कैसे महसूस करना बंद करो

क्या आप उठने और दिन का सामना करने के लिए कोई कारण नहीं होने की भावना से सुबह उठते हैं? आंतरिक शून्यता का यह लग रहा है कि हर कोई जल्द या बाद में अनुभव करता है, और इससे छुटकारा पाने के लिए आसान नहीं है। यदि आप हमेशा महसूस करते हैं या अधिकतर समय, यह अंतर्निहित बीमारी का लक्षण हो सकता है, जैसे कि अवसाद, इसलिए आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेनी चाहिए हालांकि, यदि आप इसे थोड़ी-बहुत अनुभव करते हैं, तो कुछ ऐसी चीज है जो आप शून्यता की भावना से निपटने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि एक डायरी रखने, चीजें कभी भी करने की कोशिश करने और नए दोस्त बनाने के लिए खाली महसूस करने के लिए कैसे रोकें यह जानने के लिए जारी रखें।

कदम

विधि 1

प्यार के अपने खुद के जीवन भरें
स्टेप फेलिंग खाली चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
उन लोगों के साथ समय बिताएं जो आपसे प्यार करते हैं यह आपका परिवार या आपके दोस्तों के समूह हो सकता है क्षणों को समर्पित किसी को, जो वास्तव में तुम्हें जानता है और आप के लिए प्यार करता है कि आप क्या हैं भीतर की खालीपन की भावना के लिए एक अच्छा मारक है। इन लोगों के साथ संबंधों को मजबूत बनाने और मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित करें आप किसी प्रियजन के साथ समय बिताने के साधारण तथ्य में भी मिल सकते हैं, जो आपकी कंपनी को सुखद खोजता है मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करने से तनाव को कम करने और संबंधित भावना की वृद्धि में मदद मिल सकती है।
  • ऐसे लोगों के साथ समय कम करें जो आपको चोट पहुँचाते हैं, यहां तक ​​कि अनजाने में भी। अगर आपको उन लोगों के साथ अपना समय बिताना होगा, जो आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाते हैं और आपको असहाय महसूस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इस तरह के व्यक्तियों के साथ हमेशा एक समय सीमा होती है
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    एक नई दोस्ती बनाएं या प्रेम कहानी शुरू करें किसी व्यक्ति के साथ बैठक करने का आनंद जो एक निश्चित समझौता स्थापित करने के लिए और रिश्ते को अप्रत्याशित रूप से बढ़ने दें, आंतरिक शून्यता की भावना को बहुत विरोध कर सकते हैं। एक नया मित्र या नया प्यार ब्याज आपको नए, पुरस्कृत अनुभवों में मदद कर सकता है और आपको दिखा सकता है कि आप एक दिलचस्प व्यक्ति हैं और प्यार प्राप्त करने के योग्य हैं। अचानक आपको यह प्रतीत होगा कि दुनिया की पेशकश के मुकाबले ज्यादा चीजें हैं जो मैंने सोचा हैं। नई दोस्ती भी बनाने से आपको उद्देश्य की भावना और गहरी संबंधों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • कभी-कभी नए दोस्त बनाने और अन्य लोगों से मिलना कठिन होता है, खासकर यदि आप स्कूल में नहीं जाते हैं किसी कोर्स में नामांकन, किसी सहयोग से जुड़कर या अपने पसंदीदा जगह में शामिल होने के लिए सामाजिक रूप से एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • अपने समय के साथ अधिक उदार होने और कहने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें "हां" जब वे आपको कहीं और आमंत्रित करते हैं अगर आपको लगता है कि आपके पास नई दोस्ती पैदा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो पता है कि आपके सामाजिक जीवन में सुधार नहीं होगा।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक पिल्ला अपनाने कुछ शोध ने दिखाया है कि एक पिल्ला होने से सार्थक जीवन समृद्ध हो सकता है। पालतू पशु मालिक भी अवसाद से पीड़ित होने का कम जोखिम चलाते हैं और अपने पिल्लों के साथ सहवास के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ भी अनुभव कर सकते हैं। एक पालतू जो आपके लिए देखभाल के लिए निर्भर करता है, वह भी आपके जीवन को और अधिक समझने में मदद कर सकता है। आप शून्यता की भावना को कम करने के लिए अपने हिस्से में एक पशु आश्रय में एक कुत्ते या एक बिल्ली अपनाना कर सकते हैं
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    दूसरों के लिए अच्छा होगा यदि आप कभी-कभी एक सौम्य भाव को बदलते हैं, तो आपको दूसरों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा और यह रवैया आपको अधिक संतुष्ट महसूस करेगा। लोगों को अपनी दया दिखाने के लिए साधारण इशारों का उपयोग करें इस तरह आप अन्य लोगों की भलाई में योगदान देंगे और आपको पूरा करने की भावना महसूस होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी अजनबी के लिए बधाई का निवेदन कर सकते हैं, जैसे: "मुझे तुम्हारी पोशाक पसंद है! यह वास्तव में सुंदर है!"। किसी तरह की स्थिति में आप को दिखाए जाने का तरीका खोजें। दिन के दौरान लोगों को मुस्कुराते हुए और अलविदा कहने की तरह कुछ भी सरल, किसी के दिन को रोशन करने में मदद कर सकता है और आपको अधिक संतुष्ट महसूस कर सकता है।
  • विधि 2

    समझना क्यों आपको खाली महसूस होता है
    स्टेप फेलिंग खाली चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने मनोदशा के बारे में किसी विश्वसनीय दोस्त से बात करें समय के साथ भावनाओं को दमन करना हानिकारक हो सकता है कभी-कभी, उन्हें इसके बारे में बताएं कि उन्हें दूर जाना है या उनका आकार बदलना है ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो तुम्हें प्यार करता है और आपको समझता है, या कम से कम एक व्यक्ति जिस पर आप भरोसा करते हैं - एक बड़ा अंतर बना सकते हैं
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 6 नामक छवि
    2
    आप क्या सोचते हैं और महसूस करने के लिए मॉनिटर करने के लिए एक डायरी लिखना प्रारंभ करें यह आपको अपने भीतर की रिक्तता को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है और तनाव को दूर करने का भी एक शानदार तरीका है। शुरू करने के लिए, आराम से जगह चुनें और अपनी डायरी में प्रति दिन लगभग 20 मिनट खर्च करने का प्रयास करें। लिखने की कोशिश करें कि आप कैसा महसूस करते हैं या आप क्या सोच रहे हैं, या इनमें से शुरू करने के लिए एक विचार का उपयोग करें:
  • पहली बार जब आपको यह सनसनी पता चला? आपको कब तक चेतावनी दी गई है? आप कितने सालों से अपने साथ रहे हैं?
  • जब आप खाली महसूस करते हैं तो क्या भावनाएं उत्पन्न होती हैं?
  • क्या आप कुछ समय या कुछ स्थानों में इस भावना को समझते हैं? जब आप अधिक खाली महसूस करते हैं तो आप अपने परिवेश के बारे में क्या नोटिस करते हैं?
  • जब आप इस तरह से महसूस करते हैं तो आपको किस प्रकार के विचार होते हैं?
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अवसाद के लक्षणों के लिए देखो अवसाद खुद प्रत्येक व्यक्ति में अलग तरीके से प्रकट होता है, लेकिन खराब मूड और शून्यता या बेकार की भावना बल्कि आम लक्षण हैं। अवसाद लहरों में आ सकता है, जिसके दौरान आप थोड़ी देर के लिए अच्छा महसूस करते हैं और फिर आप कुछ हफ़्ते या महीनों के लिए उतरते हैं, या यह निरंतर संवेदना से अधिक हो सकता है। यह बहुत आम है: उदाहरण के तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग 6.7% वयस्कों को प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार से पीड़ित होता है, जबकि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अवसाद से पीड़ित होने की संभावना 70% अधिक होती है। अगर आपको लगता है कि आप निराश हैं, तो आप केवल एक ही नहीं हैं यदि आप निम्न अवसादग्रस्तता लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं तो अपने चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें:
  • उदासी, चिंता या चिंता की निरंतर भावना "वैक्यूम";
  • निराशा या निराशा की भावना;
  • दोषी लग रहा है, बेकार या शक्तिहीन;
  • चिड़चिड़ापन या असामान्य बेचैनी;
  • मूड या व्यवहार में परिवर्तन;
  • आपको उत्साहित चीजों में रुचि का नुकसान;
  • थकान;
  • नींद की आदतों में परिवर्तन;
  • वजन में परिवर्तन;
  • अपने आप को या दूसरों को नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचो;
  • दर्द और दर्द जो उचित उपचार के साथ बेहतर नहीं दिखते
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप दुखी हैं तो विचार करें शोक यह आंतरिक शून्यता की भावना का एक अन्य कारण है हालांकि यह ज्यादा आम है एक प्यार करता था की मौत के बाद तीव्रता से पीड़ित, दर्द किसी भी हानि के लिए एक जवाब हो सकता है एक पालतू जानवर, काम, बच्चों को जो कहीं और स्थानांतरित कर दिया, उनके स्वास्थ्य, या किसी अन्य सहित, जीवन का महत्वपूर्ण परिवर्तन हानि और उन लोगों से दर्द, बेचैनी और खाली सहित उत्तेजना की एक श्रृंखला, गति प्रदान भी इस तरह के भूख, एकाग्रता और आदतों के रूप में उनके जीवन के अन्य पहलुओं को प्रभावित कर सकते हैं कर सकते हैं। यदि आपको कोई नुकसान या परिवर्तन हुआ है जो आपके दर्द का कारण हो सकता है और आपके भीतर की भावना का अहसास हो सकता है, तो उस व्यक्ति पर भरोसा करने पर विचार करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं, जैसे कि किसी दोस्त या प्रियजन आप दुःखी में विशेषज्ञता वाले एक मनोचिकित्सक से सलाह लेने से भी लाभ उठा सकते हैं
  • हालांकि बहुत से लोग अस्तित्व में विश्वास करते हैं "पांच चरणों" दुख की, वास्तविकता में यह एक गलत धारणा है। "पांच चरणों" एलिजाबेथ Kubler रॉस - इनकार, क्रोध, मोलभाव, अवसाद और स्वीकृति - मौत और मरने पर अपने काम, 1969 में प्रकाशित हालांकि की चर्चा करते हुए, Kubler- रॉस इन चरणों अपनी मौत के विषय में भावनाओं का वर्णन किया जाता। इसलिए, यह एक वैज्ञानिक संश्लेषण नहीं है, जिसमें हर प्रकार के दुखों को ढंकना संभव है। शायद आप सभी जीवित होंगे, इन चरणों में से कुछ या कोई भी नहीं, और यह कोई समस्या नहीं है: आपके अनुभव का दर्द व्यक्तिगत है और प्रत्येक व्यक्ति को इसका अलग तरह से सामना करना पड़ता है
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    पहचान लें कि कोई लत परेशान हो सकती है। कुछ पदार्थों का उपयोग आंतरिक शून्यता की भावना का एक और कारण है। शराब, दवाओं और दवाओं के नुस्खे जैसे पदार्थों के दुरुपयोग से शारीरिक निर्भरता हो सकती है, जो बदले में मनोदशा, विचार और व्यवहार को प्रभावित करती है। अक्सर, लोग इन पदार्थों के उपभोग में पड़ जाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि एक "छेद" अपने जीवन में उन्हें लगता है कि वे कुछ पदार्थों की खपत से भर सकते हैं। यदि आपको लगता है आप एक दवा समस्या है, तो आप केवल एक नहीं कर रहे हैं: उदाहरण के लिए, 2012 में अमेरिका की आबादी का लगभग 7.2% शराब की खपत (AUD, शराब का उपयोग विकार) की वजह से एक विकार के साथ का निदान किया गया है। कई अन्य लोगों वाले गांजा, उत्तेजक (कोकीन और मेथाम्फ़ेटमाइन सहित) के रूप में नशीली दवाओं के प्रयोग संबंधी विकार (मादक द्रव्यों का प्रयोग करें विकार), (जैसे एलएसडी के रूप में) हैलुसिनोजन और (जैसे कि हेरोइन के रूप में) नशीले पदार्थों से ग्रस्त हैं। यदि आप इस तरह एक समस्या होने से डरते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें। पिछले वर्ष में:
  • क्या आपको लगता है कि आप चाहते हैं कि आप अपने आप को अधिक पदार्थ ले रहे हैं?
  • क्या आपने किसी पदार्थ के उपयोग को कम करने की कोई कोशिश नहीं की है?
  • क्या आपने अपना अधिक समय व्यतीत किया है या कुछ पदार्थ लेने की कोशिश की है?
  • क्या आपको कुछ पदार्थ का उपयोग करने की तीव्र इच्छा है?
  • क्या आपको कुछ पदार्थों की खपत को उसी प्रभाव को प्राप्त करना होगा जब आपने इसे प्रयोग करना शुरू किया?
  • क्या आपको नींद की गड़बड़ी, भूकंप, नम त्वचा, चिड़चिड़ापन, अवसाद, चिंता, मतली, पसीना जैसे लक्षण निकालने से पीड़ित हैं?
  • क्या आपने देखा कि कुछ पदार्थ आपके जीवन में या आपकी दैनिक जिम्मेदारियों में हस्तक्षेप करते हैं?
  • क्या आपने किसी भी पदार्थ का उपयोग जारी रखा है भले ही इससे आपके परिवार या दोस्तों में समस्या हो गई हो?
  • क्या आपने ऐसी गतिविधियां बंद कर दी हैं जिन्हें आप कुछ पदार्थ का उपभोग करने में सक्षम होना पसंद करते हैं?
  • क्या आपने ऐसी स्थिति में कोई पदार्थ लिया है जो खतरनाक हो सकता है, उदाहरण के लिए ड्राइविंग या मशीनरी का उपयोग करते समय?
  • व्यसन भी एक मजबूत आनुवंशिक घटक हो सकता है। उदाहरण के लिए, शराब के दुरुपयोग से पीड़ित लोगों के रिश्तेदारों को व्यसनी बनाने की संभावना अधिक होती है, इस तथ्य से परे कि वे एक-दूसरे को जानते थे
  • अगर दवाओं और / या अल्कोहल की लत के साथ आपको समस्याएं हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें। शायद आपको भीतर की खालीपन की भावना के खिलाफ एक विशिष्ट चिकित्सा का पालन करके इसका सामना करना होगा।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    समझने के लिए अपने व्यवहार की जांच करें कि क्या आपके पास एक सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार (डीबीपी) है जो लोग डीबीपी से पीड़ित हैं, वे अक्सर खाली महसूस करने की रिपोर्ट करते हैं। एक व्यक्तित्व विकार वाले लोग अस्थायी संवेदनाओं और व्यवहारों के आधार पर आवर्ती पैटर्न में व्यवस्थित रहते हैं और सामाजिक कठिनाई या कठिनाई पैदा कर रहे हैं। बीपीडी वाले लोग जिन चीजों को सोचते हैं और महसूस करते हैं, उनमें दिक्कत आ रही है। वे लापरवाही से व्यवहार करते हैं, उनके आवेगों पर और दूसरों के साथ संबंधों में उनका नियंत्रण बहुत कम होता है और वे अस्थिर होते हैं। सीमावर्ती बीमारी की घटना का उदाहरण देने के लिए, इसका मूल्यांकन प्रत्येक वर्ष अमेरिकी वयस्कों के लगभग 1.6% में किया जाता है। एक मनोवैज्ञानिक के मार्गदर्शन में बीडीपी का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। यदि आप निम्न बीपीडी लक्षणों में से एक या अधिक अनुभव करते हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें:
  • परित्याग से बचने के लिए आपके सभी प्रयासों को लागू करें, चाहे वास्तविक या काल्पनिक हों आप अक्सर विश्वास करते हैं कि आप किसी प्रियजन से छोड़े गए या अलग हो जाएंगे नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया दें, उदाहरण के लिए, गुस्सा या भयभीत होकर बहुत अधिक हो, भले ही जुदाई अस्थायी हो (उदाहरण के लिए, जब आपका पार्टनर काम पर जाता है)। तुम अकेले होने के डरते हो
  • उन लोगों के आदर्शीकरण और दानजन्यता के बीच अलर्ट, जिनके साथ आपका रिश्ता था। बॉर्डरलाइन डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों को अक्सर दूसरे व्यक्ति को कुरसी पर डालकर रोमांटिक रिश्ते शुरू करना, इसे सही या आदर्श मानना कुछ समय बाद, वह सोचने लगे कि साथी पर्याप्त रूप से अपने आधे हिस्से पर परवाह नहीं करता है या रिश्ते में योगदान नहीं देता। सीमावर्ती विषय के संबंध आम तौर पर अस्थिर होते हैं।
  • आपके पास अपनी पहचान का एक लैबिल धारणा है बीपीडी वाले लोग खुद को एक स्थिर विचार बनाए रखने में कठिनाई रखते हैं, उनकी पहचान और आत्म-छवि।
  • आप बहुत ही अविश्वसनीय या आवेगी हैं यह रवैया विशेष रूप से उन लोगों में होता है जो स्व-हानि हो रहे हैं। वह लापरवाह बातें कर सकता है, जैसे नशे में ड्राइविंग, जुआ, पदार्थों के साथ घृणित, या जोखिम भरा यौन व्यवहार में शामिल हो सकता है।
  • अक्सर अपने आप को चोट पहुंचाने और आत्महत्या की धमकी देने की संभावना पर विचार करें आप ऑब्जेक्ट्स काट, स्क्रैच या बर्न करने के लिए स्वयं-हानिकारक इशारों का प्रदर्शन कर सकते हैं। या फिर आप दूसरों के ध्यान को आकर्षित करने के लिए खुद को चोट पहुंचाने की धमकी दे सकते हैं
  • आप अक्सर मजबूत मूड झूलों से ग्रस्त हैं ये मूड अक्सर वैकल्पिक होता है और अक्सर बहुत तीव्र होता है, आनन्द से निराशा तक के संक्रमण की तरह
  • शून्यता की पुरानी भावना का अनुभव करें आप अक्सर खाली या ऊब महसूस करते हैं, या जैसे आपको कुछ करने की ज़रूरत है
  • आपको क्रोध को नियंत्रित करने में परेशानी होती है बहुत सी चीजें अपने गुस्से को उगलाने और कड़वाहट, व्यंग्य या भ्रमपूर्ण भाषणों की विशेषता विस्फोटों के साथ प्रतिक्रिया करती हैं। आप विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं यदि आपको लगता है कि कोई आपके लिए अविश्वसनीय है।
  • कभी-कभी आपको दूसरों के बारे में पागल विचार होते हैं या ऐसा लगता है कि आसपास के वातावरण नहीं हैं "असली"।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7



    आंतरिक शून्यता की भावना की जांच करने के लिए ध्यान। इस भाव की भावना के साथ संपर्क में रहने के लिए ध्यान भी उपयोगी हो सकता है और इसे बेहतर ढंग से समझना शुरू हो सकता है कुछ शोधों से पता चला है कि एक दिन में 30 मिनट की ध्यान से मस्तिष्क के व्यवहार और कार्य को बदलने में मदद मिल सकती है। ध्यान शुरू करने के लिए, एक शांत जगह पर बैठो, अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। ध्यान के माध्यम से खालीपन की भावना को समझने के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछें।
  • ध्यान दें कि आप अभी कैसे महसूस करते हैं क्या आपको शून्यता या अभाव की भावना महसूस हो रही है, जैसे कि आपने गर्व, स्पष्टता, समझ, शांति या प्यार नहीं किया है? अभी के लिए, इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप इस तरह से महसूस करते हैं।
  • जिस तरह से आप अपने अंदरूनी शून्यता को समझते हैं उसे समझें शरीर में किस बिंदु पर आपको यह महसूस होता है? यह कितना स्थान पर कब्जा करता है?
  • अपने खालीपन की भावना का विश्लेषण करें क्या यह अतीत की यादें वापस लाती है? क्या भावनाएं फट जब आप यह अनुभव?
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 12 शीर्षक वाला छवि
    8
    एक लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करें इस तरह की भावना को समझने और विश्लेषण करने के लिए आपको एक चिकित्सक से बात करनी चाहिए कि आपको कैसा महसूस होता है। कमी की यह भावना इंगित कर सकती है कि आप उदास हैं या शायद एक और अंतर्निहित स्थिति है। विशेष रूप से, यदि आप अवसादग्रस्तता के लक्षण अनुभव करते हैं, पदार्थ दुरुपयोग या सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार के साथ समस्याओं, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।
  • अवसाद के लिए उपचार अक्सर दो पटरियों, मनोचिकित्सा में से एक और, यदि आवश्यक हो, SSRIs की या SNRIs (serotonin reuptake inhibitors (जैसे प्रोजाक, Zoloft, Cipralex, Entact के रूप में serotonin reuptake के चुनिंदा निरोधक,) पर्चे के साथ नशीली दवाओं के साथ चलाता सिम्बल्टा सहित सरेरोटोनिन-नोरपेनेफ्रिन का) अवसाद के इलाज में संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार और पारस्परिक उपचार दोनों प्रभावी हैं। पहले हमें सिखाता है कि नकारात्मक और अनावश्यक मानसिक प्रतिमानों को पहचानने और कम करने के लिए, सोच के अधिक रचनात्मक और प्रभावी तरीकों को पेश करना। दूसरी ओर, दूसरा, यह जांचने में मदद करता है कि कौन-से संबंध अपनी समस्याओं का कारण हो सकते हैं।
  • प्रत्येक प्रकार की मनोचिकित्सा दर्द प्रसंस्करण के लिए उपयोगी है, भले ही तथाकथित तथाकथित "जटिल दु: ख उपचार" (सीजीटी) उन लोगों के साथ बेहतर काम करने लगता है जो लंबे समय तक दर्द से मुकाबला करने में कठिनाई कर रहे हैं।
  • अक्सर शराब और अन्य पदार्थों की खपत की वजह से विकारों का उपचार व्यक्तिगत और समूह परामर्श पर केंद्रित होता है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो दवा लेने भी शामिल हो सकता है सामान्यतः, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी शराब के सेवन के कारण विकारों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • बीपीडी का इलाज करने के लिए, हम द्वंद्वात्मक व्यवहार थेरेपी, जो की पहचान कैसे और अपनी भावनाओं को विनियमित, तनाव को सहन, विचारों, कार्यों, और मंशा के बारे में पता होना, और एक स्वस्थ और रचनात्मक तरीके से दूसरों के साथ बातचीत सिखाता का सहारा। इसके अलावा, सिस्टम को अपनी भावनाओं और क्षमताओं को प्रबंधित करने के लिए सीखा जाता है जो कि पारस्परिक क्षेत्र में आवश्यक हैं।
  • विधि 3

    हर दिन जीवन में एक भावना खोजना
    स्टेप फेलिंग खाली चरण 13 शीर्षक वाला छवि
    1
    अभ्यास जागरूकता फैसले किए बिना, यह वर्तमान क्षण में किसी के विचारों, भावनाओं और अनुभवों के बारे में जागरूक होने के बारे में है। अनुसंधान ने दिखाया है कि तनाव और चिंता की समस्याओं में कमी सहित जागरूकता से जुड़े महत्वपूर्ण लाभ हैं। वास्तव में, जागरूकता भी तनाव कारकों पर मस्तिष्क प्रतिक्रियाओं को फिर से जोड़ने के लिए और अन्य लोगों से ज्यादा जुड़ने में आपकी मदद कर सकती है। अपने विचारों और भावनाओं के प्रति अधिक जागरूक होने के लिए सीखने, और या तो लोगों को या अपने आप को पहचानने के बिना उन्हें पहचान सीखने करके, आप और अधिक शांत सहानुभूति और संतुष्ट महसूस कर सकते हैं। आपके पास घर पर ध्यान, ध्यान से, या पाठ्यक्रम का अनुसरण करके जागरूकता का अभ्यास करने का अवसर है। आरंभ करने के लिए, यहां एक अभ्यास है:
    • देखो, नाम और 5 विभिन्न वस्तुओं को स्पर्श करें, उनमें से प्रत्येक के रंग, स्थिरता, तापमान और वजन को ध्यान में रखते हुए।
    • रंग, बनावट, स्वाद और सुगंध को देखते हुए, पैदल चलने के दौरान डिनर पर खाने या सुखद पुष्प सुगंधों को देखते हुए, स्वाद और गंध देखें।
    • अपनी आँखें बंद करें और विभिन्न ध्वनियों को सुनें। लय, ताकत और मात्रा नोट करें
    • यह भी दिखाया गया है कि सजग ध्यान बहुत उपयोगी है। यूसीएलए (कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स) में दिमागी जागरूकता अनुसंधान केंद्र ने इंटरनेट के माध्यम से कई निर्देशित एमपी 3 फाइलें उपलब्ध कराई हैं।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ नया करें यदि आप हर दिन खाली महसूस करते हैं, हो सकता है कि आप सामान्य ट्रांट्रान में फंस गए हों। क्या आदतों और पैटर्न है कि आप नीचे फेंक सकता है? अपने जीवन में नई ऊर्जा दर्ज करने का एक तरीका ढूंढें। अपनी दिनचर्या बदलकर या कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए प्रतिदिन 30 मिनट लगाना, आप अपनी खालीपन की भावना को भर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल जाना चाहते हैं या हर दिन काम करते हैं, तो आप अपने आप को नीचे फेंक देते हैं, स्थिति को और अधिक दिलचस्प बनाने का एक तरीका ढूंढें एक नई अतिरिक्त अभ्यास शुरू करें जो आपको स्कूल जाने के बारे में उत्साहित महसूस करने में मदद करें, या एक नई नौकरी परियोजना के लिए स्वयंसेवा करें।
  • अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए कुछ करने का प्रयास करें एक नए क्षेत्र में सुधार के बारे में सोचने के लिए आपको कुछ दिलचस्प मिलेगा और आपको आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिलेगी।
  • यहां तक ​​कि एक छोटा परिवर्तन भी काफी अंतर कर सकता है। एक अलग डिश पकाने की कोशिश करें, ड्राइविंग के बजाए बाइक से काम करें या स्कूल जाने से पहले सुबह में योग करना शुरू करें।
  • यहां तक ​​कि व्यक्तिगत पर्यावरण के लिए एक निजी स्पर्श देने के लिए उपयोगी हो सकता है। , अधिक जीवंत कुछ के साथ दु: खी पर्दे बेडरूम की जगह पेंट दीवारों एक नया रंग, जंक से छुटकारा पाने और दिलचस्प चित्रों के साथ कमरे को सजाने।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 15 शीर्षक वाला इमेज
    3
    उन लक्ष्यों और रुचियों का पीछा करें जिनके बारे में आप परवाह करते हैं संतुष्ट महसूस करने के लिए, आपको चुनौतीपूर्ण लक्ष्यों और रुचियों को शामिल करना चाहिए। दूसरों को आप अपने लिए क्या सेट किया है इसे प्रबंधित न करें यदि आप अपने लक्ष्यों और भावनाओं का पालन नहीं कर सकते हैं, तो संभव है कि आप सही तरीके से सही रास्ते पर हैं यह सुनिश्चित करने के लिए आप क्या करते हैं
  • यदि आप स्कूल जाते हैं, तो विचार करें कि क्या आपके अध्ययन की पसंद आपकी इच्छाओं या आपके माता-पिता से मेल खाती है।
  • बाहरी दबावों के फैसलों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप वास्तव में चाहते हैं या दूसरों को प्रभावित करने के लिए कुछ कर रहे हैं, तो एहसास।
  • यदि आप बलों या लोगों को सूचना देते हैं जो आपकी ज़िंदगी को दिशा से ढूंढने से रोकते हैं, तो स्थिति को बदलने के लिए कार्रवाई करें। एक बार जब आप चीजों पर अधिक नियंत्रण रखते हैं, तो आपके शून्यपन की भावना कम हो जाती है।
  • स्टेप फीलिंग खाली चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    4
    रोजमर्रा की जिंदगी में एक भावना के लिए देखो जब जीवन केवल एक महान प्रयास लगता है, तो यह हर दिन की छोटी चीजों की सुंदरता और अर्थ का पता लगाने के लिए समय लेना उपयोगी हो सकता है। क्या आपको जीवित और खुश महसूस करता है? जब आपको कुछ ऐसा लगता है जो आपको प्रभार देने लगता है, तो उसे अपने जीवन के एक निश्चित भाग में बदलें। तुच्छ चीजों को अधिक सार्थक बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अपना आभार दिखाओ एक दिन में कुछ मिनट बिताते हुए आप क्या आभारी हैं और क्यों, आपको यह महसूस करने का अवसर मिलेगा कि आपका जीवन अर्थ से भरा है। आप इस भावना का समर्थन करने के लिए लिखित रूप में अपनी आभार व्यक्त या लिख ​​सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं या लिख ​​सकते हैं: "मैं बहुत आभारी हूँ कि आज एक धूप दिन है। यह सुंदर है!" या "मैं अपने परिवार की देखभाल के लिए बहुत आभारी हूँ वे मुझे बहुत खास महसूस करते हैं!"।
  • अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों से इनकार न करें यदि आप चॉकलेट पसंद करते हैं, तो थोड़ा खा लो! आपको अतिरंजना नहीं है, लेकिन हर दिन अपने आप को थोड़ा सा वर्ग दे दो।
  • ताजा हवा की एक सांस के लिए बाहर जाओ कुछ अध्ययनों से पता चला है कि समय व्यतीत करने से लोगों को अधिक जीवित और ऊर्जावान महसूस होता है कुछ समय बाहर सड़क पर, हर दिन, धूप में या बारिश में खर्च करें। ताजा हवा में श्वास और गहराई से प्रकृति का निरीक्षण करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अपने विश्व को अमीर और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए समय ढूंढें साधारण रोज़ इशारों को सकारात्मक अनुष्ठानों में बदलना। बैठ जाओ और घर से बाहर भागने के बजाय दिन के कॉफी या चाय के पहले कप के सामने पेपर पढ़ो। समय-समय पर आप बारिश के बदले लंबे समय तक स्नान करते हैं।
  • अपने घर को एक सुखद स्थान बनाओ दराज में उन्हें ढेर करने के बजाय उन्हें दूर करने से पहले कपड़े मोड़ो। बिस्तर पर जाने से पहले रात के खाने के व्यंजन धो लें सुबह में बिस्तर बनाओ खिड़कियों को खोलें, कुछ प्रकाश और हवा में दे। वसंत की सफाई मत भूलना शायद आपको लगता है कि इन सब बातों को करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय नहीं है, या यह महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन जब घर साफ और सुगन्धित है, तो जीवन में सबसे अधिक सांसारिक चीजों को सहन करना आसान है।
  • स्टेप फेलिंग खाली स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपना ख्याल रखना व्यायाम, स्वस्थ भोजन, आराम और विश्राम एक सार्थक अस्तित्व के सभी महत्वपूर्ण घटक हैं। अपने आप का ख्याल रखकर, आप मन से बात करेंगे कि आप इन पहलुओं के हकदार हैं और आपके जीवन का मूल्य है। भौतिक आंदोलन, पोषण, नींद और विश्राम से संबंधित बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय बिताने का ध्यान रखें।
  • आप प्रतिदिन 30 मिनटों को प्रशिक्षित करने का निर्णय लेते हैं।
  • एक संतुलित आहार का पालन करें जिसमें फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन जैसे स्वस्थ संपूर्ण भोजन होते हैं।
  • रात में 8 घंटे सो जाओ
  • योग पर एक दिन में कम से कम 15 मिनट खर्च करें, गहन साँस लेने के व्यायाम या ध्यान करें।
  • विधि 4

    अपने मूल्यों को पहचानें
    स्टेप फेलिंग खाली चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने मूल्यों का पता लगाएं अपने आप को यह याद दिलाएं कि जीवन में क्या महत्वपूर्ण है और आप कितना मूल्यवान हैं, आप खालीपन के बजाय संतुष्टि की भावना महसूस कर सकते हैं। हमारे मूल्यों, अर्थात्, हमारे अस्तित्व के बारे में मूलभूत विश्वास, आमतौर पर वर्षों में प्राप्त अनुभवों पर आधारित होते हैं, लेकिन हमें हमेशा उनके लिए जानबूझकर जांच करने का समय नहीं होता है। अपने मूल्यों को जानने के लिए, आपको इसके बारे में सोचने में कुछ समय बिताना चाहिए। निम्नलिखित प्रश्नों पर अपने जवाब लिखकर उन्हें पहचानें:
    • पहचानें कि आप कौन से दो व्यक्ति की प्रशंसा करते हैं यह आपको गुणवत्ता का आकलन करने के लिए क्या ले आता है और क्यों?
    • अगर आपका घर लपटों में चढ़ गया और आपको केवल तीन चीजों को बचाने का मौका मिला, जो आप चुनते हैं और क्यों?
    • आप किन विषयों या स्थितियों को प्रज्वलित करते हैं? क्या आप उन्हें आप के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं? क्यों?
    • एक क्षण को अलग करें जब आपको संतुष्ट और खुश महसूस हुआ। आप उस स्थिति के बारे में कैसे बात करेंगे जिससे आपको संतोष की भावना मिली? क्यों?
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 1 9
    2
    निर्धारित करें कि कौन-से गुण आपके मूल्यों का मिलान करते हैं। इन सवालों के जवाब देने के बाद, अपने गुणों के मेल खाने वाले गुणों को पहचानने का प्रयास करें दूसरे शब्दों में, अपने जवाब पढ़ें और तय करें कि आपके मूल्यों के साथ कौन-सा फीचर्स सबसे अच्छे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी पसंदीदा किताबें, एक परिवार की विरासत और अपने सबसे अच्छे दोस्त को उपहार देने का विकल्प चुनते हैं, तो शायद यह इशारा मतलब है कि आप बुद्धि, निष्ठा और दोस्ती का महत्व मानते हैं। इसलिए, आप खुद को परिभाषित कर सकते हैं, वास्तव में, बुद्धिमान, वफादार और एक अच्छा दोस्त
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 20 नामक छवि
    3
    गतिविधियों के बारे में सोचो जो आपको अपने मूल्यों को महत्व देते हैं। एक बार जब आपने सबसे ज्यादा मूल्य की स्थापना की है और आपके गुण क्या हैं, तो आप यह समझ सकते हैं कि कौन सी गतिविधियां आपको संतुष्ट महसूस करती हैं। एक सूची बनाएं और अपने जीवन में जोड़ने के लिए कम से कम एक चुनें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने लिखा है "समुदाय" अपने मूल्यों के बीच, आप पड़ोस निगरानी के लिए स्वयंसेवक, कोई शिक्षक या कैफेटेरिया में काम कर सकते हैं। यदि आपने प्रवेश किया है "धर्म" अपने मूल्यों के बीच, आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में अपनी धार्मिकता को पेश करने का एक रास्ता खोज सकते हैं, उदाहरण के लिए, किसी मिशन में शामिल होने या अपने चर्च, अपने मंदिर, अपनी मस्जिद या पूजा की दूसरी जगह में भाग लेना अधिक नियमितता
  • एक तरह से एक जीवन जी रहे "संगत" अपने मूल्यों के साथ (जिसका मतलब है कि आपके विकल्प और आपके रास्ते अपने सिद्धांतों के साथ मेल होते हैं), आप अधिक संतुष्ट और खुश महसूस करने के लिए इच्छुक हैं
  • टिप्स

    • प्यार और हँसी के साथ अपना जीवन भरें अपने परिवार से घिरे हुए हो, यदि आप एक शांत और देखभाल वाले परिवार के माहौल में रहते हैं। अन्यथा, इस बेकार संप्रदाय से बचें और सकारात्मक मित्रों को ढूंढें जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • कुछ में लगे कोई जुनून, रुचियां या किसी चीज को जो मस्तिष्क में रहती है वह निराशाजनक नहीं है और लोगों को संदेह भड़काने का एक दुष्चक्र में पेश कर सकता है, अपर्याप्तता और दुःख की भावना।

    चेतावनी

    • हजार गतिविधियों के साथ एक गंभीर नैदानिक ​​अवसाद छुपाने की कोशिश न करें और दोस्तों के अनगिनत दौरे करें। अपने परिवार के सदस्यों या जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं, उनके बारे में आप क्या महसूस करते हैं। अगर आप कम समय में बेहतर महसूस नहीं करते हैं, तो मदद के लिए पेशेवर से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com