खरीदारी की लत को कम कैसे करें

खरीदारी की लत, अक्सर भी कहा जाता है "बाध्यकारी खरीदारी", निजी जीवन, करियर और आर्थिक दृष्टि से भी गंभीर नकारात्मक परिणामों का सामना कर सकते हैं। चूंकि खरीदारी पश्चिमी पूंजीवादी संस्कृति में बहुत गहराई से जुड़ी हुई है, इसलिए यह समझना मुश्किल हो सकता है कि सीमा पार करने के बाद क्या हो सकता है। यह आलेख इस व्यसन के विशिष्ट लक्षणों को पहचानने में मदद करता है, खरीद की आदतों को बदलने की सलाह प्रदान करता है और संभवतः यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकता है।

कदम

भाग 1

खरीदारी की लत के बारे में जानें
कट डाउन आपकी खरीदारी की लत चरण 1
1
समस्या को पहचानें सबसे मनोवैज्ञानिक व्यसनों की तरह, व्यवहार को स्वीकार करना और यह महसूस करना कि यह रोजमर्रा की जिंदगी में एक वास्तविक बाधा है, वह पहले से ही आधा रास्ता है। नीचे सूचीबद्ध लक्षणों की सूची जांचें और अपनी स्थिति की गंभीरता का आकलन करने के लिए इसका उपयोग करें। यह तय करना एक महत्वपूर्ण तरीका है कि आप कितना खरीदारी को कम करना चाहते हैं - यदि आप केवल कितना खरीदते हैं या आपको पूरी तरह से रोकना है
  • जब आप उत्तेजित, नाराज, अकेला या चिंतित महसूस कर रहे हैं, तब खरीदारी करें या पैसा खर्च करें;
  • व्यवहार को उचित ठहराने के लिए अन्य लोगों के सामने प्रेरणाओं की कलाई;
  • आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिना खो या अकेले महसूस करते हैं;
  • आप नकदी की तुलना में अपने क्रेडिट कार्ड से अधिक खरीदारी करते हैं;
  • खरीदारी के दौरान आपको विशेष रूप से जबरदस्त महसूस होती है या उत्साह का गहरा असर होता है;
  • अंत में, आपको बहुत ज्यादा खर्च करने के लिए अपराध, शर्म की बात या शर्मिंदगी की भावना महसूस होती है;
  • अपने खर्च की आदतों या कुछ वस्तुओं की कीमत के बारे में मन;
  • आपके पास पैसे के बारे में जुनूनी विचार हैं;
  • शॉपिंग को संतुष्ट करने में सक्षम होने के लिए धन और बिलों का प्रबंधन करने के लिए बहुत समय व्यतीत करें।
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग व्यसन, चरण 2
    2
    खरीदारी की आदतों पर एक महत्वपूर्ण नज़र रखना नीचे लिखें जो आप 2-4 सप्ताह में खरीदते हैं, यहां तक ​​कि कीमतें लिखना निम्नलिखित प्रश्नों को बेहतर ढंग से परिभाषित करें कि आप खरीदारी कब और कैसे जाएंगे इसके अलावा, निर्धारित समय पर आपके द्वारा खर्च किए गए धन की सटीक राशि का ट्रैक रखें, ताकि आप अपने नशे की कितनी गंभीरता से अवगत रहें।
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग की लत पायरी 3
    3
    खरीदारी की लत के अपने फार्म की पहचान करें विशेषज्ञों के मुताबिक, यह अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो सकता है - इस प्रकार से जानने से आप समस्या को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और सबसे प्रभावी तरीके से हस्तक्षेप कर सकते हैं। आप नीचे दी गई सूची में अपने व्यवहार को पहचाना या दुकानपिपिंग के बारे में लिखे गए नोटों का उपयोग कर सकते हैं, यह समझने के लिए कि आप किस श्रेणी से हैं
  • खरीदार जो भावनात्मक संकट के कारण खरीदारी करने के लिए आकर्षित होते हैं;
  • शॉपिंग प्रशंसकों जो लगातार सही आइटम की तलाश कर रहे हैं;
  • खरीदारों जो आकर्षक वस्तुओं की तरह हैं और उच्च व्यय उपभोक्ताओं की तरह महसूस करना चाहते हैं;
  • "शिकारी" बड़े सौदों की चीज़ें खरीदते हैं, क्योंकि वे प्रस्ताव पर हैं;
  • खरीदार "अतिक्षुधाग्रस्त" जो खरीद, रिटर्न और अन्य बाद की खरीद के एक दुष्चक्र में शामिल हैं;
  • कलेक्टर पूरे संग्रह या प्रत्येक प्रकार (रंग, शैली, आदि) में एक ही ऑब्जेक्ट के हर एक तत्व को खरीदने के द्वारा पूर्णता की भावना की तलाश में हैं।
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिंग शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    इस दीर्घकालिक निर्भरता के प्रभावों को जानें हालांकि शॉर्ट रन में वे सकारात्मक हो सकते हैं, खरीद के दौर के बाद खुशी की भावना की तरह, लंबे समय में उनमें से कई बहुत नकारात्मक हैं इन प्रभावों को समझना एक अत्यधिक खरीदारी प्रवृत्ति की वास्तविकता से निपटने का एक अच्छा तरीका है।
  • उपलब्ध बजट से परे खर्च करें और अपने आप को बड़ी वित्तीय समस्याओं से ढूंढें;
  • बाध्यकारी खरीदारियां करें जो वास्तविक जरूरतों से आगे बढ़ें (उदाहरण के लिए, एक स्टेटशर्ट खरीदने के लिए एक दुकान डालें और दस से बाहर निकल जाएं);
  • अव्यवस्था से बचने के लिए छिपाना या समस्या को गुप्त रखें;
  • दुर्भावनापूर्ण मंडली के कारण असहायता का भाव महसूस करने के लिए: खरीदारी के बाद आपको लगता है कि अपराध की भावना आपको आगे की खरीदारी करने के लिए प्रेरित करती है;
  • खरीद के बारे में चिंताओं के कारण ऋण के बारे में झूठ बोलने या उन्हें गुप्त रखने, साथ ही साथ शारीरिक अलगाव के कारण सामाजिक रिश्ते बिगड़ते हैं।
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पहचानें कि अत्यधिक खरीद की आवश्यकता अक्सर भावनात्मक कारणों से आती है। कई लोगों के लिए, खरीदारी नकारात्मक भावनाओं को रोकने और उन्हें बचने का एक तरीका है। अधिकांश व्यसनों की तरह वे एक की पेशकश करते हैं "त्वरित समाधान" जिन समस्याओं की गहरी मनोवैज्ञानिक जड़ें हैं, यहां तक ​​कि बाध्यकारी खरीदारी से आपको खुशी और सुरक्षा की एक झूठी छवि को बनाए रखने में सक्षम और पूर्ण महसूस करने में मदद मिल सकती है। यह देखने के लिए प्रयास करें कि खरीदारी आपके जीवन में शून्य को भरने का एक प्रयास है, जो अन्य तरीकों से स्वस्थ और अधिक टिकाऊ जीवनशैली के साथ हल किया जा सकता है।
  • भाग 2

    खरीदारी की लत को कम करने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करना
    कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिशन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    अपने ट्रिगर्स को पहचानें ऐसा कुछ ऐसा होता है जिससे आप खरीदारी करना चाहते हैं कम से कम एक हफ्ते के लिए आपके साथ एक डायरी रखें और जब भी आप खरीदने की इच्छा महसूस करते हैं, तो खरीदारी के लिए मानसिक रूप से प्रेरित होने वाली सभी चीजों को लिखिए। यह एक विशिष्ट माहौल, मित्र, विज्ञापन या भावनाओं (जैसे क्रोध, शर्म की बात है या बोरियत) हो सकता है। अपने ट्रिगर्स की पहचान करना बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको उन चीजों से बचने की अनुमति मिलती है जो आप की प्रक्रिया के दौरान खरीदारी करना चाहते हैं "विषहीन"।
    • उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि क्या आप में भाग लेने के लिए एक औपचारिक बैठक कपड़े, सौंदर्य प्रसाधन या अन्य नवीन उत्पादों के सभी प्रकार है कि अपने आप में आत्मविश्वास को बढ़ाने के खरीद सकते हैं और आप के लिए तैयार लग रहा है करने के लिए परीक्षा हो सकती है हर बार खरीदारी के लिए उन्मत्त इच्छा महसूस घटना।
    • जब आप इस घटना को समझने, तो आप बेहतर प्रमुख incontri- कर सकते हैं के लिए निमंत्रण प्रबंधन करने के लिए उदाहरण के लिए पूरी तरह से घटना से संबंधित खरीद कर से बचने के लिए और कुछ को खोजने के लिए कोठरी के सामने एक घंटे खर्च करने के लिए आप के लिए मजबूर के बराबर है के लिए एक विशेष योजना तैयार कर सकते हैं उपयुक्त है कि आप पहले से ही खुद की
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    खरीदारी कम करें पूरी तरह से छोड़ने के बिना शॉपिंग को सीमित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप बुनियादी जरूरतों के अतिरिक्त वास्तविक खर्च भी कर सकते हैं। अपनी वित्तीय उपलब्धता को नियंत्रण में रखें और अपने आप को खरीदारी करने की अनुमति दें, जब महीने का बजट (या सप्ताह तक) उसे अनुमति देता है इस तरह, आप अभी भी कभी-कभी खरीदारी कर सकते हैं, लेकिन एक बड़ी आर्थिक समस्याएं पैदा करने से बचें, जो एक सतत आदत के साथ पैदा हो सकती हैं।
  • जब आप शॉपिंग करते हैं, तो सीमा से अधिक पार करने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए, केवल आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले नकदी की राशि और घर पर अपने क्रेडिट कार्ड को छोड़ दें।
  • आप उन चीज़ों की सूची भी बना सकते हैं, जो आप पहले से ही हैं और जिन चीजों की आप वास्तव में चाहते हैं सूची को देखने के साथ आप रहने के लिए अनुमति देता है "जमीन पर पैर" और समझते हैं कि जब आप कुछ खरीदना चाहते हैं जो आपके पास पहले से ही बहुतायत में है या उन वस्तुओं को अलग करने के लिए है जो आप निश्चित रूप से उन लोगों से खरीदना चाहते हैं जिन्हें आप इतना नहीं चाहते हैं
  • खरीदारी करने से पहले कम से कम 20 मिनट प्रतीक्षा करें इतना यकीन न हो कि आपको कुछ खरीदना है - प्रतीक्षा करें और समय व्यतीत करें कि खरीदारी के साथ आपको क्यों आगे बढ़ना चाहिए या नहीं।
  • क्या आप जानते हैं कि वहाँ एक विशिष्ट स्टोर, जहां आप कितना खर्च करने के लिए परीक्षा हो रहा है, तो यह आसान केवल विशेष अवसरों पर लेने के लिए या जब आप दोस्तों के साथ कर रहे हैं, जो अपने acquisti- की जाँच करेगा कि क्या यह एक ऑनलाइन आभासी की दुकान है, अपने ब्राउज़र बुकमार्क के बीच रख दिया नहीं है ।
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिंग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    अचानक अनावश्यक खरीदना बंद करो यदि आपकी खरीदारी की लत बहुत गंभीर है, तो आप वैकल्पिक रूप से सिर्फ आवश्यक खरीद सकते हैं। जब आपको उस सूची को खरीदने और लिखना है, जिसे आप उपस्थित करना चाहते हैं तो बहुत सावधानी बरतें। आप डिस्काउंट स्टोर्स में मिलते हैं और यदि आपको इन दुकानों में से किसी एक को जाना है तो बिक्री और बेमानी वस्तुओं के प्रलोभन से बचें, आपके पास केवल एक निश्चित राशि उपलब्ध है अधिक नियम अच्छी तरह से परिभाषित किए गए हैं और बेहतर हैं उदाहरण के लिए, बजाय बस भोजन और स्वच्छता उत्पादों की खरीद की स्थापना, (जैसे कि टूथपेस्ट, टूथब्रश, आदि) व्यक्तिगत देखभाल के लिए उत्पादों की एक विशिष्ट सूची को संशोधित और कुछ भी है कि सूचीबद्ध नहीं है, नहीं खरीदते हैं।
  • भुगतान विधियां बदलें, सभी क्रेडिट कार्डों को नष्ट या रद्द करें। यदि आप एक आपातकाल लेने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो अपने प्रियजन से आप के लिए इसे रखने के लिए कहें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि आम तौर पर नकदी के बजाय क्रेडिट कार्ड के साथ खरीदते समय दो बार खर्च करने की प्रवृत्ति होती है।
  • घर जाने से पहले मार्केट रिसर्च करें के बाद से दूर अनावश्यक खरीद के लिए किया जाता हो रही है जब आप खरीदारी के लिए जाना लीड inexorably, मेकअप और वस्तु के प्रकार आपको लगता है कि सूची- में वर्णन किया गया इस तरह से खरीदने के लिए, भी मिल खरीदारी की खुशी चाहते हैं ठीक निर्धारित है, लेकिन के लिए जरूरत से बचा जाता है बहुत ज्यादा भटकना
  • उन सभी वफादारी कार्डों को अस्वीकार करें जिनकी आप आवश्यक वस्तुओं के लिए उपयोग नहीं करते हैं जो अक्सर आपकी शॉपिंग सूची में आते हैं।
  • कट डाउन आपकी खरीदारी की लत पायरी 9
    4
    अकेले दुकान न करें ज्यादातर मामलों में बाध्यकारी खरीदारी तब होती है जब आप अकेले होते हैं - यदि आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो आप अधिक खर्च करने की अधिक संभावना नहीं रखते हैं। यह समूह-सीखने की कंडीशनिंग का एक फायदा है और जिन लोगों के फैसले पर आप भरोसा करते हैं, उन लोगों की सामान्य खरीददारी आदतों का पालन करें।
  • किसी भी ऐसे व्यक्ति के हाथों में अपने वित्तीय संसाधनों को पूरी तरह से हाथ में लेना आवश्यक हो सकता है, जिस पर आप भरोसा करते हैं।
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिशन शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10



    5
    अन्य गतिविधियों में लगे समय बिताने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीके खोजें एक बाध्यकारी व्यवहार को बदलने की कोशिश करते समय, इसे एक और पुरस्कृत और संतोषजनक (लेकिन जो अभी भी टिकाऊ है) के साथ बदलने के लिए आवश्यक है
  • जब लोग ऐसी गतिविधियां करते हैं जो उन्हें पूरी तरह से शामिल करते हैं और उन्हें पूरी तरह से समय की अपनी भावना खो देते हैं, तो लोग खुश होते हैं। नई चीजें सीखें, एक परियोजना को पूरा करें जिसे आपने लंबे समय से अलग रखा है या किसी अन्य तरीके से खुद को सुधारें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह पढ़ना, चलाना, खाना बनाना या किसी उपकरण को खेलने के बारे में है, जब तक कि यह आपको पूरी तरह से सम्मिलित महसूस करता है
  • जब आप व्यायाम करते हैं या चलते हैं, तो आपके पास अपने निपटान में निरंतर खुशी का स्रोत होता है - ये ऐसी गतिविधियां हैं जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण विकल्पों का प्रतिनिधित्व करती हैं, जब आप शॉपिंग के लालच से बचने का प्रयास करते हैं।
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिंग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    प्रगति का ट्रैक रखें बाध्यकारी खरीदारी को छोड़ने की प्रक्रिया के दौरान अपने आप को बहुत मान्यता और प्रोत्साहन देने के लिए मत भूलना सुधार के लिए श्रेय लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक लत से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल है। निष्पक्ष रूप से आप जो सफलताओं को हासिल कर चुके हैं उसे देखकर आपको परेशानी और अपने आप में विश्वास की कमी में उदास रहने से रोकता है, जो अनिवार्य है।
  • एक स्प्रैडशीट पर खर्च की गई राशि को नीचे लिखें - ध्यान दें कि आप कितनी बार स्टोर पर जाते हैं (या अपनी पसंदीदा शॉपिंग वेबसाइट) उन्हें एक कैलेंडर पर चिह्नित करके।
  • कट-डाउन आपकी शॉपिंग लिकिशन शीर्षक वाली छवि चरण 12
    7
    उन वातावरणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप से बचने की आवश्यकता है एक क्षेत्र बनाएं "निषिद्ध" - वातावरण जो आप जानते हैं कि आप खरीदारी करने के लिए नेतृत्व करते हैं शॉपिंग सेंटर, कुछ विशिष्ट दुकानें या खरीदारी करने के लिए समर्पित बड़े खुले स्थान जैसे ये सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं। आपको स्पष्ट और सटीक नियमों को परिभाषित करना होगा ताकि आप स्वयं को समझाने से बच सकें कि आप इन जगहों पर जा सकते हैं, यहां तक ​​कि थोड़ी ही घूमने के लिए। इन जगहों को सूचीबद्ध करें और जितना संभव हो उतना दूर रहें, जब तक कि शॉपिंग की ज़रूरतें बहुत महत्वपूर्ण न हो जाएं। जब आप पथ के एक विशेष रूप से नाजुक क्षण में हैं "विषहीन" लत से, ट्रिगर कारकों की सूची फिर से पढ़ें, अपने आप स्थानों पर या जोखिम स्थितियों पर न ढूंढें
  • आप शायद इस तरह के वातावरण से लंबे समय तक न बच पाएंगे और यह वास्तव में एक बहुत मुश्किल काम हो सकता है, विज्ञापन और खरीद के अवसरों की निरंतर उपस्थिति के कारण।
  • विशेष रूप से, यदि आप बस बाध्यकारी खरीदारी को सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं और पूरी तरह समाप्त नहीं कर सकते, तो आप इन जगहों पर जाने वाले अवसरों की संख्या को आसानी से कम कर सकते हैं। कई बार सेट करें जब आप अपने पसंदीदा स्टोर पर जा सकते हैं और इसका सम्मान करना सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • कट-डाउन आपकी खरीदारी की लत का शीर्षक चित्र 13
    8
    अपने क्षेत्र में रहें कम से कम शुरुआती समय के दौरान जब आप खरीदारी निर्भरता को कम करना चाहते हैं, तो यात्रा से बचें - इस तरह, आप खरीदारी करने के लिए प्रलोभन का सामना नहीं कर सकते हैं, जब आप नए या अज्ञात स्थानों पर आसानी से पहुंच सकते हैं। लोग अपने स्वयं के वातावरण के बाहर अधिक आसानी से खरीदते हैं।
  • ध्यान रखें कि मैं "दूरी की खरीदारी" शॉपिंग टीवी चैनलों और कुछ ऑनलाइन पेजों के माध्यम से नए वातावरण की एक ही भावना पैदा होती है - इस प्रकार एक और प्रलोभन बनने के लिए आपको विरोध करना पड़ता है
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिंग शीर्षक वाली छवि चरण 14
    9
    मेल प्रबंधित करें सुनिश्चित करें कि आपका घर और ई-मेल पता सुरक्षित है अपने पसंदीदा स्टोरों से भेजे गए पृष्ठों और / या प्रचार कैटलॉग से सदस्यता छोड़ें।
  • नए क्रेडिट कार्ड या अन्य प्रचारक मदों की अवांछित ऑफर प्राप्त करने की संभावना को रोकें गोपनीयता कानून वाणिज्यिक गतिविधियों (कंपनियों, ऑनलाइन साइटों, बैंकों आदि) के डाटाबेस से व्यक्तिगत डेटा को नष्ट करने का अधिकार प्रदान करता है, ताकि किसी भी प्रकार के विज्ञापन प्राप्त न हो जाए।
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिशन शीर्षक वाली छवि चरण 15
    10
    सेट करें परिवार फिल्टर कंप्यूटर पर चूंकि आजकल इंटरनेट की खरीदारी के सबसे आम तरीके हैं, याद रखें कि कंप्यूटर को उतना ही अच्छा होना चाहिए "शांत" बाहर की दुनिया - अपने पसंदीदा पर एक ब्लॉक सेट करके ई-कॉमर्स साइटों से बचें।
  • व्यक्तिगत विज्ञापनों को ब्लॉक करने के लिए एक अच्छा कार्यक्रम डाउनलोड करें
  • साथ शॉपिंग साइटें "1-क्लिक" वे विशेष रूप से खतरनाक हैं अपने क्रेडिट कार्ड नंबर को आपके द्वारा पंजीकृत कुछ साइटों के निजी पृष्ठ से ऑनलाइन हटाकर और अधिक मुश्किलें बनाएं - भले ही आपने इन व्यावसायिक पेजों को अवरुद्ध कर दिया हो।
  • यह आपको एक डबल सुरक्षा बाधा स्थापित करने की अनुमति देता है - अगर आपको उस साइट पर पहुंच का औचित्य साबित करने का तरीका मिल गया है, तो आपके पास अभी भी कुछ व्यक्तिगत खरीदारी करने के निर्णय को पुन: सौंपने का समय है।
  • भाग 3

    बाहरी सहायता प्राप्त करें
    कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिशन शीर्षक से छवि चरण 16
    1
    दोस्तों और परिवार के समर्थन पर भरोसा करें छुपने की लत बाध्यकारी खरीदारी के मुख्य पहलुओं में से एक है (और सामान्यतः, अधिकांश व्यसनों) इसलिए, आपको समस्या ज्ञात करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - मित्रों और प्रियजनों से बात करें कि क्या हो रहा है और उनसे कहें कि आपको केवल आपकी चीज़ों की खरीद करने में मदद करने के लिए - कम से कम पहले चरण में "विषहीन", जब लालच अभी भी बहुत मजबूत हैं
    • केवल उन प्रियजनों के साथ समस्या के बारे में बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं और जो आपके प्रयासों में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिशन शीर्षक से छवि चरण 17
    2
    एक चिकित्सक से संपर्क करें यह मदद कर सकते हैं संभव समस्याओं कि लत आबाद, depressione- जैसे हालांकि इस समस्या के लिए अद्वितीय उपचार की नहीं, अपने चिकित्सक से इस तरह के चयनात्मक serotonin reuptake इनहिबिटर्स (SSRIs) के रूप में अवसादरोधी दवाओं लिख सकते हैं में से कुछ को समझते हैं।
  • व्यसनों के उपचार के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) है - यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जो शॉपिंग से संबंधित कुछ विचारों को पहचानने और पता करने में सहायता करता है।
  • चिकित्सा भी इस तरह के इच्छा अमीर और सफल प्रकट करने के लिए के रूप में बाह्य प्रेरकों में करने के लिए कम मूल्य देने के लिए, और बदले आंतरिक कारकों, कैसे उनके कपड़ों में सहज होना और प्रियजनों के साथ संबंधों को समृद्ध बनाने रखने के लिए के लिए और अधिक मूल्य देने में मदद करता है।
  • कट डाउन आपकी खरीदारी की लत का शीर्षक चित्र 18
    3
    समूह खोजें बाध्यकारी खरीदारी के लिए समूह चिकित्सा एक बहुमूल्य और व्यापक संसाधन है ऐसी समस्याओं का सामना करने वाले अन्य लोगों के साथ युक्तियों और भावनाओं को साझा करने में सक्षम होने के कारण कभी-कभी बूढ़े अस्वास्थ्यकर आदतों में संयम और पुन: उत्पन्न होने में अंतर हो सकता है
  • संपर्क समूह, जैसे कि "अनाम देनदार", जो 12 कदमों में कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो इस निर्भरता को लगातार प्रबंधित करने में सहायता करते हैं
  • में एक खोज करो उनकी साइट अपने निकट के केंद्र को ढूंढने के लिए
  • कट डाउन आपकी शॉपिंग लिकिशन शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    क्रेडिट सलाहकार से संपर्क करें यदि आपकी बाध्यकारी खरीदारी आपको एक गंभीर वित्तीय स्थिति में ले गई है और आप इसे अकेले सामना नहीं कर सकते हैं, तो इस पेशेवर आकृति के पास जाएं, जो निर्भरता के कारण संचित ऋण का प्रबंधन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यह विशेष रूप से तनावपूर्ण हो सकता है कि आप आर्थिक समस्या से निपटने के लिए, भावनात्मक कठिनाइयों के अतिरिक्त जो आपको प्रक्रिया के दौरान लत पर काबू पाने के लिए सामना करना पड़ता है। चूंकि तनाव एक सामान्य ट्रिगर कारक है, जिससे पुनरुत्थान हो सकता है, इसलिए क्रेडिट परामर्शदाता एक महत्वपूर्ण संपत्ति हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com