अपच के लक्षणों से मुक्त कैसे हो

अपच या अपच, पेट में परेशान का एक सामान्य कारण है, अधिकतर बहुत जल्दी खाने या बहुत अधिक वसा या तली हुई भोजन खाने के कारण होता है लेकिन कभी कभी, अपच gastroesophageal भाटा रोग (GERD), एक जीवाणु पेट (हेलिकोबेक्टर), चिंता और पुराने तनाव में पाया की वजह से एक संक्रमण, मोटापा सहित और अधिक गंभीर चिकित्सा शर्तों, साथ जुड़ा हो सकता या पेट के अल्सर आम तौर पर अपच के लक्षणों में शामिल हैं: पेट दर्द, सूजन, मतली और ईर्ष्या अपच के लक्षणों के उपचार के कई तरीके हैं, और थोड़ा निवारक नियोजन के लिए धन्यवाद, आप भविष्य में इसकी उपस्थिति को रोकने में सक्षम होंगे। किसी भी नई दवा लेने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि आप गर्भवती हैं, यदि आप पहले से ही अन्य दवाओं का उपयोग कर रहे हैं या किसी विशेष बीमारी से ग्रस्त हैं

कदम

विधि 1

दवाइयों के साथ अपच का इलाज करना
छवि का शीर्षक है अपग्रेड रीड ऑफ अपैग्शन चरण 1
1
एक एंटीसिड लेने की कोशिश करें जब अपच के लक्षणों को नमस्कार करने की बात आती है, तो अति-काउंटर एंटासिड्स निश्चित रूप से सबसे आम उपाय है। उनके सोडियम बाइकार्बोनेट सामग्री के लिए धन्यवाद, जब वे पेट में भंग हो जाते हैं, एंटैसिड्स उस क्षेत्र में जमा एसिड के हिस्से के तटस्थता को बढ़ावा देते हैं।
  • किसी भी अन्य दवा लेने के दो घंटे के भीतर एंटीसिड्स का प्रयोग न करें, अन्यथा द्विपदीय दवा के प्रभाव में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • कम नमक आहार पर उन लोगों को एंटीसिड्स का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि उनके पास पर्याप्त मात्रा में सोडियम शामिल है।
  • ध्यान दें कि एंटीसिड्स का उपयोग करते समय बेहतर विकारों और जटिलताओं की स्थिति को रोकने के लिए दूध या डेयरी उत्पादों की बड़ी मात्रा में लेने से बचने के लिए अच्छा है।
  • की उपस्थिति में कभी भी एंटीसिड्स का उपयोग न करें एपेंडिसाइटिस के लक्षणों का कारण.
  • एंटीसिड्स का दीर्घकालिक उपयोग बेहद निराश है। यह अनुशंसा की जाती है कि उन्हें लगातार दो सप्ताह से अधिक समय तक न लेने और लगातार उपयोग करने के बाद एक लंबा ब्रेक लगाना। यदि आप पुरानी अपच से ग्रस्त हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें और अपनी घटना को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए अपनी जीवन शैली को संशोधित करने पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक है अपग्रेड रीड ऑफ अपैग्शन चरण 2
    2
    एक एच 2 रिसेप्टर एंटीगनिस्ट (जिसे एच 2 ब्लॉकर भी कहा जाता है) लें सिमेटिडाइन, फैमिटाइडाइन, निजातिडीन और रानीिटिडिन सहित, इस तरह के ओवर-द-काउंटर दवाएं, पेट में कम एसिड उत्पादन को 12 घंटे तक पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। आपके लक्षणों की गंभीरता के आधार पर, आपका चिकित्सक एच 2 विरोधी के एक अधिक शक्तिशाली और अनुपालनकारी संस्करण की सिफारिश कर सकता है।
  • यदि आप 2 सप्ताह से अधिक समय तक एच 2 रिसेप्टर विरोधी का उपयोग कर रहे हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें
  • इडिजिशन चरण 3 के बारे में जानें
    3
    एक प्रोटॉन पंप अवरोधक (आईपीपी) लें lansoprazole और omeprazole सहित इन दवाओं, के समारोह, मामला यह क्षतिग्रस्त हो गया है में घेघा के उपचार के लिए अनुमति देने के लिए पेट एसिड के उत्पादन ब्लॉक करने के लिए है। इन दवाओं आमतौर पर डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध है, लेकिन लक्षण अपने चिकित्सक से इस तरह के esomeprazole या Pantoprazole के रूप में प्रोटॉन पंप, है, जो केवल एक डॉक्टर के पर्चे के साथ उपलब्ध है का एक अधिक शक्तिशाली अवरोध करनेवाला के लिए भरोसा करने के लिए आप सलाह दे सकते हैं की गंभीरता पर निर्भर।
  • आईपीपी दवाओं का दीर्घकालिक उपयोग बेहद निराश है। यदि आप उन्हें 2 सप्ताह से अधिक समय तक ले रहे हैं और अपच के लक्षण बने रहें, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें
  • अपग्रेड रिट ऑफ अपडिजेशन चरण 4
    4
    एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग करें अगर आपके जीर्ण अपच का कारण जीवाणु हेलिकॉबैक्टर पाइलोरी के संक्रमण के कारण होता है, तो सभी संभावना में, आपका डॉक्टर उसे मारने के लिए एंटीबायोटिक उपचार का सुझाव देगा और भविष्य में अल्सर को रोका जाएगा। एक विशिष्ट प्रकार के एंटीबायोटिक के खिलाफ प्रतिरोधी विकसित करने से जीवाणु हेलिकोबैक्टर पाइलोरी को रोकने के लिए, कई डॉक्टर ऐसे उपचार का सुझाव देते हैं जिसमें एंटीबायोटिक दवाओं के दो अलग-अलग श्रेणियों का एक साथ सेवन होता है।
  • एंटीबायोटिक लेते समय, पैकेज डालने पर सिफारिश की खुराक का सख्ती से पालन करना महत्वपूर्ण होता है और इलाज को कड़ाई से पूरा करते हैं, भले ही आपको कुछ ही दिनों बाद अच्छा लगता है। शुरुआती उपचार में बाधा आने से पहले इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीबायोटिक के संक्रमण और प्रतिरोध की पुनरावृत्ति हो सकती है।
  • अपग्रेड रीड ऑफ अपडिजेशन चरण 5
    5
    दवाओं से बचें जो अपच पैदा कर सकती हैं यह जानने के लिए कि क्या वे आपके अपच का कारण हो सकते हैं, अपने डॉक्टर से अपनी दवाओं का वर्णन करें। पेप्टिक अल्सर से जुड़े अपच का एक सामान्य कारण एस्पिरिन और इबुप्रोफेन आधारित दवाओं सहित गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के अत्यधिक और लंबे समय तक उपयोग होता है। यदि आप पेप्टिक अल्सर के खतरे में हैं और अपच से संबंधित भविष्य की समस्याओं को रोकने के लिए चाहते हैं, इसलिए इस श्रेणी की दवाओं के उपयोग से बचने के लिए उचित है। आपका डॉक्टर एक अलग प्रकार की दवा की सिफारिश करेगा जो पेरासिटामोल (या एसिटामिनोफेन) या सीओएक्स -2 इनहिबिटर के आधार पर पेट के अल्सर का कारण नहीं है।
  • विधि 2

    अपनी खुद की खाने की आदतों को बदलें
    छवि का शीर्षक है अपग्रेड रीड ऑफ अपैग्शन चरण 6
    1
    खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें जो अपच पैदा करते हैं कुछ खाद्य पदार्थ और पेय दूसरों की तुलना में अपच पैदा करने की संभावना है। यदि पेट में परेशानी पड़ती है, तो आप से पीड़ित होने की कोशिश करें:
    • फैटी और तला हुआ भोजन;
    • मसालेदार व्यंजन;
    • अम्लीय खाद्य पदार्थ, जैसे टमाटर सॉस;
    • लहसुन;
    • प्याज;
    • चॉकलेट;
    • स्पार्कलिंग पानी और सोडा पानी सहित कार्बोनेटेड पेय;
    • कैफीन वाले पेय;
    • शराब।
  • छवि का शीर्षक अपच से छुटकारा पाने के चरण 7
    2
    अपना आहार बदलें भोजन छोड़कर अनियमित भोजन करना और फिर निम्नलिखित घंटों में अधिक से अधिक कुंठित होने से अपच के लक्षण हो सकते हैं। कई छोटे अक्सर नाश्ते बनाने की कोशिश करें और खाने में व्यस्त रहें और धीरे धीरे अपने भोजन को ठीक से चबा करने के लिए पर्याप्त समय दें।
  • छवि का शीर्षक, अपस्ट्रीम के छुटकारा पाने के चरण 8
    3
    भोजन के बाद झूठ मत बोलो खा जाने के बाद कम से कम तीन घंटे प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है, अन्यथा अतिरिक्त मात्रा में एसिड घुटकी की ओर वापस जा सकते हैं। नींद के दौरान, सुनिश्चित करें कि आपके सिर को एसिड को एन्फेग्ज में प्रवेश करने से रोकने के लिए 6- 9 सेमी के बारे में उठाया गया है।
  • विधि 3

    वैकल्पिक चिकित्सा के साथ अपच का इलाज करना और अपनी जीवन शैली को बदलकर रोकना


    इडजेस्टेशन चरण 9 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    तनाव का प्रबंधन करें कुछ लोगों के लिए तनाव एक कारक हो सकता है जो अपच और पेट को परेशान करने के लिए करता है। रास्ता खोजने के लिए प्रबंधन या तनाव से राहत इससे आप पाचन प्रक्रिया से संबंधित समस्याओं को कम करने और कम करने में मदद करेंगे। तनाव को कम करने और शारीरिक गतिविधि, ध्यान, साँस लेने के व्यायाम और योग सहित, आपको बेहतर महसूस करने के लिए कुछ तकनीकों के साथ प्रयोग - यदि संभव हो तो भोजन से पहले इन गतिविधियों की योजना बनाएं।
  • छवि का शीर्षक, अपग्रेड रीड ऑफ अपैग्शन चरण 10
    2
    हर्बल चाय के गुणों का लाभ उठाएं गर्म हर्बल चाय का एक कप और विशेष रूप से टकसाल चाय, आपको अपने पेट को शांत करने में मदद कर सकता है। चाय से बचें क्योंकि इसमें शामिल कैफीन अपच के लक्षणों को और बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है।
  • इडजेस्टेशन चरण 11 के बारे में जानें
    3
    आर्टिचोक पत्ती निकालने की कोशिश करें आटिचोक अर्क यकृत से पित्त के उत्सर्जन को बढ़ाने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है, इस प्रकार पाचन का पक्ष है बढ़ती पेट फूलने से पेट खराब हो सकता है आर्टिचोक पत्ती निकालने आसानी से सबसे अधिक फार्मेसियों और herbalists में एक पूरक के रूप में उपलब्ध है
  • यह ध्यान रखना अच्छा है कि कुछ लोगों ने आर्टिचोक पत्ती निकालने के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया दिखायी है। अगर आपको लगता है कि आप आटिचोक निकालने से एलर्जी हो सकते हैं, तो किसी भी परिस्थिति में इसका उपयोग न करें। यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि क्या आप इस या अन्य पूरक आहार से एलर्जी है या नहीं।
  • छवि का शीर्षक, अपग्रेड रीड ऑफ अपैग्शन चरण 12
    4
    एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने की कोशिश करें कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि अतिरिक्त वजन एस्ट्रोन में एसिड के रिव्लुक में योगदान करने वाले पेट क्षेत्र पर नकारात्मक रूप से वजन कर सकता है। स्वस्थ और संतुलित भोजन करना और नियमित रूप से व्यायाम करना आपको न केवल वजन कम करने में मदद करेगा, लेकिन यह भी कम तनाव महसूस करता है, जो कुछ मामलों में अपच के लक्षण भी कम कर सकता है।
  • अपग्रेड रीड ऑफ अपैग्शन चरण 13
    5
    शराब और कैफीन की मात्रा कम करें दोनों पदार्थ अपच के लक्षणों को बढ़ने के लिए दोषी माना जाता है। इसलिए, कॉफी, चाय, शराब और कैफीन युक्त अन्य पेय की मात्रा को सीमित करने का प्रयास करें, क्योंकि वे आपकी पाचन समस्याओं के रूप में योगदान कर सकते हैं।
  • इडिजिशन चरण 14 के बारे में जानें
    6
    धूम्रपान न करें सिगरेट अपच के सबसे आम कारणों में से एक है, चूंकि धूम्रपान अणुओं की क्षमता से पेट में एसिड के प्रवाह को अवरुद्ध करने के लिए नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप करता है। मदद के लिए अपने चिकित्सक से पूछें, एक साथ आप एक रणनीति की योजना बना सकते हैं जो आपको धूम्रपान छोड़ने की अनुमति देती है
  • अपग्रेड से छुटकारा पाने वाला छवि अपग्रेड चरण 15
    7
    किसी मनोचिकित्सक से सहायता मांगने पर विचार करें उच्च स्तर के तनाव और अनुचित जीवन शैली के कारण कई लोग अपच से पीड़ित हैं। यदि आपको लगता है अपने शिकायतें, तनाव के कारण हो सकता है मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के कुछ फार्म, संज्ञानात्मक व्यवहार मनोचिकित्सा को शामिल करने से मुद्रा लाभ उठाने के लिए, या इस तरह के ध्यान के रूप में कुछ छूट तकनीक का अनुभव करता है।
  • चेतावनी

    • यदि अपच के लक्षण गंभीर, लगातार या लगातार होते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अपच के लक्षणों को अल्पावधि के अलावा चिकित्सा सहायता के बिना इलाज नहीं किया जाना चाहिए। ट्रिगर कुछ रोग के कारण हो सकते हैं और आपका डॉक्टर दवाओं के उपयोग के माध्यम से लक्षणों को कम करने में सहायता कर पाएगा। वैकल्पिक रूप से, यह आपको सलाह दे सकता है कि आप अपनी स्थिति को ठीक करने के लिए विशिष्ट परीक्षण (एक रक्त परीक्षण या एन्डोस्कोपी सहित) से गुजरना या प्रक्रियाएं करें।
    • आप अस्पष्टीकृत वजन घटाने या भूख, निगलने, थकान, कमजोरी, तीव्र और अचानक दर्द है कि उल्टी या मल में तीव्रता या नोटिस रक्त में बढ़ जाती है में कठिनाई अनुभव कर रहे थे, तो तत्काल चिकित्सा सहायता की तलाश। अगर आपको दर्द या पीड़ा से पीड़ित होने पर संघर्ष करना है जो छाती से जबड़े, गर्दन या हथियारों तक फैलते हैं, तो तुरंत एम्बुलेंस बुलाते हैं। इसी तरह, यदि आप प्रयास करते हैं या आपको तनाव महसूस करते हैं तो आपको सीने में दर्द होने पर चिकित्सा सुविधा का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अल्सर देखभाल उत्पादों
    • एंटी-रिफ्लक्स ड्रग्स
    • एंटैसिड दवाएं
    • गरम हर्बल चाय (बेहतर अगर टकसाल के साथ)
    • कुशन नींद के दौरान उचित रूप से तैनात है
    और पढ़ें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com