कैसे अपने शरीर पर कटौती प्राप्त करना बंद करो

शरीर पर कटौती करना स्वयं-नुकसान का एक रूप है। स्व-हानि एक स्वैच्छिक इशारा है जिसे कठिन भावनाओं और परिस्थितियों का प्रबंधन करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है जो सहन करने के लिए बहुत भारी हैं। शरीर पर कटौती करना अस्थायी रूप से राहत दे सकता है और स्वयं-घायल व्यक्ति को स्थिति का नियंत्रण हासिल करने में मदद कर सकता है। हालांकि, लंबे समय में, यह अभ्यास अक्सर मन की अवस्था का कारण बनता है या यहां तक ​​कि जीवन को जोखिम में डाल देता है। आत्म-नुकसान प्रथाओं को खत्म करने के लिए कोई जादू सूत्र नहीं है, बल्कि दर्द को दबाने के बजाय एक दूसरे से प्यार करना सीखना एक अच्छी शुरुआत है। उपचार के लिए कठिन रास्ता लेने के लिए प्रभावी तरीके हैं जो आपको अपने आप को चोट पहुंचाने से रोकने की अनुमति देगा। यदि कटौती करने की इच्छा आपको या आपके प्रियजन से चिंतित करती है, तो इस लेख को पढ़ें और सीखें कि आपकी मदद की आवश्यकता कैसे प्राप्त करें।

कदम

भाग 1

Tagliarsi के अपराजेय प्रेरणा पर काबू पाने
मुबारक हर दिन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
1
जाओ जहां आप कटौती पाने में सक्षम नहीं होंगे यदि आप इस भाव को बनाने के लिए अनूठा आवेग महसूस करते हैं, तो उस जगह पर जाएं जहां इसे पूरा करना आसान नहीं होगा: एक सार्वजनिक स्थान, जैसे बार या अपने परिवार के साथ रहने वाले और आपके साथ रहने वाले अन्य लोगों में रहने वाले कमरे इन परिस्थितियों में, अपने आप को कटौती करने की आवश्यकता को आत्मसमर्पण करने में अधिक कठिन हो जाएगा आप भी बेहतर महसूस कर सकते हैं, खासकर यदि आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी सहायता करते हैं।
  • छवि का शीर्षक सह आत्मघाती विचार कदम 4
    2
    किसी को बुलाओ जब आप अपने आप को कटौती करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप अकेले घर में होते हैं और आप बाहर नहीं जा सकते, जिसे आप से बात करना पसंद करते हैं: एक परिवार के सदस्य, एक विश्वसनीय दोस्त या टेलीफोन हेल्पलाइन अपने टेलीफोन नंबर से फोन करने के लिए लोगों की सूची तैयार करना उपयोगी होगा। आप अपने फोन पर आपातकालीन नंबर सेट भी कर सकते हैं
  • मदद के लिए पूछने के लिए कई टेलीफोन सहायता सेवाएं हैं इनमें से एक टेलीफ़ोनो अमीको है, 199 284 284 पर उपलब्ध है, जो भावनात्मक संकट की स्थिति में गुमनाम मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने में सक्षम है।
  • यदि आप स्वयं-विनाशक हैं और किसी विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहते हैं, तो अपने परिवार के डॉक्टर से परामर्श करें या अपने क्षेत्र में एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें।
  • 80 86 00 22, एक स्वैच्छिक संघ, जो अवसाद, भावनात्मक संकट और आत्महत्या की रोकथाम के लिए प्रतिबद्ध है, पर Samaritans Onlus Italy को बुलाओ। यदि आप एक किशोरी हैं और आप भावनात्मक संकट की स्थिति में हैं, तो नंबर 114 पर टेलीफ़ोनो आज़ुर्रो आपातकालीन सेवा को फोन करें, हर दिन लैंडलाइन और मोबाइल दोनों से, किसी भी समय और मुफ्त में हर दिन इटली में सक्रिय रहें।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 11
    3
    अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें आत्म-नुकसान से निपटने का सबसे अच्छा तरीका अपने आप को विचलित करना है एक ही तकनीक हर किसी के लिए काम नहीं करती है, इसलिए आपके लिए सही खोज करने से पहले उनको प्रयोग करना होगा। कभी-कभी, ट्रिगर कारक या उत्तेजना भावनाओं या स्थिति के अनुसार अलग-अलग हो सकती है और इसका मतलब यह है कि उन्हें रोकने या रोकने के लिए आपकी प्रतिक्रिया भी अलग-अलग होगी।
  • तितली ड्राइंग तकनीक का उपयोग करें जब आप अपने आप को कटौती करने की अदम्य इच्छा महसूस करते हैं, तो एक तितली बनाएं जहां आप इसे करना चाहते हैं और इसे किसी प्रियजन का नाम दें या अपनी वसूली के लिए आशा दें। यदि आप अपने आप को काटते हैं, तो तितली मर जाता है लक्ष्य यह स्वयं को मिटा देना है। यदि आप खुद को कटने के बिना दूर जा सकते हैं, इसका मतलब है कि आपने लक्ष्य हासिल किया है
  • एक अन्य विधि में कलम का उपयोग करना शामिल है। एक लाल कलम के साथ, हर बिंदु पर लाइनें, स्क्रैबल्स, शांति या अन्य प्रतीकों का चिह्न खींचें, जहां आप खुद को कटाना चाहते थे जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो लाइनों की गणना करें: वे निशान हैं जो नहीं आप होगा।
  • यदि ये तकनीक काम नहीं करती हैं, तो अपने बाल डाई करने की कोशिश करें, एक कप चाय बनाओ, 500 या 1000 तक गिनती, एक पहेली या बोर्ड गेम में हैरान होकर, एक उपकरण खेलें, टेलीविजन देखना या एक फिल्म, पॉलिश को , बुककेस या कोठरी की तरह कहीं ऑर्डर करें, अपना हाथ व्यस्त रखने, व्यवसाय में रहने, एक खेल का अभ्यास, पैदल चलना, बैले का आविष्कार, एक कलात्मक परियोजना या पेंट पर काम करना संभावनाएं अनंत हैं: बस सही विचलन पाते हैं।
  • छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 11
    4
    आत्म-हानिकारक संकेत पोस्टपोन्स जब भी आप अपने आप को कटौती करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तब जब आप ऐसा करेंगे तब क्षण को स्थगित करें। सीमित अवधि (उदाहरण के लिए 10 मिनट) के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे बढ़ोतरी करें।
  • इस बीच, उन खरोंचों के बारे में सोचें जो आप नहीं चाहते हैं और जो आपको दुख देने के लिए कुछ नहीं करते हैं, भले ही यह आपके विचारों का हिस्सा है और शायद आपके इरादे भी हैं अपने आप से दोहराएं कि आप पीड़ित होने के लायक नहीं हैं, भले ही आप इसे निश्चित रूप से नहीं जानते हों
  • याद रखें कि आप हमेशा ऐसा नहीं कर सकते हैं: यह आपका फैसला है
  • भाग 2

    सीखना मुश्किल रणनीतियाँ
    छवि जागृत करें हर सुबह खुश हर सुबह
    1
    पांच इंद्रियों की तकनीक का अनुभव करें कौशल को मुकाबला करने (यानी किसी व्यक्ति की मुश्किल परिस्थितियों से निपटने की क्षमता) उपचार के लिए आवश्यक है। इन कौशलों को होने से आपको अदम्य आवेगों से निपटने में मदद मिलेगी, और अधिकतर मामलों में, मस्तिष्क में एंडोर्फिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए, अच्छा हास्य का एक ही रसायन जो स्वयं-हानिकारक संकेतों को जारी करने में जारी किया जाता है। एक आम आत्म-सीमित तकनीक पांच इंद्रियों की है, जो स्वयं की हानि का कारण होने वाली पीड़ा और दुख की भावनाओं का सामना करने के लिए सही मानसिक स्थिति की उपलब्धि की गारंटी देने में सक्षम है।
    • एक आरामदायक स्थिति ले लो, फर्श पर बैठे पैर की तरफ या कुर्सी पर बैठकर अपने पैरों को मजबूती से जमीन पर लगाया जाता है। श्वास पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें इसके बाद, प्रत्येक पांच इंद्रियों के बारे में जागरूक हो जाएं पांच इंद्रियों में से प्रत्येक के लिए एक मिनट अलग-अलग करें, अलग-अलग।
    • सुनवाई: बाह्य ध्वनियों पर ध्यान केंद्रित करें क्या कारें गुजर रही हैं या लोग बात कर रहे हैं? फिर, आंतरिक शोर पर ध्यान दें। क्या आप अपनी श्वास की ध्वनि या पाचन से संबंधित ध्वनि सुन सकते हैं? सुनवाई पर ध्यान केंद्रित करने में, क्या आपने पहले कुछ नहीं देखा है?
    • गंध: क्या गंध आप अनुभव करते हैं? क्या आपको आसपास या आसपास के फूलों में भोजन की उपस्थिति महसूस होती है? आप अपने लिए नई गंध की उपस्थिति देख सकते हैं अन्य इंद्रियों को तेज करने के लिए अपनी आंखों को बंद करने का प्रयास करें
    • दृष्टि: आप क्या देखते हैं? क्या आप खिड़की को देख सकते हैं? रंग, डिजाइन, आकृति, कपड़े जैसे विवरणों पर ध्यान दें
    • स्वाद: आप अपने मुंह में क्या स्वाद महसूस करते हैं? अपने मुंह में मौजूद सभी जायके का पर्दाफाश करें, सुबह की कॉफी से आप खाए गए भोजन के लिए। जीभ को स्थानांतरित करें और हर स्वाद के अवसर की तलाश में स्वाद कली का परीक्षण करें।
    • टच: जब यह कुछ और छूता है तो त्वचा की सनसनी महसूस करें यह आपके पैरों या पैरों के नीचे कालीन से, कपड़े से या त्वचा के संपर्क में या चेहरे के चारों ओर घूमने वाली हवा से आ सकता है। आपके नीचे कुर्सी की उपस्थिति का अनुभव करें
  • लाइव ए हैप्पी लाइफ़ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान या प्रार्थना करो यहां तक ​​कि अगर आप ध्यान या प्रार्थना करने के बारे में हास्यास्पद महसूस करते हैं, तो यह वैज्ञानिक तौर पर साबित होता है कि ध्यान सकारात्मक भावनाओं, संतुष्टि, स्वास्थ्य और खुशी को बढ़ावा देता है। यह चिंता, तनाव और अवसाद को कमजोर भी करता है अनगिनत विभिन्न ध्यान तकनीकों हैं, लेकिन लक्ष्य हमेशा एक ही है: मन को शांत करने के लिए
  • आराम से बैठो आपका ध्यान केंद्रित करने के लिए एक बिंदु खोजें यह एक दृश्य तत्व (कमरे में एक निश्चित बिंदु) हो सकता है, श्रवण (एक शब्द या लगातार दोहराई जाने वाली प्रार्थना), भौतिक (एक माला के अनाज की गिनती)। एक इशारे के पुनरावृत्ति या स्थिर ऑब्जेक्ट पर आपका ध्यान केंद्रित करते समय, मन को पीछे करना शुरू हो जाएगा जब आपको पता चलता है कि आप कुछ और सोच रहे हैं, सोचा जाएं और एकाग्रता को फिर से शुरू करें।
  • यह आसान लग सकता है, लेकिन ध्यान रखना एक चुनौतीपूर्ण गतिविधि है निराश मत हो अगर आप शुरू में कुछ ही मिनटों से अधिक समय तक आपका ध्यान नहीं रख सकते हैं। जब तक आप विचारों को छोड़ दें और अपने दिमाग को घंटों के लिए मुफ्त में रखने की कोशिश न करें
  • स्वैच्छिक खोज चरण 14 के लिए शीर्षक चित्र
    3
    कुछ श्वास व्यायाम करें सांस एक प्राकृतिक वृत्ति है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है। यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि श्वास नियंत्रण के तनाव पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, उसी प्रकार के तनाव तब होता है जब किसी व्यक्ति को चोट लगने की आवश्यकता महसूस होती है। नए कौशल सीखना आपकी बीमारी के कारणों को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • नियमित रूप से सांस लेने की कोशिश करें यह एक सरल तकनीक है जिसमें आपको श्वास करना पड़ता है, अपनी सांस को पकड़ कर और हर बार पांच से ऊपर की गिनती छोड़ना पड़ता है। श्वास के प्रत्येक चरण पर ध्यान दें।
  • मेकअप अपने सपनों का सही शीर्षक चरण 8
    4
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें अलग-अलग विश्राम तकनीकें हैं कल्पना की तकनीक के साथ प्रयोग करें, अपने दिमाग में एक सुरक्षित जगह की छवि बनाएं जहां आपको चोट लगने की इच्छा नहीं होती है। अपने सिर में एक छवि बनाओ, शांतिपूर्ण या खुश यादें याद दिलाने में सक्षम। ऑपरेशन को आसान बनाने के लिए, इसे कल्पना करने के बजाय पेपर पर मुद्रित किसी सुरक्षित जगह की छवि पर ध्यान केंद्रित करें
  • पास अंतिम परीक्षाएं चरण 20 का शीर्षक चित्र
    5
    अनुभव प्रगतिशील मांसपेशी छूट (आरएमपी) प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट एक प्रकार का मुकाबला कौशल है जो कि विभिन्न मांसपेशी समूहों के तनाव और विश्राम पर केंद्रित है। पीएमआर द्वारा दिए गए लाभों में से एक शारीरिक उत्तेजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने की क्षमता है।
  • एक आरामदायक स्थिति ले लो जिससे आपको मांसपेशियों के विभिन्न समूहों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। ज्यादातर लोगों को फर्श पर बैठना या झूठ बोलना आसान लगता है। इसके बाद, तनाव से मांसपेशियों के एक समूह पर ध्यान केंद्रित करें और फिर आराम करें।
  • आपकी मांसपेशियों को पांच सेकंड के लिए तंग करते हैं, इस समय आप उन मांसपेशियों के समूह को अनुबंधित करते हैं जो आप काम कर रहे हैं। पांच सेकंड के बाद, उस हिस्से में सभी मांसपेशियों को आराम करो और पंद्रह सेकंड के लिए प्रत्येक तनाव को रिलीज करें। फिर आप मांसपेशियों के अगले समूह में जा सकते हैं
  • यदि आवश्यक हो तो दिन में एक से अधिक बार इन अभ्यासों को दोहराएं।
  • शुरुआती मांसपेशियों के एक विशिष्ट समूह को अलग करना मुश्किल है, लेकिन यह व्यायाम के साथ आसान होगा।
  • मुख्य मांसपेशियों के क्षेत्र हैं: चेहरा, हाथ और हथियार, पेट या ट्रंक के मध्य भाग, पैर और पैर आरामदायक महसूस करने के लिए ढीले वस्त्र पहनें
  • एक मास्टर स्टेप 2 के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    6
    एक जागरूक चलना पैदल चलना एक आरामदायक गतिविधि और एक उत्कृष्ट मोड़ है जागरूक चलना भी बेहतर है क्योंकि इसमें आंदोलन में जागरूकता शामिल है। इस रास्ते पर चलने के लिए, आपको चलने के दौरान हर एक कदम से अवगत होना चाहिए। आपके पैर कैसे महसूस करते हैं? वे जूते में कैसा महसूस करते हैं? सांस पर फोकस अपने आस-पास के वातावरण पर ध्यान दें अपने आस-पास की जगह का आनंद लें
  • जागरूक चलने का लाभ रोज़मर्रा की जिंदगी में जागरूकता की उपलब्धि और एक की चेतना पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता है। कुछ लोगों को पारंपरिक स्थैतिक ध्यान अभ्यास करना मुश्किल लगता है और इसलिए ध्यान के एक अधिक सक्रिय रूप के रूप में जागरूक चलना पसंद करते हैं। उल्लेख नहीं कि चलने में कई अन्य स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 12 बनाएं
    7
    उन स्थितियों को रिकॉर्ड करें जिनमें आपको अपने आप को चोट पहुंचाने की आवश्यकता महसूस होती है एक डायरी रखें जिसमें आप सभी बार वर्णन करें। जब भी आपको इस रुकावट के प्रोत्साहन को महसूस होता है, तो इसे नीचे लिखें। उस समय को नोट करें जब यह प्रस्तुत किया जाता है और जिसमें से एपिसोड पहले से है। इस तरह, आप तंत्र या भावनाओं को पहचान सकते हैं जो आपको अपने शरीर पर कटौती करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके अलावा, डायरी भावनाओं को व्यक्त करने और प्रसंस्करण विचारों के लिए एक आउटलेट है।
  • एक असफल रिश्ते का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    एक आपातकालीन बॉक्स बनाएं एक आपातकालीन बॉक्स या किट उपकरण को स्टोर करने के लिए एक कंटेनर है जो आपको चोट पहुंचाने की इच्छा को रोकने में मदद करेगा। जूता बॉक्स या एक छोटे से बॉक्स प्राप्त करें और हर वस्तु को इस उद्देश्य के लिए उपयोगी बनाएं: अपने दोस्तों, अपने परिवार के सदस्यों, अपने कुत्ते या बिल्ली, लिखने के लिए एक डायरी, एक कलात्मक निर्माण के लिए सामग्री, अर्थपूर्ण वाक्यांशों या गाने के गीत जो आपको बेहतर महसूस करते हैं, अपनी पसंदीदा सीडी या किसी भी प्रकार की वस्तु है जो आपको खुश कर सकते हैं और खुद को अपने दिमाग में कटौती करने की इच्छा को दूर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 13



    9
    एक और विस्फोट खोजें कुछ लोगों ने क्रोध, नफरत, हताशा या दर्द से संबंधित अत्यधिक भावनाओं के कारण स्वयं काट लिया। यदि इन कारणों से आपको आत्म-नुकसान पहुंचाया जाता है, तो अपनी भावनाओं को किसी अन्य तरीके से निकालने का प्रयास करें।
  • यदि आप नाराज हैं या निराश हैं, तो एक तकिया को दबाएं, एक खुली जगह में चिल्लाओ, कागज की चादरें तोड़ दें या एक विरोधी तनाव बॉल को दबाएं। आप किकबॉक्सिंग या आत्मरक्षा पाठ्यक्रम के लिए भी साइन अप कर सकते हैं। ऐसी किसी भी गतिविधि का चयन करना जो आपको उन भावनाओं को डाउनलोड करने में मदद कर सकते हैं, जिन्हें आप आम तौर पर काटने के द्वारा व्यक्त करते हैं, आप भविष्य में इसे से बचने की अनुमति देंगे।
  • आपके लिए आउटलेट उपयुक्त खोजने के लिए समय लगता है प्रयोग जब तक आप अपनी भावनाओं के लिए सही नहीं लगता याद रखें कि समाधान स्थिति के अनुसार बदलते हैं।
  • भाग 3

    सकारात्मक आंतरिक वार्ता का अभ्यास करना
    अपने आप को खुश रखने के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    सकारात्मक आंतरिक संवाद सुनें सकारात्मक आंतरिक वार्ता आपके आंतरिक आवाज के बारे में बताती है और आपको देखती है। यह आंतरिक आवाज आपकी प्रेरणा, आपके दृष्टिकोण, आपके आत्मसम्मान और आपके सामान्य कल्याण को प्रभावित करती है। सकारात्मक आंतरिक वार्ता, जिस तरह से आप सुरक्षा हासिल करने, स्वस्थ जीवन शैली बनाने और नकारात्मक विचारों को कम करने के लिए खुद के साथ संवाद कर सकते हैं।
    • सकारात्मक आंतरिक संवाद भी एक की भावनाओं का एक स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देता है। याद रखें कि भावनाओं और अपने आप को कटौती करने के लिए अनूठा आवेग केवल भावनाएं नहीं हैं और वास्तविक कार्रवाई नहीं हैं: वे यात्रियों या सुधार योग्य हैं भावनाओं को आप महसूस करते हैं और जो आपको कटौती करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, वे हमेशा उपस्थित नहीं होंगे।
  • चीयर अप ए वूमन स्टेप 8 बुललेट 1 नामक छवि
    2
    रिमाइंडर्स लिखें रोजमर्रा की जिंदगी में सकारात्मक आंतरिक संवाद शामिल करने के लिए लिखित संदेशों को चारों ओर छोड़ना आवश्यक है। पोस्ट के नोट पर लिखें या आपके खाते में सकारात्मक वाक्यांशों के सरल नोट्स और उन्हें घर के चारों ओर लटकाएं वैकल्पिक रूप से, दर्पण पर संदेश, विंडो या वाइटबोर्ड पर छोड़ दें। इस तरह, आप हर दिन अनुस्मारक पढ़ सकते हैं और उच्च मनोबल बनाए रख सकते हैं जब आप कटौती करना चाहते हैं तो ये सकारात्मक संदेश आपको भी मदद करेंगे यहां कुछ अच्छे उदाहरण दिए गए हैं:
  • मैं आराध्य हूँ
  • मैं विशेष हूँ
  • मैं अपने आप में विश्वास करता हूं
  • मैं अपने लक्ष्यों तक पहुंच सकता हूं
  • मैं सुंदर हूँ
  • मेरी भावनाएं सिर्फ भावनाएं हैं
  • मेरी भावनाओं को हमेशा के लिए नहीं चलेगा
  • भावनाएं क्रियाओं के अनुरूप नहीं होतीं
  • अगर मुझे चोट लगी है तो मैं किसी भी समस्या का समाधान नहीं करूंगा।
  • स्व-हानि अस्थायी और लंबे समय तक राहत नहीं प्रदान करता है
  • मुझे चोट पहुंचाने के बिना मेरे गुस्से, मेरी दुःख और मेरी चिन्ता को दूर करने में मैं सक्षम हूं।
  • मैं अपनी भावनाओं को किसी को अभी पर भरोसा कर सकता हूँ
  • मैं मदद के लिए देख सकता हूँ
  • मैं यह कर सकता हूँ
  • छवि एक प्रमाणित जीवन कोच बनें शीर्षक 11
    3
    यादों का एक संस्मरण लिखना शुरू करें सकारात्मक आंतरिक वार्ता आपके विचारों के तंत्र को पहचानने और समझने में आपकी मदद करेगी जो स्वयं-नुकसान की इच्छा को प्रभावित कर सकती हैं। पहला कदम है कि वह स्वयं के विचारों के बारे में जागरूक होना सीखना है, जिसे अक्सर आदत से लगाया जाता है कुछ लोगों को एक डायरी लिखने के लिए उपयोगी लगता है जिस पर दैनिक रस्मों को रिकॉर्ड किया जाता है। इन तर्कों को लिखने से आप अपनी भावनाओं और आपको क्या सोचते हैं, साथ ही साथ इस स्थिति को अलग तरह से कैसे संभालना है, पर समीक्षकों को प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • लक्ष्य किसी अन्य तरीके से नहीं सोचना है, लेकिन जागरूकता प्राप्त करना है इस प्रकार आप जानेंगे कि विचारों को कैसे पहचाना है और उन लोगों के लिए निष्क्रिय रूप से पीड़ित नहीं है जो आत्म-हानिकारक व्यवहार का कारण बनते हैं।
  • परिस्थितियों, विचारों, भावनाओं या भावनाओं को लिखने का प्रयास करें, साथ ही साथ किसी भी भौतिक सनसनी: यदि आप ताकत से पूर्ण महसूस करते हैं, यदि आप अपना पेट बंद कर देते हैं, यदि आप कुछ इशारों करते हैं
  • लाइव ए हैप्पी लाइफ़ स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने विचारों का विश्लेषण करें अपने स्वयं के प्रतिबिंबों का विश्लेषण करने से सकारात्मक अंदरूनी संवाद और दर्दनाक विचारों को कम किया जा सकता है जो स्वयं-नुकसान का कारण बनता है। क्या आपके विचार वास्तविक हैं? ध्यान रखें कि आपने अपने विचारों के बारे में क्या लिखा है और मूल्यांकन करें कि क्या कोई दोहराए जाने वाले तंत्र हैं अपने आप से पूछें कि क्या आपने सबक सीखा है और दीर्घकालिक परिणाम क्या हैं क्या आपने दूसरी बार की तुलना में स्थिति को अलग तरीके से संभाला है? क्या आपने नकारात्मक विचारों के खिलाफ कार्रवाई की है?
  • नकारात्मक विचारों का न्याय करने के लिए, आपको अभिव्यक्ति की उपस्थिति की जांच करना होगा "यह आवश्यक है कि", "यह बेहतर होगा", "आप"। इस प्रकार के बयान स्पष्ट संदेश व्यक्त कर सकते हैं ये नकारात्मक और अक्सर अपने आप के प्रति बेवकूफ विचार स्वयं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • डायरी के पन्नों के माध्यम से स्क्रॉल करना, उस पर प्रतिबिंबित करें जो आपके पास हो सकते थे। अन्य संभावित सकारात्मक-अर्थ वाले वाक्यांशों का ध्यान रखें जो नकारात्मकता से मुकाबला कर सकते हैं।
  • किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य की राय पूछें अगर आप अकेले अपने विचारों की प्रकृति को समझ नहीं सकते हैं
  • भाग 4

    अगले एपिसोड को रोकें
    18 वर्ष की आयु के तहत एक सेक्स खिलौना खरीदें शीर्षक वाला चित्र 18
    1
    खतरनाक वस्तुओं को निकालें आत्म-नुकसान के दूसरे प्रकरण की घटना से बचने के लिए, इस उद्देश्य के लिए उपयोगी उपकरण को निकालना आवश्यक है। आपको चोट लगी हुई किसी भी वस्तु से पहले से छुटकारा पाना। दुर्भावनापूर्ण उपकरण की तलाश में समय बर्बाद करने से आपको आवेग का सामना करने की अनुमति मिलेगी। जब आप अपने कार्यों पर प्रतिबिंबित करते हैं या आगे के प्रयासों को व्यतीत करते हैं तो एक निवारक होगा।
    • दराज में, साइडबोर्ड में या आसानी से सुलभ जगह में टेबल या जगह के रेज़र पर तेज वस्तुएं न रखें।
    • यदि आप अभी भी इन उपकरणों से छुटकारा पाने में असमर्थ हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से लपेटकर पहुंच की सीमा को सीमित करने की कोशिश करें और उन तक पहुंचने के लिए मुश्किलें खड़ी रखें।
    • यदि संभव हो, तो उन्हें किसी और को दें इस तरह, आपको उन्हें ढूंढने में सक्षम न होने की निश्चितता होगी। आप पहले से गुस्से में होने की संभावना है, लेकिन जब आप शांत हो जाएंगे तो आपको खुशी होगी कि आप खुद को चोट नहीं पहुंचा सकते
  • छवि का शीर्षक रखें अपने आप को खुश रखें चरण 11
    2
    ट्रिगर की पहचान करें और उनसे बचें। जब आप अपने आप को चोट पहुंचाने की जरुरत महसूस करते हैं, तो रोकें और सोचें कि अभी क्या हुआ है: ये ट्रिगर्स हैं भविष्य में याद रखें और इस तरह की स्थितियों से बचने की कोशिश करें। कभी-कभी, एक दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति को देखते हुए संभव है, और यदि यह अनुमान लगाया जा सकता है, तो यह भी बचा सकता है।
  • सबसे आम ट्रिगर हैं: धमकी या साइबर धमकी के मामले में उनके साथियों के साथ कठिन संबंध, स्कूल में तनावपूर्ण स्थितियों, सामाजिक अलगाव, दुरुपयोग, उनकी यौन पहचान और परिवार की समस्याओं के बारे में भ्रम।
  • कुछ लोगों को दिन के कुछ समय में कटौती मिलती है यदि सुबह में सबसे बड़ा जोखिम का क्षण होता है, तो बिस्तर से निकलने पर अधिक सावधान रहें। आपको अपने आप को पता होना चाहिए और पता है कि अगले प्रोत्साहनों का विरोध कैसे किया जाए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास घनिष्ठ व्यक्ति के साथ एक लड़ाई है और आप कुछ कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं, तो रोकें और मन की स्थिति के बारे में सोचें: "मुझे लगता है कि मैं अपने आप को चोट करना चाहता हूं क्योंकि मैं सिर्फ किसी के साथ बात करता हूं जिसे मैं प्यार करता हूं और यह मुझे बहुत बुरा महसूस करता है"। विशिष्ट तत्व की पहचान करें जो नकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर कर सकते हैं, जैसे कि विशिष्ट भावना या क्रिया समस्या को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्ध जब तक यह नियंत्रण या कम से कम नहीं है।
  • अपने आप को खुश रखें चरण 5
    3
    अपनी उपलब्धियों को पहचानो यह प्रगति की गई जश्न मनाने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने पसंदीदा रंग के साथ, उस दिन कैलेंडर को चिह्नित करने का प्रयास करें जब आपको शरीर पर कटौती नहीं मिलती। प्रत्येक महीने के अंत में, उस दिन की कुल गणना करें जब आप लक्ष्य पर पहुंच गए और पृष्ठ के निचले भाग में इसे नीचे लिखें। अगले महीने रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए प्रतिबद्ध।
  • भाग 5

    एक व्यावसायिक द्वारा सहायता प्राप्त करना
    कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    1
    समस्या के मूल कारण की पहचान करें कुछ परिस्थितियों में, कटौती से अवसाद, चिंता या अन्य मनोवैज्ञानिक विकार जैसे अन्य समस्याएं मौजूद हो सकती हैं। काटने से, किसी व्यक्ति को क्रोध, अपराध, चिंता, अलगाव, दर्द या कमजोरी जैसे तीव्र भावनाओं से मुक्त महसूस हो सकता है। इसके अलावा, यह इशारा उन भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके के रूप में व्याख्या की जा सकती है।
    • आत्म-हानि के अन्य संभावित कारणों को अपने शरीर को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है, खासकर जब समझदारी खो जाती है। दर्द के माध्यम से ज़िंदगी महसूस करने के लिए आत्म-हानि के कुछ उपाय। दूसरों को यह आघात या अन्य समस्याओं जैसे कि चिंता और अवसाद की प्रतिक्रिया के लिए करते हैं।
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 13
    2
    एक पेशेवर से संपर्क करें यदि आप रणनीतियों या अन्य तरीकों से निपटने के साथ स्वयं-हानि की व्यवस्था को रोक नहीं सकते हैं, तो समस्या को हल करने के लिए पेशेवर की मदद का सहारा लेना बेहतर होगा। एक सलाहकार, एक नैदानिक ​​मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक आपको कारण बताएंगे कि आप अपने आप को क्यों चोट पहुंचाते हैं और अपनी भावनाओं पर चर्चा करते हैं और आप के साथ अपना रुख कैसे बदल सकते हैं।
  • समूह चिकित्सा की संभावना पर विचार करें, जिसके लिए आप यह पता कर सकते हैं कि समान समस्या वाले अन्य लोग हैं।
  • यदि आप उम्र से कम हैं, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ जितनी जल्दी हो सके बोलने की अपनी इच्छा के अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावक को सूचित करें। इस तथ्य पर बल दें कि यह एक आपातकालीन स्थिति है
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अपने परिवार के डॉक्टर से परामर्श करें और आपको एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक बताएं जो स्व-नुकसान में माहिर हैं। यदि नहीं, तो अपने क्षेत्र में एक विशेष मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक की तलाश करें, या यदि आप एक आस्तिक हैं, तो धार्मिक समुदाय के किसी सदस्य से संपर्क करें।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 17
    3
    तुरंत मदद के लिए पूछें यदि आपके पास गंभीर चोट है, तो आपको तुरंत चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होगी गंभीर चोट के लिए यह एक कट कि अधिक से अधिक दस मिनट के लिए bleeds, एक कट कि खून बह रहा बंद हो जाएगा नहीं है, या प्रभावित हो गया है, तो गलती से या जानबूझकर, एक मुख्य नस या धमनी का मतलब है।
  • आत्मघाती विचारों की उपस्थिति में आपको तुरंत मदद के लिए पूछना चाहिए।
  • अपना कंसोलियन प्रतिनिधि लिखें चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मतभेदों से अवगत रहें स्वयं-नुकसान और आत्महत्या एक ही बात नहीं है, लेकिन वे अक्सर भ्रमित होते हैं। मुख्य अंतर इरादे में है या किसी के अस्तित्व को समाप्त नहीं करना है। एक व्यक्ति जो आत्महत्या के बारे में सोचता है, अक्सर इस समस्या का कोई दूसरा समाधान नहीं देखता या अपना जीवन समाप्त करना चाहता है दूसरी तरफ, स्वयं-चोट अक्सर एकदम विपरीत होती है कि एक व्यक्ति को जिंदा महसूस करने या अपने जीवन का सामना करने के लिए स्वेच्छा से शारीरिक क्षति होती है।
  • यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि भविष्य में आत्म-नुकसान वाले लोग आत्महत्या करते हैं। स्व-हानि अक्सर अवसाद जैसे अन्य कारकों से जुड़ी होती है, रहने या निराशा के कम और कम कारण होने की भावना। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक आत्मघाती विचार को गंभीरता से लेते हैं और मदद के लिए पूछें।
  • आत्महत्या की इच्छा, उदाहरण के लिए की स्पष्ट अभिव्यक्ति की तलाश में जाने के लिए एक व्यक्ति मर जाते हैं या मारने के लिए, आप उन तरीकों यह करने के लिए लगता है, अगर वह अपने निराशा या एक कारण के लिए रहने के लिए के अभाव की बात करते हैं चाहते करने का दावा करता है, तो।
  • आत्महत्या के विचारों की उपस्थिति में, तुम्हारा या आपकी पसंद के किसी, मदद की तलाश करें आत्मघाती प्रवृत्तियों वाले व्यक्ति की सहायता करने के बारे में सलाह देने के लिए 800 86 00 22 पर Samaritans Onlus Italy से संपर्क करें या आत्महत्या का प्रयास करने के मामले में 118 पर कॉल करें।
  • टिप्स

    • यदि संभव हो तो, चोट लगने की इच्छा को ट्रिगर करने वाली सभी वस्तुओं, लोगों या परिस्थितियों से बचने के लिए बेहतर है। यह अक्सर मुश्किल होता है, लेकिन ये क्षणिक समाधान आप संकट से उबरने में सहायता कर सकते हैं जब तक आप समस्या को दूर नहीं करते या फिर ही उपचार की प्रक्रिया का एक अभिन्न हिस्सा बन जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com