफी) के साथ ठोस खाद्य पदार्थों के साथ: गर्मी का एक आराम प्रभाव होगा और बाथरूम में भीड़ को प्रोत्साहित कर सकता है
  • 2
    जैसे ही आपको जरूरत महसूस होती है, बाथरूम में जाएं अपने शरीर के सिग्नल पर हमेशा ध्यान दें, इसके मुकाबले मल को निकालने की आवश्यकता को अनदेखा न करें, उदाहरण के लिए क्योंकि आप घर जाने या फिल्म खत्म करने की प्रतीक्षा करना चाहते हैं। आंतों का संकुचन जो मल के निष्कासन को प्रेरित करता है, जिसे पेरिस्टलिस कहा जाता है, आते हैं और जाते हैं: इसका अर्थ है कि अगर मैं शौचालय में तुरंत जाने का फैसला नहीं करता, तो उत्तेजना गायब हो सकती है। पेट में आंत में स्थिर रहना अधिक कठिन होता है, क्योंकि बृहदान्त्र वृद्धि से अवशोषित पानी की मात्रा होती है। परिणाम अधिक समस्याग्रस्त और दर्दनाक आंत्र आंदोलनों हो जाएगा।
  • 3
    सही स्थिति मान लें कुछ लोग जानते हैं कि, जब मल को निकालने की कोशिश करते हैं तो शरीर की स्थिति आंतों को उत्तेजित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। निम्न युक्तियों से आपको आसान और कम दर्दनाक आंत्र आंदोलनों में मदद मिल सकती है:
  • जब आप टॉयलेट सीट पर बैठते हैं, तो अपने पैरों को एक छोटी सी स्टूल पर रखें, जो आपको अपने कूल्हों से अधिक घुटनों को रखने में मदद करता है। इस स्थिति में मलाशय एक कोण लेता है जो मल के बीतने की सुविधा देता है।
  • एक बार बैठकर, अपने धड़ को आगे बढ़ाने की कोशिश करें। अपने हाथों को अपने जांघों पर आराम रखें आगे झुकाकर आप आगे गुदा की एक सही कोण के पक्ष में होगा।
  • गहरी साँस लेने के दौरान आराम करने की कोशिश करें। मलाशय को खोलने के लिए गुदा दबानेवाला यंत्र को आराम दें, मल को बचाना
  • 4
    आप व्यायाम करें। कई लोग कब्ज से राहत पाते हैं, जब वे शारीरिक गतिविधि शुरू करते हैं या तीव्रता से पहले ही प्रगति में हैं डॉक्टरों का मानना ​​है कि आंदोलन करना भोजन की तीव्र आंत में तेजी से पारित होने के पक्ष में है। नतीजतन, बृहदान्त्र के पास मल के पानी को अवशोषित करने के लिए कम समय उपलब्ध है। एरोबिक व्यायाम से श्वसन और हृदय की ताल विकसित होती है, जो बदले में आंतों की मांसपेशियों को अनुबंधित करने के लिए उत्तेजित करती है, आंतों के साथ आगे बढ़ने के लिए मल के लिए एक अनिवार्य शर्त है।
  • एरोबिक गतिविधि चुनें, जो आपको कम से कम 20-30 मिनट की अवधि के लिए अपनी दिल की दर बढ़ाने की अनुमति देता है - सप्ताह में 3-4 बार व्यायाम करें। यदि संभव हो तो, हर दिन कुछ आंदोलन करने की कोशिश करें - यहां तक ​​कि 15-20 मिनट की पैदल दूरी भी पर्याप्त होगी। आशा है कि, दैनिक व्यायाम करके, सभी मांसपेशियों को अच्छी तरह से सक्रिय रखा जाता है, जिसमें पेट के उन लोगों को भी शामिल किया जाता है जो मल के निष्कासन को विनियमित करते हैं।
  • यदि आप पहले से ही मामूली सक्रिय हैं, तो कुछ और तीव्र एरोबिक व्यायाम जोड़ें। उदाहरण के लिए, चलने, तैराकी, एरोबिक्स वर्ग लेना या टीम के खेल में भाग लेने का प्रयास करें
  • पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अभ्यास करना नियमित रूप से पाचन तंत्र की मांसपेशियों को उत्तेजित करने में भी मदद कर सकता है।
  • 5
    खोया नींद ठीक है नींद की लंबी अवधि की कमी कब्ज की स्थिति को और बढ़ सकती है जिससे अधिक गंभीर लक्षण आते हैं।
  • प्रति रात 7-8 घंटे सोते रहें। एक गुणवत्ता नींद यह सुनिश्चित करता है कि आंत भी आराम करता है, जिससे कि एक बार जागने की स्थिति के शीर्ष पर विवेक को निकालने के लिए तैयार हो।
  • 6
    अपना मन आराम करो यह देखते हुए कि मानसिक तनाव (आंत सहित) शरीर को आराम करने के लिए मांसपेशियों की क्षमता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, यह तकनीक तनाव को कम करने में मदद मिलेगी के हर दिन लागू करने के लिए महत्वपूर्ण है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि कुछ मरीज़ मल को बाहर करने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि हर बार जब वे बाथरूम में जाते हैं तो वे तनाव महसूस करते हैं और जल्दी में होते हैं। अभ्यास में, तनाव में कब्ज बढ़ जाती है।
  • एक आराम की गतिविधि के लिए समर्पित, जैसे योग, ध्यान, तैराकी और इतने पर एक पुस्तक पढ़ें या अपने मन के साथ कहीं और भागने के लिए एक फिल्म देखें।
  • विधि 3

    एक रेचक ले लो
    1



    वृद्धि हुई मलमल मात्रा को बढ़ावा देने के लिए सब्जी फाइबर पूरक का उपयोग करें। तंतुओं ने आंतों में तरल पदार्थों के अवशोषण को बढ़ावा दिया है, जिससे मल के आकार में वृद्धि हुई है, एक ऐसी स्थिति है जो बदले में उनको निकालने के लिए आंतों के संकुचन की सुविधा प्रदान करती है। याद रखें कि फाइबर पूरक लेने से पहले आहार के जरिए इसके अधिक उपभोग की कोशिश करना महत्वपूर्ण है - परिणाम निश्चित रूप से बेहतर होंगे। स्टूल की मात्रा में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सब्जी फाइबर कैप्सूल या पाउडर के रूप में उपलब्ध हैं, जो एक गिलास पानी या फलों के रस में भंग हो सकते हैं। उत्पाद पर दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें, कभी भी सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं। संभावित दुष्प्रभावों में तीव्र पेट फूलना, ऐंठन और सूजन शामिल है। अधिकांश लोग 12 से 72 घंटों के भीतर परिणामों से लाभ उठाते हैं एक रेचक कार्रवाई के साथ पूरक जो मस्तिष्क द्रव्यमान में वृद्धि करते हैं:
    • psyllium: घुलनशील फाइबर का उपयोग घटिया मात्रा में वृद्धि को बढ़ावा देने और आंत को उत्तेजित करने और मल को आसानी से जारी करने के लिए किया जाता था। एक महत्वपूर्ण अध्ययन से पता चलता है कि psyllium कब्ज को दूर करने में सक्षम है। मेटम्यूसिल एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले psyllium फाइबर आहार अनुपूरक है। जब आप साइलियम लेते हैं तो आपको कम से कम 250 मिलीलीटर तरल पदार्थ पीना चाहिए।
    • पोलिकारबोफिल कालसीको: यह कैल्शियम नमक कई परीक्षणों में पुरानी कब्ज के उपचार में लाभकारी साबित हुआ है।
  • 2
    एक चिकनाई (या कम करने वाले) रेचक की कोशिश करें खनिज तेल के मुख्य घटक के रूप में, चिकनाई जुलाब, मल की सतह को कोटिंग करके यह तरल पदार्थ रखने के लिए और आंतों के माध्यम से इसके मार्ग को सुविधाजनक बनाने के लिए काम करता है। आम तौर पर, पहले लाभ लेने के कुछ घंटों के भीतर हो जाएगा फार्मेसी में उपलब्ध सर्वोत्तम ज्ञात उत्पादों में, वेसलीन तेल और तरल पैराफिन को भी शामिल किया जा सकता है। यद्यपि यह उपाय का उपयोग करने के लिए एक आर्थिक और सरल है, हालांकि, नियमित समाधान नहीं होने के बावजूद, ल्यूब्रिकेटिंग लचीलेपन को केवल थोड़े समय के लिए ही लिया जाना चाहिए। उनमें निहित खनिज तेल वास्तव में कुछ दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं, साथ ही शरीर द्वारा विटामिन और वसा-घुलनशील खनिजों के अवशोषण को रोकते हैं।
  • आम तौर पर इस वर्ग की जुलाब को मौखिक रूप से सोना चाहिए, एक खाली पेट पर, सोने से पहले (उन्हें सफ़ेद लेने और सोने से पहले कुछ देर इंतजार करना महत्वपूर्ण है)। सेवन के बाद कम से कम एक गिलास पानी या फलों का रस पीना।
  • याद रखें कि डॉक्टरों का सुझाव है कि खनिज तेलों को कभी-कभी कब्ज के अस्थायी इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है
  • 3
    सर्फैक्टेंट रेचक का प्रयास करें इसका काम तरल पदार्थ की सामग्री को बढ़ाकर मल को नरम करना है इसके नाम के साथ भी जाना जाता है "यातना", डॉक्टरेट के आधार पर जुलाब की इस श्रेणी में मल की स्थिरता को बदलने के लिए वापस आकर आंतों में पानी की महत्वपूर्ण मात्रा को याद करके कार्य करता है। परिणामस्वरूप एक अर्द्ध ठोस या तरल स्थिरता के साथ मल है लंबे समय तक प्रभाव की उम्मीद की जा सकती है, आम तौर पर एक या दो दिन आम तौर पर सर्टैक्टेंट लय का प्रयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जो पेट की शल्यचिकित्सा करते थे, जन्म देने के तुरंत बाद नई माताओं को या बवासीर से पीड़ित लोगों को।
  • सर्फैक्टेंट जुलाब कैप्सूल, गोलियां और सिरप के रूप में उपलब्ध हैं, आमतौर पर सोने से पहले ले जाया जाता है। अनुशंसित खुराक से अधिक के बिना उत्पाद के साथ आने वाले निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें। याद रखें कि कैप्सूल या टैबलेट के रूप में सर्फेटेंट जुलाब को एक गिलास पानी से लिया जाना चाहिए।
  • तरल रूप में उत्पाद में एक विशेष औषधि होती है जो आपको एक एकल खुराक को सटीक रूप से मापने की अनुमति देती है। यदि आपको कोई संदेह है, तो सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें। यदि स्वाद अप्रिय या कड़वा है, तो 120 मिलीलीटर दूध या फलों के रस के साथ मिलाएं।
  • 4
    एक आसमाटिक रेचक की कोशिश करो आसमाटिक एजेंट मल को तरल पदार्थ बनाए रखने में मदद करते हैं, इसके अलावा वे अधिक मात्रा में आंत्र आंदोलनों का समर्थन करते हैं। इस श्रेणी में चर्बी वाले उत्पादों में मिरेलैक्स, इस्कोकॉलन और सिन पेलेग्रिनो मैग्नेशिया जैसे उत्पादों शामिल हैं, जिनकी कार्रवाई आंतों में आसपास के ऊतकों से उन्हें याद करके द्रव को व्यक्त करती है। संभावित दुष्प्रभाव जो शरीर के स्वास्थ्य के साथ समझौता कर सकते हैं निर्जलीकरण, आंत्र गैस, ऐंठन और खनिज असंतुलन। ऊतकों पर दीघनी क्रिया के कारण, वृद्ध लोगों और दिल या गुर्दा की बीमारी से पीड़ित लोगों को इस तरह के रेचक को लेने के बारे में बहुत सतर्क होना चाहिए।
  • आसमोटिक जुलाब पाउडर या टैबलेट रूप में उपलब्ध है। मिरेलक्स, उदाहरण के लिए, पाउडर के रूप में बेची जाने वाली दवा है, जिसे लगभग 120-240 मिलीलीटर पानी या फलों के रस में भंग किया जाता है। पैकेज में विशेष डोजर होता है जो उचित रूप से खुराक की अनुमति देता है - कभी-कभी भी एकल खुराक के पाउच भी उपलब्ध हैं किसी भी स्थिति में, उन अनुदेशों का हमेशा पालन करें, जो सटीक परिशुद्धता वाले चयनित उत्पाद के साथ मिलते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कभी भी सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं हो।
  • 5
    एक उत्तेजक रेचक की कोशिश करो मोटापा की इस श्रेणी में आंतों को तेजी से संचलन और मल के निष्कासन को बढ़ावा देने के लिए अनुबंध का कारण बनता है। उत्तेजना बकाया का उपयोग केवल गंभीर कब्ज के मामलों में ही किया जाना चाहिए, जिसे समय पर राहत की आवश्यकता होती है इसके अलावा, उन्हें लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए दृढ़ता से निराश किया जाता है, उदाहरण के लिए, पुरानी कब्ज का इलाज करने के लिए। 6-10 घंटों के भीतर प्रभाव खुद को तेजी से पेश करना चाहिए सबसे अच्छा ज्ञात ब्रांड पर्सनेडाइड, गुटलैक्स और ड्यूलकैक्स हैं संभावित दुष्प्रभाव में ऐंठन और पेचिश की शुरुआत शामिल है
  • गतिशील जुलाब को मौखिक रूप से लिया जा सकता है (तरल, पाउडर या गोलियों के रूप में) या फिर (सपोप्सिटरी के रूप में)। किसी भी स्थिति में, अनुशंसित खुराक से अधिक के बिना, ध्यान से पैकेज सम्मिलन पर दिए निर्देशों का हमेशा पालन करें। आम तौर पर इन दवाओं को सोने से पहले ले जाना चाहिए।
  • सभी उत्तेजक जुलाबों में, वे जो शरीर पर सबसे अधिक परेशान होते हैं, इसलिए उन्हें केवल कभी-कभार ही लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे शरीर में सहज आंत्र आंदोलनों का उत्पादन करने की क्षमता से समझौता कर सकते हैं। इसके अलावा, वे कैल्शियम और विटामिन डी को अवशोषित करने के लिए शरीर की क्षमता में बाधा डाल सकते हैं। यदि आप एक सप्ताह से भी अधिक समय के लिए इस प्रकार के जुलाब का उपयोग करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • 6
    एक सब्जी या प्राकृतिक रेचक कोशिश करो यहां तक ​​कि कई सामग्रियां और आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पाद कब्ज से राहत में मदद कर सकते हैं। हालांकि यह स्पष्ट करना अच्छा है कि इन उपायों में से कोई भी स्पष्ट वैज्ञानिक प्रमाण द्वारा समर्थित नहीं है। अपने बच्चे से इन उपचारों में से किसी का प्रबंधन करने का निर्णय लेने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें कब्ज के खिलाफ सबसे व्यापक प्राकृतिक उपचार में शामिल किया जा सकता है:
  • मुसब्बर वेरा: इस मुसब्बर वेरा का रस, पत्तियों के बाहरी छील से निकलने वाला कड़वा पीला रंग, मल के निष्कासन को बढ़ावा देने में सक्षम एक शक्तिशाली रेचक है। हालांकि यह दर्दनाक ऐंठन की शुरुआत का कारण हो सकता है, और रेचक के रूप में इसका उपयोग डॉक्टरों द्वारा अनुशंसित नहीं है।
  • सोडियम बाइकार्बोनेट: पानी में भंग और मौखिक रूप से लिया जाता है, बाइकार्बोनेट कब्ज को राहत देने में मदद करता है, प्लस यह एक परेशान पेट से छुटकारा पा सकता है। 60 मिलीलीटर गर्म पानी के साथ 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं, फिर समाधान पीएं। वैकल्पिक रूप से आप बाथटब के गर्म पानी में बायकार्बोनेट डालना का प्रयास कर सकते हैं। बेकिंग सोडा के 2 tablespoons जोड़ें, फिर पानी में 5-10 मिनट के लिए खुद को विसर्जित कर दें। यह उपाय मल को नरम करने में सक्षम होना चाहिए।
  • डार्क गुड़ (या काला): 250 मिलीलीटर गर्म पानी में 2 चम्मच गहरे गुड़ों को भंग कर दें, फिर समाधान पीते हैं। काले गुड़ मैग्नीशियम में समृद्ध है, एक पदार्थ है जो पारगमन को बढ़ावा देता है और मल के निष्कासन करता है।
  • नींबू का रस: नींबू का रस आंत को विसर्जित करने में मदद करता है, आगे में मल के निष्कासन को बढ़ावा देता है। 250 ग्राम गर्म पानी में 1 चम्मच नींबू का रस डालो, फिर नमक का एक चुटकी डाल दें। एक खाली पेट पर समाधान पी लें
  • 7
    ध्यान दें कि इन घरेलू उपचारों का उपयोग केवल अस्थायी होना चाहिए। इन पदार्थों में से एक के लंबे समय तक (एक सप्ताह से अधिक) सेवन के मामले में, आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। एक संभव दुरुपयोग कब्ज राज्य को बढ़ा सकता है क्योंकि शरीर को अपने प्राकृतिक क्षमताओं पर निर्भर करता है, जो शरीर को निकालने के लिए जुलाब पर भरोसा करता है।
  • शरीर पर जाने के लिए जुलाब पर भरोसा मत करो "नियमित"। पहली बात यह है कि आपके भोजन में अधिक तंतुओं को शामिल करने का प्रयास करें।
  • विधि 4

    कब्ज के कारणों को समझना
    1
    कई कारणों के कारण पुरानी कब्ज एक बहुत ही सामान्य स्थिति है। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि औद्योगिक देशों की कम से कम 10% आबादी लगातार कब्ज से पीड़ित है। यहां तक ​​कि जो लोग स्वस्थ आहार का पालन करते हैं, नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और बहुत से पानी पीते हैं, वे अभी भी पुरानी कब्ज से पीड़ित हो सकते हैं।
    • गलत जीवन शैली: कब्ज आहार और जीवन शैली से संबंधित कारक है, जो बीच में, शामिल अन्य लोगों, पानी और फाइबर, डेयरी उत्पादों की अत्यधिक खपत और व्यायाम की कमी की अपर्याप्त सेवन की एक बड़ी संख्या के साथ संबद्ध किया गया है।
    • नई या पूर्व-मौजूद बीमारियां: कुछ चिकित्सा परिस्थितियां स्वस्थ और नियमित आंत्र आंदोलनों की शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकती हैं, कभी-कभी पुरानी कब्ज की स्थिति पैदा कर सकती है। प्रश्न में बीमारियों में शामिल हैं: पेट के कैंसर, हाइपोथायरायडिज्म, पार्किंसंस रोग, मधुमेह और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम।
    • दवाओंदर्द निवारक, (जैसे कैल्शियम और एल्यूमीनियम के रूप में) antacids, लौह पूरक, मूत्रल और कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स सहित कई दवाओं, अपने संभावित दुष्प्रभावों के बीच कब्ज शामिल हैं।
    • उम्र का अग्रिम: उनकी उम्र बढ़ने के रूप में, लोगों को एक तेजी से आसीन जीवन शैली मान (और कम व्यायाम करते हैं), फाइबर की एक छोटी राशि का उपभोग और कम पानी पीने के लिए जाते हैं, सब पुरानी कब्ज की शुरुआत करने के लिए योगदान । इसके अलावा, बीमारियों का इलाज किया जाता है कि दवाओं उम्र विशेषताएँ, सहित, उदाहरण, गठिया, उच्च रक्तचाप और पीठ दर्द के लिए की कई पुरानी कब्ज के संभावित कारणों में से हैं।
    • मनोवैज्ञानिक समस्याएंकई लोगों के लिए, पुरानी कब्ज सीधे एक विशिष्ट मनोवैज्ञानिक विकार से संबंधित है अवसाद, शारीरिक या यौन दुर्व्यवहार, किसी दोस्त या परिवार के सदस्य की हानि सिर्फ कब्ज के संभावित कारणों में से कुछ हैं
    • तंत्रिकाओं और आंतों की मांसपेशियों की कार्यक्षमताकुछ मामलों में, जब आंतों की मांसपेशियों और तंत्रिका अपने कार्यों को ठीक से करने में असमर्थ होते हैं, तो कब्ज हो सकती है। विशेष रूप से, रोग है कि पेल्विक फ्लोर पीड़ित (जैसे शौच dissinergica के रूप में), बेसिन जो मलाशय चारों ओर से घेरे के निचले हिस्से की मांसलता, कब्ज की स्थिति पैदा कर सकते हैं।
  • 2
    अपने लक्षणों पर ध्यान दें कुछ डॉक्टरों के अनुसार, आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति एक पुरानी कब्ज की स्थिति का पता लगाने के लिए पर्याप्त तत्व नहीं है - उनके विचार में, वास्तव में, यह जरूरी है कि वे अन्य लक्षण (शब्द द्वारा ज्ञात शर्त "लक्षण जटिल"), जिसमें शामिल हैं:
  • मुश्किल मल
  • विसर्जित मल में कठिनाई
  • अधूरा आंत्र आंदोलनों की उत्तेजना, राहत की अनुभूति नहीं।
  • शरीर से बाहर जाने में सक्षम नहीं होने की भावना।
  • आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति की कमी (कई महीनों की अवधि के लिए प्रति सप्ताह 3 से कम)
  • 3
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि, आहार और जीवन शैली में परिवर्तन के बावजूद, आप कब्ज को कम नहीं कर सकते, तो मदद के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से पूछें। यदि आपको पुरानी कब्ज से पीड़ित है या अगर आपको पहली बार शौचालय जाने में परेशानी हो रही है, तो आप कुछ और गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं - कई बीमारियां उनके द्वितीयक लक्षणों के बीच कब्ज को जन्म देती हैं
  • अपने स्वास्थ्य की स्थिति को समझने के लिए आवश्यक सभी जानकारी के साथ डॉक्टर को प्रदान करने के लिए तैयार करें। निश्चित रूप से आप साप्ताहिक आंत्र आंदोलनों की संख्या जानना चाहते हैं और विच्छेदन के लिए किसी भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है- इसके अलावा आपको यह जानना होगा कि आप और कौन सी दवाइयां लेते हैं। यह निर्दिष्ट करने के लिए मत भूलें कि क्या आपने खुराक, जुलाब, अन्य प्राकृतिक उपचार का उपयोग किया है या यदि आपने अपनी जीवन शैली या आहार में कुछ बदलाव किए हैं
  • डॉक्टर घावों, बवासीर और अन्य असामान्य स्थितियों की उपस्थिति की पहचान करने के लिए एक गुदा स्कैन करेंगे - और संभावित रोगों और बीमारियों के निदान के लिए कई परीक्षण भी सुझाएगा। पहला नैदानिक ​​परीक्षण और अपने लक्षणों का पूरा विवरण और अपनी आदतों के बाद कब्ज के कारण अनिश्चित रहने के लिए जारी है, तो आप आप एक विशिष्ट नैदानिक ​​परीक्षण है कि किसी भी अशांति का पता लगाने के लिए अनुमति देता है के माध्यम से बृहदान्त्र और मलाशय का एक दृश्य अन्वेषण के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं देना है अधिक गंभीर, एक बाधा की तरह
  • गंभीर मामलों में, आपका चिकित्सक तुरंत आपको अधिक गहन परीक्षा दे सकता है या आपको एक अनुभवी गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट से परामर्श करने की सलाह दे सकता है।
  • टिप्स

    • Chitosan एक फाइबर chitin से प्राप्त है, जो क्रस्टेशियंस के खोल के मुख्य घटक है। फार्मेसी में कुछ चिटोजान पूरक कब्ज को दूर करने के लिए उपलब्ध हैं। बहुत सतर्क रहें, क्योंकि वास्तव में एक ही चिटोज़न संभवतः कारण कब्ज, सूजन और पेट फूलना
    • ग्लूकोमान एक पानी घुलनशील आहार फाइबर है जिसे कभी-कभी कब्ज के खिलाफ संभावित उपचारों में गिना जाता है। जैसा कि ऊपर सुझाव दिया गया है, बहुत सावधान रहें, क्योंकि वास्तव में यहां तक ​​कि ग्लूकमैनन भी कर सकते हैं कारण - राहत के बजाय - कब्ज, जिससे पेट में और अन्य जठरांत्र संबंधी विकार भी हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि कब्ज एक लक्षण है, एक विकार नहीं। वास्तव में पुरानी कब्ज का इलाज करने में सक्षम होने के लिए, इसके प्राथमिक कारणों की पहचान करना और उसका इलाज करना आवश्यक है - केवल बाद में हम अपने आप में कब्ज से निपट सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com