कैसे बंद काटना बंद करने के लिए (लड़कियों के लिए)

यदि आप खुद काट रहे हैं, सबसे पहले, एक बात याद रखें: आप अकेले नहीं हैं

! काटना किशोरों के बीच में जाने वाली एक गंभीर बीमारी है। कभी-कभी जीवन के तनाव को सहन करने के लिए बहुत अधिक हो जाता है और खुद को काटने के लिए भाप को छोड़ने का एक तरीका लगता है। हालांकि पहले कुछ समय ऐसा करने के लिए एक हानिरहित चीज़ की तरह लग सकता है, अंततः अपने आप को एक भौतिक और मनोवैज्ञानिक दोनों दृष्टिकोण से गंभीर असर पड़ सकता है। इसके अलावा, आपके सामाजिक जीवन पर इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। कैसे रोकने के लिए पता करने के लिए पढ़ें।

कदम

स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप को स्वीकार करें कि आपको बदलना होगा अपने आप को दोहराएं, "मैं खुद को काट देना बंद करना चाहता हूं" यदि जरूरी हो तो ज़ोर से कहो - जब भी आपको लगता है कि यह आपके लिए वास्तव में विश्वास करने के लिए आवश्यक है, तो इसे बताएं - और स्वीकार करें कि आपको रोकने के लिए सहायता और सहायता चाहिए
  • छवि का शीर्षक स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) चरण 2
    2
    सहायता और सहायता के लिए खोजें अपनी समस्या के विषय में एक चिकित्सक और आपके परिवार के साथ तत्काल बोलें और चीजों को बदलने की इच्छा। फिर, जब भी आप अपने आप को कटौती करना चाहते हैं, एक तेज वस्तु की तलाश के बजाय, गहरा साँस लें और किसी को आपकी मदद करने के लिए कहें, चाहे वह आपकी मां, आपके पिता, एक भाई, एक बहन, एक दोस्त आदि। उनको बताएं कि क्या हुआ, आप कैसे महसूस हुए और आपको ऐसा क्यों लगा? इसे बाहर करते हैं।
  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    मज़े की गतिविधियां करके अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें आपके पास कई विकल्प हैं जो आपके लिए उपलब्ध हैं जब आप अपने आप को चोट पहुंचाने की इच्छा महसूस करते हैं, तो किसी अन्य गतिविधि के बारे में सोचें जो आपको संतुष्ट महसूस कर सकती है: चलना या चलना चलाना, फोन पर एक मित्र से बात करना, संगीत सुनना निराशाजनक गीतों को न सुनो जो आपको खुद को फिर से कटना, एक डायरी लिखना, बाथटब में गोता लगाने या शॉवर लेना चाहती है, शॉपिंग पर जाना चाहती है। जो कुछ भी आपको बेहतर महसूस करता है, उसे बनाएं यह निश्चित रूप से खुद को काटने से बेहतर होगा



  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) शीर्षक छवि 4 चरण 4
    4
    चिकित्सक, एक सलाहकार और / या एक सहायता समूह के साथ नियमित रूप से सत्र के लिए जाएं ऊपर बैठकर और किसी को पता है कि आप का न्याय नहीं होगा आप से बात कर सकते हैं जबरदस्त राहत पैदा कर सकता है यह आपको आपकी स्वयं के नुकसान के पीछे के वास्तविक कारणों को खोजने में मदद करेगा और किसी भी परेशानी को उजागर करेगा, जो शायद आपको यह भी नहीं पता था कि आपके पास था।
  • यदि आपका परिवार चिकित्सा नहीं कर सकता है, तो स्कूल काउंसलर से बात करने या मनोवैज्ञानिकों के पीले पन्नों में प्रोनो बोरो थेरेपी देने की कोशिश करें। यह संभावना है कि आप कई योग्य पेशेवरों को ढूंढ सकेंगे जो अपनी सेवाएं मुफ्त में देते हैं। आप अपने स्कूल काउंसलर से मिलने वाली संभावनाओं के बारे में भी बात कर सकते हैं वह आपको ऐसे लोगों के नाम प्रदान करने में सक्षम होंगे जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) शीर्षक चित्र छवि चरण 5
    5
    अपने आप को काटने के बजाय सुरक्षित विकल्पों की कोशिश करें यदि आप वास्तव में मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन चोट लगी है, तो "सुरक्षित" तरीकों का प्रयास करें दूसरे शब्दों में, जब आप अपने आप को कटौती करते हैं, तो आपको ऐसा महसूस होता है कि आप महसूस करते हैं, लेकिन अपने आप को चोट पहुंचाने के बिना। ये कुछ मायनों इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कर रहे हैं: एक गर्म काली मिर्च खाते हैं, एक ठंडा शॉवर ले, उसके हाथ में तंग पकड़ में कुछ बर्फ के टुकड़े (उनमें रंग लाल खाद्य पदार्थों के लिए डाई अगर रक्त की दृष्टि आपके लिए महत्वपूर्ण है का उपयोग करके) या खुद के बैंड डाल कलाई और छेद के चारों ओर लोचदार जो हाथ या किसी भी क्षेत्र में फैले हुए हैं जहां आप आमतौर पर खुद को काटते हैं आप उन क्षेत्रों में लाल स्याही भी डाल सकते हैं या लाल कलम के साथ आकर्षित कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक खाद्य रंग का उपयोग कर सकते हैं। ये कुछ ही तरीके हैं जो आप घाव से निकलने वाले खून का अनुकरण कर सकते हैं, अगर आप यही देखना चाहते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने आप को कटौती करने के लिए एक मजबूत जरूरत महसूस करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आपको अपनी कलाई के आसपास एक रबर बैंड लगाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और जब भी आपको अपने आप को काटने की तरह लग रहा है, तो इसे अपने हाथ के खिलाफ खींच कर लें। ज़ाहिर है, खुद को चोट पहुंचाने की कोशिश मत करो, लेकिन यह आपको निशानों, शारीरिक चोटों और अपने जीवन को खतरे में डालने के बिना भी एक ही महसूस कर देगा। यह आपके बाहों पर कुछ निशान भी छोड़ देगा जो निशान की तरह दिखते हैं। सूजन करीब पांच घंटे तक चली जाएगी और रात के दौरान लाली दूर होगी।
    • Sibric.it जैसे समर्थन समूहों में भाग लें - उनका उद्देश्य आपकी तरह युवा महिलाओं को स्वयं को चोट पहुँचाने में मदद करना है।
    • यदि आपने चिकित्सा की कोशिश की है और आपको इसे पसंद नहीं है, या आपको लगता है कि यह आपके लिए काम नहीं कर रहा है, तो चिंता मत करो आप किशोरों के लिए स्वयं-सहायता समूहों के साथ कोशिश कर सकते हैं। वे आम तौर पर एक हफ्ते में एक बार मिलते हैं और चर्चा करते हैं कि रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव, आत्म-नुकसान के स्वस्थ विकल्प और जब आप की जरूरत महसूस करते हैं तब कटौती को रोकने का सामना कैसे करें। आप नए दोस्त बना सकते हैं जिनके पास एक ही समस्या थी। सिर्फ यह जानकर कि आप अकेले नहीं हैं, एक बड़ी मदद हो सकती है अपने स्कूल के काउंसलर से पूछें कि वे इन समूहों में से किसी में शामिल होने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने आप को काटने के लिए tendons चोटों को जन्म दे सकता है और संभवतः हाथ, पैर, कूल्हों या पेट के लिए गंभीर खून बह रहा है और चोट।
    • यदि आपने कभी अपने जीवन को खत्म करने के विचार पर विचार किया है, तो किसी वयस्क से बात करें तुरंत. वह आपको आपकी ज़रूरत की मदद ले सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com